ekterya.com

चिकनगुनिया से कैसे ठीक हो सकता है

चिकनगुनिया एक वायरस है जो संक्रमित मच्छरों के काटने के माध्यम से मनुष्यों को फैलता है। ये संक्रमित मच्छरों डेंगू और पीले बुखार जैसी अन्य बीमारियां भी ले सकते हैं। चिकनगुनिया दुनिया भर में पाई जा सकती है, जिसमें कैरिबियन, एशिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और उत्तरी अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों शामिल हैं। इस बीमारी के लिए कोई इलाज, वैक्सीन या उपचार नहीं है। इसके विपरीत, उपचार केवल लक्षणों के राहत पर केंद्रित होते हैं चिकनगुनिया के लक्षणों और लक्षणों की पहचान करना, लक्षणों का उपचार करना और इस रोग की जटिलताओं से अवगत होना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

लक्षण और लक्षण पहचानें
छवि का शीर्षक Recover_from_Chikungunya_Step_1 EN
1
तीव्र चरण में लक्षणों के लिए देखो बीमारी का तीव्र चरण एक त्वरित लेकिन छोटी अवधि है जिसमें आप रोग के लक्षण अनुभव करते हैं। संक्रमित मच्छरों के काटने के बाद 2 से 12 दिनों तक कोई लक्षण नहीं हो सकता है। आमतौर पर, 3 से 7 दिनों के लिए कोई लक्षण नहीं हैं हालांकि, एक बार जब वे दिखाई देते हैं, तो आपको शायद ठीक होने में लगभग 10 दिन पहले भुगतना पड़ेगा। तीव्र चरण के दौरान, आपको निम्न लक्षणों का अनुभव हो सकता है:
  • बुखार: आम तौर पर, बुखार 3 9 से 40.5 डिग्री सेल्सियस (102 से 105 डिग्री फारेनहाइट) होता है और आमतौर पर 3 दिन से 1 सप्ताह तक रहता है। बुखार द्विपातिक हो सकता है, यानी, यह कुछ दिनों के बाद कम बुखार (101 डिग्री से 102 डिग्री फ़ारेनहाइट) के कुछ दिनों तक गायब हो जाता है। इस अवधि के दौरान, वायरस आपके खून में जमा हो जाता है, जो आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैलता है।
  • गठिया (संयुक्त दर्द): आप आम तौर पर हाथ, कलाई, टखनों और बड़े जोड़ों जैसे घुटनों और कंधों के छोटे जोड़ों में गठिया की उपस्थिति को नोटिस करेंगे, लेकिन कूल्हे नहीं। लगभग 70% लोगों को एक दर्द है, जो एक संयुक्त से दूसरे तक फैलता है, जो पिछले एक के बाद बेहतर होता है। आमतौर पर दर्द सुबह में खराब हो जाता है, लेकिन प्रकाश व्यायाम के साथ सुधार होता है आपके जोड़ों को भी सूजन लग सकता है या स्पर्श करने के लिए निविदा महसूस हो सकता है और आप tendons (tenosynovitis) में एक सूजन हो सकता है। आमतौर पर, 1 से 3 सप्ताह के बाद जोड़ों में दर्द दूर हो जाता है, पहले सप्ताह के बाद गंभीर दर्द में सुधार के साथ। हालांकि, कुछ मामलों में, जोड़ों में दर्द एक वर्ष तक रह सकता है।
  • त्वचा लाल चकत्ते: लगभग 40 से 50% रोगियों को एक दाने का अनुभव होता है। सबसे सामान्य प्रकार एक morbilliform (maculopapular) दाने है ये छोटे बाधाओं के साथ लाल चक्कर लगाते हैं जो उन्हें कवर करते हैं और जो बुखार की शुरुआत के बाद 3 से 5 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं और 3 से 4 दिनों के बाद गायब हो जाते हैं। आमतौर पर, दाने ऊपरी छोरों में शुरू होता है, फिर चेहरे और ट्रंक या धड़ में। बिना शर्ट के दर्पण में देखें और देखें कि क्या बड़े क्षेत्र में लाल बाधाएं हैं और यदि यह डंकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी पीठ और गर्दन को देखने के लिए घूमते हैं, और अपनी बाहों को अपने बगल की जांच करने के लिए बढ़ाएं।
  • चिकनगुनिया चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    सबक्यूट चरण के लक्षणों के बारे में पता करें चिकनगुनिया के उपसांत चरण तीव्र चरण के अंत के एक से तीन महीने के भीतर होता है। इस चरण के दौरान, मुख्य लक्षण गठिया और रक्त वाहिका संबंधी विकार, जैसे कि रेनाद की घटनाएं, भी हो सकती हैं।
  • रयनाड घटना एक ऐसी स्थिति है, जहां आपके शरीर में सर्दी या तनाव के जवाब में हाथों और पैरों को रक्त के प्रवाह में कमी आती है। अपनी उंगलियों के सुझावों को देखो और देखें कि क्या वे ठंड और अंधेरे या रंग में नीले रंग के हैं।
  • चिकनगुनिया के चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    पुराने चरण के लक्षणों को पहचानता है यह चरण बीमारी की शुरुआत के तीन महीने बाद शुरू होता है। यह जोड़ों के दर्द के लक्षणों की निरंतरता की विशेषता है। 33% रोगियों को संयुक्त दर्द (आर्थरालिया) से 4 महीने के लिए - 20% से 15% और 3 से 5 वर्ष के लिए 12% से ग्रस्त हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि 64% लोग प्रारंभिक संक्रमण के एक साल बाद संयुक्त कठोरता या दर्द की रिपोर्ट करते हैं। आप एक से अधिक जोड़ों और tenosynovitis (tendons की सूजन) में बुखार, शक्तिहीनता (असामान्य शारीरिक कमजोरी या ऊर्जा की कमी), गठिया (सूजन या सूजन जोड़ों) relapsing हो सकता है।
  • आप रुमेटी गठिया के रूप में जोड़ों, में अंतर्निहित समस्या है, तो आप और अधिक चिकनगुनिया की क्रोनिक चरण विकसित होने की संभावना है।
  • शायद ही, प्रारंभिक संक्रमण के बाद रुमेटीय संधिशोथ की शुरुआत का दस्तावेजीकरण किया गया है। होने का औसत समय लगभग 10 महीने है।
  • चिकनगुनिया चरण 4 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरे लक्षणों पर ध्यान दें जबकि बुखार, त्वचा पर चकरा और संयुक्त दर्द सबसे आम या स्पष्ट लक्षण हैं, कई रोगियों को निम्नलिखित समस्याओं सहित अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है:
  • मायलागिया (मांसपेशियों या पीठ में दर्द)
  • सिरदर्द
  • गले में खराश
  • पेट दर्द
  • कब्ज
  • गर्दन में सूजन लिम्फ नोड्स
  • छवि का शीर्षक Recover_from_Chikungunya_Step_5 EN
    5
    चिकनगुनिया को अन्य समान बीमारियों से अलग करता है क्योंकि चिकनगुनिया के लक्षणों में से कई भी अन्य इसी तरह के रोगों के ठेठ या एक मच्छर के काटने के द्वारा उत्पादित कर रहे हैं, यह अलग करने के लिए महत्वपूर्ण है। चिकनगुनिया के समान रोग हैं:
  • संक्रामी कामला: निर्धारित करें कि आपके बछड़े की मांसपेशियों (घुटनों के नीचे पैर के नीचे की मांसपेशियों) जब आप चलते हैं तो चोट लग जाती है आप पर ध्यान देना चाहिए कि क्या आपकी आंखों के सफेद भाग में एक चमकदार लाल रंग होता है जब आप मिरर (सबकोंन्ग्नाक्टिवल हेमोरेज) को देखते हैं, जो छोटे रक्त वाहिकाओं के विस्फोट के कारण होता है। याद रखें कि क्या आप पानी या खेती के जानवरों के पास थे, क्योंकि दूषित जानवरों को इस रोग को पानी या मिट्टी में फैल सकता है।
  • डेंगू बुखारनिर्धारित करता है कि आप मच्छरों के संपर्क में आया या ऐसे अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, कैरिबियन, भारत और उत्तरी अमेरिका के दक्षिणी भागों के रूप में उष्णकटिबंधीय मौसम में काट लिया हो, के रूप में डेंगू इन क्षेत्रों में सबसे अधिक बार आता। आईने में देखो और त्वचा पर चोट के निशान, आँखों के सफेद क्षेत्रों के चारों ओर खून बह रहा है या लालिमा, मसूड़ों से रक्तस्राव और आवर्तक नाक के लिए देखो। रक्तस्राव डेंगू बुखार और चिकनगुनिया के बीच सबसे बड़ा अंतर है।
  • मलेरियानिर्धारित करता है कि आप मच्छरों के संपर्क में आया या दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, भारत, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया के रूप में मूल के क्षेत्रों में काट लिया जाता है। यदि आप ठंड महसूस कर रहे हैं और बाद में बुखार और पसीना करने के लिए ठंड लग रहा है पर ध्यान दें। यह स्थिति 6 से 10 घंटे तक रह सकती है। आप इन चरणों के पुनरुत्थान का भी अनुभव कर सकते हैं
  • दिमागी बुखार: क्षेत्रों में स्थानीय प्रकोपों ​​या अत्यधिक घनीभूत सुविधाओं की तलाश करें यदि आप उस क्षेत्र में थे, तो आप इस बीमारी से संक्रमित हो सकते थे। यह देखने के लिए कि क्या आपके पास बुखार है और क्या आपके गर्दन में दर्द है या दर्द हो रहा है, यह देखने के लिए अपना तापमान जांचें। तीव्र सिरदर्द और थकान या भ्रम की भावना इस रोग के लक्षण हो सकती है तुम भी एक खरोंच या दाने कि आम तौर पर ट्रंक, पैर और हाथ और पैर के तलवों की हथेलियों पर दिखाई देता है हो सकता है।
  • संधिशोथ बुखार: संधिशोथ बुखार आम तौर पर एक streptococcal संक्रमण के बाद होता है, जैसे कि strep गले यह 5 से 15 वर्ष की आयु के बीच बच्चों में अक्सर होता है। देखें कि क्या आपके बच्चे को जोड़ों में कई दर्द हो सकते हैं जो विस्थापित हो सकते हैं (जैसे कि जब एक संयुक्त रुकावट को रोकता है और दूसरा ऐसा करना शुरू होता है) और बुखार चिकनगुनिया के रूप में। हालांकि, आपके बच्चे में ध्यान देने योग्य अंतर बेकाबू या स्पैमोडिक शरीर के आंदोलनों (कोरिया), त्वचा के नीचे छोटे दर्द रहित नोडियल्स और एक दाने वाला होगा। यह दाने अनियमित किनारों (सीमांत erythema) के साथ फ्लैट या थोड़ा उठाया जाएगा और एक गहरे गुलाबी अंगूठी के साथ चकाचौंध या परिपत्र दिखाई देगा और इसके अंदर एक हल्का क्षेत्र होगा।
  • भाग 2

    चिकनगुनिया के लक्षणों का इलाज करें
    चिकनगुनिया चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    जब चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त करना आवश्यक होता है, तब निर्धारित करता है मच्छरों द्वारा संचरित चिकनगुनिया और अन्य रोगों की उपस्थिति का विश्लेषण करने के लिए आपका डॉक्टर रक्त के नमूने एकत्र कर सकता है। यदि आपको निम्न लक्षणों में से कोई भी डॉक्टर हो तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए:
    • 5 से अधिक दिन या 39 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक के लिए बुखार;
    • चक्कर आना (संभवतः एक न्यूरोलॉजिकल समस्या या निर्जलीकरण के कारण);
    • हाथों और पैरों पर ठंडे उंगलियां (रेनाद की घटना);
    • मुंह में या त्वचा के नीचे खून बह रहा है (डेंगू हो सकता है);
    • चकत्ते;
    • जोड़ दर्द, लालिमा, कठोरता या सूजन;
    • मूत्र उत्पादन में कमी (निर्जलीकरण के कारण हो सकता है जिससे कि गुर्दा की क्षति हो सकती है)
  • चिकनगुनिया चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि चिकनगुनिया के निदान के लिए प्रयोगशाला परीक्षण किया जाएगा आपका डॉक्टर प्रयोगशालाओं को भेजने के लिए रक्त के नमूने ले जाएगा। निदान प्राप्त करने के लिए, कई परीक्षण या प्रक्रियाएं नमूने के साथ बाहर की जाएंगी। एलिसा (जुड़ी immunosorbent परख एंजाइम) वायरस है, जो सामान्य रूप से बीमारी के पहले सप्ताह के अंत में विकसित कर रहे हैं के लिए विशिष्ट एंटीबॉडी खोज और अपने चरम तक पहुंच जाएगा पर लगभग 3 सप्ताह 2 महीने तक पिछले करने के लिए हो रही है । यदि परिणाम नकारात्मक है, तो आपका डॉक्टर रक्त के नमूनों को फिर से लेने के लिए देख सकता है कि क्या उनकी वृद्धि हुई है।
  • वायरल संस्कृतियां विकास के संकेत के लिए भी देखेंगी। आमतौर पर, वे रोग के पहले 3 दिनों के भीतर उपयोग करते हैं, जब वायरस तेजी से बढ़ता है।
  • आरटी-पीसीआर विधियों (पोलीमरेज़ चेन प्रतिक्रिया रिवर्स प्रतिलेखन) प्रोटीन वायरस के विशिष्ट आनुवंशिक कोड को कॉपी करने के विशिष्ट जीन चिकनगुनिया को रोजगार। यदि यह चिकनगुनिया है, तो प्रयोगशाला एक कम्प्यूटरीकृत चार्ट पर दिखाए गए इस बीमारी के लिए जीन की एक असामान्य मात्रा देखेंगे।
  • Video: Chikungunya Fever एक दिन में बुखार चढ़ने से भी पहले हो जायेंगे ठीक इस उपचार से | Ayurvedic Treatment

    चिकनगुनिया चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    आराम करें। इस वायरस या एक वैक्सीन के लिए कोई स्वीकृत या विशिष्ट उपचार या इलाज नहीं है जो संक्रमण को रोकता है। उपचार केवल लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए कार्य करता है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आराम के माध्यम से एक होम केयर उपचार शुरू करने की सिफारिश की है, क्योंकि यह आपके शरीर को राहत और पुनर्प्राप्त करने का समय देगा। एक वातावरण में आराम करें जो नम या बहुत गर्म नहीं है, जो आपके जोड़ों में लक्षण बढ़ सकता है।
  • दर्द और सूजन को कम करने के लिए एक ठंडा दबाव लागू करें। आप जमे हुए सब्जियों, पैक किए गए मांस या एक आइस पैक के बैग का उपयोग कर सकते हैं। एक तौलिया में जमे हुए बैग लपेटें और इसे दर्द के क्षेत्रों में लागू करें। आपकी त्वचा पर सीधे इसे लागू करने से बचें, क्योंकि इससे ऊतक क्षति हो सकती है।
  • चिकनगुनिया के चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि

    Video: चिकनगुनिया के लक्षण - खाएं ये आहार बचें

    4
    दर्द की दवा ले लो यदि आपके पास बुखार और जोड़ों में दर्द है, तो पैरासिटामोल (एसिटामिनोफेन) लें। पानी के साथ 500 मिलीग्राम की दो गोलियां हर दिन चार बार लें। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पूरे दिन बहुत सारे पानी पीते हैं। क्योंकि बुखार निर्जलीकरण और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को जन्म दे सकती, नमक (जो की नकल करता है इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम) जोड़कर प्रति दिन पानी की कम से कम 2 लीटर पीने के लिए प्रयास करें।
  • यदि आपके पास पहले से मौजूद जिगर या किडनी की समस्या है, तो एसिटामिनोफिन लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें बच्चों के लिए सही खुराक लेने के लिए अपने बाल रोग विशेषज्ञ या फार्मासिस्ट से बात करें।
  • एस्पिरिन या इस तरह के ibuprofen, नेपरोक्सन, आदि के रूप अन्य nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) मत लो चिकनगुनिया डेंगू जैसे मच्छरों द्वारा संचारित अन्य रोगों की नकल कर सकते हैं, जो अत्यधिक खून बह रहा हो सकता है। एस्पिरिन और एनएसएआईडी आपके खून को कम कर सकते हैं और रक्तस्राव बढ़ सकता है। यही कारण है कि आपके चिकित्सक को पहले डेंगू की उपस्थिति से इनकार करना चाहिए आपका डॉक्टर संभावना डेंगू हो सकता है की निकालने के बाद nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) संयुक्त लक्षणों के लिए सिफारिश कर सकता है।
  • आप कष्टदायी दर्द या नहीं अपने डॉक्टर के बाद से गुजर रहा है, तो सुझाव दिया है nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) उपभोग करते हैं, यह मौखिक रूप से एक बार दैनिक Hydroxychloroquine 200 मिलीग्राम लिख सकता है या क्लोरोक्वीन फास्फेट 300 मिलीग्राम एक बार दैनिक 4 सप्ताह के लिए
  • चिकनगुनिया चरण 10 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    5



    व्यायाम करें। मांसपेशियों या जोड़ों में आपके दर्द को बढ़ने के लिए आपको केवल सौम्य अभ्यास करना चाहिए यदि संभव हो तो, फिजियोथेरेपी उपचार से गुजरने के लिए फिजियोथेरेपिस्ट के साथ नियुक्ति करें। यह जोड़ों के आसपास अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जो दर्द और कठोरता को कम कर सकता है। सुबह व्यायाम करने की कोशिश करें, जब आपके जोड़ अधिक कठोर हो सकते हैं निम्नलिखित सरल आंदोलनों में से कुछ का प्रयास करें:
  • एक कुर्सी पर बैठो फर्श के साथ समानांतर एक पैर का विस्तार करें और इसे एकमात्र पूरी तरह से समर्थन करके इसे कम करने से पहले 10 सेकंड के लिए रखें। दूसरे चरण के साथ ऐसा ही करें और व्यायाम को एक दिन में दोबारा दोहराएं, प्रत्येक चरण पर 10 से दो से दो सेटों के सेट करें।
  • दोनों पैरों के साथ समाप्त होने पर खड़े होने की कोशिश करें और अपनी ऊँची एड़ी के ऊपर और नीचे बार-बार आगे बढ़ें।
  • तरफ मुड़ें दूसरे चरण के ऊपर इसे रखकर इसे कम करने से पहले एक पल के लिए एक पैर ऊपर उठाएं। इसे 10 गुना करो तो दूसरी तरफ मुड़ें और आंदोलन को दोहराएं। प्रति दिन 10 लीफ्ट की एक श्रृंखला कई बार प्रदर्शन करें
  • आप कम प्रभाव एरोबिक्स भी कर सकते हैं विचार आक्रामक आंदोलनों या वजन का उपयोग करने के लिए नहीं है।
  • चिकनगुनिया चरण 11 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    6
    त्वचा जलन का इलाज करने के लिए तेल या क्रीम का उपयोग करें। आप एक शुष्क सूखापन (एक्सरोसिस) या खुजली वाली दाने (मोर्बिलीफॉर्म दाने) का अनुभव कर सकते हैं। इन शर्तों को उपचार की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप खुजली का इलाज कर सकते हैं और आपकी त्वचा की प्राकृतिक स्थिति और नमी के पुनर्निर्माण कर सकते हैं। खनिज तेल, मॉइस्चराइजिंग क्रीम या कैलामाइन लोशन लागू करें। अगर आपके पास एक खुजली वाली दाने है, तो मौखिक एंटीथिस्टामाइन लें, जैसे कि डिफेनहाइडरामाइन, जैसा कि पैकेज में बताया गया है। यह सूजन करने वाली कोशिकाओं को कम कर सकता है जिससे उनको प्रोटीन जारी करने से बचाया जा सके जो खुजली का कारण हो।
  • एन्टीहिस्टामाइन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें क्योंकि वे उनींदे का कारण बन सकते हैं। उन्हें ले जाने के बाद वाहन चलाएं या उन्हें न चलाएं।
  • कोलाइडयन दलिया के साथ एक गर्म स्नान लेना आपकी त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है।
  • लगातार हाइपरपिग्मेंटेड दागों को हाइड्रोकिनोन-आधारित उत्पादों के साथ इलाज किया जा सकता है ताकि उन्हें सफेद या हल्का हो सके।
  • चूंकि त्वचा की जलन का इलाज करने के लिए कई प्रकार के तरल पदार्थ और क्रीम उपलब्ध हैं, आपको अपने चिकित्सक की सलाह के बारे में पूछना पड़ सकता है कि आपको क्या इस्तेमाल करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक Recover_from_Chikungunya_Step_12 एन
    7
    हर्बल उपचार की कोशिश करें यह सुझाव दिया गया है कि कई जड़ी बूटियों और पौधों के संयोजन चिकनगुनिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। जब आप उनमें से अधिकतर फार्मेसी में पा सकते हैं, तो आपको किसी भी पूरक या हर्बल उपचार की कोशिश करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए। कुछ हर्बल उपचार निम्न हैं:
  • यूटोपेटियम फेफोलियेटियम 200 सी: चिकनगुनिया के उपचार के लिए यह एक होम्योपैथिक उपाय है। यह एक पौधा-आधारित अर्क है जो आपको लक्षणों का अनुभव करते समय उपयोग करना चाहिए। यह जोड़ों में लक्षणों और दर्द को दूर कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, एक महीने के लिए 6 शुद्ध बूंद लेते हैं, जबकि लक्षण बने रहते हैं।
  • इचिनासेआ: फूलों पर आधारित निकास है जो आपके प्रतिरक्षा तंत्र की प्रभावशीलता में सुधार करके चिकनगुनिया के लक्षणों का इलाज करता है। एक दिन में तीन बूंदों में विभाजित 40 बूंदों को लें।
  • भाग 3

    जटिलताओं पर ध्यान दें और चिकनगुनिया को रोकें
    छवि का शीर्षक Recover_from_Chikungunya_Step_13 एन
    1
    हृदय संबंधी जटिलताओं पर ध्यान दें विशेष रूप से, असामान्य हृदय दर (अतालता) पर ध्यान दें, जो संभावित रूप से घातक हो सकता है। इसे जांचने के लिए, अंगूठे के क्षेत्र के नीचे अपनी कलाई पर अपनी अनुक्रमणिका और मध्यम उंगलियों के सुझाव दें यदि आप एक नाड़ी महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको रेडियल धमनी मिल गई है। एक मिनट में आपको लगता है की धड़कता की संख्या की गणना करें और ध्यान रखें कि जो सामान्य माना जाता है वह 60 से 100 धड़कता है। इसके अलावा, ध्यान रखें कि हृदय की दर एक निरंतर नाड़ी है, क्योंकि अतिरिक्त या असामान्य विराम से अतालता का संकेत हो सकता है। आप यह भी देख सकते हैं कि आप धड़कता है या अतिरिक्त धड़कता है जैसे ही आप अतालता के लक्षण दिखाई देते हैं, उसी तरह अपने चिकित्सक पर जाएं। आपका डॉक्टर भी एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का प्रदर्शन कर सकता है, जहां आप अपने दिल की दर को जांचने के लिए अपनी छाती में इलेक्ट्रोड रखेंगे।
    • चिकनगुनिया का वायरस दिल के ऊतकों पर आक्रमण कर सकता है जिससे सूजन (मायोकार्डिटिस) होता है, जिससे असामान्य हृदय गति होती है।
  • चिकनगुनिया चरण 14 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    स्नायविक जटिलताओं पर ध्यान दें बुखार, थकान और मानसिक भ्रम के लक्षण देखें, जो मस्तिष्क के मस्तिष्क की सूजन या सूजन के लक्षण हैं। व्याकुलता और अनुशासन भी इस स्थिति का संकेत है। आप यह भी एक गंभीर सिर दर्द, दर्द या अकड़न गर्दन, प्रकाश, बुखार, आक्षेप, डबल दृष्टि, मतली और इन्सेफेलाइटिस के लक्षण के अलावा उल्टी के प्रति संवेदनशीलता दिखाई देती है, meningoencephalitis पड़ सकता है। यह मेनिन्जाइटिस और एन्सेफलाइटिस (रीढ़ की हड्डी में मस्तिष्क से जोड़ता है ऊतक की सूजन) का एक संयोजन है।
  • यदि आपको तंत्रिका क्षति का सामना करना पड़ता है जो पैरों या हथियारों से शुरू होता है, तो आपके पास गिलेन-बैर सिंड्रोम हो सकता है। आपके शरीर के दोनों किनारों पर संवेदनशीलता, सजगता और आंदोलन में कमी देखने के लिए यह भी निर्धारित करता है कि क्या आप शरीर के दोनों किनारों, जलन, सुन्नता और झुनझुनी पर तेज दर्द महसूस करते हैं यह धीरे-धीरे आपके शरीर के माध्यम से बढ़ सकता है और संभवतः श्वसन की मांसपेशियों की आपूर्ति करने वाली नसों में समस्याओं को साँस ले सकता है।
  • यदि आपको उपरोक्त उल्लिखित समस्याओं या किसी भी लक्षण की साँस लेना है, तो तत्काल आपातकालीन चिकित्सा ध्यान मांगना
  • चिकनगुनिया चरण 15 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    3
    नेत्र जटिलताओं पर ध्यान दें आंखों के दर्द, पानी और लाल आँखें आंखों के लक्षणों के लिए देखें उन सभी को नेत्रश्लेष्मलाशोथ, एपिसक्लेराइटिस और यूवेइटिस के कारण आक्कोल कोटिंग्स की सूजन के लक्षण हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से तुरंत आइये अगर आपके पास ये लक्षण आपकी आंखों में हैं
  • यदि आपको सामने (केंद्रीय दृष्टि) वस्तुओं को देखने में परेशानी हो रही है और यदि आप रोज़ देखते हुए रंगों को अधिक अपारदर्शी लगते हैं, तो आपको न्यूरोटेतिनाइटिस हो सकता है।
  • चिकनगुनिया चरण 16 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    हेपेटाइटिस के लक्षणों के लिए अपनी त्वचा को देखें आपकी त्वचा का पीला या आपकी आंखों की पित्ती (पीलिया) की तलाश में आई दर्पण को देखो। यह हेपेटाइटिस (जिगर की सूजन) का एक संकेतक हो सकता है। यह सूजन जिगर उत्पादों (बिलीरुबिन) को अतिप्रवाह करने के लिए पैदा कर सकती है और आपकी त्वचा को पीले और खुजली होने का कारण बन सकता है। तत्काल चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें
  • यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो हेपेटाइटिस से जिगर की विफलता हो सकती है।
  • चिकनगुनिया चरण 17 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    5
    निर्जलीकरण की तलाश करें जो कि गुर्दा की विफलता को दर्शाता है। चिकनगुनिया निर्जलीकरण का कारण बन सकता है क्योंकि गुर्दे सामान्य रूप से कार्य करने के लिए पर्याप्त रक्त प्रवाह प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इससे गुर्दे की विफलता हो सकती है, इसलिए आपको अपने मूत्र उत्पादन की निगरानी करनी चाहिए। यदि आपको लगता है कि राशि में नाटकीय रूप से कमी आई है, और आपके मूत्र बहुत केंद्रित और अंधेरे हैं, तो तत्काल पेशेवर चिकित्सा का ध्यान रखना
  • यदि आप निर्जलीकरण विकसित करते हैं, तो डॉक्टर गुर्दा समारोह का पता लगाने और आपको IV तरल पदार्थ देने के लिए अधिक सटीक प्रयोगशाला परीक्षण और माप का प्रदर्शन करेंगे।
  • चिकनगुनिया चरण 18 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    6
    यात्रा करते समय चिकनगुनिया को रोकें जिन क्षेत्रों में चिकनगुनिया की उपस्थिति दर्ज की गई है उन क्षेत्रों के एक अद्यतन मानचित्र के लिए सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल की वेबसाइट देखें। यदि आप इनमें से किसी भी क्षेत्र में यात्रा करने जा रहे हैं, तो आप इस बीमारी से बचने के लिए कई चीजें कर सकते हैं। निवारक उपाय जो आपको अपनाना होगा, वह निम्नलिखित हैं:
  • दिन के घंटों के घंटों के बाद चलना या बाहर रहना। हालांकि मच्छरों को किसी भी समय काट सकता है, चिकनगुनिया की उच्चतम गतिविधि दिन के समय के दौरान होती है।
  • मच्छरों से अपने शरीर की रक्षा के लिए लंबे समय तक बाली कपड़े रखो। आसानी से मच्छरों और अन्य कीड़ों की खोज करने के लिए हल्के रंग के कपड़ों को पहनें जो उस पर पर्च होते हैं।
  • मच्छरों से बचाने के लिए रात में एक मच्छरदानी जाल के नीचे सो जाओ
  • 20% डीईईटी से अधिक के साथ रिपेलेंट का उपयोग करें अन्य सक्रिय सामग्रियों में नीलगिरी का तेल, पिकारिडिन और आईआर 3535 शामिल हैं। सामान्य तौर पर, सक्रिय संघटक जितना उच्च होता है, उतना लंबा होता है
  • युक्तियाँ

    • हाइड्रोइक्लोरोक्वीन और क्लोरोक्वीन फॉस्फेट ड्रग्स हैं जो रुमेटी गठिया के उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाली बीमारियों को संशोधित करती हैं, लेकिन वे चिकनगुनिया में गंभीर गठिया के मामलों में प्रभावी हो सकते हैं। एक एक्सरे टेस्ट को क्षति की पुष्टि या संयुक्त के उपास्थि में परिवर्तन के लिए किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • एस्पिरिन से बचें क्योंकि यह 18 साल से कम उम्र के बच्चों में पेट या आंतों और रीय सिंड्रोम में खून बह रहा हो सकता है। रेये सिंड्रोम 4 से 12 वर्ष की उम्र के बच्चों में गंभीर बीमारी है जहां गंभीर मस्तिष्क और यकृत लक्षण होते हैं, और यह घातक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com