ekterya.com

चिकनगुनिया से मांसपेशियों में दर्द को कैसे दूर करना

चिकनगुनिया एक मस्तिष्क के काटने के माध्यम से संक्रमित वायरस के कारण एक संक्रामक रोग है। यह अफ्रीका, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे क्षेत्रों में आम है यह रोग उच्च बुखार (38.9 डिग्री सेल्सियस या 102 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक) की अचानक शुरुआत की विशेषता है। इस रोग से जोड़ों में एक गंभीर पॉलीथरेरलजीआ (कई जोड़ों में दर्द) अक्षम या सममित दर्द हो सकता है। यह डिस्टल जोड़ों को प्रभावित करता है, जैसे कि कलाई, हाथ, टखनों और घुटनों, लेकिन नहीं समीपस्थ जोड़ों, जैसे कि कूल्हों और कंधे चिकनगुनिया भी एक दाने और गंभीर myalgia, या मांसपेशियों में दर्द का कारण बनता है। संयुक्त दर्द लंबे समय तक और दुर्बल होने के कारण विशेष रूप से चिह्नित है, यह कई वर्षों तक जीवित रह सकता है, और जो लोग इससे पीड़ित हैं, वे थके हुए चाल के साथ चलते हैं। वास्तव में, शब्द "चिकनगुनिया" माध्यम "चलना crouched" कुछ पूर्व अफ्रीकी भाषाओं में हालांकि इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है, वसूली अवधि के दौरान दर्द और असुविधा को दूर करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
चिकनगुनिया का निदान करें

चिकनगुनिया चरण 1 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आपके पास मांसपेशियों में दर्द है चिकनगुनिया विषाणु मच्छर के काटने के माध्यम से फैलता है एडीज, शरीर में प्रवेश करती है और रक्त वाहिकाओं के माध्यम से गुजरती है। वायरस मुख्य रूप से एंडोथेलियल और उपकला कोशिकाओं को प्रभावित करता है, जिन्हें फाइब्रोब्लैस्ट्स कहा जाता है, जो आमतौर पर मांसपेशियों के ऊतकों को बनाते हैं। जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता है, तंतुकोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और एंडोथेलियल और उपकला कोशिकाओं को मर जाते हैं। मांसपेशियों के दर्द में होने वाली मांसपेशियों के फाइब्रोब्लास्ट के परिणाम
  • चिकनगुनिया चरण 2 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    2
    चिकनगुनिया के अन्य लक्षणों को पहचानें एक व्यक्ति को मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द के अलावा कई लक्षणों से पीड़ित हो सकता है इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • उच्च बुखार, 38.7 (102 डिग्री फ़ारेनहाइट) या अधिक
  • गंभीर सुस्ती
  • गंभीर रूप से सूजन जोड़ों के कारण उठने और चलने में असमर्थता या कठोर और रुकावट वाला कदम है।
  • लाल और थोड़ा सूजना वाला दांत जो खुजली नहीं करता है, और यह ट्रंक और बाहरी हिस्सों दोनों पर दिखाई देगा।
  • हाथों के हथेलियों और पैरों के तलवों पर छाले जिससे त्वचा को छीलने का कारण बनता है।
  • अन्य लक्षण, जो आमतौर पर कम ध्यान देने योग्य होते हैं, इसमें शामिल हैं: सिरदर्द, उल्टी, गले में खराश और मतली
  • चिकनगुनिया चरण 3 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    3
    चिकनगुनिया और डेंगू बुखार के बीच के अंतर को भेद। चिकनगुनिया के लक्षण निकटता डेंगू बुखार के समान हैं और दोनों संक्रमणों के भौगोलिक क्षेत्र समान हैं। कभी-कभी यह स्थिति एक दुविधा उत्पन्न करती है और स्वास्थ्य सेवाओं को निदान करने के लिए एक नैदानिक ​​चुनौती होती है। हालांकि, चिकनगुनिया के मामलों में संयुक्त दर्द इतना चिह्नित है कि यह आमतौर पर निदान को स्पष्ट करने में मदद करता है।
  • डेंगू के कारण मांसपेशियों में दर्द या "मांसलता में पीड़ा" अधिक प्रमुख, लेकिन आमतौर पर जोड़ों को चोट नहीं होती है।
  • चिकनगुनिया चरण 4 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने चिकित्सक पर जाएं निदान लक्षण और लक्षणों पर आधारित है आमतौर पर, चिकनगुनिया के निदान की पुष्टि के लिए डॉक्टर एक रक्त परीक्षण का आदेश देंगे। यह रक्त में चिकनगुनिया के एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाएगा, जो यह संकेत देगा कि रोगी को वायरस से अवगत कराया गया था।
  • डॉक्टर एक मरीज की शिरा से रक्त का नमूना ले लेंगे और प्रयोगशाला में जांच करने के लिए इसे एक बाँझ कंटेनर में रखेंगे।
  • पुष्टि करने के लिए कई प्रयोगशाला परीक्षण हैं कि आपके पास चिकनगुनिया है सर्वाधिक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़ (आरटी-पीसीआर, अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त शब्द के अनुसार) के साथ पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन है, जो वायरस का पता लगाता है। रोग एक विशाल वायरल लोड छोड़ देता है, इसलिए इसका पता लगाना आसान है। यह बड़े पैमाने पर वायरल लोड शायद रोगियों को इतना बुरा महसूस करने के लिए जिम्मेदार है।
  • चिकनगुनिया चरण 5 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    5
    जानें कि संक्रमण कितनी देर तक खत्म हो सकता है तीव्र संक्रमण कुछ दिनों से दो सप्ताह तक रहता है। इस समय के दौरान यह संभावना है कि आप बेहद थका हुआ महसूस करते हैं, कि आपके पास बुखार बहुत अधिक है और यह कि आपके जोड़ों और मांसपेशियों को बहुत ज्यादा चोट लगती है, वास्तव में चलने में सक्षम नहीं होने के कारण।
  • तब आप एक लघु चरण में प्रवेश करेंगे, जो कि महीने से सालों तक रह सकते हैं। प्रारंभिक संक्रमण के बाद एक वर्ष के साठ-तीन प्रतिशत रोगियों में संयुक्त दर्द और सूजन हो रही है। लंबे समय में आपके पास एचएलए बी 27 एंटीबॉडी के साथ संधिशोथ या गठिया का एक रूप हो सकता है, जो कि बाद के संक्रमित संधिशोथ के समान है, जिसे रीइटर सिंड्रोम कहा जाता है।
  • चिकनगुनिया चरण 6 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    6
    सोचें कि रोग घातक नहीं है, लेकिन इसका कोई इलाज नहीं है भयानक लक्षणों के बावजूद, सामान्य रूप से बीमारी गंभीर नहीं है हालांकि, सहायक देखभाल के अलावा कोई अन्य उपचार नहीं है, कुछ अन्य वायरल बीमारियों के समान है। इस वायरल संक्रमण के इलाज के लिए कुछ दवाओं की कोशिश की गई है, लेकिन कोई भी प्रभावी होने के लिए नहीं दिखाया गया है।
  • विधि 2
    रोग के तीव्र चरण के दौरान मांसपेशियों में दर्द से राहत

    चिकनगुनिया चरण 7 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    1
    जितना संभव हो उतना आराम करो चिकनगुनिया के लिए कोई इलाज नहीं है, इसलिए आपको अपने शरीर की प्राकृतिक उपचार क्षमता का समर्थन करने के लिए जो भी किया जा सकता है उसे करना होगा। अपने शरीर की प्राकृतिक चिकित्सा क्षमताओं का समर्थन करने का एक तरीका जितना संभव हो उतना आराम करना है। जितना हो सके उतना सो जाओ और दिन के दौरान चीजें शांत रहें।
    • तकिए और कंबल के साथ संभव के रूप में आराम से जाओ।
    • लगभग दो सप्ताह तक आराम करने की योजना है, हालांकि यह अधिक लंबा हो सकता है।
  • चिकनगुनिया चरण 8 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    2
    हाइड्रेटेड रहें मांसपेशी ऊतक 75% पानी से बना है जब आपके शरीर में हाइड्रेशन का स्तर कम होता है, तो आपकी मांसपेशियों को अधिक परेशानियों, अनुबंध और अन्य असुविधाओं को पेश करने की संभावना हो सकती है। चिकनगुनिया उच्च बुखार पैदा करता है, जो निर्जलीकरण के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है, और इससे आपकी मांसपेशियों में दबदबा होने की संभावना अधिक होगी।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हाइड्रेटेड हैं, बहुत सारे पानी और अन्य तरल पदार्थों सेवन करें।
  • यदि आपको उल्टेपन लगता है, तो अक्सर छोटे अंतराल पर तरल पदार्थों को पीने के लिए अंतराल पर रखें। आप पानी पी सकते हैं, खेल पेय जैसे गेटोरेड या अन्य जिनमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं अपने खुद के इलेक्ट्रोलाइट मिश्रण को छह कप पानी, एक कप चीनी और नमक के दो चम्मच तैयार करें।
  • सुनिश्चित करें कि अपनी हाइड्रेशन की निगरानी करें. इस रोग के साथ मरीजों निर्जलीकरण के लिए प्रवण हैं। यह संभावना है कि उन्हें आलस्य और कमजोरी के कारण खाने और पीने का आग्रह किया जाना चाहिए, साथ ही स्वयं की देखभाल करने में असमर्थता भी। अतिसार और उल्टी इस वायरल संक्रमण में प्रबल नहीं है, इसलिए यह असंभव है कि वे निर्जलीकरण के मुख्य कारण हैं।
  • यदि आप निर्जलित हैं तो आपको रिहोडेट करने के लिए अंतःस्राव द्रव की आवश्यकता हो सकती है।
  • चिकनगुनिया चरण 9 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    3
    बुखार को कम करने के लिए कुछ ले लो एंटीपाइरेक्टिक्स, जिसे बुखार के रूप में भी जाना जाता है, आपके बुखार को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। उनका उपयोग संयुक्त दर्द को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है। बुखार और जोड़ों में दर्द को कम करने में सहायता के लिए एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन या एसिटामिनोफेन लेने की कोशिश करें।
  • उपयोग के लिए निर्माता के निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना सुनिश्चित करें। किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा की सिफारिश की खुराक से अधिक न हो।
  • चिकनगुनिया चरण 10 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    4
    एक हीटिंग पैड की कोशिश करो आपके जोड़ों और अन्य दर्दनाक क्षेत्रों में एक हीटिंग पैड होल्डिंग आपके जोड़ दर्द के लिए कुछ अस्थायी राहत प्रदान कर सकती है। एक बार में 20 मिनट तक अपने जोड़ों पर इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड रखने की कोशिश करें अपने त्वचा को अधिक से अधिक ताप या आपकी त्वचा को जलने से बचने के लिए लगभग एक मिनट के लिए आपकी त्वचा को आराम देने के लिए 20 मिनट के बाद पैड को निकालना सुनिश्चित करें।
  • आप गर्म पानी की बोतल का उपयोग भी कर सकते हैं, यदि आपके पास हीटिंग पैड नहीं है आप गर्म पानी के साथ एक प्लास्टिक की पानी की बोतल भर सकते हैं और एक कागज तौलिया या कपड़ा के साथ इसे लपेटो।
  • तुम भी एक हीटिंग पैड के साथ एक बर्फ पैक बारी बारी से कोशिश करना चाहते हो सकता है बर्फ जोड़ों में दर्द में मदद कर सकता है, जबकि गर्मी रक्त का प्रवाह बढ़ाने और मांसपेशियों को राहत देने में मदद करता है। एक पेपर तौलिया के साथ आइस पैक को रखें और एक बार में 20 मिनट से अधिक समय तक बर्फ पैक न रखें।
  • चिकनगुनिया चरण 11 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने डॉक्टर से मादक दर्द दवाओं के बारे में पूछें मादक दर्द से राहतकर्ताओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, जैसे कि तीव्र मांसपेशियों में दर्द के लिए एसिटामिनोफेन (जैसे नॉरको) के साथ हाइड्रोकासोन के संयोजन। चिकनगुनिया के कई मामलों इतने कमजोर कर रहे हैं क्योंकि इस प्रकार की दवा की आवश्यकता होती है।
  • उदाहरण के लिए, Norco की सिफारिश की खुराक, 325 मिलीग्राम मौखिक रूप से हर चार घंटे है
  • इस दवा को किसी अन्य प्रकार के एसिटामिनोफेन से न लें, जैसे कि टायलीनोल।



  • विधि 3
    पूरक या जड़ी बूटियों का उपयोग करें

    चिकनगुनिया चरण 12 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    1
    विटामिन सी की अपनी खुराक बढ़ाएं एक दिन में 1,000 मिलीग्राम विटामिन सी दो बार लेने से आपके शरीर की मांसपेशियों में दर्द को दूर करने की क्षमता को बढ़ाता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी आपकी सहायता करेगा आपको अकेले भोजन से यह राशि विटामिन सी प्राप्त करना मुश्किल हो सकती है, लेकिन ध्यान रखें कि जब भी संभव फल और ताजा सब्जियां विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत हो, लेकिन आप खुराक भी ले सकते हैं विटामिन सी के सबसे अधिक पोषक तत्वों के समृद्ध स्रोतों में से कुछ शामिल हैं:
    • संतरे: सेवारत प्रति 69 मिलीग्राम विटामिन सी होते हैं।
    • मिर्च: प्रति सेवारत विटामिन सी के 107 मिलीग्राम शामिल हैं।
    • लाल मिर्च: सेवारत प्रति विटामिन सी के 190 मिलीग्राम होते हैं।
  • चिकनगुनिया चरण 13 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    2
    पुराने दर्द को कम करने के लिए विटामिन डी लें। विटामिन डी के निम्न स्तर को पुराने दर्द से जोड़ा गया है। इसके अलावा, विटामिन डी मांसपेशियों में थकान को सुधारने में मदद कर सकता है और वसूली प्रक्रिया को तेज कर सकता है।
  • प्रति दिन विटामिन डी 3 के 200 आईयू (दो कैप्सूल) लें। यद्यपि आप सूरज से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, इस बात पर विचार करें कि आप अपने घर के भीतर आराम कर रहे होंगे, इसलिए आप को खुराक लेना होगा।
  • चिकनगुनिया चरण 14 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि

    Video: शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द का घरेलु इलाज │Body Pain Relief │ Imam Dasta │Home Remedies in Hindi

    3
    हरी चाय पी लो सूजन मांसपेशियों में दर्द का हिस्सा बन सकती है। यह ज्ञात है कि हरी चाय एक विरोधी भड़काऊ उपचार है जो मांसपेशियों में दर्द के साथ मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह प्राकृतिक रक्षा कोशिकाओं की वृद्धि को भी बढ़ावा देता है, जो संक्रामक एजेंटों से मुकाबला करने के लिए जिम्मेदार हैं। इसलिए, हरी चाय की बीमारी और बढ़ी हुई सुरक्षा के खिलाफ लड़ाई में एक अच्छा सहायक हो सकता है।
  • एक दिन में कम से कम एक कप हरी चाय पी लें।
  • चिकनगुनिया चरण 15 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    4
    जिन्सेंग निकालें ले लो विशेषज्ञों के मुताबिक, जींसेंग निकालने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की सुविधा मिलती है। यह थकावट और मांसपेशियों में दर्द से राहत देने में भी मदद करता है जो एक ऐसी बीमारी का कारण बन सकता है जो आपकी ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा खाती है, जैसा कि चिकनगुनिया का मामला है
  • खुराक के बारे में कोई मेडिकल सर्वसम्मति नहीं है उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • चिकनगुनिया चरण 16 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    5
    वृद्ध लहसुन की कोशिश करो वृद्ध लहसुन की खुराक से असुविधा और मांसपेशियों में दर्द कम करने में मदद मिल सकती है। एलिसिन, एक रसायन जिसमें लहसुन होता है, असुविधा के नियंत्रण में योगदान देता है। वृद्ध लहसुन शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत करके, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा दे सकता है। अपने शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए वृद्ध लहसुन की खुराक की कोशिश करें।
  • विधि 4
    चिकनगुनिया को रोकें

    चिकनगुनिया चरण 17 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    1
    मच्छरदानी जाल का प्रयोग करें यदि आप चिकनगुनिया के प्रकोप के साथ किसी स्थान की यात्रा करते हैं या खतरे के क्षेत्र में रहते हैं, तो संक्रमण प्राप्त करने के आपके जोखिम को कम करने के लिए सावधानियां करें। उस क्षेत्र को सुरक्षित रखें जहां आप कीटनाशक से मस्तिष्क-जाल के साथ सोते हैं।
    • ध्यान रखें कि यदि आप मच्छरदानी के खिलाफ अपने शरीर के कुछ हिस्सों से सोते हैं, तो आप नेट के माध्यम से एक मच्छर द्वारा काटने के जोखिम को चला सकते हैं।
  • चिकनगुनिया चरण 18 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    2

    Video: Chikungunya Fever एक दिन में बुखार चढ़ने से भी पहले हो जायेंगे ठीक इस उपचार से | Ayurvedic Treatment

    कीट विकर्षक स्प्रे का प्रयोग करें कीटनाशक के काटने से आपको बचाने के लिए डीईईटी, पिकार्डिन या आईआर 3535 युक्त उत्पाद का उपयोग करें आप नींबू की नीलगिरी के तेल या पी-मीथेन-डायल वाले उत्पादों का भी परीक्षण कर सकते हैं निर्माता के निर्देशों के मुताबिक दुश्मनों को फिर से लागू करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कीट से बचाने वाली क्रीम में मच्छरों को मारने के लिए पर्याप्त कीटनाशक शामिल हैं
  • यदि आप सनस्क्रीन और कीट से बचाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तो सनस्क्रीन को पहले और फिर इस पर विकर्षक पर लागू करें।
  • चिकनगुनिया चरण 1 9 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    3
    लंबे आस्तीन और लंबी पैंट पहनें। मच्छरों को आपकी त्वचा तक पहुंचने से रोकने के लिए अपने शरीर को कवर करें। लंबे आस्तीन के साथ लंबी पैंट और शर्ट पहनें।
  • चिकनगुनिया चरण 20 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाली छवि
    4
    बाहर के पानी के साथ खुला कंटेनर न छोड़ें कलेक्टर्स, टाउन और बाल्ट्स में पानी का पता चला मच्छर लार्वा के प्रजनन का मैदान है। उन्हें कवर करें, खासकर यदि आपके पास 10 मीटर (33 फीट) या आपके घर के कम से कम त्रिज्या के भीतर चार या अधिक सेंसर हैं
  • चिकनगुनिया चरण 21 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    5
    ऐसे क्षेत्रों में सावधान रहें जहां संक्रमण के प्रकोप होते हैं। चिकनगुनिया एक संक्रमित मच्छर के काटने के माध्यम से फैलता है, "वेक्टर" प्रजातियों में से एडीस, जिसने हिंद महासागर के आसपास के इलाकों में बीमारी का प्रकोप फैलाया है। जब तक इस सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या को बेहतर नियंत्रित नहीं किया जाता है तब तक प्रकोप एक जोखिम के रूप में जारी रहेगा।
  • युक्तियाँ

    • उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिन्हें आसानी से बर्दाश्त किया जाता है सूप और कंसोमेस अच्छे भोजन विकल्प हैं जो आपकी ऊर्जा को उच्च रखने में आपकी सहायता करेंगे। यदि आप ठोस पदार्थ नहीं खा सकते हैं तो यह आपके लिए पचाने में आसान होगा। जबकि बुखार और संक्रमण से लड़ने पर, आपका शरीर बहुत अधिक कैलोरी जला देगा, क्योंकि उच्च चयापचय दर इसलिए, आप को ठीक करने में मदद करने के लिए आप कई कैलोरी का उपभोग करना चाहते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी सहायता करने के लिए कोई व्यक्ति है, खासकर बीमारी के पहले चरण में। विचार करें कि चलने और अपनी चाल में बदलाव होने पर आपको दर्द महसूस हो सकता है अनावश्यक रूप से चलने से बचें, क्योंकि आप भी बहुत कमजोर महसूस करेंगे और गिरने का जोखिम अपनाते हैं।

    चेतावनी

    • चिकनगुनिया से निपटने का सबसे अच्छा तरीका पेशेवर मदद करना है जब आप बुखार या अस्पष्टीकृत शरीर के दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको एक सटीक निदान की आवश्यकता होगी। चिकनगुनिया दुर्लभ है, लेकिन कुछ समय बाद एक प्रकोप हो सकता है। चूंकि यह एक सामान्य बीमारी नहीं है, इसलिए लोगों को पता नहीं हो सकता है कि उन्हें ठीक से निदान होने तक इसे अनुबंधित किया गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com