ekterya.com

कैसे Zika से उबरने के लिए

ज़िका वायरस के प्रकोप दुनिया के कई देशों में आम हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), देशों की नवीनतम सूची जहां प्रकोप वहाँ गया भी शामिल है बोलीविया, इक्वाडोर, गुयाना, ब्राजील, कोलंबिया, अल साल्वाडोर, फ्रेंच गयाना लिए केंद्र के अनुसार, ग्वाटेमाला, होंडुरस, मैक्सिको, पनामा, पैराग्वे, सूरीनाम, वेनेजुएला, बारबाडोस, सेंट मार्टिन, हैती, मार्टीनिक, प्यूर्टो रिको, ग्वाडेलोप, समोआ और केप वर्डे द्वीप। इस वायरस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप होममेड उपायों और चिकित्सा उपचार के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं जो आपको यथाशीघ्र ठीक करने की इजाजत देते हैं।

चरणों

विधि 1

होममेड उपायों का उपयोग करें
ज़िका चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
हाइड्रेटेड रहें जब आप वायरस से निकलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत से तरल पदार्थ पीते हैं वायरस से संक्रमित होने के नाते, आप निर्जलित हो सकते हैं, ऐसी स्थिति जो बुखार से खराब हो सकती है। कम से कम पानी की प्रतिदिन पानी की मात्रा कम करें (8 गिलास पानी प्रति दिन न्यूनतम सिफारिश की जाती है) या इससे भी ज्यादा।
  • कैफीन के बिना चाय या इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ स्पोर्ट्स ड्रिंक्स हाइड्रेटेड रहने का एक अच्छा तरीका है।
  • वसूली अवधि के दौरान कॉफी और शराब पीने से बचें, क्योंकि वे आपको और भी अधिक निर्जलीकरण करेंगे।
  • Video: कुम्भ राशि - 2017 में बेहद अमीर बनें - January के महाउपाय | New Year 2017 Rashifal Horoscope 2017

    ज़िका के चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार क्योंकि आप ज़ीका वायरस से लड़ने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्राकृतिक ताकत पर निर्भर करेंगे, यह रणनीतियों का उपयोग करने में उपयोगी हो सकता है जो आपको इसे मजबूत करने में मदद करें। उदाहरण के लिए, आप निम्न पदार्थ ले सकते हैं:
  • विटामिन सी। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए प्रति दिन लगभग 500 से 1000 मिलीग्राम विटामिन सी लेता है।
  • जिंक। वयस्क पुरुषों के लिए अनुशंसित दैनिक खुराक 11 मिलीग्राम है जबकि महिलाओं के लिए यह 8 मिलीग्राम है।
  • ज़िका चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि

    Video: Zika वायरस क्या है

    3
    Ajo। कुचल लहसुन के कुछ लौंग के साथ बनाई गई चाय पीते हैं या कुछ दिनों में अपने भोजन में कुछ जोड़ें।
  • Echinacea। एक दिन में कुछ कप इचिनासेआ पीने से भी उपयोगी हो सकता है। इसके अलावा, आप इस संयंत्र के 300 मिलीग्राम कैप्सूल रोजाना तीन बार ले सकते हैं।
  • बार-बार आराम करो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए सबसे सरल और सबसे उपयुक्त तरीकों में से एक बहुत आराम कर रहा है जब तक आप रोग से ठीक नहीं हो जाते, रात में कम से कम आठ घंटे सोते रहें।
  • वसूली प्रक्रिया के दौरान, आप काम से कुछ दिन का समय ले सकते हैं और तनावपूर्ण या तनावपूर्ण गतिविधियों से बच सकते हैं।
  • कुछ आराम वाली गतिविधियां करें, जैसे कि एक अच्छी किताब पढ़ना, एक टीवी कार्यक्रम देखना या आराम संगीत को सुनने के लिए
  • विधि 2

    चिकित्सा उपचार का निदान करें
    जेका चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि



    1
    यदि आपके लक्षण जारी रहें, तो डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा है ज्यादातर मामलों में, ज़िका विषाणु से लड़ने के लिए कोई उपचार प्राप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि घर और बाकी तक रहने के लिए पर्याप्त हो सकता है जब तक आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते। हालांकि, यदि आपके पास कुछ लक्षण या दर्द है जो आप अपने दम पर नियंत्रण नहीं कर सकते, तो आपको तत्काल डॉक्टर से जाना चाहिए।
    • क्योंकि ज़िका रोग डेंगू बुखार और चिकनगुनिया के समान हो सकता है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप निदान की पुष्टि करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श लें। वह यह सुनिश्चित करने के लिए सरल रक्त परीक्षण कर सकता है कि क्या यह ज़िका वायरस या कुछ और है
  • झटका चरण 5 से पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    2
    दर्द को दूर करने के लिए एसिटामिनोफेन लें आप बुखार या दर्द के लक्षण (Zika वायरस मांसपेशियों में दर्द पैदा कर सकता है) है, तो आप एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल) है, जो अपने स्थानीय फार्मेसी में एक पर्चे के बिना प्राप्त कर सकते हैं ले जा सकते हैं।
  • सामान्य खुराक हर चार से छह घंटे के बीच 500 से 1000 मिलीग्राम के बीच बदलता रहता है। इस राशि से अधिक से बचें
  • जेका चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    आईबुप्रोफेन और एस्पिरिन लेने से बचें ध्यान रखें कि जब तक आप एक निश्चित निदान नहीं प्राप्त करते हैं कि आपके पास ज़िका वायरस है, तो इबुप्रोफेन (एडविल) और एस्पिरिन से बचने के लिए सबसे अच्छा है यदि आपके पास ज़िका के बजाय डेंगू बुखार है (दोनों एक ही प्रकार की मच्छर से संचरित होते हैं), ये दो दवाएं रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकती हैं।
  • Video: क्या आप के बारे में Zika वायरस पता करने की आवश्यकता है | गर्भावस्था और यौन संचरण

    जेका चरण 7 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    जटिलताओं पर ध्यान दें वसूली अवधि के दौरान, ज़िका वायरस से उत्पन्न संभावित जटिलताओं को ध्यान में रखना जरूरी है। कई मामलों में, आप लगभग एक सप्ताह के बाद ठीक हो जाएंगे हालांकि, जटिलताओं पैदा कर सकते हैं कि आपको ध्यान देना चाहिए, जिनमें से निम्न हो सकते हैं:
  • गुइलैन-बैर सिंड्रोम वसूली अवधि के दौरान, पैर या निचले हिस्सों में स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी के किसी भी असामान्य संकेत पर ध्यान दें। गुइलैन-बैर सिंड्रोम (जीबीएस) एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जो कभी-कभी वायरल बीमारी के बाद होता है। यह नसों के बाहरी अस्तर को नुकसान पहुंचाता है, जो सूजन और यहां तक ​​कि लकवा का कारण बनता है। जीबीएस पैर और निचले पैर से शुरू होता है, और शरीर के ऊपरी हिस्से की ओर सिर की तरफ जाता है। यह जटिलता दुर्लभ है, लेकिन यदि आप इसके किसी भी लक्षण को देखते हैं, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर देखना चाहिए।
  • Microcephaly। यदि आप एक महिला हैं और आप ज़िका बीमारी से उबरने की प्रक्रिया में हैं, और आप गर्भवती हो जाते हैं, तो संभावना है कि आपका बच्चा माइक्रोसेफली के साथ पैदा हो सकता है। इस स्थिति में, आपके सिर की परिधि असामान्य रूप से छोटी हो सकती है और विकास संबंधी विलंब, मानसिक मंदता और सबसे गंभीर मामलों में, मृत्यु हो सकती है। यदि आप ज़िका रोग की वसूली अवधि के दौरान गर्भवती हैं, तो अपने बच्चे को इस जन्मजात दोष से पैदा होने की संभावना के लिए तैयार करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com