ekterya.com

कैसे ज़िका को रोकने के लिए

ज़िका एक वायरस है जो मच्छर के काटने से फैलता है, और जो अधिकांश लोग इसे प्राप्त करते हैं उनमें कोई लक्षण नहीं होता है। हालांकि, जिन लोगों के लक्षण होते हैं वे बुखार, चकत्ते और मांसपेशियों में दर्द का अनुभव कर सकते हैं। कई देशों Zika के फैलने की सूचना दी है, लेकिन अपने आप को मच्छर के काटने से बचाने के लिए और अपने पर्यावरण जोखिम को कम वायरस को रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1

अपने आप को मच्छर के काटने से बचाओ
छवि को रोकें ज़िका चरण 1 को रोकें
1
यह यथासंभव अधिक त्वचा को कवर करता है। क्योंकि मच्छर के काटने संक्रमण का मुख्य स्रोत है, आप जितना संभव हो उतना त्वचा को कवर करना चाहिए। यदि आप इन कीड़ों से पीड़ित स्थानों में पाते हैं, लंबी आस्तीन, लंबी पैंट, मोजे और बंद जूते का उपयोग करें जब आप बाहर होते हैं तो आप टोपी पहनकर भी विचार कर सकते हैं
  • आप अपने कपड़े परिष्कृत कर सकते हैं या इस पदार्थ के साथ इलाज किए गए कपड़े खरीद सकते हैं ताकि सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत मिल सके।
  • प्रतिबिंबित छवि जैका चरण 2 नामक छवि
    2
    पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) द्वारा पंजीकृत एक कीट से बचाने वाली कवायद को लागू करें। आपके शरीर पर एक कीट से बचाने वाली क्रीम को लागू करना एक और प्रभावी उपाय है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनने वाला विकर्षक ईपीए रिकॉर्ड है आप इस जानकारी को लेबल पर पा सकते हैं
  • उपयोग के लिए हमेशा निर्माता के निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें।
  • जितनी बार पैकेज पर सुझाव दिया गया है उतनी बार विकर्षक को फिर से लागू करें।
  • कीट से बचाने वाली क्रीम लगाने से पहले सनस्क्रीन लागू करें
  • अपने कपड़ों के शीर्ष पर विकर्षक को लागू करें, इसके नीचे नहीं।
  • प्रतिबिंबित छवि जोका चरण 3
    3

    Video: करे लक्ष्मी पाने के दो सरल totke और बन जाये धनवान upay totke how to increase money 2016

    अगर आपको शरीर के तरल पदार्थ को साफ करने की आवश्यकता होती है तो दस्ताने का उपयोग करें आप कोई है जो वायरस Zika है के आरोप में कर रहे हैं, दस्ताने पहनते हैं और मामले आप एक संक्रमित व्यक्ति के रक्त या शरीर के तरल पदार्थ साफ करने के लिए की जरूरत है अच्छी तरह से अपने हाथ धो कर लें। एक व्यक्ति के बारे में एक सप्ताह के लिए अपने खून में वायरस हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से रोकें जिका चरण 4
    4
    सेक्स के दौरान सुरक्षा का उपयोग करें ज़िका वायरस शरीर के तरल पदार्थ जैसे कि वीर्य और रक्त के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है, इसलिए सुरक्षा का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि जब भी आप यौन संबंध रखते हैं, तब आप कंडोम के साथ खुद को सुरक्षित रखें।
  • कंडोम पर रखो, भले ही आपका साथी स्वस्थ दिखता है याद रखें कि, ज्यादातर मामलों में, ज़िका बीमारी के लक्षण नहीं हैं.
  • प्रतिबिंबित छवि Zika चरण 5 शीर्षक छवि



    5
    यदि आप गर्भवती हैं तो अतिरिक्त सावधानी बरतें हालांकि यह दुर्लभ है, गर्भवती महिलाओं ने एक अजन्मे बच्चे को वायरस प्रसारित कर सकता है गर्भावस्था के दौरान जिका विषाणु को संक्रमित करने वाली महिलाओं के जन्मजात जन्मजात बच्चों में जन्मजात दोषों की खबरें भी थीं। इन कारणों के लिए, गर्भवती महिलाओं को अधिक सावधान रहना चाहिए और मच्छर के काटने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि ज़िका वायरस और माइक्रोसेफली के बीच के रिश्ते पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं। इस हालत से पीड़ित बच्चे एक असामान्य रूप से छोटा सिर है, साथ ही इसके विकास में कुछ देरी है। कुछ मामलों में, माइक्रोसेफली घातक हो सकती है।
  • विधि 2

    पर्यावरणीय जोखिम कम करें
    इमेज शीर्षक से बचें जैका चरण 6
    1
    खिड़कियों के लिए एयर कंडीशनिंग या मच्छरदानी जाल के साथ रहें। भले ही आप घर के भीतर हो, आपको मच्छर काटने से पीड़ित हो सकता है जो आपके घर में प्रवेश कर चुका है। इसलिए, यह खिड़कियां खोलने के बजाय एयर कंडीशनिंग या मच्छरदानी का उपयोग करते समय प्रवेश करने से उन्हें रोकती है
    • यदि आप एक उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में जा रहे हैं, तो उन होटल में रहने का प्रयास करें जिनके पास खिड़कियों में वातानुकूलन प्रणाली या मच्छरदानी है।
    • यदि संभव हो तो, खिड़कियों को खोलने और प्रशंसकों को चालू करने के बजाय मौसम गर्म हो जाने पर एयर कंडीशनर को चालू करें।
    • यदि आपके पास वातानुकूलन प्रणाली नहीं है, तो अपने घर की सभी खिड़कियों में मच्छरदानी डालें। सुनिश्चित करें कि कोई छेद या आँसू नहीं हैं जिसके माध्यम से कीड़े प्रवेश कर सकते हैं।
  • छवि को रोकने के लिए शीर्षक Zika कदम 7
    2
    अपने बिस्तर में एक मच्छरदानी जाल के साथ सो जाओ जब आप सोते हैं तो ये डिवाइस आपको काटने से बचा सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए मच्छर जाल की जांच करें कि उसके पास कोई छेद या आँसू नहीं हैं और सुनिश्चित करें कि यह फर्श पर पहुंचता है और अपने पूरे बिस्तर को कवर करता है
  • खिड़कियों के लिए कुछ मच्छरदानी जड़ों का भी इलाज के साथ इलाज किया जाता है, जो रात के दौरान इन कीड़ों के अधिक संरक्षण की पेशकश करेगा।
  • छवि शीर्षक से बचें जिका चरण 8
    3

    Video: Breaking News! Hashflare Bitcoin Contracts are Back! Hashflare Cloud Mining Update!

    खड़े पानी से छुटकारा मच्छरों के प्रजनन और पानी है, जो क्षेत्र के साथ-साथ वायरस Zika करार की संभावना में इन कीड़ों की जनसंख्या में वृद्धि कर सकते खड़े में अपने अंडे देते हैं। किसी भी ऑब्जेक्ट को निकालना सुनिश्चित करें, जो पानी जमा करते हैं, जैसे बाल्टी, पुराने टायर या बर्तन
  • इस संभावित प्रजनन क्षेत्र को खत्म करने के लिए रेत या गंदगी के साथ छोटे पेडल्स भरें।
  • छवि शीर्षक से बचें ज़िका चरण 9
    4
    यदि संभव हो तो, उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों से दूर रहें ज़िका वायरस से बचने के लिए, ऐसे स्थानों की यात्राएं स्थगित करें, जहां फैले हुए हैं गर्भवती महिलाओं को खतरे के कारण उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों से बचना चाहिए कि वायरस अशुभ शिशुओं के लिए प्रतिनिधित्व करता है। जिन देशों में हाल ही में वायरस का प्रकोप हुआ है, वे निम्नलिखित हैं:
  • बोलीविया, इक्वाडोर, गुयाना, ब्राजील, कोलंबिया, अल साल्वाडोर, फ्रेंच गयाना, ग्वाटेमाला, होंडुरस, मैक्सिको, पनामा, पैराग्वे, सूरीनाम, वेनेजुएला, बारबाडोस, सेंट मार्टिन, हैती, मार्टीनिक, प्यूर्टो रिको, ग्वाडेलोप, समोआ और केप के द्वीप हरे रंग की।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com