ekterya.com

प्लास्टर फासीसीटिसिस के लिए शल्य चिकित्सा से कैसे ठीक हो सकता है

प्लांटार फासीसीटिस प्रावरणी में एक अपक्षयी परिवर्तन है जो पैरों के नीचे से, गेंद से एड़ी तक फैली हुई है। यह स्थिति जनसंख्या के 10 से 15% के बीच प्रभावित करती है और, सामान्य रूप से, लंबे समय तक बीत जाने के बाद चलने पर दर्द के रूप में प्रकट होती है। अन्य सभी रूढ़िवादी उपचारों ने काम नहीं किया है के बाद, इस चिकित्सा स्थिति से राहत देने के लिए सर्जरी केवल अल्पसंख्यक रोगियों के लिए अनुशंसित है सामान्य तौर पर, सर्जरी एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है पुनर्प्राप्ति का समय इस बात के आधार पर भिन्न हो सकता है कि क्या यह खुली या एंडोस्कोपिक सर्जरी थी अक्सर, सर्जन सर्जरी के प्रकार का चयन करेंगे, लेकिन एक ताजा अध्ययन में पाया गया है कि रिहाई इंडोस्कोपिक सर्जरी एक सुरक्षित विकल्प है कि एक और अधिक तेजी से वसूली और रोगी का अधिक से अधिक संतुष्टि के लिए संबंधित है।

चरणों

विधि 1

एन्डोस्कोपिक सर्जरी के बाद पुनर्प्राप्त करें
पेंटाटार्ट फास्सीइटिस सर्जरी चरण 1 से पुनर्प्राप्त करने वाली छवि
1
एक प्लास्टर बूट या पोस्टऑप्टिव जूता का उपयोग करें क्योंकि एंडोस्कोपिक सर्जरी एक कम आक्रामक प्रक्रिया है, वसूली का समय भी कम होगा। शल्य चिकित्सक सर्जरी के बाद अपने पैर को बंद कर देगा और फिर एक बूट या पोस्टऑपरेटिव कलाकार रखेंगे, जो आप शायद तीन से सात दिन तक करते हैं।
  • चिकित्सक लंबे समय तक बूट या प्लास्टर की सिफारिश कर सकता है, इसलिए पश्चात प्रक्रिया के संबंध में उसके संकेतों का हमेशा पालन करें।
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पहले सप्ताह के दौरान खड़े रहने से बचें जब आप चलने से निषिद्ध नहीं होते हैं, सर्जन यह सुझाएगा कि आप शल्य चिकित्सा के पहले हफ्ते के दौरान जितना संभव हो उतना पैर का समर्थन करने से बचें। यह दर्द के स्तर, वसूली समय और संभावित जटिलताओं जैसे कि प्रभावित क्षेत्र के आसपास नरम ऊतक क्षति को सीमित करेगा।
  • सबसे अधिक संभावना है, सर्जन आपको बताएगा कि आप बाथरूम में जाने और खाने के लिए खड़े होने तक नहीं खड़े होंगे।
  • संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए आपको पैर और पट्टी को पूरी तरह से सूखा रखना चाहिए।
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    जूते पहनें जो सर्जन के बाद कास्ट या बूट को हटा दें। पहले फॉलो-अप नियुक्ति पर, सर्जन निर्धारित करेगा कि क्या आपको कलाकारों को निकालना चाहिए या नहीं। यदि ऐसा होता है, तो यह सुझाव देगा कि आप एक जूता पहनें जो पैर की चाप को अगले हफ़्ते के दौरान महान समर्थन प्रदान करता है जबकि पैरों पर आपके द्वारा वजन की मात्रा को कम करते हुए कम किया जाता है।
  • आमतौर पर, पोडियाटिस्टस्टर्स और सर्जन सर्जरी से पहले ऑर्थोपेडिक जूते लिखते हैं। इसलिए, आपको उन्हें फिर से उपयोग करना चाहिए क्योंकि वे बताते हैं कि आपके पैर को अतिरिक्त समर्थन देने के लिए जब यह ठीक होता है।
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: पागलपन का 100% कारगर आयुर्वेदिक देसी इलाज, पागलपन, पागलपन, सनक, आपे से बाहर, मनो विक्षिप्तता की दवाई

    सर्जन को टायरों को हटाने का ख्याल रखना अगली चिकित्सा नियुक्ति पर, सर्जन सर्जरी के दौरान बनाई गई चीजों को निकालना चाहिए, शायद प्रक्रिया के 10 से 14 दिन बाद। जब मैं सिरों को निकालता हूं, तो आप अपने पैरों को हमेशा की तरह धो सकते हैं। आप उस पर अपने सभी वजन को फिर से समर्थन कर सकते हैं।
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    कम से कम तीन सप्ताह बीत चुके हैं, अपनी सामान्य चलने की नियमितता को फिर से शुरू करने का प्रयास न करें। सिवर्स और अस्थिरिक जूते के बिना भी, जब आप चलते हैं तो आपको कुछ परेशानी महसूस हो सकती है अगर आपने लगभग तीन हफ्ते पास नहीं होने दिया है
  • यदि आपके काम के लिए आपको अपने पैरों पर कई घंटे बिताने की आवश्यकता है, तो शायद आपको इस समय के दौरान छुट्टी लेनी चाहिए। सर्जरी शेड्यूलिंग से पहले आपको अपने नियोक्ता के साथ समन्वय करना चाहिए।
  • यदि आपको खड़े होना चाहिए, तो आप बर्फ को लागू करने और बाद में पैर उठाने से असुविधा को दूर कर सकते हैं। फर्श पर जमे हुए पानी की एक बोतल रखने और यह रोल करने के लिए अपने पैर का उपयोग करके, आप प्रभावित क्षेत्र पर एक अच्छा खींच व्यायाम, जबकि बर्फ के साथ दर्द निवारण कर सकते हैं।
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    डॉक्टर और भौतिक चिकित्सक के साथ सभी नियुक्तियों में भाग लें डॉक्टर आपके विवेकानुसार अतिरिक्त परामर्श का समय निर्धारित करेंगे। यह भी संभव है कि सर्जरी के बाद सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट के पास जाना चाहिए ताकि आपको सिखाने के लिए एक सुरक्षित तरीके से पैर की मांसपेशियों और रंध्र को कैसे फैल सके। इन पेशेवरों के सुझावों के बाद हमेशा इन नियुक्तियों का निर्धारण करें और उनमें से प्रत्येक में शामिल हों
  • फैलाने में एक छोटे से कठिन वस्तु की सहायता से तलवार प्रावरणी में मालिश भी शामिल है, जैसे गोल्फ की गेंद, ताकि आप अपने पैर के नीचे रोल कर सकें।
  • संबंधित मांसपेशियों और tendons व्यायाम करने के लिए एक और आसान तरीका पैर की उंगलियों फ्लेक्स और एक तौलिया या कालीन पकड़ भी है
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    किसी भी सख्त व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें। आम तौर पर चलने में सक्षम होने के बाद भी और किसी भी तरह की परेशानी के बिना, डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट आपको धीरे-धीरे उच्च प्रभाव व्यायाम दिनचर्या को फिर से शुरू करने की सलाह दे सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप पूछें कि क्या आपके प्रशिक्षण अभ्यास को फिर से शुरू करने के लिए सबसे उपयुक्त अभ्यास और कार्यक्रम हैं
  • शर्मिंदा होने के बाद कई महीनों के लिए, यदि आपको कम प्रभाव वाले व्यायाम, जैसे तैराकी और साइकिल चलाने का सुझाव दिया जाता है, तो आपको आश्चर्यचकित न करें।
  • विधि 2

    खुली सर्जरी के बाद पुनर्प्राप्त करें
    प्लांटार फास्इइइटाइटीज़ सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1



    जब तक सर्जन आपको बताता है, तब तक कास्ट या आर्थोपेडिक सहायता का प्रयोग करें यह जरूरी है कि आप उन्हें लगातार उपयोग करने के लिए प्रावरणी को पूरी तरह से ठीक करने दें। यहां तक ​​कि अगर आपको बेहतर महसूस हो रहा है और प्रभावित पैर पर आपके सभी वजन का समर्थन करके लगभग कोई दर्द नहीं है, फिर भी वसूली अवधि पूरी करने के लिए आवश्यक है दर्द और अधिक गतिशीलता का अभाव यह नहीं है कि आपके शरीर ने पूरी तरह से चंगा किया है आपको शायद दो या तीन महीनों के लिए कास्ट या बूट का उपयोग करना होगा।
    • सबसे अधिक संभावना है, सर्जन आपको बताता है कि जब आप खाने या बाथरूम जाने के अलावा पहले दो सप्ताह तक खड़े न हों।
    • संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए आपको पैर और पट्टी को पूरी तरह से सूखा रखना चाहिए।
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    उन crutches का उपयोग करें जो आपने इंगित किया है। जब आपको बहुत बार खड़ा नहीं होना चाहिए, तो डॉक्टर आपको बैसाखी देगा ताकि आप हर बार उठ सकें। प्रभावित पैर के वजन को हटाने में आपकी सहायता के लिए उन्हें लगातार उपयोग करें
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3

    Video: 5 मिनट में शीतपित्त का कामयाब घरेलु इलाज देखिए

    चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं लें हालांकि यह सर्जरी काफी आक्रामक नहीं है, प्रक्रिया की प्रकृति के कारण आपको वसूली अवधि के दौरान दर्द महसूस होगा। सबसे अधिक संभावना है, डॉक्टर आपको शुरुआती वसूली अवधि के दौरान अधिक आराम देने के लिए दर्द निवारक लिखेंगे। हर बार जब आपको दर्द का अनुभव होता है, तब संकेत मिलता है कि दवाएं लें। यदि यह दूर नहीं जाता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • एक बार जब आप डॉक्टर के पर्चे को पूरा करते हैं, तो चिकित्सक दवा को ओवर-द-काउंटर में बदल देगा। नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) जैसे आईबुप्रोफेन दर्द को कम करने में मदद करेंगे।
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    अनुसूची और अनुवर्ती नियुक्तियों में शामिल हों सर्जन आपकी वसूली की प्रगति की निगरानी के लिए अनुवर्ती अपॉइंटमेंट्स का समय निर्धारित करेगा और कलाकारों या बूट को हटाने के लिए उचित समय निर्धारित करेगा। सुनिश्चित करें कि आप उन में शामिल हों और चिकित्सक की मंजूरी लेने से पहले कास्ट या बूट को हटा दें।
  • प्लांटार फॅसिइइटाइटीज़ सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 12
    5
    सही समर्थन के साथ जूते का उपयोग शुरू करें डॉक्टर ने डाली या बूट को हटा दिए जाने के बाद, यह आपको बताएगा कि जूते फिर से फिर से शुरू करने के लिए जैसे ही आपको ऐसा करना सहज महसूस होता है। क्योंकि सर्जरी एक अंतिम उपाय है, शायद आपको पहले से ही अस्थि-विकार जूते का समर्थन करने के लिए कहा गया है। सर्जरी के बाद उन्हें ठीक से रखने के लिए उचित पैरों के आकार और समर्थन प्रदान करने के लिए उनका उपयोग रखें।
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 13
    6
    असुविधा को कम करने के लिए बर्फ लागू करें। कास्ट हटा दिए जाने के बाद, आप असुविधा को दूर करने के लिए पैर पर बर्फ लागू कर सकते हैं, खासकर लंबे समय तक खड़े होने के बाद। एक विधि फर्श के नीचे जमी हुई पानी की एक बोतल लगाने के लिए है, जबकि पैर का उपयोग करने के लिए इसे रोल किया जाता है। इस अभ्यास के साथ, आप एक ही समय में बर्फ लगाने के दौरान प्लास्टर फैस्सी के आसपास के क्षेत्र को फैल लेंगे।
  • पेंटाटार्ट फास्सीइटीएसिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 14
    7
    फिजियोथेरेपिस्ट के साथ नियुक्तियों में भाग लें अगर चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि जटिलताओं हो सकती हैं या यह सबूत हैं कि आप त्वचा पर बहुत अधिक वजन का समर्थन करते हैं, तो आप अधिक पर्यवेक्षण नियुक्तियों का समय निर्धारित कर सकते हैं हालांकि, सबसे अधिक संभावना है कि आपको कुछ हिस्सों को सीखने के लिए फिज़ियोथेरेपिस्ट के पास जाना होगा और व्यायाम करना चाहिए जो वसूली को प्रोत्साहित करते हैं।
  • इस प्रकार के हिस्सों में एक छोटे से कठिन वस्तु की सहायता से तलवार प्रावरणी में मालिश शामिल है, जैसे गोल्फ की गेंद, जिसे आप अपने पैर के नीचे रोल कर सकते हैं
  • संबंधित मांसपेशियों और कंडोमों को व्यायाम करने के लिए एक और सरल विधि, पैर की उंगलियों को फ्लेक्स करना और तौलिया या कालीन को भी पकड़ना है
  • प्लांटार फॅसिइआइटिस सर्जरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 15
    8
    कम से कम तीन महीनों के लिए सभी प्रभाव खेल और रेसिंग को सीमित करें किसी भी परेशानी के बिना सामान्य रूप से चलने के बाद भी, आपका चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट आपको उच्च-प्रभाव वाले व्यायाम रूटीन को फिर से शुरू करने की सलाह दे सकता है। कम-से-कम तीन महीने के लिए आपको उच्च-प्रभाव रन और छलांग लगाने चाहिए। इन विशेषज्ञों से सलाह लें कि आप अभ्यास और सबसे उपयुक्त प्रोग्राम को निर्देशित कर सकें जिससे आप अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम को फिर से शुरू कर सकें।
  • वे आपको बिल्कुल व्यायाम करने से मना नहीं करेंगे, लेकिन वे संभवतः कम प्रभाव वाले दिनचर्या का सुझाव देंगे, जैसे तैराकी
  • चेतावनी

    • इस आलेख में प्लास्टर फास्सिया रिहाई सर्जरी के लिए सामान्य दिशानिर्देशों की श्रृंखला शामिल है हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह और निर्देशों को प्राथमिकता दें।
    • यदि आप शल्यक्रिया के बाद गंभीर दर्द या संक्रमण के लक्षण महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें संक्रमण के लक्षण लाल, सूजन, घाव से मुक्ति, और बुखार है।
    और पढ़ें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com