ekterya.com

कार्पल टनल रिहाई सर्जरी के बाद कैसे ठीक हो सकता है

कार्पल टनल रिलीज सर्जरी कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए अंतिम उपाय का एक इलाज है जो अधिक रूढ़िवादी तरीकों के माध्यम से सुधार करने में सक्षम नहीं है। शल्य चिकित्सा की स्थिति का इलाज करने के लिए एक महान सुधार हो सकता है। हालांकि, वहाँ जुड़े जोखिम और एक लंबे समय से वसूली समय है। सामान्य तौर पर, कई महीनों तक वसूली कई हफ्तों तक होती है। सर्जरी के बाद अपनी कलाई और हाथ को मजबूत करने और उसे ठीक करने में सहायता के लिए एक फिजियोथेरेपी कार्यक्रम का पालन करने के लिए समर्पण की आवश्यकता है

चरणों

भाग 1

अल्पावधि में पुनर्प्राप्त करें
कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 1 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि
1
ध्यान रखें कि सर्जरी के बाद आपको थोड़ी देर में घर भेजा जाएगा। एक कार्पल टनल रिलीज सर्जरी को आमतौर पर "आउट पेशेंट प्रोसेसिंग" के रूप में किया जाता है, जिसका अर्थ है कि आप दिन के दौरान दिखाते हैं, सर्जरी करते हैं, और उसी दिन आपको घर भेजते हैं। यह काफी दुर्लभ है कि किसी को रात भर रहना पड़ता है या आधिकारिक रूप से इस सर्जरी के लिए अस्पताल में रहने के लिए भर्ती कराया जाता है। इसलिए, अप्रत्याशित जटिलताओं को छोड़कर, आप उसी दिन घर लौटने की उम्मीद कर सकते हैं।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 2 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    2
    शल्य चिकित्सा के बाद पट्टी या छिद्र का प्रयोग करें प्रक्रिया (या जब तक आपके सर्जन की सिफारिश की जाती है) के करीब एक हफ्ते के लिए, आपको एक पट्टी या स्प्लिंट का उपयोग करना होगा अस्पताल छोड़ने से पहले नर्स (या सर्जन) आपको यह दे देंगे उद्देश्य प्रारंभिक चिकित्सा चरणों के दौरान आपकी कलाई और हाथ को ठीक से गठबंधन रखना है।
  • आपका डॉक्टर आपको एक हफ्ते बाद फॉलो-अप विज़िट के लिए वापस आने के लिए कह सकता है
  • इस समय, वह आपकी प्रारंभिक चिकित्सा का मूल्यांकन करेगा, और संभवत: पट्टी या स्प्लिट को हटा देगा।
  • यह आपको आपकी वसूली की प्रगति के साथ क्या उम्मीद करनी है इसके बारे में निर्देश भी देगा।
  • छवि कार्पल टनल रिलीज सर्जरी के बाद पुनर्प्राप्ति शीर्षक चरण 3
    3
    आवश्यकतानुसार बर्फ का उपयोग करें सर्जरी के बाद बर्फ के उपयोग की जांच करने वाले अध्ययन में विरोधाभासी परिणाम होते हैं, जिसका अर्थ है कि कुछ रोगियों ने उनके दर्द के स्तर में अंतर देखा जबकि अन्य नहीं किया। सर्जरी के बाद के दिनों में दर्द को दूर करने की रणनीति के रूप में आप एक समय में 10 से 20 मिनट के लिए बर्फ लागू कर सकते हैं। यह नियंत्रण दर्द में मदद कर सकता है और क्षेत्र में सूजन (सूजन) भी कम कर सकता है।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 4 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    4
    दर्द निवारक लेने पर विचार करें जरूरत के मुताबिक आप ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लेने शुरू कर सकते हैं, जैसे कि एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या आईबुप्रोफेन (एडविल)। बोतल या अपने डॉक्टर के निर्देशों पर खुराक का पालन करें। कई लोगों के लिए, यह पर्याप्त है हालांकि, अगर आपको लगता है कि दर्द आपको परेशान करने और अपने दैनिक कार्यकलाप में हस्तक्षेप करने के लिए जारी रहता है, तो आप मजबूत दर्द दवाओं के लिए एक डॉक्टर के पर्चे लिखने के लिए अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।
  • शल्य चिकित्सा के बाद कुछ हद तक एक सप्ताह में दर्द कम होना चाहिए।
  • यदि आपका दर्द खराब हो रहा है और सुधार नहीं करता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें उसे बताएं कि यह निर्धारित करने के लिए क्या हो रहा है कि क्या आपको अनुसूचित अनुवर्ती विज़िट से पहले आना है या नहीं।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 5 के बाद पुनर्प्राप्ति वाली छवि
    5
    ध्यान रखें कि आपको किस जटिलताओं पर ध्यान देना चाहिए जैसा कि आप ठीक करते हैं, सर्जरी के बाद पैदा होने वाली किसी भी संभावित जटिलता के लिए सावधान रहना महत्वपूर्ण है। कुछ चीजें जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए शामिल हैं:
  • दर्द जो सर्जरी के बाद कम होने के बजाय लगातार बढ़ जाता है
  • संचालित इलाके के बुखार या लाली, सूजन और निर्वहन। इनमें से कोई भी संक्रमण के संकेत हो सकता है
  • सर्जरी क्षेत्र से रक्त स्राव। यह असामान्य है और आपके चिकित्सक के मूल्यांकन की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप ऊपर की किसी भी जटिलता का ध्यान रखते हैं, तो आवश्यकतानुसार जटिलताओं को देखने और उनका इलाज करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।



  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 6 के बाद पुनर्प्राप्ति वाली छवि
    6
    धूम्रपान बंद करो. यदि आप धूम्रपान करते हैं और आप धूम्रपान छोड़ने पर विचार कर रहे हैं, तो अब ऐसा करने का समय है। यह दिखाया गया है कि धूम्रपान में उपचार के साथ हस्तक्षेप होता है और सर्जरी के बाद इष्टतम उपचार रोकता है। यदि आप अपनी कलाई और हाथ को मस्तिष्क सुरंग रिलीज सर्जरी के बाद पूरी तरह से ठीक करना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ने से मदद मिल सकती है (यह आपके स्वास्थ्य को प्रदान किए जाने वाले लाभों की श्रेणी का उल्लेख नहीं कर सकता)।
  • यदि आप छोड़ने में रुचि रखते हैं, तो इसके साथ आपकी मदद करने के लिए परिवार के डॉक्टर से बात करें।
  • उपलब्ध विभिन्न प्रकार की दवाएं हैं जो आपकी सिगरेट की लालच को नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • निकोटीन प्रतिस्थापन विकल्प भी हैं जो सिगरेट में धूम्रपान करने के लिए इस्तेमाल निकोटिन की जगह ले सकते हैं, जैसे कि आप धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोग्राम शुरू करते हैं।
  • आदर्श रूप से, सर्जरी से पहले आपको कम से कम 4 सप्ताह धूम्रपान करना बंद कर देना चाहिए। हालांकि, किसी भी समय से बाहर निकलने से लाभकारी होता है और आपको उपचार की प्रक्रिया में सहायता मिलेगी।
  • भाग 2

    दीर्घकालिक पुनर्प्राप्त करें
    छवि कार्पल टनल रिलीज सर्जरी के बाद पुनर्प्राप्ति शीर्षक 7
    1
    भौतिक चिकित्सा के पुनर्वास कार्यक्रम को प्रारंभ करें इसमें मोटर अभ्यास होते हैं जो आपकी कलाई और हाथ की गतिशीलता में सुधार करते हैं। पुनर्वास कार्यक्रम आपके कलाई और हाथ के कार्य को पुनर्स्थापित करने के लिए आवश्यक मांसपेशियों को मजबूत करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।
    • शारीरिक चिकित्सक विशेष रूप से आप कार्पल टनेल के क्षेत्र में मांसपेशियों की ताकत और आपके जोड़ों की गतिशीलता को अधिकतम करने और कार्यक्रम आप का निर्धारण कैसे अच्छी तरह से आप सर्जरी से उबरने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा के लिए बनाया गया का पालन करें मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 8 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि

    Video: Ayushman - Brain Tumor Ki Surgery Ke Bare Me Janiye(ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी के बारे में जानिए )

    2
    आवश्यकतानुसार काम पर अपने कर्तव्यों का अनुकूलन करें। जब आप वसूली के मध्य होते हैं आप एक ही गतिविधियों है कि कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए पहली नेतृत्व करने के लिए अपनी कलाई और हाथ पर तनाव या तनाव डाल से बचना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप सामान्य रूप से एक डेस्क पर काम करने के लिए इस्तेमाल लिखने का बहुत शामिल है, यह पता चला है कि अपने हाथ घायल के साथ टाइपिंग चिकित्सा के बजाय मदद खराब हो जाने की संभावना है (जब तक आप पर्याप्त समय बिताया है और आप के बारे में अपनी वसूली चरण समाप्त करने के लिए कर रहे हैं) महत्वपूर्ण है।
  • अपने मालिक से पूछें कि यदि आप इस काम को एक को बदल सकते हैं जो आपकी वसूली के दौरान आपकी कलाई या हाथ के अत्यधिक आंदोलन को शामिल नहीं करता है।
  • एक विकल्प के रूप में, यदि आप नौकरी नहीं बदल सकते हैं, तो चोटों को बढ़ाकर और आपकी वसूली को सुविधाजनक बनाने के लिए आपको एक हाथ से धीरे धीरे टाइप करने का विकल्प चुनना पड़ सकता है जब आप ठीक हो जाते हैं तब माउस के बजाय एक स्क्रॉल बॉल या टचपैड का उपयोग करने पर विचार करें, क्योंकि इन्हें कलाई पर कम दबाव डालते हैं, जब आप उनका उपयोग करते हैं
  • यदि आपके पास कवरेज है, तो आप अपनी नौकरी से एक अस्थायी निर्वहन का विकल्प चुन सकते हैं, ताकि आप ठीक हो जाएं ताकि आपका काम आपकी चिकित्सा प्रक्रिया से नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप न करें।
  • मरीजों को आमतौर पर सलाह दी जाती है कि वे अपने डेस्क के काम या काम के अन्य रूपों को शुरू करने से पहले आराम से कम से कम एक हफ्ते आराम ले जाएं जहां कलाई या हाथ पर अधिक दबाव लगाया गया हो। काम पर लौटने की अपेक्षाओं को आपके रोजगार के प्रकार के आधार पर काफी भिन्नता है।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 9 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    3

    Video: दुनिया की सबसे बड़ी ब्रेन ट्यूमर सर्जरी,डॉक्टर ने दिया जीवनदान!-Aaj ki khabar

    अपने अनुमानित पूर्वानुमान के बारे में जागरूक रहें यह आमतौर पर कई हफ्तों तक कई महीनों तक ले जाता है ताकि कार्पल टनल रिलीज सर्जरी से पूरी तरह से ठीक हो सके। ज्यादातर मामलों में, परिणाम अच्छे हैं यदि सर्जरी भी अच्छी थी (यदि सर्जरी के दौरान समस्याएं थीं, तो यह एक और विचार है और आपका सर्जन केस-दर-मामला आधार पर आपके साथ बात करेगा)। यह मानते हुए कि सर्जरी सफल और जटिलताओं से मुक्त है, और आप अपनी वसूली के लिए उचित प्रोटोकॉल का पालन करते हैं, आप सर्जरी के बाद अपने कामकाज में सामान्य सुधार की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • एक मेडिकल अध्ययन है जो मरीपल टनल रिलिज़ सर्जरी के 5 साल बाद रोगियों का पालन करने के लिए किया गया है।
  • इस अध्ययन में, 50% से अधिक रोगियों ने 2 या अधिक वर्षों के बाद लक्षणों की थोड़ी सी वापसी की सूचना दी। हालांकि, यह रिटर्न हल्का था और पर्याप्त चिकित्सा न करने के लिए पर्याप्त परेशान नहीं था
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 10 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    4
    ध्यान रखें कि यदि लक्षण लौटाते हैं तो क्या करें यदि आप अपने कार्पल टनल रिहाई सर्जरी के बाद परेशानी और दर्दनाक लक्षणों को वापस देखते हैं, या यदि आपके लक्षण सर्जरी के साथ सुधार नहीं करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर को फिर से देखें यह संभव है कि कार्पल टनल सिंड्रोम गलत निदान था, और यह वास्तव में समस्या एक और है यदि निदान सही था, तो आपका चिकित्सक यह देखने के लिए परीक्षण करेगा कि क्या किसी अन्य सर्जरी की आवश्यकता है या यदि दर्द प्रबंधन के वैकल्पिक तरीके जैसे इंजेक्शन आपके मामले में अधिक लाभकारी हो सकते हैं।
  • कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका मामला से बहुत भिन्न होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक को बाद के बजाय जल्दी ही देखते हैं यदि आप लगातार दर्द से पीड़ित हैं
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com