ekterya.com

एक हर्निया का इलाज कैसे करें

एक हर्निया पेट की मांसपेशियों में एक कमजोर बिंदु का परिणाम है जो आंतरिक अंगों को पेट की गुहा से बाहर निकलने की इजाजत देता है सामान्य तौर पर, उपचार शल्यचिकित्सा होता है और प्राथमिक देखभाल चिकित्सकों द्वारा एक बहुत ही सामान्य सिफारिश है हालांकि, शल्यक्रिया से पहले और बाद में, हर्नीआइ को ठीक करने में आपकी मदद करने के लिए भी कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक हर्निया का निदान करें

क्योर ए हर्निया चरण 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि आप जोखिम में हैं। यद्यपि सर्जरी के बाद हीनियास भी दिखाई दे सकते हैं, इन्न्गुनल हर्नियास, हर्नियास के अधिक सामान्य प्रकार हैं। यह हर्निया का प्रकार है जिसमें पेट की मांसपेशियों में एक कमजोर स्थान उन्हें पेट की गुहा से बाहर निकलने की अनुमति देता है हालांकि किसी को एक हर्निया हो सकता है, लेकिन कुछ जोखिम वाले समूह हैं जो अधिक संभावना है।
  • महिलाएं हर्निया के लिए महिलाओं की अपेक्षा नौ गुना अधिक संभावनाएं हैं
  • 40 और 59 की उम्र के बीच के पुरुषों में विशेष रूप से एक हर्निया होने का खतरा होता है
  • जो लोग नियमित रूप से भारोत्तोलक और मैनुअल श्रमिकों जैसे भारी वस्तुओं को उठाते हैं, वे अधिक जोखिम वाले होते हैं।
  • क्रीम ए हेर्निया स्टेप 2 नामक छवि
    2
    महिलाओं के लिए जोखिम कारक जानें यद्यपि महिलाएं हर्नियास के विकास का कम जोखिम रखते हैं, आपको उन महिलाओं की श्रेणियां पता करनी चाहिए जिनमें बड़ी समस्या है:
  • लंबा महिलाओं
  • पुरानी खांसी वाली महिलाएं
  • गर्भवती या मोटापे से ग्रस्त महिलाएं जो एक नालिका हर्निया हो सकती हैं
  • महिलाओं के साथ " उदर हर्नियास" (जो आंतों के अवरोध का कारण बनते हैं)
  • क्योर ए हर्निया चरण 3 नामक छवि
    3
    जोखिम कारकों के बारे में आम गलत धारणाओं का ध्यान रखें हैरानी की बात है, मोटापे से ग्रस्त और अधिक वजन वाले पुरुषों को इन्गिनल हर्निया होने का खतरा नहीं है। यह एक गतिहीन जीवन शैली के कारण हो सकता है जो भारी वस्तुओं को उठाने से रोकता है। तंबाकू और शराब की खपत का भी इंजेनल हर्नियास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
  • क्योर ए हर्निया चरण 4 नामक छवि

    Video: हर्निया का घरेलू रामबाण इलाज I Hernia Treatment Without Surgery I hernia ka ilaj I Healthcare Tips

    4
    एक इंजेनल हर्निया के लक्षणों को पहचानें इनगुइनल हर्नियास गले में एक गांठ के रूप में पेश करते हैं, जो परेशान होने पर परेशान होते हैं। क्रियाकलाप जो गहरे खराब कर सकते हैं इसमें कब्ज, भारी वस्तुएं उठाना, मैनुअल श्रम या खाँसी और छींकने शामिल हैं। यह उभार पेट के अंगों के कारण होता है जो कमजोर मांसपेशी ऊतक के माध्यम से फैलता है। आम तौर पर, दबाव डालने से आप उन्हें पेट में मैन्युअल रूप से पुश कर सकते हैं। समस्या तब शुरू होती है जब आप हर्निया को "कम" नहीं कर सकते या पेट की मांसपेशियों के पीछे वापस नहीं कर सकते हैं हर्निया के अन्य लक्षण निम्न हैं:
  • दर्द जिसे तंग या जलने के रूप में वर्णित किया जा सकता है शारीरिक गतिविधि के बाद सनसनी खराब हो सकती है।
  • दर्द तब होता है जब आप अपनी पीठ पर झूठ बोलते हैं, जब अंग अपने सही स्थान पर लौटते हैं।
  • आंतों हर्निया में हैं जब एक संभव gurgling।
  • एक कठोर पैकेज यदि आप हर्निया वापस धक्का नहीं कर सकते हैं, आंतों फंस गया हो सकता है या हो सकता है "बन्दी"। अवरुद्ध हर्नियास को आपातकालीन चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है
  • क्योर ए हर्निया चरण 5 नामक छवि
    5
    डॉक्टर से एक शारीरिक परीक्षा प्राप्त करें एक हर्निया का निदान करने के लिए, चिकित्सक पहले कूल्हे की हड्डी के निकट, एक उभड़ा क्षेत्र को गोल्फ की गेंद के आकार की तलाश करेगा। यह आपको झूठ बोलने के लिए कहता है कि क्या गांठ अपने आप ही गायब हो जाता है। आप बंडल को मैन्युअल रूप से हेरफेर करने की संभावना देख सकते हैं कि क्या हर्निया को पेट की दीवार के पीछे पीछे धकेल दिया जा सकता है। अगर हर्निया में आंत्र मौजूद है, तो चिकित्सक स्टेथोस्कोप के साथ गड़बड़ी सुन सकता है।
  • एक प्रकार की हर्निया चरण 6 नामक छवि
    6
    चिकित्सक को हर्निया की जांच करने के लिए स्क्रॉल थैली के माध्यम से अनुमति दें पुरुष रोगियों के साथ, डॉक्टर अपनी उपस्थिति की पुष्टि के लिए नीचे से हर्निया को महसूस करने का प्रयास कर सकते हैं। ढीली खुरखाने के थैले के माध्यम से एक स्नेही उंगली से दबाएं। फिर, वह आपको खांसी करने या पुश करने के लिए कहेंगे जैसे कि आप शौच कर रहे थे। अगर आपके पास एक हर्निया है, तो वह उसे अपनी उंगली को मजबूती से महसूस करेगा। सटीक निदान करने के लिए चिकित्सक अंडकोश की दोनों तरफ देखेंगे।
  • क्योर ए हर्निया चरण 7 नामक छवि
    7
    यदि आवश्यक हो, तो एक अल्ट्रासाउंड के लिए सबमिट करें ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर एक साधारण शारीरिक परीक्षा के माध्यम से एक हर्निया का निदान करने में सक्षम होगा। हालांकि, कुछ मामलों में, हर्निया को निदान करना मुश्किल हो सकता है। यदि चिकित्सक अपने निदान के बारे में सुनिश्चित नहीं है, तो वह अल्ट्रासाउंड का आदेश दे सकता है, जो कि हर्निया की उपस्थिति की दृष्टि से पुष्टि करेगा। प्रक्रिया अपेक्षाकृत सस्ती है और आक्रामक नहीं है।
  • क्योर ए हर्निया चरण 8 नामक छवि
    8
    डॉक्टर के साथ अपने विकल्पों के बारे में बात करें अगर आपके पास एक छोटा और अस्थिभंग हर्निया है, तो चिकित्सक आपको हर्निया की स्थिति को नियंत्रित करने के निर्देशों के साथ घर भेज सकता है। ज्यादातर मामलों में, हर्नियास सर्जरी के बिना अनायास ही गायब हो जाते हैं। यदि आप देखते हैं कि लक्षण अधिक खराब हो जाते हैं, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है बड़े हर्निया वाले मरीजों के लिए शल्य चिकित्सा की सिफारिश की गई है जो विभिन्न लक्षणों के साथ पेश करते हैं। प्रारंभिक सर्जरी के बाद आवर्ती हर्नियास वाले लोग को भी सर्जरी की आवश्यकता होगी गर्भवती महिलाओं और महिलाओं को जो पहले जन्म दे चुके हैं वे आवर्ती हर्नियास होने का अधिक जोखिम रखते हैं।
  • अवरुद्ध हर्निया एक शल्य चिकित्सा आपातकाल हैं और तत्काल ध्यान देने की जरूरत है जब ऐसा होता है, आंतों को भरा हुआ और गला घोंट दिया जाता है, जो रक्त प्रवाह को काट देता है
  • भाग 2
    सर्जरी के लिए सबमिट करें

    क्योर ए हर्निया चरण 9 नाम की छवि
    1
    जानें कि खुली हर्निया सर्जरी के दौरान क्या होता है हर्निया सर्जरी के विशाल बहुमत खुले हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, सर्जरी पहले हर्निया को अपने आस-पास के ऊतकों से अलग करेगी। फिर, डॉक्टर हर्निया थैली को हटा दें या आंतों को पेट की गुहा में वापस लाएं। कमजोर पेट की मांसपेशियों को फर्म अंक के साथ बंद करना चाहिए
    • क्योंकि यह सर्जरी पेट की मांसपेशियों को खोलती है, कुछ लोग हर्निया सर्जरी के बाद अधिक मांसपेशियों की कमजोरी का अनुभव करते हैं। इसे रोकने के लिए, सर्जन अक्सर पेट की दीवार पर जाल का एक टुकड़ा लगाते हैं। यह दीवार को मजबूत करने और पुनरावृत्ति को रोकने में मदद करता है
  • इमेज का शीर्षक है जो एक हर्निया चरण 10 है
    2
    लैप्रोस्कोपिक सर्जरी से गुजरने पर विचार करें लगभग, हर्निया सर्जरी का केवल 10% लेप्रोस्कोपिक रूप से किया जाता है। अपने पेट की मांसपेशियों में बड़ी कटौती करने के बजाय, उन्हें अधिक कमजोर करने के बजाय, सर्जन तीन या चार छोटे कटौती कर देगा रोगी को खोलने के बजाय शरीर के अंदर देखने के लिए आप लैप्रोस्कोप (लंबी, पतली ट्यूब में स्थापित एक छोटा कैमरा) का प्रयोग करेंगे। लापरस्कॉप और सर्जिकल उपकरण छोटे चीरों के माध्यम से डाला जाएगा - हालांकि, अन्यथा, सर्जरी खुली सर्जरी के समान है
  • क्योर ए हर्निया चरण 11 नामक छवि
    3



    डॉक्टर से पूछिए कि शल्य चिकित्सा आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। ओपन सर्जरी अधिक आम है और सर्जन उनके साथ अधिक आरामदायक महसूस करने की संभावना है। वे ऊतक को नियंत्रित करने के स्पष्ट दृश्य भी प्रदान करते हैं। यही कारण है कि वे इसे बड़े या जटिल हर्नियास के लिए सुझाते हैं। हालांकि, लैप्रोस्कोपिक शल्य चिकित्सा तेजी से चंगा करती है, को कम होने का कम मौका होता है और कम दर्द का कारण होता है।
  • Video: हर्निया बिना ऑपरेशन जड़ से ठीक करने का देसी इलाज-APPENDIX -Health Education

    इरेरियल जिसका शीर्षक है क्योर ए हेर्निया स्टेप 12
    4
    सर्जरी के लिए तैयार करें सुनिश्चित करें कि डॉक्टरों की सभी दवाओं की एक अद्यतित सूची (डॉक्टर के पर्चे और ओवर-द-काउंटर दवाएं) और आप जो सप्लीमेंट लेते हैं सर्जरी से पहले रात को आपको आधी रात के बाद तेजी से चाहिए इसमें भोजन और तरल पदार्थ शामिल हैं डॉक्टर से पूछें कि क्या आप सर्जरी के उसी दिन अस्पताल छोड़ सकते हैं यदि आप चाहें, तो सुनिश्चित करें कि कोई आपको अस्पताल से घर ले लेता है
  • इरेरियल का शीर्षक, जो एक हर्निया चरण 13
    5
    यदि आवश्यक हो, तो नियंत्रण के लिए अस्पताल में रहें। अगर आपके पास हर्निया या जटिल सर्जरी है, तो आपको सर्जरी के कुछ दिनों के बाद अस्पताल में रहने के लिए कहा जा सकता है। विशेष रूप से, वे यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार को नियंत्रित करेंगे कि आप सामान्य मात्रा में भोजन के लिए आसानी से वापस आएं। कुछ मामलों में, एक सामान्य आहार पर अचानक वापसी आंत्र पक्षाघात के कारण हो सकती है।
  • भाग 3
    घर पर सर्जरी से पुनर्प्राप्त करें

    कैरर ए हेर्निया स्टेप 14 नामक छवि
    1
    वसूली अवधि के दौरान आराम और खुद का ख्याल रखना। संभवतः एक खुला हर्निया सर्जरी से ठीक होने में लगभग चार या छह सप्ताह लगेंगे। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी में बहुत कम वसूली का समय (एक या दो सप्ताह) है। मेडिकल टीम आपको सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने के बारे में विस्तृत निर्देश देगी। तब तक, आराम करें ताकि आपके पेट की मांसपेशियों में ताजा कटौती को कमजोर न करें।
  • क्योर ए हर्निया चरण 15 नामक छवि
    2
    शल्य चिकित्सा के दिन पर एक प्रकाश चलना यद्यपि आप केवल सर्जरी कर चुके हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप खड़े हों और जैसे ही आप तैयार हो जाएं यह पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को बढ़ावा देता है, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात, रक्त के थक्कों के गठन को रोकता है।
  • क्योर ए हर्निया चरण 16 नामक छवि
    3

    Video: हर्निया (आँत उतरना) का सबसे आसान घरेलू उपाय | Home remedies for hernia | Health care tips

    वसूली अवधि के दौरान तीव्र शारीरिक प्रयास को सीमित करें। दोनों प्रकार की सर्जरी आपको दो या तीन दिनों के बाद सामान्य गतिविधियों पर लौटने की अनुमति देगी। लेकिन आपको किसी भी कठोर गतिविधि को नहीं करना चाहिए या एक या दो हफ्तों के लिए 9 से अधिक किलो (20 पाउंड) का वजन किसी भी चीज़ से ऊपर उठाना चाहिए। खुली हर्निया सर्जरी के बाद, आपको तीन हफ्तों के लिए 2.25 से 4.5 पाउंड (5 से 10 पाउंड) से ज्यादा वजन वाली चीजों को उठाने की ऊर्जावान गतिविधि से बचना चाहिए। दोनों ही मामलों में, जब आप भारी वस्तुओं को फिर से उठा सकते हैं, तो तय करते समय डॉक्टर के मानदंड देखें
  • क्योर ए हर्निया चरण 17 नामक छवि
    4
    सामान्य आहार पर लौटें तकनीकी तौर पर, हर्निया सर्जरी के बाद आहार के संबंध में कोई प्रतिबंध नहीं है हालांकि, शल्य चिकित्सा के कुछ दिनों बाद कुछ रोगियों को नीलिज़ महसूस होता है। उस स्थिति में, पानी, रस, सैंडविच और ब्रॉथ या सूप के एक तरल आहार से शुरू करें। केले या मसला हुआ आलू जैसे नरम खाद्य पदार्थों में संक्रमण करें और धीरे-धीरे एक सामान्य आहार पर लौटें। आपको छोटे भोजन से भी शुरू करना चाहिए और धीरे-धीरे सामान्य आकार के भोजन पर वापस जाना चाहिए।
  • क्योर ए हर्निया स्टेप 18 नामक छवि
    5
    अपने शल्य चिकित्सा चीरों का ख्याल रखना दोनों प्रकार की शल्यचिकित्सा में, आपकी चीरा एक शल्य पट्टी या निष्फल टेप के साथ कवर की जाएगी। यदि यह धुंध या पट्टियों के साथ कवर किया गया है, तो उन्हें आवश्यक रूप से बदलें। यदि सर्जरी ने निष्फल टेपों का इस्तेमाल किया, तो उन्हें अपने दम पर गिरने दें
  • सर्जरी के बाद 24 या 48 घंटों के लिए चीरों को सूखा रखें। रसोई के उत्पाद की तरह कुछ में उन्हें कवर करें "दबाव सील" उन्हें स्नान में सूखा रखने के लिए
  • 48 घंटों के बाद, चीरों को पानी के झरने में उजागर करें और उन्हें धीरे से पैटिंग के साथ सूखें। फिर एक नई पट्टी को फिर से लागू करें
  • खुली हर्निया सर्जरी के बाद लैपरोस्कोपिक सर्जरी के बाद 10 या 14 दिन या 4 या 6 सप्ताह के लिए चीरों को गीला (बाथटब में, पूल में या समुद्र में) प्राप्त करने की अनुमति न दें।
  • क्योर ए हर्निया चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    सर्जन के साथ पश्चात अपॉइंटमेंट में भाग लें यहां तक ​​कि अगर आपको अच्छा लगता है और आपको कोई जटिलता नहीं है, तो डॉक्टर के साथ पश्चात नियुक्ति में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि चीजें अच्छी तरह विकसित हो रही हैं और पश्चात जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद करती हैं।
  • क्योर ए हर्निया चरण 20 नामक छवि
    7
    मल softeners लो इस प्रक्रिया के दौरान, सर्जन एक संवेदनाहारी का उपयोग करता है जो आंत्र को पंगु बना देता है। नतीजतन, आप सर्जरी के बाद लगभग एक हफ्ते तक कब्ज कर सकते हैं। आखिरी चीज जिसे आप हर्निया सर्जरी के बाद करना चाहते हैं, वह है आंत्र आंदोलनों (जो संभवतः अधिक नुकसान हो सकता है) के दौरान तनाव। इसे रोकने के लिए, ओवर-द-काउंटर स्टूल सॉफ्टनर जैसे मैग्नेशिया या मेटम्यूसिल का दूध का उपयोग करें।
  • यदि आप मल softeners का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं हाइड्रेटेड रहना है। प्रतिदिन कम से कम आठ या दस 235 मिलीलीटर (8 औंस) गिलास पानी पी लें।
  • मल को स्वाभाविक रूप से नरम करने के लिए बेर और सेब का रस पीएं
  • इमेज का शीर्षक, क्योर ए हर्निया चरण 21
    8
    अगर आपको जटिलता के लक्षण दिखाई देते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें हालांकि हर्निया की सर्जरी बहुत आम है, हालांकि सभी सर्जरीओं में जटिलता का खतरा होता है। यदि आपके पास 101.5 ° F (38.5 डिग्री सेल्सियस) से अधिक बुखार है, तो बछड़े में दर्द या सूजन या साँस लेने में परेशानी। एक चीरा में वृद्धि हुई स्राव और त्वचा के बदलते रंग को भी सूचित किया जाना चाहिए। हालांकि, अगर आपको निम्न लक्षणों में से कोई भी सूचना मिलती है, तो आपको तत्काल एक आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए:
  • एक चीरा से अत्यधिक रक्तस्राव
  • वमन
  • मानसिक स्थिति में परिवर्तन (भ्रम, चक्कर आना या चेतना की हानि)
  • साँस लेने में असमर्थता
  • चेतावनी

    • एक हर्निया एक गंभीर समस्या है। डॉक्टर को नहीं रोकना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com