ekterya.com

प्लास्टर फासीसीटिस का इलाज कैसे करें

प्लांटार फासीसीटिस तब होता है जब एड़ी और फुटपाड के बीच से गुजरने वाले पैर के एकमात्र अस्थिभंग एक अजीब स्थिति में फैला होता है। अगर प्लास्टर फास्सी तनाव में पड़ जाता है, तो अस्थिभंग में छोटे आँसू विकसित हो सकते हैं। नतीजतन, बंधन प्रभावित हो जाते हैं, जिससे प्रभावित पैर को दबाव लागू होता है। आम तौर पर, प्लास्टर फासीसीइटिस, एड़ी में दर्द का कारण बनता है, जो हल्के हो सकता है या पैदल चलने को प्रभावित कर सकता है। अच्छी खबर यह है कि 100 से अधिक लोगों में से लगभग 5 लोगों को सर्जरी की आवश्यकता होती है, जबकि अधिकांश लोग साधारण घरेलू उपचार या नियमित शारीरिक उपचार का उपयोग कर समस्या का इलाज कर सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि आप तलवार फासीसीटिस के दर्द को कम करने के लिए तुरंत क्या कर सकते हैं और दर्द के कम नहीं होने पर अन्य उपचार विकल्पों की खोज करें।

चरणों

विधि 1

गैर-चिकित्सा उपचार की कोशिश करें
ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 1 नामक छवि
1
अपने पैरों को आराम दें तलवार फासीसीटिस का इलाज करने के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप खड़े रहने के समय की मात्रा को सीमित कर सकते हैं आपके एड़ी पर जितना भी कम दबाव होता है, उतना ही लंबे समय तक इसे ठीक करने में लगेगा। इसके अलावा, कसरत से बचें कर्कश जैसी कठोर सतहें होती हैं जब आपको दर्द होता है। यदि संभव हो तो घास पर चलने के लिए या रबर के प्रतिरोधी मौसम पर प्रतिरोध करना बेहतर होगा
  • ट्रीट प्लांटार फसीइआईटीस चरण 2 नामक छवि
    2
    कोमल हिस्सों को बनाओ होने वाली कठोरता को रोकने के लिए पूरे दिन अपने पैर की उंगलियों और बछड़ों को बढ़ाएं। स्नायुबंधन ढीले करके, आप अपने पैरों के ढेर के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    अपनी एड़ी पर बर्फ रगड़ें इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है और तल के फासीसीटिस के कारण दर्द को दूर कर सकता है। इससे भी बेहतर, गोल्फ की गेंद या फ्रीजर में पानी की एक बोतल डालें और जब यह जमी है, तो अपने पैरों के एकमात्र मालिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। सूजन को कम करने और तनाव को दूर करने की कोशिश करने के लिए आर्च के अंदर पूरी तरह से मालिश करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    यदि दर्द बढ़ता है तो थर्मल पैड का उपयोग करने से बचें। गर्मी भी सूजन और खराब लक्षणों का कारण बना सकता है, हालांकि कुछ लोग थर्मल पैड से राहत अनुभव करते हैं। यदि आप अपने लक्षणों के इलाज के लिए उनका इस्तेमाल करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि गर्म पानी के साथ एक बैग के बीच वैकल्पिक और बर्फ या ठंडा स्नान के साथ एक। यह हमेशा बर्फ के साथ एक इलाज के साथ समाप्त होता है
  • ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 5 नामक छवि
    5

    Video: तल Fasciitis इंजेक्शन अधिकार एड़ी, जेनी सहायता!

    जब आप नींद आते हैं तो रात के टुकड़ों का उपयोग करने का प्रयास करें रात को पांव की स्थिति में टखने के साथ एक परिपूर्ण 90 डिग्री के कोण की स्थिति में पांव लगाया जाता है और पैर की चाप को फैलाने के लिए सीधी स्थिति में पैर की उंगलियों को पकड़ कर रखता है। यह रात के दौरान कठोरता और ऐंठन को रोकता है, और आपको रात भर निरंतर और हल्के खिंचाव बनाए रखने की सुविधा प्रदान करता है।
  • ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 6 नामक छवि
    6
    अपने बछड़े पर पैदल चलने का उपयोग करें। कई हफ्तों तक पारंपरिक पपड़ी के साथ पैदल चलने वाले अपने पैरों को जगह में रखते हैं। यह विधि थोड़ा अधिक महंगा है और पर्याप्त डाउनटाइम और प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको हल्के भौतिक चिकित्सा के कुछ स्तर की आवश्यकता हो सकती है, जब एक बार लचीलापन हासिल करने के लिए पपड़ी हटा दी जाती है।
  • विधि 2

    चिकित्सा उपचार खोजें

    Video: तल Fasciitis इलाज कैसे

    ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 7 नामक छवि
    1
    गैर-ग्रहण विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) ले लो इस तरह के इबुप्रोफेन (एडविल या Motrin), नेपरोक्सन (Aleve), और एस्पिरिन के रूप में घरेलू दर्दनाशक दवाओं सूजन को कम करने और अपने पैरों को कुछ राहत देने के कर सकते हैं। क्रीम या गोली में प्रस्तुति चुनें यदि आप गोली प्रस्तुति चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कुछ पहले खाते हैं। यदि आप क्रीम का उपयोग करते हैं, तो यह केवल प्रभावित क्षेत्र को कवर करता है और इसे अवशोषित करने की अनुमति देता है।
  • ट्रीट प्लांटार फास्सीआईटीस चरण 8 नामक छवि का शीर्षक



    2
    एक फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं तल fasciitis के लक्षणों से छुटकारा पाने सर्जरी विचार करने से पहले एक भौतिक चिकित्सक के साथ परामर्श, निर्धारित करने के लिए किया जाए या नहीं आपकी समस्या को एक पुनर्वास कार्यक्रम के साथ इलाज किया जा सकता है और खींच निर्देशित। आप फिजियोथेरेपिस्ट के साथ एक नियुक्ति अनुसूची एक बार आप सभी गैर चिकित्सा खर्च कर दिया है पहले से सूचीबद्ध है और चाहिए, जैसे सर्जरी उपचार के रूप में एक आक्रामक चिकित्सा प्रक्रिया का सहारा से पहले।
  • ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटीस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन लागू करें। ये कॉर्टिकोस्टिरॉयड इंजेक्शन अस्थायी रूप से कम होने वाली दर्द को कम करने के कारण प्लास्टर फासीसीइटिस के लक्षणों से मुक्त हो सकता है। हालांकि, इन इंजेक्शन समस्या को कम करने के लिए दीर्घकालिक समाधान नहीं हैं। ध्यान रखें कि इंजेक्शन सर्जरी की तुलना में कम आक्रामक होते हैं, फिर भी वे दर्दनाक भी हो सकते हैं। इंजेक्शन के अत्यधिक प्रशासन से एड़ी क्षति भी हो सकती है।
  • ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अतिरिक्षक शॉक लहर चिकित्सा को सबमिट करें यह प्रक्रिया आपके पैर में मांसपेशियों को आराम करने के लिए दर्दनाक क्षेत्र में ध्वनि तरंगों को भेजती है। शॉकवेव थेरेपी आमतौर पर उन लोगों के लिए निर्धारित होता है जिन्होंने घर से छह से बारह महीनों के लिए घरेलू उपचार न देखा हो। प्रतिकूल प्रभावों में सूजन, सूजन, दर्द और स्तब्ध हो जाना शामिल है। हालांकि यह सर्जरी की तुलना में कम आक्रामक है, यह भी कम प्रभावी साबित हुआ है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 11
    5
    वह प्लास्टर फास्सिया रिहाई सर्जरी के लिए रिसॉर्ट्स करता है, जिसे प्लास्टर फ़ैसीओटमी भी कहा जाता है। यदि उपर्युक्त किसी भी तरीके से एक वर्ष के बाद आपके लक्षणों को कम करने में मदद नहीं मिली है, तो आपके लक्षणों को ठीक करने के लिए तलवार प्रावरणी को छोड़ने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है इस सर्जरी प्रक्रिया ने एक ही बंधन के हिस्से काटने से तलवार प्रावरणी के बंधन के तनाव और सूजन जारी की है।
  • सर्जरी पर निर्णय लेने से पहले, गैर-सर्जिकल उपचार के साथ धैर्य रखें। सर्जरी के साथ आगे बढ़ने से पहले गैर-इनवेसिव उपचार के साथ कम से कम 6 से 12 महीने का प्रयास करें
  • प्लास्टर फास्स्य रिलीज सर्जरी के साथ जुड़े कई जोखिम हैं ये हैं: तंत्रिका फंसाने या टखने की हड्डियों का सुरंग, एक न्यूरोमा के विकास, एड़ी निरंतर दर्द, संक्रमण, लंबे समय तक वसूली और देरी घाव सिंड्रोम चंगा करने की क्षमता।
  • विधि 3

    प्लास्टर फासीसीटिस को रोकता है
    ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अच्छे सदमे अवशोषण के साथ जूते पहनें और अपने दाहिने पैर के चाप के समर्थन के साथ। सामान्यतः, एथलेटिक जूते या जूते अच्छे छत के साथ एक जम्पर के साथ अच्छे विकल्प हैं
  • ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने जूते में orthotics रखें। अपने जूते को अतिरिक्त गद्दी जोड़ने के लिए, एड़ी या ब्रेस डाल दें यह विशेष रूप से उपयोगी है अगर आपके जूते पहले से असहज हैं दोनों पैरों में orthotics का उपयोग करके अपने पैरों को संतुलित करना सुनिश्चित करें, भले ही दर्द एक या दो चरणों में हो। जूते जो संतुलित नहीं हैं वे दर्द का कारण बन सकते हैं। किसी विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें कि क्या चलने या दौड़ने के दौरान पैरों के प्रत्यारोपण या सुप्तता में अधिक है, और व्यक्तिगत ऑर्थोटिक्स या टेम्प्लेट्स का निर्धारण करना है।
  • ट्रीट प्लांटार फासीसीटिस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    नंगे पैर चलने से बचें यहां तक ​​कि चलने से पहले, अपने जूते के अंदर भी, अपने घर के अंदर भी। घर पर उपयोग करने के लिए जूते खरीदें जो सहज होते हैं और अच्छे समर्थन करते हैं, जैसे चप्पल यह वह जगह है जहां आप वास्तव में समर्थन के साथ जूते के साथ अपने पैरों का ख्याल रख सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कैसे दिखते हैं, क्योंकि आप उन्हें केवल घर पर ही उपयोग करने जा रहे हैं चलो यह चेहरा, सबसे आकर्षक जूते आमतौर पर सबसे असहज हैं
  • ट्रीट प्लांटार फॅसिइआइटिस चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    वजन कम करने की कोशिश करो कुछ मामलों में, एड़ी पर अतिरिक्त दबाव व्यक्ति के अधिक वजन से आता है और यह प्लास्टर फासीसीटिस का मामला बिगड़ सकता है। हमेशा की तरह, आपकी आयु और ऊंचाई के लिए स्वस्थ वजन तक पहुंचने के लिए आहार और व्यायाम का पालन करना उचित है।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com