ekterya.com

सर्जरी के डर से कैसे निपटें

कई लोगों को एक ऑपरेशन से पहले उन्हें डर लगता है। खुशी से, आपके भय से निपटने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सर्जन के लिए तैयारी, बाद की देखभाल और प्रक्रिया के बारे में अपने सर्जन से बात करना। अपने खुद के विचारों का विश्लेषण करके और अपने सर्जन से बात करके अपने भय के बारे में ईमानदार रहें मेडिकल टीम से मिलो और एक विस्तृत प्रीऑपरेटिव और पश्चात योजना एक साथ विकसित करें। सर्जरी के लिए सबमिट करने से पहले, एक सकारात्मक भविष्य की कल्पना करने के लिए सकारात्मक मानसिक चित्रों का उपयोग करें जिसमें प्रक्रिया सफल रही है और जटिलताओं के बिना सर्जरी के बाद, यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया के परिणाम के बारे में अपने परिवार, दोस्तों और एक चिकित्सक से अपनी भावनाओं के बारे में बात करें

चरणों

विधि 1
जांच

डील विद ए फियर ऑफ सर्जरी चरण 1
1
प्रक्रिया के बारे में पता करें अज्ञात अक्सर डर का कारण बनता है सर्जरी के डर को दूर करने के लिए प्रक्रिया के बारे में सीखना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। आप अपने विशिष्ट सर्जिकल प्रक्रिया के बारे में सर्जन से बात कर, विश्वसनीय स्रोतों से प्रासंगिक सामग्री, दोनों ऑनलाइन और ऑफलाइन और सबसे महत्वपूर्ण बात से प्रासंगिक सामग्री को पढ़ कर यह कर सकते हैं। आप उन अन्य लोगों से भी बात कर सकते हैं जिनके पास आपके पास समान या समान सर्जरी है। आपके सर्जन से पूछने वाले प्रश्न ये हो सकते हैं:
  • सर्जरी कब तक खत्म हो जाएगी?
  • इस सर्जरी से संबंधित जोखिम क्या हैं?
  • इस सर्जरी की आवश्यकता के बाद की देखभाल के लिए किस तरह की प्रक्रियाएं हैं?
  • छवि का शीर्षक डील विद ए डियर ऑफ सर्जरी चरण 2
    2
    अपने सर्जन को सावधानी से चुनें आप जिस सर्जन को विश्वास करते हैं उसे ढूंढें यदि आपके पास एक सर्जन है जो आपको अच्छी तरह से पता है या आपके मित्रों या परिवार द्वारा सुझाए गए शल्य चिकित्सक हैं, तो आप ऑपरेशन के साथ अधिक आरामदायक होंगे। यदि आप वास्तव में अपने सर्जन में विश्वास करते हैं, तो डर गायब हो जाएगा।
  • इसके अलावा, यदि आप अपने सर्जन पर ईमानदारी से भरोसा करते हैं, तो आप अपने डर के बारे में उससे अधिक होने की संभावना रखते हैं। इसलिए, जब आप करते हैं, तो एक अच्छा सर्जन समझ जाएगा और आपकी स्थिति के साथ सहानुभूति दिखाएगा और अपने डर से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कदम उठाएगा।
  • छवि डैल विद ए फियर ऑफ सर्जरी स्टेप 3
    3
    चिकित्सा टीम के साथ एक साथ मिलें एक बार जब आप मेडिकल टीम के सदस्यों से मिलते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि वे केवल आपको बेहतर महसूस करने में मदद करना चाहते हैं। विशिष्ट प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें उदाहरण के लिए, यदि आपको डर है कि आपकी चिकित्सा टीम में अनुभव की कमी है, तो आप पूछ सकते हैं कि "आपके पास इस तरह के सर्जरी कितने समय तक हो चुके हैं?" यदि आपको डर है कि उन्हें आपके बारे में कोई परवाह नहीं है, तो सर्जरी से पहले चिकित्सा टीम से मिलने के लिए उन भय को पूरी सर्जिकल प्रक्रिया को देखने और मानवीय बनाने में सहायता कर सकते हैं। चिकित्सा टीम में शामिल हो सकते हैं:
  • एक संज्ञाहरण विशेषज्ञ Anesthesiologists गैस प्रशासन के आरोप में है कि आप शल्य चिकित्सा से पहले अचेतन छोड़ देंगे। आप पूछ सकते हैं "क्या मुझे सर्जरी के दौरान बेहोश होना चाहिए?" या "कब तक मुझे बेहोश हो जाएगा?"
  • एक सर्जन आप "आप इस प्रकार की कितनी प्रक्रियाएं कर चुके हैं?" पूछ सकते हैं या "क्या आपके पास इस प्रकार की सर्जरी में सफलता का उच्च प्रतिशत है?"
  • एक शल्य चिकित्सा नर्स आप पूछ सकते हैं "आप इस प्रकार की प्रक्रिया में कितनी बार सहायता कर चुके हैं?" या "प्रक्रिया के दौरान आप मेरी स्थिति कैसे नियंत्रित करेंगे?"
  • छवि का शीर्षक डील विद ए डियर ऑफ सर्जरी चरण 4
    4
    रिकवरी अवधि के बारे में पूछें सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक है जो कई लोगों के बारे में उनकी सर्जरी के बारे में पुनर्प्राप्ति अवधि शामिल है। यह समझ में आता है कि आप अपने शरीर को सामान्य रूप से फिर से काम करना चाहते हैं और इस तरह से काम, स्कूल और परिवार के जीवन को फिर से शुरू करना चाहते हैं। ध्यान रखें कि चिकित्सा इतिहास जैसे कारकों के कारण वसूली की अवधि एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न होती है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास मधुमेह है, तो उस रोगी की तुलना में चिकित्सा धीमी हो जाएगी, जिसकी कोई आवश्यकता नहीं है। आप की प्रक्रिया का प्रकार भी आपके उपचार के समय को प्रभावित कर सकता है अपने पुनर्प्राप्ति के दौरान आपको क्या अनुभव हो सकता है, यह जानने के लिए सर्जन से बात करें उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं:
  • "इस प्रक्रिया के लिए आम वसूली का समय क्या है?"
  • "क्या किसी कारण से मेरी वसूली सामान्य से धीमी हो जाएगी?"
  • "मैं फिर से कसरत कब शुरू कर सकता हूं?"
  • डैल विद ए फियर ऑफ सर्जरी चरण 5
    5
    सर्जरी से पहले स्थिति से निपटने के तरीके पर विचार करें हास्य और सकारात्मक मानसिक चित्र आपकी सर्जरी से पहले स्थिति से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आप अपने दिमाग में शल्यक्रिया प्रकट करते हैं, तो आप उससे असंवेदनशील हो सकते हैं और कम भयभीत हो सकते हैं। आप मानसिक छवियों का उपयोग भी कर सकते हैं और आपके सर्जिकल इतिहास को समाप्त करने के बारे में सोच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने आप की एक निश्चित छवि की सोच के बजाय जिसमें आप अस्पताल की मेज पर खुली कटौती करते हैं, शुरुआत से अंत तक पूरी शल्य चिकित्सा प्रक्रिया के बारे में सोचें।
  • सकारात्मक प्रतिबिंब का उपयोग करें दूसरे शब्दों में, दोहराएं कि सबकुछ ठीक हो जाएगा। जब आप दखल देने वाले विचारों का अनुभव करते हैं जैसे "मैं इसे जीवित नहीं रहूँगा", तो अपने विचारों को विपरीत विचार से जवाब दें जैसे "मैं ठीक हो जाऊंगा और मैं जल्दी से ठीक हो जाऊंगा।"
  • विधि 2
    अपनी भावनाओं पर कार्रवाई करें

    डैल विद ए फियर ऑफ सर्जरी चरण 6
    1
    अपने डर के कारणों पर गौर करें सर्जरी से पहले डरने के कई कारण हैं हालांकि, इससे पहले कि आप इसे दूर कर सकते हैं, आपको विशिष्ट कारण की पहचान करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप नियंत्रण खोने से डर सकते हैं, अपने दोस्तों और परिवार से दूर रहना या नसों के इंजेक्शन या सुई के कारण दर्द का सामना करना पड़ सकता है। डर के अन्य कारण हैं:
    • मौत
    • क्या दूसरों को लगता है जब उन्हें पता चला कि आप अस्पताल में हैं
    • ऑपरेशन के कारण विकृत या निशान के साथ होने का तथ्य
  • डील विद ए डियर फॉर सर्जरी ऑफ पेंशन 7



    2
    एक प्रीपेरेटिव प्लान बनाएं एक प्रीपेरेटिव प्लान एक विस्तृत गाइड है और यह सफल सर्जरी सुनिश्चित करने के लिए आपके सर्जन और आपके द्वारा तैयार किया गया है। इस योजना में कई परामर्श और परीक्षा शामिल हो सकती है इससे पहले कि आप सर्जरी से गुजरने से पहले उस समय में खाने और पीने की आदतों पर कुछ प्रतिबंध भी शामिल हो सकते हैं यदि आपको अस्पताल में परिवहन की जरूरत है, तो सर्जन आपको बताएगा और इसे पूर्वनिर्धारित योजना में शामिल किया जाएगा। आपके सामने सर्जरी की योजना के कदम उठाने से डर को कम करने में मदद मिल सकती है कि सर्जिकल प्रक्रिया बेतरतीब हो जाएगी या खराब योजना बनाई जाएगी।
  • हमेशा पूर्वनिर्धारित योजना का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • बच्चों के मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें अस्पताल और चिकित्सा कर्मचारियों की छवियां मिलें और इसके अलावा, सुविधाओं का दौरा करें ताकि वे अपने स्तरों को बेहतर ढंग से कम कर सकें।
  • डैल विद ए फियर ऑफ सर्जरी चरण 8
    3
    एक पुनर्प्राप्ति योजना बनाएं एक वसूली योजना पूर्व-योजना के समान होती है-हालांकि, पिछली अवधि के बजाय शल्य-चिकित्सा की अवधि को कवर करती है। वसूली योजना आपको एक कार्यक्रम प्रदान करेगी ताकि आप अपनी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकें, जिस समय से आप सर्जरी से जागते हैं
  • उदाहरण के लिए, आपकी वसूली योजना में शामिल हो सकता है या नहीं, आपको अस्पताल से उठाए जाने की ज़रूरत होगी या नहीं, जो परिवहन प्रदान करेगा।
  • आपकी वसूली योजना के अन्य संभावित पहलुओं में शामिल हैं, जब आप काम पर वापस लौट सकते हैं, आप क्या खा सकते हैं और किस प्रकार के अनुवर्ती अपॉइंटमेंट्स को आपको यह सुनिश्चित करने के लिए निर्धारित करना होगा कि आपकी वसूली आसानी से हो
  • डील विद ए डियर विद ए फियर ऑफ सर्जरी चरण 9
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें यदि आप डरते हैं, लेकिन आप दूसरों (या यहां तक ​​कि अपने आप को) का नाटक करते हैं कि आपको कुछ भी नहीं लगता है, तो आपके डर को केवल वृद्धि और बदतर हो जाना जारी रहेगा। सर्जरी के बारे में अपने डर को पहचानना स्वस्थ तरीके से उन्हें प्रबंधित करने के लिए पहला कदम होगा। उन्हें अपने शल्य चिकित्सक से संपर्क करें और आपको सामना करने में सहायता करने के लिए अधिक संसाधन मांगें।
  • अपने डर से निपटने का दूसरा तरीका उनको लिखते समय वास्तव में सामना करना पड़ता है एक नोटबुक या जर्नल का उपयोग करें ताकि आप वास्तव में किस बात से डर रहे हों और यह आपको कैसा महसूस करता है।
  • यदि आप अपनी भावनाओं को लिखते हैं, तो उन्हें कुछ दिन बाद फिर से दोबारा गौर करो और अपने भय को एक खंडन लिखें। उदाहरण के लिए, यदि आपने लिखा है "मुझे संदेह है कि मैं पूरी तरह से सर्जरी से ठीक हो गया हूं," बाद में मैं एक खंडन लिख सकता हूं जैसे कि "मुझे लगता है कि मैं पूरी तरह से ठीक हो जाऊंगा और अपने दैनिक जीवन में वापस आऊँगा।"
  • छवि का शीर्षक डील विद ए डियर ऑफ सर्जरी चरण 10
    5

    Video: फिर से Yamuna Expressway पर दर्दनाक हादसा, बच्चों को ले रही Bus पलटी, कई बच्चे घायल

    छूट तकनीक का प्रयास करें मसाज, एक्यूप्रेशर या एक्यूपंक्चर जैसे आराम की तकनीक, आप को सर्जरी के दौरान आराम और निडर बना सकते हैं और वसूली अवधि के दौरान अपने मन को शांत करने में भी मदद करते हैं। सर्जिकल पैकेज के भाग के रूप में कुछ मेडिकल सुविधाएं इन छूट सेवाओं की पेशकश भी करती हैं अन्य लोगों का मानना ​​है कि अरोमाथेरेपी आराम करने के लिए भी उपयोगी है। अपने शल्य चिकित्सक से पूछें कि क्या ये आपको या अन्य छूट तकनीक प्रदान करते हैं
  • विधि 3
    एक समर्थन प्रणाली खोजें

    छवि डैल विद ए फियर ऑफ सर्जरी शीर्षक 11
    1
    अपने प्रियजनों से बात करें यदि आप अपनी सर्जरी के बारे में चिंतित हैं, तो इस भावना को स्वयं को न रखें किसी परिवार के सदस्य के साथ अपनी समस्याओं को साझा करें यदि आप वास्तव में चिंतित हैं, तो आप किसी के साथ भी जाने के लिए कह सकते हैं सर्जरी के लिए अस्पताल में अकेले जा रहे आपको अकेला महसूस कर सकते हैं और अपने भय को बढ़ा सकते हैं। अगर आप एक विश्वसनीय दोस्त या करीबी रिश्तेदार हैं, जब तक आप ऑपरेटिंग रूम में प्रवेश नहीं करते, आप उससे बात कर सकते हैं और आप बेहतर महसूस करेंगे। अपने प्रियजन के साथ अपनी चिंता साझा करना आपको थोड़ी देर आराम करने और अपने भय का हिस्सा जारी करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, आप अपने प्रियजन के साथ कह सकते हैं:
    • "मैं अपनी सर्जरी से बहुत डरता हूं।"
    • "मैं ऑपरेटिंग टेबल पर मरने में सक्षम होने से डरता हूं।"
    • "मैं सर्जरी में कटौती नहीं करना चाहता।"
    • "अगर मुझे मेरी सर्जरी में अकेले जाने की ज़रूरत नहीं होती तो मुझे ज्यादा अच्छा लगेगा क्या आप मेरे साथ आ सकते हैं, कृपया?
  • डैल विद ए फियर ऑफ सर्जरी स्टेप 12

    Video: बच्चे को जन्म देते ही डर गई थी मां, इलाज के लिए लड़कियों जैसी बनाई बॉडी

    2
    चिकित्सा पर विचार करें मनोवैज्ञानिकों को आपके डर से निपटने में मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। दो तरह से वे आपकी मदद कर सकते हैं वे आपको सीधे प्रक्रिया से मार्गदर्शन करके और दिखाते हुए कि डर कैसे अनावश्यक है, डर से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है वे अंतर्निहित समस्याओं से निपटने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं जो आपके डर का कारण बन रहे हैं (जिसमें शामिल हो सकता है कि वे पिछले सर्जरी के साथ खराब अनुभव कर चुके हों या किसी सर्जन की वजह से पीड़ित व्यक्ति को उनके सर्जरी की वजह से दर्द हो रहा हो)। किसी भी मामले में, एक मनोचिकित्सक के साथ बात कर अक्सर आप शल्य चिकित्सा के अपने डर पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में एक चिकित्सक को खोजने के लिए, अपने पसंदीदा इंटरनेट खोज इंजन का उपयोग करें। "निकट चिकित्सक" या "चिकित्सक (आपके शहर के नाम)" जैसे शब्दों की एक स्ट्रिंग आज़माएं।
  • आप अपने सर्जन को रेफरल के लिए भी पूछ सकते हैं या आप अपने दोस्तों से सिफारिश पूछने का प्रयास कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से डील विद ए डियर ऑफ सर्जरी चरण 13
    3
    सहायता समूह में शामिल हों सर्जरी के बाद पैदा होने वाली भावनाओं से निपटने में लोगों की सहायता के लिए विशेष परिस्थितियों से संबंधित शल्यचिकित्सक अक्सर सहायता समूह होते हैं। उदाहरण के लिए, कैंसर सहायता समूह ट्यूमर को हटाने के बाद आपकी वसूली अवधि के साथ सामना करने में आपकी मदद कर सकता है। अपनी सर्जरी या चिकित्सा स्थिति से संबंधित समूह के लिए अपने क्षेत्र में खोजें
  • समूह में लोगों से बात करें और अपनी सर्जरी या सामान्य चिकित्सा स्थिति के साथ एक लिंक स्थापित करें।
  • यदि आप लगातार चिंता या डर है जो स्थिति से संबंधित है, तो समस्या से निपटने के तरीके के बारे में सलाह मांगें।
  • किसी समूह के बारे में सिफारिशों के लिए अपने सर्जन से पूछें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com