ekterya.com

घर में कीड़े कैसे कम करें

धूल के कण ऐसे कीड़े हैं जो गद्दे, फर्नीचर, कालीनों और अन्य वस्त्रों पर विकसित होते हैं। वे त्वचा के तराजू पर फ़ीड करते हैं, जो कि मनुष्य और पालतू जानवर रोज़ाना उतारते हैं और गर्म, आर्द्र वातावरण में होते हैं। इसकी उपस्थिति श्वसन स्वास्थ्य की गिरावट, अस्थमा के हमलों को ट्रिगर और एलर्जी से जुड़े अन्य हमलों से संबंधित है। दुर्भाग्य से, घर से पूरी तरह से उन्हें खत्म करना संभव नहीं है। हालांकि, आप घर में अपनी आबादी को ठीक से सफाई, घर की वस्तुओं की सुरक्षा और अन्य विधियों को लागू करने से कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने घर को साफ करें
आपकी होम पेज में डस्ट मीट जनसंख्या कम करें शीर्षक वाली छवि 1
1
बिस्तर को नियमित रूप से बदलें मृत त्वचा के अधिकांश संग्रह बिस्तर पर और इसके आसपास होता है क्योंकि आप वहां बहुत समय बिताते हैं। यह धूल के कण को ​​आकर्षित करता है और एलर्जी करता है। यही कारण है कि आपके पास कई कंबल, चादरें और तकिया के मामले बदलने होंगे।
  • आपकी होम पेज में डस्ट मीट जनसंख्या को घटाकर शीर्षक चित्र
    2
    बिस्तर धो लें धूल के कणों को मारने और समाप्त करने के लिए सप्ताह में एक बार कम से कम 55 डिग्री सेल्सियस (131 डिग्री फारेनहाइट) डिटर्जेंट और गर्म पानी वाले सभी कंबल, चादरें, तकिया, बिस्तरों के कवर और अन्य बिस्तरों को धो लें। एलर्जीन पानी का उच्च तापमान केवल डिटर्जेंट से बेहतर धूल के कणों को मार सकता है। पर्दे धोने के लिए मत भूलना
  • वॉशिंग मशीन को सबसे गर्म तापमान में समायोजित करें यदि पानी पर्याप्त गर्म नहीं है, तो वॉटर हीटर की जांच करें अधिकांश पानी हीटरों में अधिकतम तापमान बदलने के लिए एक समायोज्य घुंडी है।
  • यदि आप बिस्तर को गर्म पर्याप्त तापमान में नहीं धो सकते हैं, तो कण को ​​मारने के लिए इसे 54 डिग्री सेल्सियस (130 डिग्री फ़ारेनहाइट) से कम तापमान पर कम से कम 15 मिनट के लिए ड्रायर में डाल दें। फिर, इसे धो लें और एलर्जी को समाप्त करने के लिए इसे शुष्क करें। आप इसे सीधे सूरज में सूख सकते हैं
  • धोने के प्रभाव को बढ़ाने के लिए ऐसे उत्पाद का उपयोग करें, जिसमें आवश्यक तेलों जैसे नीलगिरी, देवदार या चाय के पेड़ के तेल शामिल हैं।
  • डिटर्जेंट प्लस ब्लीच का उपयोग करना सबसे एलर्जी और ठंड या गर्म पानी में भी धूल के कणों की एक महत्वपूर्ण मात्रा को हटा देगा। आप घटकों के स्तर को और कम करने के लिए आइटम फिर से धो सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि जीवित पिंड, धुलाई-पीड़ित वस्तुओं से धोने के दौरान घुन-मुक्त वस्तुओं तक जा सकते हैं।
  • सुखाने या शुष्क करने के बाद धूल के कणों को मारने के लिए वस्तुओं को साफ करने के बाद एक और आधे घंटे के लिए गर्म हवा के साथ ड्रायर में आइटम सूखी। हालांकि, यह धूल के कणों द्वारा उत्पादित एलर्जीन को समाप्त नहीं करेगा।
  • अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या को घटाकर शीर्षक चित्र 3
    3

    Video: पेट के कीड़े का घरेलू इलाज और इसके लक्षण pet ke kide marne ke upay

    वैक्यूम नियमित रूप से जितना आप कर सकते हैं, सोफे, गद्दे, कुर्सियां, फर्श और अन्य जगहों पर वैक्यूम जितना भी हो सकता है, जहां लोग अक्सर बैठते हैं या अक्सर झूठ होते हैं एलर्जी को प्रभावी ढंग से फँसाने के लिए, वैक्यूम में माइक्रोफ़िल्टर या उच्च दक्षता वाला कण वायु फ़िल्टर (एचईपीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के साथ डबल-लेयर बैग होना चाहिए। यह जरूरी है क्योंकि यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि धूल फिर से हवा में प्रसारित नहीं करता है।
  • वैक्यूम क्लीनर सतह से धूल निकालता है, लेकिन सबसे धूल के कणों और उनके एलर्जी को दूर नहीं करता है। कण छोटे वैक्यूम बैग के माध्यम से पार करने के लिए काफी कम है। हालांकि, वैक्यूमिंग धूल को कम कर देता है ताकि इन क्षेत्रों में कीड़े के लिए आकर्षक न हो। बनाने से "धूल लिंट" को रोकने के लिए फर्नीचर के नीचे और पीछे की तरफ बढ़ना।
  • अगर आपको गंभीर एलर्जी से पीड़ित है, तो किसी और को आपके लिए वैक्यूम की अनुमति दें और क्षेत्र को छोड़ दें। कमरे से चले जाओ जो आप दो घंटों के लिए चूस रहे हैं ताकि सब कुछ व्यवस्थित हो सके
  • इसे ठीक से काम करने के लिए वैक्यूम क्लीनर को बनाए रखें।
  • पानी के कंटेनर के अंदर के कणों को रखने के लिए एक पानी के वैक्यूम का उपयोग करें। इस तरह, आप शौचालय में पानी फेंक सकते हैं और श्रृंखला खींच सकते हैं।
  • यदि आप चाहें, तो एलर्जी के इनहेलिंग से बचने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करते समय आप मुखौटा डाल सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एलर्जी नहीं है, तो वैक्यूमिंग के बाद आधे घंटे के लिए घर छोड़ना बेहतर है ताकि एलर्जी और शेष धूल गायब हो जाए।
  • अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या को घटाकर शीर्षक 4
    4
    भाप नियमित रूप से साफ है भाप सफाई गंदगी और जमी हुई मल को भंग कर देती है, सतहों से कीटाणुओं को हटा देती है और धूल के कणों को मारता है। हालांकि, भाप सफाई के कारण भरने वाले कालीन में जमा होने वाली नमी धूल के कणों के लिए एक आदर्श वातावरण बनाता है। सूखी सफाई पद्धतियों का उपयोग करने पर बेहतर विचार करें।
  • अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या को घटाएं शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    5
    धूल भरी हवा में धूल और सूखी लत्ता बिखराव एलर्जी। एक सप्ताह में एक बार सूखी सतहों को पोंछने के लिए एक एमओपी, कपड़ा या गीला या तेलयुक्त इलेक्ट्रोस्टैटिक कपड़े का उपयोग करें। यह धूल और धूल के कणों को कम करेगा।
  • अपने घर में डस्ट मीट जनसंख्या कम करें शीर्षक छाप 6 चित्र
    6
    कंबल और कपड़े धो लें चाहे आप कपड़ों को चलने या सर्दियों के तरीकों के लिए पैक करते हैं, उन्हें इस्तेमाल करने से पहले सभी चीजों को धो लें। धूल के कण कपड़ों के तंतुओं और कंबल में अप्रयुक्त और अनछुए में रहना पसंद करते हैं, क्योंकि वे भंडारण के दौरान धूल जमा करते हैं। उन्हें धोने से आप कीड़े और एलर्जी के विनाश की गारंटी दे सकते हैं ताकि आप छीए जाने की आवश्यकता के बिना अपने सामान का आनंद उठा सकें।
  • विधि 2

    अपने घर की रक्षा करें
    अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या को घटाकर शीर्षक 7 चित्र
    1
    अपने बिस्तर में एलर्जी बाधा डालें गद्दे, बॉक्स के वसंत और विरोधी एलर्जी और धूलरोधी कवरों के साथ तकिए को कवर किया जाता है, जो विशेष वस्तुओं की मेल ऑर्डर कंपनियों, बिस्तर भंडार और कुछ डिपार्टमेंट स्टोर में उपलब्ध हैं। एनालेल्जिक कवर (अच्छी तरह से बुने हुए कपड़े से बने) धूल के कण से निपटने या भागने से रोकता है। आप अपने बिस्तर पर कण और उनके मल के करीब हैं, इसलिए, कवर गद्दा और धूल घुन के साथ तकिए काफी हद तक को शामिल किया गया है कि क्षेत्र में समस्या का निराकरण किया।
    • समायोज्य शीट के साथ कवर गद्दे सतह पर मानव त्वचा के तराजू के संचय से सुरक्षित हैं। सामान्य तौर पर, ये पत्रक जलरोधक भी हैं।
  • अपने घर में डस्ट मीट जनसंख्या घटाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    सिंथेटिक कपड़ों का उपयोग करें सिंथेटिक भरने के साथ तकियों के साथ तकियों को नीचे बदल देता है इसके अलावा, नायलॉन कंबल या कपास सेलूलोज़ के साथ विकल्प ऊन कंबल व्हिस्कोलास्टिक फोम गद्दे धूल के कण के लिए एक प्रतिकूल वातावरण बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इसलिए, visco-elastic फोम के साथ अपने गद्दे की जगह पर विचार करें।
  • अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या को घटाकर शीर्षक 9 चित्र देखें
    3
    मंजिल बदलें कालीन धूल के कण के लिए एक शरण है, खासकर अगर यह ठोस पर बैठता है यह नमी जाल और एक नम वातावरण प्रदान करता है। कालीन को दीवार से दीवार पर निकालें, जिससे कि धुलाई के कणों में एलर्जी के साथ-साथ कमरों में विशेष रूप से मदद करें। लिनोलियम, टाइल, विनाइल, लकड़ी या एंटी-एलर्जी के कालीन जैसे बेहतर फर्श, का उपयोग करें।
  • इसके अलावा, फर्नीचर को निकालता है जो धूल जमा करता है, जैसे कि कपड़े पर्दे, क्षैतिज अंधा और असबाबवाला फर्नीचर
  • घर से सभी कालीनों और कालीनों को हटाने के लिए मत भूलें, क्योंकि वे भी धूल के कणों को बंद करते हैं।
  • आप गीला एमओपी या इलेक्ट्रोस्टैटिक रग्ज के साथ बेअर फर्श को साफ कर सकते हैं।
  • अपने घर में डस्ट मीट जनसंख्या कम करें शीर्षक 10 छवि
    4
    टैनिक अम्ल लागू करें यह एसिड प्राकृतिक रूप से धूल के कण से एलर्जी उत्पन्न करता है आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार और अन्य विशिष्ट आपूर्तिकर्ताओं में टैनिक एसिड पाउडर खरीद सकते हैं। एलर्जी के प्रभाव को कम करने के लिए गद्दे, सोफे, पालतू बिस्तर, और अन्य धूल के आश्रयों पर उदारता से छिड़कें। आप अपने स्वयं के टेनिक एसिड समाधान को भी निम्नानुसार तैयार कर सकते हैं: 4 लीटर (1 गैलन) पानी के कप में नरम चाय का एक कप जोड़ें, 3 घंटे बाद कालीनों और वैक्यूम स्प्रे करें।
  • अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या को घटाकर शीर्षक चित्र 11
    5
    भरवां खिलौने की मात्रा कम करें आपके बच्चे के शानदार खिलौनों को एक या दो पसंदीदा में छोटा करें बेहतर प्लास्टिक के खिलौने या धो सकते हैं भरवां खिलौने खरीदते हैं। यदि आप बाद में चुनते हैं तो उन्हें गर्म पानी से धो लें और उन्हें पूरी तरह से सूखा लें
  • भरवां खिलौने को बिस्तर से दूर रखें
  • हर दो हफ्ते, गैर-धोने वाले सामान वाले खिलौनों को रखें, जिन्हें आप फ्रीजर में जीवित जीवों को मारते रहते हैं।
  • अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या में कटौती का शीर्षक चित्र 12



    6
    सोफे पर सोने की कोशिश न करें यह क्षेत्र में अधिक धूल के कण आकर्षित करता है क्योंकि यह उन्हें मृत कोशिकाओं के रूप में प्रचुर मात्रा में भोजन प्रदान करता है जो त्वचा से गिरता है। सोफे बेड की तुलना में घुनों के खिलाफ की रक्षा के लिए और अधिक मुश्किल हो जाते हैं अपने आप को एलर्जीन और कीटाणुओं से बचाने के लिए एक विरोधी धूल कवर के साथ बिस्तर में सोने के लिए बेहतर है
  • अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या को घटाकर 13 चित्र देखें
    7
    निविदा के बिना बिस्तर छोड़ दें हां, आप अच्छी तरह से पढ़ते हैं, अब आपके पास हर दिन बिस्तर नहीं लगाने के लिए एक वैध कारण है हर सुबह बिछा बिना बिस्तर छोड़ दें, वायु के संपर्क में आने वाली चादरें, उन्हें सूखा और बिस्तर से नमी छोड़ दें। इस तरह, आप काफी धूल के कणों की मात्रा को कम कर देंगे जो आपको लड़ना है
  • विधि 3

    अन्य विधियों का उपयोग करें
    अपने घर में डस्ट मीट जनसंख्या को घटाकर शीर्षक 14 छवि स्टेर 14
    1
    अपने घर को वांछित करें ताजा हवा के संचलन की अनुमति देने के लिए यह खिड़कियां और मच्छर दरवाजे खोलता है। यह नमी कम हो जाती है और धूल और एलर्जी को हटा देती है। धूल के कणों की आबादी को कम करने के लिए अक्सर ऐसा करें।
  • अपने घर में डस्ट मीट जनसंख्या को कम करें शीर्षक से चित्र चरण 15
    2
    प्रत्यक्ष धूप का उपयोग करें सूरज की रोशनी धूल के कणों को मारता है। कपड़े, बिस्तर और अन्य सामान बाहर या सीधे सूर्य के प्रकाश में रुको। बाहर कंबल, कालीनों, और अन्य भारी बिस्तर बाहर जितनी बार संभव हो। सूरज को अंदर चमकने देने के लिए पर्दे और अंधा खोलें।
  • अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या में कटौती का शीर्षक चित्र 16
    3
    अव्यवस्था को कम करें ऐसे कमरे, जैसे कि किताबें, पत्रिकाएं, बास्केट के कपड़े, घुटने के बक्से, गहने, खिलौने और कपड़े की ढक्कन जैसे सामानों की अतिरिक्त सफाई करना मुश्किल होता है, धूल के कणों के लिए एक आदर्श घर बनाते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह है कि अगर कुछ धूल जमा कर सकता है, तो यह धूल के कणों की शरण हो सकती है। एक बनाने की कोशिश करो कम से कम कमरे.
  • अपने घर में डस्ट मीट जनसंख्या कम करें शीर्षक से चित्र 17
    4
    आर्द्रता घटाता है धूल के कण आर्द्र वातावरण में विकसित होते हैं क्योंकि वे वातावरण से पानी को अवशोषित करते हैं। पर्यावरण को खराब करने से बचें और 50% से नीचे सापेक्षिक आर्द्रता रखने के लिए एक dehumidifier या एयर कंडीशनर का उपयोग करें। आर्द्रतामीटर (हार्डवेयर स्टोर पर उपलब्ध) घर में आर्द्रता के स्तर को मापता है ताकि आप इसे बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकें।
  • अपने घर में डस्ट माइट जनसंख्या में कटौती का शीर्षक चित्र 18
    5
    तापमान नियंत्रित करता है धूल के कण 18 डिग्री सेल्सियस (65 डिग्री फ़ारेनहाइट) और 29 डिग्री सेल्सियस (84 डिग्री फारेनहाइट) के बीच तापमान पर बहुत अच्छी तरह से विकसित होते हैं, और 50% से अधिक के एक सापेक्षिक आर्द्रता। अपनी आबादी को कम करने के लिए, अपने घर को उनके लिए कम सहज बनाओ। इसके अलावा अपने घर में तापमान 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) से कम करने पर विचार करें।
  • अपने घर में डस्ट मीट जनसंख्या कम करें शीर्षक से छवि चरण 1 9
    6
    एक फिल्टर स्थापित करें बॉयलर और एयर कंडीशनर में एक उच्च दक्षता फिल्टर माध्यम, एलर्जी को खत्म कर सकता है और धूल के कणों की जनसंख्या को कम कर सकता है। 11 या 12 के न्यूनतम कार्यक्षमता रिपोर्ट मान (एमओआर) के साथ एक फिल्टर की तलाश करें और फिल्टर को कम से कम हर तीन महीनों में बदलें। एक पूरे घर के हवा फिल्टर के लिए प्रशंसक छोड़ दें।
  • अपने घर में डस्ट मीट जनसंख्या को घटाकर चरण 20 देखें

    Video: पेट के कीड़े का घरेलू इलाज

    7
    एक वायु शोधक का उपयोग करें ऐसे कई प्रकार के हवा हैं जो केंद्रीय हवा के रिटर्न से जुड़ा जा सकते हैं। इन purifiers धूल के कणों के लिए परेशानी और खाद्य स्रोतों को कम करते हैं और अधिकांश फिल्टर 50 से 70% सामग्री को खत्म करते हैं। हालांकि, एचईएपी फिल्टर कीटाणुओं, धूल, जानवरों की घृणा, पराग, तिलचट्टा मल और अन्य सामग्रियों के मल का 99% तक हटाया जाता है।
  • अपने घर में धूल मिट जनसंख्या को घटाकर छपने वाली छवि 21
    8
    आइटम रुकें धूल के कणों को मारने के लिए आप बिना धोने वाले बिस्तर, खिलौने, सजावटी वस्तुओं और अन्य वस्तुओं को फ्रीज कर सकते हैं। उन्हें 24 से 48 घंटों के लिए रुकें। यद्यपि इस पद्धति का कण नष्ट हो जाता है, लेकिन यह एलर्जी को खत्म नहीं करता है।
  • युक्तियाँ

    • समझदारी से बिस्तर, कवर और अन्य कपड़ों का चयन करें बेडप्रेड्स से बचें जो आसानी से धूल फेंकते हैं और साफ करने में मुश्किल होती हैं।

    Video: 1 दिन में पेट के कीड़े को नष्ट करने का 100% बेहतरीन उपाय | pet ke keede marne ka gharelu ilaj |

    चेतावनी

    • इन सभी तरीकों से धूल के कण और घर के एलर्जी को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन आपको एलर्जी या एलर्जी के लक्षणों के मामले में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सुरक्षात्मक बाधाएं
    • टैनिक एसिड पाउडर
    • हेवा फिल्टर के साथ वैक्यूम क्लीनर
    • फर्श जो एलर्जी को कम करते हैं
    • नमी से साफ करने के लिए उपकरण
    • वायु शुद्धीकरण
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com