ekterya.com

मसूड़ों से दन्त चिपकने वाला कैसे निकालें

चिकित्सकीय चिपकने वाले चिपकने वाले, पाउडर या स्ट्रिप्स होते हैं जो कि आपके डेन्चर को जगह में रखने के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि कैसे अपने दांतों के चिपकने वाले को हटाने के लिए और प्रत्येक प्रयोग के बाद अपने मसूड़ों को कैसे साफ रखना चाहिए।

चरणों

भाग 1

दंत चिपकने वाला ढोना
मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 1
1
चलो अपने दांत चिपकने वाला स्वाभाविक रूप से ढीली दांत के चिपकने वाले स्वाभाविक रूप से यह पानी या नमी के संपर्क में आता है। इस कारण से, ज्यादातर दंत चिपकने वाले पदार्थ में एक पदार्थ होता है जो नमी को अपने मुँह में ढंके रखने के लिए रखता है। यह अधिकांश दिनों के लिए काम करता है - हालांकि, अंत में यह अधिक लार को अवशोषित करने की अपनी क्षमता खो देता है इस बिंदु पर, आपका दंत चिपकने वाला स्वाभाविक रूप से ढीले होना शुरू हो जाएगा आदर्श रूप से, आप अपने मसूड़ों पर किसी भी चिपकने वाले को बिना आसानी से अपने डेन्चर को हटाने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए केवल उसी डेन्चर पर कुछ चिपकने वाला होना चाहिए (जो बाद में साफ किया जा सकता है)।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    चिपकने वाला और अधिक ढीला करने के लिए पानी का उपयोग करें। यदि आपको पता चलता है कि आपकी कृत्रिम दमक अपने पूरे दिन पर्याप्त नहीं ढीले, तो आप अपने मुंह को गर्म पानी से कुल्ला कर सकते हैं। अपने मुंह में पानी डालने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप तापमान बर्दाश्त कर सकते हैं और यह बहुत गर्म नहीं है
  • 30 सेकंड से 1 मिनट के लिए अपने मुंह में पानी और चापोटेलो की घूंट लें। अब तक आप इसे अपने मुंह में पकड़ लेते हैं, जितना अधिक आप अपने मसूड़ों की सतह पर चिपकने वाले को ढकने में मदद करेंगे।
  • 1 मिनट के बाद, यह सिंक में थूक।
  • उसी प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं और अधिकतर चिपकने वाला बंद आ जाएगा।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 3
    3

    Video: मसूड़ों की सूजन के घरेलु उपाय और नुस्खे | गम उपचार सूजन घर पर | हिन्दी सुझाव | Jyotir

    एक माउथवॉश का उपयोग करें पानी का एक विकल्प मुंह-वाश है माउथवॉश की नमी दंत चिपकने वाला ढीला करने के लिए सेवा कर सकती है और साथ ही आपको एक ताजा सांस दे सकती है।
  • भाग 2

    अपने डेन्चर निकालें और अपने मसूड़ों को साफ करें
    मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 4
    1
    अपने डेन्चर को प्रभावी ढंग से कैसे निकालना सीखें सबसे पहले अपने अंगूठे और दूसरी अंगुलियों के बीच पकड़ कर अपने निचले दाग को हटा दें, और एक तरफ झुकाव गति को एक तरफ से कर दें कम कृत्रिम दांतों को बहुत बल लागू करने के बिना आसानी से बाहर आ जाना चाहिए।
    • आपकी ऊपरी कृत्रिम दांतों को हटाने के लिए थोड़ा कठिन हो सकता है अपने नाक की दिशा में आगे और बाहर अपने सामने के दांतों को दबाकर अपने अंगूठे का उपयोग करें
    • यदि आपको अपने दांतों को हटाने में समस्याएं हैं, तो सलाह और मार्गदर्शन के लिए अपने दंत चिकित्सक के कार्यालय पर जाएं। एक दंत चिकित्सा सहायक शायद आपकी मदद कर सकता है, या रिसेप्शनिस्ट आपको अपनी तकनीक में सुधार करने के लिए कुछ सलाह दे सकता है और आपको अपने दांतों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 5

    Video: दांत निकालने की ज़रुरत कब पड़ती है - Onlymyhealth.com

    2
    अपने दांते को हटाने के बाद अपने मसूड़ों को साफ करने के लिए एक कपड़ा का उपयोग करें अगर आपके दांतों को हटाने के बाद आपके मसूड़ों में कुछ चिपकने वाला शेष होता है, तो आप आसानी से एक गर्म कपड़े का उपयोग करके इसे हटा सकते हैं। देखभाल के साथ कपड़े को नमस्कार और अपने मसूड़ों पर परिपत्र आंदोलनों के साथ धीरे से रगड़ें, शेष सभी चिपकने वाले को निकालने के लिए।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 6



    3
    टूथब्रश का उपयोग करने की कोशिश करें आप अपने मसूड़ों से सभी शेष चिपकने वाले को हटाने के लिए टूथब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं। अपने ब्रश पर एक छोटी मात्रा में टूथपेस्ट रखें और अपने मसूड़ों को सावधानीपूर्वक ब्रश करने के लिए आगे बढ़ें।
  • यह सभी शेष चिपकने वाले को हटाने और मसूड़ों के इष्टतम स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कार्य करता है।
  • उचित मौखिक स्वच्छता के भाग के रूप में आपके मसूड़ों को साफ और ब्रश करने की सिफारिश की जाती है।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अपनी उंगलियों के सुझावों का उपयोग करें एक बार जब आप अपने दाँत को हटा दें, एक कपड़ा या टूथब्रश का उपयोग करने के बजाय, आप अपने मुंह की ऊपरी तरफ और गम की सतह के ऊपर की तरफ मालिश करने के लिए अपनी अंगुलियों की युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं, जो कि दांतेदार होते हैं बजाय। एक वृत्ताकार और दृढ़ आंदोलन का प्रयोग करें क्योंकि इससे आप गोंद से चिपकने वाले को हटा सकते हैं। अपने मुंह को कुल्ला और, यदि आवश्यक हो, तो अपने मसूड़ों को एक बार से अधिक मालिश करने के लिए सुनिश्चित करें कि उनके पास बिल्कुल चिपकने वाला नहीं है।
  • अपने मसूड़ों का सेवन करने से उन्हें रक्त परिसंचरण में वृद्धि होगी और इस प्रकार उन्हें स्वस्थ रखें।
  • अपने नाखूनों के साथ अपने मसूड़ों को चोट न लें, सावधान रहें! यदि आपके पास लंबे नाखून हैं, तो आप बेहतर तरीके से एक अलग विधि का प्रयास करेंगे
  • भाग 3

    दंत चिपकने वाला लागू करें
    मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 8
    1
    एक दंत क्रीम चिपकने वाला उपयोग करें एक दंत क्रीम चिपकने वाले को लागू करने के लिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप आमतौर पर छोटे सर्किलों में लगभग 3 या 4 छूएं क्रीम का उपयोग करते हैं (राशि एक पेंसिल इरेज़र के आकार के बारे में होनी चाहिए) पहले ऊपरी और निचले डेन्चर पर उन्हें अपने मुंह में डालने के लिए इस राशि से अधिक का उपयोग न करें यदि आप बाद में अपने डेन्चर को आसानी से हटाने में सक्षम होना चाहते हैं। आपको पता चल जाएगा कि आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं यदि क्रीम से अधिक आपके डार्टर्स के अंदर डाले जाने के बाद बाहर आता है।
  • Video: राजस्थान पत्रिका मेगा मानसून प्रस्ताव प्रारूप भरने

    मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 9
    2
    एक दंत पाउडर चिपकने वाला टेस्ट एक अन्य विकल्प एक पाउडर चिपकने वाला का उपयोग करना है ऊपरी और निचले डेन्चर पर कुछ पाउडर फैलाने से पहले उन्हें अपने मुँह में डालने और डेन्चर को हिलाएं ताकि पाउडर फैल सके। आपको एक ऐसी राशि का उपयोग करना होगा, जब आप केक पर चीनी के टुकड़े को छिड़क दें।
  • मस्तिष्क से निकालें दंतचिकित्सा चिपकने वाला शीर्षक चित्र 10
    3
    दंत चिपकने वाला का उपयोग करते समय सावधान रहें दंत चिपकने वाला की सिफारिश की मात्रा से अधिक का उपयोग करने के लिए कोई लाभ नहीं है अधिक का उपयोग पकड़ में सुधार नहीं होगा, इसलिए, अपने दंत चिकित्सक के लेबल या निर्देशों के निर्देशों का पालन करें। इसके अलावा, प्रति दिन एक बार से अधिक चिपकने वाला उपयोग न करें। अंत में, आपको चिपकने वाले को खराब फिटिंग डेन्चर के लिए विकल्प के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आप अपने डेन्चर के समायोजन के बारे में चिंतित हैं, तो जितनी जल्दी हो सके अपने दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें।
  • Video: Nakli dant Kaise Lagaye Jate Hain......?

    चेतावनी

    • ब्रश के साथ या अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ ज्यादा दबाव न डालें क्योंकि आप अपने मसूड़ों को जलन और नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • तेज वस्तुओं का उपयोग करके चिपकने को हटाने की कोशिश मत करो, क्योंकि आप अपने मसूड़ों को घायल कर सकते हैं।
    • लंबे समय के लिए जस्ता वाले चिपकने वाले का उपयोग करने से बचें। अत्यधिक और लंबे समय तक उपयोग गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com