ekterya.com

अपने झूठे दांतों की देखभाल कैसे करें

दांतों का उपयोग खोया दांत बदलने के लिए किया जाता है, सौंदर्य संबंधी समस्याओं को सुलझाना और आपको सामान्य रूप से बात करने और खाने के लिए अनुमति दी जाती है। औसतन, डेन्चर पांच साल तक रहता है, हालांकि इस समय के लिए उन्हें उचित सफाई और रखरखाव की आवश्यकता होती है। कृत्रिम श्वास नली का आवरण बनाने और यथासंभव लंबे समय तक अच्छा महसूस करने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
अपने दांतों को ठीक से व्यवस्थित करें

आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने दांतों को सावधानी से संभाल लें एक कृत्रिम दांत आसानी से विकृत हो सकता है और तोड़ सकता है, इसलिए इसे धीरे से व्यवहार किया जाना चाहिए और सावधान रहना नहीं पड़ना, क्योंकि यह क्षतिग्रस्त हो सकता है भले ही यह कुछ इंच ऊंचे हो। डबल या निचोड़ कभी नहीं।
  • बच्चों या पालतू जानवरों की पहुंच के भीतर अपने दांतों को छोड़ने से सावधान रहें यदि कोई छोटा बच्चा या पिल्ला उसे पकड़ने के लिए आता है तो आप कितना सावधानी से नहीं रहेंगे।
  • आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    इसे संभावित नुकसान से सुरक्षित रखें जब भी आप अपने कृत्रिम दांतों की कालिमा को संभालते हैं - उदाहरण के लिए इसे धोने के लिए, यह पानी के कंटेनर या एक तौलिया या मोटी कपड़ा पर करें। यह आपके कृत्रिम दांतों की रक्षा करेगा अगर यह गलती से गिरता है
  • आपकी दिये गये उपायों के लिए देखभाल शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    अपने दाँत ठीक से निकालें वहाँ एक कण्ठ निकालना है कि कई लोगों को नजरअंदाज करने के लिए पर्याप्त तकनीकों को नजरअंदाज कर रहे हैं अपने किनारों को महसूस करने के लिए दोनों अंगूठे या अनुक्रमित का उपयोग करके अपने कृत्रिम दांतों को हटा दें, धीरे से ऐक्रेलिक क्षेत्रों (गुलाबी भाग) के माध्यम से इसे खींचें। एक ऊपरी कृत्रिम दांत के मामले में, धीरे से इसे नीचे खींचें - और एक कम कृत्रिम दांत के मामले में, धीरे से इसे खींचो। जब आप इसे बाहर निकाल लें तो दांतेदार न हों या दबाना मत करें।
  • यदि आपकी कृत्रिम दांत बड़ी है (या आपके मुंह छोटे), अपने गालों को फैलाने की कोशिश करें और दांते को घुमाएं, एक तरफ पहले और फिर दूसरे को हटा दें
  • कृत्रिम दांतों के धातु के हिस्सों पर कभी भी बल न लगाइए या मजबूती नहीं करते यदि आप करते हैं, तो आप इसे विकृत या तोड़ सकते हैं
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    ठीक से दांतेदार जगह रखें जैसे ही आप अपने कृत्रिम दांतों की पंक्ति को हटाते हैं, वैसे ही इसे सही ढंग से रखने के लिए एक विशिष्ट तकनीक है कृत्रिम दांतों के किनारों का प्रयोग करके, अपने गालों में से एक को बाहर की तरफ खींचें, दूसरे किनारों के लिए दांतों को सम्मिलित करने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़कर विपरीत किनारे सम्मिलित करें, फिर उस साइड को सम्मिलित करें जहां आपने गाल बढ़ाया है जाँच करें कि कृत्रिम दांत उचित स्थिति में है और एक ही समय में दोनों पक्षों पर त्वचा के खिलाफ इसे दबाएं।
  • हमेशा अपने हाथों का उपयोग करें जब आप अपने दांत डालते हैं यह एक निवारक तकनीक है: यदि एक हाथ गलती से फिसल जाता है, तो दूसरी ओर कृत्रिम दांतों की कहर पकड़ सकता है
  • हमेशा एक ही समय में दोनों पक्षों को दबाएं। यह टूटना, अलगाव और दर्द को रोकता है
  • आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    रात में कृत्रिम दांत निकालें आपके मसूड़ों को दिन के दौरान झूठे दालों के साथ चबाने के बाद ठीक होने की जरूरत है जब आप सो जाओ और इसे गर्म पानी के कटोरे में डूबा छोड़ दें, तो अपने कृत्रिम दांत को हटा दें।
  • कभी भी गर्म पानी का उपयोग न करें, क्योंकि यह कृत्रिम दांतों की खाल को खराब कर सकता है पेपर नैपकिन या अन्य पेपर में लपेटने से बचें, क्योंकि वे इसे गलती से दूर कर सकते थे
  • भाग 2
    अपने डेन्चर को नियमित रूप से ब्रश करें

    आपकी डेंचर के लिए देखभाल के शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    1
    सही उपकरण चुनें दांतों को नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए, जैसे प्राकृतिक दांत हालांकि, नुकसान के बिना उन्हें ब्रश करना महत्वपूर्ण है। हमेशा नरम ब्रशल ब्रश (मोटी ब्रितलें आपके दाँत को नुकसान पहुंचा सकते हैं) या एक नरम कपड़ा का उपयोग करें, और डेन्चर के लिए एक विशेष टूथपेस्ट खरीदें या हल्के तरल साबुन या डिशवॉशिंग तरल का उपयोग करें।
    • कभी भी मोटी या मध्यम बाक़ी टूथब्रश, सामान्य टूथपेस्ट, मजबूत डिटर्जेंट, घरेलू सफाई आपूर्ति, एसिड, ब्लीच या अपने दांतों के लिए किसी भी अपघर्षक का उपयोग न करें।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अपने दांतों को आज ब्रश करें दांतें प्राकृतिक दांतों की तरह बैक्टीरिया, टैटर, पट्टिका और दाग जमा करती हैं यदि आप अक्सर इसे धो नहीं करते हैं, तो यह जलन, जलन, संक्रमण और मसूड़ों के रोगों का कारण बन सकता है।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    3
    पहले पानी के साथ इसे कुल्ला। कृत्रिम दांतों को साफ़ या सफाई करने से पहले, बहुत सारे पानी के साथ अच्छी तरह कुल्ला। यह कदम किसी भी शेष भोजन को समाप्त करेगा।
  • यदि आपके पास खाने के बाद अपने दाँत को धोने के लिए उपकरण या समय नहीं है, तो कम से कम अपने आप को इस कदम को पूरा करने का समय दें। एक तेज कुल्ला कुछ नहीं करने से बेहतर है
  • Video: सिर्फ 2 मिनटों में पीले दांतों को मोती की तरह चमका देगा ये सबसे अद्भुत घरेलु नुस्खा | Teeth Whiten

    आपकी डेंचर के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 9
    4
    अपने ब्रश या कपड़ा मोइज अपने दांतों को सूखी ब्रश के साथ धोने से नुकसान होगा, इसलिए अपने ब्रश या कपड़े को शुरू करने से पहले ही गीला कर लें।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    5

    Video: दांतों में filling या root canal करवाने से पहले या उसके बाद इस बात का विशेष ध्यान रखें

    दांत को ध्यान से ब्रश करें कोमल और भी दबाव लागू करने, एक हल्के साबुन या टूथपेस्ट के साथ अपने कृत्रिम दांत की सतह की सतह ब्रश। इसे रगड़ना न करें
  • आपकी डेंटर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 11
    6
    किसी भी शेष कृत्रिम दांत का आवरण चिपकने वाला निकालें। जब आप अपने दाँत धोते हैं, तो चिपकने वाला को हटाने के लिए सुनिश्चित करें अन्यथा, यह आपके दांतों पर एक मोटी परत जमा कर देगा और आकार और फिट के साथ समस्याएं पैदा करेगा। यदि आप लंबे समय तक अपने दांतों पर चिपकने वाले को छोड़ देते हैं, तो इसे निकालना बहुत मुश्किल होगा।
  • आपकी डेंटर्स के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चरण 12
    7
    अच्छी तरह से कृत्रिम दांतों की कुल्ला कुल्ला धोने के बाद, साबुन या टूथपेस्ट को हटाने के लिए अच्छी तरह कुल्ला।
  • आपकी डेंटर्स के लिए सावधानी
    8
    अपनी जीभ, मसूड़ों और प्राकृतिक दांतों को ब्रश करें अपने मुंह और मसूड़ों को ब्रश करने के लिए सामान्य टूथपेस्ट और टूथब्रश का उपयोग करें, साथ ही साथ अपने प्राकृतिक दाँत, यदि आपके पास है। अपने साफ दांतों को लगाए जाने से पहले किसी भी मलबे और पट्टिका को अपने मुँह के अंदर से निकालना महत्वपूर्ण है
  • यदि आप आंशिक कृत्रिम दांत का उपयोग करते हैं, तो आपको डेंटल फ्लॉस का उपयोग करना चाहिए। अपने प्राकृतिक दांतों की उपेक्षा न करें, क्योंकि आप झूठे दांत पहनते हैं।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के लिए नाम की छवि चरण 14
    9
    स्वच्छ कृत्रिम दांतों की जगह रखें ऊपर वर्णित उचित तकनीक का उपयोग करें और स्वच्छ कृत्रिम दांतों की कड़ाही डालें।



  • भाग 3
    दाग रोकें और खत्म करें

    आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    एक अल्ट्रासोनिक क्लीनर की कोशिश करो आप एक फार्मेसी या इंटरनेट के माध्यम से एक अल्ट्रासोनिक क्लीनर खरीद सकते हैं। यह एक छोटा टब-आकार का उपकरण है जो एक विशेष सफाई समाधान से भरा होता है और छोटे कंपनों के माध्यम से कृत्रिम दांतों के सूक्ष्म छिद्रों से मलबे, टैटर और दाग को हटाता है। निर्माता के निर्देशों का पालन करें और इसे साफ करने के लिए डिवाइस में कृत्रिम दांतों की जगह डालें।
    • ध्यान रखें कि अल्ट्रासाउंड के साथ सफाई दैनिक ब्रशिंग की जगह नहीं है। हालांकि, यह बहुत उपयोगी है और दाग को रोकता है जब ब्रशिंग के साथ उपयोग किया जाता है।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र, चरण 16
    2

    Video: कैसे करे दांतों की देखभाल ||How to care for teeth

    दांते के लिए सफाई एजेंटों का उपयोग करें बाजार पर विभिन्न प्रकार के उत्पादों होते हैं जो रसायनों के साथ कंक्रीट को साफ करने और दाग को रोकने के लिए काम करते हैं। ये एजेंट पाउडर, गोलियां, समाधान, जेल, और पेस्ट में आते हैं, और धोने के दांतों के दैनिक दिनचर्या में अच्छा पूरक हैं निर्माता के निर्देशों का पालन करें और हमेशा अच्छी तरह कुल्ला। सफाई एजेंटों के अवशेषों में मसूड़ों के जलन और जलन पैदा हो सकती है।
  • इस प्रयोजन के लिए तैयार किए गए उत्पादों में रात भर कृत्रिम दांतों में भिगोने से प्रभावी ढंग से इसे निर्बाध होगा
  • यदि आपकी कृत्रिम दाग धातु के हुक हैं, तो आप इसे किसी भी प्रकार के सफाई समाधान में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि धातु अपारदर्शी होगा।
  • डेन्चर के लिए उत्पादों को साफ करने के साथ गर्म पानी का उपयोग न करें, चूंकि गर्म पानी कृत्रिम दांतों को खराब करेगा और आपके मुंह में फिट नहीं होंगे।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 17
    3
    एक घर का बना दाग हटानेवाला बनाओ आप बराबर भागों में सिरका और पानी मिश्रण कर सकते हैं, और समाधान में अपने कृत्रिम दांतों को लथपथ छोड़ दें।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के शीर्षक वाला चित्र 18 कदम 18

    Video: शिशु के जब दांत निकले तो उन्हें गले में “ये” जरुर पहनाए/things to wear in baby neck while teething

    4
    ऐसी सामग्री का उपयोग न करें जो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकती हैं यदि आप अपने दांतों में स्पॉट और पियर्स देखते हैं, तो आप टूथपिक, चाकू, हार्ड टूथब्रश, विरंजन एजेंट, घर्षण पदार्थों, और / या मजबूत रसायनों का उपयोग करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। इन तत्वों का उपयोग न करें, क्योंकि वे अपने दांतों को कुचलाते, फ्रैक्चर, दाग या विकृत कर सकते हैं।
  • भाग 4
    अपने मुँह और मसूड़ों का ख्याल रखना

    आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    अपना मसूरी आराम करो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने दांतों को रात में हटा दें, क्योंकि इससे आपके मुँह और मसूड़ों को दांतों के तनाव से उबरने में मदद मिलती है। दिन के दौरान आपको अपने दांतों को हर तरह से हटा देना चाहिए और जब आपको अपना मुंह लगता है या जबड़ा थका हुआ या तनाव होता है
    • यदि आपको दांतों के बिना असहज सो रहा है, तो आप दिन के दौरान बाकी दांतों के इस समय का स्थान ले सकते हैं। लेकिन किसी भी मामले में आपको दिन में छह से आठ घंटों के लिए अपने मुंह को अपने दांतों पर आराम देना चाहिए।
  • आपकी डेंटर्स के लिए सावधानी
    2
    अपने मसूड़ों की उपेक्षा मत करो अपने मसूड़ों और प्राकृतिक दांतों को धोएं जब भी आप अपने दांतों को हटा दें।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 21
    3
    गर्म पानी और खारा समाधान के साथ अपने मुंह को कुल्ला करने की कोशिश करें। अपने मुंह को पानी और खारा समाधान से धो लें और फिर अपने मसूड़ों को अपनी उंगलियों (या नरम तौलिया या ब्रश से) के साथ रक्त की आपूर्ति बढ़ाने और मौखिक ऊतकों को स्वस्थ रखने के लिए मालिश करें।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 22
    4
    एक स्वस्थ आहार खाएं उचित पोषण गम की समस्याओं को कम करता है और अपने मौखिक ऊतकों को स्वस्थ रखता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन के साथ एक अच्छी तरह संतुलित आहार है।
  • भाग 5
    अपने दांतों के साथ समस्याओं का समाधान करें

    आपकी डेंचर की देखभाल के लिए शीर्षक 23 चित्र 23
    1
    कभी कृत्रिम दांत का मांस अपने आप को समायोजित न करें यदि आपको लगता है कि आपकी कृत्रिम दांत ठीक से फिट नहीं है, या यदि आपको दर्द या जलन होती है तो आपको दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए
  • आपकी डेंटर्स के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 24
    2
    अस्थायी राहत के लिए दंत मोम का उपयोग करें यदि आपको कृत्रिम दांतों में किनारों को महसूस होता है जो आपको दर्द का कारण रखता है तो आप उन क्षेत्रों को कवर करने के लिए दंत मोम खरीद सकते हैं जो आपको परेशान करते हैं और आपके मुंह, मसूड़ों और जीभ की रक्षा करते हैं बस कृत्रिम दांतों के किनारे पर अपनी उंगली चलाएं, उस क्षेत्र को चिह्नित करें जो आपको परेशान करता है और उस क्षेत्र में दांत के मोम को लागू करता है।
  • जितनी बार आवश्यक रूप से दांत के मोम को दोहराएं, लेकिन याद रखें कि यह समाधान अस्थायी है, क्योंकि आपको दंत चिकित्सक को वैसे भी जाना चाहिए।
  • आपकी डेन्चर के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 25
    3
    एक ढीली दांतेदार दांत के लिए एक दंत चिपकने वाला खरीदें यदि आपको लगता है अपने दाँत ढीला है, तो आप एक दंत चिपकने वाला खरीद सकते हैं, यह निर्देश के साथ आता है। दांत के गुलाबी भाग पर तीन या चार अंक चिपकने वाला रखें और इसे अपने मुंह में डालें।
  • चिपकने वाले एक अस्थायी समाधान भी होते हैं। आपको स्थायी समाधान के लिए दंत चिकित्सक का दौरा करना चाहिए।
  • आपकी डेंचर के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 26
    4
    नियमित रूप से दंत चिकित्सक पर जाएं चाहे आप पूर्ण या आंशिक डेन्चर पहनते हैं, आपको हर छह महीने दंत चिकित्सक जाना चाहिए। दंत चिकित्सक क्षति डेन्चर के लिए देख सकते हैं और जाँच अगर वहाँ अपने मुँह या encías- में किसी भी बदलाव कर रहे हैं और देखते हैं कि अगर यह घटना के दौरान किसी भी समस्याओं से निपटने कर सकते हैं होगा।
  • अपने दंत चिकित्सक से अपना चेहरा, जबड़े, मसूड़ों या हड्डियों में कोई परिवर्तन दिखाई देती हैं तो अपने दांतों का होना चाहिए। इस प्रक्रिया को दंत चिकित्सक मौजूदा दांत के साथ एक नया आधार तैयार हुआ कृत्रिम दांतों आधार के लिए सामग्री कहते हैं शामिल है। इसके अतिरिक्त, यदि आपका दंत चिकित्सक महान पहनता है, तो वह एक नई कृत्रिम दांतों की कढ़ाई की सिफारिश करेगा।
  • आपकी डेंटर्स के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चरण 27
    5
    यदि आवश्यक हो, अतिरिक्त अपॉइंटमेंट्स को निर्धारित करें यदि आपको अपने दांतों की फिट या महसूस करने में कोई समस्या है, तो अपनी नियमित जांच के बीच अतिरिक्त अपॉइंटमेंट्स का समय निर्धारित करें।
  • युक्तियाँ

    • उचित देखभाल डेन्चर के साथ पांच से सात साल तक रह सकते हैं।
    • याद रखें कि आपके दांत नम रहें जब आप इसे लेते हैं, तो इसे पानी में भिगो दें।
    • मुंह के दोनों ओर अपने भोजन को चबाने की कोशिश करें, इससे आपके दाँतों को समान रूप से पहनने की अनुमति मिलेगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com