ekterya.com

अपहरण होने के डर से कैसे दूर हो सकता है

क्या आप चिंतित हैं जब आप खोए हुए व्यक्ति के पोस्टर देखते हैं? क्या आपके पास विवाद है कि एक अजीब व्यक्ति आप का अपहरण करेगा? क्या आप कुछ ईमेल के बारे में ईमेल की जंजीरों को देखते हैं जो गायब हो गए हैं? डर है कि कोई व्यक्ति अपहरण करता है, वह सामान्य है, लेकिन हम आपको बताएंगे कि इस डर को कैसे दूर किया जाए।

चरणों

छवि का पर्दाफाश आप डॉन` class=
1
अपने डर के बारे में लोगों से बात करें अपनी चिंताओं को छुटकारा पाएं जब वे आपके मन में भर जाएंगे अधिकतर लोग आपको इसके बारे में अच्छी सलाह देते हैं और आप कम चिंता महसूस करेंगे। भयानक विचार और सपने गायब हो जाएंगे, जब आप उनको किसी के साथ पूरी तरह से भरोसा करते हैं इसके अलावा, आप देखेंगे कि ऐसे अन्य लोग हैं जिनके बारे में आपको चिंता है। इस तरह, वे इस डर को एक साथ दूर कर सकते हैं और एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं।
  • Video: पुराने से पुराना लकवा (Paralysis) पक्षाघात का एकदम प्रमाणिक ओर रामबाण इलाज़

    छवि का शीर्षक, अपहरण होने के एक डर पर काबू पाने के चरण 2
    2
    मीडिया में लापता लोगों की कहानियों को देखने के बावजूद, यह समझता है कि किसी अजनबी द्वारा अपहरण होने की संभावना बहुत कम है। नहीं आप अपने आप को समझें कि आप इस पल में कुछ अपहर्ताओं का लक्ष्य हैं। अन्यथा, आप स्थिति को मुश्किल बना देंगे और आप अपना डर ​​अपने ऊपर ले जाएंगे। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आप अपने घर में सुरक्षित हैं।
  • छवि का शीर्षक, अपहरण होने के एक डर पर काबू पाने के चरण 3
    3
    समझें कि लापता लोगों के बारे में ईमेल की चेन लगभग हमेशा झूठी हैं। इंटरनेट पर पढ़ते हुए हर चीज पर भरोसा मत करो! हालांकि, जब यह सच है कि ये कहानियां झूठी हैं, ऐसे ईमेल प्राप्त करने से आपका आत्मविश्वास कम हो सकता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, अपनी ईमेल सेटिंग बदल दें ताकि उन संदेशों को स्वचालित रूप से हटा दिया हो। इस तरह, आप उन्हें अपने मेलबॉक्स में कभी नहीं देखेंगे और आपको मैन्युअल रूप से उन्हें हटाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • छवि सहेजें शीर्षक (पूर्व किशोर के लिए) चरण 6
    4
    याद रखें कि आप एक जगह पर अकेले नहीं जाने का निर्णय ले सकते हैं जो आपको असहज महसूस करता है। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि आप कभी भी नहीं छोड़ सकते हैं इसके बजाय, किसी ऐसे व्यक्ति को पूछकर डर से दूर रहें, जिस पर आप भरोसा रखते हैं कि आप अकेले नहीं रहना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी से मॉल में जा सकते हैं। इससे आपको कुछ सुरक्षा मिलेगी और कुछ बिंदु पर आपको अपने दम पर जाने का विश्वास होगा। उसी तरह, उन दुकानदारों के कर्मचारियों और कर्मचारियों से मिलें जो आप आमतौर पर जाते हैं। इस तरह, इन लोगों के परिचित चेहरों को देखकर आपको आश्वस्त होगा कि आप अकेले इन जगहों पर जाते हैं।
  • अपने क्षेत्र में सार्वजनिक टेलीफोन के स्थानों से परिचित कराएं। इसी तरह, उन जगहों पर अतिरिक्त नकद लेने की आदत है जिनके साथ आप अकेले हैं। इस तरह, अगर कोई समस्या है, तो आप पुलिस को बुला सकते हैं, लेकिन याद रखें कि अपहरण होने की संभावना बहुत कम है।
  • इमेज का शीर्षक, अपहरण होने के एक डर पर काबू पाने के चरण 5

    Video: Dr Hariom Pawar: मोदी जी कहीं देर न हो जाए | बीजेपी की हार पर दिखाया आईना




    5
    कुछ लोगों के साथ स्थानों पर जाने से बचें, जब तक कि आप जिस पर भरोसा नहीं करते, वहीं बिल्कुल जानता है कि आप कहां हैं, आप कौन हैं और जब आप घर लौटेंंगे इस तरह से, कोई व्यक्ति सहायता के लिए कह सकता है और पूछ सकता है कि कोई व्यक्ति आपका अपहरण कर लेता है और उस वक्त आपको घर नहीं मिल रहा है जब आपने कहा था कि आप वापस आ जाएंगे। इसके अलावा, किसी को अपनी योजनाओं के बारे में पता करने से पुलिस और जांचकर्ताओं की मदद मिलेगी ताकि वे आप को पता चले कि आप कहां गए थे
  • अपने साथ एक सेल फोन ले लो ताकि आप उस व्यक्ति के साथ संवाद कर सकें जो आप जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं।
  • आप उस व्यक्ति या पुलिस को फोन कर सकते हैं अगर कोई आप को अपहृत करता है
  • चित्र शीर्षक से बचें स्कूल में नोटिस किया जा रहा है चरण 10
    6

    Video: वकील से किस बात पर झगड़े 'दी लल्लनटॉप' के एडिटर | सीतापुर | The Lallantop

    उन इलाकों में रहें जहां बहुत से लोग हैं यह संभावना को समाप्त करेगा कि कोई आपको चोट पहुँचाएगा और किसी के लिए अपहरण करने के लिए उसे मुश्किल बना देगा, जो तब नहीं होगा यदि आप शांत क्षेत्रों में गए जहां लगभग कोई नहीं है क्योंकि आसपास के लोग हैं, अपहरणकर्ता अपहरण के कार्य में पकड़े जाने की जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। इसी तरह, वे आपके चिल्लाने के लिए आसपास के लोगों को सतर्क नहीं करना चाहेंगे आम तौर पर, अपहर्ताओं सबसे सुरक्षित और सबसे कमजोर लक्ष्य को पसंद करते हैं। इसलिए, यदि आप कमजोर नहीं हैं और आप अपहर्ताओं के एक निश्चित लक्ष्य नहीं हैं तो अपहरण होने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • Video: Sherlock Holmes In The House of Fear 1945

    इमेज का शीर्षक, अपहरण होने के एक डर पर काबू पाने के चरण 7
    7
    ताकि आपको सुरक्षा और आत्मविश्वास महसूस हो, हमेशा अपने साथ एक सेल फोन करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरी बैटरी है सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने सेल फोन पर पर्याप्त मिनट हैं यदि आपके पास सीमित मात्रा है तो आप पाठ संदेश भेज सकते हैं या कोई समस्या आने पर किसी को कॉल कर सकते हैं। इसी तरह, किसी वस्तु को ले जाना आसान है और आप अपहर्ताओं को दूर रखने के लिए हथियार के रूप में उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक काली मिर्च स्प्रे या भारी किताब ले सकते हैं हालांकि, सुनिश्चित करें कि जिस वस्तु को आप ले जाने की योजना बना रहे हैं वह कानूनी है ताकि आपको पुलिस के साथ समस्या हो सके।
  • कुछ अवैध हथियार जो आपके पास नहीं हैं, वे पिस्तौल और चाकू हैं।
  • आप अपने साथ ज़ोरदार सीटी ले सकते हैं ताकि आप किसी व्यक्ति पर हमला करने या अपहरण करने की कोशिश करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकें। हालांकि, यह अनुशंसा की जाती है कि आप चिल्लाते हैं क्योंकि कुछ लोगों को लगता है कि यह एक बच्ची है जो सीटी के साथ खेल रहा है।
  • छवि का शीर्षक, अपहरण होने के एक डर पर काबू पाने के चरण 8
    8
    अगर आप असहज स्थिति में हैं या अगर आपको "मैत्रीपूर्ण" लड़के द्वारा परेशान महसूस करते हैं, तो आपको किसी पर भरोसा रखने वाले किसी व्यक्ति की मदद मांगना चाहिए जो आपको किराने की दुकान पर प्रतीक्षा कतार में पहुंचाए। नहीं आप अपने आप को यह समझते हैं कि स्थिति ऐसा नहीं है जो कि ऐसा लगता है और आप केवल इसे कल्पना कर रहे हैं। भले ही आप शर्मिंदा और डर से डरते हों, उन भावनाओं को अनदेखा करें यदि यह स्पष्ट है कि कोई आपको परेशान करता है और आपकी गर्व को प्राथमिकता देने के बजाय आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करता है। यह हमेशा सलाह दी जाती है कि आप इस स्थिति का सामना करते हैं और इस संभावना को समाप्त करते हैं कि कोई व्यक्ति आपका अपहरण कर लेगा, जबकि आपके पास वास्तव में ऐसा होने से पहले ऐसा करने का अवसर है।
  • युक्तियाँ

    • आत्मरक्षा वर्ग में नामांकित करें यदि आपके पास अभी भी कुछ असुरक्षा और असुविधा है
    • किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने से डरो मत, जैसे कि एक अभिभावक, मित्र या किसी व्यक्ति को आप जानते हैं और पूरी तरह से विश्वास करते हैं
    • कल्पना करो कि आपका डर एक बड़ा चट्टान है जब आप बेहतर महसूस करते हैं और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं तो डर की चट्टान से छुटकारा पाएं कम समय के भीतर, आपका आत्मविश्वास मजबूत हो जाएगा

    चेतावनी

    • तुरन्त किसी को बताओ कि आप का पालन करने के बारे में किसी के बारे में विश्वास करते हैं अगर उस समय आपके साथ कोई भी नहीं है, तो किसी कर्मचारी को विश्वसनीय या स्टोर मैनेजर को बताएं यदि कोई भी दृष्टि में नहीं है, तो लोगों के साथ एक क्षेत्र में जल्दी चलें और किसी को बताएं।
    • हालांकि यह सच है कि आप पछताए से भागना चाहते हैं, नहीं यह करो या शिकारी को पता चलेगा कि आप जानते हैं कि क्या होता है अधिनियम के रूप में अगर आप को परेशान करने वाले के बारे में पता नहीं था, लेकिन जल्दी से चलना ताकि आपके पास पहुंचने का समय न हो।
    • यदि स्टॉकर आपको सताते हैं या आपको पकड़ने की कोशिश करते हैं, तो ज़ोर से चिल्लाओ और मदद मांगिए, जब आप उस क्षेत्र में उच्च गति से चलते हैं जहां आप जानते हैं कि लोग हैं बचने के बिना जगहों को प्रवेश से बचें, जैसे बाथरूम
    • ऐसा मत सोचो कि यदि आप विपरीत लिंग के बाथरूम में चलते हैं तो उत्पीड़क आपको पीछा करना बंद कर देगा। अगर कोई भी आसपास नहीं होता है तो शिकारी महिला के बाथरूम में प्रवेश करने पर ध्यान नहीं देगा। तार्किक रूप से सोचें और मूर्खतापूर्ण क्रियाएं न करें।
    • यदि आप उस फर्श पर जीवन के कोई संकेत नहीं हैं, तो निकटतम लिफ्ट में चलाएं और उस मंजिल की संख्या को दबाएं जहां लिफ्ट दरवाजे को तुरंत बंद करने के बाद लोग हैं। हालांकि, यदि आप नहीं सोचते कि आप एलेवेटर तक पहुंच सकते हैं तो निकटतम निकास तक चले जाएं और अगर स्टॉलर आसानी से आप को पकड़ने के लिए लिफ्ट दरवाजे खोल सकता है।
    • कभी नहीं सीढ़ियों का उपयोग करें, भले ही आपको लगता है कि आप इन के माध्यम से चलाने के लिए जल्दी हैं। आम तौर पर, सीढ़ियों वे जगहें होती हैं जहां अपहरणकर्ता लोगों को पकड़ते हैं, साथ ही साथ लोगों के लिए सबसे कमजोर जगह हैं। न केवल अपहरणकर्ता आसानी से आपको सीढ़ियों पर पकड़ लेगा, लेकिन आप किसी से भी मदद नहीं कर पाएंगे, भले ही आप जोर से चिल्ला सकें।
    • यदि आप सीढ़ियों पर फंस रहे हैं तो चिल्ला करते हुए भागो। नहीं चिल्ला बंद करो या अपहरणकर्ता से दूर होने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com