ekterya.com

कैसे एक अपहरण बचने के लिए

एक मिनट आप काम करने के रास्ते पर अपनी कार में हैं और अगले भाग में आप एक ट्रक के पीछे बैठी हुई हैं, जो पूरी गति से आगे बढ़ रही है। अधिकांश लोगों के लिए, एक अपहरण एक भयावह अनुभव है और ऐसा कुछ जो जल्दी से होता है कभी-कभी, ऐसा तेज़ी से होता है कि आप यहां तक ​​कि नहीं कर सकते अपने अपहर्ताओं (ए) से बचने का प्रयास करें

. सौभाग्य से, ज्यादातर अपहरणकर्ता पीड़ितों को बिना नुकसान के और आमतौर पर थोड़े समय में जारी किया जाता है। हालांकि, कोई गलती न करें: किसी भी अपहरण को घातक हो सकता है और पीड़ित के अस्तित्व को कैद में होने के दौरान किए गए निर्णयों पर काफी हद तक निर्भर करता है।

चरणों

एक अपवहन या बंधक स्थिति चरण 1 से बचने वाली छवि
1
कोशिश करो अपहरण को हताशा यदि आप प्रारंभिक अपहरण के प्रयास से बच सकते हैं, तो आपका भयानक अनुभव यहां समाप्त होता है। हालांकि, अपहरण या बंधकों को लेने की स्थिति के पहले मिनट सबसे खतरनाक हैं और वे भी अधिक हैं यदि आप प्रतिरोध का विरोध करते हैं। कई मामलों में तुरंत से बचने के लिए मौका प्रतिरोध का खतरा है, कभी कभी काबू करता है (यदि वहाँ कई सशस्त्र हमलावरों उदाहरण के लिए, कर रहे हैं) जहां भागने संभव और इसलिए जोखिम के लायक नहीं नहीं है। तर्कसंगत रूप से सोचें और इस प्रकार की स्थिति के साथ सहयोग करें। आमतौर पर पहले कुछ मिनटों का विरोध करने का सबसे अच्छा समय होता है, क्योंकि संभवत: आपके आसपास के लोगों के आधार पर आप कहां हैं। अगर यह मामला है और वहाँ है आपके आस-पास के लोग, एक तरह से विरोध करने का सबसे अच्छा समय है जो दूसरों का ध्यान आकर्षित करता है और आपकी सहायता कर सकता है। अपहर्ताओं के पास, जहां वे चाहते हैं (कार में, उदाहरण के लिए), संभवतः कोई भी नहीं जो सहायता के लिए आपके अनुरोधों का जवाब दे सकता है।
  • एक जीवित अपहरण या बंधक स्थिति चरण 2 के नाम पर छवि
    2
    आकृति को ठीक करें आपका एड्रेनालाईन पंप होगा, आपका दिल जोरदार हरा देगा और आप डरेंगे। अपने आप को शांत जितनी जल्दी आप अपने मस्तिष्क को ठीक कर लेंगे, उतना ही यह आपके लिए लघु और दीर्घकालिक दोनों में होगा।
  • एक अपवहन या बंधक स्थिति चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    सावधान रहें शुरुआत से, आप पलायन की योजना बनाने के लिए निरीक्षण करने और जितना संभव हो उतना याद करने की कोशिश अपने अपहरणकर्ता की अगली चाल की भविष्यवाणी या आदेश में एक खैरात या कि कब्जा को संगठित करने और व्यक्ति को दोषी साबित करने में पुलिस को जानकारी देना चाहिए जो आपने अपहरण कर लिया आप अपनी आंखों का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जैसा कि आप पट्टीदार हो सकते हैं, लेकिन आप सुनवाई, स्पर्श और गंध की जानकारी से अभी भी जानकारी एकत्र कर सकते हैं
  • अपने बंदीदार को देखें:

  • कितने हैं?
  • क्या आप सशस्त्र हैं? यदि हां, तो क्या?
  • क्या वे अच्छी शारीरिक स्थिति में हैं?
  • वे एक दूसरे को कैसे दिखते हैं या सुनते हैं?
  • वे कितने पुराने हैं?
  • क्या वे अच्छी तरह तैयार हैं?
  • आपकी भावनात्मक स्थिति क्या है?
  • अपना परिवेश देखें:

  • वे आपको कहां लेते हैं? यह अपहर्ताओं द्वारा उठाए गए मार्ग की कल्पना करता है। मुड़ें, रुक और गति में बदलाव याद रखें अंकों के बीच समय की मात्रा की गणना करने का प्रयास करें प्रत्येक मोड़ के बीच गणना करने का प्रयास करें (जैसे बाएं 128, सही 12) यदि आप इस क्षेत्र से परिचित हैं, तो आप एक फायदा उठा सकते हैं।
  • वे आपके पास कहां हैं? अपने पर्यावरण के बारे में जितना संभव हो उतना विवरण याद रखें निकास कहां है? क्या जगह में कैमरे, दरवाजे या अन्य सुरक्षा उपायों पर एक ताला है? क्या एक बड़ी सोफे की तरह एक बाधा है? यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आप कहां हैं और ऐसी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं जो उपयोगी हो सकती है यदि आप भागने का निर्णय लेते हैं
  • अपने आप को देखें:

  • क्या आपको कोई चोट या चोट है?
  • आप कैसे बंधा या अक्षम हैं? आपके पास आंदोलन की कितनी स्वतंत्रता है?
  • छवि अपरिव्ही ए अपडक्शन या होस्टेज सिस्टेशन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने अपहरण का कारण निर्धारित करने का प्रयास करें। अपहरण के लिए कई कारण हैं, यौन उत्पीड़न से एक फिरौती का अनुरोध करने या राजनीतिक प्रभाव प्राप्त करने के लिए। जिस तरीके से आप अपने captors के साथ बातचीत करते हैं और यदि आप से बचने का जोखिम कम से कम प्रेरणा है जो उन्हें अपहरण करने के लिए प्रेरित किया है यदि आपके captors आप कैदियों की रिहाई का अनुरोध या बातचीत करने के लिए है, तो संभावना है कि आप मृत से अधिक जीवित हैं। हालांकि, अगर आप एक सीरियल कातिल या एक यौन शिकारी पर कब्जा कर लिया है, या अपने अपहरण यह आपके अपहरणकर्ता को मारने की कोशिश की संभावना है किसी भी राजनीतिक या सैन्य कार्रवाई के लिए एक प्रतिशोध का हिस्सा है, तो। निर्णय क्या आप बच निकलने का प्रयास करने जा रहे हैं और जब आप ऐसा करेंगे तो इस जानकारी के आधार पर होना चाहिए।
  • एक अपहरण या बंधक स्थिति से बचने वाली छवि चरण 5

    Video: अपहरण पर कानून (धारा 363 क भारतीय दंड संहिता अपहरणः किसी नाबालि

    5
    उत्तरजीविता रवैया बनाए रखें सकारात्मक रहें याद रखें, ज्यादातर पीड़ितों का अपहरण कर लिया गया है - आंकड़े आपके पक्ष में हैं उसने कहा, आपको लंबे समय तक कैद के लिए तैयार करना चाहिए। कुछ बंधकों को कई सालों से फंस गए हैं, लेकिन उन्होंने सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखा, अपने कार्ड को अच्छी तरह से खेला और लंबे समय में, जारी किए गए। एक समय में एक दिन रहें
  • एक अपवहन या बंधक स्थिति से बचने वाली छवि चरण 6
    6
    अपने बंधक को सहज महसूस करें शांत रहो अपने बंदी के साथ सहयोग के कारण (भीतर) हिंसा या हिंसक मत करो या बचने का प्रयास करें जब तक कि समय सही नहीं है (अन्य चरण पढ़ें)।
  • एक अपवहन या बंधक स्थिति चरण 7 से बचने वाली छवि
    7
    अपनी गरिमा रखें सामान्य रूप से, एक व्यक्ति के लिए यह मनोवैज्ञानिक रूप से अधिक कठिन है कि उसे अपहरण करने वाले व्यक्ति को मारना, बलात्कार करना या नुकसान हो सकता है, अगर वह उसकी आँखों से पहले "इंसान" बना रहता है। अपने आप को अपमानित न करें, प्रार्थना करें या उन्मादी हो जाएं यहां तक ​​कि रोने की कोशिश मत करो अपने अपहर्ताओं को चुनौती न दें, लेकिन उसे दिखाएं कि आप उसके सम्मान के योग्य हैं।
  • छवि शीर्षक से एक अपवहन या बंधक स्थिति चरण 8 बचाओ
    8
    अपने अपहर्ताओं के साथ संबंध स्थापित करने का प्रयास करें यदि आप अपने बंदीदार के साथ किसी तरह का लिंक विकसित कर सकते हैं, तो वह आम तौर पर आप को चोट पहुंचाने के लिए अनिच्छुक होंगे।
  • अपने अपहरणकर्ता एक पागल मानसिकता से ग्रस्त है, तो यह किसी गैर-खतरनाक तरह देखने के लिए, लेकिन यह भी कुछ भी है कि (अपने दोस्त के बनाने की कोशिश कर की तरह) में गड़बड़ी के रूप में माना जा सकता है से बचने के लिए बेहतर है क्योंकि लोग हैं, जो इन पागल भ्रम शायद अनुभव मान लें कि आपके रहे हैं किसी और का जो उसके खिलाफ षड्यंत्र करता है यदि यह व्यक्ति नियंत्रण खोना शुरू कर देता है, तो वह एक हिंसक हमले के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है। के बाद से यह वैसे भी नाराज हो सकता है और, उसके समझा दिया है कि उसके भ्रम निराधार हैं कोशिश मत करो, यह संभावना नहीं है आपके द्वारा बनाए गए (अपने दृष्टिकोण से, उसके भ्रम ज्यादा मतलब नहीं है और वास्तविक देखो)।
  • एक अपहरण या बंधक स्थिति चरण 9 से बचने वाली छवि
    9
    अपहरणकर्ता का अपमान करने या संभावित रूप से संवेदनशील विषयों के बारे में बात करने से बचें। यह संभव है कि आप मानते हैं कि अपहरणकर्ता एक दयनीय और अप्रिय व्यक्ति है। जबकि फिल्मों में अपहरण आमतौर पर इस तरह से बातें कहने के साथ चले जाते हैं, आपको उन विचारों को स्वयं को रखना चाहिए साथ ही, जिन लोगों के साथ आप सबसे ज्यादा बातचीत में नहीं जानते हैं, राजनीति एक ऐसा विषय है जिसे आप से बचना चाहिए, खासकर यदि आपका अपहर्ताओं आतंकवादियों का प्रेरणा है, जिनकी प्रेरणा राजनीतिक है
  • छवि का शीर्षक है एक अपवहन या बंधक स्थिति चरण 10 बचाना
    10
    एक अच्छा श्रोता रहो ध्यान दें कि आपके कैद को क्या कहना है। शर्मिंदा नहीं होना चाहिए, लेकिन empathic और आप के करीब और आप के प्रति अधिक उदार के रूप में और अधिक आरामदायक महसूस होगा। एक अच्छे श्रोता होने के नाते आप जानकारी इकट्ठा करने में भी मदद कर सकते हैं जो बचने के लिए उपयोगी हो सकती है या पुलिस को अपहर्ताओं को पकड़ने में मदद करने के बाद भी उन्हें मुक्त कर सकता है।
  • अपने बंदी के परिवार की भावनाओं के लिए अपील अगर आपके पास अपने बंदीदार जैसे बच्चे हैं, तो आपके पास एक मजबूत लिंक है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं। शायद आपका कैदकर्ता "आपके जूते में जाता है" जब उन्हें पता चलता है कि कैसे उसका अपहरण या मृत्यु प्रभावित होगा आपके परिवार यदि आपके परिवार की तस्वीरें हैं, तो उन्हें समस्या दिखाने पर विचार करें।
  • एक अपवहन या बंधक स्थिति से बचने वाली छवि चरण 11



    11
    अन्य बंधुओं के साथ संवाद करने का प्रयास करें यदि आप अन्य बंदी के साथ हैं, तब तक उनसे बात करें जब तक कि यह सुरक्षित नहीं है अगर आप दूसरों को देख रहे हैं और वहां बात करने के लिए अन्य लोग हैं, तो आपका कैद होना अधिक साहसी होगा वे एक पलायन की योजना भी कर सकते थे। स्थिति के आधार पर, आपका संचार गुप्त होना चाहिए और यदि आप लंबे समय तक आयोजित किए गए हैं, तो आप कोड और संचार संकेत विकसित कर सकते हैं।
  • एक अपहरण या बंधक स्थिति चरण 12 से बचने वाली छवि
    12
    समय का एक रिकॉर्ड रखें और पैटर्नों को समझने का प्रयास करें समय का ट्रैक रखने से आपको दिनचर्या स्थापित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप अपनी गरिमा और विवेक बनाए रख सकते हैं। यह आपके बचने की योजना और निष्पादित करने में भी मदद कर सकता है, यदि आप अपने अपहर्ताओं के आने वाले समय के पैटर्न और पत्ते का पता लगा सकते हैं, और वह कितने समय तक अनुपस्थित है। अगर आपके निपटान पर आपके पास कोई घड़ी नहीं है, तो आपको सचेत प्रयास करने की आवश्यकता होगी समय का ट्रैक रखें. आप सूरज की रोशनी देख सकते हैं, यह, ऐसा करने के लिए काफी आसान हो जाएगा अन्यथा, आप, बाहरी गतिविधि में परिवर्तन सुनना अपने क़ैदी बनानेवाला की चेतना के स्तर में अंतर को ध्यान में रखना, अलग गंध का पता लगाने या अन्य सुराग के लिए देखने के लिए कोशिश कर सकते हैं ।
  • एक अपवहन या बंधक स्थिति चरण 13 से बचने वाली छवि
    13
    मानसिक रूप से सक्रिय रहें जब आप घर लौटें तो आप क्या करेंगे, इसके बारे में सोचें अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ बातचीत के बारे में सोचो इन चीजों को जानबूझ कर करो और आप पागल नहीं होंगे, इसके विपरीत, आप अपनी विवेक बनाए रखेंगे कैद बोरिंग और नीरस हो सकता है अपने मन को चुनौती देने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप समझदार बने रहें, लेकिन तर्कसंगत रूप से बचने के बारे में सोच सकें। गणित की समस्याएं सुलझाएं, पहेलियाँ सोचें, कविताएं पढ़ो जो आप जानते हैं-जो भी आप स्वयं को व्यस्त और मानसिक रूप से सक्रिय रखने के लिए कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक अपवहन या बंधक स्थिति चरण 14
    14
    शारीरिक रूप से सक्रिय रहें कैद के दौरान फिट रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप बंधे हैं, लेकिन यदि संभव हो तो ऐसा करना महत्वपूर्ण है। अच्छी शारीरिक स्थिति में होने से आप अपने भागने में मदद कर सकते हैं और अपने कैद के दौरान अच्छी आत्माओं में रह सकते हैं। अभ्यास करने के तरीके खोजें, भले ही आप केवल कैंची कूदते हों, छाती पुशअप, या यहां तक ​​कि अपने हाथों को एक साथ या खिंचाव।
  • छवि अपरिवेशन या अपहृत स्थिति चरण 15

    Video: China का नया चक्रव्यूह, डोकलाम से india के सैनिकों का अपहरण कर सकता है चीन, बताई अपनी मंशा

    15
    छोटे एहसान के लिए पूछें अगर आप लंबे समय तक कैद में हैं, तो धीरे-धीरे थोड़ी अधिक आराम का अनुरोध करें। उदाहरण के लिए, आप एक भारी कंबल या एक अख़बार पूछ सकते हैं। अपने छोटे आदेशों को कम से कम शुरुआत में और कुछ निश्चित समय के साथ रखें। आप अपने कब्जे को और अधिक सुखद बना सकते हैं और अपने captors के लिए अधिक मानव बन सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक अपवहन या बंधक स्थिति चरण 16
    16
    आपस में मिलना। यदि आप अन्य लोगों के साथ अपहरण कर लिया गया है, तो उत्कृष्टता नहीं दिखाना, विशेष रूप से परेशानी के रूप में नहीं।
  • एक अपवहन या बंधक स्थिति चरण 17 से बचने वाली छवि
    17
    चेतावनी के संकेत के साथ सावधान रहें यदि आपका बंधक आप को मारने का निर्णय लेते हैं, तो आपको जल्द से जल्द पता होना चाहिए ताकि आप भागने की योजना बना सकें। पर किसी भी क्षण संघर्ष आप को खिलाने के लिए, आप और अधिक कठोरता से व्यवहार कर रहे हैं (आप पर अमानवीय) अचानक हताश या डर, लग रहे हैं या अगर अन्य बंधकों को रिहा कर रहे हैं, लेकिन अपने बंधक बनाने वालों, आप के साथ भी ऐसा ही करने का इरादा करने के लिए के लिए तैयार रहना नहीं मालूम था आपका सर्वोत्तम कदम आप अचानक हमेशा इस्तेमाल किया मास्क करने के बाद अपनी पहचान छुपा रोक देते हैं, यह दर्शाता है कि वे तुम्हें मार, इसलिए जितनी जल्दी हो सके बचने के लिए योजना बना रहे हैं एक महान संकेत है।
  • एक अपहरण या बंधक स्थिति चरण 18 बचने वाली छवि
    18
    केवल अगर समय सही है तो बचने का प्रयास करें बचने का सही समय कब है? कभी-कभी, आप उन्हें छोड़ने या बचाव करने के लिए बस इंतजार करना सुरक्षित है। हालांकि, अगर सही स्थिति उत्पन्न होती है (यदि आपके पास एक ठोस योजना है और आप लगभग निश्चित हैं कि आप सफलतापूर्वक बच सकते हैं), तो आपको उस अवसर का लाभ उठाना चाहिए। आप को बचने की भी कोशिश करनी चाहिए, भले ही आपके मौके अच्छे न हों, अगर आप यथोचित यकीन कर रहे हैं कि आपका बंधक आप को मारने जा रहे हैं।
  • जीवित रहने वाले एक छवि अपहरण या बंधक स्थिति चरण 1 9
    19
    रास्ते में मत आना अगर बचाव का प्रयास किया जाता है हुर्रे, कैवलरी यहाँ है! इससे पहले कि आप उत्साहित हो जाएं, ध्यान रखें कि अपहरण के पहले मिनटों के अलावा, बचाव का प्रयास एक बंधक स्थिति का सबसे खतरनाक पल है। आपके captors निराशा और एक ढाल के रूप में आप का उपयोग करने की कोशिश या बस सभी बंधकों को मारने के लिए तय कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर वे आपको आश्चर्यचकित करके ले जाते हैं, तो आप पुलिस या सैनिकों की कार्रवाई की वजह से मर सकते हैं जो विस्फोटक और महान गोलाबारी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बचाव के प्रयास के दौरान, यदि संभव हो तो अपने बंदीकर्ताओं से छिपाने की कोशिश करें अपने हाथों से दबाकर अपने सिर को सुरक्षित रखें या कुछ प्रकार की सुरक्षात्मक बाधाओं के पीछे (उदाहरण के लिए, किसी डेस्क या मेज के नीचे या बाथटब के अंदर) का प्रयास करें। सशस्त्र बचावकर्ताओं में प्रवेश करने पर अचानक कोई भी आंदोलन न करें।
  • Video: हमले,अपहरण या वारदात से महिलाअाें के बचने के तरीके?

    छवि अपरिव्ही ए अपडक्शन या होस्टेज सिस्टेशन स्टेप 20
    20
    बचाव दल के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें आपके बचावकर्ता किनारे पर होंगे और सबसे अधिक संभावना पहले शूट करेंगे और बाद में पूछेंगे। वे सभी आदेशों का पालन करें जो वे आपको देते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप हर किसी को फर्श पर झूठ बोलना या अपने सिर पर हाथ डालते हैं, तो यह करो। बंधक कौन हैं और अपहर्ताओं कौन हैं, इसका निर्धारण करते समय आपका बचाव दल आपको ब्रेंड्स या हथकड़ी के साथ टाई सकता है शांत रहें और अपने बचाव दल को आश्वस्त करें
  • युक्तियाँ

    • यदि वे आपको ट्रंक में डालते हैं, तो कोशिश करें भाग जाते हैं। यदि आप वहां से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो पैनल को शुरू या किक कर सकते हैं जो ब्रेक रोशनी की ओर ले जाता है और उन्हें बाहर निकालना है। फिर, आप अपने हाथों को बढ़ा सकते हैं और ड्राइवरों को सचेत कर सकते हैं जो आप अंदर हैं। यदि आप रोशनी नहीं पा सकते हैं, तो कम से कम केबलों को तोड़ दें ताकि पुलिस को कार को रोकने का कारण हो। वह भी मदद के लिए चिल्लाती है और ट्रंक हर बार जब वाहन बंद हो जाता है या धीरे धीरे चलता रहता है अपने परिवेश को अच्छी तरह से जानने की कोशिश करें कि आप कहां हैं
    • यदि आप आपातकालीन नंबर डायल कर सकते हैं या मदद मांग सकते हैं, तो बेहतर है कि आप इसे बिना देखे। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक आतंक बटन या सेल फोन है, तो लाइन को छोड़ने का प्रयास करें ताकि आपातकालीन सेवाएं कॉल का पता लगा सकें।
    • अपने captors के साथ शिक्षित हो यहां तक ​​कि अगर आप अपने captors के सम्मान दिखाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, वे बदले में यह आपको दिखा सकता है।
    • जब आप बंधे होते हैं तो लड़ने से बचें अपने संबंधों को चतुराई से जांचना एक अच्छा विचार है, लेकिन बहुत ज्यादा लड़ना नहीं है या आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • अगर आपको एक वाहन में प्रवेश करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो दरवाजा खोलकर आप बाहर निकल सकते हैं यदि आप कर सकते हैं अगर आप बाहर निकल नहीं सकते हैं, हाइजेयर कुंजी को सम्मिलित करने से पहले कुछ के साथ इग्निशन सिलेंडर को जाम करने का प्रयास करें या इसे पहले से ही जगह में डालें और कोई वस्तु सम्मिलित करें आपके कपड़े पर एक बटन, धातु का एक टुकड़ा, एक छड़ी या अपने मुंह से चबाने वाली गम प्रभावी रूप से कुंजी को डालने और वाहन शुरू करने से अपहरणकर्ता को रोका जा सकता है।
    • यदि आप बचते हैं, तो पुलिस से संपर्क करें और अपने captors की उपस्थिति में विस्तृत वर्णन करें। भविष्य में पुलिस उन्हें पकड़ सकती है!
    • अपने परिवेश की आवाज़ सुनना, जैसे कि कार सींग, पक्षियों या कार के सायरन और गंध, महत्वपूर्ण है। यदि आप रोज़ एक ही गंध महसूस करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप उपनगरीय क्षेत्र में हैं
    • अपने captors के साथ सहयोग और सहानुभूति याद रखें, लेकिन केवल कारण के भीतर लंबे समय तक कैद के बाद लोगों का विकास हो सकता है क्या "के रूप में स्टॉकहोम सिंड्रोम", जो कभी कभी अपराध करने के लिए या न्याय से बचने के लिए मदद करने की बात करने, उन्हें बंधक बनाने वालों के साथ की पहचान करने के लिए शुरू में जाना जाता है।
    • अपने परिवार या दोस्तों के साथ सुरक्षा शब्द विकसित करें यदि आपका बंधक अपने आप को पुलिस या आपके परिवार के साथ संवाद करने का प्रयास करते हैं, तो सबूत का अनुरोध करें कि आप जीवित हैं, यह वह जगह है जहां आप उस शब्द या वाक्यांश का उपयोग कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि यह एक ऐसा शब्द है जिसे आप खोज किए बिना किसी वाक्य में शामिल कर सकते हैं।
    • याद रखें कैदियों को बनाने और उन चीजों को आप गल या जैकहैमर्स जैसी सड़क पर सुनते हैं।

    चेतावनी

    • आंखों से ढंका ले जाने या मुखौटा को दूर करने का प्रयास न करें, या तो उन पर लगाए गए एक या बंदी उठाने वाले के द्वारा पहना जाने वाला एक। अगर उत्तरार्द्ध आप इसे देखना नहीं चाहते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत हो सकता है: शायद वह आपको मुक्त करने का इरादा रखता है और नहीं चाहता कि आप उसकी पहचान करें। इसके विपरीत, यदि आप इसे देखते हैं, तो आप खुद को मारने का फैसला कर सकते हैं क्योंकि आप इसे पहचान सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि यदि आप अपने प्रारंभिक भागने के प्रयास के बाद पुनः कब्जा कर लिया गया है, तो संभावना है कि आपके पास इस तरह एक और मौका नहीं है। अपना भाग्य सफल बनाओ
    • सावधान रहें कि अन्य बंधुओं से बात न करें, खासकर यदि यह बच निकलने या वर्गीकृत जानकारी के बारे में है जो आपके पास हो। एक साथी कैदी अपहर्ताओं में से एक या शायद उन "बंदी" में से एक के पक्ष में अदालत में आप को धोखा हो सकता है वास्तव में अपने बंधक बनाने वालों के एक जासूस हो सकता है।
    • सावधान रहें कि आप अपने अपहर्ताओं को क्या कहते हैं यदि वे आपको फिरौती के लिए या राजनीतिक कारणों से वापस पकड़ लेते हैं, तो आम तौर पर बेहतर होगा यदि उन्हें लगता है कि आप अमीर हैं या महत्वपूर्ण हैं, भले ही यह सत्य न हो। हालांकि, अगर आप राजनीतिक कार्रवाई का बदला लेने के को मारने के लिए अपहरण कर लिया गया है, तो आप बहाना चाहिए यदि आप किसी को बहुत महत्वहीन हैं या आप शामिल नहीं होते, भले ही यह सच नहीं है। अपने captors की मंशा निर्धारित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप यह जान सकें कि क्या कहना है और क्या नहीं।
    • ऐसा होने की संभावना है कि यदि आप विरोध करते हैं तो आपका हमलावर बहुत परेशान हो जाता है, खासकर यदि आप चोट का कारण बनते हैं यदि आपको लगता है कि आपके पास भागने का एक अच्छा मौका है और अपने हमलावर को चोट पहुंचाने के प्रयास में रोक न डालें, तो केवल हिंसक बनें। यथासंभव क्रूर और सशक्त रहें यह जरूरी है कि एक बार जब आप अपने अपहर्ताओं को दंग कर देते हैं या अक्षम करते हैं तो आप बच जाते हैं, क्योंकि अगर वह आपको वापस ले लेता है, तो वह आपके साथ अपना क्रोध निकाल देगा।
    • खुद को ज्यादा आशा न दें सकारात्मक दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप उत्साहित होते हैं और फिर उदास होते हैं, तो सकारात्मकता को बनाए रखना मुश्किल होगा। यदि आपका बंधक आपके रिहाई के बारे में बात करना शुरू करते हैं, तो इसे चिमटी के साथ लें अपने आप को एक निराशा में गिरने न दें
    • आपातकालीन नंबर या पुलिस को फोन करने की कोशिशें आपके अपहर्ताओं (अप) में गुस्सा हो सकती हैं और संभवत: आपको या अन्य लोगों को कैद में पीड़ित कर सकती हैं। देखा बिना इसे करो
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com