ekterya.com

कैसे संगीत के लिए लत से उबरने के लिए

यदि आप हमेशा संगीत सुन रहे हैं, तो यह कहने के लिए एक झूठ नहीं होगा कि आप एक महान प्रशंसक हैं हालांकि, यदि आपके कानों से आपकी सुनवाई यंत्र को निकालना कठिन है या आप उनके बिना अधूरी महसूस करते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आपके पास एक लत है। यह लेख आपको कुछ युक्तियों को दूर करने के लिए इसे दे देगा और इतना संगीत सुनने के बिना एक खुश जीवन होगा

चरणों

भाग 1

अपनी सुनने की आदतों को रिकॉर्ड करें
एक म्यूजिक एडिक्शन चरण 1 पर काबू पाने वाला इमेज
1
एक पेन और कागज ले लो यदि आप वास्तव में अपने व्यवहार को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको कुछ समय बिताना होगा कि आपने इसे क्यों खर्च किया और उन्हें लिखना है। इस तरह, यदि आपको संगीत को देना मुश्किल लगता है, तो आप पत्र पढ़ सकते हैं और याद रख सकते हैं कि आपने क्यों कोशिश करना शुरू कर दिया कभी-कभी बातें लिखने से हमें यह व्यक्त करने की भी अनुमति मिल जाती है कि बिना किसी की आलोचना किए हम क्या कहना चाहते हैं
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    आप संगीत क्यों सुनते हैं पर ध्यान दें क्या आप इतना आकर्षित करती है कि आपको इसके बिना जीना मुश्किल लगता है? हो सकता है कि आपको मित्र बनाना या दूसरों के साथ संवाद करने में कठिनाई हो, या शायद संगीत कहता है कि आप सुनना चाहते हैं, लेकिन व्यक्त नहीं कर सकते हैं। जो भी कारण हैं, आपको उन कारणों के बारे में पता होना चाहिए जिनसे आपको इस व्यवहार का सामना करना पड़ा।
  • कागज के एक पत्र पर कारण लिखें। एक से अधिक हो सकते हैं, इसलिए उन्हें सब नीचे लिखें
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    निर्धारित करें कि आप हर दिन संगीत के कितने घंटे सुनते हैं अपनी आदत से अवगत होने से इसे दूर करना महत्वपूर्ण है एक दिन के दौरान अपनी सुनने की आदतों का रिकॉर्ड बनाओ। ऐसा करने के लिए, जब आप संगीत सुनना शुरू करते हैं और जब आप समाप्त करते हैं (उदाहरण के लिए, आपने सुबह 7:45 बजे शुरू किया और 10:30 बजे समाप्त हुआ) लिखो। रात में, बिस्तर पर जाने से पहले, कुल घंटे की संख्या जोड़ें
  • यदि आप बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यवहार में परिवर्तन के लक्ष्यों को निर्धारित करना होगा। विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करना आसान होगा यदि आप जानते हैं कि संगीत को सुनने के लिए आप कितना समय व्यतीत करते हैं।
  • जिस दिन आप संगीत सुनने के लिए खर्च करते हैं, उस दिन के दौरान, इसे सामान्य तरीके से करें।
  • यदि आप कई दिनों के लिए अपनी सुनवाई रिकॉर्ड रिकॉर्ड करते हैं, तो आप और भी सटीक हो सकते हैं तो आप एक अधिक सटीक परिप्रेक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने संगीत की खपत को नियंत्रित करें
    एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    एक लक्ष्य निर्धारित करें यह व्यापक रूप से साबित हुआ है कि व्यवहार को नियंत्रित करना एक व्यायाम है, जिसका मतलब है कि आप अभ्यास के साथ सुधार करेंगे। इसलिए, एक लक्ष्य निर्धारित करें और उस समय को कम करने का प्रयास करें जब तक आप संगीत हर दिन कुछ मिनट में सुनने तक इसे प्राप्त न करें। लक्ष्य यथार्थवादी बनाएं, उदाहरण के लिए, यदि आप दिन में 12 घंटे संगीत सुनते हैं, तो अच्छा होगा यदि आप केवल 10 की बात सुनना चाहते हैं
    • एक बार जब आप अपना लक्ष्य प्राप्त करते हैं, तो एक नए को दबाएं।
    • यदि यह बहुत मुश्किल है, तो एक आसान एक पाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें इस प्रक्रिया को आप के लिए बहुत मुश्किल नहीं बनाते अंत में, आपको अधिकतम 3 घंटे संगीत सुनना चाहिए।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    अपने सुनवाई एड्स से छुटकारा पाएं हर दिन जागते रहें, और अपने हेडफ़ोन देखकर और आइपॉड केवल तुम्हारे लिए एक प्रलोभन होगा। यदि आपको उन्हें छोड़ने का विचार पसंद नहीं है या यदि उन्हें आपको बहुत अधिक पैसा मिलते हैं, उन्हें बेच दें या किसी दोस्त को उनको रखने के लिए कहें। इस तरह, आप उन्हें ढूंढने के बिना उन्हें नहीं प्राप्त कर सकते।
  • याद रखें कि आपको हर दिन 1/2 घंटे में संगीत सुनने के समय को कम करने का प्रयास करना चाहिए (या यदि हर सप्ताह बहुत मुश्किल है)।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    रेडियो बंद करें यदि आपके माता-पिता और आप गाड़ी चला रहे हैं, तो कार रेडियो शायद हमेशा चलती रहती है, लेकिन इसे बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। अगर आप चालक नहीं हैं, तो अपने माता-पिता से कहें कि आप रेडियो बंद कर लें और समझाएं कि आप संगीत में कम समय बिताने की कोशिश कर रहे हैं।
  • यदि कोई काम नहीं करता है, तो एक अच्छा विकल्प कान प्लग का उपयोग करना है जो शोर को रद्द करते हैं
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    घर पर अपने एमपी 3 प्लेयर छोड़ दो संभवत: सामान्य बात यह है कि जब आप बाहर जाते हैं, तो अपने आइपॉड या किसी अन्य संगीत उपकरण को आपके पास ले लो। परीक्षा न करें! बल्कि, इसे घर पर छोड़ दें यदि आप एक फोन का उपयोग करते हैं जो संगीत बजाता है और आप इसे अपने साथ रखना चाहते हैं, तो अपने हेडफोन घर पर छोड़ दें
  • नए लोगों को खरीदने के लिए आवेग का विरोध करें अगर आप कम पैसा कमाते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं और आपको याद है कि अगर आप इसे सुनवाई एड्स पर खर्च करते हैं तो आप वास्तव में क्या खरीद सकते हैं।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    5
    अधिक बार बाहर जाओ ऐसे परिस्थितियों से बचने की कोशिश करें जहां आप संगीत सुनने की अधिक संभावना रखते हैं (उदाहरण के लिए, जब आप घर पर हों)। एक नई और उत्पादक गतिविधि के साथ आपकी पुरानी समस्या को बदलने के लिए अच्छा होगाएक साइकिल खरीदें, नए दोस्त बनाओ या बस पैदल चलना.
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या गतिविधि करते हैं, इसे मज़ेदार बनाएं यदि आप एक बाइक की सवारी करने जा रहे हैं, तो आपको सड़क पर ध्यान देना होगा, इसलिए आप हेडफ़ोन का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे। अगर आप दोस्तों के साथ होने जा रहे हैं, तो आप बात करेंगे और हंस रहे होंगे, इसलिए आप उनका इस्तेमाल नहीं कर सकते। यदि आप चलना चाहते हैं, तो प्रकृति संगीत से आपके दिमाग को विचलित करेगी।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 9
    6



    स्वास्थ्य लाभ याद रखें यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि आप हार मानना ​​चाहते हैं, तो सभी लाभों को याद रखें, यह आपको कुछ भी नहीं सुनाएगा या बहुत कम संगीत नहीं सुनाएगा। अपनी प्रेरणा को पुनर्प्राप्त करने के लिए आप कम क्यों सुनना चाहते हैं, इसकी अपनी सूची पढ़ें।
  • उदाहरण के लिए, संगीत पर ध्यान केंद्रित करने के बजाए साइकिल पर गाड़ी चलाने या सवारी करते समय सड़क पर और अधिक ध्यान देना आपके जीवन को बचा सकता है।
  • भाग 3

    कम संगीत खरीदें
    एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    पिछले 6 महीनों के लिए अपने बैंक खाते के विवरण देखें अगर आप आमतौर पर ऑनलाइन स्टोर जैसे आईट्यून्स, Google Play या अमेज़ॅन से अपने संगीत को डाउनलोड करते हैं, तो आपके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट होगा, जिस पर आप वास्तव में कितना पैसा खर्च करते हैं। यह देखने के लिए कि आपने इन खरीदारियों पर कितना पैसा खर्च किया है, अपने अंतिम राज्यों की जांच करें।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 11

    Video: शराब की लत छोड़ फिर लौटे हनी सिंह, गाया- दारू चली है तो दूर तक जाएगी

    2
    पिछले 6 महीनों में आपके द्वारा नकल के साथ खरीदे गए सभी संगीत को लिखें शायद आप इसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड से हमेशा नहीं खरीदते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दुकान में सीडी या विनाइल रिकॉर्ड खरीदते हैं, तो आप नकद में भुगतान कर सकते हैं। यदि यह मामला है, तो पिछले कुछ महीनों में आपके द्वारा खरीदे गए एल्बमों को लिखें।
  • यदि आपके पास रसीद है या मूल्य याद है, तो उस राशि को लिखिए जिसे आपने भुगतान किया था। अन्यथा, इंटरनेट पर एल्बम की मौजूदा कीमत की तलाश करें ताकि आप उस पर खर्च किए जाने की सामान्य जानकारी प्राप्त करें।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3

    Video: गांव की लड़कियों ने DJ पर किया जोरदार डांस - Bhojpuri Dj Song 2018

    Video: Suspense: Heart's Desire / A Guy Gets Lonely / Pearls Are a Nuisance

    पिछले 6 महीनों में आपके द्वारा पाइरेट किए गए सभी संगीत को रिकॉर्ड करें उम्मीद है कि आपने यह गतिविधि नहीं ली है, लेकिन यदि आपके पास है, तो आपको इसे अपने अंतिम खाते में शामिल करना होगा। प्रत्येक गीत या एल्बम को रिकॉर्ड करें जिसे आपने एक्सेल स्प्रैडशीट में डाउनलोड या लिखा है।
  • ITunes स्टोर या Google Play में एल्बम या गीत की खोज करें ताकि आप यह जान सकें कि अगर आपने उन्हें कानूनी तौर पर खरीदा था तो आप कितना खर्च करते थे। इन राशियों को भी ध्यान दें।
  • ध्यान रखें कि यदि आप संगीत को अवैध रूप से डाउनलोड करते हैं, तो आप एक अपराध करेंगे। यदि आप इस गतिविधि में फंस गए हैं, तो आपको 250,000 अमरीकी डालर तक का भारी दंड देना पड़ सकता है और कुछ समय के लिए जेल जाना भी पड़ सकता है।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    अपनी सारी खरीदारी जोड़ें पिछले 6 महीनों में आपके द्वारा खरीदे गए गीतों की संख्या और इसकी लागत जोड़ें क्या आप अपने बुनियादी जीवन की आवश्यकताओं की तुलना में संगीत पर ज्यादा पैसा खर्च कर रहे हैं, जैसे भोजन? क्या आप संगीत के कारण कर्ज में हैं? यदि आप इन चरणों को पूरा करते हैं, तो आप अपनी आदतों का परीक्षण करने के एक लाभकारी और उद्देश्य प्राप्त करेंगे।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    आवेग खरीद से बचें यदि आपके संगीत में से अधिकांश को इसके बारे में सोचा बिना खरीदा गया है या इसके नतीजे आएंगे, तो अगली बार जब आप कोई गीत या एल्बम खरीदते हैं, तो आप दो कदम उठा सकते हैं।
  • बॉक्स पर जाने से पहले पुनर्रचना के लिए कुछ सेकंड या मिनट लें। थोड़ी देर में गहरी साँस लें और थोड़ा सा चलें आपके दिमाग को आप चाहते गीतों के बारे में सोचना बंद कर देना चाहिए और अपने लक्ष्यों पर वापस जाना चाहिए।
  • सोचो अगर खरीद आपके लक्ष्यों के अनुसार होगी जितना संभव हो उतना ईमानदार होने का प्रयास करें क्या यह नया गीत संगीत के कम पैसे खर्च करने या उससे दूर होने के आपके लक्ष्य के करीब लाएगा?
  • अपने तनाव के स्तर का मूल्यांकन करें तनाव से अवगत रहें जिसे आप महसूस कर सकते हैं, क्या वह खरीद से संबंधित है या कुछ अलग है अगर आप पर बल दिया जाता है तो आप आवेग की खरीदारी करने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए इस पहलू को प्रतिबिंबित करने के लिए एक दूसरे को भी लेना चाहिए।
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    अपने संगीत खाते से अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड निकालें अपनी भुगतान जानकारी को न सहेजें और अगर आपने पहले ही ऐसा किया है, तो उसे हटा दें। आम तौर पर कंपनियां आपको एक क्लिक से संगीत खरीदने की अनुमति देती हैं, इसलिए ऐसा करना बहुत आसान है यदि आप इस क्षेत्र में अपने खर्च को सीमित करना चाहते हैं, तो अपनी सेटिंग्स को बदलें ताकि आपको हर बार खरीदारी करने पर अपनी क्रेडिट कार्ड जानकारी दर्ज करनी पड़े।
  • यह आपको यह मूल्यांकन करने के लिए थोड़ा समय भी देगा कि क्या खरीद कुछ ऐसी चीज़ है जिसे आप चाहते हैं या "ज़रूरत है"
  • एक संगीत की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    अपने आप को पुरस्कृत करें अगर आप उस आवेग की खरीद को छोड़ सकते हैं, तो आप को कुछ अलग करना चाहिए जो आप चाहते हैं। खुद को एक विशेष कॉफी, एक आइसक्रीम या एक नया स्वेटर खरीदें, जो आपने बचाया था।
  • युक्तियाँ

    • जब आप संगीत सुनते हैं, तो रिकॉर्ड करने के लिए मत भूलिए, लेकिन आपके सभी प्रयासों में पानी भर जाएगा
    • हर दिन उठो और एक ही समय में सो जाओ ऐसा करने से आपको हर दिन संगीत सुनने के लिए खर्च करने का समय लगता है।

    चेतावनी

    • यह लेख एक पेशेवर सलाह नहीं है और इसका व्यापक और अव्यावहारिक अर्थ में "व्यसन" शब्द का उपयोग करता है यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि आपके पास एक गंभीर लत है जो कि किसी विकी लेख के साथ हल नहीं किया जा सकता है, तो आप को चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए
    • एक लत पर काबू पाने अविश्वसनीय निराशाजनक हो सकता है यह हासिल करना मुश्किल है और आप अक्सर आत्मसमर्पण कर सकते हैं यदि आपको पेशेवर ध्यान देने की आवश्यकता है तो किसी चिकित्सक या डॉक्टर से मिलने के लिए प्रेरणा खोना न हो।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com