ekterya.com

कैसे सुनने के लिए

आपके आस-पास की दुनिया को सुनना आमतौर पर एक कौशल नहीं है जो कि सजग होकर अभ्यास करती है। हालांकि, यह एक ऐसा कौशल है जो निश्चित रूप से खेती करने योग्य है। सक्रिय और प्रतिबद्ध श्रवण आप अन्य लोगों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, समाज के इंटरैक्शन और अपने आस-पास की दुनिया को देख सकते हैं। जितना अधिक आप सुनते हैं, जितना अधिक आप सीखते हैं

चरणों

इमेज का शीर्षक स्टेप 1 देखें
1

Video: अब दुसरो की call सुने सीधे अपने मोबाइल में New Secret

विकर्षण को हटा दें और ध्यान केंद्रित करें टीवी, रेडियो बंद करें और जो कुछ भी आप कर रहे हैं उसे बंद करें। अपने चारों ओर लगता है क्या आप उन्हें आराम या विचलित पाते हैं?
  • इमेज का शीर्षक स्टेप 2 देखें
    2
    ध्यान दें आप जो विचार कर रहे हैं या आप आगे क्या कहने जा रहे हैं, इसके बदले आप क्या सुन रहे हैं, उसके बारे में अपना मन फोकस करें। दूसरे व्यक्ति वास्तव में कहने की कोशिश कर रहा है? क्या आप अपने शब्दों को सही ढंग से पचाने और चुप्पी के बीच पढ़ना और शरीर की भाषा को देख रहे हैं? एक बदलाव के लिए अपने कानों को इस तरह के मूल्यांकन का थोड़ा सा इस्तेमाल करें। चेहरा, आँखें और व्यक्ति के शरीर को देखो ये सभी भागों अलग-अलग बातें करते हैं, आमतौर पर शब्दों से ज्यादा सटीक होते हैं।
  • Video: किसी और की Call direct अपने Phone पर कैसे सुने ? How to forward someone call to our phone ?

    इमेज शीर्षक से स्टेप 3 देखें
    3
    एक समय में केवल एक बात सुनो एक समय में एक व्यक्ति या चीज़ को सुनने की कोशिश करें कई कार्यों को करने की कोशिश करने के बारे में भूल जाओ, बजाय एक व्यक्ति, संगीत का एक टुकड़ा या झरना ऊपर झुकाव के लिए अपने पूरे सुनना ध्यान दे। यदि कई तत्व मौजूद हैं, जैसे सिम्फोनी संगीत के रूप में, एक वैश्विक ध्वनि के रूप में सामान्य रूप से ध्वनि सुनने की कोशिश करें। यह कोशिश करने के लिए एक बहुत ही दिलचस्प अभ्यास हो सकता है दूसरी तरफ, एक साधन के लिए (फ़ोकस के साथ) सुनने की कोशिश करें क्योंकि यह संपूर्ण आर्केस्ट्रा के प्रवाह के माध्यम से यात्रा करता है
  • इमेज शीर्षक से स्टेप 4 देखें



    4
    थोड़ी देर में एक बार बंद करो और संगीत सुनें। हम संगीत को एक संगत के रूप में इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम शायद ही कभी इसे सुनते हैं। यदि उचित हो, तो अपनी आँखें बंद करें और ध्वनि पर ध्यान दें।
  • इमेज शीर्षक से स्टेप 5 देखें
    5

    Video: कैसे ऑनलाइन हिंदी गीत सुनना? हिंदी Gaane ऑनलाइन kaise Sunte hain? क्या Kaise द्वारा हिन्दी वीडियो

    स्मृति के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में ध्वनि का उपयोग करता है सुनना सीखने का एक मार्ग है जब आप नया अध्ययन कर रहे हों या कुछ सीख रहे हों तो ध्वनि ट्रिगर के रूप में ध्वनि का उपयोग करें यदि आपको लगातार सुनना मुश्किल लगता है, उदाहरण के लिए, एक व्याख्यान या पाठ के दौरान, हर दिन अपनी एकाग्रता की शक्तियों को बनाने के लिए समय ले लो। लक्ष्यों को प्रत्येक बार अतिरिक्त 5 मिनट के लिए सतर्क रहने के लिए सेट करें और नोट्स का लाभ उठाएं ताकि आपको सुनने में मदद मिल सके।
  • स्टेप 6 देखें शीर्षक वाले चित्र
    6
    इतना सोचना बंद करो. यदि आप सब कुछ के बारे में सोचते रहते हैं, तो आप जो सुनते हैं, उसके बारे में ध्यान देना बंद कर देंगे।
  • Video: dusre ka phone call kaise sune / किसी का भी फ़ोन कॉल खुद के नंबर पे सुनो सिर्फ एक कोड डायल करके

    युक्तियाँ

    • सुनना सुनवाई नहीं है। सुनना यह जानना है कि क्या हो रहा है, और सुनवाई सिर्फ कुछ सुन रही है
    • आवाज की आवाज़, इशारों, बोलने का तरीका, उच्चारण और किसी व्यक्ति के रीति-रिवाज़ पर ध्यान दें। चुप रहो और दूसरे व्यक्ति को बोलने दो। एक बातचीत में, प्रश्नों, इशारों और शब्दों से जवाब देते हैं जो आप सुन रहे हैं। अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो। कल्पना करने की कोशिश करें कि आपको कैसा लगता है या आपको क्या लगता है।
    • जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को सुन रहे हैं जो जल्दी से बोलती है, संभवत: आपके द्वारा अलग भाषा में है, तो आप हमेशा क्या कह रहे हैं इसका अर्थ की कल्पना करने का प्रयास करें और अलग-अलग शब्दों के बजाय वार्तालाप के मुख्य विषय पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। इस बारे में मत सोचो कि आप शब्दों में क्या कह रहे हैं, यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि बातचीत में प्रोजेक्ट करने के लिए वे क्या प्रयास कर रहे हैं और इसे चित्रों में बदलने की कोशिश कर रहे हैं।
    • लोगों को सुनो, लेकिन अन्य बातों को भी सुनो। समय-समय पर, शहर की आवाज़, अपने कार्यालय, अपनी कार सुनो। यदि आप कर सकते हैं, ग्रामीण इलाकों के माध्यम से वृद्धि पर जाएं और प्रकृति की आवाज़ सुनें।
    • कुछ मज़ा या सूचनात्मक को सुनने का अभ्यास करें हास्यवादी से बोलने वाली पुस्तक या वीडियो प्राप्त करें

    चेतावनी

    • बहुत ज़ोर से आवाज हमारे कानों को नुकसान पहुंचा सकती है। संभावित रूप से ऊंचे आवाज़ों का खतरा होने पर उन्हें सुरक्षित रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com