ekterya.com

कैसे शार्क के अपने डर से उबरने के लिए

शार्क का डर, सेलाकॉफोबिया कहलाता है, कुछ लोगों के लिए एक गंभीर समस्या है यह डर उन्हें सागर में तैरने या नाव पर ले जाने से रोकता है हालांकि शार्क समुद्र में शिकारियों हैं, लेकिन वे मनुष्यों के लिए बहुत सीमित खतरा प्रस्तुत करते हैं। यदि आप शार्क के बारे में ज्ञान के साथ अपने आप को हाथ डालते हैं, अपने भय का सामना करते हैं और सुरक्षित रूप से शार्क का आनंद लेते हैं, तो आप अपने भय को दूर कर सकते हैं और महासागर का आनंद ले सकते हैं और इन शानदार प्राणियों का आनंद भी उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

उनके बारे में मिथकों को खारिज करने के लिए शार्क को समझें
शार्क के अपने भय के चरण 1 पर क्लिक करें
1
शार्क के बारे में जितना भी हो उतना अधिक जानें अपने शार्क के डर पर काबू पाने के लिए, उनके बारे में शोध करें। अपने आप को शार्क की आदतों से परिचित कराने से आप मिथक को गलत साबित करने में मदद करेंगे कि लोकप्रिय संस्कृति ने एक समुद्री राक्षस के बारे में पैदा किया है जो मनुष्य को खाती है यहां शार्क के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं:
  • शार्क की 465 से अधिक ज्ञात प्रजातियां हैं।
  • शार्क समुद्री शिकारियों हैं और समुद्र की आबादी को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
  • शार्क मछली, क्रस्टेशियंस, मॉलस्क, प्लंक्टन, क्रिल, समुद्री स्तनधारियों और अन्य शार्क के आहार पर निर्भर हैं।
  • शार्क के अपने भय के चरण 2 पर क्लिक करें
    2
    समझे कि शार्क मनुष्यों को नहीं खाते हैं मनुष्य शार्क के आहार का हिस्सा नहीं हैं वहाँ कोई सबूत नहीं है कि वहाँ एक शार्क है कि मनुष्य पर फ़ीड है मनुष्य के पास बहुत से हड्डियां हैं और शार्क के खाने में रुचि रखने के लिए पर्याप्त वसा नहीं है। शार्क एक इंसान की जगह मुहर या समुद्री कछुए खाने को पसंद करते हैं।
  • शार्क के अपने भय के चरण 3 पर शीर्षक वाली छवि
    3
    शार्क द्वारा हमला किए जाने की संभावनाओं को जानिए ज्यादातर लोग जो शार्क से डरते हैं, उनमें से एक ने हमला किया है। समुद्र में प्रवेश बड़े, तेज दांतों की छवियां बनाता है। हालांकि, शार्क के हमले बेहद दुर्लभ हैं। शार्क द्वारा आप पर होने वाले मौके पर हमला किया जा रहा है 11.5 मिलियन में 1. औसतन, प्रत्येक वर्ष शार्क से संबंधित दुर्घटनाओं से केवल 5 लोग मर जाते हैं। इन संभावनाओं को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, इन सामान्य घटनाओं के बारे में सोचें:
  • मच्छर और मधुमक्खी के डंक और साँप के काटने शार्क की तुलना में प्रत्येक वर्ष अधिक मौतों का कारण बनता है।
  • आपको समुद्र तट से संबंधित चोटों से पीड़ित होने की अधिक संभावना है, जैसे कि स्पाइनल क्षति, निर्जलीकरण, जेलीफ़िश डिंग और शार्क का दौरा पड़ने से सनबर्न।
  • 1 99 0 से 200 9 के बीच, साइकिल चालन संबंधी दुर्घटनाओं में 15,000 लोग मारे गए, जबकि शार्क के हमलों से मात्र 14 लोग मारे गए। संयुक्त राज्य अमेरिका में फ्लोरिडा की इसी अवधि के दौरान, शार्क से संबंधित 435 चोटों के कारण साइकिल चालन से संबंधित घटनाओं में 112,000 से अधिक लोग घायल हुए थे।
  • एक घरेलू कुत्ते को शार्क की तुलना में आप पर हमला होने की अधिक संभावना है
  • अकेले अमेरिका में कार दुर्घटनाओं में सालाना 40,000 लोग मर जाते हैं
  • शार्क के अपने भय के चरण 4 पर शीर्षक वाली छवि
    4
    जानें कि शार्क की कौन-सी प्रजातियां मनुष्यों को काटने की सबसे अधिक संभावना हैं 465 से अधिक ज्ञात प्रजातियों में से, केवल कुछ लोगों ने मानव काट लिया है। यह बताया गया है कि सफेद शार्क, बैल शार्क और टाइगर शार्क ने मानव काट लिया है।
  • टाइगर शार्क को मिलनसार जानवरों के रूप में जाना जाता है जिसके साथ गोताखोर सुरक्षित रूप से तैर सकते हैं सफेद शार्क क्षेत्रीय हो सकते हैं और अपने जल का पीछा करने की कोशिश कर सकते हैं और इसके अलावा, वे उत्सुक हैं, इसलिए वे यह निर्धारित करने के लिए आप काट सकते हैं कि आप क्या हैं। हालांकि, बड़े सफेद शार्क की खबरें हैं जो मिलनसार हैं और गोताखोरों के साथ खेलते हैं। गोताखोरों को भी दुनिया भर में जाना जाता है, जो कि बैल शार्क के साथ तैरते हैं। व्हेल शार्क, शार्क की सबसे बड़ी प्रजातियां में से एक, मुख्य रूप से प्लवक पर फ़ीड करती है और इसे मित्रवत के रूप में वर्णित किया जाता है।
  • शार्क के अपने भय के चरण 5 पर क्लिक करें

    Video: Calling All Cars: Don't Get Chummy with a Watchman / A Cup of Coffee / Moving Picture Murder

    5
    ध्यान रखें कि अधिकांश शार्क काटना जिज्ञासा के कारण या गलत पहचान के कारण होता है अधिकांश शार्क के काटने के लिए चोट नहीं होती है इसके बजाय, काटने खोजी होती हैं और शार्क उन्हें यह निर्धारित करने के लिए उपयोग करता है कि व्यक्ति क्या है। एक शार्क काटने के बारे में सोचो जो एक इंसान होता है जब वह बाहर निकलता है और अपनी उंगलियों से कुछ का पता लगाता है।
  • दूसरा आम कारण है कि शार्क काटने के कारण गलत पहचान है कुछ स्विमिंग सूट शार्क को भ्रमित कर सकते हैं विपरीत रंगों का उपयोग करना, जैसे कि सफेद और काले या नीयन और काली, जिसमें पैटर्न बहुत विपरीत रंग हैं, शार्क को भ्रमित कर सकते हैं और उन्हें लगता है कि आपके स्विमिंग सूट का स्पष्ट हिस्सा मछली है
  • शार्क के अपने भय के चरण 6 पर शीर्षक वाली छवि

    Video: Words at War: Soldier To Civilian / My Country: A Poem of America

    6
    खतरे के बारे में सोचो कि मनुष्य शार्क के लिए तैयार हैं शार्क के कारण होने वाली कुछ वार्षिक चोटों के बावजूद, इंसान हर साल शार्क को अधिक नुकसान पहुंचाता है। 26 से 73 मिलियन शार्क के बीच मर जाते हैं और हर साल बाजारों में शिकार और फहराता (शार्क पंख को काटने और शरीर को पानी में फेंकने के कारण) बेचते हैं, कभी-कभी जब तक वे अभी भी जीवित रहते हैं औसतन, इसका मतलब है कि 11,000 से अधिक शार्क हर घंटे मर जाते हैं।
  • 1 9 70 से महासागर शार्क आबादी का 90% गिरावट आई है।
  • इस वजह से कई प्रजातियां लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची में हैं और हमारे जीवन के दौरान शार्क की कई प्रजाति विलुप्त हो जाएंगी।
  • शार्क के अपने डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 7
    7
    मीडिया के सनसनीखेज विरोध करें लोकप्रिय संस्कृति के लिए धन्यवाद, शार्क महासागर की गहराई से राक्षस खाने वालों बन गए हैं जैसे सिनेमा शार्क ने इस स्टीरियोटाइप में योगदान दिया है कितनी बार संगीत का विचार करें किसी को डराने के लिए शार्क का उपयोग किया जाता है लेकिन न केवल फिल्में इस ग़लत स्टीरियोटाइप बनाए हैं हर बार जब शार्क और इंसान के बीच बातचीत होती है, तो समाचारों को पागल हो जाता है। वे शब्द "शार्क का दौरा" का प्रयोग करते हैं, जब कई बार कोई हमला नहीं होता था, सिर्फ एक साधारण "मुठभेड़" था।
  • ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में 1 9 70 से 200 9 के बीच हुए कथित शार्क हमले के 38% ने किसी भी चोट का कारण नहीं था।
  • शार्क का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों के एक समूह ने मीडिया की शब्दावली को बदलने के लिए एक अभियान शुरू किया है ताकि खबरों के लिए "शार्क ने देखा" और "शार्क के साथ मुठभेड़" से लेकर "घातक शार्क के काटने" तक शब्दों का इस्तेमाल किया। कि वे शार्क के बारे में नकारात्मक और हानिकारक रूढ़िवादी बनाए रखना बंद कर देते हैं।
  • भाग 2

    अपने भय का सामना करें
    शार्क के अपने भय के चरण 8 पर शीर्षक वाली छवि
    1
    शार्क विशेषज्ञ से बात करें स्थानीय मछलीघर पर जाएं और शार्क कीपर से बात करें इन वैज्ञानिकों को शार्क के बारे में व्यापक ज्ञान होगा और वे किसी भी प्रश्न का उत्तर दे पाएंगे और इन जानवरों के बारे में आपकी कोई चिंताओं को दूर कर पाएंगे।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक छवि 9 कदम 9
    2
    शार्क का चेहरा शार्क के अपने डर को दूर करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उनके साथ तैरना है। कई एक्वैरियम शार्क के साथ तैरने के अवसर प्रदान करते हैं। यह आपको एक सुरक्षित और नियंत्रित वातावरण में शार्क के साथ डालता है ताकि आप अपने भय का सामना कर सकें और मिथक को सुलझाना शुरू कर सकें कि सभी शार्क हत्यारे हैं।
  • कूदो या बनाओ सागर में स्नोर्कल गोताखोरी या कर स्नोर्कलिंग आपको सागर का एक स्पष्ट दृष्टिकोण दे सकता है, जहां आप देख सकते हैं कि ज्यादातर समुद्र के जल में बहुत कुछ शार्क हैं (यदि कोई हो), जबकि यह एक कोरल, रीफ्स और मछली से भरा है। यदि आप कुछ शार्क के साथ तैरते हैं, तो आप पाएंगे कि उनमें से अधिक लोग नम्र प्राणी हैं जो मनुष्यों में रूचि नहीं रखते हैं।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    पानी में जाओ पानी में wading दर्ज करें तैराकी जाओ सर्फिंग जाओ सागर में एक नाव की सवारी ले लो पता चलता है कि पानी में होने पर शार्क को आकर्षित नहीं किया जाएगा अपने शार्क के डर को आप महासागर में गतिविधियों का आनंद लेने से रोके न दें।
  • जब आप बाहर निकलते हैं, तो अपने हाथों को अज्ञात से डरने में मदद करने के लिए पानी में डाल दें।
  • शार्क के अपने भय का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4
    शार्क पर जाएं यदि शार्क के साथ तैरना या महासागर में प्रवेश करना आपके लिए बहुत अधिक है, तो धीरे धीरे शुरू करें शार्क प्रदर्शन पर एक नज़र डालने के लिए अपने स्थानीय मछलीघर पर जाकर शार्क के पास जाओ। कांच के करीब जाओ और आँखों में शार्क को देखो। शार्क से परिचित हो जाओ उन्हें देखें, देखें कि वे अन्य समुद्री जीवन के साथ कैसे बातचीत करते हैं और अध्ययन करते हैं कि कैसे वे अपने शरीर तैरते और आगे बढ़ते हैं। राक्षसों के बजाय जानवरों के बारे में सोचें।
  • यदि आप वास्तव में एक गिलास के पीछे शार्क से भी डरते हैं, शार्क की छवियों का निरीक्षण करते हैं वृत्तचित्रों और कार्यक्रमों को देखें जो शार्क की सच्ची प्रकृति के बारे में चर्चा करते हैं क्योंकि उन्हें ठंडे खूनी हत्यारों के रूप में चित्रित करने के बजाय शार्क की वास्तविकता के साथ और अधिक आरामदायक महसूस करें और फिर धीरे-धीरे उन्हें मछलीघर में देखने के लिए प्रगति करें।
  • शार्क के अपने भय के चरण 12 पर शीर्षक वाली छवि



    5
    एक स्थानीय मछली की दुकान में बच्चे शार्क पेटेंट कोशिश ऐसे स्टोर में छोटे शार्क हो सकते हैं जो उष्णकटिबंधीय मछली बेचते हैं। कर्मचारियों से पूछें कि क्या आप एक बच्चे शार्क पालतू कर सकते हैं यह आपको आपकी त्वचा महसूस करने और इसके साथ बातचीत करने का अवसर देगा। कुछ एक्वैरियम में भी यह विकल्प होता है इससे शार्क के बारे में आपकी कई नसों को दूर कर सकते हैं।
  • शार्क के अपने भय के चरण 13 पर शीर्षक वाली छवि
    6
    एक चिकित्सक या hypnotherapist से बात करो अगर इन विचारों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो पेशेवर से बात करने का प्रयास करें एक चिकित्सक आपको अपने डर की जड़ तक पहुंचने में मदद कर सकता है, जो किसी अन्य असंबंधित समस्या से जुड़ा हो सकता है। एक hypnotherapist आप वैकल्पिक तरीकों से अपने डर को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3

    शार्क के साथ सुरक्षित रूप से एक साथ रहना सीखें
    शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक छवि 14 कदम 14
    1
    अंधेरे और बादलों के पानी से बचें पानी जहां आप आसानी से दिखाई नहीं दे रहे हैं खतरनाक हो सकता है। शार्क को पता ही नहीं है कि आप इंसान हैं और अपने भोजन को भ्रमित कर सकते हैं। इससे काटने का कारण हो सकता है
    • किनारे के करीब रहें खड़ी ढलानों और चैनल के उद्घाटन से दूर जाने की कोशिश करें क्योंकि यह ज्ञात है कि इन जगहों पर शार्क एकत्र हैं।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 15
    2
    शार्क को आकर्षित करने के लिए जाना जाता समुद्र तटों से दूर हो जाओ जबकि पूरे समुद्र में शार्क हैं, वहीं कुछ समुद्र तटों पर सबसे अधिक मुठभेड़ लगते हैं। वॉल्सिया काउंटी, फ्लोरिडा, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक समुद्र तट का एक हिस्सा, शार्क के साथ अपने उच्च संख्या में मुठभेड़ों के लिए जाना जाता है। कैलिफोर्निया, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तटों पर शार्क के साथ बहुत सारे इंटरैक्शन भी हैं। समुद्र तटों को शार्क को आकर्षित करने और उनसे दूर होने के लिए जाना जाता है, जांच करें।
  • शार्क के अपने भय के चरण 16 पर शीर्षक वाली छवि
    3
    सुबह या शाम के आसपास पानी में मत बनो। दिन के इन दो क्षण शार्क के लिए सबसे सक्रिय हैं क्योंकि वे जब फ़ीड करते हैं इन समय के दौरान तैरना, गोताखोरी और सर्फ़िंग, विशेष रूप से जल में शार्क को अक्सर जाना जाता है, खतरनाक हो सकता है यदि आप अपने भोजन के समय में बाधा डालते हैं तो वे आपको अधिक काटने की संभावना रखते हैं।
  • नए चंद्रमा और पूर्णिमा के दौरान भी सावधानी बरतें। इन चंद्र चक्रों के दौरान, ज्वार अधिक है और एक शार्क के प्रजनन या व्यवहार पैटर्न को संशोधित कर सकते हैं।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    कई जवानों के साथ जगहों का विरोध करें सावधान रहें जब तैराकी, गोताखोरी या सर्फिंग जहां कई सील्स हैं। शार्क शार्क के लिए भोजन के प्रमुख स्रोतों में से एक है, इसलिए इन क्षेत्रों में एक वृद्धि पाने की आपकी संभावना है। आप सील के लिए आपको ग़लत तरीके से शार्क के जोखिम को भी चला सकते हैं और आपसे अकस्मात काट सकते हैं।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 18
    5
    कभी भी पानी में अकेले न जाएं एक शार्क एक समूह से अकेले एक व्यक्ति को काटने की संभावना अधिक है तैरना, गोता लगाने और दूसरे व्यक्ति के साथ सर्फ। यदि यह संभव नहीं है, तो लाइफगार्ड के करीब रहें।
  • यदि आप शार्क के साथ तैरने के लिए गोताखोरी जाना चाहते हैं, तो हमेशा शार्क के साथ तैरने में अनुभव वाले किसी व्यक्ति के साथ रहें। वह यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप सुरक्षित हैं उनके साथ डाइविंग से पहले शार्क की उपस्थिति में व्यवहार करना सीखें और जितनी ज्यादा हो, उतनी जितनी सीखें उतनी ही सीखें।
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    6
    यदि आप खून बह रहा हो तो पानी में प्रवेश न करें। रक्त शार्क को आकर्षित कर सकता है, इसलिए यदि आपके हाल में कटौती या घाव हो तो पानी में प्रवेश न करें। यदि आप माहवारी कर रहे हैं, तो आपकी अवधि समाप्त होने तक इंतजार करें या लीक प्रूफ टैम्पन का उपयोग करें।
  • यहां तक ​​कि तैराकी, डाइविंग या मरने वाले और खून बहने वाली मछली के साथ आसपास के क्षेत्रों पर सर्फिंग से बचें जो शार्क को आकर्षित कर सकती हैं
  • शार्क के अपने भय के ऊपर शीर्षक वाली छवि चरण 20
    7
    पानी में उज्ज्वल वस्तुओं का उपयोग करने से बचें शार्क उज्ज्वल वस्तुओं से आकर्षित होते हैं, साथ ही साथ अंधेरे पृष्ठभूमि के सामने हल्के रंगों की चमक होती है। शार्क को आकर्षित करने से बचने के लिए, गहने नहीं पहनें, चमकीले रंग का स्विमिंग सूट या पानी में हल्के और गहरे रंग का मिश्रण।
  • शार्क के अपने भय के चरण 21 पर क्लिक करें
    8
    ज्यादा हिला मत करो यदि आप खुद शार्क के पास पाते हैं जो खतरनाक हो सकता है, जैसे कि एक सफेद शार्क, एक बाघ शार्क या एक बैल शार्क, बहुत ज्यादा हिला नहीं। शार्क अचानक और तेज़ी से आंदोलनों के लिए आकर्षित होते हैं क्योंकि वे उन्हें मछली के साथ भ्रमित करते हैं और इसलिए, उनके शिकार के साथ।
  • शार्क के रूप में शांति से और धीरे-धीरे संभव के रूप में दूर होने की कोशिश करें, लेकिन अगर शार्क आपको निम्नानुसार नहीं तो जल्दी से
  • शार्क के अपने भय के चरण 22 पर शीर्षक चित्र
    9
    शार्क को पीछे छोड़ने वाले विशेष सूट का उपयोग करें वैज्ञानिकों ने समुद्री छलावरण सूट तैयार किया है जो गोताखोरों को उनके चारों ओर समुद्री जीवन की नकल करने में मदद करता है, साथ ही साथ अन्य वेशभूषा जो मछलियों की तरह दिखती हैं क्योंकि शार्क से बचने के कारण वे जहरीले होते हैं। एक अन्य कंपनी ने शार्क के खिलाफ एक ढाल विकसित किया, एक उपकरण जो विद्युत चुम्बकीय दालों को नष्ट करने वाले शार्क को दूर करता है। ये डिवाइस कायाक, मछली पकड़ने की नौकाओं और डाइविंग किट में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि शार्क के साथ मुठभेड़ सागर में गतिविधियों में भाग लेने के कई खतरे हैं। स्मार्ट हो, शार्क के बारे में जानें और उन्हें एक सक्रिय समुद्री संस्कृति के भाग के रूप में आनंद लें।
    • शार्क का आदर करना उन्हें शत्रुतापूर्ण बनाने की कोशिश न करें, उनसे संपर्क करें या उन्हें परेशान करें। वे आप पर हमला नहीं करेंगे क्योंकि वे पानी में हैं लेकिन किसी भी मामले में आप का सम्मान करना चाहिए कि वे खतरनाक हो सकते हैं और ये स्वाभाविक शिकारियों हैं। उनके साथ बातचीत करने, उन्हें छूने, उन्हें चूमने या अपने पंखों पर सवारी करने की कोशिश से चोट लग सकती है।
    और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com