ekterya.com

शार्क के हमलों से कैसे बचें

मानो या न मानो, शार्क प्रकृति में सबसे गलत समझा प्राणी हैं। हालांकि वे कुशल और घातक शिकारी हैं जो सैकड़ों लाखों वर्षों के लिए लगभग अपरिवर्तित रहे हैं, उनके हमलों ने एक साल में कुछ लोगों को मार डाला है। उस सांख्यिकीय पर विचार करें कि आप बिजली से अधिक होने की संभावना रखते हैं या आप समुद्र तट पर अपने आप को तैरते हुए डूबते हैं हालांकि, यदि आप सावधानी रखते हैं और सामान्य ज्ञान के उत्पाद के रूप में निवारक तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो आप कम कर सकते हैं यहां तक ​​कि एक शार्क द्वारा आप पर होने वाले खतरे पर भी हमला किया जा रहा है सुरक्षित तैराकी के जीवनकाल का आनंद लेने के लिए आज ये सरल रणनीति जानें!

चरणों

विधि 1
खतरनाक स्थानों में तैरने से बचें

छवि का शीर्षकः बचें शार्क चरण 1
1
समुद्र तट पर सभी चेतावनी के संकेत मानें शार्क को देखने से बचने के लिए आप सबसे अच्छी बात कर सकते हैं समुद्र तट पर सभी सुरक्षा संबंधी जानकारी पर ध्यान दें सभी लक्षणों का पालन करें और प्राइवेशंस जैसे लाइफगार्ड, बीच गश्ती कर्मियों और वन रेंजर्स के निर्देशों को सुनें। यदि पानी में कुछ गतिविधियों की अनुमति नहीं है, जैसे गोताखोरी, कैनोइंग, सर्फिंग, आदि, उन्हें अभ्यास न करें ये नियम आपको सुरक्षित रखने के लिए मौजूद हैं।
  • कभी-कभी, प्राधिकरण यह तय करते हैं कि बादर को बचाने का सबसे सरल तरीका उन्हें पानी से बाहर रखना है। यद्यपि यह समुद्र तट पर जाने और पता चलेगा कि यह बंद हो जाने पर निराश हो सकता है, नियमों की अवहेलना करने की कोशिश न करें। लक्ष्य आपके दिन को बर्बाद नहीं करना है, बल्कि जीवन को बचाने के लिए है
  • शीर्षक से बचें शार्क स्टेप 2 से बचें
    2
    सुबह, शाम या रात को तैरने से बचें अधिकांश शार्क इन समय के दौरान शिकार करते हैं और स्वाभाविक रूप से अधिक सक्रिय और आक्रामक होते हैं। शार्क का सामना करने से बचने के लिए इन दिनों के दौरान पानी से बाहर रहें, जब भूख लगने की संभावना अधिक होती है और सक्रिय रूप से भोजन की तलाश करती है
  • इसके अलावा, जब अंधेरा होता है, तब पानी में रहने पर विचार करें, आपको बहुत नुकसान होता है। चूंकि आपको शायद ही दृश्यता दिखाई देगी, आप यह देखने में सक्षम नहीं होंगे कि क्या पास के शार्क हैं। दूसरी ओर, जैसा कि शार्क के अन्य इंद्रियों हमारे तुलना में अधिक शक्तिशाली हैं, वे अंधेरे में बहुत अच्छी तरह से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 3
    3

    Video: मछली का कांटा गले में फंस जाएं तो तुरंत करें ये काम || gale main agar machli ka kanta fas jaaye to

    टरबाइड या अशांत पानी में तैरने से बचें विचार करें कि पानी की स्थिति आपको शार्क के हमले के साथ-साथ सूर्योदय, सूर्यास्त और रात के दौरान प्रकाश की कमी के कारण अधिक संवेदनशील बना सकती है, क्योंकि वे आपकी दृश्यता को भी सीमित करते हैं। जैसा कि ऊपर वर्णित है, शार्क के पास उनके दृष्टिकोण से अलग शक्तिशाली इंद्रियां हैं और ये उन्हें शिकार करने में मदद करते हैं, भले ही उनके लिए देखना मुश्किल हो। चूंकि इंसानों को ये इंद्रियों की कमी नहीं होती है, इसलिए खराब दृश्यता के साथ पानी में शार्क से आश्चर्यचकित होना बहुत आसान है। इसलिए, अपने आप को यह देखने का सबसे अच्छा मौका दें कि अकेले तैरने से स्पष्ट जल में तैरते हुए और अशांति के बिना कोई खतरे आ रहा है या नहीं।
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 4
    4
    शार्क खाद्य स्रोतों से दूर हो जाओ यह अधिक संभावना है कि आसान भोजन के स्रोतों के निकट शार्क मौजूद हैं। न्यूनतम खोजने के लिए अपने अवसरों को रखने के लिए, इन साइटों के पास न जाएं ध्यान रखें कि वाणिज्यिक मछली पकड़ने की गतिविधियों के साथ क्षेत्रों में विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है, क्योंकि मछुआरों ने कभी-कभी काटों के टुकड़ों को चारा के रूप में इस्तेमाल किया है और यह अनजाने शार्क को आकर्षित कर सकता है। यह भी ध्यान में रखें कि, सामान्य रूप में, समुद्री पक्षी के झुंड संकेत देते हैं कि पानी में भोजन है
  • आप किसी भी जगह से दूर जाना चाहते हैं जहां पोषक तत्वों, अपशिष्ट या अवशिष्ट उत्पादों को पानी में छुट्टी दी जाती है, जैसे कि समुद्र के सीवे प्रवेश के साथ सीवेज की नालियां। इन जलों से दूर हो जाओ, न केवल इसलिए कि यह स्वस्थ है, बल्कि यह भी सुरक्षित है क्योंकि इस प्रकार के क्षेत्रों में भोजन की तलाश शार्क हो सकती है।
  • यदि आप मछली पकड़ रहे हैं, तो मृत मछली या मछली के टुकड़े को पानी में फेंक न दें। ये शार्क के लिए अच्छे विकल्प हैं, जो एक लाख प्रति एक लाख तक सांद्रता में रक्त का पता लगा सकते हैं।
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 5
    5
    यह तट के करीब बनी हुई है शार्क जो मनुष्य के लिए खतरा बनने के लिए काफी बड़े हैं, आमतौर पर तट से दूर गहरे पानी में रहते हैं। उन क्षेत्रों से दूर नहीं होकर जहां आप खड़े हो सकते हैं और गहरे हिस्से के करीब नहीं पहुंच सकते, जो कि किनारे में से अधिकांश समुद्र तट से दूर हैं, आप शार्क का सामना करने की संभावना कम कर देंगे। विचार करें कि यदि आप एक को मिलते हैं, तो किनारे तक पहुंचना और सुरक्षित होना आसान होगा।
  • इसके अलावा, आप सैंडबैक्स के बीच के क्षेत्रों से बचने के लिए चाहते हैं, क्योंकि कभी-कभी शार्क इन संकीर्ण चैनलों तक पहुंचते हैं।
  • जाहिर है, यदि आप सर्फिंग या कैनोइंग जैसी गतिविधियों का अभ्यास कर रहे हैं, तो आपके लिए उथले पानी में रहने के लिए मुश्किल होगा। इन मामलों में, सुरक्षित रहने के लिए इस आलेख में सुझाई गई अन्य सभी सावधानी बरतें सुनिश्चित करें
  • विधि 2
    सावधानी के साथ कुछ भी नहीं

    छवि से बचें शार्क से बचें चरण 6
    1
    कभी अकेले तैरना विचार करें कि यह अधिक संभावना है कि शार्क एक बड़े समूह पर हमले करने की तुलना में अकेले शिकार का शिकार करना पसंद करते हैं। हालांकि आम तौर पर यह संभव नहीं है कि वे इंसानों को सताएंगे, एक समूह में तैराकी ने हमले से बचने की संभावनाओं को और सुधार कर सकते हैं। जिन लोगों के साथ आप तैर रहे हैं, उनसे दूर न रहें, हर समय दूसरों से कुछ स्ट्रोक दूर रहें।
    • यह सामान्य नियम न केवल शार्क के हमले से बचने के लिए एक बुद्धिमान विचार है, लेकिन यह सामान्य रूप से समुद्र तट पर आवेदन करना बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी तैराक, चाहे वे कैसे प्रतिरोधी होते हैं, वे धाराओं या अप्रत्याशित परिस्थितियों का सामना करते हुए डूबने के लिए कमजोर होते हैं। एक समूह में तैरना, तट पर कम से कम एक व्यक्ति के साथ तैराक लगातार देख रहा है, एक से अधिक जीवन बचा सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें शार्क चरण 7
    2
    एक शार्क के शिकार की तरह दिखने से बचें जैसा कि पहले ही कहा गया है, शार्क मनुष्य के स्वाभाविक रूप से भोजन के स्रोत के रूप में शिकार नहीं करते हैं, बल्कि वे स्थानीय मछली और जंगली समुद्री जीवन के अन्य रूपों के लिए विकल्प चुनते हैं। हालांकि, दुर्लभ अवसरों पर वे मानव तैराकों को उन जानवरों के साथ भ्रमित कर सकते हैं जो आमतौर पर मछली, जवानों और समुद्र शेरों जैसे शिकार करते हैं। सौभाग्य से, यदि आप कपड़े पहनते हैं, तो आप इस भ्रम से बच सकते हैं। निम्नलिखित पर विचार करें:
  • ऐसा माना जाता है कि शार्क दूसरों से ज्यादा कुछ रंगों के लिए आकर्षित होते हैं उष्णकटिबंधीय शार्क, उदाहरण के लिए, उज्ज्वल रंग पसंद करते हैं और पीले विशेष रूप से आकर्षक होते हैं (कुछ गोताखोर भी इसे कहते हैं "स्वादिष्ट पीले") .. इसी तरह, यह माना जाता है कि गहरे रंगों का उपयोग करना, जो पानी के नीचे के परिदृश्य के साथ बहुत ज्यादा विपरीत नहीं है, शार्क द्वारा हमले को रोकने में मदद कर सकता है। यह नीला शार्क या नीला शार्क पर भी लागू होता है
  • चमकदार वस्तुओं का उपयोग न करें तैराकी से पहले, सभी गहनों, घड़ी, चेन, उपकरण, आदि को हटा दें, जो धातु, चमकदार, चिंतनशील या चमकदार है। ऐसा माना जाता है कि इस प्रकार की वस्तुओं शार्क को आकर्षित करती हैं क्योंकि वे मछली के उज्ज्वल तराजू के समान होती हैं।
  • यदि संभव हो तो सर्फ़बोर्ड से बचें माना जाता है कि शार्क बड़ी मछली या जवानों के साथ अपने वायुगतिकीय आकार को भ्रमित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें शार्क चरण 8

    Video: Blue wheal game how to prevent ,ब्लू व्हेल गेम से कैसे बचें

    3



    शार्क से अपने शरीर के तरल पदार्थ दूर रखें शार्क में गंध की एक बहुत विकसित भावना हो सकती है, हालांकि यह फिल्मों और टेलीविजन के रूप में शक्तिशाली नहीं है जिससे आपको विश्वास हो। कुछ एक नाक इतना शक्तिशाली है कि वे एक ओलंपिक पूल में कुछ रसायनों की एक बूंद का पता लगा सकते हैं। इस वजह से, आप खुले समुद्र में तैरने से बचना चाहते हैं, जब एक संभावना है कि "कमी" कोई भी शरीर तरल पदार्थ जो शार्क का पता लगा सकता है निम्नलिखित पर विचार करें:
  • यदि आपके पास खुले घाव है, खासकर यदि यह अभी भी खून है तो पानी में प्रवेश न करें मासिक धर्म महिलाओं को भी सावधानी बरतनी चाहिए
  • सागर में पेशाब, मलबे या उल्टी न करें। यदि कोई संभावना है कि आपको उपरोक्त में से कोई एक करना है, उदाहरण के लिए यदि आप बीमार हैं, तो पानी से बाहर रहें।
  • छवि शीर्षक से बचें शार्क चरण 9
    4
    ज्यादा पानी से छिड़कना या झटकों से बचें जब वे शिकार करते हैं, शार्क कमजोर शिकार या घावों की तलाश करते हैं, वे शिकार करने में आसान होते हैं, बेहतर शार्क की आंखों में बहुत ज्यादा पानी छिड़कने वाले मनुष्य को एक घायल जानवर की तरह दिख सकता है। इस कारण से, सतह पर अक्सर छिड़कने से बचने के लिए सबसे अच्छा, खासकर जब आप गहरे पानी में होते हैं यदि आप पानी से गुजर रहे हैं, तो हिंसक या आकस्मिक आंदोलनों की कोशिश न करें, मस्तिष्क में भी, क्योंकि इससे आप आसानी से शिकार की तरह लग सकते हैं।
  • विधि 3
    अगर आप शार्क देखते हैं तो अपने आप को सुरक्षित रखें

    Video: कुत्ते के हमले से बचने के 5 सबसे आसान तरीके ( काटने के बाद क्या करे ) How to Survive a Dog Attack

    छवि शीर्षक से बचें शार्क चरण 10
    1
    शांत रहो याद रखें कि शार्क शायद ही कभी मनुष्यों पर हमला करते हैं, इसलिए एक शार्क को देखने का मतलब यह नहीं है कि यह आप पर हमला करने वाला है। आप समझते हैं कि आप देख सकते हैं कि शार्क अन्य शिकार का शिकार कर रहे हैं या सिर्फ बी बात करने के लिए, आतंक या घबराहट के साथ प्रतिक्रिया नहीं है अगर आप एक देखते हैं, जब तक आप वास्तव में इसे करना चाहिए पहले ही उल्लेख किया, अचानक आंदोलनों के रूप में बिंदु A से तैराकी कर रहे हैं और splashing आपका ध्यान आकर्षित करने और आपको लगता है कि आप एक घायल पशु कर रहे हैं कर सकते हैं।
    • इसके बजाय, शांत रहें और अपने तत्काल उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करें: पानी से, चुपचाप और धीरे से पानी से बाहर निकलें एक सुरक्षित जगह पर पागलपन से पलायन करने के लिए अपनी प्राकृतिक वृत्ति को नियंत्रित करें, जब तक कि शार्क आपको आक्रामक रूप से नहीं चल रहा है
    • यदि आप एक छोटी सी नाव में मछली पकड़ रहे हैं और आप एक शार्क का पता लगाते हैं, तो आपके पास लाइन पर मछली को फेंक दें और चले जाओ।
    • यदि आप एक महत्वपूर्ण गहराई में डाइविंग कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि सरफेसिंग जल्दी खतरनाक हो सकता है और आप इसे केवल अंतिम उपाय के रूप में ही देखना चाहिए इसके बजाय, आप किसी भी मछली या चारा से छुटकारा पाने के लिए अपने साथ ले जाओ और शार्क से दूर हो जाओ
    पार्श्व। एक बार आपके पास छोड़ने के बाद उचित गति से पानी से बाहर निकलना
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 11
    2
    एक हमले के स्पष्ट चेतावनी के संकेतों के लिए देखो। यदि संभव हो तो, जब आप पानी छोड़ते हैं तो शार्क की दृष्टि खोने की कोशिश न करें। उनकी शारीरिक भाषा को ध्यान में रखें, ध्यान रखें कि आक्रामक शार्क उन लोगों से अलग तरीके से कार्य करते हैं जो नहीं हैं। यदि आप निम्न में से कोई भी संकेत देखते हैं, तो तेज़ी से आगे बढ़ें और पानी से बाहर निकलने की कोशिश करें और यदि आवश्यक हो तो अपना बचाव तैयार करें। जो आंदोलनों से संकेत मिलता है कि एक शार्क हमले के लिए तैयार हो सकता है, उनमें निम्न शामिल हैं:
  • यह तेजी से मुड़ता है और तेज तैरता है जबकि तैराकी
  • "slouches" या वापस कमान
  • मंडलियों में कुछ नहीं, खासकर जब वे छोटे और छोटे होते हैं
  • Enviste।
  • पृष्ठीय पंख कम (पीठ पर एक)।
  • सागर के फर्श के खिलाफ अपने पेट को रगड़ें
  • उनकी गतिविधियों अचानक या अनिश्चित हैं
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 12
    3
    अगर आपको लगता है कि आप पर हमला करना संभव है, तो रक्षात्मक स्थिति ले लो। बहुत ही संभावना नहीं है कि इस मामले में एक शार्क द्वारा हमला किया जा सकता है, यह सोचें कि आप लगभग हमेशा बेहतर हो पाएंगे यदि यह आपको आश्चर्य से नहीं लेता है पिछले चरण में सूचीबद्ध चेतावनी के संकेत देखते हैं, शार्क पर अपनी नजर रखना और यहां तक ​​कि स्ट्रोक और शांत है, जबकि पानी से बाहर करने के लिए प्रयास करते हैं। यदि आपके पास कुछ है जो आप स्वयं का बचाव करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, इसे दृढ़ता से रखें यदि संभव हो तो, वह एक चट्टान, दीवार या अन्य वस्तु पर वापस leans, ताकि कोण जिसमें से आप सबसे महत्वपूर्ण बात यह शार्क हमला कर सकते थे और, सीमित करने के लिए, अपने आप को बचाव करने के लिए तैयार रहना।
  • यदि आप अन्य लोगों के करीब हैं, तो यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कई कारणों से उनका ध्यान कहें। इतना ही नहीं कि ये उन्हें खतरे से चेतावनी देगा और उन्हें सुरक्षित रहने का मौका देंगे, लेकिन यह आपकी सहायता भी कर सकता है। आंकड़ों के अनुसार, कुछ मामलों में बचावकर्ता को किसी शार्क से बचने में मदद करने पर हमला किया गया है। ऐसा माना जाता है कि अचानक पानी में एक दूसरे व्यक्ति को खोजना शार्क को काफी दूर करने के लिए डरा सकती है।
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 13
    4
    अगर एक शार्क आप पर हमला, लड़ाई! एक बार हमला करने के लिए शार्क के फैसले, खेल मृत कुछ भी मदद नहीं करेगा, के रूप में यह कर सकता है आपको लगता है कि आप को हरा दिया है, जो कि आप क्या चाहते हैं, और शायद अधिक propinarte काटने प्रोत्साहित करते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप मजबूत और खतरनाक दिखते हैं, तो शार्क पकड़ने में आसान हो सकता है ताकि उसे पकड़ना आसान हो। याद रखें, सामान्य शार्क में ऐसे शिकार के आदी नहीं होते हैं जो बहुत प्रतिरोध का विरोध करते हैं, जो कि एक इंसान की तुलना में कम जटिल मछली का शिकार करना पसंद करते हैं जो उसे मारने, किक करने और उसे घायल करने के लिए तैयार है
  • आपके पास जो कुछ भी है उसके साथ आंखों और गलियों में शार्क मारने का प्रयास करें। ये आपके सबसे कमजोर और दर्द संवेदनशील क्षेत्रों हैं। इन क्षेत्रों में बार-बार शार्क को हिट और स्क्रैच करें जब तक कि आप इसे रिलीज़ नहीं करते।
  • लोकप्रिय मिथक के विपरीत, नाक आंखों और गलियों के रूप में संवेदनशील नहीं है। यह कम दर्द के प्रति संवेदनशील है और इसके अलावा, आपके मुंह के आगे है, जो वह जगह है जहां आप कम से कम अपना हाथ डालना चाहते हैं।
  • अगर आप डाइविंग कर रहे हैं, शार्क को मारने के लिए आपके पास किसी भी उपकरण का प्रयोग करें, जैसे चाकू या अतिरिक्त टैंक।
  • लड़ाई बंद मत करो उद्देश्य शार्क को समझाने के लिए है कि आप पर हमला करने के लायक नहीं है। छोड़ दो बस नौकरी को आसान बना देगा
  • छवि से बचें शार्क 14 से बचें
    5
    पानी से निकल जाओ और अपनी स्थिति का आकलन करें। शार्क के हमले के बाद, पानी से बाहर निकलना और बाहर रहना, भले ही आपको लगता है कि आपको कोई चोट नहीं है। एड्रेनालाईन जो आपके शरीर के माध्यम से चलाता है, आपको पहले अपनी चोटों की गंभीरता का न्याय करना कठिन बना सकता है। पानी से बाहर और न केवल बाहर रहने आप शार्क की पहुंच से दूर रखने के लिए, लेकिन यह भी कि तुम क्या अधिक यथोचित स्पष्ट मन से कोई लेना देना निर्धारित करने के लिए अवसर देते हैं।
  • तुरंत किसी भी चोट के लिए चिकित्सा ध्यान की तलाश करें, भले ही उन्हें गंभीर न लगे हों यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप खून बह रहा हो, क्योंकि आपके शरीर को पानी के नीचे खून बहना बंद करने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा और आप इसे महसूस किए बिना एक महत्वपूर्ण मात्रा में रक्त खो सकते थे।
  • पानी में वापस मत जाओ, भले ही ऐसा लगता है कि शार्क चली गई है और आपको कोई चोट नहीं है। पानी में लौटने का एकमात्र कारण है, जब तक आपके पास कोई घाव नहीं होता है, बचा है दूसरों कि शार्क उन पर हमला जैसा कि पहले बताया गया है, अगर कुछ लोगों को एक समूह का सामना करना पड़ता है और एक भी व्यक्ति नहीं है तो कुछ शार्क बच सकते हैं।
  • छवि से बचें शार्क से बचें चरण 15
    6
    कभी शार्क को परेशान या धमकी नहीं देना यद्यपि यह सलाह आवश्यक नहीं होनी चाहिए, पर विचार करें कि किसी भी जानवर को जो परेशान, धमकी या सताए जाने का अनुभव करता है, वह स्वयं की रक्षा करेगा। शार्क कोई अपवाद नहीं हैं, हालांकि उनकी घातक शिकारी क्षमता किसी भी गलती के परिणाम को अधिकतर जानवरों के हमले से होने वाले परिणामों से भी बदतर होती है। यदि आप एक शार्क देखते हैं, तो पानी से बाहर निकलना और चिंता न करें। कभी नहीं इसे भड़काने के लिए कुछ करें, भले ही आपको लगता है कि आप एक सुरक्षित जगह में हैं, जैसे कि नाव में विचार करें कि एक दुर्घटना अभी भी हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • इन युक्तियों को मत डरा दें! शार्क द्वारा चोट या मारे जाने की संभावना बेहद कम है। यदि आप रोकथाम और उत्तरजीविता की एक विधि के रूप में इन चरणों का पालन करते हैं, तो बाधाओं को आपके पक्ष में अधिक झुका हुआ है आप इन तकनीकों को किसी प्रकार के शार्क के साथ लागू कर सकते हैं याद रखें, अपने हमले से बचने का सबसे अच्छा तरीका पूरी तरह से स्थिति से बचना है। भड़काने या लड़कियों या अपने मित्रों को प्रभावित करने के लिए एक शार्क के साथ लड़ने की कोशिश मत करो (अगर आपको लगता है कि आप लड़ने एक शार्क लड़कियों को प्रभावित करने के लिए एक अच्छा तरीका है, तो आप समस्याओं है कि कोई सूची हल कर सकते हैं नहीं है)। अपनी छुट्टियों का आनंद लें और अपनी सुरक्षा का ख्याल रखें!
    • मारने मत या एक मछली या अन्य जानवर की तरह कुछ कटौती और फिर फेंक खून दलों पानी में नहीं खाते, सीगल उन लोगों के साथ बेहतर खाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com