ekterya.com

दस्त के साथ बच्चे की देखभाल कैसे करें

एक बच्चा को दस्त होता है जब उसे दिन में तीन या अधिक पानी के मल त्याग होता है, जो अक्सर अलार्म और चिंता का कारण बन सकता है। हालांकि, दस्त के खिलाफ प्रभावी उपाय उपचार के बारे में लक्षणों और जानकारी के उचित ज्ञान के साथ लिया जा सकता है। डायरिया का लगातार इलाज करना, साथ ही साथ स्वास्थ्य पेशेवरों की मदद लेने से, दस्त एक गंभीर बीमारी या बीमारी बनने की संभावना कम कर सकता है।

चरणों

विधि 1
लक्षणों की समीक्षा करें

चित्रिका शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ दस्त चरण 1
1
वायरल संक्रमण के लक्षणों की जांच करें बच्चों में दस्त के कई कारण होते हैं, लेकिन मुख्य कारण अक्सर वायरल संक्रमण होता है, जैसे कि रोटावायरस वायरल संक्रमण अक्सर सिरदर्द, पेट दर्द, उल्टी और बुखार सहित कई अन्य लक्षणों के साथ होते हैं।
  • अतिसार, विशेष रूप से वायरल संक्रमण की वजह से, आम तौर पर पांच और चौदह दिनों के बीच रहता है।
  • अपने बच्चे के तापमान को एक मेडिकल थर्मामीटर के साथ देखें ताकि यह देखने के लिए कि उसके शरीर का उच्च तापमान है, क्योंकि यह अक्सर वायरल संक्रमण का एक और लक्षण है।
  • चित्रिका शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ अतिसार चरण 2
    2
    अपने मल त्याग की आवृत्ति की जांच करें। कई उपचार और तीव्रता के संकेतक आवृत्ति से संबंधित हैं, जिनके साथ आपका बच्चा खाली हो जाता है एक बार जब आप अपने बच्चे के दस्त का इलाज करना शुरू कर देते हैं, तो आपकी आंत्र आंदोलन कम हो जाना चाहिए और आपके मल कम पानी चाहिए।
  • बीआरएटी उपचार यह उन लोगों के लिए है जो हर चार घंटों तक पानी में मल लेते हैं। हालांकि, इस आहार का उपचार युवा बच्चों के लिए आदर्श नहीं है
  • चित्रिका के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ अतिसार चरण 3
    3
    निर्जलीकरण के लक्षणों के लिए देखो यद्यपि यह हल्के दस्त से बच्चों में हमेशा एक उच्च जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, कई बच्चों को तरल पदार्थ की हानि के कारण गंभीर दस्त होने के दौरान निर्जलित होने का खतरा होता है। निर्जलीकरण के संकेतों को पहचानते ही जैसे ही वे दिखाई देते हैं, आपको जितनी जल्दी हो सके सबसे अच्छा इलाज खोजने में मदद मिलेगी।
  • चक्कर आना, एक सूखी या चिपचिपा मुंह, अंधेरे पीले मूत्र, कम या कोई मूत्र और रोने के दौरान कुछ या कोई आँसू के लक्षणों के लिए देखो
  • गंभीर निर्जलीकरण गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे कि दौरे और मस्तिष्क क्षति। यदि आप अपने बच्चे में गंभीर निर्जलीकरण के लक्षण देखते हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें इन संकेतों में सुस्ती शामिल हो सकती है - सूखा, ठंडा, पीला या विचित्र त्वचा - बेहोशी या भ्रम - और एक तेज़ दिल की धड़कन या श्वास।
  • चित्रिका शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ दस्त 4 चरण
    4
    अपने बच्चे की दवाओं के साइड इफेक्ट की जांच करें यदि आपका बच्चा अक्सर दवा लेता है या अगर वह हाल ही में एक अन्य समस्या या स्थिति के लिए दवा ले रहा है, तो दवाओं के साइड इफेक्ट्स की जांच करें और देखें कि क्या इसमें दस्त शामिल है। यदि हां, तो अपने बच्चे के चिकित्सक से जांच लें कि कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
  • Video: पशुओं के दस्त को खत्म करने का रामबाण इलाज | दस्त का रामबाण इलाज | पशुपालन की जानकारी

    विधि 2
    चिकित्सा सहायता के लिए खोजें

    चित्रिका के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ अतिसार चरण 5
    1
    अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ को शामिल करें। अगर आप चिंतित हैं या यदि आपके बच्चे की स्थिति के बारे में कोई प्रश्न हैं तो तुरंत अपने बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें जब आपके बच्चे को अतिसार होता है, जैसे कि एक उच्च बुखार (ऊपर 39 डिग्री सेल्सियस या 102 डिग्री फॉरेनियर), निर्जलीकरण, स्टूल में रक्त, मल में बलगम, टार या काला मल जैसी अन्य लक्षणों पर ध्यान दें। लगातार उल्टी
    • यदि आप अपने बच्चे के लक्षणों का इलाज करते हैं और कुछ दिनों में सुधार नहीं करते हैं या यदि वे खराब हो जाते हैं, तो जल्द से जल्द इसे देखने के लिए बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें।
    • याद रखें कि दस्त को संक्रमण से छुटकारा पाने की शारीरिक प्रक्रिया है और यह संक्रमण उनके पाठ्यक्रम को चलाना चाहिए यद्यपि आपके बच्चे के स्वास्थ्य को खराब नहीं होना चाहिए, फिर भी आपको सुधार देखने के लिए कुछ दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ अतिसार चरण 6
    2
    अपने बेटे के डॉक्टर के साथ नियुक्ति के लिए तैयार करें अपनी बीमारी की अवधि और विशेषताओं की समीक्षा करके चिकित्सा नियुक्ति के लिए तैयार करें क्या आपके बच्चे के दस्त में कितने समय तक के बारे में नोट हैं, और कितनी बार उन्होंने दैनिक निकाला है
  • अपने बच्चे की मल के रंग और स्थिरता का पता लगाएं, साथ ही साथ इसमें रक्त या श्लेष्म शामिल है या नहीं।
  • आपके बच्चे के अन्य लक्षणों का ध्यान रखें, जैसे कि बुखार या उल्टी, क्योंकि वे अन्य संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं।
  • डायरेरिया के साथ एक बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक चरण 7
    3
    ओवर-द-काउंटर दवाओं से बचें अपने बच्चे को अति-दस्तकारी विरोधी दस्त दवाएं देने से बचें, क्योंकि ये आम तौर पर वयस्कों के लिए होते हैं और बच्चों के लिए अन्य जटिलताओं का कारण बन सकता है।
  • अपने बच्चे को डायरिया के लिए कोई दवा न दें, जब तक कि डॉक्टर द्वारा निर्धारित न हो।
  • विधि 3
    छोटे बच्चों में लक्षणों का इलाज

    डायरेरिया के साथ एक बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक चरण 8
    1



    अपने बच्चे को अक्सर स्तनपान करें निर्जलीकरण दस्त के साथ युवा बच्चों की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है। ज्यादा बार स्तनपान कराने से तरल पदार्थ, कैलोरी और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जो रोगी को ठीक करने और हाइड्रेटेड रहने के लिए आवश्यक होते हैं।
    • प्रत्येक स्तन से प्रत्येक 10 से पन्द्रह मिनट तक प्रत्येक स्तन से स्तनपान करें जब तक कि लक्षण कम न हो जाएं या यदि आप स्तनपान नहीं कर रहे हैं, तो फार्मूला और बोतल का उपयोग करें।
  • डायरेरिया के साथ बच्चे के लिए देखभाल शीर्षक चरण 9
    2
    यदि आप फार्मूले दूध का उपयोग करते हैं तो इसे बोतल से अधिक फ़ीड लें। क्या यह नवजात शिशुओं और युवा बच्चों दोनों में खोए पोषक तत्वों और द्रवों की भरपाई करने के लिए किया जाता है पोषण संबंधी पूरक आहार की मात्रा जिसकी आवश्यकता हो सकती है, उसकी ऊंचाई और उम्र पर निर्भर करता है - उदाहरण के लिए, प्रत्येक अतिरिक्त भोजन में 12 महीने के पुराने बच्चों के लिए नवजात शिशुओं के लिए 30 मिलीलीटर (1 औंस) और 90 मिलीलीटर (3 औंस)।
  • यदि आप अपने बच्चे की जरूरत के अतिरिक्त राशि के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें
  • चित्रिका शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ दस्त 10 चरण
    3
    इसे अर्द्ध ठोस पदार्थों के साथ फ़ीड करें अपने बच्चे के आहार में अर्ध-ठोस खाद्य पदार्थों को फिर से शामिल करें यदि आप उन्हें अतीत में खा रहे हैं केला और मैश किए हुए आलू जैसे खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों में समृद्ध हैं और उन दस्तकों को फिर से दूध पिलाने में मदद कर सकते हैं जिनके दस्त हैं।
  • दूध के साथ अनाज को देने से आपके बच्चे के आहार में पोषक तत्वों और द्रवों को फिर से शामिल करने का एक और तरीका है।
  • चित्रिका शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ अतिसार चरण 11
    4
    मौखिक रीहाइड्रेशन समाधान (ओआरएस) के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आप चिंतित हैं कि एसआरओ के बारे में डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर से पूछें तो आपका बच्चा स्तनपान या फार्मूला दूध के साथ पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं ले रहा है। एसआरओ एक विशेष पुनर्जलीकरण समाधान है और कई फ़ार्मेसियों और फार्मेसियों में बेचा जाता है, आमतौर पर "इलेक्ट्रोलाइट्स" के रूप में।
  • अधिकतर ओआरएस बच्चों को पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं देते हैं और इसलिए, यह एक आहार प्रतिस्थापन नहीं है, बस एक जलयोजन पूरक एक बार सुधार देखने के बाद, सूत्र दूध, स्तनपान या अर्ध-ठोस पदार्थों का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • चित्रिका के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ अतिसार चरण 12
    5
    संवेदनशील क्षेत्रों की सुरक्षा करता है डायपर के कारण होने वाली दमाएं बच्चों के दस्तों से आम होती हैं प्रत्येक आंत्र आंदोलन के बाद अपने बच्चे की पीठ को धो लें, तौलिया के साथ सूखी पोंछे और एक मलम या जस्ता ऑक्साइड पेस्ट लागू करें ताकि त्वचा को परेशान नहीं किया जा सके।
  • विधि 4
    1 से 11 वर्ष के बच्चों में लक्षणों का इलाज करें

    चित्रिका के लिए देखभाल के लिए एक बच्चे के साथ अतिसार चरण 13
    1
    उसे बहुत सारे तरल पदार्थ दें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अतिसार की अवधि के दौरान अतिरिक्त द्रवों को रखने के लिए। पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन करने से आंत्र की गतिविधियों के दौरान आपके बच्चे को तरल पदार्थ खोने में मदद मिलेगी। धीरे-धीरे अपने आहार में खाद्य पदार्थ पेश करने के द्वारा, मध्यम या गंभीर डायरिया की शुरुआत में केवल तरल आहार का पालन करने की सिफारिश की जाती है
    • साफ तरल पदार्थ सबसे उपयोगी हैं हालांकि, सामान्य पानी खो खनिजों की जगह नहीं है। खोखले खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई के लिए एक मौखिक रीहाइड्रेशन समाधान (ओआरएस) के साथ तरल खुराक का उपयोग करें।
    • यदि तरल पदार्थ बनाए रखना मुश्किल हो जाते हैं, तो उन्हें निर्जलीकरण से बचने के लिए अक्सर कुचल बर्फ को घूमें या घूंटने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • परिष्कृत शर्करा और रस से बचें अपने बच्चे को फलों के रस, सोडा या मीठे स्प्रे ड्रिंक्स देने से बचें, क्योंकि यह ज्ञात है कि ढीले मल।
  • डायरेरिया के चरण 14 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: यदि बच्चे को दस्त लग जाए तो ये करे उपाय/home remedies for loose motion in babies

    अपने बच्चे को छोटे, अक्सर और नरम खाद्य पदार्थों के साथ फ़ीड करें। इन प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ अपने बच्चे को दूध पिलाने से आपको पेट भरने में मदद करने के अलावा, ज़्यादा खाद की वजह से किसी भी जलन से बचने में आपकी मदद मिलेगी। अपने बच्चे को एक दिन में लगभग छह भोजन खाएं, तीन मुख्य भोजन के विपरीत, ताकि वह लगातार पोषक तत्वों में समृद्ध पोषक तत्व खाए।
  • पोषक तत्वों में समृद्ध पदार्थ दें, जैसे केले, काट सेब, पास्ता, सफेद चावल या पका हुआ सब्जियां।
  • उसे खाने से इनकार न करें आपका आहार अधिक पौष्टिक होता है और जितनी बार आप इसे खिलाते हैं, आपके लक्षण कम होने के कम समय में
  • वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें पनीर, क्रीम और यहां तक ​​कि नियमित दही जैसे खाद्य पदार्थों में एक बच्चे के दस्त होने पर सूजन और अधिक दर्द और परेशानी पैदा हो सकती है।
  • डायरेरिया के साथ देखभाल के लिए नामित छवि चरण 15
    3
    रिहाइड्रेशन सप्लीमेंट्स और प्रोबायोटिक्स 24 घंटे बाद शुरू करें। 24 घंटे के बाद, आपका बच्चा ओआरएस और प्रोबायोटिक पूरक आहार के लाभों को देखना शुरू करेगा। एसआरओ खोया इलेक्ट्रोलाइट्स की जगह लेता है, जबकि प्रोबायोटिक्स कई उपयोगी जीवाणुओं की जगह लेता है, साथ ही आपके बच्चे के जठरांत्र संबंधी मार्ग में हानिकारक बैक्टीरिया से होने वाले दस्त को लड़ने में मदद करता है।
  • दही सबसे आम और व्यापक रूप से उपलब्ध प्रोबायोटिक है, लेकिन इसकी एक उच्च वसा वाली सामग्री है जो परेशानी पैदा कर सकती है। वैकल्पिक प्रोबायोटिक पूरक के बारे में अपने स्थानीय नैस्सिटिस्ट या फार्मेसी से जांचें, सक्रिय संस्कृतियों के साथ कम वसा वाले दही विकल्प चुनें या सलाह के लिए डॉक्टर से पूछें।
  • युक्तियाँ

    • दस्त आमतौर पर तीन या चार दिनों के बाद बंद हो जाता है। अगर यह एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, तो देखभाल करने वालों को मदद के लिए एक प्रशिक्षित स्वास्थ्य पेशेवर से पूछना चाहिए।
    • आपको सभी पेय को एक साफ कप में देना चाहिए बोतल का प्रयोग न करें, क्योंकि यह साफ रखना बहुत मुश्किल है और आपके बच्चे को फिर से संक्रमित हो सकता है और दस्त से जारी रहना पड़ सकता है।
    • अपने बच्चे को खाना एलर्जी का पता लगाने के लिए एक परीक्षण से गुजरना है

    चेतावनी

    • अगर बच्चे के दस्त को चावल के पानी की तरह दिखता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। यह क्रोध का एक गंभीर मामला का एक अचूक संकेत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com