ekterya.com

बच्चों में गति में दर्द को कैसे रोकें

आप इसे फिर से सुना है, डरावना "माँ (या पिताजी), मुझे लगता है बुरा" कार की पिछली सीट से आ रही है। आपका बेटा गति बीमारी (गति बीमारी) के साथ संघर्ष करता है और आप नहीं जानते कि उसकी मदद करने के लिए क्या करना है आपके बच्चे को गति बीमारी को रोकने के लिए सिखाना, शुरू करने का एक अच्छा तरीका है, जैसा कि आप गतिग्रस्तता के लिए निवारक उपाय करने के लिए आगे की योजना बना रहे हैं। निवारक उपाय काम न करने पर आप इसका इलाज भी कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

आगे की योजना बनाएं
बच्चों के कदम रोकें
1

Video: उर्दू में Bachon कश्मीर पालतू दर्द का Ilaj || स्वास्थ्य सुझाव उर्दू में || Bachon की गैस कश्मीर liye होम उपचार।

खाद्य पदार्थों से बचें, जो मतली का कारण बनता है यदि आप कहीं न कहीं जा रहे हैं जहां आपका बच्चा गति में बीमारी से शुरू कर सकता है, न खाने के कारण खाने से बचने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, मसालेदार या वसायुक्त खाद्य पदार्थ अक्सर एक बच्चे को बीमार महसूस करने का कारण बनाते हैं। यहां तक ​​कि बहुत ज्यादा चीनी मतली का कारण बन सकता है खुद को नरम खाद्य पदार्थों तक सीमित करने की कोशिश करें यदि आप जानते हैं कि आप कहीं भी जायेंगे जहां आपका बच्चा बीमार हो सकता है, कार की तरह अगर यह बहुत छोटी यात्रा है, तो आप पहले से भोजन से बच सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चे को नाश्ते की ज़रूरत होती है, तो कुछ ऐसा प्रयास करें जो आपके पेट के लिए बहुत भारी नहीं है, जैसे कि पटाखे और पानी
  • बच्चों के चरण 2 में रोकथाम मोशन सिकनेस शीर्षक वाली छवि

    Video: बच्चों को उल्टी दस्त होने पर क्या करें

    2
    अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ सीट चुनें कार में, गति बीमारी को रोकने के लिए सबसे अच्छी जगह सामने की सीट पर है हालांकि, यदि आपका बच्चा 13 वर्ष से कम है, तो आपको पिछली सीट पर बैठना चाहिए, जहां बीच की सीट सबसे अच्छी है, क्योंकि इससे आपको आगे देखने की अनुमति मिलती है हालांकि, इस बात को ध्यान में रखें कि कानून हर जगह एक समान नहीं हैं, जैसा कि एक बच्चा अगली सीट पर बैठ सकता है।
  • यदि आप विमान से सफर करते हैं, तो पंखों पर स्थित सीट चुनें, अधिमानतः खिड़की के पास। इस तरह, आपका बच्चा क्षितिज को देख सकता है। इसके अलावा, पंख विमान के सबसे स्थिर हिस्सा हैं।
  • बच्चों के चरण 3 में रोकथाम मोशन सिकनेस शीर्षक वाली छवि
    3
    दवाओं के साथ टेस्ट करें गति शुरू होने से पहले आप शुरू होने से पहले दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इनमें से अधिकतर दवाएं आपके बच्चे को नींद लेती हैं। यदि आपका बच्चा दो साल से अधिक है, तो आप ड्रामामिन का उपयोग कर सकते हैं, जो गति में बीमारी के साथ मदद करने के लिए बनाया गया है। यदि आपका बच्चा छह साल की उम्र से अधिक है, तो आप बेनैड्रील का उपयोग कर सकते हैं, जो कि एंटीहिस्टामाइन है जो आपकी सहायता कर सकता है।
  • हमेशा यह देखने के लिए पहले लेबल पढ़िए कि क्या आपके पास दवाएं हैं जिनके लिए आपका बच्चा एलर्जी है साथ ही, अपने बच्चे के बच्चों के चिकित्सक से बात करने से पहले उसे एक नई दवा देने से पहले हमेशा सबसे अच्छा होता है।
  • बच्चों में स्टेप 4 में रोकथाम मोशन सिकनेस शीर्षक वाली छवि
    4
    एक्यूप्रेशर बैंड का उपयोग करें एक्यूप्रेशर बैंड लोचदार बैंड हैं जो आपके बच्चे की कलाई पर जाते हैं। उनके पास एक तरफ प्लास्टिक का एक छोटा सा टुकड़ा है जो आपके बच्चे की कलाई के अंदर जाना चाहिए। एक दबाव बिंदु पर प्लास्टिक प्रेस जो महरम और गति बीमारी से छुटकारा पा सकता है।
  • कार में आने से पहले अपने बच्चे के बैंड रखो आपको कलाई के गुना से लगभग एक और डेढ़ सेंटीमीटर (आधा इंच) कढ़े के अंदर प्लास्टिक की तरफ रखना चाहिए।
  • बच्चों में कदम रोकथाम मोशन सिकनेस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक सफाई किट ले लो कोई उपाय अचूक नहीं है, इसलिए आपका बच्चा बीमार हो सकता है। यह एक अच्छा विचार है कि प्लास्टिक की थैलियों के साथ ज़िप या पेपर बैग (उल्टी के लिए), एयर फ्रेशनर, पोंछे, कपड़े और पानी (एक सेकेंड के लिए), और साफ तौलिए के साथ किसी भी गंदगी को साफ करने के लिए तैयार किया जाए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने बच्चे के लिए हाथ में कपड़े बदलना है।
  • यदि आपका बच्चा उल्टी से ग्रस्त है, तो उस पर उल्टी करने के लिए एक तौलिया लगाने पर विचार करें।
  • यदि आपका बच्चा 3 वर्ष से कम उम्र का है, तो उस पर उल्टी करने के लिए उसे एक प्लास्टिक बैग न दें। सुनिश्चित करें कि आप पेपर का उपयोग करते हैं हालांकि, प्लास्टिक जिप्पी बैग भी कपड़े धोने के लिए अच्छा है
  • भाग 2

    गति बीमारी को रोकें
    बच्चों में कदम रोकथाम मोशन सिकनेस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    अपने बेटे को खिड़की पर नज़र रखने के लिए कहें। कानों को सुनने और आँखों को देखने के बीच का डिस्कनेक्ट होने के कारण मोशन बीमारी होती है। यह extremities की नसों के कारण भी है इसलिए, एक बच्चा जो कार या हवाई जहाज के बाहर दिखता है, आंदोलन को अनुभव करेगा, और गति बीमारी का सामना करने के लिए अधिक प्रवण होगा।
    • सामने की खिड़की को देखकर बेहतर है
  • बच्चों के कदम 7 में रोकथाम मोशन बीमारी का शीर्षक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आप कोई पुस्तक नहीं पढ़ रहे हैं या कोई मूवी देख रहे हैं गाड़ी में कुछ देखना, फिल्म की तरह, या कोई किताब पढ़ना, गति में बीमारी को भी बदतर बना सकता है बाहरी आंदोलन और आपके बच्चे के शरीर के बीच वियोग का विस्तार, जो आंदोलन को नहीं पहचान सकते। इसलिए, यदि आप जानते हैं कि आप गति बीमारी का अनुभव कर सकते हैं, तो यह आपके बच्चे से इन विकर्षणों से बचने के लिए बेहतर है।
  • इसके अलावा, अन्य स्थितियों से बचें जो गति बीमारी का कारण बनती हैं। जबकि आपका बेटा कभी भी गति में बीमारी से बच नहीं सकता, क्योंकि कार में होने के कारण एक प्रमुख कारण है, आप उसे अन्य स्थानों से बचने के लिए सिखा सकते हैं जो इसे पैदा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 3 डी फिल्में देखने से कुछ लोगों में गति बीमारी हो सकती है रोलर कोस्टर और यहां तक ​​कि स्विंग्स, या अन्य खेल के मैदान भी एक समस्या हो सकती है।



  • इमेज शीर्षक में रोकें मोशन बीमारी इन बच्चों के चरण 8
    3

    Video: बच्चों में दाँत निकलते समय के कष्ट जैसे हरे-पिले दस्त,बदहजमी,उल्टी,कब्ज,पेट दर्द की आयुर्वेदिक औषधि।

    उसे ध्वनि या खेल से विचलित होने के लिए सीखना बहुत से लोग मानते हैं कि विकर्षण गति में बीमारी के साथ मदद कर सकते हैं जब आप बीमार महसूस करते हैं या अपना पसंदीदा संगीत खेलते हैं, तब आपके बच्चे के साथ एक गेम खेलने का प्रयास करें, ये दो तकनीकों आपको राहत महसूस करने में मदद कर सकती हैं।
  • बच्चों में कदम रोकना 9
    4
    आरामदायक अरोमा जोड़ें एक और अच्छा व्याकुलता है कि आराम से अरोमा का इस्तेमाल किया जाए। लैवेंडर या टकसाल आराम कर सकते हैं और आपके बच्चे को बीमार होने की भावना के अलावा कुछ और सोच सकते हैं। वास्तव में, कुछ लोग बुरी गंध के प्रति संवेदनशील होते हैं जब उन्हें गति बीमारी होती है, इसलिए यह तकनीक उन्हें छिपाने में मदद कर सकती है।
  • बच्चों में स्टेप 10 में रोकथाम मोशन बीमारी शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चे को कुछ चूसने की कोशिश करो एक पुदीनाग गम चबाना भी एक अच्छा व्याकुलता हो सकता है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि अदरक मदद करता है, इसलिए मतली को कम करने के लिए अपने बच्चे को एक अदरक कैंडी देने का प्रयास करें। व्याकुलता और अदरक गति से बीमारी को शांत कर सकते हैं।
  • 4 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कैंडी या गम न दें, क्योंकि वे फंसने के खतरे में हैं।
  • किसी भी उम्र के बच्चों को चलने वाली वाहनों में कैंडीज को चूसने की अनुमति न दें, क्योंकि अचानक स्टॉप और शुरू होने से उन्हें श्वास और कैंडी के साथ अटक जाते हैं।
  • इमेज शीर्षक में रोकें मोशन बीमारी इन बच्चों के चरण 11
    6
    यह पारदर्शी तरल पदार्थ प्रदान करता है स्पष्ट तरल पदार्थ छूने से बच्चे के पेट को सांत्वना मिल सकता है पानी बेहतर है, लेकिन कोई स्पष्ट तरल आपके पेट को शांत कर सकता है। कुछ लोग भी शीतल पेय, जैसे नींबू चूने या अदरक के साथ अच्छी तरह से करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है बच्चों में रोकें रोकें मोशन सिकनेस 12
    7
    अपने बच्चे को अभी तक यथासंभव रहने के लिए कहें। बेशक, किसी भी बच्चे के लिए अभी भी रहना मुश्किल हो सकता है हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा अपने सिर या शरीर को गति नहीं लेता है, यह मोशन बीमारी के लक्षणों के साथ मदद कर सकता है। खिड़की के बाहर देख रहे हुए एक तकिया पर अपना सिर आराम करने का प्रयास करें
  • बच्चा में रोकथाम मोशन सिकनेस शीर्षक वाला इमेज चरण 13
    8
    कुछ ताजी हवा में चलो कार में कुछ ताज़ा हवा जाने के लिए एक विंडो खोलें। यह उपाय आपके बच्चे को अधिकता से रोक सकता है। इसके अलावा, ताजी हवा बच्चों को बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। यदि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा है, तो कार में फिर से चलने से हवा को रोकने की कोशिश करें, जो थोड़ी मदद कर सकती है।
  • यदि आप हवाई जहाज़ से यात्रा कर रहे हैं, तो वेंटिलेशन स्लॉट खोलें ताकि हवा में फैलाया जा सके।
  • बच्चों के कदम 14 में रोकथाम मोशन सिकनेस शीर्षक वाली छवि
    9
    ब्रेक लें यदि आपका बच्चा गति में बीमारी से शुरू होता है, तो ब्रेक लेने से मदद मिल सकती है यदि आप कार में जाते हैं, तो एक पल के लिए रुको, ताकि आपके बच्चे के शरीर का समय अभी भी अनुकूल हो सके। बंद होने वाली आँखों के साथ घूमते या झूठ बोलने से कार बंद हो जाती है। यदि आप हवाई जहाज़ से यात्रा करते हैं, तो अपने बच्चे को गलियारों पर चलने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • आप रोग को शांत करने के लिए अपने सिर पर एक ठंडे कपड़े भी डाल सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com