ekterya.com

एक प्रेमी से निपटने के लिए, जो आपको परेशान न होने पर आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करता

एक उग्र व्यक्ति से निपटने के लिए मज़ेदार नहीं है यह तब भी बदतर है जब वह व्यक्ति आपका प्रेमी है और उसका क्रोध उसे कहता है या क्रूर और दुखद बातें करता है। भले ही वे उपनाम, अपमान या चिल्लाने वाले हों, नाराज प्रेमी से निपटने में बहुत तनाव पैदा हो सकता है। हालांकि, यदि आप शक्ति और शांति के साथ अपने प्रेमी के रोष से संपर्क करते हैं, तो आप एक अधिक सम्मानपूर्ण, उत्पादक और स्वस्थ रिश्ते के लिए नींव रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

स्थिति को प्रकट करें
शीर्षक शीर्षक वाली छवि एक मैनिप्युलेटेटिव या कंट्रोलिंग रिलेशनशिप पहचानें चरण 7
1
सुनिश्चित करें कि समय सही है। जब लोग थका हुआ हो या पहले से ही हताश हो जाते हैं, तो क्रूर व्यवहार उत्पन्न हो सकते हैं - इसलिए, इनमें से किसी एक को पकड़ा या परेशान होने पर उन्हें समस्याओं के बारे में बात नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय, वह पूछता है कि क्या वे बातचीत को फिर से शुरू कर सकते हैं जब उन्होंने अपना गुस्सा बदल दिया है और जब उनके पास चुप आंतरिक संसाधन हैं जो क्रूरता के बिना समस्या का समाधान करने के लिए आवश्यक हैं
  • यह संभव है कि यह रणनीति हमेशा काम नहीं करती, क्योंकि कभी-कभी जब क्रोधी होता है तो तर्कसंगत रूप से सोचना मुश्किल होता है। अगर यह काम नहीं करता है, तो यह सुनिश्चित करने के अन्य तरीके हैं कि आपका गुस्सा खराब नहीं हो रहा है।
  • कैच ए हैटिंग ब्वॉयफॉर्म चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: पति-पत्नी के बीच शक का कारण kya aapko apne partner par shak hota he

    उसे बताओ कि आप समझते हैं कि वह परेशान है। यदि आप सक्रिय रूप से या चिंतनशील रूप से सुनते हैं, तो प्रभावी संचार होना महत्वपूर्ण होगा। यदि आप उसका क्रोध मानते हैं, तो यह आग पर ठंडे पानी फेंकने जैसा होगा। यदि आप समझते हैं कि ऐसा क्या है जो आप महसूस करते हैं, आपका गुस्सा कम हो सकता है क्योंकि आप अपने आप से और अधिक जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। यह दिखाएं कि आप अपने उग्र साथी को आश्वस्त करने के लिए क्या सुनते हैं और दोहराते हैं।
  • यथासंभव विशिष्ट रहें और "मैं आपको समझता हूँ" जैसे दोहराव वाले वाक्यांशों का उपयोग न करें यह नहीं दिखाता है कि आप वास्तव में समझते हैं और किसी चीज़ को अपमानित कर सकते हैं।
  • इसके बजाय, कुछ कहें "मुझे लगता है कि आप परेशान हैं क्योंकि मैंने फोन वापस नहीं किया।"
  • अपने प्रेमी के रोष पर ध्यान केंद्रित रखें "मैं आपको समझता हूं क्योंकि मैंने भी इस तरह महसूस किया है" जैसे कुछ कह कर अपने व्यक्ति के साथ बातचीत न करें।
  • Video: इस आरती को सुनने से आपको शनिदेव की कृपा प्राप्त होगी | Aarti Shri Hanuman Lalla

    आपकी प्रेमिका के साथ डील शीर्षक वाली छवि आपको चरण 10 की उपेक्षा कर रहा है
    3
    उसे पूछो कि वह आपसे क्या चाहता है क्रूर शब्द और क्रियाएं अक्सर यह महसूस करती हैं कि आप अपमानित या अनुचित तरीके से व्यवहार करते हैं। यदि आप अपने प्रेमी से पूछते हैं कि वह आपसे क्या चाहता है (जाहिर है, एक अच्छा तरीका है), तो आप चिल्लाते हुए वार्तालाप छोड़ देंगे और सक्रिय बनेंगे।
  • कुछ के साथ प्रतिक्रिया करने की कोशिश करें "अभी से मेरे पास क्या आवश्यकता है?" या "आपको क्या लगता है कि मुझे क्या करना चाहिए इसके संबंध में क्या परिणाम होगा?"
  • एक धोखा दे पति या पत्नी के साथ डील शीर्षक छवि 11
    4
    अगर आप यह कर सकते हैं, तो मदद के लिए प्रस्ताव। यदि आपका प्रेमी आपको स्पष्ट रूप से बताता है कि वह आपके पास क्या चाहता है, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप वास्तव में यह कर सकते हैं या कर सकते हैं। यदि आप सहायता प्रदान करते हैं, तो आप क्रोध को कम कर सकते हैं, क्रूर व्यवहार को रोक सकते हैं और स्थिति को उत्पादक तरीके से बाहर निकाल सकते हैं।
  • अनुरोध किया गया सहायता बहुत भिन्न हो सकती है उदाहरण के लिए, मैं आपको बस पूछने के लिए माँग कर सकता हूं, जो आमतौर पर उपयोगी है, क्योंकि इसका मतलब है कि आप लड़ाई के लिए दोष का हिस्सा स्वीकार करेंगे।
  • कभी-कभी, आप सहायता करने में सक्षम नहीं होंगे उदाहरण के लिए, अगर अपने प्रेमी गुस्से में है क्योंकि वे नौकरी से निकाल दिया है और आप के साथ बदला, बस कहते हैं कि "मैं समझता हूँ कि आप गुस्से में हैं, क्योंकि आप निकाल दिया गया है, और मैं वास्तव में चाहते हैं मैं मदद कर सकता है, लेकिन कुछ भी मैं कुछ नहीं कर सकता है।"
  • कभी-कभी आप अपनी मदद की पेशकश करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आप नहीं चुनेंगे। यह पूरी तरह स्वीकार्य है उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रेमी चाहता है कि आप उसके साथ समय बिताने के लिए काम या स्कूल छोड़ दें, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे माफ़ करना। काश मैं आज तुम्हारे साथ समय बिता सकता हूं, लेकिन मैं अपनी जिम्मेदारियों को नहीं छोड़ सकता हूं। " मत कहो "मैं ऐसा नहीं करना चाहता"
  • आपका प्रेमी चरण 13 के साथ अधिनियम सिली के नाम पर छवि
    5
    हास्य का उपयोग करने का प्रयास करें हास्य आपके गुस्से को शांत करने के लिए पर्याप्त क्षण बदलकर तनावपूर्ण स्थितियों को खुश करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आपको अपने प्रेमी का मजाक नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह केवल उसे और अधिक क्रुद्ध करेगा। इसके बजाय, अपने हास्य को अपने व्यक्ति या स्थिति के मुकाबले निर्देशित करें। यह उन रिश्तों में अधिक उपयोगी है जो पहले से बहुत ही चंचल हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति की हास्य की भावना अभी तक चंचल की कोशिश करता different- है कुछ कहने के लिए की तरह या "यह मेरा शक्तियों से परे है, मुझे मेरे अन्य हस्तियों में से एक के साथ परामर्श करते हैं" "माफ करना, मैं तुम्हें कॉल करने के लिए भूल गया था। आपने मुझे अपने एक मानसिक ब्लॉकों के साथ खेलकर पकड़ लिया है। "
  • इस रणनीति का उपयोग न करें यदि आपका प्रेमी आपको एक क्रूर या दुखद तरीके से मजाक बना देता है इसका विपरीत असर होगा और अधिक अपमान पैदा हो सकता है।
  • विधि 2

    सीमा निर्धारित करें

    Video: एेसा होता है भाई बहन का प्यार भरा रिश्ता ||

    कैच ए धोखा प्रेमी चरण 5
    1
    अपनी सीमा निर्धारित करें जब सीमा निर्धारित करते हैं, तो हमेशा संभव के रूप में प्रत्यक्ष रूप से रहें और अपने प्रेमी को बताएं कि आप कौन सा व्यवहार बर्दाश्त नहीं करेंगे उसे आंखों में देखो और उसे एक शांत किले दिखाएं, तो वह आपकी सीमाओं को गंभीरता से ले जाएगा। इसके अलावा, आप शब्दों को अग्रिम में वर्णित करने के लिए एक भूमिका निभाने का अभ्यास कर सकते हैं, इसलिए जब समय आता है तो आपको अधिक सुरक्षित महसूस होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक कोमल व्यक्ति चरण 2
    2
    अपमान या उपनामों की अनुमति न दें अपमान और उपनाम नियंत्रण और अपमानित करने के लिए होते हैं, और स्वस्थ संबंधों का हिस्सा नहीं हैं। इसके अलावा, यदि आपका साथी आपकी उपस्थिति, आपकी बुद्धि, आपकी राय या आपकी पसंद का अपमान करता है, तो यह भावनात्मक दुरुपयोग माना जाता है। यदि आपका प्रेमी आपको एक उपनाम देता है, तो आप को रोकें, आप उसे आंखों में देखें और उसे उत्साहपूर्वक बताएं "कभी भी मुझे फोन न करें"। आपको किसी भी प्रश्न का उत्तर देने या स्पष्टीकरण देने की ज़रूरत नहीं है - जब तक आप इसे समझते नहीं हैं तब तक इसे दोहराएं।
  • अपमान भी भावनात्मक रूप से हानिकारक हो सकता है, लेकिन अपने आत्मसम्मान को चोट पहुँचाने और आपको अपने प्रेमी को अधिक निर्भर करने से दीर्घकालिक में भी चोट लगी हो सकती है।
  • अपने प्रेमी के क्रूर शब्दों के लिए खुद को कभी दोष मत करो, और कभी भी सोचें कि वे सही नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रेमी कहता है कि वह एक तर्क की गर्मी में वसा है, तो उसे विश्वास न करें।
  • इमेज का शीर्षक है एक कोमल व्यक्ति चरण 6
    3



    अशिष्ट शब्दों के प्रयोग पर निषेध। चर्चा के दौरान अश्लील शब्दों का इस्तेमाल करना एक बैल के सामने एक लाल झंडा लहराते जैसा है- यह नकारात्मक भावनाओं को विकसित करने का एकमात्र तरीका है। यदि आपका प्रेमी आपको अशिष्ट शब्दों को बताता है, तो यह नकारात्मक ऊर्जा पैदा करेगा और आपको शर्मिंदा और रक्षात्मक बना देगा। अपने प्रेमी को बताने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का प्रयोग करें कि आप अश्लील शब्दों को नहीं बताएंगे।
  • उदाहरण के लिए, मैं की तरह "मैं समझता हूँ तुम मेरे साथ परेशान तुम वापस नहीं फोन के लिए कर रहे हैं, और कहा कि अपने गुस्से का कारण है, लेकिन मैं मुझे अभद्र शब्द कहना जाने नहीं दे सकता क्योंकि मैं परेशान हो जाता है जब आप करते हैं" कुछ कहना।
  • Video: पति को वश में करने के उपाय Pati Ko Vash Mein Karne Ke Upay / Vashikaran Totke |

    इमेज का शीर्षक होना एक कोमल व्यक्ति चरण 10
    4
    चिल्लाती निषेध चिल्लाहट केवल नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती है और अक्सर क्रोध, डराता है या आपको रक्षात्मक पर डाल सकता है। हालांकि, कभी-कभी लोगों को रोष से पीड़ित भी महसूस नहीं होता कि वे चिल्ला रहे हैं अपनी सीमा को परिभाषित करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें और अपने प्रेमी को बताएं कि आप उस पर नारेबाजी नहीं करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें "मैं आपको मुझ पर चीख नहीं दे सकता जब आप चिल्लाते हैं तो मुझे गुस्सा आता है और यह उत्पादक नहीं है। मैं बाद में आपसे बात करूंगा, जब हमें शांत होने का मौका मिलेगा। "
  • अगर आपका प्रेमी आपको चिल्लाने से इनकार करता है, तो एक टेप रिकॉर्डर को दूसरी बार सुना जा सकता है इसे पुन: प्रजनन करते समय, दयालुता के साथ समझाएं कि टेप पर आपने जो कुछ कहा है वह अप्रासंगिक है, और आप केवल यह दिखाने के लिए पुन: उत्पन्न करते हैं कि आप अपनी आवाज कैसे बढ़ा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक कोमल व्यक्ति चरण 8
    5
    दोषी को दोष मत देना दोष लेना अप्रभावी है, क्योंकि यह संचार को सीमित करता है और आपकी समस्या को हल करने की संभावना कम कर देता है। यदि आपका प्रेमी नाराज है, तो मैं आपको दोष दे सकता हूं और आपको बता सकता हूं कि आप कितने बुरे हैं, और यह आपको बहुत ही कमजोर महसूस कर सकता है अपनी सीमा निर्धारित करें और अपने प्रेमी को बताएं कि आप उन व्यवहारों को स्वीकार नहीं करेंगे जिन पर दोष लगना है। आप इसे पहले-व्यक्ति वाक्यांशों का उपयोग करके कर सकते हैं।
  • अपने प्रेमी को बताने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें, जब वह आपको दोषी ठहराता है तो आपको क्या लगता है। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह मुझे परेशान करता है कि आप मुझे हमारी सभी समस्याओं के लिए दोषी ठहराते हैं"
  • फिर अपने प्रेमी को बताने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांश का प्रयोग करें कि वह अब उसे दोष नहीं दे सकता है। उदाहरण के लिए, "मुझे नहीं लगता कि हमें दोष देने के लिए हमारी समस्या को हल करने में हमारी मदद होगी। मैं आपको पागल होने के लिए दोष देने नहीं दे सकता हूं। "
  • विधि 3

    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें
    शीर्ष लेख शीर्षक एक मनपसंदगी या नियंत्रण को पहचानें चरण 4
    1
    रोष का पुन: स्वरूपित करें आपका दिमाग विद्युत संकेतों को समाप्त कर सकता है जो नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न करते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने प्रेमी के रोष को दूसरे परिप्रेक्ष्य से देखें अपने आप को कुछ बताएं जैसे "आज उसका बुरा दिन होगा।" यदि आप एक सचेत तरीके से क्रोध पर एक अलग परिप्रेक्ष्य अपनाते हैं, तो आप अपने भावुक प्रतिक्रिया को बदलने का विकल्प चुन सकते हैं और नकारात्मक नहीं बन सकते हैं।
    • किसी व्यक्ति के लिए सहानुभूति महसूस करना हमेशा आसान नहीं होता है जो क्रूरता से और बुरे व्यवहार करता है - हालांकि, यदि आप अपने क्रोध को सुधारना चाहते हैं, तो आप रक्षात्मक होने से बचेंगे
    • जैसे वाक्यांशों को कहें "वह अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा है" या "यह वह चीज़ है जिस तरह से वह काम करता है।" इससे आपको यह महसूस करने से रोका जा सकता है कि आप इस समस्या के लिए दोषी हैं।
    • बस अपने क्रोध को फिर से उखाड़ने का मतलब यह नहीं है कि आपको इसे स्वीकार करना होगा। यह निर्धारित करने के बाद कि आप अपराधी नहीं हैं, इसके साथ सौदा करने के स्वस्थ तरीकों की तलाश करें, जैसे कि सीमा निर्धारित करना या एक और क्षण बाद तक दूर जाना।
  • इमेज का शीर्षक है एक कोमल व्यक्ति चरण 18
    2
    आपके साथ अधिक सहिष्णु रहें अक्सर, आपके प्रेमी के शब्दों में आप परेशान, निराश, डरे हुए या असहाय महसूस कर सकते हैं। इन भावनाओं से बचने के लिए, अपने व्यक्ति को और जिस तरह से आपने अपने प्रेमी के रोष से निपटने के लिए चुना है, उसे स्वीकार करें। अपने आप से अपने आप से बात करें, और दोहराएं कि आपके प्रेमी के रोष को हल करने में सक्षम नहीं होने के साथ कोई समस्या नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने प्रेमी से कहा कि आप उसके लिए कुछ नहीं कर सकते, जैसे कुछ दोहराने के लिए दोषी महसूस करता है, तो "काश मैं मदद कर सकता है और मुझे पता है यह परेशान होगा, लेकिन मैं खुद की देखभाल की जरूरत है।"
  • इमेज शीर्षक से एक कोमल व्यक्ति चरण 5
    3
    क्रोध के अपने स्तर पर ध्यान दें यदि आपका प्रेमी क्रूर और उग्र है, तो यह आपको गुस्सा भी कर सकता है। आप अपने प्रेमी को "भड़काने" या उसके साथ "पिकली" शुरू करना शुरू कर सकते हैं, जिसके कारण उसे और भी ज्यादा फायदा होगा। अपनी मौखिक और गैरवर्तनीय भाषा पर ध्यान दें, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अपने प्रेमी को अपने प्रेमी का प्रोजेक्ट नहीं करेंगे।
  • उन वाक्यांशों का उपयोग न करें जो "आप हमेशा" से शुरू होते हैं और अपने प्रेमी के व्यवहार से संबंधित आलोचना या तानाशाही का उपयोग न करें। ये वाक्यांश क्रोध और अपराध पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और केवल लौ की अधिक प्रशंसा करते हैं।
  • अपने प्रेमी के ट्रिगर्स (या चीजें जो उसे परेशान करती हैं) की एक सूची बनाएं और उसे बताएं कि आपका व्यवहार उसे कैसे उत्तेजित करता है।
  • अपने रोष या तुम्हारा भोजन न करें उद्देश्य से इसे भड़काने के लिए एक सचेत प्रयास करें।
  • कैच ए धोखा प्रेमी चरण 9
    4
    उसे बताओ कि तुम क्या महसूस करते हो अपने प्रेमी को दोषी महसूस करने के बिना अपनी भावनाओं और व्यवहारों की ज़िम्मेदारी लेने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें अपनी भावनाओं के बारे में बात करें जैसे कि आप वाक्यांशों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे "यह मुझे आपको क्रूर चीज़ों को बताए। उन वाक्यों का उपयोग न करें जो "आप हमेशा ..." से शुरू करते हैं, क्योंकि ये उन उपस्थिति को दे सकते हैं जो आप उन्हें दोष दे रहे हैं।
  • जब आप गुस्से में नहीं होते हैं तो बार-बार पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें, इसलिए यह स्वाभाविक बन जाएगा और आपकी शब्दावली का हिस्सा बन जाएगा।
  • यदि आप इस तरह अपनी भावनाओं को साझा करते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करेंगे, आप अंतरंगता भी बढ़ा देंगे।
  • यह विधि क्रोध को शांत करने के लिए उपयोगी हो सकती है और उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आगे बढ़ सकता है कि आप क्या करना चाहते हैं, कष्टदायक शब्दों पर ध्यान देने की बजाय।
  • युक्तियाँ

    • क्रोध के योग्य होने वाले व्यक्ति के साथ अपने होश में आने की कोशिश न करें। इसके बजाय, दूर हो जाओ और अपनी सीमा निर्धारित करने और समस्याओं को हल करने के लिए एक शांत क्षण की प्रतीक्षा करें
    • कुछ पुरुष दूसरों के सामने अपने व्यवहार को संशोधित करते हैं ताकि "क्रूर लड़के" की तरह न लगें। यदि हां, तो सार्वजनिक स्थानों पर संवेदनशील विषयों के बारे में बात करें ताकि आप एक शांत सिर रख सकें।
    • कभी-कभी, एक निष्पक्ष मध्यस्थ उपयोगी हो सकता है। किसी मित्र, रिश्तेदार, चिकित्सक या किसी व्यक्ति को विश्वास करें, दोनों में विश्वास करें। इसके अलावा, इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी है जिसके साथ आप सीख सकते हैं कि कैसे क्रोध से निपटने के लिए गैर-धमकी के तरीके

    चेतावनी

    • शारीरिक या मौखिक दुरुपयोग कभी स्वीकार्य नहीं होंगे। यदि आप अपमानजनक संबंध में स्वयं पाते हैं, तो सहायता तुरंत प्राप्त करें
    • स्वस्थ रिश्तों को आराम और मजेदार होना चाहिए आपके प्रेमी को कभी भी अपने होने के तरीके के बारे में आपको बुरा नहीं लगना चाहिए, और आपको अपनी पहचान को व्यक्त करने में कभी भी संकोच नहीं करना चाहिए। यह भावनात्मक दुरुपयोग का संकेत है
    • रोष को बदतर अंदर मत देना, क्योंकि यह विस्फोट होगा। अपने प्रेमी को अपने स्वस्थ तरीके से अपना गुस्सा व्यक्त करने की अनुमति दें और हमेशा याद रखें कि आप सहमत या असहमत हो सकते हैं।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com