ekterya.com

फॉलिकुलिटिस का इलाज कैसे करें

बाल follicles के एक बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण, आमतौर पर एक या अधिक संक्रमित रोम के आसपास एक खुजली, दर्दनाक, सूजन, या दानेदार उगलने के रूप में प्रकट होता है। फोलिकुलिटिस विभिन्न प्रकार के रोगज़नक़ों का उत्पाद हो सकता है और कई स्तरों की तीव्रता में विकसित हो सकता है, और इसके कारण इसके इलाज के लिए कई विकल्प हैं भले ही आपके पास मामूली मामला हो या गंभीर त्वचा संक्रमण हो, आपकी त्वचा को बहुत कम समय में सबसे अच्छा लगने के लिए नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

विधि 1

घरेलू उपचार के साथ हल्के फोलिकुलिटिस का इलाज करें
ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 1 नामक छवि
1
समय-समय पर एक जीवाणुरोधी साबुन के साथ क्षेत्र धो लें फोलिकोलाइटिस के अधिकांश हल्के मामले अंततः अपने दम पर चले जाएंगे हालांकि, संक्रमित क्षेत्र की अच्छी देखभाल करके इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए संभव है। संक्रमित क्षेत्र को साफ करने के लिए हल्के जीवाणुरोधी साबुन को दिन में दो बार प्रयोग करें और फॉलिकुलिटिस का कारण होने वाले बैक्टीरिया को समाप्त करें। एक कपड़ा या तौलिया के साथ कुल्ला और सूखा साफ और सूखी
  • सुनिश्चित करें कि क्षेत्र को धीरे से धो लें मजबूत साबुन का प्रयोग न करें या रगड़ना ज्यादा न करें, क्योंकि इससे क्षेत्र में जलन होती है, लाली और सूजन को बदतर बनाते हैं।
  • यदि आपके चेहरे पर फॉलिकुलिटिस है, तो जीवाणुरोधी साबुन का उपयोग करें जो विशेष रूप से चेहरे के उपयोग के लिए लेबल किया गया है। सामान्य तौर पर, ये साबुन सामान्य साबुन से नरम होते हैं।
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 2 नामक छवि
    2
    गर्म पानी और एल्यूमीनियम एसीटेट के साथ क्षेत्र गीला। बुरे के समाधान के रूप में भी जाना जाता है, एल्यूमीनियम एसीटेट एक कसैले और जीवाणुरोधी होता है जो आम तौर पर मामूली चेहरे की समस्याओं के लिए एक सस्ती ओवर-द-काउंटर उपचार होता है। एल्यूमिनियम एसीटेट का उपयोग बैक्टीरिया को मारने के लिए किया जा सकता है जिससे कि फॉलिकुलिटिस का कारण बनता है और संक्रमित क्षेत्र में सूजन को कम करने और वसूली तेज करने से कम हो सकता है।
  • Burow के समाधान का उपयोग करने के लिए, बस गर्म पानी की सिफारिश की मात्रा में एक पैकेज भंग। समाधान में एक साफ कपड़े गीला करें, इसे बाहर निकालना और फिर प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से इसे लागू करें। उस जगह के कपड़े को रखो, इसे आवश्यक रूप से आवश्यक रूप से हर बार भिगोना।
  • समाप्त होने पर, कंटेनर को साफ करें जिसमें आपने एल्यूमीनियम एसीटेट लगाया और ठंडे पानी के साथ कपड़े को कुल्ला। इसे पुन: उपयोग न करें, इसे साफ़ करें और इसे फिर से उपयोग करने से पहले इसे ठीक से सूखें।
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 3 नामक छवि
    3
    जई के साथ एक इलाज करें मानो या ना मानो, ओटमील ने अपने गैर खुजली वाले गुणों के कारण त्वचा परख के इलाज के लिए घरेलू उपचार में एक घटक के रूप में काम किया है। एक में अपने शरीर (या सिर्फ प्रभावित क्षेत्र) गीला दलिया स्नान घर या एक दलिया लोशन के साथ क्षेत्र को कवर। दलिया के उपाय के आराम से सनसनी का आनंद लें, हालांकि उत्तेजक फॉलिकुलिटिस से बचने के लिए, इन हल्के समाधानों से लंबे समय तक जोखिम से बचें।
  • जैसा ऊपर बताया गया है, प्रभावित क्षेत्र को धीरे से सूखने के लिए एक साफ तौलिया या कपड़ा का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    एक साधारण नमक पानी को दबाएं। इन पैडों का उपयोग करने के लिए, रैग्स या अन्य शोषक सामग्री का उपयोग गर्म तरल में भिगोकर करें और उन्हें प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ जलन से राहत, जल निकासी को बढ़ावा देने और उपचार प्रक्रिया को गति प्रदान करें। सम्मिलित करने के लिए नमक पानी का उपयोग करना एक अतिरिक्त जीवाणुरोधी लाभ प्रदान करता है (यद्यपि छोटे)। एक नमक पानी सेक करने के लिए, पहले एक या दो कप गर्म पानी में टेबल नमक के कुछ बड़े चम्मच भंग कर दें। एक साफ सूती बॉल सोखें या नमक पानी में एक कपड़े धो लें और इसे प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ धीरे से रखें।
  • सुबह में दो बार और शाम को एक बार दो बार आवेदन करें।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 5 नामक छवि
    5
    समग्र उपाय जैसे कि सिरका के उपयोग पर विचार करें फूलिकुलिटिस जैसी छोटी त्वचा रोग एक व्यापक विविधतापूर्ण या "प्राकृतिक" उपचार के लिए एक आसान लक्ष्य हैं कुछ डॉक्टर इस प्रकार के उपचार की प्रभावकारीता सुनिश्चित करते हैं, हालांकि चिकित्सा सुविधा अक्सर उनकी सहायता नहीं करती हैं यदि आप एक समग्र उपाय का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने तर्क का उपयोग करें - कुछ भी नहीं जो आपके फॉलिकुलिटिस को बढ़ा सकते हैं, प्रभावित क्षेत्र में अतिरिक्त बैक्टीरिया का परिचय कर सकते हैं या इसे उपचार से रोक सकते हैं। अगला, एक आम समग्र उपाय जो कि सिरका का उपयोग करता है उल्लेख किया गया है (आप इंटरनेट पर एक सरल खोज करके कई अन्य मिल सकते हैं)
  • गर्म पानी के दो हिस्सों और एक सफेद सिरका से बना एक समाधान बनाएं, अच्छी तरह मिलाएं। सिरका समाधान में एक साफ कपड़े सोखें, इसे बाहर निकालना और इसे प्रभावित क्षेत्र में लागू करें 5 से 10 मिनट के लिए ठंडा पैक रखें, जरूरत पड़ने पर समाधान में हर बार उसे गीरा कर।
  • विधि 2

    दवा के साथ फॉलिकुलिटिस का इलाज करें
    ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 6 नामक छवि
    1
    यदि आपका मामला गंभीर है तो डॉक्टर से परामर्श करने में संकोच न करें अक्सर, फॉलिकुलिटिस केवल छोटी सी जलन होती है (हालांकि दर्दनाक)। हालांकि, सभी संक्रमणों की तरह, यह हमेशा संभावना है कि अगर इसकी समीक्षा नहीं की जाती है तो यह अधिक गंभीर हो सकता है। यदि आपका फॉलिकुलिटिस अपने आप में सुधार करने में प्रतीत नहीं होता है या यदि आप बुखार या सूजन और गंभीर चिड़चिड़ापन के साथ अधिक गंभीर लक्षण विकसित करते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें। यह पछतावा देने की तुलना में रोकने के लिए बेहतर है - डॉक्टर की समय-समय पर यात्रा से आपको लंबे समय तक बहुत समय और धन बचा सकता है।
    • सामान्य तौर पर, यदि कोई सामान्य चिकित्सक या परिवार चिकित्सक से परामर्श लें, तो आपको कोई समस्या नहीं है, क्योंकि बाद में आपको त्वचा विशेषज्ञ के पास भेजा जाएगा।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह खुजली और दर्द को दूर करने के लिए हाइड्रोकार्टेसीन का उपयोग करता है। हाइड्रोकार्टिसोन एक सामयिक क्रीम है जो त्वचा की जलन का इलाज करता है और खुजली से मुक्ति करता है। दर्द से छुटकारा पाने के लिए 1% हाइड्रोकार्टेसिओन क्रीम 2 से 5 बार (या आवश्यकतानुसार) का उपयोग करें। मरहम को प्रभावित क्षेत्र पर सीधे लागू करें, यह धीरे-धीरे अपनी उंगलियों या एक स्वच्छ applicator का उपयोग करें। यदि आप अपने हाथों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें धो लें और उन्हें मरहम लगाने से पहले शुष्क करें ताकि बैक्टीरिया को घाव तक पहुंचा सके।
  • ध्यान रखें कि, जबकि हाइड्रोकार्टिसोन दर्द और सूजन को दूर करेगा, यह सक्रिय रूप से बैक्टीरिया से नहीं लड़ेंगे
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अति-काउंटर या विरोधी भड़काऊ दर्द रिलीवर का उपयोग करें फलीसिलाइटिस से जुड़ा दर्द और सूजन को दूर करने के लिए, आप इस शर्त के इलाज के लिए उपयुक्त विभिन्न प्रकार की ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करना चाह सकते हैं। फेलसिलाइटिस के कारण सामान्य और आर्थिक दर्दनाशक दवाओं जैसे पेरासिटामोल और एस्पिरिन का उपयोग दर्द के हल्के मामलों को कम करने के लिए किया जा सकता है। Ibuprofen जैसे एक विरोधी भड़काऊ कार्य के साथ दर्द दवाएं भी अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि वे केवल दर्द को दूर करने में मदद नहीं करेंगे, वे अस्थायी रूप से सूजन को कम कर देंगे।
  • जबकि अधिकांश ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर छोटे खुराकों में बहुत सुरक्षित होते हैं, उनके तीव्र या लंबे समय तक उपयोग कभी-कभी गंभीर स्थिति जैसे कि यकृत क्षति के कारण हो सकते हैं, इसलिए आपको हमेशा दवाओं में सुरक्षित उपयोग के संकेतों का पालन करना चाहिए कि आप खरीदते हैं
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 9 नामक छवि
    4
    अधिक गंभीर मामलों में, एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करें। फॉलिकुलिटिस के मामलों के लिए जो सफाई और घर की देखभाल के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अंतर्निहित बैक्टीरियल संक्रमण का इलाज करना आवश्यक हो सकता है। सामरिक एंटीबायोटिक दवाएं सबसे फ़ार्मेसियों और सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं हालांकि, सबसे शक्तिशाली मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के लिए आमतौर पर एक पर्ची की आवश्यकता होती है और सबसे गंभीर मामलों के लिए आरक्षित होते हैं।



  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह कवक की वजह से फॉलिकुलिटिस के लिए एंटिफंगल का उपयोग करता है। जैसा कि परिचय में उल्लिखित है, फॉलिकुलिटिस के कुछ मामलों में बैक्टीरिया के कारण नहीं होते हैं बल्कि एक कवक के लिए होते हैं। इन मामलों में, आपको अपनी स्थिति का इलाज करने के लिए एंटिफंगल दवा का उपयोग करना चाहिए। Antifungals दोनों मौखिक और topically उपलब्ध हैं जीवाणुरोधी के साथ-साथ, हल्के एंटिफंगल आम तौर पर काउंटर पर होते हैं, जबकि मजबूत दवाओं के लिए डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता हो सकती है।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 11 नामक छवि
    6
    एक पेशेवर नाली सभी फोड़े या फोड़े हैं विशेष रूप से गंभीर मामलों में, फॉलिकुलिटिस अंततः दर्दनाक, मवाद से भरे छाले और फोड़े के निर्माण में योगदान कर सकता है। यदि आप इन फोड़े पेश करते हैं, तो एक डॉक्टर से मिलने जाएं। इन फोड़े को निकालने से उपचार की प्रक्रिया में तेजी आएगी और स्कार्फिंग कम हो जाएगी, आप इसे स्वयं नहीं करना चाहेंगे। बाँझ चिकित्सा वातावरण के लाभ के बिना उबालों को निकालने के लिए एक पंचर करने की कोशिश करना एक माध्यमिक संक्रमण विकसित करने के लिए एक सुरक्षित तरीका है।
  • विधि 3

    फेलिकुलिटिस का कारण हो सकता है कि व्यवहार से बचें
    ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 12 नामक छवि
    1
    क्षेत्र दाढ़ी मत करो फॉलिकुलिटिस अक्सर दाढ़ी के कारण जलन की वजह से उत्पन्न होती है, या तो स्वच्छ या अस्वस्थ होती है यदि आपके दाढ़ी या किसी अन्य क्षेत्र में जहां आप नियमित रूप से दाढ़ी के नीचे त्वचा पर फॉलिकुलिटिस होते हैं, तो उस क्षेत्र को एक ब्रेक दें लगातार शेविंग क्षेत्र को परेशान कर सकता है और यहां तक ​​कि एक क्षेत्र से दूसरे तक रोग फैल सकता है।
    • अगर आपको दाढ़ी चाहिए, उतना जितना भी हो उतना जलन कम हो सकती है। एक हाथ शेवर के बजाय एक बिजली के रेजर का उपयोग करने की कोशिश करें और बाल विकास की दिशा में दाढ़ी, इसके बजाय इसे सुनिश्चित करें कि आपका रेजर हर बार जब आप इसका उपयोग करते हैं, तब से साफ है।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 13 नामक छवि
    2
    क्षेत्र को स्पर्श न करें बैंगनी फैलाने के लिए उंगली और हाथ सबसे आम वैक्टर होते हैं यही है, वे बैक्टीरिया को उसी तरह ले जा सकते हैं और प्रसारित कर सकते हैं जिस तरह से हवाई जहाज लोगों को ले जाते हैं और संचारित करते हैं। जबकि यह डंक सकता है, जला या चोट लगी है, संक्रमित क्षेत्र को खरोंच करने के लिए प्रलोभन का विरोध करना महत्वपूर्ण है। क्षेत्र का इलाज करें जैसे कि वह सीमा के बाहर एक क्षेत्र था - इसे छूने की कोशिश करें तभी यदि आप साबुन, एक सामयिक दवा या एक सेक को लागू करने जा रहे हैं
  • ट्रीट फोलिक्यलिटिस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    तंग कपड़े मत पहनना पूरे दिन त्वचा के खिलाफ कपड़े के रगड़ की यांत्रिक कार्रवाई परेशानी और जलन हो सकती है, जो संक्रमण का उत्पादन कर सकती है। इसके अलावा, त्वचा में संक्रमण भी हो सकता है जब एक वस्त्र वायु को त्वचा तक पहुंचने से रोकता है। यदि आप फॉलिकुलिटिस से ग्रस्त हैं, तो संभावित जलन को कम करने के लिए नरम, ढीले कपड़े पहनना सुनिश्चित करें
  • यह प्रभावित क्षेत्रों के आसपास गीला होने से भी कपड़ों को रोकता है, क्योंकि गीले होने पर त्वचा की जड़ें बढ़ जाती है, जलन का खतरा बढ़ जाता है।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 15 नामक छवि
    4
    परेशान पदार्थों को परेशान करने के लिए अपनी त्वचा का पर्दाफाश न करें। त्वचा सभी में अलग है - कुछ लोग चकत्ते और स्प्राउट्स के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं जबकि अन्य प्रतिरोधी होते हैं। यदि आपके पास फॉलिकुलिटिस (या इसे होने की संभावना है), किसी भी पदार्थ के साथ संपर्क में आने से बचें जो जलन पैदा कर सकता है (विशेष रूप से जिनसे आप एलर्जी हो सकते हैं), क्योंकि इससे संक्रमण हो सकता है या संक्रमण की उपचार प्रक्रिया को हटा सकता है मौजूदा।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ सौंदर्य प्रसाधन, तेल, लोशन, मालिश आदि से बचने के लिए हो सकता है।
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 16 नामक छवि का शीर्षक
    5
    न धोए पानी में तैरना या तैरना न करें। फोलिकुलिटिस को अच्छी तरह से "ट्यूबल फॉलिकुलिटिस" के रूप में जाना जाता है गंदे पानी में तैरना, स्नान या डूबना जैसे कि एक बाथटब जिसमें क्लोरीन के साथ इलाज नहीं किया गया है, फॉलिकुलिटिस से संक्रमित होने का एक आम तरीका है। कुछ बैक्टीरिया फॉलिकुलिटिस का कारण बनता है, जैसे कि स्यूडोमोनस एयरगुइनोसा, आसानी से गंदे पानी के माध्यम से फैलता है। यदि आप फॉलिकुलिटिस से ग्रस्त हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप स्थिर और अनुपचारित पानी के साथ संपर्क में नहीं आते हैं।
  • ट्रीट फॉलिकुलिटिस चरण 17 नामक छवि
    6
    सामयिक स्टेरॉयड क्रीम पर ज्यादा भरोसा मत करो। कुछ चिकित्सा उपचार, जब लंबे समय के लिए उपयोग किया जाता है, फोलिक्सुलिटिस का खतरा बढ़ सकता है। हाइड्रोकार्टेसोन जैसे सामयिक स्टेरॉयड क्रीम फॉलिकुलिटिस संक्रमणों में योगदान कर सकते हैं। विडंबना यह है कि, सामयिक हाइड्रोकार्टेसीन ही हल्के फेलिकुलिटिस के लिए एक सामान्य उपचार है। यदि आप अपने फॉलिकुलिटिस का इलाज करने के लिए हाइड्रोकार्टेसोन का उपयोग करते हैं, तो किसी डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें, अगर आप किसी भी सुधार को ध्यान नहीं देते स्टेरॉयड क्रीम पर प्रक्रिया और बहुत अधिक निर्भर रहने से संक्रमण को बदतर बना सकता है
  • ट्रीट फोलिकुलिटिस चरण 18 नामक छवि
    7
    घावों को संक्रमित होने की अनुमति न दें। बाल follicles सूजन और संक्रमित हो सकता है अगर एक आसन्न संक्रमण चिढ़ हो या फैलता हो सकता है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सभी त्वचा के संक्रमण का इलाज करें ताकि आपके पास तुरंत और पेशेवर हो। संक्रमणों को नियंत्रण से बाहर निकलने की अनुमति न दें, क्योंकि वे छोटे होते हैं जब इलाज करते हैं और वे फैल जाने के बाद स्थानीयकृत होते हैं तो बहुत आसान होते हैं।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com