ekterya.com

संक्रमित छाला का इलाज कैसे करें

यदि आपने कभी भी जूते की एक जोड़ी ढाला है या बगीचे में काम किया है, तो आप शायद फफोले से परिचित हैं। ये छोटे बुलबुले या त्वचा के सतही परतों में फंसे द्रव की जेब हैं। आप घर्षण (घर्षण), जल, संक्रमण, ठंड या कुछ रसायनों (कुछ दवाओं सहित) के संपर्क में होने के कारण फफोले मिल सकते हैं। यदि आपके पास संक्रमित छाला है (हरा या पीले तरल पदार्थ से भरा हुआ है), तो इसे ठीक करने के लिए आपको इसे ध्यान से मॉनिटर करने की आवश्यकता होगी। हालांकि कुछ मामलों में आप घर पर संक्रमित छाले का इलाज कर सकते हैं, अधिक गंभीर मामलों में चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1

घर में एक संक्रमित छाले को निकालें
मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 1 नामक छवि
1

Video: मुँह के छालो को तुरंत कैसे ठीक करे

विचार करें कि क्या आपको ब्लिस्टर से पलायन करना चाहिए आम तौर पर, आपको उस ब्लिस्टर को छूना नहीं चाहिए जो इसे उत्तेजित करने से बचने के लिए फट नहीं है और संक्रमण को बदतर बना सकता है। हालांकि, यदि छाला एक संयुक्त पर है और उस पर दबाव डालता है, तो आपको शायद इसे सेवन करना चाहिए।
  • ड्रेनिंग पीस दबाव को दूर कर सकता है और दर्द को कम कर सकता है। ध्यान रखें कि आपको ब्लिस्टर की निगरानी करनी चाहिए और उसे डाट के बाद पट्टी रखकर साफ करना चाहिए।
  • मेक अ ह्यूज ब्लिस्टर हील स्टेप 14 नामक छवि
    2
    Ampoule के क्षेत्र को साफ करें संक्रमण फैलाने से बचने के लिए, अपने हाथों को धो लें और छाला साफ करें। त्वचा के साथ किसी भी बैक्टीरिया को निकालने के लिए शराबी या एक आयोडीन समाधान के साथ सिकुड़ने वाले कपड़े के साथ छाला के आसपास के क्षेत्र को साफ करें।
  • इसके अलावा, आपको इसे सूखने से शराब या आयोडीन समाधान के साथ रगड़ या एक मिनट के बारे में एक मिनट के लिए इसे रगड़कर सूखना चाहिए।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 6 नामक छवि
    3
    ब्लिस्टर पियर्स छाला के आधार पर कीटाणुरहित सुई लें और त्वचा को छिड़कें। आपको यह छाला के नीचे के पास करना चाहिए। कई छेद करें ताकि द्रव फफोले से निकल सके। बहुत अधिक दबाव लगाने से बचें, जो फफोले को फट सकता है।
  • आप फफोले से सूखने वाले द्रव या मवाद को रगड़ने या साफ़ करने के लिए कपास की गेंद या धुंध का एक टुकड़ा ले सकते हैं।
  • संक्रमित क्षेत्र को हाइड्रोजन पेरोक्साइड, एक खारा समाधान या साबुन और पानी से धो लें। शराब या आयोडीन का प्रयोग न करें क्योंकि वे घाव को परेशान करेंगे।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 20 नामक छवि
    4
    एक मरहम लागू करें एक बार जब आप ब्लिस्टर को सूखा लेते हैं, तो आप शायद ध्यान दें कि इसमें जो त्वचा शामिल है, वह झिलमिलाहट दिखती है। उस त्वचा को चुटकी न दें क्योंकि आप फफोले को नुकसान पहुंचा सकते हैं और संक्रमण को बदतर बना सकते हैं। इसके बजाय, संभव के रूप में शीर्ष पर त्वचा को छोड़ दें। फिर, सूखा ब्लीब के लिए एक एंटीबायोटिक मरहम लागू करें
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 8 नामक छवि
    5
    पट्टिका के साथ छाला को कवर करें चूंकि ब्लिस्टर तकनीकी रूप से खुला होगा, आपको एक पट्टी को लागू करना चाहिए। आप उस पर ड्रेसिंग भी कर सकते हैं। पट्टी को बदलने या हर दिन ड्रेसिंग ताकि छाला ठीक कर सकता है।
  • पट्टी को बदलने से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें।
  • स्नान करने से पहले हर दिन पट्टी को निकालें और पानी को छाले में छाले को साफ करने दें। शावर के बाद सूखी और फिर पट्टी को लागू करें।
  • भाग 2

    अप्रभावित प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें
    प्लांट लहसनी चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: गले में है छाले, सूजन और दर्द तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

    Ampoule पर लहसुन की एक पेस्ट लागू करें। एक पेस्ट बनाने के लिए लहसुन के एक लौंग का मन्ना। आप लहसुन पेस्ट भी खरीद सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें अन्य अतिरिक्त सामग्री शामिल नहीं हैं सीधे ampoule पर पेस्ट को लागू करें एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह लहसुन पेस्ट को मिलाकर तेल के कुछ बूंदों को मिलाकर फैलाना आसान बनाता है।
    • लहसुन में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण हैं जो बैक्टीरिया या वायरस को नष्ट कर सकते हैं जो ब्लिस्टर को संक्रमित कर सकती हैं।
  • रूमेटीइड आर्थराइटिस के उपचार के लिए एलो व्हेरा का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 2

    Video: १ घंटे में मुंह और जीभ के छाले ठीक करने के लिए घरेलु उपाय | Home Remedy for Mouth & Tongue Ulcers




    2
    एक मुसब्बर वेरा जेल का प्रयोग करें। फफूंदी पर मुसब्बर वेरा की कुछ बूंदों को सीधे लागू करें यदि आप जेल सीधे संयंत्र से उपयोग करने जा रहे हैं, शायद इसे पत्ती से निकालें और ampoule पर इसे ध्यान से रगड़ें। यदि आप मुसब्बर वेरा जेल खरीदते हैं, तो उस उत्पाद का चयन करें जो मुसब्बर वेरा को पहली संघटक के रूप में सूचीबद्ध करता है और इसमें अन्य पूरक सामग्री शामिल नहीं हैं।
  • मुसब्बर में विरोधी भड़काऊ पदार्थ और प्राकृतिक एंटीबायोटिक शामिल होते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज करते समय संक्रमित छाले का इलाज करने में सहायता कर सकते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 7 नामक छवि
    3
    Ampoule में चाय के पेड़ के तेल को लागू करें। शुद्ध चाय के पेड़ के तेल को देखो और इसे सीधे ampoule पर लागू करें। एक कपास झाड़ू पर तेल की एक बूंद डाल करने के लिए शायद आसान है और ampoule पर ध्यान से इसे रगड़ना आप चाय का पेड़ के तेल में शामिल ब्लिस्टर ऐंट भी चुन सकते हैं और इसे एम्पाउल में लागू कर सकते हैं।
  • चाय के पेड़ के तेल में जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण हैं। निर्धारित करने के लिए अधिक शोध आवश्यक है कि कैसे प्रभावी चाय वृक्ष तेल बैक्टीरिया, कवक, और वायरल संक्रमण के खिलाफ है।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 4 नामक छवि

    Video: गले का दर्द,सूजन,छाले,खराश,खासी,कफ का रामबाण घरेलु उपाय।swelling and pain in throat

    4
    Ampoule पर लथपथ जड़ी बूटियों पर लागू होता है 1/4 चम्मच अजवायन के फूल या अजवायन के पत्ते लें और लगभग 1/2 चम्मच गर्म पानी में हलचल करें। थाइम और ओरेगानो पत्ते जब तक वे गर्म पानी में भिगो दें। फिर मिश्रण को शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें और थैली या अजवायन की पत्ती को सीधे ampoule पर छोड़ दें। पारंपरिक रूप से संक्रमण का इलाज करने के लिए थाइम और ओरेगानो दोनों का उपयोग किया जाता है।
  • यदि आप मूलेन, यारो या बाहर के बने प्राप्त कर सकते हैं, तो कुछ पत्तियों (या मूलीन फूलों) को ले लें और उन्हें पेस्ट में डाल दें। अगर आपको पास्ता को प्रसारित करना आसान हो, तो कुछ अरंडी के तेल की बूंदों को जोड़ें। फिर, सीधे ampoule पर चिपकाएँ लागू करें। इन पौधों में एंटीबायोटिक और विरोधी भड़काऊ गुण हैं
  • भाग 3

    संक्रमित छाला की देखभाल
    ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 16 नामक छवि
    1
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो यदि छाला संक्रमित होता है, तो यह दिखेगा कि यह बादल, पीले या हरी तरल पदार्थ से भरा होता है। उसके चारों ओर की त्वचा लाल दिखाई देगी और सूज सकती है या नरम हो सकती है। यदि आपके पास तीन या चार संक्रमित छाले हैं, तो उन्हें घर पर न मानें आपको शायद चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है
    • यदि आप देखते हैं त्वचा छाला साथ लाल धब्बे पर या इसके आसपास शुरुआत, या यदि आप छाला दर्द या बुखार के आसपास लगातार तरल पदार्थ है, तो आप एक और अधिक गंभीर संक्रमण (लसिकावाहिनीशोथ) हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो सहायता के लिए अपने चिकित्सक को कॉल करना सुनिश्चित करें
  • मेक अ विशाल ब्लॉस्टर हील स्टेप 3 नामक छवि
    2
    अपनी त्वचा को साफ और शुष्क रखें पसीना त्वचा के नीचे फंसे हुए पसीने के कारण हो सकते हैं। यदि आप बहुत व्यायाम करते हैं या पसीना करते हैं, तो तुरंत स्नान करें या पसीने से कुल्ला आमतौर पर, संक्रमण को रोकने के लिए हल्के साबुन का उपयोग करने के लिए पर्याप्त होगा आपकी त्वचा सावधानी से सूखी
  • ब्लिस्टर की त्वचा को तोड़ने से बचें जब आप अपनी त्वचा को धोकर या सूखते हैं तो ब्लिस्टर को कभी भी रगड़ना न करें
  • ट्रीट अ ब्लड ब्लिस्टर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    छाला को परेशान करने से बचें यदि छाला फट नहीं आया, तो इसे बरकरार रखने की कोशिश करें ब्लिस्टर के खिलाफ रगड़ने से त्वचा या जूते को रोकने के लिए moleskin, bandages, या पेट्रोलियम जेली का उपयोग करने पर विचार करें, जो आपको और परेशान कर सकता है यदि ब्लिस्टर आपके हाथ में है, दस्ताने पहनें
  • यहां तक ​​कि नम त्वचा फिक्शन बना सकती है और फफोला बढ़ सकता है। आप पूरी तरह से सूखा रखने के लिए छाला के चारों ओर त्वचा पर एल्यूमीनियम क्लोराइड या तालक पाउडर छिड़क सकते हैं।
  • मेक अ विशाल ब्लिस्टर हील स्टेप 10 नामक छवि
    4
    यदि फफोले में सुधार नहीं होता है, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें। यदि आपके पास एक या दो छाले हैं, तो आप संभवत: उन्हें घर पर रख सकते हैं हालांकि, यदि आपके पास कई बड़े छाले हैं और आपके शरीर में दिखाई देते हैं, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से जाना चाहिए। यदि आपके दर्दनाक, सूजन या आवर्ती छाले हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आप एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है जिसके लिए अलग उपचार की आवश्यकता होती है। इन स्वास्थ्य समस्याओं में निम्नलिखित हैं:
  • पीम्फिगस (एक पुरानी त्वचा रोग)
  • बुल्यस पेम्फीगॉइड (एक ऑटोइम्यून त्वचा रोग)
  • जिल्द की सूजन हर्पेटेटिरिसर्मिस (एक पुरानी लालची)
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com