ekterya.com

मोनोन्यूक्लिओसिस का इलाज कैसे करें

मोनोन्यूक्लिओसिस एपस्टीन-बैर वायरस या साइटोमैगलियोवायरस के कारण होता है, जो कि हरपी वायरस के दोनों उपभेदों के कारण होता है। यह संक्रमित व्यक्ति की लार के साथ सीधे संपर्क के द्वारा फैलता है, जिसके लिए उसने "चुंबन रोग" का नाम कमाया है वायरस से संपर्क करने के चार सप्ताह बाद के लक्षण विकसित होते हैं और गले में गले, गंभीर थकान और तेज बुखार, साथ ही सिरदर्द और कभी-कभार सूजन शामिल होते हैं। लक्षण आम तौर पर दो से छह सप्ताह तक रहता है। मोनोन्यूक्लिओसिस के इलाज के लिए कोई दवा या अन्य सरल उपचार नहीं है। वायरस आमतौर पर बस उसके पाठ्यक्रम का पालन करने की जरूरत है। ये मोनोन्यूक्लियोसिओसिस के इलाज के सर्वोत्तम तरीके हैं I

चरणों

विधि 1

मोनोन्यूक्लिओसिस का निदान करें
1
मोनोन्यूक्लिओसिस के लक्षणों की पहचान करें मोनोन्यूक्लिओसिस का निदान हमेशा घर पर करना आसान नहीं होता है सबसे अच्छा तरीका है कि निम्नलिखित लक्षणों की जांच करना है, खासकर यदि वे एक या दो सप्ताह बाद नहीं जाते
  • गंभीर थकान हो सकता है कि आप नींद से अधिक महसूस कर सकें, या बस सुस्त और ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने में असमर्थ हो थोड़ी सी भी कोशिश के बाद आप थकान महसूस कर सकते हैं यह सामान्य बीमारी या असुविधा की भावना के रूप में प्रकट भी कर सकता है।
टेट मोनो स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • गले में गले, विशेष रूप से एक जो एंटीबायोटिक दवाओं लेने के बाद नहीं चले।
    ट्रीट मोनो चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • बुखार।
    टेट मोनो चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • लिम्फ नोड्स, टॉन्सिल, यकृत और प्लीहा सूजन।
    ट्रीट मोनो चरण 1 बुलेट 4 शीर्षक वाला चित्र
  • सिरदर्द और शरीर
    ट्रीट मोनो चरण 1 बुलेट 5 शीर्षक वाली छवि
  • समसामयिक त्वचा लाल चकत्ते
    ट्रीट मोनो चरण 1 बुलेट 6 शीर्षक वाला चित्र
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 2
    2
    स्ट्रोप गले के साथ मोनोन्यूक्लिओक्यूस को भ्रमित न करें। यह विचार करना आसान है कि शुरुआत में मोनोन्यूक्लियोसिओसिस के लक्षण, स्ट्रैप गले के कारण strep गले के अनुरूप होते हैं। लेकिन स्ट्रेप गले, जो जीवाणु स्ट्रेप्टोकोकस के कारण होता है के विपरीत, मोनोन्यूक्लिओसिस एक वायरस के कारण होता है और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज नहीं किया जा सकता। एंटीबायोटिक लेने के बाद यदि आपके गले में गले में सुधार नहीं होता है तो अपने चिकित्सक से बात करें
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 3
    3

    Video: साइनस के घरेलू उपचार | Natural Home Remedies for Sinus | Sinus ke liye gharelu nuskhe

    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको संदेह है आप मोनोन्यूक्लिओसिस है, या कि पीड़ित अगर आप की पहचान की है लेकिन लक्षण बाकी के बावजूद कुछ ही हफ्तों से अधिक के लिए जारी रहती है, तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। आपका डॉक्टर अपने लक्षण और अपने लिम्फ नोड्स के टटोलने का कार्य के आधार पर आप का निदान करने में रख दिया गया है, लेकिन यह भी रक्त परीक्षण यह पुष्टि करने के लिए कर सकते हैं।
  • हैटेरोफिलिक एंटीबॉडी परीक्षण या मोनोस्पॉट टेस्ट, एपस्टीन बैर वायरस में एंटीबॉडी के लिए आपके खून का परीक्षण करें। परिणाम उसी दिन आते हैं, लेकिन यह परीक्षण लक्षणों की प्रस्तुति के पहले सप्ताह के दौरान mononucleosis का पता नहीं लगा सकता है। एंटीबॉडी परीक्षण का एक अलग संस्करण है जो कि मोनोन्यूक्लियोसिस पहले सप्ताह के भीतर का पता लगा सकता है, लेकिन परिणाम की रिपोर्ट करने के लिए इसे अधिक समय की आवश्यकता होती है।
  • टेस्ट कि ऊंचा ल्युकोसैट गिनती या सफेद कोशिकाओं भी मोनोन्यूक्लिओसिस की उपस्थिति सुझाव देने के लिए इस्तेमाल किया जा पता लगाने, लेकिन unspecific कर रहे हैं और नहीं निश्चितता के साथ रोग की उपस्थिति की पुष्टि करें।
  • विधि 2

    घर पर मोनोन्यूक्लेओसिस का इलाज करें
    ट्रीट मोनो चरण 4 नामक छवि
    1
    पर्याप्त आराम प्राप्त करें बस सो जाओ और जितना हो सके उतना आराम करो। बाकी बिस्तर मोनोन्यूक्लियोसिस के लिए मुख्य उपचार है, और जैसा कि आप थका हुआ हो, आपको लगता होगा कि यह करना सबसे स्वाभाविक बात है। बाकी विशेष रूप से पहले दो हफ्तों में महत्वपूर्ण है।
    • थकावट के कारण लोगों को घर पर रहना चाहिए, और बाद में स्कूल की गतिविधियों और अन्य गतिविधियों को स्थगित करना चाहिए। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी-कभी सामूहीकरण नहीं कर सकते मित्रों और परिवार के साथ समय व्यतीत करना एक निराशाजनक और भयानक समय के दौरान प्रोत्साहित रहने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है। सिर्फ एक अत्यधिक प्रयास करने से बचें और घर जाने पर आराम करने के लिए तैयार हो जाओ उनके साथ शारीरिक संपर्क से बचें, खासकर अगर इसमें लार शामिल है
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 5
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से पानी और फलों का रस सबसे अच्छा है, एक दिन में कई लीटर पीने का लक्ष्य है, कम से कम ये बुखार को कम करने, गले में गले से राहत देने और निर्जलीकरण को रोकने में मदद करेगा।
  • ट्रीट मोनो चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3



    गले में खराश और असुविधा को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक लें। यदि आप कर सकते हैं, भोजन के साथ दर्द निवारक ले लो। दोनों एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और इबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन बी) ठीक हो जाएंगे।
  • जब आपको बुखार होता है तो एस्पिरिन लेना विशेष रूप से बच्चों और किशोरों में रीय सिंड्रोम के विकास के लिए एक जोखिम हो सकता है वयस्कों में लगभग नहीं होता है
  • इमेज शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 7
    4
    गले में गले से छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी के साथ गाढ़ा 1/2 चम्मच नमक के साथ 8 औंस (240 मिलीलीटर) गर्म पानी के साथ मिलाएं। आप इसे एक दिन में कई बार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट मोनो चरण 8
    5
    ज़ोरदार गतिविधियों से बचें मोनोन्यूक्लिओसिस के दौरान, आपके तिल्ली बढ़ सकता है, और ज़ोरदार अभ्यास, विशेष रूप से खेल है कि भारी हैं, भारोत्तोलन तरह से संपर्क करें, अपने तिल्ली टूटना धमकी। एक उठी तिल्ली बेहद खतरनाक हो सकता है, इसलिए यदि आप मोनोन्यूक्लिओसिस है और एक तेज दर्द, अपने पेट के शीर्ष की बाईं ओर अचानक उपस्थिति दिखाने के तुरंत अस्पताल ले जा सकते हैं।
  • ट्रीट मोनो चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    वायरस को अन्य लोगों तक फैलाने की कोशिश न करें आप पहले से ही कुछ लोगों को संक्रमित हो सकता है, क्योंकि लक्षण जब तक वायरस कई हफ्तों के लिए अपने शरीर में कर दिया गया है प्रकट नहीं होते हैं, लेकिन दर्द है जो आप अपने मित्रों और परिवार के लिए जा रहे से बचने के लिए का प्रयास करते हैं। किसी के साथ अपना भोजन, पेय, चांदी के सामान या सौंदर्य प्रसाधन साझा न करें अन्य लोगों पर खांसी या छींकने की कोशिश न करें किसी को चुम्बन न करें और यौन संपर्क न करें।
  • विधि 3

    अन्य चिकित्सा देखभाल
    1
    एंटीबायोटिक दवाओं mononucleosis से लड़ने के लिए काम नहीं करते एंटीबायोटिक्स आपके शरीर को बैक्टीरिया के संक्रमण को नष्ट करने में मदद करते हैं, लेकिन मोनोन्यूक्लिओसिस वायरस के कारण होता है। न ही यह आमतौर पर एंटीवायरल के साथ इलाज किया जाता है
  • 2
    माध्यमिक संक्रमण के लिए उपचार प्राप्त करें आपका शरीर कमजोर हो जाएगा और बैक्टीरिया के हमले के लिए अधिक संवेदनापूर्ण होगा Mononucleosis कभी कभी streptococcal या साइनस संक्रमण या tonsils के साथ है। ध्यान रखना, और अगर आपको संदेह है कि आपने एक द्वितीयक संक्रमण का अनुबंध किया है, तो अपने एंटीबायोटिक ले लो।
  • 3
    यदि दर्द गंभीर है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको कॉर्टिकॉस्टिरिओड्स लिखने के लिए आवश्यक होगा ये कुछ लक्षणों को राहत दे सकते हैं, जैसे आपके गले और टॉन्सिल की गंभीर सूजन हालांकि, कॉर्टिसोस्टिरॉइड वायरस के उपचार के लिए कुछ नहीं करता है
  • 4
    अगर आपकी तिल्ली टूट जाती है तो आपातकालीन सर्जरी की तलाश करें यदि आपके पेट में ऊपरी बाएं चतुर्भुज में तीव्र दर्द हो और अचानक शुरुआत हो, खासकर शारीरिक गतिविधि के दौरान, आपको तुरंत अस्पताल जाना चाहिए
  • युक्तियाँ

    Video: खुजली वाला वायरस का उत्पति कैसे हुई ।। How itchy virus was born

    • अपने हाथों को बार-बार धुलाई करके और अन्य लोगों के साथ पेय, भोजन और सौंदर्य प्रसाधन साझा करने से मोनोन्यूक्लिओस प्राप्त करने की संभावना कम करें।
    • मोनोन्यूक्लिओसिस एक ऐसी बीमारी है जो 40 साल से अधिक उम्र के किसी भी उम्र के मुकाबले युवाओं में अधिक बार होती है। जब एक वयस्क में मोनोन्यूक्लिओसिस होता है, तो लक्षण आमतौर पर केवल एक बुखार होता है जो हल करने के लिए सामान्य से अधिक समय लेता है। अक्सर पूछे जाने वाले वयस्कों में, डॉक्टर भी अन्य बीमारियों या जिगर या पित्ताशय की थैली समस्याओं या यहाँ तक कि हेपेटाइटिस जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के साथ भ्रमित हो सकता है। चिकित्सक रोग के निदान, एक रोगी के रूप में आप इलाज है, जो रोग पारित करने के लिए आशा की जाती है के सामान्य कोर्स का पालन करना चाहिए पुष्टि करने के लिए एक एंटीबॉडी परीक्षण practicarte, काउंटर दर्द दवा ले दर्द को नियंत्रित करने का निर्णय लेता है और बुखार, और बिस्तर में आराम।
    • यद्यपि कुछ लोग कहते हैं कि मोनोन्यूक्लिओसिस केवल जीवन भर में एक बार होता है, यह सच नहीं है। आप फिर से फिर से या तो वायरस EBV, सीएमवी वायरस या एक ही समय में दोनों करार मोनोन्यूक्लिओसिस से फैल सकता है,।

    चेतावनी

    • अगर आप गंभीर पेट दर्द का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। मोनोन्यूक्लूसिस से प्लीहा वृद्धि हो सकती है, और यदि यह टूट जाती है, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है
    • जब आप मोनोन्यूक्लियोसिओसिस से ठीक हो रहे हैं, तो किसी के साथ ड्रिंक या भोजन साझा करने से बचना चाहिए। इसी तरह, यदि आप मोनोन्यूक्लियोसिओसिस के साथ किसी की देखभाल कर रहे हैं, तो किसी भी गतिविधि में शामिल न हो, जहां लार का आदान-प्रदान करने की संभावना हो सकती है।
    • आप अभी भी एक और वायरल संक्रमण दवा है, तो उम्मीद है कि यह मोनोन्यूक्लिओसिस का इलाज करेंगे यह नहीं लेते। रोगियों के लगभग 90% में एंटीवायरल ड्रग्स, जो डॉक्टरों एलर्जी की प्रतिक्रिया के साथ भ्रमित किया जा सकता है एक खरोंच प्रतिक्रिया विकसित।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com