ekterya.com

एक महिला में जननांग मौसा का इलाज कैसे करें

जननांग क्षेत्र में बढ़ने वाले अप्रिय घावों को जननांग मौसा कहा जाता है। वे मानव पपिलोमावायरस (एचपीवी) के कारण होते हैं

चरणों

चित्र शीर्षक महिला जननांग युद्ध में कदम 1 चरण
1
लक्षण। ये बहुत संक्रामक होते हैं और संक्रमित व्यक्ति द्वारा जननांगों के त्वचा से त्वचा के संपर्क के माध्यम से संचारित करना आसान होता है। यह मौखिक, जननांग या गुदा सेक्स के माध्यम से भी प्रेषित किया जा सकता है। एक बार वायरस त्वचा में प्रवेश कर लेता है, यह लंबे समय तक शरीर में रहता है। इसमें लक्षणों के प्रकट होने में महीनों या साल लग सकते हैं। आम तौर पर, जननांग मौसा से संक्रमित होने के कारण, व्यक्ति को जननांग क्षेत्र में दर्द और खुजली या खुजली होती है, साथ ही यह लाल हो जाती है
  • चित्र शीर्षक में जननांग मौसा महिलाओं चरण 2
    2



    उपचार। जननांग मौसा के लिए कोई इलाज नहीं मिला है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो मौसा और वायरस अपने आप ही चले जाएंगे। आम तौर पर आज क्या किया जाता है इसका इस्तेमाल केवल लक्षणों के इलाज और मौसा को खत्म करने के लिए किया जाता है। जननांग मौसा के उपचार के कई तरीकों की कोशिश की गई है। उनका घर पर इलाज किया जा सकता है लेकिन किसी भी मामले में यह सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा परीक्षा होने के लिए फायदेमंद है कि कोई अन्य एचपीवी नहीं है जो भविष्य में अधिक जोखिम भरा स्थितियों का कारण बन सकता है। जननांग मौसा हटाया जा सकता है लेकिन एक अच्छा मौका है कि वे एचपीवी के बाद से फिर से प्रकट हो सकते हैं जो उन्हें शरीर में बना रहता है।
  • आमतौर पर, सामयिक क्रीम और समाधान जननांग मौसा के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। इसके बाद हम कई अनुशंसित उपचार का उल्लेख करेंगे जो एक संक्रमित व्यक्ति को दिया जा सकता है।
  • Podofilox एक डॉक्टर द्वारा निर्धारित एक जेल है यह घावों को दिन में दो बार और 3 दिन के लिए लागू किया जा सकता है और अगले 4 दिनों में उपचार नहीं किया जाता है। यह चक्र में 3 से 4 सप्ताह तक किया जाता है।
  • पोदोफिलम राल सामयिक उपयोग के लिए एक और दवा है जिसे घावों पर लागू किया जा सकता है। Podofilox से कम जलन का कारण बनता है इसका इस्तेमाल कई हफ्तों तक किया जाना चाहिए।
  • वर्तमान में महिलाओं के लिए विशेष रूप से बनाई गई इंजेक्शन हैं और यह उम्मीद है कि जल्द ही एक व्यक्ति के लिए बनाया जाएगा। जननांग मौसा से छुटकारा पाने के लिए एक अन्य तरीका Cryotherapy है इसमें तरल नाइट्रोजन से 1 से 2 सप्ताह तक मौसा जमा हो जाता है। शस्त्र हटाना मौसा को खत्म करने का एक और तरीका है।
  • लेजर सर्जरी आमतौर पर अंतिम विकल्प है अगर कोई अन्य विधि काम नहीं करती। घावों के विस्तार के आधार पर सर्जरी स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण के उपयोग के साथ किया जाता है।
  • Video: Frog Life Cycle (एक मेंढक का जीवन चक्र) for Kids

    भावनात्मक चरण 5 होने से रोकें
    3
    धीरज रखो जननांग मौसा को खत्म करने के लिए कोई आसान उपचार नहीं है। आपको धैर्य रखना होगा क्योंकि उन सभी को समाप्त करने के लिए बहुत समय और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है। अगर आपको लगता है कि आपके पास एक है, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक पर जाएं।
  • युक्तियाँ

    Video: How Do You Diagnose Genital Warts?

    Video: अंडकोष की खुजली का 100%उपाय

    • क्रोनोपैथी जननांग मौसा को समाप्त करने के लिए एक और तरीका है।
    • लेजर सर्जरी आमतौर पर अंतिम विकल्प है अगर कोई अन्य विधि काम नहीं करती।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com