ekterya.com

बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस के बीच अंतर कैसे करें

टॉन्सिलिटिस (या टॉन्सिल की सूजन) गले में खराश का एक आम कारण है, खासकर बच्चों और युवा वयस्कों में। सामान्य तौर पर, टॉन्सिलिटिस वायरस का उत्पाद होता है और यह अपने दम पर चंगा करता है, लेकिन टॉन्सिल में जीवाणु संक्रमण के कारण 15 से 30% समय एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है। यद्यपि आप वास्तव में नहीं जान सकते हैं कि अगर टॉन्सिलिटिस जीवाणु या वायरल है, तो डॉक्टर की जांच के बिना बैक्टीरिया या वायरल हैं, प्रत्येक कारण के लिए सबसे सामान्य लक्षण जानने से आपको पहचानने में मदद मिल सकती है कि आपको इलाज के लिए डॉक्टर से मिलने कब जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
सामान्य वायरल लक्षणों को पहचानें

विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 1 नामक छवि
1

Video: Tonsil Ka Ilaj || टॉन्सिल का उपचार || Tonsillitis Treatment In Hindi

यह वायरल लक्षण के रूप में नाक ड्रिप को पहचानता है। यदि एक वायरस का कारण बनता है tonsillitis, तो आपको अधिक या नाक की नाक होने की संभावना है। वायरल या बैक्टीरिया के संक्रमण के साथ, आपको सामान्य और बीमार होने की सामान्य भावना हो सकती है, लेकिन यदि आपके पास वायरस है तो 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फारेनहाइट) के करीब 38.9 की तुलना में बुखार आमतौर पर कम है डिग्री सेल्सियस (102 डिग्री फ़ारेनहाइट)
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 2
    2
    खांसी के लिए वायरल कारण की संभावना पर विचार करें आपको किसी भी कारण से खांसी हो सकती है, लेकिन खांसी और घबराहट की आवाज अधिक सामान्यतः वायरल बीमारी से जुड़ी होती है। खांसी और आवाज में परिवर्तन गले में होने वाले का परिणाम हो सकता है, जो आमतौर पर एक वायरल बीमारी है जो टॉन्सिलिटिस के साथ प्रकट होता है।
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 3
    3
    यदि आप चार दिनों के दौरान सुधार करना शुरू करते हैं तो देखें टॉन्सिलिटिस जो वायरस का उत्पाद आम तौर पर गायब हो जाता है या कम से कम तीन या चार दिनों के दौरान सुधार करना शुरू हो जाता है, इसलिए यदि आप उस समय के बाद बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं तो संभव है कि आपके पास वायरल ट्रांसमिशन संक्रमण हो। बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस आपको लंबे समय तक या तब तक जब तक आप चिकित्सा उपचार प्राप्त नहीं कर सकते
  • यदि आपको चार दिनों के बाद लक्षणों में सुधार दिखाई नहीं देता है तो एक डॉक्टर पर जाएं। यह संभावना है कि आपके पास एक बैक्टीरियल संक्रमण होता है जिसके लिए एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता होती है।
  • हालांकि वायरल टॉन्सिलिटिस दो सप्ताह तक चले रह सकते हैं, एक बीमारी जो लंबे समय तक चलती है वह जीवाणु संक्रमण का एक निश्चित संकेत नहीं है।
  • विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 4 नामक छवि
    4
    परीक्षाओं के लिए पता करें कि आपके पास क्या है एपस्टीन बैर वायरस (वीईबी) अगर आपके पास लगातार थकान है यह वायरस सामान्य कारण है mononucellosis या "चुंबन रोग" मोनोन्यूक्लिओसिस युवा वयस्कों और किशोरावस्था में टॉन्सिलिटिस का एक सामान्य कारण है। यह कई हफ्तों तक रहता है और आमतौर पर थकान, गले में गले, टॉन्सिलिटिस, बुखार, गर्दन और बगल में सूजन लिम्फ नोड्स और सिरदर्द से जुड़ा होता है।
  • मोनोन्यूक्लियोसिस अपने आप से दूर हो जाता है और आमतौर पर उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन आपको निदान होना चाहिए। यह एक सरल रक्त परीक्षण के साथ किया जा सकता है
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 5
    5
    यह देखने के लिए कि आपके पास कोई दाने है या नहीं, आपका तालू जांचें मोनोन्यूक्लिओसिस के कुछ लोग भी तालू पर मस्तिष्क के धब्बे और लाल धब्बे होते हैं। अपना मुंह चौड़ा खोलो और एक दर्पण के सामने, अपने तालू की जांच करें। लाल धब्बे मोनोन्यूक्लियोसिस का संकेत कर सकते हैं
  • इसके अलावा, मोनोन्यूक्लिओसिस द्रास के साथ या बिना प्रकट हो सकता है।
  • जब आप अपने मुंह में दिखते हैं, तो यह भी देखें कि क्या आपके पास एक ग्रे झिल्ली है जो आपके टॉन्सिल को कवर करता है। यह मोनोन्यूक्लिओसिस का एक और लक्षण है।
  • विभेदकारी बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 6 नामक छवि

    Video: बहुत ही कम अभी तक किसी वीडियो तोंसिल्लितिस का एक और उदाहरण दिखा।

    6
    देखें कि आप तिल्ली में संवेदनशीलता का अनुभव करते हैं। प्लीहा के क्षेत्र को धीरे से छूएं (रिब पिंजरे के नीचे, पेट और धड़ के बाईं तरफ) दबाने पर आपके मोनोन्यूक्लियोसिओसिस और अनुभव संवेदनशीलता होने पर प्लीहा बड़ा हो सकता है सावधान रहें! एक सूजन तिल्ली तोड़ सकता है यदि आप बहुत मोटे हैं।
  • विधि 2
    बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस की जटिलताओं को पहचानें

    विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 7 नामक छवि
    1
    देखो अगर आपके पास टॉन्सिल पर सफेद धब्बे हैं टॉन्सिल गले के दोनों तरफ मुंह के पीछे स्थित ग्रंथियां हैं। बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस का कारण टॉन्सिल पर दिखने के लिए मवाद के छोटे, सफेद धब्बे हो सकते हैं। एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ, अपने मुंह को खोलो और अपने गले के पीछे के दोनों ओर ऊतक पर सावधानी बरतें। यदि आप इसे नहीं देख पा रहे हैं, तो किसी रिश्तेदार से पूछें कि वह आपके लिए क्या कर सकता है और उस हिस्से को थोड़ा हल्का करने की कोशिश करें
    • टॉन्सिल के लिए यह सामान्य है कि बैक्टेरिया या वायरल टॉन्सिलिटिस के साथ लाल और सूजन लगती है। बैक्टीरियल संक्रमणों में सफेद और मज्जा भरा स्पॉट अधिक सामान्य होते हैं।
  • विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 8 नामक छवि



    2
    देखने के लिए अपनी गर्दन को स्पर्श करें कि क्या आपके लिम्फ नोड्स सूज गए हैं या नहीं। तर्जनी और बीच का इस्तेमाल धीरे-धीरे गर्दन, गले (ठोड़ी के कोण के नीचे) और कान के पीछे दोनों ओर दबाएं। देखें कि क्या आपकी छोटी उंगली के आकार के बारे में आपके पास कठोर या नरम गांठ है। यह एक सूजन लसीका नोड हो सकता है। यद्यपि लिम्फ नोड्स किसी भी समय आपके शरीर में संक्रमण से जूझ सकते हैं, यह सूजन हो सकती है, इन की सूजन बैक्टीरिया संक्रमणों में अधिक आम है।
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 9
    3
    बैक्टीरिया की उपस्थिति के एक संकेत के रूप में एक कान संक्रमण ले लो कभी-कभी गले में संक्रमण से बैक्टीरिया मध्य कान में तरल पदार्थ में फैल सकता है, जो मध्य कान के संक्रमण का कारण बन सकता है (यू ओटिटिस मीडिया) मध्य कान के संक्रमण के लक्षणों में एक कान में कान का दर्द, सुनवाई की समस्या, संतुलन की समस्याएं, कान तरल पदार्थ और बुखार के जल निकासी शामिल हैं।
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 11
    4
    यदि आप अमिगडाला के निकट एक फोड़ा है तो देखें। एक पेरिटोनसिलर फोड़ा, जिसे क्विनशी भी कहा जाता है, बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस का लगभग निश्चित लक्षण है। एक फोड़ा मवाद का एक संचय होता है (यह एमिगडाला और गले की दीवार के बीच एक तरफ होता है)। इन संकेतों और लक्षणों पर ध्यान दें, जो कि पेरिटोनिसिलर फोड़ा का संकेत दे सकता है और यदि आपके पास निम्नलिखित हैं तो डॉक्टर से मिलने जाएं:
  • गले में गले जो उत्तरोत्तर एक तरफ खराब हो जाता है।
  • निगलने में समस्याएं
  • आवाज़ में बदलाव (जिसे "नासोल आवाज" भी कहा जाता है), जिसमें स्वरों को डूब जाना पड़ सकता है
  • सूजन लिम्फ नोड्स
  • टॉन्सिल के एक तरफ बड़ी लाल सूजन।
  • आपके मुंह को खोलने की समस्याएं
  • बुरा सांस जो पहले मौजूद नहीं थी
  • यूव्ला (गले के पीछे लटका हुआ ऊतक) यह देख सकता है कि वह स्वस्थ पक्ष के साथ झुकाव कर रहा था (और यह अब मिडलाइन में नहीं होगा)।
  • विभेदकारी बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 10 नामक छवि
    5
    किसी भी त्वचा लाल चकत्ते के विकास पर ध्यान दें। बैक्टीरिया टॉन्सिलिटिस की कुछ जटिलताओं में लाल बुखार और आमवाती बुखार शामिल हैं, हालांकि ये आमतौर पर तब होता है जब संक्रमण का उपचार न किया जाए। ये संक्रमण त्वचा पर दाने के कारण हो सकते हैं। यदि आप गले में गले के दौरान एक नए दाने की उपस्थिति को देखते हैं, तो उसे जीवाणु संक्रमण के एक संभावित संकेत के रूप में ले लें और तुरंत एक डॉक्टर से मिलने जाएं
  • संधिशोथ बुखार आम तौर पर संयुक्त दर्द का कारण बन सकता है।
  • Video: हिंदी में टॉन्सिल्लितिस उपचार - टॉन्सिलाइटिस के घरेलू उपाय @ jaipurthepinkcity.com

    विधि 3
    डॉक्टर से निदान करें

    छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 12
    1
    एक डॉक्टर के कार्यालय में त्वरित परीक्षण प्राप्त करें स्ट्रेप परीक्षण एक डॉक्टर के कार्यालय में एक ग्रसनी नमूने के साथ किया जा सकता है, यह परीक्षण आपको यह जानने देता है कि क्या आपके पास बैक्टीरिया है स्ट्रेप्टोकोकस जो स्ट्रैपटोकोकल टॉन्सिलिटिस का कारण बनता है ये परीक्षण हमेशा सही नहीं होते हैं और गलत नकारात्मक परिणामों का परिणाम एक तिहाई समय हो सकता है।
    • यह एक अच्छा पहला परीक्षण है, लेकिन एक सटीक निदान के लिए गला संस्कृति आम तौर पर आवश्यक है।
  • विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 13 नामक छवि
    2
    लैब से गले की संस्कृति वापस आने तक प्रतीक्षा करें। टॉन्सिलिटिस का कारण निर्धारित करने का सबसे सटीक तरीका चिकित्सक गले संस्कृति परिणामों की समीक्षा करना है यह तब होता है जब ग्रंथि नमूना प्रयोगशाला में भेजा जाता है और एक प्रयोगशाला तकनीशियन यह निर्धारित करता है कि आपके टॉन्सिल में कौन से बैक्टीरिया (यदि कोई हो) मौजूद है फिर, डॉक्टर टॉन्सिलिटिस के कारण के इलाज के लिए उपयुक्त एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकते हैं
  • छवि विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 14
    3
    यह जानने के लिए खून का परीक्षण करें कि क्या आपके पास मोनोन्यूक्लियोजिअस वायरस है मोनोन्यूक्लिओसिस का केवल एक रक्त परीक्षण का निदान किया जा सकता है क्योंकि यह एक वायरस है, मोनोन्यूक्लिओसिस अपने आप ही चलेगा। हाइड्रेटेड रहो और बहुत आराम करो वैसे भी यदि आप मोनोन्यूक्लियोसिओसिस के लक्षणों का निदान करने के लिए एक डॉक्टर से मिलने के लिए आना चाहते हैं, क्योंकि इस बीमारी से प्लीहा के बढ़ने का कारण हो सकता है, जो आप अत्यधिक प्रयास कर सकते हैं। डॉक्टर आपको समझाएंगे कि आपको सुरक्षित रहने और बेहतर रहने के लिए क्या करना है।
  • युक्तियाँ

    • टॉन्सिलिटिस का पता लगाने का एकमात्र तरीका डॉक्टर को अपने कार्यालय में टॉन्सिल का नमूना लेना है। उपरोक्त जानकारी केवल दिशा-निर्देश हैं।
    • टॉन्सिलिटिस संक्रामक है, इसलिए अपने हाथों को ध्यान से धो लें और बीमार होने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ भोजन साझा न करें। अगर आपके पास टॉन्सिलिटिस है, तो हमेशा ऊतक में खांसी लें या छींकें, अपने हाथों को अक्सर धोएं और जब तक आप अच्छी तरह से नहीं करते तब तक स्कूल या काम पर नहीं जाते।
    • क्योंकि एक छोटे बच्चे आपको अपने लक्षणों को नहीं बता सकता, उनके व्यवहार पर ध्यान दें। टॉनिलिटिस के लक्षणों में शामिल होने या असामान्य रूप से उधम मचाते रहने से इंकार शामिल हो सकता है अपने बच्चे के लिए आपातकालीन सहायता के लिए पूछें, अगर आप लार, अगर आपको श्वास लेने में परेशानी होती है या निगलने में अत्यधिक समस्याएं हैं

    चेतावनी

    • बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस वायरल टॉन्सिलिटिस की जटिलता के रूप में विकसित कर सकते हैं।
    • यदि लक्षण खाने, पीने या ठीक से श्वास करने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करने के लिए काफी गंभीर हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर को देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com