ekterya.com

कैसे छालरोग के उपचार के लिए स्वाभाविक रूप से

सोरायसिस एक सामान्य त्वचा की स्थिति है जो त्वचा की कोशिकाओं को बहुत तेजी से बढ़ने का कारण बनती है, जिससे त्वचा पर मोटी, सफेद, चांदी या लाल पैच पैदा हो जाते हैं। हालांकि छालरोग का कोई इलाज नहीं है, आप विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके इसका इलाज करने के लिए काम कर सकते हैं। यह चिकित्सीय साबित हुआ है कि इनमें से कुछ प्राकृतिक तरीके काम करते हैं, जबकि अन्य के पास कोई चिकित्सा सत्यापन नहीं है, लेकिन वे आपके लिए काम कर सकते हैं। स्वाभाविक रूप से आपके छालरोग को नियंत्रित करने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें

चरणों

विधि 1

सत्यापित उपायों के साथ छालरोग को प्रबंधित करें
चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
सामान्य स्वास्थ्य के लिए एक संतुलित आहार बनाए रखें अच्छी तरह से भोजन करने से स्वास्थ्य की कई किस्मों को राहत मिलेगी और सूजन कम हो जाएगी, जो कि छालरोग को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है। कुछ विशिष्ट दिशानिर्देश हैं जो आप बेहतर इलाज करने और छालरोग की गंभीरता को कम करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं।
  • लाल मांस, उच्च वसा वाले पदार्थ और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ वाले डेयरी उत्पादों से बचें। ये सभी खाद्य पदार्थ पूरे शरीर में सूजन बढ़ा सकते हैं, बदतर छालरोग हो सकता है।
  • सूजन कम करने वाले खाद्य पदार्थ खाएं। ओमेगा -3 में समृद्ध पदार्थ खाएं, जैसे सैल्मन, ट्यूना, सन बीज, जैतून का तेल और पागल। यह दिखाया गया है कि ओमेगा -3 में उच्च आहार शरीर में सूजन के स्तर को कम करता है, जो छालरोग के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।
  • पूरे भोजन खाएं विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियां खाएं, जैसे मीठे आलू, पालक, ब्रोकोली और स्ट्रॉबेरी।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2

    Video: Bitter gourd juice for Diabetes || डायबिटीज, दाद और एलर्जी से छुटकारा दिलाती हैं करेले की पत्तियां

    विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए कुछ सूर्य लें शरीर में विटामिन डी के उत्पादन के लिए सूर्य का एक्सपोज़र मुख्य उत्प्रेरक है। स्वस्थ त्वचा और सामान्य सेल की वृद्धि के पुनर्निर्माण के लिए विटामिन डी आवश्यक है। सूर्य में हर दिन थोड़ा समय व्यतीत करें आपको सुझाए गए दैनिक विटामिन डी की मात्रा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। बेहतर (और सुरक्षित) परिणाम प्राप्त करने के लिए, इन सुझावों का पालन करें:
  • त्वचा के सभी क्षेत्रों में व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू न करें।
  • धूप का चश्मा का प्रयोग करें
  • सनबर्न के जोखिम को कम करने के लिए 20 मिनट से कम समय तक सूर्य के जोखिम का समय सीमा।
  • यदि आप लालिमा या सूखापन अनुभव करते हैं, तो जोखिम समय कम करें
  • छवि का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    विटामिन डी में समृद्ध पदार्थ खाएं विटामिन डी में समृद्ध पदार्थों की खपत पूरे शरीर में सूजन कम करती है। प्रकाश के संपर्क में पराबैंगनी किरणों के संयोजन के साथ, विटामिन डी छालरोग सजीलेपन को कम करने या रोकने में मदद कर सकता है। सूरज के संपर्क में शरीर में विटामिन डी का उत्पादन में वृद्धि का कारण बनता है, लेकिन यह भी दृढ़ दूध और जूस, दृढ़ दही, सामन, ट्यूना, अंडे की जर्दी और जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जा सकता है स्विस पनीर
  • इसके अलावा, आप अपने सेवन को मजबूत करने के लिए मौखिक विटामिन डी पूरक ले सकते हैं।
  • विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक मात्रा यह है:
  • 1 9 से 70 साल के बीच के वयस्कों के लिए 600 IU दैनिक।
  • 70 साल से अधिक वयस्कों के लिए 800 आईयू दैनिक।
  • चित्रा छाती स्टेरॉयसिस प्राकृतिक रूप से चरण 4
    4
    प्लेक्स को कम करने के लिए धूम्रपान बंद करें सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों से बचने से छालरियों के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग धूम्रपान करना जारी रखते हैं, उनके पास गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में पट्टियों को अधिक बार और खराब स्थिति होगी।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    त्वचा की कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जिंक का सेवन करें। जस्ता त्वचा की कोशिकाओं के उचित गठन और विकास के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। सोरायसिस त्वचा कोशिकाओं की एक बड़ी विलक्षणता का कारण बनती है, जिससे स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं की मात्रा कम हो जाती है। जस्ता का सेवन त्वचा कोशिकाओं के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देगा। जिंक मछली और शंख, गेहूं के बीज, अनाज, पालक, नट, सेम और मशरूम में प्रचुर मात्रा में है। वयस्कों के लिए जस्ता की सिफारिश की दैनिक मात्रा सेवन पुरुषों के लिए 11 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 8 मिलीग्राम है।
  • जस्ता को उन आहार के पूरक आहार के रूप में भी खरीदा जा सकता है जिनके आहार में सुझाई गई दैनिक खुराक शामिल नहीं है।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    त्वचा की जलन को कम करने के लिए मुसब्बर वेरा को लागू करें। मुसब्बर को कई त्वचा की स्थिति के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें छालरोग भी शामिल है मुसब्बर वेरा की जेल या क्रीम दिन में तीन बार बाह्य रूप से लागू किया जा सकता है। मुसब्बर वेरा त्वचा को कम कर देता है और मोटापा जाता है, लालिमा, खुजली और जलन को कम करता है।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    ग्लूटेन से बचें यदि आपके पास लस की संवेदनशीलता है ग्लूटेन-मुक्त आहार के बाद उन लोगों के लिए छालरोग को कम करने में मदद मिल सकती है जो लस एलर्जी या सेलीक बीमारी से पीड़ित हैं। कुछ अध्ययनों ने ग्लूटेन-मुक्त आहार का पालन करने वाले लोगों के लिए छालरोग के लक्षणों में कमी देखी है। हालांकि, लस को नष्ट करने से पहले आपको एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना चाहिए और यह निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण से गुजरना चाहिए कि क्या आपके पास लस असहिष्णुता है।
  • विधि 2

    असत्यापित उपचार के साथ छालरोग को प्रबंधित करें
    चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 8
    1
    स्कैल्स हटाने और खुले घावों को साफ करने के लिए एपसॉन लवण का उपयोग करें। दस या पन्द्रह मिनट के लिए अपने गर्म स्नान के लिए एपसॉम नमक के एक चौथाई कप जोड़ने से सूजन और स्केल हटाने से राहत मिलेगी। नमक पानी भी एक एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य द्वितीयक संक्रमण है कि सोरायसिस और खुले घावों में बैक्टीरियल वृद्धि के विघटन के छीलने पैच में हो सकता है को कम करने।
    • त्वचा की सूखापन से बचने के लिए स्नान करने के बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम पुन: लागू करना याद रखें।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 9



    2
    खुजली को दूर करने के लिए सेब साइडर सिरका लागू करें। ऐप्पल साइडर सिरका एक पुरानी निस्संक्रामक है जो बहुत से लोग करते हैं। यह छालरोग के कारण खोपड़ी की खुजली को दूर कर सकती है, लेकिन इसे घावों और खुली कटौती पर लागू नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे तीव्र जलन हो सकती है।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3
    दर्द को कम करने के लिए कैप्सैसिइन क्रीम का प्रयास करें लाल मिर्च में पाए जाने वाले कैप्सैसिइन, छालरोग के कारण खुजली और जलती हुई सनसनी को कम कर सकते हैं। यह एक क्रीम के रूप में खरीदा जा सकता है, और अस्थायी रूप से दर्द की अनुभूति को अवरुद्ध करने के लिए नसों को प्रभावित करके काम करता है।
  • एक सामयिक क्रीम के विकल्प के रूप में, आप अपने भोजन में लाल मिर्च जोड़ सकते हैं, जो खाड़ी में जल रखने के लिए पर्याप्त कैप्सिकिन प्रदान कर सकते हैं।
  • चित्रा छाती स्टेरॉइजिस स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    प्लेटों के प्रसार को कम करने के लिए पैराफिन लागू करें पैराफिन की सक्रिय सामग्री छालरोग सजीलेपन के प्रसार को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, पैराफिन त्वचा से नमी का नुकसान रोकती है और प्लेटों को नम रखने में मदद करती है, खुजली को कम करती है। आप नरम श्वेत पैराफिन को कई बार लागू कर सकते हैं क्योंकि आपको हर दिन इसकी आवश्यकता होती है।
  • पैराफिन एक क्रीम के रूप में एक नुस्खा के बिना भी उपलब्ध है।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 12
    5
    सूखापन, छीलने और खुजली को कम करने के लिए तेलों का उपयोग करें। तेलों के प्रयोग से त्वचा को मच्छर बनाने और छीलने के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • नारियल का तेल त्वचा की सूखापन और छीलने को कम कर सकता है। नारियल का तेल भी छालरोग और कटौती से छाती से छुटकारा पा सकता है। खुजली के नियंत्रण में रखने के लिए आप प्रति दिन 2 से 3 बार नारियल के तेल को लागू कर सकते हैं।
  • नारियल के तेल के बाद, जैतून का तेल सूखापन और खुजली को कम करने के लिए सबसे अच्छा तेल है। जैतून का तेल क्रस्ट्स और डिस्क्वामेंट प्लैट्स के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    नींबू का रस का उपयोग करने के लिए तराजू हटाने और त्वचा moisturize। त्वचा में नींबू का रस लगाने से तने को हटा सकते हैं और त्वचा को लगभग 10 मिनट के लिए लागू किया जा सकता है, और फिर गर्म पानी से धो लें। इस उपचार को लगभग तीन सप्ताह तक दोहराया जा सकता है, या आप पूरे दिन नींबू का रस पी सकते हैं। समय के साथ, आपकी त्वचा के गुच्छे पतले और कम कठोर हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 14
    7
    यह त्वचा के घावों के आकार और दर्द को कम करने के लिए कोयला टार का उपयोग करता है। कोयला टायर छालरोग के दर्द और त्वचा के घावों के आकार को कम कर सकते हैं, धीरे से छूटना यह कुछ शैंपू, स्नान समाधान और क्रीम में पाया जा सकता है। हालांकि, कोयला टार एक अप्रिय गंध है और त्वचा दाग सकता है
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 15
    8
    हल्दी को अपने आहार में शामिल करें यह एक मसाला है जिसमें एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ प्रभाव है। आप इसे अपने आहार में आसानी से जोड़ सकते हैं, चिकन, मांस या चावल के लिए व्यंजनों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • हल्दी को सीधे पेस्ट के रूप में लागू किया जा सकता है, एक मोटी पेस्ट प्राप्त करने के लिए पानी के लगभग तीन चम्मच के साथ हल्दी पाउडर के एक चम्मच को मिलाकर। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 30 मिनट तक लागू किया जा सकता है और फिर धोया जाता है।
  • Video: चर्म रोग का नहीं हो रहा उपचार

    छवि का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 16
    9
    तनाव और सूजन को राहत देने के लिए योग का प्रयोग करें। योग पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे छालरोग के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। योग कई प्रकार के व्यायाम को जोड़ता है, जिसमें स्ट्रेकिंग और सुदृढ़ीकरण भी शामिल है। यह आपके मनोदशा, लचीलेपन, सांस लेने और तनाव कम करने, कमजोरी, चिंता और अवसाद को कम कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • उत्तेजक होने वाली साबुन और इत्र से बचें कुछ तत्व सूजन को बदतर बना सकते हैं और त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com