ekterya.com

कैसे अर्टिसियारिया के उपचार के लिए स्वाभाविक रूप से

इटटीकेरिया एक प्रकार की त्वचा लाल चकत्ते है जो पर्यावरण में पदार्थ के एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण उत्पन्न होती है, जिसे एलर्जी कहा जाता है अस्थिरिया का कारण हमेशा ज्ञात नहीं होता है - हालांकि, यह आमतौर पर हिस्टामाइन की रिहाई के लिए एक प्रतिक्रिया होती है जो आपके शरीर में भोजन, दवाओं या कुछ अन्य एलर्जी के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं। कभी-कभी, शरीर संक्रमण, तनाव, धूप, और तापमान में परिवर्तन के जवाब में भी हिस्टामाइन पैदा करता है। आंत्रशियान आमतौर पर सूजन और खुजली वाली त्वचा के छोटे लाल क्षेत्रों के रूप में प्रकट होते हैं, और यह व्यक्तिगत रूप से या एक साथ हो सकता है। यदि अर्चिसिया उपचार नहीं करता है, तो यह आमतौर पर कुछ घंटों के बाद गायब हो जाता है, लेकिन एक ही क्षेत्र में नए विस्फोट हो सकते हैं। ऐसे छत्ते के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं जो आप घर पर इसका इलाज करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एलर्जी से बचें
छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक तौर पर चरण 1
1
पता है कि पिल्लों का कारण बनता है किसी को भी पिल्लों से पीड़ित हो सकता है आबादी के लगभग 20% ने अपने जीवन में कुछ बिंदु पर इसे अनुबंधित किया है। जब एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है, तो कुछ त्वचा कोशिकाओं में उत्तेजना होती है (जैसे मस्टट कोशिकाओं जिसमें हिस्टामाइन और अन्य रासायनिक संदेशवाहक शामिल होते हैं जैसे साइटोकिन्स) जो उन्हें हिस्टामाइन और अन्य साइटोकिन्स को छोड़ने का कारण होता है। ये त्वचा में छोटे रक्त वाहिकाओं में पाए जाने वाले रिसाव की मात्रा में वृद्धि करता है और अर्टिसियारिया की सूजन और खुजली की विशेषताओं को उत्पन्न करती है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    एलर्जी न करें अस्थिरिया के उपचार के लिए अपनाने का पहला उपाय एलर्जी की प्रतिक्रिया के स्रोत से दूर रहना है। यदि आप इस स्रोत को जानते हैं (एटिरियारिया के अधिकांश मामलों में क्या होता है), उस पदार्थ को हटा दें जिससे आपकी त्वचा या पर्यावरण से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो। विशिष्ट एलर्जीएं जो कि पहचान करने में आसान होती हैं, जहरीला आइवी, जहर ओक, कीट के काटने, ऊनी कपड़े, बिल्लियों या कुत्तों के कारण होती हैं। जब भी संभव हो इन तत्वों या किसी अन्य ज्ञात एलर्जी से बचें
  • पुरानी अस्थिरिया के कुछ मामलों में, यह संभावना है कि अटेरिरिया को ट्रिगर करने वाले विशिष्ट कारक की पहचान के लिए थोड़ा शोध किया जाना चाहिए।
  • अन्य सामान्य कारणों में एसीटोन जैसे रसायनों, लेटेक्स जैसे एक पॉलिमर, वायरल, फंगल या जीवाणु संक्रमण, बाल या पालतू भोजन, पौधों, और दबाव जैसे शारीरिक उत्तेजनाएं शामिल हैं। , तापमान और सूरज एक्सपोजर।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    पराग से खुद को सुरक्षित रखें कुछ मामलों में, पर्यावरणीय एजेंट शिशुओं का कारण बन सकते हैं यदि आप पराग की प्रतिक्रिया का अनुभव करते हैं, तो आपको सुबह या शाम को घर छोड़ना नहीं चाहिए, जब पराग का स्तर अधिकतम हो। यह भी सुनिश्चित करें कि खिड़कियां उन घंटों के दौरान बंद रहें और कपड़े को बाहर सूखा न दें। जैसे ही आप कर सकते हैं "तुरंत घर के कपड़े" रखो और तुरंत आपके द्वारा छोड़े गए कपड़े धो लें।
  • यह भी एक humidifier का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • आपको अन्य सामान्य वायु परेशानियों, जैसे कीट स्प्रे, तंबाकू धुएं, लकड़ी के धुएं और ताजा टार या पेंट से बचने की आवश्यकता हो सकती है, जितनी संभव हो सके।
  • विधि 2

    सामयिक उपचार का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रीट हििव्स को स्वाभाविक रूप से चरण 4
    1
    एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें त्वचा जलन अत्याधुनिकता का मुख्य लक्षण है - इसलिए, आपको इस स्थिति को कम करने के लिए त्वचा का इलाज करना होगा। ठंडे पानी में एक साफ कपास तौलिया भिगोएँ। अधिक पानी निचोड़ और प्रभावित क्षेत्रों में तौलिया जगह। इसे 10 मिनट के लिए रखें, फिर पानी को ठंडा रखने के लिए इसे फिर से भिगो दें, जो आपकी त्वचा को शांत रखेगा।
    • जब तक आप पित्ती को राहत देने के लिए आवश्यक हो, तब तक आप एक ठंडा संपीड़न का उपयोग कर सकते हैं।
    • पानी का उपयोग न करें जो बहुत ठंडा है, क्योंकि यह कुछ लोगों में हाइव्स को खराब कर सकता है
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 5
    2
    दलिया के साथ एक घर का बना स्नान तैयार करें जई का छीज से होने वाली जलन और खुजली वाली त्वचा को राहत देने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीके हैं। अपरिवर्तित प्राकृतिक जई का आटा का एक कप लें और उन्हें एक भोजन प्रोसेसर या कॉफी की चक्की में रखें। जई को पीस लें, जब तक कि यह एक मोटी पाउडर में बदल न जाए। जब आपके पास ठीक पदार्थ होता है, तो गर्म या ठंडे पानी के साथ स्नान में एक से दो कप रखें। इससे पानी एक मोटी स्थिरता और एक सफेद रंग को अपनाना होगा। बाथटब में जाओ और जब तक आप चाहते हैं तब तक कुल्ला। जितनी बार आवश्यक रूप से दोहराएं।
  • पानी गर्म या ठंडा नहीं होना चाहिए, क्योंकि दोनों तापमान आमतौर पर पित्ती को परेशान करते हैं।
  • आप जलन के लिए अतिरिक्त राहत उत्पन्न करने के लिए चार कप दूध तक शामिल कर सकते हैं।
  • ट्रीट हििव्स ऑटैचुरल स्टेप 6 नामक छवि
    3
    एक अनानास संकुचित करें ब्रोमेलैन एक एंजाइम है जो अनानास में पाया जाता है जो पित्ती की सूजन को कम कर सकता है। थोड़ा अनानास निचोड़ (डिब्बाबंद या ताजा) और एक पतली कपास तौलिया पर जगह। तौलिया के चारों कोने में शामिल हों और उन्हें इलास्टिक बैंड के साथ टाई करें पित्तियों पर अनानास के साथ गीली तौलिया रखें।
  • जब आप इसे इस्तेमाल नहीं करने जा रहे हैं, तो रेफ्रिजरेटर के अंदर एक बंद कंटेनर में अनानास को संकीर्ण करें। ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा ज़्यादा सेकण्ड का इस्तेमाल करें, लेकिन हर 24 घंटों में अनानास की जगह
  • आप अर्चनिया पर सीधे अनारस के टुकड़े डाल सकते हैं।
  • आप एक ब्रोमेलैन सप्लीमेंट का भी उपयोग कर सकते हैं, जो पित्ती को राहत देने में सहायता कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 7
    4
    बेकिंग सोडा के साथ एक पेस्ट तैयार करें आप पित्ती की वजह से खुजली को दूर करने के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग कर सकते हैं। एक पेस्ट तैयार करने के लिए पर्याप्त पानी के साथ बेकिंग सोडा का 1 बड़ा चमचा मिलाएं। पहले कुछ बूँदें और हरा जोड़ें, यदि आवश्यक हो तो अधिक जोड़ें। आपकी उंगलियों के साथ या नरम रंग के साथ अर्चरिअरी पर पेस्ट को लागू करें। पेस्ट को अक्सर आवश्यक रूप से लागू करें और ठंडे पानी से कुल्ला।
  • आप टैटार सॉस का उपयोग कर सकते हैं, अगर आपके पास यह है उसी तरह पेस्ट तैयार करें और इसे आवश्यकतानुसार लागू करें।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 8
    5
    सिरका का उपयोग करें सिरका में कई उपचार पोषक तत्व होते हैं आप किसी भी प्रकार के सिरका का उपयोग कर सकते हैं सिरका के एक चम्मच और पानी का 1 बड़ा चमचा मिलाएं, फिर इसे हरा दें कपास या नपकिन के एक टुकड़े के साथ पित्ती में मिश्रण लागू करें। इससे खुजली से राहत मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 9
    6
    चिड़चिड़ाहट का उपयोग करें नेटली एक प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन है - इसलिए, इसे लंबे समय तक पित्ती के उपचार के लिए इस्तेमाल किया गया है। आप चिड़चिड़ा चाय बना सकते हैं, आप इसे खा सकते हैं या एक पूरक में इसे खा सकते हैं। गर्म पानी के कप में सूखे जड़ी-बूटियों के एक चम्मच को जोड़कर चिड़चिड़ा चाय तैयार करें। घास को ठंडा करने दें और ठंडा होने की प्रतीक्षा करें। चिल्लाना चाय के साथ एक कपास तौलिया गीले, अतिरिक्त चाय निचोड़ और पित्ती पर यह गीला जगह है। जितनी बार आवश्यक हो उतना करो।
  • यदि आप बिछुआ पूरक का उपभोग करने जा रहे हैं, तो प्रतिदिन छः 400 मिलीग्राम की गोलियां लें। यदि आप पौधे खाने जा रहे हैं, तो इसे भाप लें और इसे खाएं
  • फ्रिज के अंदर एक बंद कंटेनर में उपयोग न किए जाने वाली चिड़चिड़ी चाय को स्टोर करें हर 24 घंटे में एक नई चाय तैयार करें
  • छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 10
    7
    एक कैलामाइन लोशन लागू करें यह लोशन जस्ता ऑक्साइड और जस्ता कार्बोनेट का मिश्रण है। आप जरूरी रूप से खुजली को दूर करने के लिए आर्टिसियारिया में आवेदन कर सकते हैं ठंडा पानी के साथ कैलामाइन लोशन को कुल्ला, अगर खुजली घट जाती है या फिर आप इसे फिर से लागू करना चाहते हैं
  • आप अर्चिरीरिया में मैग्नीशिया या पेप्टो-बिस्मॉल के दूध भी लागू कर सकते हैं। दोनों क्षारीय हैं जो खुजली को दूर करने के लिए उपयोगी होंगे।
  • विधि 3

    पूरक आहार
    छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 11



    1
    रोज़ की खुराक लें कई जड़ी-बूटियों और खुराक में एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ कार्रवाई होती है। रटिन एक प्राकृतिक bioflavonoid है जो खट्टे फल और एक प्रकार का अनाज में पाया जाता है। यह रक्त वाहिकाओं के रिसाव को कम करके सूजन और सूजन को दूर कर सकता है।
    • अनुशंसित नियमित खुराक 250 मिलीग्राम प्रति 12 घंटे है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    क्व्रेस्तिइन का उपभोग करें क्वरेट्टिन भी सूजन को कम कर सकता है और प्रभावी रूप से सूजन कर सकता है। यह एक फ्लेवोनॉइड है जो शरीर नियमित से उत्पन्न होता है। अधिक फलों और सब्जियों, जैसे कि सेब, खट्टे फल, प्याज, ऋषि, अजमोद, काली चेरी, अंगूर, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और बैलाबेरी जामुन लेने से अपने आहार में अधिक क्वैकेटिन जोड़ें। आप अधिक चाय और रेड वाइन भी पी सकते हैं, या अपने आहार में अधिक क्वैकेटिन शामिल करने के लिए अधिक जैतून का तेल ले सकते हैं। तुम भी quercetin के एक आहार अनुपूरक का उपभोग कर सकते हैं
  • क्वरेटेटिन क्रिस्टोलिन की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से हिस्टामाइन को रिलीज करता है (एक डॉक्टर के पर्चे वाली औषधि), जो पित्ती के उपचार में भी उपयोगी होगी।
  • यदि आप पूरक का उपभोग करने जा रहे हैं, तो चिकित्सक से पूछें कि आपकी विशिष्ट छात्रालय के लिए उपयुक्त खुराक क्या है। यह प्रत्येक मामले में भिन्न हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 13
    3
    कोलीस वर्स्कोहली का उपयोग करें कोलियस फोर्सकोयई दक्षिण पूर्व एशिया का एक पौधा है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि, अर्चिसिया वाले लोगों में, यह पौधे मास्ट कोशिकाओं से हिस्टामाइन और ल्यूकोट्रिएंस की रिहाई कम कर देता है।
  • सामान्य तौर पर, प्रति दिन कोंसोयही 100 से 250 मिलीग्राम के बीच उपभोग करने की सिफारिश की जाती है - हालांकि, इस संबंध में कोई सख्त दिशा-निर्देश नहीं हैं। डॉक्टर से परामर्श करें कि आपको बताएं कि आपके लिए सही मात्रा क्या है।
  • विधि 4

    तनाव से छुटकारा
    छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 14
    1
    रिलैक्स। तनाव और पित्ती के बीच संबंध निश्चितता से नहीं जाना जाता है - हालांकि, तनाव एक व्यक्ति को पित्ती से पीड़ित होने का खतरा अधिक लगता है अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए आराम करने की कोशिश करें। आराम करने की गतिविधियों के लिए अपने दैनिक समय-सारिदन से एक ब्रेक लें, जैसे एक शांत चलना, किताब पढ़ना, बगीचे को ठीक करना या मूवी देखना
    • आराम करने वाली गतिविधियों बहुत व्यक्तिपरक हो सकती हैं। पहचानें जो आपको खुश करता है और आपको आराम देता है, और हर दिन ऐसा करता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 15
    2
    गहरी साँस लेने की तकनीक का प्रयोग करें। यह दिखाया गया है कि तनाव को राहत देने के लिए गहन साँस लेने की तकनीक उपयोगी होती है। पहले अपनी पीठ पर झूठ बोलना आपके घुटनों और गर्दन के नीचे तकिए रखकर बैठें अपने पेट पर अपने हाथ रखो (हथेलियों का सामना करना पड़ता है), रिब पिंजरे के ठीक नीचे। अपने हाथों की उंगलियों में शामिल हों, ताकि आप महसूस कर सकें कि वे अलग कैसे होते हैं और निर्धारित करते हैं कि आप व्यायाम सही ढंग से कर रहे हैं। डायाफ्राम से, अपने पेट के विस्तार और एक बच्चे की तरह श्वास को बढ़ाकर एक गहरी, धीमी और लंबी सांस लें। आपकी उंगलियों को अलग होना चाहिए, जबकि वे अपने पेट में रहते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप रिब पिंजरे के बजाय डायाफ्राम का उपयोग करते हुए साँस लेते हैं। डायाफ्राम एक चूषण उत्पन्न करता है जो आपके फेफड़ों को अधिक हवा भेजता है, जिसे आप रिब पिंजरे के विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक रूप से चरण 16
    3
    सकारात्मक पुष्टि करें सकारात्मक पुष्टिएं ऐसे वाक्यांश हैं जो आप अपने तनाव को दूर करने और अपने मनोदशा को सुधारने के लिए खुद को बताते हैं। आपको उन्हें वर्तमान तनाव में कहना चाहिए और जब भी आप कर सकते हैं उन्हें दोहराना चाहिए। ये सकारात्मक पुष्टि के उदाहरण हैं:
  • हां, मैं यह कर सकता हूँ
  • मैं एक सफल व्यक्ति हूँ
  • मैं एक स्वस्थ व्यक्ति बन रहा हूं
  • मैं हर दिन बेहतर महसूस करता हूं
  • कुछ स्वयं-छड़ी नोटों पर उनकी सकारात्मक पुष्टि लिखते हैं और हर जगह आराम करने के लिए उन्हें हर जगह जगह देते हैं।
  • विधि 5

    अर्टिसियारिया के बारे में सीखना
    छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 17
    1
    लक्षणों की पहचान करें लक्षण और आर्टिसियारिया की उपस्थिति में कुछ ही मिनटों की बहुत कम अवधि हो सकती है, या काफी लंबा हो सकता है। ये महीनों और वर्षों तक रह सकते हैं। पित्ती भी कहीं भी हो सकता है शरीर हालांकि, सबसे आम प्रकार है उच्च खुजली और ही allergen के संपर्क में क्षेत्र में अंकुरण विस्फोट।
    • चकत्ते आम तौर पर गोल होती हैं - हालांकि, अस्थिरिया लग सकता है कि यह एक बड़ी, अनियमित रूप से आकार वाली टक्कर में "जुड़ गया" है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा प्राकृतिक उपचार 18
    2
    निदान एर्टिसियारिया आर्टिकिरिया आमतौर पर आसानी से निदान की जाती है और केवल एक दृश्य परीक्षा की आवश्यकता है अगर आप अस्थिरिया का कारण बनने वाले एलर्जी की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो डॉक्टर आपके निदान के बाद परीक्षाएं कर सकते हैं, इसलिए आप इसका कारण बता सकते हैं वह ऐसा एलर्जी परीक्षण के माध्यम से करेंगे जो मूल्यांकन करता है कि त्वचा विभिन्न पदार्थों के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करती है।
  • यदि यह विधि काम नहीं करती है, तो आपको सूक्ष्मदर्शी के साथ त्वचा की जांच करने के लिए रक्त परीक्षण और एक त्वचा बायोप्सी भी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक तिरछा स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    3
    पित्ती के लिए दवाओं का उपभोग करें एंटीहिस्टामाइन्स आमतौर पर हल्के से मध्यम अस्थिरिया के मामलों में भस्म हो जाते हैं ये ओवर-द-काउंटर दवाएं या नुस्खे एंटीहिस्टामाइन हो सकते हैं इन दवाओं में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • इस तरह के brompheniramine (Dimetane), chlorpheniramine (Chlor-Trimeton®) और diphenhydramine (Benadryl) के रूप में sedating एंटीथिस्टेमाइंस।
  • इस तरह के Cetirizine (Zyrtec या Zyrtec-डी), clemastine (Tavist), fexofenadine (Allegra या Allegra डी) और लोरैटैडाइन (Claritin, Claritin डी या Alavert) के रूप में Nonsedating एंटीथिस्टेमाइंस।
  • काउंटर नाक स्प्रे (Nasacort) और प्रेडनिसोन, प्रेडनिसोलोन, कोर्टिसोल और methylprednisolone सहित पर्चे कोर्टिकोस्टेरोइड में Corticosteroids।
  • मस्त कोशिका स्टेबलाइजर्स जैसे कि क्रॉमोलिन सोडियम (नास्लक्रोम)।
  • मॉन्टेलुकस्ट (सिंगुलायर) जैसे ल्यूकोट्रिएंस के अवरोधक
  • सामयिक इम्युनोमोडायलेटरी पदार्थ (प्रोपोसिक) और पीमेकाक्रिमुमस (एलेदेल)।
  • ट्रीट हििव्स स्वाभाविक रूप से चरण 20 नामक छवि
    4
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें दुर्लभ मामलों में, जहां अत्याक्रम गले में सूजन पैदा कर सकता है और एक आपातकाल का कारण बनता है जिसके लिए एपिनेफ्रीन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। एक विशिष्ट पदार्थ के लिए एक मजबूत एलर्जी वाले लोग और जिन्हें एनाफिलेक्सिस से बचने के लिए एपिनेफ्रिन की आवश्यकता होती है, इसे एपीपीन के रूप में उपभोग कर सकते हैं एनाफिलेक्सिस एक गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया है जो पित्ती की उपस्थिति के बिना या बिना हो सकती है। एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया के लक्षणों में निम्न शामिल हैं:
  • त्वचा की चकत्ते जिनमें छिद्र, खुजली और लाल या पीली त्वचा शामिल हो सकते हैं
  • गर्मी की भावना
  • गले में एक गांठ होने की भावना
  • श्वास या श्वास लेने में कुछ अन्य कठिनाई
  • सूजन जीभ या गले
  • पल्स और तेजी से धड़कता है
  • मतली, उल्टी या दस्त
  • चक्कर आना या बेहोशी
  • युक्तियाँ

    • एहतियाती उपाय के रूप में, सबसे पहले एक छोटे से क्षेत्र में सामयिक उपायों को रखें, ताकि आप अपनी त्वचा पर कोई प्रतिक्रिया न करें। यदि आप 5 से 10 मिनट के बाद कोई प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, तो आवश्यक रूप से पित्ती में उपाय लागू करें
    • पांच साल से कम उम्र के बच्चों में इन उपायों का प्रबंध न करें, जब तक कि डॉक्टर ने यह संकेत नहीं दिया है।
    • अगर अर्चिसिया एक पुरानी या लम्बी समस्या बन जाती है, तो आपको डॉक्टर से आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजना होगा। यदि संभव हो तो एलर्जी विशेषज्ञ, आपकी एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं की पहचान करने के लिए आपके मूल्यांकन कर सकते हैं। इन एलर्जी परीक्षणों में भोजन, पौधे, रसायन, कीड़े और उनके काटने शामिल होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com