ekterya.com

बिल्ली को अपने बाल फाड़ने से कैसे रोकें

बिल्लियों उधम मचाते हैं जब यह उत्कृष्ट स्थिति में अपने फर रखने की बात आती है। हालांकि, कभी-कभी वे बहुत दूर जाते हैं, बालों के अत्यधिक मात्रा में फाड़ते हैं। इससे बिल्ली के कोट को विहीन हो सकता है या नंगे क्षेत्र भी देख सकते हैं। एक बिल्ली को अपने बालों को फाड़ने से रोकने के लिए आपको इसे पहले स्थान पर क्यों कर रहे हैं, इसके नीचे जाना चाहिए। दुर्भाग्य से, इसका उत्तर हमेशा स्पष्ट या प्रत्यक्ष नहीं होता है।

चरणों

भाग 1
यह आकलन करना कि पर्यावरण एलर्जी एक कारक है

इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर हेयर आउट चरण 1

Video: Cat / Billi ke Subh or Asubh Sanket घर में आने लगी है बार बार बिल्ली, तो हो जाएं सावधान

1
पालतू एलर्जी को समझें मनुष्य उदाहरण, पराग एलर्जी के लिए एक allergy- है, तो हम पीड़ादायक आँखों, नाक बह और छींकने हो जाते हैं। हालांकि, बिल्लियों अलग ढंग से प्रतिक्रिया करते हैं। बिल्लियों में एलर्जी का सबसे आम अभिव्यक्ति खुजली वाली त्वचा है, जो बदले में अत्यधिक चाट और बालों को खींचती है।
  • जैसे ही कुछ लोग मूंगफली, शंख या पराग से एलर्जी हो, यह संभव है कि एक बिल्ली को एक पदार्थ से एलर्जी हो और वह दूसरे के साथ अच्छी तरह से हो।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर बायर आउट चरण 2
    2
    संभावित पर्यावरण एलर्जी का एक्सप्लोर करें यदि वातावरण में बिल्ली कुछ संवेदनशील हो तो एलर्जी हो सकती है। आम एलर्जी में घर धूल के कण, घास पराग, पेड़ पराग और पिस्सू काटने शामिल हैं।
  • यदि आपके बिल्ली पराग से एलर्जी है, तो आप देख सकते हैं कि अत्यधिक चाट पेड़ या गर्मियों में घास से पराग के मौसम प्रकट होता है, और वसंत बिगड़ जाती है। वहाँ भी प्रतिक्रिया में एक विस्तृत ओवरलैप है केवल सर्दियों में बिल्ली को दूर कर सकते हैं जब वहाँ थोड़ा पराग है चारों ओर प्रतिक्रिया को गति प्रदान करने के साथ इतने सारे पराग।
  • अन्य पदार्थ परेशानियों के रूप में कार्य करते हैं (कम से कम एक एलर्जी से अलग है, लेकिन यह एक ही प्रभाव पैदा करता है) ये स्प्रे डिओडोरेंट्स, इत्र या लेक्चर जैसी चीजें हो सकती हैं जो बिल्ली के पास उपयोग की जाती हैं और आपके फर पर गिरती हैं, जिससे जलन होती है।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर बायर आउट चरण 3
    3
    संभावित पर्यावरणीय कारणों को समाप्त करें दुर्भाग्य से, यह सटीक एलर्जी का निदान करना बेहद मुश्किल है जिसमें बिल्ली प्रतिक्रिया कर रही है। कुत्तों पर रक्त परीक्षण या त्वचा की चुभन परीक्षण किया जा सकता है जो बिल्ली पर लगभग यादृच्छिक (और अविश्वसनीय) परिणाम उत्पन्न करते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके पशुचिकित्सा त्वचा निदान के अन्य संभावित कारणों (जैसे परजीवी, भोजन एलर्जी और व्यवहार संबंधी कारणों) को नष्ट करने के एक निदान पर पहुंचेंगे और फिर देखें कि क्या आप किसी उपचार से अत्यधिक चाटना बंद कर देते हैं।
  • भाग 2
    पर्यावरणीय एलर्जी का इलाज करना

    इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर हेयर आउट चरण 4
    1
    संदिग्ध एलर्जी के संपर्क में कम से कम। संभव के रूप में एलर्जी या जलन के कई कारणों को निकालें नहीं बिल्ली के पास एरोसोल स्प्रे, सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग बंद (फर के लिए गंध लाठी और यह इस लामा से छुटकारा पाने के लिए पैदा कर सकता), aromatizers और दैनिक करना है घर की धूल के कण की संख्या को कम करने के लिए।
    • इस दृष्टिकोण की प्रभावशीलता सीमित हो सकती है अगर बिल्ली पराग को प्रतिक्रिया देती है, इस स्थिति में दवा के उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलीइंग इयर हेयर आउट चरण 5

    Video: Billi बिल्ली के यह संकेत बना सकते हैं करोड़पति - Cat Signal

    2

    Video: घर में आने लगी है बार-बार बिल्ली, तो हो जाएं सावधान | Billi (cat) ke subh or asubh sanket sign

    जलन को कम करने के लिए एंटी इन्फ्लमाटरीज का उपयोग करें। पशुचिकित्सा पहले एक सचेत निर्णय लेगा कि उसके उपचार की आवश्यकता है या नहीं। खुजली को कम करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं और आपके पशुचिकित्सा को इस बारे में सूचित निर्णय लेना चाहिए कि क्या लाभ जोखिम से अधिक होता है।
  • यदि बिल्ली अपने बालों को फाड़ कर रही है और त्वचा को सूजन, लाल, संक्रमित या अल्सरित होने के कारण पैदा हो जाती है, तो दवा उपचार संकेत दिया जाता है। यदि यह त्वचा के कुछ क्षेत्रों का मामला है, तो शायद यह आवश्यक नहीं है इलाज या न करने का निर्णय कुछ ऐसा है जो आपको अपने पशुचिकित्सा की सलाह के साथ तय करना है
  • सामान्यतः प्रयुक्त दवाएं विरोधी भड़काऊ होती हैं। इस तरह के प्रेडनिसोलोन के रूप में Corticosteroids सस्ते और प्रभावी हैं। (कितना खुजली है के आधार पर) एक बिल्ली औसत आकार आमतौर पर के साथ या 5 से 10 दिनों के लिए भोजन के बाद एक बार दैनिक 5 मिलीग्राम की एक गोली दी गई है और एक गोली के लिए खुराक के दौरान हर दो दिन कम हो जाता है पराग सीजन
  • जब संभव हो, सर्दियों के दौरान दवा को निलंबित कर दिया जाता है। जबकि बिल्लियों अपेक्षाकृत स्टेरॉयड के दुष्प्रभाव के लिए प्रतिरोधी हैं, जब मनुष्य या कुत्तों की तुलना में, जोखिम बढ़ गया है प्यास और भूख (जो वजन बढ़ाने का कारण बनता है) और विकसित होने का अधिक खतरा होता है मधुमेह (मधुमेह)। आप अपने पशु चिकित्सक के साथ अपनी बिल्ली पर दुष्प्रभाव के व्यक्तिगत जोखिम पर चर्चा करनी चाहिए।



  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर हेयर आउट चरण 6
    3
    यदि आपकी त्वचा संक्रमित हो जाती है तो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अपनी बिल्ली का इलाज करें। एंटीबायोटिक्स आवश्यक हो सकता है अगर आपकी बिल्ली ने अपना कोट छीन लिया है और त्वचा को परेशान या संक्रमित किया है इस मामले में त्वचा चमक या गीली दिखाई दे सकती है, वहाँ चिपचिपा निर्वहन या डंकने वाला क्षेत्र हो सकता है।
  • आप दिन में दो बार नमक के पानी के समाधान के साथ संक्रमित क्षेत्र को स्नान करके सावधानी से घर पर मदद कर सकते हैं और फिर शुष्क त्वचा पर थप्पड़ मार सकते हैं। नमक पानी का समाधान करने के लिए, चायदानी उबाल लें, फिर पहले उबला हुआ पानी के पिंट में नियमित टेबल नमक के एक चम्मच को भंग कर दें। इस समाधान को एक साफ कंटेनर और गीले कपास या एक साफ कपास की गेंद में हर बार रखें।
  • भाग 3
    अन्य संभावित एलर्जी के अन्वेषण और उपचार करना

    छवि को शीर्षक से रोकें
    1
    संभावना है कि आपकी बिल्ली भोजन के लिए एलर्जी है एक्सप्लोर करें त्वचा की जलन का एक और आम कारण है, जो बालों को खींचता है, यह भोजन एलर्जी है जब बिल्ली एक भोजन खाती है जिसके लिए यह एलर्जी है, तो यह एक तंत्र को ट्रिगर करता है जो त्वचा पर तीव्र खुजली का कारण बनता है। ये एलर्जी आम तौर पर आहार में एक विशेष प्रोटीन के कारण होते हैं (जैसे लोगों में नट्स के लिए एलर्जी)
  • छवि को शीर्षक से स्टॉप ए कैट शीर्षक से इसकी बालों को खींचें चरण 8
    2
    अपने बिल्ली को एक नया आहार दें यदि भोजन से एलर्जी का संकेत दिया जाए खाद्य एलर्जी के बारे में अच्छी खबर यह है कि भोजन से एलर्जी को टालने से बिल्ली "चंगा" और खुजली बंद कर सकती है। हालांकि, एक बार फिर, खाद्य एलर्जी के लिए कोई विश्वसनीय प्रयोगशाला परीक्षण नहीं है। बिल्ली को कम एलर्जी या हाइपोलेर्लैजेनिक आहार देने के द्वारा निदान किया जाता है।
  • एक hypoallergenic आहार रास्ते पर अपनी बिल्ली डालने के लिए सबसे आसान तरीका है एक पर्चे आहार के बारे में अपने पशु चिकित्सक से बात करने के लिए है। डीडी हिल्स, हिल्स ZD, ZD हिल्स अल्ट्रा या Purina हा की तरह आहार इस तरह के बने होते हैं कि प्रोटीन युक्त अणु भी शारीरिक रूप से पेट रिसेप्टर्स कि एलर्जी की प्रतिक्रिया को गति प्रदान कवर करने के लिए छोटे हैं।
  • वैकल्पिक रूप से उन सभी खाद्य पदार्थों का विश्लेषण करना है जो आपकी बिल्ली खाती हैं और फिर उस एक को ढूंढती है जिसमें उपरोक्त सामग्री में से कोई भी शामिल नहीं होता है।
  • पिछले एलर्जी के लिए प्रणाली और लक्षणों को छोड़ने के लिए 8 सप्ताह तक लग सकते हैं, इसलिए तेजी से परिणाम की अपेक्षा नहीं करें। आप आहार परीक्षण में हों, तब आप केवल hypoallergenic आहार देना चाहिए, ताकि गलती से एक आश्चर्य एक allergen युक्त देना नहीं है।
  • बिल्ली एक खाद्य एलर्जी नहीं है, तो, अपने विकल्पों hypoallergenic आहार जारी रखा जाना चाहिए या एक नया भोजन हर दो हफ्ते में जोड़ने और अगर खुजली घोषणा की कि खाद्य अपनी बिल्ली के लिए अच्छा है से पहले फिर से शुरू होता देखने के लिए इंतजार।
  • इमेज का शीर्षक स्टॉप ए कैट टू पॉलीइंग इयर बायर आउट चरण 9
    3
    अगर आपकी बिल्ली fleas से एलर्जी है तो मूल्यांकन करें त्वचा की जलन का एक आम कारण परजीवी है, खासकर fleas। जब एक पिस्सू यह लगाता है तो यह बिल्ली की त्वचा में लार को इंजेक्ट करता है, जो एक शक्तिशाली एलर्जीन के रूप में कार्य करता है। अपनी बिल्ली बाल शुरू कर दिया जाता है, यह बिल्ली मासिक पिस्सू का इलाज और घर में अंडे और पिस्सू के लार्वा को दूर करने के एक पर्यावरण स्प्रे का उपयोग करने के लिए एक बुनियादी आवश्यकता है।
  • प्रभावी उत्पादों के उदाहरण हैं फिप्प्राइल, बिना नुस्खे और सेलेक्टक्टिन के लिए उपलब्ध है, जिसे यूनाइटेड किंगडम में क्रांति कहा जाता है और यूनाइटेड किंग्डम में गश्त और केवल एक नुस्खा के साथ उपलब्ध है। यदि आप fleas के प्रमाण देखते हैं या नहीं, तो उपचार का कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह प्रतिक्रिया को ट्रिगर करने के लिए केवल पिस्सू काटने लेता है और चूंकि पिस्सू पालतू जानवरों में नहीं रहता है, यह संभव है कि यह लंबे समय तक चला गया है और बिल्ली अभी भी खुजली है।
  • छवि को टाल करने से स्टॉप ए कैट टू पॉलींग इयर हेयर आउट चरण 10
    4
    व्यवहार की समस्या के संभावित कारणों को पहचानें जब एक बिल्ली लेटेगी तो एंडोर्फिन रिलीज़ हो जाती है, जो मॉर्फिन का एक प्राकृतिक रूप है। इससे बिल्ली को अच्छा लगता है और बहुत सी बिल्लियों को विशेष रूप से चाटना चाहिए क्योंकि वे एंडोर्फिन के आदी हो जाते हैं। यह विशेष रूप से सच है अगर बिल्ली किसी कारण के लिए तनाव महसूस करती है क्योंकि चाट तनाव राहत का एक रूप प्रदान करता है
  • पहचानने की कोशिश करें कि बिल्ली को क्यों बल दिया गया है शायद घर में कुछ घुसपैठिए हो चुके हैं या हाल ही में आप एक नया पालतू लाया है। यह संभावना है कि अंतर्निहित कारण को संबोधित करना इसका जवाब है।
  • इसके अलावा, आप फेलिवे का उपयोग कर सकते हैं, जो बिल्लीगत फेरोमोन (रासायनिक दूत) का सिंथेटिक संस्करण है जो बिल्ली को सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करता है फेलिवे एक स्प्रे और विसारक के रूप में आता है, बाद में यह सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह पृष्ठभूमि में लगातार काम करता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपकी बिल्ली अपने बालों को फेंक देती है, तो इसे हमेशा पशुचिकित्सा में ले जाने के लिए बुद्धिमान होता है, ताकि दर्द और असुविधा की जांच हो सके जो बिल्ली पर तनाव पैदा कर सके। पशुचिकित्सा भी आपके पालतू जानवरों के लिए एक आहार परिवर्तन और उचित परजीवी नियंत्रण के बारे में आपके साथ चर्चा कर सकता है, जो सभी उपयोगी होंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com