ekterya.com

मधुमक्खी पराग के साथ एलर्जी कम कैसे करें

मधुमक्खी पराग कार्यकर्ता मधुमक्खियों द्वारा एकत्र किए गए छोटे कणों से बना एक पराग बॉल है। मधुमक्खी पराग से ये कहां से आता है इसकी संरचना निर्भर करती है विभिन्न इलाकों से विभिन्न प्रकार के पराग अलग-अलग होते हैं, उनके जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि में, साथ ही साथ एलर्जी वाले लोगों को लाभान्वित करने की क्षमता। एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप एलर्जी का इलाज करने के लिए मधुमक्खी पराग का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो आप अपने स्थानीय एलर्जी से निपटने के लिए स्थानीय मधुमक्खी पराग खरीदना चाहेंगे।

चरणों

भाग 1
सही मधुमक्खी पराग चुनना

मधुमक्खी पराग के चरण 1 के साथ मदद एलर्जी नाम वाली छवि
1
सही मधुमक्खी उत्पाद चुनें। मधुमक्खी के बने कई उत्पाद हैं मधुमक्खी पराग एक है मधुमक्खी पराग छोटे मक्खन से बना होता है, जो मधुमक्खियां उड़ते समय इकट्ठा होते हैं। इसमें मधुमक्खी लार शामिल हो सकते हैं मधुमक्खी पराग अपने प्राकृतिक रूप में या कैप्सूल या टैबलेट में भी आता है।
  • मधुमक्खी पराग बेहतर प्राकृतिक है इसे गर्म न करें क्योंकि यह किसी भी उपयोगी एंजाइम को खो देता है आप कणिकाओं को आसानी से हटा सकते हैं और इसे लेते हैं, या आप इसे अपने भोजन पर छिड़क सकते हैं।
  • मधुमक्खी पराग मधुकोश, शाही जेली या मधुमक्खी जहर के समान नहीं है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि शहद और शाही जेली जैसे मधुमक्खी के अन्य उत्पाद एलर्जी को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • मधुमक्खी पराग के चरण 2 के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि
    2
    एक स्थानीय प्रदाता खोजें आपके इलाके से मधुमक्खी पराग आपकी एलर्जी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी है जब आप मधुमक्खी पराग लेने का निर्णय लेते हैं, तो स्थानीय प्रदाता को खोजने की कोशिश करें ताकि आप स्थानीय एलर्जी के लिए असंवेदनशीलता विकसित कर सकें।
  • "स्थानीय" का अर्थ है कि पराग को ऐसे क्षेत्रों में मधुमक्खियों द्वारा एकत्रित किया जाना चाहिए जिनमें एलर्जी के समान पौधे होते हैं।
  • यदि कोई स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं नहीं हैं, तो शुद्ध उत्पादों के लिए अच्छी प्रतिष्ठा के साथ एक सप्लायर की खोज करें और न खोजें, जो कि पौधों के विभिन्न घटकों के साथ मधुमक्खी पराग की आपूर्ति कर सकते हैं।
  • मधुमक्खी पराग के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि चरण 3
    3
    रंग पर ध्यान दें जब आप मधुमक्खी पराग चुनते हैं, तो कई रंगों की तलाश करें। कई रंगों से पता चलता है कि पराग अनेक पौधों से आता है, जो आपको कई स्रोतों से एलर्जी का सामना करने में मदद करता है।
  • Video: Health Benefits of Bee Pollen and Honey - Atlanta, Local Honey Shop Review

    मधुमक्खी पराग के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि मधुमक्खी पराग को कहाँ खरीदना है अपने इलाके के आधार पर आप कुछ अलग-अलग जगहों में स्थानीय मधुमक्खी पराग खरीद सकते हैं। प्राकृतिक किराने की दुकानों, जैसे होल फूड्स, या प्राकृतिक स्वास्थ्य भंडार स्थानीय मधुमक्खी पराग पर भरोसा कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप अपने समुदाय के किसानों के बाजार में मधुमक्खी पराग पा सकते हैं। अगर आपके क्षेत्र में शहद बेचने वाले खेतों हैं, तो आप वहां मधुमक्खी पराग खरीदने में सक्षम हो सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में मधुमक्खी पराग को बेचने वाले खुदरा विक्रेताओं, बाजारों या खेतों को खोजने के लिए आपको ऑनलाइन खोज करना पड़ सकता है
  • भाग 2
    एलर्जी का इलाज करने के लिए मधुमक्खी पराग का उपयोग करें

    मधुमक्खी पराग के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि चरण 5
    1
    एक परीक्षण खुराक लें बहुत से मधुमक्खी पराग लेने से पहले, एक परीक्षण खुराक लेने के लिए यह देखने के लिए कि आपका शरीर कैसे प्रतिक्रिया करता है 1/8 चम्मच कणिकाओं के साथ शुरू करें। यह निर्धारित करने के लिए कम से कम 24 घंटों तक प्रतीक्षा करें कि आपको कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया न हो।
    • एक परीक्षण की खुराक लेने का एक और तरीका है कि मधुमक्खी पराग के एक ग्रेन्युल को शुरू करें और इसे अपने मुंह में रखें अपनी सहिष्णुता प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए प्रत्येक दिन धीरे-धीरे राशि बढ़ाएं
    • प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं गंभीर अस्थमा के हमलों और अनैफिलैक्टिक प्रतिक्रियाओं से छोटी त्वचा की चकत्ते के कारण भिन्न होती हैं। एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं और अस्थमा के हमले खतरनाक हो सकते हैं, इसलिए बहुत सावधान रहें
    • अपने चिकित्सक को किसी भी प्रतिक्रिया के बारे में बताएं जो आप अनुभव करते हैं।
  • मधुमक्खी पराग के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि चरण 6



    2
    धीरे-धीरे मधुमक्खी पराग को शामिल करें यदि पराग के उपभोग के 24 घंटों के बाद आपको किसी भी नकारात्मक दुष्प्रभाव का अनुभव नहीं है, तो आप धीरे-धीरे मधुमक्खी पराग को अपने दैनिक कार्यों में शामिल कर सकते हैं। धीरे-धीरे प्रत्येक दिन आधा चम्मच के लिए मधुमक्खी पराग की मात्रा बढ़ाएं।
  • एक सामान्य दैनिक खुराक एलर्जी के मौसम में मधुमक्खी पराग के ½ से 2 चम्मच है।
  • मधुमक्खी पराग के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि चरण 7
    3
    यह समय से एक महीने पहले शुरू होता है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको सीज़न से एक महीने पहले जब आपकी एलर्जी आमतौर पर शुरू होती है, तो अपने दैनिक दिनचर्या में शहद को शामिल करना शुरू कर देना चाहिए। फिर, अपने एलर्जी को कम करने में मदद करने के लिए एलर्जी के मौसम में मधुमक्खी पराग का उपयोग जारी रखें।
  • गिरावट एलर्जी के लिए, सुनिश्चित करें कि आप मधुमक्खी पराग खरीदते हैं जो पतन में पैदा हुआ था। यदि आपके पास वसंत में एलर्जी है, तो सुनिश्चित करें कि आप वसंत में कटा हुआ मधुमक्खी पराग खरीद लें।
  • भाग 3
    मधुमक्खी पराग को समझना

    मधुमक्खी पराग के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि चरण 8
    1
    मधुमक्खी पराग के लाभों को ध्यान में रखें सामान्य तौर पर, मधुमक्खी पराग एमिनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट्स और फैटी एसिड में उच्च होता है। यह खनिजों में भी समृद्ध है, जैसे जस्ता, तांबा, लोहा और पोटेशियम, साथ ही विटामिन ए, ई और बी जटिल विटामिन में। बी पराग में सूजन और एंटीबायोटिक गुण हैं।
  • मधुमक्खी पराग के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि चरण 9
    2
    ध्यान रखें कि मधुमक्खी पराग एलर्जी को कैसे प्रभावित करता है मधुमक्खी पराग की आप घास के बुखार के लिए असंवेदनशील बनाने की क्षमता को केवल कुछ छोटे अध्ययनों में साबित कर दिया गया है, और इन अध्ययनों के परिणाम आम तौर पर सकारात्मक थे विसलन एक उपचार प्रक्रिया है जिसे एलर्जी प्रतिक्रिया को संशोधित करने के लिए उपयोग किया जाता है। मधुमक्खी पराग आपको एलर्जी के खिलाफ सुरक्षा को विकसित करने में मदद करता है।
  • मधुमक्खी पराग अर्क और मधुमक्खी पराग हिस्टामाइन की रिहाई को कम करने के लिए दिखाया गया है, खुजली, पानी आँखें, छींकने को कम करने में मदद करता है जो (पदार्थ जिनके क्रियाकलाप का उत्पादन एलर्जी की परेशानी से ज्यादातर) और नाक द्रव
  • मनुष्य पर किए गए अध्ययनों की एक श्रृंखला में, घास पराग, घर की धूल और घास के बुखार से एलर्जी को सफलतापूर्वक मधुमक्खी पराग के साथ इलाज किया गया है
  • मधुमक्खी पराग के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि चरण 10
    3
    ध्यान रखें कि जोखिम वाले कौन हो सकता है मधुमक्खी पराग बच्चों या गर्भवती महिलाओं में नहीं परीक्षण किया गया है इस वजह से, ये समूह जोखिम पर हो सकते हैं। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप 12 वर्ष से कम उम्र के किसी भी बच्चे को मधुमक्खी पराग दें, किसी भी गर्भवती महिला को या स्तनपान के लिए, या अस्थमा से पीड़ित किसी को भी।
  • ध्यान रखें कि कुछ लोगों को मधुमक्खी पराग के प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं। कुछ मामलों में एनाफिलेक्टिक शॉक सहित कुछ गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं हुई हैं।
  • मधुमक्खी पराग के साथ सहायता एलर्जी नाम वाली छवि चरण 11
    4
    मधुमक्खी पराग को लेने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें अपने चिकित्सक से बात करें और उसे बताएं कि आप मधुमक्खी पराग को इलाज के रूप में लेने पर विचार कर रहे हैं। आपके विशिष्ट परिस्थिति के संबंध में आपके कुछ उचित सुझाव हो सकते हैं।
  • मधुमक्खी पराग लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें, खासकर यदि आप कुछ दवाएं या अन्य हर्बल सप्लीमेंट्स ले लें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com