ekterya.com

रगड़ने के लिए शराब का उपयोग कैसे करें

शराब को रगड़ना, जिसे आइसोप्राइकल शराब के रूप में भी जाना जाता है, एक अत्यंत उपयोगी एजेंट है। यह एक सफाई और एंटीसेप्टिक एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और यहां तक ​​कि एक अस्तित्व उपकरण के रूप में भी। शराब पीने पर पीने के लिए सुरक्षित नहीं है और जो कोई गलती से शराब पीता है उसे तुरंत चिकित्सा ध्यान देना चाहिए अपने घर में रगड़ना शराब का सुरक्षित उपयोग करने के बारे में जानने से आप घावों का इलाज कर सकते हैं और क्लीनर घर रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एंटीसेप्टिक के रूप में रगड़ने के लिए शराब का इस्तेमाल करें
छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल चरण 1 का उपयोग करें
1
रगड़ने के लिए शराब के साथ अपने हाथों को साफ करें सबसे वाणिज्यिक हाथ सेनेक्टर्स में शराब रगड़ना एक आम घटक है। इन डिन्नेफ़ेक्टेंट्स को हाथों की जरुरन करने के लिए उपयोग किया जाता है और पानी या साबुन की आवश्यकता नहीं होती है। बस अपने हाथों पर लगभग 30 सेकंड या जब तक तरल के अस्तित्व में मौजूद अधिकांश जीवाणुओं को मारने के लिए निस्संक्रामक रगड़ें। प्रक्षालक हाथ अक्सर (जैसे एक मॉइस्चराइजिंग तत्व बाहर सूखने से हाथ को रोकने के लिए के रूप में) अतिरिक्त घटक शामिल हैं, लेकिन इन घटकों आवश्यक नहीं हैं। यदि आप साबुन और पानी से अपने हाथ नहीं धो सकते हैं या यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके हाथ पूरी तरह से साफ हैं, तो आप अपने हाथों को निर्बल करने के लिए शराब रगड़ का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक हाथ की हथेली पर रगड़ने के लिए शराब की थोड़ी मात्रा डालो
  • अपने हाथों को करीब 30 सेकंड तक सख्ती से हाथों से ढक दें या जब तक आपके हाथ पूरी तरह से ढंके हुए न हों और शराब से वाष्पन करना शुरू हो जाए।
  • ध्यान रखें कि अल्कोहल और हाथों से पिलकों को रगड़ने से आपके हाथों से गंदगी दूर नहीं होती है। यदि आपके हाथ स्पष्ट रूप से गंदे हैं, तो आपको शायद आपकी त्वचा से गंदगी को हटाने के लिए साबुन और पानी से हाथ धोना चाहिए।
  • छवि का उपयोग करें रिबिंग अल्कोहल चरण 2 का उपयोग करें
    2
    शराब के साथ घावों को रगड़ने के लिए इलाज करें मदिरा पीने के सबसे सामान्य उपयोगों में से एक है घावों का उपचार। ऐसा इसलिए है क्योंकि शराब रगड़ना एक उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक है प्रत्येक रोगाणु की प्रोटीन को समन्वित करके रोगाणुओं को मारता है। एक बार रोगाणु प्रोटीन मजबूत हो जाता है, रोगाणु बहुत तेजी से मर जाता है।
  • घाव के आसपास की त्वचा पर रगड़ने के लिए शराब की एक छोटी मात्रा डालो यह विशेष रूप से क्षतिग्रस्त घावों के लिए उपयोगी हो सकता है, जो घाव के लिए विदेशी रोगाणुओं को पेश कर सकते हैं। एक बार घाव साफ हो जाने पर, आप घाव को पट्टी कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर, चिकित्सा की तलाश कर सकते हैं।
  • हमेशा इस पर रगड़ने का प्रयास करें उपनगर घाव और रगड़ का बाहर, इसमें सीधे कभी नहीं: यह जलने के साथ डंकने का कारण हो सकता है
  • छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल का उपयोग करें चरण 3
    3
    एक इंजेक्शन से पहले त्वचा को अनियमित करता है। कुछ दवाएं, जैसे इंसुलिन, शरीर में इंजेक्शन की जानी चाहिए। इंजेक्शन का प्रबंध करने से पहले, बैक्टीरिया को शरीर में प्रवेश करने से रोकने के लिए त्वचा को शुद्ध करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक साफ कपास झाड़ू पर 60 या 70% रगड़ने के लिए शराब डालो।
  • त्वचा के उस हिस्से को सावधानी से साफ़ करें, जिस पर इंजेक्शन दिया जाएगा। उसी क्षेत्र में दो बार शराब पीना मत।
  • इंजेक्शन का प्रबंध करने से पहले पूरी तरह से सूखने के लिए शराब की प्रतीक्षा करें।
  • छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल चरण 4 का उपयोग करें
    4
    चिकित्सा उपकरण निर्जनित करें कुछ होममेड चिकित्सा उपकरण, जैसे चिमटी, बैक्टीरिया ले जाते हैं जो घाव में पड़ सकते हैं। इस कारण से, उनको प्रयोग करने से पहले चिकित्सा उपकरणों को निस्सानी करना महत्वपूर्ण है। आप रगड़ने के लिए शराब के साथ ऐसा कर सकते हैं।
  • ध्यान से रगड़ शराब में चिमटी की युक्तियाँ भिगोएँ। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सभी बैक्टीरिया को मार चुके हैं, उपकरण का उपयोग करने से पहले शराब को सूखने दें।
  • विधि 2

    सफाई एजेंट के रूप में रगड़ने के लिए शराब का इस्तेमाल करें
    छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल का उपयोग करें चरण 5

    Video: शराब पीने के बाद 24 घंटे में हमरी बॉडी में क्या होता है। 24 Hours After Drinking Alcohol

    1
    रगड़ने के लिए शराब के साथ दाग निकालें शराब रगड़ना एक आश्चर्यजनक तरीके से दाग को हटा सकता है बस पानी के दो हिस्सों से रगड़ने के लिए शराब का एक हिस्सा मिलाएं। आप इस मिश्रण को एक आइटर पर प्रयोग कर सकते हैं या दाग वाले कपड़ों को साफ करने के लिए इसे कपड़े या तौलिया पर डाल सकते हैं।
    • धोने के चक्र से पहले घास के दागों का इलाज करने के लिए शराब का इस्तेमाल किया जा सकता है एक दाग को रगड़ने के लिए शराब के मिश्रण को लागू करें और कपड़े को ध्यानपूर्वक रगड़ें। इसे दस मिनट के लिए व्यवस्थित करें, फिर परिधान को सामान्य रूप से धो लें।
  • छवि का उपयोग करें रिबिंग अल्कोहल चरण 6 का उपयोग करें
    2
    शराब रगड़ के साथ अपने बाथरूम को साफ करें। इसकी एंटीसेप्टिक गुणों के कारण, शराब रगड़ना अक्सर कई रोगाणुओं जैसे कि नहाने के क्षेत्रों को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक कागज़ के तौलिया पर रगड़ने के लिए शराब का प्रयोग करें और इन सतहों को जल्दी से साफ और निर्जलीकरण करने के लिए नल, सिंक और शौचालय जैसे रब स्नान सामान।
  • Video: अल्कोहल को शरीर पर रगड़ने के जबरदस्त फायदे जानकर दंग रह जाएँगे आप Surprising Benefit Rubbing Alcohol




    छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल चरण 7 का उपयोग करें
    3
    शराब पीने के साथ एक खिड़की क्लीनर बनाएं। इसके अन्य सफाई अनुप्रयोगों के अलावा, रगड़ना शराब एक प्रभावी खिड़की क्लीनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है बस अमोनिया के दो बड़े चम्मच और डिश साबुन के दो बड़े चम्मच के साथ आधे लीटर का एलान मिलाएं। सूत्र को ध्यान से मिलाएं, फिर इसे स्प्रे या स्पंज के उपयोग से खिड़कियों पर लागू करें।
  • विधि 3

    शराब रगड़ने के लिए अन्य उपयोग खोजें
    छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल चरण 8 का प्रयोग करें
    1
    एक टिक निकालें. कुछ लोगों को यह पता चलता है कि दफन की गई टिक पर शराब को रगड़ने के लिए आवेदन करने से इसे प्रभावित हो सकता है, जिससे इसे निकालना आसान हो जाता है हालांकि यह काम नहीं करता है, विशेषज्ञों ने इसे हटाने के बाद टिक को मारने और टिकने के लिए शराब पीने के उपयोग की सलाह दी है। यह डॉक्टरों को और अधिक आसानी से यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि क्या टिक लाइम रोग का वाहक था।
    • उस इलाके में शराब के रगड़ को लागू करने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें जहां टिक अभेद्य है। यदि आपके पास कपास झाड़ू नहीं है, तो आप सीधे त्वचा पर रगड़ने के लिए कुछ शराब डाल सकते हैं।
    • आपकी त्वचा की सतह के करीब जितनी संभव हो उतनी टिक के शरीर को पकड़ने के लिए साफ चिमटी (अधिमानतः उन्हें निष्फल करने के बाद, क्या आप शराब रगड़ने के साथ कर सकते हैं) का उपयोग करें।
    • धीरे से अपने शरीर के किसी भी भाग को तोड़ने के बिना टिक खींचें
    • एक जार या बोतल में टिक डालें जिसमें थोड़ा रगड़ना शराब होता है। सुनिश्चित करें कि टिक पूरी तरह से जलमग्न है।
    • त्वचा की सतह को साफ करने के लिए शराब के रगड़ का उपयोग करें, जिसमें से टिक लिया गया था।
  • छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल का उपयोग करें चरण 9
    2
    जूते की बुरी गंध से छुटकारा पाएं जूते के अंदर रगड़ने के लिए अल्कोहल लगाने के लिए एक परमाणु यंत्र का उपयोग करें। शराब रगड़ने से जीवाणुओं को मार डाला जाएगा जो बदबू का कारण रखता है, अपने जूते साफ और गंध मुक्त छोड़कर।
  • छवि का उपयोग करें रिबिंग अल्कोहल चरण 10 का उपयोग करें
    3
    नील पॉलिश हटा दें अगर आप नेल पॉलिश हटानेवाला से बाहर निकलते हैं, तो आप यदि आवश्यक हो तो शराब रगड़ का उपयोग कर सकते हैं। एक कपास झाड़ू पर रगड़ने के लिए कुछ शराब डालो और तामचीनी को हटाने के लिए अपने नाखून पर मजबूती से रगड़ें। नेल पॉलिश नेल पॉलिश पदच्युत के साथ आसानी से नहीं आती, लेकिन शराब रगड़ना भी पुराने नेल पॉलिश को निकाल देगा।
  • छवि का उपयोग करें रगिंग अल्कोहल का उपयोग करें चरण 11
    4
    फेब्रिअल त्वचा को ठंडा करने के लिए शराब का इस्तेमाल न करें। बुखार के लिए एक आम लोक उपाय त्वचा रगड़ने के लिए शराब आवेदन करना है। यह माना जाता है कि जैसे ही शराब वाष्प बनता है, यह एक ताज़ा महसूस करता है। हालांकि, शरीर पर विशेष रूप से बच्चों में रगड़ने के लिए अल्कोहल डालना, "बेहद खतरनाक" हो सकता है। कई बच्चे एक कोमा में चले गए, क्योंकि उनके माता-पिता ने उन्हें बुखार के इलाज के लिए शराब रगड़ दिया। इस कारण से, "बुखार के लक्षणों को दूर करने के लिए शराब का इस्तेमाल करने की सिफारिश नहीं की जाती है"।
  • युक्तियाँ

    • मरहम और निष्फल पट्टियों के साथ रोजाना घावों को चंगा।
    • आपात स्थितियों के मामले में प्राथमिक सहायता आपूर्ति (जैसे कि 70% आइसोपोप्रिल अल्कोहल, बाँझ ड्रेसिंग और घाव मरहम) हाथ में है।
    • शल्यचिकित्सा के घावों या इंजेक्शन को नियंत्रित करने से पहले कमरे के तापमान पर शराब को रगड़ने के लिए पर्याप्त समय दें।

    चेतावनी

    • इसे गहरे घावों पर लागू न करें।
    • फेब्रिअल त्वचा को ठंडा करने के लिए शराब का इस्तेमाल न करें। यह बहुत खतरनाक है और बुखार के इलाज के लिए एक चिकित्सा पद्धति नहीं है।
    • शराब को रगड़ने के लिए निगल मत करो यदि आप गलती से निगल जाते हैं, तो स्थानीय ज़हर नियंत्रण केंद्र या आपातकालीन सेवाओं को तुरंत फोन करें घूस के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: उदास, कोमा या मृत्यु भी।
    • Isopropyl शराब को नहीं लिया जाना चाहिए, श्लेष्म झिल्ली को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है और एसीटोन में भी मेटाबोलाइज्ड किया जाता है, यह एक यौगिक जो निगलने पर बहुत जहरीले हो सकता है।
    • वास्तव में, जब इथाइल अल्कोहल ऐसे benzalkonium क्लोराइड और कपूर के रूप में एंटीसेप्टिक additives के रूप में प्रयोग किया जाता है एक अप्रिय स्वाद देने के लिए और किया जाता जा रहा है क्योंकि शुद्ध इथाइल अल्कोहल मादक पेय पदार्थों का मुख्य घटक है से बचाने के लिए जोड़ रहे हैं।
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com