ekterya.com

टमाटर के रस का उपयोग कैसे करें

टमाटर के पास एक सुखद और गहन स्वाद है और कई प्रकार के पोषण लाभ, स्वास्थ्य लाभ और सौंदर्य के लिए भी प्रदान करते हैं। आप अपने भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए टमाटर का रस का उपयोग कर सकते हैं या आप अपनी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार के लिए इसे शीर्ष पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप पाक के प्रयोजनों के लिए टमाटर का उपयोग करते हैं, तो आप डिब्बाबंद टमाटर के साथ ही ताजे निचोड़ा हुआ टमाटर का रस का प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप अपनी त्वचा या अपने बालों में टमाटर का रस का उपयोग करते हैं, तो आप इसे अन्य तत्वों के साथ गंदे होने से आपकी त्वचा को रोकने के लिए ताजा रखने की कोशिश करनी चाहिए।

चरणों

विधि 1

पाक का उपयोग करता है
टोमेटो जूस का उपयोग करें चित्र शीर्षक चरण 1
1
टमाटर का रस पीना टमाटर में पोटेशियम, लाइकोपीन और विटामिन सी, ए और बी 6 सहित कई खनिज लाभ और विटामिन होते हैं। लाइकोपीन, जैसे सभी एंटीऑक्सिडेंट्स, विशेषकर फायदेमंद होते हैं और यदि लगातार खपत होती है तो कैंसर और हृदय रोग को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • यदि टमाटर के रस का स्वाद केवल आपको पसंद नहीं है, तो आप इसे फलों का रस या अन्य सब्जियों, जैसे कि ककड़ी, गाजर, अजवाइन या सेब के रस के साथ मिश्रण कर सकते हैं।
  • आप ब्राउन शुगर और मसाले जैसे टमाटर का रस मिलाकर मसालेदार टमाटर का पेय बना सकते हैं, जैसे दालचीनी और सबस्पेस।
  • टोमेटो जूस का उपयोग करें चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    अपनी भूख को नियंत्रित करें और वजन कम करें सामान्य तौर पर, प्यास की वजह से भूख तेज होती है टमाटर में एक उच्च पानी की सामग्री होती है, इसलिए टमाटर के रस का एक गिलास आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। खाने से दस मिनट पहले टमाटर का रस पीने से भूख को कम किया जा सकता है जो आपको काफी हद तक लगता है।
  • इसके अलावा, टमाटर में आपके शरीर के जल से कम कैलोरी होते हैं जब आप उन्हें पचाने लगते हैं उदाहरण के लिए, एक गिलास टमाटर का रस पीने से कैलोरी जलाकर वजन कम हो सकता है।
  • 3

    Video: 5 मिनट में चेहरे को गोरा करें हल्दी और टमाटर से | Chehre ko Gora Karne ke Tarike in Hindi

    मांस, मुर्गी या मछली पकाने के लिए टमाटर का रस का प्रयोग करें। स्टू या मांस के मोटे हिस्से को पकाने के लिए पानी या शोरबा का उपयोग करने के बजाय, टमाटर के रस के लिए तरल का स्थान लगाएं। टमाटर का रस पानी या शोरबा की तुलना में अधिक एसिड होता है, इसलिए यह मांस या मुर्गी को नरम करने में मदद करेगा और एक ही समय में स्वाद जोड़ देगा।
  • इसकी अम्लता के कारण, टमाटर का रस मछली या मुर्गी पालन करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह रस नींबू का रस से कम अम्लीय होता है, जो उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जो कम अम्लीय अचार को बनाना चाहते हैं।
    टमाटर का रस का प्रयोग करें चित्र 3 बुलेट 1 टाइप करें
  • टोमेटो जूस का उपयोग करें छवि शीर्षक चरण 4
    4
    शोरबा या सूप के साथ टमाटर का रस मिलाएं कई सूप्स, एक साधारण टमाटर सूप से गाज़पाचो, टमाटर का रस पर आधारित हैं। यहां तक ​​कि अगर एक गहन स्वाद सूप के लिए नुस्खा एक घटक के रूप में टमाटर का रस नहीं है, तो टमाटर के रस के लिए सूप का एक और आयाम देने के लिए शोरबा या पानी का स्थान लेना संभव है।
  • टोमेटो जूस का प्रयोग करें छवि शीर्षक चरण 5
    5

    Video: 7 ब्यूटी फायदे टमाटर के | टमाटर से चेहरे में लाए चमक और निखारे रंगत | Beauty Benefits of Tomatoes

    टमाटर के रस में चावल या पास्ता उबाल लें। सामान्य तौर पर, चावल और पास्ता पानी में उबला जाता है, लेकिन यदि आप टमाटर का रस से उबाल लें तो आप एक सूक्ष्म टमाटर का स्वाद जोड़ सकते हैं। आप पानी को पूरी तरह से निकाल सकते हैं और इसे टमाटर के रस के साथ बदल सकते हैं या आप पानी के साथ थोड़ा टमाटर के रस को मिलाकर आसानी से चिकनी स्वाद प्राप्त कर सकते हैं। दोनों पास्ता और चावल खाना पकाने के दौरान स्वाद को अवशोषित करते हैं। इसलिए, यदि आप उन्हें उबाल लें, यहां तक ​​कि थोड़ी मात्रा में टमाटर के रस में भी, आप टमाटर के स्वाद को संतृप्त करेंगे।
  • टोमेटो जूस का उपयोग करें चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    एक हल्का सॉस बनाओ टमाटर का रस सामान्यतः तथापि स्पेगेटी सॉस बनाने के लिए भी प्रकाश है, तो आप एक से थोड़ा हल्का सॉस और कैलोरी में कम है कि पास्ता, सब्जियों या पोल्ट्री को जोड़ सकते हैं बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। इतालवी मसाले, ऐसे अजवायन की पत्ती, लहसुन और तुलसी और किरण एक मोटा स्थिरता के रस का चौथाई कप (60 मिलीग्राम) प्रति मकई का आटा से एक चम्मच (4.8 ग्राम) के बारे में जोड़ने के रूप में होने के साथ मौसम का रस।
  • टोमेटो जूस का उपयोग करें
    7
    अपना खुद का सलाद ड्रेसिंग बनाएं एक स्वादिष्ट ड्रेसिंग बनाने के लिए जैतून का तेल और सिरका की एक छोटी राशि के साथ टमाटर का रस मिलाएं जिससे आप हरी सलाद पर डाल सकते हैं। फ्रांसीसी ड्रेसिंग या कैटालिना ड्रेसिंग के समान एक स्वाद के साथ ड्रेसिंग बनाने के लिए तुलसी, लहसुन, पेपरिका और नींबू का रस जैसे अन्य अवयवों को मिलाएं।
  • 8
    एक सॉस या मिर्च सॉस के स्वाद को बढ़ा देता है या बढ़ाता है यदि एक सॉस या टमाटर आधारित सॉस जो आपके स्वाद के लिए बहुत मसालेदार है, तो आप थोड़ा टमाटर का रस जोड़कर खुजली को कम कर सकते हैं। तो, आप खुजली के "स्पर्श" को कम कर देंगे और साथ ही टमाटर का स्वाद बढ़ाएं
  • टोमेटो जूस का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 9



    9
    बाद में उपयोग करने के लिए टमाटर का रस जकड़ें। अगर आपके पास ज्यादा टमाटर का रस है, तो उसे बर्फ क्यूब ट्रे में डालें और इसे फ्रीज करें। आप टमाटर के रस का उपयोग सब्जी के रस में और अधिक स्वाद जोड़ने के लिए कर सकते हैं या फ्रीज़र में लगभग तीन या चार महीनों तक इसे स्टोर कर सकते हैं। इसलिए, अगली बार जब आपको टमाटर का रस चाहिए, तो आप की ज़रूरत की मात्रा को पिघलना चाहिए और जो भी आप चाहते हैं उसका उपयोग करें।
  • टमाटर का रस का प्रयोग करें शीर्षक स्टेप 10
    10
    गंध प्रतिरोधी भोजन को कम करने के लिए टमाटर का रस का उपयोग करें। टमाटर का रस उन प्लास्टिक के कंटेनर को साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिनमें शक्तिशाली गंध है एक छोटे से टमाटर का रस एक डिशवाशिंग स्पंज में डालें और कंटेनर के अंदर गर्म पानी और पकवान साबुन से धोने से पहले साफ करें। टमाटर जूस में एसिड बैक्टीरिया की वजह से खराब गंध को दूर करने में मदद करता है कंटेनर को सुखाने के बाद, इसे कुछ दिनों के लिए फ्रीजर में रखें।
  • आप अपने रेफ्रिजरेटर या फ़्रीज़र से गंध को खत्म करने के लिए उसी पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। टमाटर का रस एक डिश स्पंज या कपड़ा में डालें और रेफ्रिजरेटर या फ्रीज़र में रगड़ें। एक डिश तौलिया के साथ सुखाने से पहले गर्म पानी और साबुन के साथ उपकरण को कुल्ला।
  • विधि 2

    स्वास्थ्य और सुंदरता का उपयोग करता है
    टोमेटो जूस का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 11
    1
    अपने छिद्र को कम करें यदि आप टमाटर के रस को सही ढंग से लागू करते हैं, तो आपके छिद्रों को कम कर दिया जाएगा और इससे आपके पास एक क्लीनर का रंग होगा।
    • अधिक प्रभाव के लिए, लगभग एक चम्मच (15 मिलीलीटर) का ताजा टमाटर का रस और नींबू का रस या ताजा चूने के 2 या 4 बूंदों को मिलाएं। थोड़ी बाँझ कपास का उपयोग करके अपने चेहरे पर समाधान को लागू करें और परिपत्र गति में सावधानीपूर्वक मालिश करें। समाधान को निकालने के लिए समाधान को ठंडा या गर्म पानी से अपने चेहरे को पोंछने से पहले 5 से 15 मिनट के लिए काम करें।
  • टोमेटो जूस का उपयोग करें चित्र स्टेप 12
    2
    एक कसैले के रूप में टमाटर का रस का उपयोग करें। आप अपनी त्वचा से तेल निकालने के लिए टमाटर का रस का उपयोग कर सकते हैं आवेदन करने से पहले, इसे बराबर भागों में ककड़ी का रस मिलाएं। ककड़ी आपकी त्वचा को मोहित करती है, जो टमाटर के रस के साथ तेल निकालने के बाद इसे बाहर सूखने और क्रैकिंग से रोकती है। हर दिन अपने चेहरे के सबसे चिकना भागों पर मिश्रण को लागू करने के लिए थोड़ा कपास का उपयोग करें।
  • 3
    सनबर्न से बचा टमाटर का रस त्वचा को कम कर सकता है और ताज़ा करता है और टमाटर में मौजूद लाइकोपीन यूवी किरणों के खिलाफ त्वचा की रक्षा में मदद कर सकता है।
  • एक चौथाई कप (60 मिलीलीटर) टमाटर का रस और सादा दही के 2 चम्मच (30 मिली) मिश्रण करें। आपकी त्वचा के किसी भी हिस्से पर मुखौटा लागू करें जो अधिक से अधिक सूर्य में उजागर हो गया है और इसे लगभग 20 मिनट तक कार्य करने दें फिर गर्म पानी से आपकी त्वचा को कुल्ला। दही और टमाटर आपकी त्वचा को खोने वाला प्रोटीन देते हैं और यह नरम बनाता है।
  • टमाटर के रस के दो बड़े चम्मच और छाछ के 4 चम्मच मिलाएं और पिछले मिश्रण के समान परिणाम प्राप्त करने के लिए इसे आपकी त्वचा पर लागू करें। इस शराब को आपकी त्वचा पर 30 मिनट के लिए ठंडा या गर्म पानी से हटाने से पहले चलो।
  • टोमेटो जूस का उपयोग करें छवि शीर्षक चरण 14
    4
    अपनी त्वचा चमक को बनाओ टमाटर के रस में विटामिन ए और विटामिन सी अपारदर्शी रंग चमक बनाते हैं। मोटी पेस्ट बनाने के लिए टमाटर के रस के साथ पर्याप्त शहद मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लागू करें। लगभग 15 मिनट के लिए पेस्ट को सूखने दें और फिर गर्म पानी और हल्के चेहरे का क्लीनर से कुल्ला करें।
  • 5
    दशा आपके बाल टमाटर के रस से विटामिन भी नीरस और बेजान बालों के लिए एक प्राकृतिक चमक दे सकते हैं।
  • शैम्पू का उपयोग करने के बाद अपने सिर और बाल के लिए टमाटर के रस का एक छोटा सा हिस्सा लागू करें
  • टमाटर का रस अपने बालों को धोने से पहले 3 से 5 मिनट का काम करें, जैसे कि आप कंडीशनर का प्रयोग कर रहे थे।
  • टमाटर का रस अपने बालों के एसिड पीएच को बढ़ाएगा जिससे यह अपने चमक का हिस्सा ठीक हो सके।
  • युक्तियाँ

    • कुचल टमाटर का गूदा में स्वास्थ्य और सुंदरता के कई उपयोग हैं उदाहरण के लिए, आप टॉमेटो लुग को एवाकाडो के साथ हल्का चेहरे का शुद्ध बनाने के लिए मिश्रण कर सकते हैं या सीधे आपके चेहरे पर लागू कर सकते हैं जैसे कि यह गंभीर मुँहासे के प्रकोपों ​​का मुकाबला करने में मदद करने के लिए एक मुखौटा था। इसके अलावा, अपने बालों से टमाटर का गूदा लगाने से आपको रूसी का इलाज करने में भी मदद मिल सकती है।

    चेतावनी

    • सावधान रहो, अगर आप टमाटर का रस Bisphenol एक (BPA) के साथ किए गए डिब्बे का उपयोग करें। BPA एक रासायनिक कि कठोर प्लास्टिक और एल्यूमीनियम है, लेकिन कुछ अध्ययनों में यह अंत: स्रावी प्रणाली पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और मधुमेह, हृदय रोग और अस्थमा का खतरा, अन्य संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के बीच बढ़ सकते हैं संकेत मिलता है। एसिड टमाटर अन्य डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों की तुलना में बीपी को अवशोषित करने की अधिक संभावना है। इसलिए, यह केवल टमाटर का रस BPA या ताजा टमाटर का कोई समूह होता है कंटेनर का उपयोग करने के लिए बुद्धिमान है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टमाटर का रस
    • व्यंजन या कपड़ा के लिए स्पंज
    • चूने या नींबू का रस
    • ककड़ी का रस
    • प्राकृतिक दही
    • मट्ठा
    • शहद
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com