ekterya.com

तनाव को आराम और प्रबंधित करने के लिए संगीत चिकित्सा का उपयोग कैसे करें

अनुसंधान ने दिखाया है कि विश्राम और तनाव प्रबंधन के लिए विभिन्न संगीत उपचार पुनर्वास की आवश्यकता वाले लोगों के लिए प्रभावी दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा, इन दृष्टिकोण स्वास्थ्य पेशेवरों और देखभाल करने वालों के लिए भी प्रभावी हैं लाभों में हम दिल की दर और सांस की गति, रक्त चाप, चिंता, आंदोलन और अवसाद से संबंधित सुधारों में कमी, तनाव के स्तर में एक सामान्य कटौती के साथ उल्लेख कर सकते हैं, दिन का सामना करने के लिए बेहतर करने में सक्षम है, और बेहतर मनोसामाजिक समायोजन संगीत को पूर्व-ऑपरेटिव और ऑपरेटिव प्रक्रियाओं में प्रभावी शामक घटक रखने के लिए दिखाया गया है तुम्हें पता है, तनाव प्रबंधन और दर्द से राहत के साथ मदद कर सकते हैं निम्नलिखित स्वयं सहायता तकनीक, संगीत के लिए क्लीनिकल प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक और संगीत चिकित्सा स्नायविक समारोह, डॉ Benedikte बी Scheiby द्वारा इकट्ठा के साथ प्रयोग।

चरणों

इमेज संगीत थेरेपी फॉर रिलेक्सेशन एंड स्ट्रेस मैनेजमेंट चरण 1
1
नोट करें कि संगीत के साथ या बिना संगीत के विभिन्न प्रकार के संगीत और प्राकृतिक आवाजों को सुनने से आपको आराम करने में मदद मिल सकती है। .
  • यह धीरे वाद्य संगीत का एक प्रकार है सबसे अच्छा के बीच आप अपनी पसंद के आप Vangelis, मोबी या यहाँ तक कि Enya की तरह अलग अलग कलाकारों को सुन सकते हैं संगीत के प्रकार पर निर्भर, परिवेश संगीत सुन सकते हैं esuchar सबसे अच्छा है आराम करने के लिए, हालांकि सख्ती परिवेश नहीं हाँ कि आराम संगीत बनाता है यदि आपके पास इनमें से कोई भी कलाकार नहीं है, तो अपनी सार्वजनिक पुस्तकालय में जाकर पूछें कि क्या उनके पास सीडी है या इंटरनेट रेडियो जैसे "अंबेटिक्स स्लीपिंग पाइल" पर जाकर?
  • इमेज म्यूजिक थेरेपी फॉर रिलैक्सेशन एंड स्टैंस्ट मैनेजमेंट का शीर्षक टाइप करें
    2

    Video: POST PARTUM WEIGHT LOSS AFTER BABY ➟ Diastasis Recti, Strength, Core

    यदि आप एक उपकरण खेलते हैं, संगीत का एक टुकड़ा रिकॉर्ड करें जिसे आप आराम पाते हैं फिर जब आपको आराम करने की आवश्यकता होती है तो रिकॉर्डिंग को सुनें।
  • इमेज म्यूजिक थेरेपी फॉर रिलेक्सेशन एंड स्टैंस्ट मैनेजमेंट का शीर्षक शीर्षक 3
    3
    काम पर या दोपहर के ब्रेक के दौरान पृष्ठभूमि में आराम करने के लिए सुनो। एक ही समय में शरीर को कुछ खींचने की गतिविधि जोड़ें। यह भी काम करता है यदि सोने से पहले ही किया जाता है
  • Video: The Great Gildersleeve: Fire Engine Committee / Leila's Sister Visits / Income Tax




    इमेज म्यूजिक थेरेपी फॉर रिलेक्सेशन एंड स्ट्रेस मैनेजमेंट का शीर्षक शीर्षक 4

    Video: Our Miss Brooks: Another Day, Dress / Induction Notice / School TV / Hats for Mother's Day

    4
    स्थानीय सामुदायिक कार्यक्रमों और केंद्रों में भाग लेते हैं जो संगीत के उपयोग से तनाव प्रबंधन और विश्राम के लिए गतिविधियां प्रदान करते हैं।
  • इमेज म्यूजिक थेरेपी फॉर रिलेक्सेशन एंड स्ट्रेस मैनेजमेंट का शीर्षक
    5
    अपने हाथों को ड्रम पर रखो और आपके भीतर मौजूद कई लय के बारे में जागरूक हो जाएं, जैसे कि श्वास और दिल की धड़कन। एक तालबद्ध सिम्फनी है जो हमारे जीवविज्ञान का होमोस्टैसिस है। एक गहरी साँस लें और इस लय को 3 या 4 मिनट के लिए खेलते हैं। आप अपने प्राकृतिक आंतरिक लय, अंतर्ज्ञान, और भावनाओं में पुन: कनेक्ट कर सकते हैं, और अंत में नवीनीकृत महसूस कर सकते हैं।
  • इमेज म्यूजिक थेरेपी फॉर रिलेक्सेशन एंड स्ट्रेस मैनेजमेंट का शीर्षक शीर्षक 6
    6
    एक संगीत चिकित्सक से सलाह लें कि आपकी ज़रूरतों के अनुरूप संगीत खोजें।
  • युक्तियाँ

    • संगीत जो मजबूत ताल है वह मस्तिष्क को उत्तेजित कर सकता है और अंततः संगीत की ताल को धुन करने के लिए कुछ मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं का कारण बना सकता है। यह घटना एक सिंक्रनाइज़ेशन प्रक्रिया की तरह कुछ है।
    • धीमी लय मंद मस्तिष्क तरंगों को प्रेरित कर सकती है जो ध्यान राज्यों से जुड़ी हुई हैं।
    • तनाव चिंता से आ सकता है, अन्य भावनाओं से डर सकता है अचानक या बहुत लंबी बीमारियां निश्चित रूप से तनावपूर्ण हो सकती हैं, खासकर अगर रोगी दर्द या साँस लेने में समस्याएं महसूस कर रहा हो। दर्द की वजह से तनाव में ही शरीर के अंग है कि दर्द एक पेट में दर्द, सिर में दर्द, साथ ही गर्दन या कंधे में तनाव के रूप में महसूस किया जा सकता सामना कर रहा है में न केवल प्रकट होता है उसी तरह, जब श्वास लेने में समस्याएं होती हैं या श्वसन की दर बहुत अधिक होती है, तो शरीर डर से प्रतिक्रिया कर सकता है। संगीत तनाव के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिबिंब का कारण बन सकता है: विश्राम प्रतिक्रिया यह गहरी छूट जहां भावनात्मक और शारीरिक प्रतिक्रिया का एक शारीरिक स्थिति में होना करने के लिए परिवर्तन पर जोर देना और हृदय गति, रक्तचाप, श्वसन दर, चयापचय और मांसपेशियों में तनाव में परिवर्तन पैदा कर सकता है परिभाषित किया गया है।
    • एक म्यूजिक थेरेपी प्रोफेशनल तनाव को दूर कर सकता है और एक व्यक्ति को संगीत से जुड़े विशिष्ट सक्रिय हस्तक्षेपों के माध्यम से विश्राम और तनाव में कमी के लाभों को प्राप्त करने में मदद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com