ekterya.com

आम खनिजों की पहचान कैसे करें

खनिजों को एकत्र करना एक मजेदार शौक हो सकता है, आंशिक रूप से क्योंकि यह पहचानने के लिए इतने सारे प्रकार हैं संभावनाएं की संख्या को कम करने के लिए आप कई विशेष उपकरणों के बिना प्रदर्शन कर सकते हैं और इस पृष्ठ पर हम आपको अपने परिणामों से तुलना करने के लिए सामान्य खनिजों का एक उपयोगी विवरण देते हैं। आप सीधे विवरण के लिए जा सकते हैं यह देखने के लिए कि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न आसानी से परीक्षण करने के बिना उत्तर दिया गया है या नहीं। उदाहरण के लिए, इस लेख आप कैसे अन्य स्पार्कलिंग खनिज और पीले रंग से वास्तविक सोने भेद करने के लिए सिखा देगा (धारीदार पर, उज्ज्वल और रंगीन बैंड है कि चट्टानों में हैं) या आप एक दुर्लभ खनिज कि चादर छीलने जब रगड़ पता लगा लेंगे।

चरणों

भाग 1

आचरण परीक्षण
खनिज खनिज चरण 1 को पहचानें
1
खनिजों और चट्टानों के बीच भेद। एक खनिज एक विशिष्ट संरचना में प्रकृति में होता है जो रासायनिक तत्वों का एक संयोजन होता है। यद्यपि एक खनिज भौगोलिक प्रक्रियाओं या अशुद्धियों के मिनट की मात्रा के कारण विभिन्न आकृति या रंगों में पैदा हो सकता है, आमतौर पर उस खनिज के प्रत्येक उदाहरण में कुछ विशेषताओं होंगे जिनके लिए एक परीक्षण किया जा सकता है। दूसरी तरफ चट्टानों, खनिजों के संयोजन से बनाई जा सकती हैं और उनके पास क्रिस्टल संरचना नहीं है। वे हमेशा अंतर नहीं करना आसान होते हैं, लेकिन यदि परीक्षण किसी अन्य वस्तु के एक हिस्से पर अलग-अलग परिणाम पेश करते हैं, तो वस्तु एक चट्टान होने की संभावना है।
  • छवि खनिज खनिज चरण 2 पहचानें
    2
    इसमें खनिजों की पहचान शामिल है पृथ्वी पर हजारों खनिज हैं, लेकिन उनमें से बहुत दुर्लभ हैं या केवल गहरी भूमिगत पाए गए हैं। कभी-कभी, दो या तीन परीक्षण करने से आपको अज्ञात पदार्थ को अगले अनुभाग में सूचीबद्ध उन संभावित और सामान्य खनिजों में कम करने की आवश्यकता होती है। यदि खनिज विशेषताओं में इनमें से किसी भी विवरण के साथ फिट नहीं है, तो अपने क्षेत्र के लिए खनिज पहचान मार्गदर्शिका ढूंढने का प्रयास करें यदि आपने कई परीक्षण किए हैं और दो या अधिक संभावनाओं के बीच खनिज की पहचान नहीं कर पा रहे हैं, तो उन खनिजों को पहचानने के लिए प्रत्येक संभावित खनिज और विशिष्ट सलाह की तस्वीरों के लिए ऑनलाइन देखें।
  • कम से कम एक परीक्षा में शामिल होना सर्वोत्तम है, जिसमें कड़ी परीक्षा या नस परीक्षण जैसी कार्रवाई शामिल है। केवल खनिज का निरीक्षण करने और उनका वर्णन करने वाली टेस्ट ही स्वयं पर उपयोगी नहीं हो सकती हैं, क्योंकि अलग-अलग लोग खनिज को अलग-अलग तरीकों से वर्णन करेंगे।
  • छवि खनिज खनिज चरण 3 को पहचानें
    3
    खनिज के आकार और सतह विशेषताओं की जांच करें प्रत्येक खनिज क्रिस्टल का सामान्य आकार और क्रिस्टल के एक समूह का पैटर्न कहा जाता है आदत. कई तकनीकी शब्द हैं जो भूवैज्ञानिक इसका वर्णन करने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन एक मूल विवरण अक्सर पर्याप्त होता है उदाहरण के लिए: खनिज भारी या चिकनी है? क्या यह एक दूसरे के साथ मिश्रित आयताकार क्रिस्टल का संग्रह है या पतली और इंगित क्रिस्टल की ओर अग्रसर है?
  • खनिज खनिज चरण 4 को पहचानें
    4
    खनिज या चमक के चमक को देखें चमक एक खनिज प्रकाश को दर्शाता है और जब यह वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, तो अक्सर इसे विवरण में शामिल करना उपयोगी होता है। अधिकांश खनिजों में चमक भी होती है बेजान (या कांच का) या धातु। आप एक चमक की तरह भी वर्णन कर सकते हैं चिकना, मोती (एक सफेद चमकदार), मिट्टी (अपारदर्शी, बिना कटाई वाले सिरेमिक) या किसी भी वर्णन के साथ जो आपको समझ में आता है। यदि आवश्यक हो तो एकाधिक विशेषण का उपयोग करें
  • पहचानें आम खनिज चरण 5 नामक छवि
    5
    खनिज के रंग पर एक नज़र डालें अधिकांश लोगों के लिए, यह प्रदर्शन करने के लिए सबसे आसान परीक्षणों में से एक है, लेकिन यह हमेशा उपयोगी नहीं होता है खनिज में अन्य पदार्थों के छोटे निशान यह रंग बदल सकते हैं, इसलिए खनिज में कई अलग-अलग रंग हो सकते हैं। हालांकि, यदि खनिज एक असामान्य रंग की है, जैसे बैंगनी, तो संभावनाओं की संख्या को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • जब खनिजों का वर्णन करते हैं, तो उन रंगों से बचें जिन्हें परिभाषित करना मुश्किल है, जैसे कि "सामन" और "लाल भूरे रंग" सरल शब्दों जैसे "लाल", "काला" और "हरा" पर चिपकाएं
  • छवि खनिज खनिज पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    नस परीक्षण करें यह एक उपयोगी और आसान परीक्षण है, जब तक कि आपके पास सफेद और अनग्लजित चीनी मिट्टी के बरतन का टुकड़ा है एक रसोई या बाथरूम टाइल के पीछे अच्छी तरह से काम कर सकते हैं - पता लगाएँ कि क्या आप एक DIY स्टोर पर खरीद सकते हैं। एक बार चीनी मिट्टी के बरतन के बाद, बस टाइल पर खनिज रगड़ें और निरीक्षण करें कि "नस" रंग कैसे निकलता है अक्सर, यह नस खनिज के बड़े हिस्से से एक अलग रंग है।
  • ग्लेज़िंग यह है कि चीनी मिट्टी के बरतन और अन्य सिरेमिक वस्तुओं को अपनी चमकदार चमक दिखाई देती है। बिना कटा हुआ चीनी मिट्टी के टुकड़े का एक टुकड़ा प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं करता है
  • ध्यान रखें कि कुछ खनिजों ने छिपी नहीं छोड़ी, विशेष रूप से कठिन खनिज (क्योंकि वे चीनी मिट्टी के बरतन की तुलना में कठिन हैं)
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 7

    Video: 3 Tests to Check if Your Honey is Pure or Fake

    7
    सामग्री की कठोरता का परीक्षण करें भूगर्भिक अक्सर एक खनिज की कठोरता का अनुमान लगाने के लिए, इसके निर्माता द्वारा नामित मोह कठोरता पैमाने का उपयोग करते हैं। यदि आप परीक्षण 4 से सफल होते हैं लेकिन परीक्षण 5 के साथ नहीं, खनिज की कठोरता 4 से 5 के बीच है, और आप परीक्षण रोक सकते हैं। इन आम सामग्री (या खनिज खनिज कठोरता के लिए परीक्षण किट में पाया) का उपयोग कर एक स्थायी खरोंच छोड़ने के लिए, सबसे कम संख्या के साथ शुरू करने और आगे बढ़ ऊपर की तरफ अगर परीक्षण सफल हुआ का प्रयास करें:
  • 1: नाखून के साथ आसानी से खरोंच कर सकता है, चिकना और नरम (तालक पाउडर) लगता है।
  • 2: नाखून (प्लास्टर) के साथ आसानी से खरोंच किया जा सकता है।
  • 3: आसानी से एक चाकू या नाखून, या एक पैसा (केल्साइट) के साथ खरोंच के साथ काटा जा सकता है।
  • 4: एक चाकू (फ्लोराइट) के साथ आसानी से खरोंच किया जा सकता है।
  • 5: कठिनाई के साथ एक चाकू के साथ खरोंच किया जा सकता है, या कांच के एक टुकड़े (एपेटाइट) के साथ खरोंच किया जा सकता है।
  • 6: आसानी से एक स्टील फाइल के साथ खरोंच किया जा सकता है, कठिनाई के साथ कांच का एक टुकड़ा खिसकता है (ऑर्थोक्लेज़)
  • 7: एक स्टील फ़ाइल खरोंच, आसानी से ग्लास का एक टुकड़ा (क्वार्ट्ज) खरोंच।
  • 8: क्वार्ट्ज (पुखराज) खरोंच
  • 9: लगभग सभी लाइनें, कांच काट (कोरंडम)
  • 10: पट्टी या लगभग हर चीज (हीरा) कटौती
  • छवि खिताब को पहचानें खनिज खनिज चरण 8
    8
    अयस्क तोड़ो और देखो इसे अलग गिर जाते हैं। क्योंकि प्रत्येक विशिष्ट खनिज की एक विशिष्ट संरचना होती है, इसे किसी निश्चित तरीके से तोड़ा जाना चाहिए। अगर एक या अधिक सपाट सतहों में ब्रेक परिणाम, यह दर्शाता है छूटना. अगर कोई सपाट सतह नहीं है, तो केवल घटता या अनियमित बाधाएं हैं, टूटे हुए अयस्क में भंग.
  • एक्सपालेशन को सपाट सतहों की संख्या के आधार पर अधिक विवरण में वर्णित किया जा सकता है कि एक ब्रेक (आमतौर पर एक और चार के बीच) बनाता है और यदि सतह है उत्तम (चिकनी) या अपूर्णता (रफ)।
  • फ्रैक्चर कई प्रकारों में आता है। इसे वर्णन के रूप में विभाजित (या रेशेदार), तेज और दाँतेदार (troceada), एक कटोरे की तरह आकार (concoidea) या ऊपर से कोई नहीं (अनियमित)।
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 9
    9
    अन्य परीक्षण करें यदि आप अभी भी खनिज की पहचान नहीं कर सकते हैं कई अन्य परीक्षण हैं जो भूवैज्ञानिक एक खनिज की पहचान करने के लिए करते हैं। हालांकि, इनमें से बहुत से लगभग सामान्य खनिजों के लिए कभी भी उपयोग नहीं किया जाता है, या वे विशेष उपकरण या खतरनाक सामग्री को शामिल कर सकते हैं ये कुछ परीक्षणों का संक्षिप्त विवरण है जो आपको करने में रुचि रख सकते हैं:
  • यदि खनिज एक चुंबक से चिपक जाता है, तो यह सबसे अधिक संभावना मैग्नेटाइट है, केवल दृढ़ता से चुंबकीय सामान्य खनिज। यदि आकर्षण कमजोर है, या मैग्नेटाइट का वर्णन खनिज के साथ फिट नहीं है, तो यह अग्निशामक, फ्रेंकलिन या इल्मेनाइट हो सकता है।
  • कुछ खनिजों को मोमबत्ती या एक मंद लौ के साथ आसानी से पिघला देता है, जबकि अन्य मशाल की लौ के साथ भी पिघल नहीं करते हैं। खनिज खनिजों की तुलना में आसानी से पिघलने वाले खनिजों की तुलना में आसानी से अधिक "भोज्यता" हो सकती है
  • यदि खनिज की एक गंध है, तो इसका वर्णन करने का प्रयास करें और उस गंध के साथ खनिज के लिए ऑनलाइन देखें मजबूत गंध के साथ खनिज आम नहीं होते हैं, हालांकि गहन पीले रंग के खनिज सल्फर सड़े हुए अंडे की गंध का उत्पादन करने के लिए प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • भाग 2

    सामान्य खनिजों की पहचान करें
    खनिज खनिज चरण 10 को पहचानें
    1
    पिछले अनुभाग से परामर्श करें यदि आपको कोई वर्णन नहीं समझता है नीचे दिए गए विवरण आकार, कठोरता, इसे तोड़ने के बाद उपस्थिति या खनिज के अन्य गुणों का वर्णन करने के लिए विभिन्न नियम या संख्याओं का उपयोग करते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि उनका क्या मतलब है, स्पष्टीकरण के लिए परीक्षण पर पिछले अनुभाग की जांच करें।



  • छवि खिताब पहचानें खनिज खनिज चरण 11
    2
    सबसे अक्सर क्रिस्टलीय खनिज क्वार्ट्ज हैं। क्वार्ट्ज एक अत्यंत सामान्य खनिज है, और इसकी चमचमाती या क्रिस्टलीय उपस्थिति कई कलेक्टरों का ध्यान आकर्षित करती है। क्वार्ट्ज में मोहा स्केल पर 7 की कठोरता है और इसे तोड़कर किसी भी प्रकार के फ्रैक्चर को दर्शाता है, कभी छूटने की सपाट सतह नहीं। यह सफेद चीनी मिट्टी के बरतन पर एक नजर लकीर नहीं छोड़ता है इसमें चमक या चकाचौंध चमक है
  • मिल्की क्वार्ट्ज पारदर्शी है, गुलाब क्वार्ट्ज यह गुलाबी और है बिल्लौर यह बैंगनी है
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 12
    3
    क्रिस्टल के बिना हार्ड, ग्लासी खनिज एक अलग प्रकार के क्वार्ट्ज हो सकते हैं जिन्हें क्रैट कहा जाता है। सभी प्रकार के क्वार्ट्ज क्रिस्टलीय होते हैं, लेकिन "क्रिप्टोक्रिस्टलाइन" नामक कुछ किस्मों, छोटे क्रिस्टल से बने होते हैं जो दिखाई नहीं दे रहे हैं। अगर खनिज की कठोरता 7, फ्रैक्चर और गन्दा चमक है, तो यह एक प्रकार का क्वार्ट्ज कहा जा सकता है शीस्ट. यह अधिक सामान्यतः भूरा या ग्रे है
  • "चकमक" एक प्रकार की चेर है, लेकिन इसे अलग-अलग तरीकों से वर्गीकृत किया गया है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग चकमक पत्थर के रूप में किसी भी काले चेर को संदर्भित कर सकते हैं, जबकि अन्य केवल इसे चकमक पत्थर कर सकते हैं अगर यह एक निश्चित चमक है या अगर यह कुछ प्रकार के चट्टानों के बीच पाया गया था
  • खनिज खनिजों की पहचान 13
    4
    धारीदार बैंड के साथ खनिज आम तौर पर एक प्रकार का कैल्सीनी है काल्सीनी का क्वार्ट्ज और एक अन्य खनिज, मोगाइट के मिश्रण से बनाया गया है। कई सुंदर किस्में हैं जो आमतौर पर विभिन्न रंगों के धारीदार बैंड बनाती हैं। यह दो सबसे आम हैं:
  • गोमेद एक प्रकार का कवच है जो समानांतर बैंडों को पेश करता है। यह अक्सर काले या सफेद होता है, लेकिन इसमें कई रंग हो सकते हैं
  • Agate अधिक घुमावदार या सांप बैंड है और रंगों की एक विस्तृत विविधता हो सकती है। यह शुद्ध क्वार्ट्ज, कैसलनी या समान खनिजों का गठन किया जा सकता है।
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 14
    5
    देखें कि क्या आपके खनिज की विशेषताओं में फेल्डस्पर का मिलान होता है। क्वार्ट्ज की कई किस्मों के अलावा, स्फतीय यह पाया गया कि खनिज का सबसे आम प्रकार है इसमें 6 की कठोरता है, एक सफेद लकीर छोड़ देता है और कई रंग या लालच हो सकते हैं। सतहों के साथ तोड़ते समय दो सपाट छीलें करें, जो काफी चिकनी हैं और करीब-करीब एक-दूसरे के पास हैं।
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 15
    6
    यदि खनिज छील कर देते हैं जब आप इसे रगड़ते हैं, तो यह अभ्रक होने की संभावना है। इस खनिज आसानी से पहचान की है, क्योंकि यह पतली और लचीला चादर peels जब नाखून के साथ या यहां तक ​​कि जब उंगली रगड़ खरोंच है। Muscovite अभ्रक या सफेद अभ्रक पीला भूरा या रंगहीन है, जबकि बायोटite अभ्रक या काला अभ्रक एक भूरा-भूरे रंग के स्थान के साथ गहरे भूरे या काले होते हैं।
  • खनिज खनिज चरण 16 को पहचानें
    7
    सोने और सोने के सोने के बीच मतभेदों को जानें। पाइराइट, यह भी गरीबों के सोने के रूप में जाना जाता है, इसमें एक धातु पीले रंग का रूप है, लेकिन कई परीक्षण असली सोने से अलग कर सकते हैं। जबकि असली सोना बहुत नरम है, के 2 और 3 के बीच एक हरा काला लकीर छोड़ दो और अगर पर्याप्त दबाव लागू किया जाता है धूल को कुचल दिया जा सकता है एक कठोरता के साथ यह, 6 या उससे अधिक की कठोरता है।
  • marcasite यह pyrite के समान एक अन्य सामान्य खनिज है। हालांकि पिराइट क्रिस्टल को क्यूब्ड किया गया है, माक्रैसाइट रूपों की ज़रूरत होती है।
  • पहचानें खनिज खनिज चरण 17
    8

    Video: mango Benefits-आम के फायदे

    हरे और नीले खनिज अक्सर मैलाचाइट या अज़ूरेट होते हैं इन दोनों खनिजों में अन्य खनिजों के बीच तांबे होते हैं। कॉपर देता है मैलाकाइट इसकी तीव्र हरे रंग का रंग, जबकि यह बनाता है azurite उज्ज्वल नीला देखो ये खनिजों अक्सर एक साथ होते हैं, और दोनों की कठोरता 3 और 4 के बीच होती है
  • Video: कटहल की अच्छी फसल पाने के लिए अपनाएं ये तकनीक

    पहचानें आम खनिज चरण 18 को शीर्षक
    9
    अन्य प्रकार की पहचान करने के लिए खनिज गाइड या वेबसाइट का उपयोग करें आपके क्षेत्र में एक विशिष्ट खनिज गाइड उस क्षेत्र में पाए जाने वाले अन्य सामान्य प्रकार के खनिजों को कवर करेगा। यदि आपको एक खनिज की पहचान करने में कठिनाई हो रही है, तो कुछ संसाधन ऑनलाइन, जैसे कि minerals.net, वे आपको अपने परीक्षणों के परिणामों की खोज करने और संभव खनिजों के साथ फिट करने की अनुमति देते हैं।
  • युक्तियाँ

    • संगठित रखने के लिए, सभी खनिजों की एक सूची बनाएं जो कि आपके द्वारा अब तक की खोज की गई विशेषताओं को साझा करते हैं। हर बार जब आप खनिज की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उस खनिज को पार कर लें जिससे आप कुछ नया खोज पाएंगे यह नहीं हो सकता भाग्य के साथ, आप केवल एक के साथ छोड़ देंगे, तुम्हारा

    चेतावनी

    • हाइड्रोक्लोरिक एसिड परीक्षण, इस आलेख में वर्णित नहीं हैं, सामान्य मामलों की एक छोटी संख्या में उपयोगी होते हैं। एसिड त्वचा और आँखों को गंभीर नुकसान हो सकता है, इसलिए केवल सुरक्षा उपकरण और वयस्क पर्यवेक्षण के साथ इस परीक्षण को करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बिना कटा हुआ चीनी मिट्टी के बरतन टाइल (नस प्लेट)
    • चुंबक (वैकल्पिक)

    कठोरता परीक्षण करने के लिए:

    • एक प्रतिशत सिक्का
    • स्टील फाइल
    • लौह कील
    • पुस्तिका या खनिज पहचान वेबसाइट (यदि इस पृष्ठ पर खनिज का वर्णन नहीं किया गया है)
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com