ekterya.com

कठिन पानी को नरम कैसे करें

कठिन पानी एक है जिसमें खनिजों की एक उच्च सामग्री है, ज्यादातर कैल्शियम और मैग्नीशियम। ये खनिजों पागलों, दाग कांच और टाइलों को रोकते हैं, फोम को विकसित करने से साबुन को रोकते हैं और त्वचा और बालों पर अवशेष छोड़ देते हैं। यद्यपि अध्ययनों से यह संकेत नहीं मिलता है कि पानी की कठोरता एक स्वास्थ्य खतरा है या पानी को नरम करने का कोई भी कारण है, पानी एक समस्या है। मुश्किल पानी को नरम करने या उसके प्रभावों का मुकाबला करने के लिए विभिन्न तरीकों को जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
रसोई के लिए पानी को नरम करना

छवि का शीर्षक शीतल हार्ड वॉटर चरण 1
1
पानी उबाल लें उबलते पानी से आप केवल कुछ प्रकार की कठोरता को समाप्त करते हैं (जैसे कि "अस्थायी कठोरता"), इसलिए यह विधि सभी घरों में प्रभावी नहीं होगी। यह जानने के लिए कि क्या यह आपके लिए काम करता है, इन युक्तियों का पालन करने के बाद इसे आज़माएं:
  • कुछ मिनट के लिए पानी उबाल लें।
  • इसे लगभग दो घंटे तक शांत करने दें सफेद खनिज पॉट के नीचे स्थित होंगे
  • खनिजों के संचय को छोड़कर, पानी के ऊपरी भाग को निकालें।
  • यदि आप चाहते हैं, उबला हुआ पानी पीने से पहले, स्वाद निकाल दें "फीका" इसे दो कंटेनरों के बीच पारित करना इस तरह, जब आप इसे उबलते हैं तो आप हवा को बहाल करेंगे।
  • सफ़ेद हार्ड वॉटर चरण 2 नामक छवि

    Video: ऐसा यंत्र जो खारे पानी को सामान्य पानी बना देता है | A machine that makes plain water normal water.

    2
    छोटा आयन एक्सचेंज फ़िल्टर खरीदें कुछ मॉडल रसोई के नल पर तय किए जाते हैं और दूसरों को पीने के पानी की दुकान के लिए जार में आते हैं। हालांकि नरम पानी आमतौर पर बेहतर स्वाद लेता है, प्रभाव पानी में मौजूद सटीक खनिजों पर निर्भर करता है।
  • कहावत "फिल्टर" यह सबसे अधिक दूषित पदार्थों को नहीं हटाता, जब तक कि डिवाइस में एक माध्यमिक फिल्टर शामिल न हो (उदाहरण के लिए, एक कार्बन फिल्टर या रिवर्स ऑसमोस फिल्टर)।
  • अधिकांश कॉफी प्रेमियों को नरम पानी से बना कॉफी के स्वाद को घृणा। यदि यह आपका मामला है, तो बंद-बंद वाल्व के साथ एक नल मॉडल की तलाश करें, ताकि आप कठिन कॉफी के साथ अपनी कॉफी तैयार करना जारी रख सकें।
  • भाग 2
    कपड़े धोने के लिए पानी को नरम करना

    छवि का शीर्षक सॉफ्टन हार्ड वॉटर चरण 3
    1
    धोने के पानी के लिए एक नॉन-प्रशीतित पानी कंडीशनर जोड़ें। कपड़े धोने पर यह उत्पाद पानी में खनिजों का जाल करता है। सत्यापित करें कि यह है "उपजी नहीं"- आप इसके बारे में इंटरनेट पर पता लगा सकते हैं कंडीशनर से बचें "precipitating", क्योंकि वे कपड़े और वॉशिंग मशीनों पर स्केल छोड़ देते हैं। उत्पाद को चुनने के बाद, इसे नीचे दिखाए गए अनुसार वॉशिंग मशीन में जोड़ें:
    • इसे लेबल पर दिए निर्देशों के अनुसार वॉश चक्र में जोड़ें। यदि आप अपने क्षेत्र में पानी की कड़ी मेहनत से नहीं जानते हैं, तब तक कंडीशनर जोड़ें जब तक कि आपको पानी के फिसलन और फोम धोने के दौरान नहीं लगता।
    • कुल्ला चक्र के दौरान कंडीशनर का दूसरा बैच जोड़ें। अन्यथा, सभी खनिजों के कपड़े फिर से पालन करेंगे
  • सफ़ेद हार्ड वॉटर चरण 4 नामक छवि
    2
    कठिन पानी के धब्बे को हटाने के लिए सिरका का उपयोग करें. व्हाइट डिस्टिल्ड सिरका खनिज बिल्डअप के कारण कपड़ा, पाइप या चीनी मिट्टी के बरतन पर सफेद स्पॉट मार सकता है। इसे शुद्ध या समान भागों में पानी से पतला करें, समस्या क्षेत्र को रगड़ें और फिर कुल्ला। यह अस्थायी समाधान थकाऊ हो सकता है अगर टैटर जल्दी से ऊपर उठता है लेकिन अगर आपके पानी की एक हल्की कठोरता है, यह एक बहुत किफायती विधि हो सकती है
  • कठिन पानी भी तौलिये कठोर छोड़ सकता है उन्हें उसी तरह से व्यवहार करें
  • सिरका कपड़े के कुछ प्रकार के विस्फोट और सिरेमिक वस्तुओं को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • कुछ लोग कुल्ला चक्र के पानी में 1/2 कप (120 मिलीलीटर) सिरका डालना पसंद करते हैं और अन्य का दावा है कि यह वॉशिंग मशीन की रबर की जवानों के लिए हानिकारक है अपनी वॉशिंग मशीन के निर्माता से परामर्श करें।
  • भाग 3
    पूरे घर के लिए पानी को नरम करना

    छवि का शीर्षक सॉफ्टन हार्ड वॉटर चरण 5
    1
    पानी की कठोरता को मापें सस्ते परीक्षण स्ट्रिप्स या एक पानी कठोरता को मापने किट कि अधिक सटीक है के लिए इंटरनेट पर खोजें।



  • छवि का शीर्षक सॉफ्टन हार्ड वॉटर चरण 6
    2
    सही आकार के सॉफ्टनर का पता लगाएं सामान्य तौर पर, किट गैलन (4 लीटर) प्रति अनाज में पानी की कठोरता को मापते हैं। जल के गैलन द्वारा किट का नतीजा गुणा करें, जो कि आपके घर प्रति दिन का उपयोग करता है, औसतन (पानी के बिल के अनुसार)। यह संख्या की संख्या है "अनाज" कड़ी मेहनत की है कि डिवाइस दिन तक नरम हो सकता है। अनाज की संख्या 10 गुणा के साथ काम करने के लिए इंगित किया गया सॉफ्टनर चुनें। इसका अर्थ है कि सॉफ़्टनर कुछ डाउनटाइम की आवश्यकता के 10 दिन पहले काम करेगा।
  • औसत अमेरिकी प्रति दिन 100 गैलन पानी का उपयोग करता है (या यदि केवल पानी का इस्तेमाल किया जाता है तो 70 गैलन घर के अंदर नरम होते हैं)
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके घर के पानी की कठोरता में 9 गैलन प्रति गैलन है। यदि आप प्रति दिन 300 गैलन का उपयोग करते हैं, तो समीकरण प्रति दिन 9 x 300 = 2700 अनाज होगा। 27,000 अनाज (2700 x 10) की सीमा के भीतर एक सॉफ्टनर आपके लिए सही आकार है
  • छवि का शीर्षक सॉफ्टन हार्ड वॉटर चरण 7
    3

    Video: पेट साफ और कब्ज दूर करने के 10 उपाय । ultimate home remedies for Colon cleaning

    सॉफ्टनर का एक प्रकार चुनें आयन एक्सचेंज सॉफ्टनर व्यापक रूप से घर के लिए सबसे प्रभावी हैं। बहुत से अन्य डिवाइस बहुत कम प्रभावी हैं या सिर्फ एक धोखाधड़ी पुनर्जन्म के इस्तेमाल के अनुसार आयन एक्सचेंज सॉफ्टनर के दो प्रकार हैं:
  • सोडियम क्लोराइड: यह सबसे अक्सर और सबसे प्रभावी प्रकार है। पानी में नमक (सोडियम) की थोड़ी मात्रा जोड़ें
  • पोटेशियम क्लोराइड: हालांकि यह कम प्रभावी है, यह उपयोगी है यदि आप सोडियम का उपभोग नहीं कर सकते। ध्यान रखें कि पोटेशियम गुर्दे की क्षति वाले लोगों या पोटेशियम के अवशोषण में बाधा डालने वाली कुछ दवाओं के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • यदि आप इन खनिजों में से कोई भी नहीं चाहते हैं, तो किसी भी प्रकार का चयन करें और पानी नरम करने के बाद उन्हें हटाने के लिए रिवर्स ऑस्मोसिस फ़िल्टर स्थापित करें।
  • छवि का शीर्षक शीतल हार्ड वॉटर चरण 8
    4
    सॉफ्टनर को बनाए रखने के बारे में जानें। एक बार जब आप कुछ अच्छे मॉडल चुनने के विकल्प सीमित कर देते हैं, तो विवरण देखें। कई सॉफ्टनर स्वचालित रूप से रिचार्ज करते हैं, निश्चित समय के लिए डिस्कनेक्ट करते हैं। कुछ लोग हर बार नरम राल गिरते हैं। दूसरों को एक हफ्ते में एक विशिष्ट अवधि के लिए निर्धारित किया जा सकता है, इसलिए आपको कठिन पानी से आश्चर्यचकित नहीं किया जा सकता है
  • सफ़ेद हार्ड वॉटर चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    किराये की योजना की जांच करें आप सॉफ्टनर खरीद सकते हैं या मासिक भुगतान के बदले उसे किराए पर कर सकते हैं। प्रारंभिक व्यय को कम करने के अलावा, इसे किराए पर आमतौर पर एक पेशेवर की स्थापना के साथ आता है, इसलिए आपको इसे स्वयं इंस्टॉल नहीं करना चाहिए स्थापना और किराया के बारे में कम से कम दो उद्धरण प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • कीमतों की तुलना करते समय, प्रमाणन मुहर, जैसे एनएसएफ या डब्ल्यूक्यूए अनुमोदन के निशान भी देखें। हालांकि यह उच्चतम गुणवत्ता की गारंटी नहीं है, यह साबित उपकरणों को धोखाधड़ी से अलग करता है।
  • छवि का शीर्षक सॉफ्टन हार्ड वॉटर चरण 10
    6

    Video: घर बैठे अंडर आर्म के बाल हटाने के रामबाण नुस्खे Homemade Tips Remove Underarm Hair

    सॉफ्टनर स्थापित करें. यदि आप इसे स्वयं स्थापित करने का निर्णय लेते हैं, तो इस लिंक में दिए निर्देशों का पालन करें जो हम सुझाते हैं। अधिकांश सॉफ्टनरर्स में विस्तृत अधिष्ठापन निर्देश भी शामिल हैं, हालांकि मूल पाइपलाइन का अनुभव बहुत उपयोगी होगा
  • युक्तियाँ

    • पानी सॉफ़्नर आपको लंबे समय तक धन बचाएगा यदि विकल्प एक सॉफ़्टनर के साथ कठोर पानी के प्रभावों और पाइपों की मरम्मत से लड़ना है।

    चेतावनी

    • रिवर्स असमस फिल्टर केवल खनिजों के संचय से क्षतिग्रस्त होने से पहले थोड़े समय के लिए पानी को नरम करते हैं। पानी को नरम करने के लिए, सबसे अच्छा विकल्प एक आयन एक्सचेंज फिल्टर का उपयोग करना है और फिर एक खराद दूषित पदार्थ को हटाने के लिए एक रिवर्स ऑसमोस फिल्टर है। ऐसे डिवाइस हैं जो दोनों फिल्टर के साथ आते हैं
    • आलू विचलन के अलावा अन्य विधियों के साथ काम करने का दावा करने वाले पानी के नरमदंडों पर भरोसा मत करो। उनमें से ज्यादातर छद्म विज्ञान की धोखाधड़ी हैं, जैसे कि नरम यंत्र जो चुंबकत्व, विद्युत कोयल्स, रेडिओइलेक्ट्रिक आवेगों का उपयोग करते हैं या "उत्प्रेरक"। वे जितना भी करेंगे उतना खनिज इनलेज़ की मात्रा कम हो जाएगी जो उपकरणों का पालन करते हैं और बहुत से ऐसा नहीं करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com