ekterya.com

विश्वविद्यालय के छात्रों को साहित्य कैसे सिखाना है

साहित्य एक बहुत बहुमुखी पाठ्यक्रम है और सिखाने के लिए सबसे कठिन पाठ्यक्रमों में से एक माना जाता है। साहित्य वर्ग को पढ़ाने के लिए कोई सही या गलत तरीके नहीं हैं - हालांकि, इस पाठ्यक्रम को पढ़ाने का एक बुद्धिमान तरीका है। साहित्य में विचार का उत्तर ही नहीं है, बल्कि एक गहरी, रचनात्मक और चुनौतीपूर्ण प्रतिक्रिया है। शिक्षक का काम छात्रों को नहीं सिखाना है, बल्कि उन्हें मार्गदर्शन देना है।

चरणों

बीट द स्लॉट्स स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
एक शीर्षक प्राप्त करें: यदि आप कम से कम एक स्नातक कला नहीं हैं, तो कोई भी विश्वविद्यालय समुदाय आपको अंग्रेजी सिखाने नहीं देगा और बहुत कुछ आपको साहित्य में मास्टर की डिग्री नहीं देते हैं। यदि आप विश्वविद्यालय स्तर पर पढ़ाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सबसे ज्यादा पीएचडी की आवश्यकता होगी, साथ ही प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में हालिया प्रकाशनों की आवश्यकता होगी। जाहिर है, अधिकांश अंग्रेजी शिक्षण नौकरियां उन लोगों के लिए हैं जिन्होंने मानविकी का अध्ययन किया है, खासकर अंग्रेजी
  • Video: My Oxford Lecture on ‘Decolonizing Academics’

    बीट द स्लॉट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जांच करता है। अलग-अलग समय-समय पर साहित्य की विभिन्न शैलियों का पता लगाएं और सदियों से कैसे विकसित हुए हैं। यदि आपके प्रशिक्षण का पहला चरण आपको इस स्थिति के लिए तैयार नहीं करता है, तो संभवतः आप एक विश्वविद्यालय की अंग्रेजी कक्षा के सामने तैयार नहीं हैं।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कॉपी करें, लेकिन प्रतिलिपि न करें: यदि आप विश्वविद्यालय में अंग्रेजी पढ़ाने वाले हैं, तो कम से कम आप विश्वविद्यालय कक्षाओं में पहले से ही चार से दस वर्ष बिताए होंगे। यह कहने के लिए भोलेदार होगा कि आपको नहीं पता कि कैसे सिखाना है, क्योंकि आपने अपने वयस्क जीवन में बहुत सारे व्यय किए हैं अन्य लोगों को यह देखना है। क्या करें जो आप जानते हैं अपने शैक्षिक अतीत के सर्वोत्तम उदाहरणों को ले लीजिए और आज उन्हें पुन: बनाएँ। इस संपूर्ण प्रक्रिया के भीतर, अपनी खुद की आवाज ढूंढें। यदि आप अपने पास शिक्षकों की प्रतिलिपि बनाने के लिए सीमित हैं या किसी वेब पेज के पाठ्यक्रम को लिखने के लिए, तो यह संभव है कि आपका भाग्य एक अच्छा शिक्षक नहीं होना चाहिए।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    हमेशा सामग्री के टुकड़े पढ़ें: छात्र आम तौर पर उन अध्ययनों के लिए अध्ययन गाइडों और ठेठ जवाबों पर भरोसा करते हैं, जो वे अज्ञात पर विचार करते हैं, जैसे कला का वर्तमान काम उदाहरण के लिए, अपने छात्रों को एक कविता पढ़ने और फिर से पढ़ना के लिए पर्याप्त समय छोड़ना याद रखें, ताकि आप गद्य की जटिल प्रकार के रूप में पाठ का विश्लेषण करने से पहले कविता की ध्वनि का आनंद उठा सकें। यह पहलू डिकेंस या जेन ऑस्टेन जैसे कई गद्य लेखकों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जो दावा करते हैं कि इसके "अर्थ" के महत्वपूर्ण भाग के रूप में तालबद्ध आकार और अनुच्छेद के वजन पर एक बुनियादी प्रभाव है। उदाहरण के लिए, इन लेखकों ने उग्रता या भावनाओं को इंगित करने के लिए उनके ग्रंथों को धीमा या स्थिर समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मांग कीजिए, खासकर कक्षा के पहले हफ्तों के दौरान: आमतौर पर, आपको उन छात्रों का एक समूह मिल जाएगा जो अज्ञात कारणों से आपकी कक्षा के लिए साइन अप करें। इस वजह से, आपके पास "आलसी" छात्र या ऐसे लोग होंगे जो बौद्धिक रूप से इस प्रकार के पाठ्यक्रम के लिए तैयार नहीं हैं। यदि आप क्लास को बेहद चुनौतीपूर्ण बनाते हैं और पहले हफ्तों के दौरान मांग करते हैं, तो आप इन छात्रों में से कुछ को चिंता और पाठ्यक्रम छोड़ देंगे। रहने वाले छात्र भी चिंता करेंगे लेकिन अधिक शामिल होंगे। (ध्यान दें: यदि आपकी विद्यालय उपस्थिति के आधार पर राज्य निधि प्राप्त करता है, तो आपको विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम छोड़ने के लिए अभिनय से पहले जनगणना की तारीख की उम्मीद करना चाहिए - यदि न्यूनतम छात्रों की संख्या पूरी नहीं हुई तो डीन कक्षा को रद्द कर सकती है दाखिला लिया)।
  • नियमों को शुरुआत से निर्धारित करें: वर्ग तीव्र गति से आगे बढ़ेगा। यदि छात्र 20 सेकंड से कम समय में प्रतिक्रिया नहीं देता है, तो उसे कुछ व्याख्यात्मक अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र प्रतिक्रिया नहीं करता है, तो उनसे कुछ पूछें:"वाक्यांश के लिए तीन संभाव्य व्याख्याओं को नाम दें: कायरस उनकी असली मृत्यु से कई बार मर जाते हैं, "रंग लाल क्या प्रतीक है?" या "तीन पौराणिक प्राणियों का नाम उड़ा सकते हैं" ये प्रश्न दिन के विषय से संबंधित नहीं हैं, लेकिन उन्हें सामान्य रूप से साहित्य से संबंधित होना चाहिए। यदि प्रश्न हास्यास्पद और सूचनात्मक हैं, तो छात्र कक्षा के दौरान उनकी सराहना करेंगे और अधिक ध्यान देंगे।
  • बीट द स्लॉट्स चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    6
    नए प्रश्न पूछें पाठ्यपुस्तकों या किसी अन्य सामग्री से सवाल मत पूछो - और न कि इंटरनेट के बारे में क्या सोचें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के बारे में कक्षाओं के दौरान विस्तार से चर्चा नहीं की गई है। बेशक, सवाल समान होना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे समान नहीं हैं। याद रखें कि आप अपने साहित्यिक विश्लेषण के आधार पर छात्रों को अर्हता प्राप्त कर रहे हैं और उनके नोट-लेइंग कौशल के आधार पर नहीं।
  • बीट द स्लॉट्स चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    7
    हमेशा पूछें "क्यों?"किसी भी साहित्यिक काम के लिए, सबसे महत्वपूर्ण सवाल" क्यों? "सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि प्रत्येक छात्र इस प्रश्न के महत्व को प्रथम श्रेणी से समझता है। आपको कक्षा को प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि वे हमेशा कारण देख सकें और प्रत्येक पाठ के पीछे कारणों और इरादों के अनुसार प्रत्येक पंक्ति को व्याख्या करने का प्रयास करें। सामान्य रूप से साहित्य का दिल उसकी मंशा है।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 8 नामक छवि
    8
    आग पर अधिक ईंधन डालें: साहित्य में, एक सर्वसम्मत समझौता कभी नहीं पहुंचाया जाएगा। प्रत्येक पंक्ति को महत्व के स्तर और एक छिपी हुई अर्थ के लिए व्याख्या किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके छात्र एक ही दृष्टि से नहीं रहते हैं ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका शैतान का वकील होना है। जब आपके छात्र एक दृष्टिकोण को व्यक्त करते हैं, तो आपको असहमत होना चाहिए। यदि वे आपके साथ सहमत हैं, तो अपने दृष्टिकोण देखें। यह एक दिलचस्प बहस के लिए बना देगा और छात्रों को अपने दृष्टिकोण के बचाव के लिए मजबूर कर देगा और समझाएंगे कि वे क्यों मानते हैं कि वे सही हैं। जितना भी आप कर सकते हैं उतना जितना भी हो सके उतना ही अपने दृष्टिकोण को सुरक्षित करने की कोशिश करें- इससे छात्रों को "उबाल लें" और अस्वाभाविक रूप से सोचने लगेंगे, जो कि साहित्यिक पाठ लिखना आवश्यक है। यह व्यायाम उन छात्रों को जागने के लिए अच्छा है जो हमेशा सोते हैं। एक तर्क हमेशा फ़ोल्डर को देखने से ज्यादा रोचक होगा।



  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 9 नामक छवि
    9
    "दिन की कक्षा में इतिहास जोड़ें": जैसा कि छात्रों को उपलब्ध सामग्री से परिचित हो जाते हैं, उन्हें सामग्री के दूसरी तरफ से परिचित होने दें: लेखक उन्हें लेखक के अतीत, उनके जीवन और उनके साहित्यिक कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए उनके प्रलेखित प्रभावों के बारे में कुछ बताएं कई बहुत प्रसिद्ध लेखक बहुत ही दिलचस्प जीवन जी रहे हैं (और कुछ तरह से दुखद और परिवादात्मक)। इस प्रकार के डेटा को सुनने के लिए हमेशा दिलचस्प होता है - इसके अतिरिक्त, लेखकों के शब्दों को अधिक अर्थ दिया जा सकता है।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 10 नामक छवि
    10
    प्रत्येक छात्र शामिल करें: हर कक्षा में ऐसे छात्र होते हैं जो वास्तव में पाठ्यक्रम में रूचि नहीं रखते हैं लेकिन अज्ञात कारणों के लिए कक्षा में भाग लेते हैं। हर कक्षा में ऐसे छात्र होते हैं जो बातचीत को एकाधिकार देते हैं और अपनी राय पर चर्चा को केंद्रित करते हैं। इन स्थितियों से हर कीमत पर बचें यहां तक ​​कि छात्रों को ढूढ़ने से कक्षा में कुछ योगदान मिल सकता है। कई प्रश्न पूछें और सभी को जवाब देने के लिए समान अवसर दें। न सिर्फ एक जवाब के लिए रुको और इंतजार करें (आप कीमती मिनट याद करेंगे, जबकि छात्रों ने कहा: "यह ... अच्छा ... उम्म")
  • प्रत्येक छात्र में रुचि रखें। आम तौर पर, छात्र देख सकते हैं कि कक्षा में आपकी प्राथमिकताएं हैं इसे हर कीमत पर होने से रोकें आपका काम सभी छात्रों की कल्पना को बढ़ावा देना है और हर किसी के साथ उसी तरह का व्यवहार करना है। प्रत्येक व्यक्ति से कम से कम एक बार एक दिन से बात करें।
  • छात्रों की कमजोरियों और शक्तियों को पहचानें: विभिन्न प्रकार के काम (बोल, चर्चा, लिखना, व्याख्या, आदि) करने के लिए अपने छात्रों को बहुत अवसर देकर, आप प्रत्येक एक की कमजोरियों और ताकत का मूल्यांकन कर सकते हैं। प्रत्येक छात्र अपनी ताकत के लिए बधाई और उनकी कमजोरियों के बारे में बात करें। उन्हें अपने विद्यार्थियों को चुनने की आज़ादी दो, जिनके साथ वे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र मौखिक हस्तक्षेप में अच्छा है और लिखित संचार के लिए इतना अधिक नहीं है, तो मौखिक रूप से परीक्षण करें निष्पक्ष होने के लिए, आपको सभी विद्यार्थियों को चुनने का विकल्प देना होगा कि वे कौन से पहलू को सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं अपनी कमजोरियों के बारे में छात्रों से बात करें और उन्हें कैसे सुधार सकते हैं।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 11 नामक छवि
    11
    विचार को रेट करें, न कि सामग्री: जब आप नौकरी करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि साहित्य अन्य पाठ्यक्रमों की तरह नहीं है जिसमें सामग्री सबसे महत्वपूर्ण है एक साहित्य निबंध क्या है जो सामग्री के पीछे रचनात्मकता और विचार प्रक्रिया है। जाहिर है आप को भी सामग्री रेट करना होगा। लेकिन साहित्य में, आपको "पाठ्यपुस्तक" की व्याख्या के मुकाबले विवादास्पद और रचनात्मक व्याख्या के लिए और अधिक अर्हता प्राप्त करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, छात्र जो पाठक कि फ्रेंकस्टीन के राक्षस वास्तव में अपने छद्म व्यक्तित्व था मना लेता है, पुस्तक के अंश आधारित, एक बेहतर छात्र जो कहते हैं वह एक साधारण प्राणी है जो एक के द्वारा बनाई जा रही की दुर्भाग्य था है आदमी।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 12
    12
    उचित कार्य छोड़ें आपको छात्रों को वयस्क के रूप में इलाज करना चाहिए, उन्हें उपयुक्त और मांगों को छोड़ दें स्पष्ट होने पर स्पष्ट रहें कि काम कैसे किया जाना चाहिए और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक एक निश्चित प्रारूप का अनुसरण करता है कार्यों का सबसे अच्छा प्रकार एक प्रकार का चर कार्य है। सुनिश्चित करें कि छात्रों को पूरी तरह से के आधार पर अपने उत्पादों को बनाने के बनाओ बल्कि उन्हें काम के रूप में अन्य असामान्य कार्य अनुसंधान करते हैं:, एक कविता लिखते हैं, एक परी कथा प्रदर्शन एक साहित्य छात्र की कठिनाइयों पर एक निबंध (वहाँ symbolisms का एक बहुत है "सौंदर्य और जानवर" और "द पाइपर ऑफ़ हैमेलिन" के रूप में इस तरह की कहानियों में)
  • बीट स्लॉट्स स्टेप 13 नामक छवि
    13
    संदर्भों पर ज़ोर देना कोई जवाब नहीं रचनात्मक कैसे उत्तर देता है, यह कक्षा में सामग्री का हवाला देते हुए समर्थित होना चाहिए। एक छात्र के पास एक शानदार विचार हो सकता है लेकिन अगर यह सही तरीके से स्थापित नहीं है, तो यह विचार वैध नहीं है। इसे स्पष्ट करें कि आपको पाठ से ली गई लाइनों, छंदों और संवादों के साथ सभी बयानों का आधार होना चाहिए।
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 14 नामक छवि
    14

    Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

    अन्य छात्रों के काम को जोर से पढ़ें: कक्षा में अन्य साहित्य विश्लेषक की व्याख्याएं प्रकट करें अपने नए छात्रों के लिए उन्हें पढ़ने के लिए अपने पिछले छात्रों के काम को बचाएं इन व्याख्याओं के बारे में सोचने के लिए छात्रों को चुनौती दें उनसे पूछें जैसे: क्यों वह / वह है या सही नहीं है?
  • बीट द स्लॉट्स स्टेप 15 नामक छवि
    15
    अनुभव का आनंद लें: यदि आप डरने वाले या बस घर जाने के लिए चाहते हैं, तो कक्षा को फिर से तैयार या स्थगित करना बेहतर होगा। यदि आप एक वर्ग में अपना "एक सौ प्रतिशत" नहीं देते हैं, तो छात्र ध्यान देंगे और यह कक्षा पर्यावरण को प्रभावित करेगा। इसके अलावा, यह संभावना है कि आप छात्रों के लिए बेहतर पड़ेगा, क्योंकि उनके लिए आपकी कक्षा का मतलब बिना कुछ भी करने के लिए ओवरटाइटल होगा।
  • युक्तियाँ

    Video: "Idea of Bharatiya Exceptionalism" — Idea of Bharat International Conference

    • यदि आपके छात्रों को साहित्यिक ग्रंथों के छिपे अर्थ की व्याख्या या तलाश करने में परेशानी होती है, तो कक्षा की शुरुआत में निम्नलिखित अभ्यास का प्रयास करें। बोर्ड पर कोई शब्द लिखें (जैसे कोई शब्द) जैसे "धूल" और प्रत्येक छात्र को इस अर्थ की व्याख्या करने के लिए कहें कि यह शब्द हो सकता है। उदाहरण के लिए, चूंकि धूल बरकरार स्थानों में है, यह परित्याग का उत्पाद हो सकता है या इसका मतलब यह हो सकता है कि कुछ बेकार, प्रचुर मात्रा में या शेष कुछ ... आदि
    • कक्षाओं में चित्र लें पौराणिक प्राणियों, साहित्य और लेखकों के नायकों के कई चित्र और चित्र हैं। आधुनिक दुनिया में, लिखित शब्द की तुलना में दृश्य पर अधिक बल दिया जाता है। छवियां कक्षाओं में थोड़ी दिलचस्पी जोड़ सकती हैं और आप उन्हें तुलना करने के लिए उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "क्या इस चित्रण को" नरक "से पाठ का पर्याप्त विवरण दिया गया है?"
    • अपने छात्रों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें न केवल वर्ग के ग्रंथों, लेकिन जो कुछ भी उनके हित में है आपके छात्रों को पढ़ने की आदत विकसित करनी चाहिए ताकि वे साहित्य वर्गों में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।
    • यदि कक्षाएं हर बार नीरस प्रतीत होती हैं, तो ताल को बदल दें पार्क के साथ या बाहरी जगह पर कक्षा के साथ जाओ एक भूमिका निभाएं, जहां प्रत्येक छात्र को एक लेखक होना चाहिए (एक छात्र शेक्सपियर, एक और शेली हो सकता है) और उसे संभवत: सर्वोत्तम तरीके से नकल करना चाहिए। पॉप संस्कृति और आधुनिक मीडिया के संदर्भ बनाएं और अपने छात्रों को इसे व्याख्या करने के लिए कहें (यह देखने के लिए दिलचस्प होगा कि "फाइट क्लब" के साथ "डॉ। जैकाइल और श्री हाइड के अजीब मामले" की तुलना कैसे करते हैं)। आप सभी छात्रों को पूरे वर्ग में एक विशेष उच्चारण (अपनाने के लिए) बता सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आप इंग्लैंड के बाहर पढ़ रहे हैं तो ब्रिटिश उच्चारण)

    चेतावनी

    • समय सीमा और अनुसूची के साथ लचीली रहें यह मानना ​​यथार्थवादी नहीं होगा कि छात्रों को अलग-अलग पाठ्यक्रमों पर चर्चा करने के लिए समान समय की आवश्यकता होती है। यह लगभग कभी नहीं होता है यदि छात्रों को कविता के साथ समस्याएं हैं लेकिन गद्य में बहुत अच्छे हैं, तो कविता पर अधिक समय व्यतीत करें यह शेड्यूल करने के लिए समझा जा सकता है, लेकिन यदि आप इसे अलग-अलग करने के लिए तैयार हैं तो प्रबंधन आसान हो जाएगा आपका काम एक शिक्षक होना है, आयोजक नहीं है
    • यदि आपके पास ऐसे छात्र हैं जो कक्षा के साथ नहीं रह सकते हैं या काम पूरा नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें पाठ्यक्रम छोड़ने के लिए निजी तौर पर सुझाव दें या यदि वे बहुत रुचि रखते हैं, तो यह सुझाव देते हैं कि वे सुनवाई के छात्रों के रूप में भाग लेते हैं।
    • कक्षा की क्षमता से मेल खाने के लिए अपने ग्रेडिंग स्केल को मत बदलें। आपको बुरे लोगों के समान अच्छे ग्रेड होने की आवश्यकता नहीं है। याद रखें कि आप काम की गुणवत्ता रेटिंग कर रहे हैं यदि आपके सभी छात्र गरीब निबंध प्रस्तुत करते हैं, तो उन्हें सभी कम ग्रेड दें- लेकिन उन्हें अपने ग्रेड को बढ़ाने के लिए पेपर फिर से जमा करने या अतिरिक्त अंक अर्जित करने का अवसर भी दें

    अन्य विकीहोव

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com