ekterya.com

कैसे एक शिक्षक नौकरी पाने के लिए

शिक्षण एक पेशा है जिसमें कोई व्यक्ति जो धैर्यवान और नम्र है और जो बच्चों और किशोरों के साथ काम करने के लिए आवेशपूर्ण है, की आवश्यकता है। एक शिक्षक के रूप में नौकरी पाने के लिए, आपको सही विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम, शिक्षण अभ्यास और एक शिक्षक के क्रेडेंशियल के संयोजन की आवश्यकता है। हालांकि शिक्षक बच्चों, किशोरों या वयस्कों के साथ काम कर सकते हैं, एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने का पथ और एक शिक्षक के रूप में नौकरी सभी स्तरों और विषयों के समान है।

चरणों

भाग 1
पेशे के रूप में शिक्षण के बारे में सोचो

एक शिक्षण नौकरी चरण 1 प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
1
तय करना है कि शिक्षण आपके लिए सही है। शिक्षा में विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करने का निर्णय लेने से पहले, पेशेवरों और विपक्षों के बारे में सोचें और यह कि आपके व्यक्तित्व दौड़ के साथ कैसे फिट बैठते हैं। क्या आप बच्चों के साथ काम करने का आनंद लेते हैं? क्या आप शिक्षण के बारे में भावुक हैं? क्या आपको लगता है कि आप लोगों के समूह पर अधिकार बनाए रख सकते हैं? क्या आप रोगी हैं? एक शिक्षक बनने का निर्णय लेने से पहले आपको इन सवालों के बारे में सोचना चाहिए।
  • एक शिक्षक बनने का निर्णय लेने से पहले आपको अन्य चीजों के बारे में सोचना चाहिए वेतन, रोजगार के फायदे और शिक्षक की जीवन शैली शिक्षक आम तौर पर बहुत अच्छी तरह से कमाते हैं, अमेरिका में प्रति वर्ष औसत वेतन होने के नाते। $ 40,000 और $ 50,000 के बीच। यदि आप उच्च आय वाले नौकरी की तलाश कर रहे हैं, शायद शिक्षण आपके लिए उपयुक्त नहीं है। कुछ जगहों की तुलना में अधिक भुगतान करते हैं लेकिन ध्यान रखें कि आप शायद प्रति वर्ष $ 60,000 से अधिक नहीं कमाते हैं।
  • इसके अलावा, एक शिक्षक की जीवन शैली के बारे में सोचना अच्छा है एक शिक्षक सुबह से देर रात दोपहर तक काम करता है और कई को भी अपना काम घर लेना पड़ता है, क्योंकि उन्हें परीक्षा या परीक्षाएं ठीक करना पड़ता है या अगले सप्ताह के लिए सबक योजनाएं बनानी पड़ती हैं, इसलिए संभव है कि आप सिर्फ 8 से ज्यादा काम करें कर रहा हूँ से 4 बजे कई शिक्षक स्कूल के अतिरिक्त गतिविधियों में भी शामिल हैं। कुछ संगठनों जैसे सम्मान समाज या छात्र परिषद और अन्य प्रशिक्षकों के रूप में घटनाओं या कामों को व्यवस्थित करने में सहायता करते हैं। इसके लिए आपको योजना के मुकाबले अधिक घंटे काम करने की ज़रूरत होगी, इसलिए आपको इसके लिए तैयार रहना चाहिए।
  • एक टीचिंग जॉब चरण 2 प्राप्त करें
    2
    एक विषय चुनें स्कूलों में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पढ़ायी जाती है और हर एक ग्रेड के आधार पर अलग होता है। शिक्षा में डिग्री प्राप्त करने का निर्णय लेने से पहले, उस विषय के बारे में सोचें, जिसे आप सिखाना चाहते हैं। क्या आप उन्नत गणित को पढ़ाने में रुचि रखते हैं, जैसे कलन या आंकड़े? क्या आप साहित्य और लेखन के बारे में भावुक हैं? क्या आप सरकार या इतिहास में बहुत रुचि रखते हैं? एक अच्छी शुरूआत अपनी खुद की जुनूनों के बारे में सोचना है और आप क्या सिखाना चाहेंगे
  • आप संभवतया कुछ ऐसे चीजें सिखाना चाहते हैं जो आपको पसंद हैं। एक शिक्षक के रूप में आपकी भूमिका का हिस्सा आपके विद्यार्थियों को जानने वाली जानकारी के बारे में रुचि या भावुक बनने में सहायता करना है। यदि आप ऐसे विषय को सिखते हैं जिसमें आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं, तो आपके विद्यार्थियों में रुचि रखने में मुश्किल हो सकती है।
  • ध्यान रखें कि कुछ विषयों को दूसरों की तुलना में अधिक अनुरोध किया जाता है ज्यादातर जगहों पर, गणित या हाई स्कूल विज्ञान के एक शिक्षक और प्राथमिक विद्यालय के अंतिम वर्षों में भाषा या सामाजिक अध्ययन के एक शिक्षक की तुलना में अधिक मांग की जाएगी। यदि आपके पास पहले से ही एक जगह या विद्यालय का जिला है, तो सबसे अधिक अनुरोध करने के लिए रिक्तियों का पता लगाएं।
  • छवि प्राप्त करें एक शिक्षण नौकरी चरण 3 प्राप्त करें
    3
    आयु वर्ग के लिए तय करें एक शिक्षक के रूप में, आप 5 से 18 साल के बच्चों के साथ काम कर सकते हैं। शिक्षा में डिग्री प्राप्त करने से पहले, उन छात्रों के प्रकार के बारे में सोचें, जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। अधिकांश शिक्षा कार्यक्रम और प्रमाणपत्र एक विशेष विषय और आयु समूह पर केंद्रित हैं। सामान्य तौर पर, आपको यह तय करना होगा कि क्या आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना कैरियर शुरू करने से पहले छोटे बच्चों, पुराने प्राथमिक छात्रों या हाई स्कूल के छात्रों के साथ काम करना चाहते हैं।
  • क्या आप युवा बच्चों के साथ काम करने और सरल गणितीय कार्यों को पढ़ने, लिखने और काम करने में उनकी मदद करने के लिए भावुक हैं? क्या आप पुराने छात्रों के साथ बौद्धिक वार्तालापों का आनंद लेते हैं या क्या आप उत्साहित करते हैं जब विद्यार्थी इस वास्तविक दुनिया से सीखते हैं? एक शिक्षक बनने का निर्णय लेने से पहले आपको खुद से कई सवाल पूछना चाहिए यदि आप इसे बड़े बच्चों के साथ काम करने के लिए डरा रहे हैं, तो प्राथमिक विद्यालय आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप उन छात्रों के साथ काम करना चाहते हैं जिनके पास उन्नत कौशल हैं, तो आप उच्च विद्यालय के छात्रों को पढ़ाने पर विचार कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि, जैसा कि आप पुराने छात्रों के लिए प्रगति करते हैं, संभव है कि इस विषय के आपके ज्ञान को प्रगति भी होगी। तीसरी कक्षा के छात्रों की भाषा सीखने से भाषाएं वरिष्ठ नागरिकों को सिखाने में बहुत अलग होगी। शायद आपको अधिक उन्नत ग्रेड के लिए इस विषय का अधिक ज्ञान होना चाहिए, जबकि एक प्राथमिक शिक्षक को सभी विषयों का पूरा ज्ञान होना होगा, लेकिन उन सभी में एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें
    4

    Video: Atithi shikshak latest news | अतिथि शिक्षक जरूर देखे|स्कूल का बाबू चाकू से मारने की दे रहा है धमकी

    अपने पसंदीदा शिक्षकों से सलाह लीजिए अपने स्वयं के शिक्षकों के बारे में सोचें, खासकर उन लोगों पर जिनके आप पर प्रभाव पड़ा है। सलाह मांगने के लिए उनके साथ एक बैठक का आयोजन करने का प्रयास करें। पता लगाएं कि वे क्या सिखाना चाहते थे, उन्हें प्रस्तुत करने की चुनौतियों का क्या कारण था, अगर उन्हें लगता है कि आप एक अच्छे शिक्षक होंगे, आदि। आप उन शिक्षकों से मिल सकते हैं, जिन्होंने हाल ही में शुरू किया है और सेवानिवृत्त शिक्षकों के साथ विभिन्न दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए।
  • एक शिक्षण नौकरी कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बच्चों के साथ काम करने के लिए काम या स्वयंसेवक यदि आपके लिए सही शिक्षण है तो जानने के लिए सबसे अच्छे तरीके हैं कि आप बच्चों के साथ वक्त बिता रहे हैं एक स्थानीय कार्यक्रम के माध्यम से एक बच्चे के गुरु होने के लिए स्वयंसेवी या डेकेयर, शिविर या बच्चों की देखभाल में नौकरी प्राप्त करें विभिन्न उम्र के बच्चों के साथ समय व्यतीत करने से आपको एक बेहतर विचार मिलेगा कि क्या आपको एक शिक्षक होना चाहिए और आपको किस उम्र में पढ़ना चाहिए।
  • ऐसे कई संगठन हैं जिनके माध्यम से आप बच्चों के साथ काम करने के लिए स्वयंसेवक हो सकते हैं, जिसमें उनके संरक्षक भी शामिल हैं, उन्हें पढ़ना या उन्हें निजी सबक देना है, बालवाड़ी से पिछले साल के हाई स्कूल के माध्यम से। यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप सनशाइन परियोजना, रेड क्रॉस और अमेरिकी युवा साक्षरता फाउंडेशन में बच्चों के जीवन में निवेश करने के अवसर तलाश सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने क्रेडेंशियल प्राप्त करें

    एक टीचिंग जॉब ले लीजिए छवि चरण 6
    1
    एक स्नातक की डिग्री प्राप्त करें अधिकांश विद्यालयों में आपको शिक्षा के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। विभिन्न संस्थानों को अनुसंधान करें जिनकी आप पढ़ाई करने में दिलचस्पी रखते हैं और अपने कोर्स कैटलॉग पर एक नज़र डालते हैं और क्रेडेंशियल शिक्षण के मामले में वे आपको क्या ऑफर कर सकते हैं। कुछ संस्थान ऐसे कार्यक्रम पेश करते हैं, जो आपको पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद एक छात्र के रूप में शिक्षण अभ्यास प्रदान करेंगे।
    • आपको प्राप्त होने वाले शीर्षक आयु वर्ग के आधार पर भिन्न होंगे, जिनके साथ आप सिखाना चाहते हैं। सामान्य तौर पर, माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक भाषा, इतिहास, सरकार, गणित, आदि जैसे विषयों में डिग्री प्राप्त करते हैं, और फिर एक शिक्षा कार्यक्रम को पूरा करते हैं। एक प्राथमिक विद्यालय शिक्षक को शिक्षा के क्षेत्र में एक डिग्री प्राप्त होगी, जिस पर वह पढ़ना चाहता है।
    • एक बार जब आप एक अच्छा शिक्षा कार्यक्रम के साथ एक संस्था खोजते हैं, तो एक सलाहकार से मिलने वाले पाठ्यक्रमों पर चर्चा करें और इस कार्यक्रम के लाभों का लाभ उठा सकते हैं। कुछ संस्थानों में उनके स्नातक पाठ्यक्रमों में शिक्षण में एक प्रमाणीकरण शामिल है, जबकि दूसरों को यह चाहिए कि स्नातक होने के बाद आप एक शिक्षा कार्यक्रम में शामिल हों।
  • एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    शिक्षकों के लिए एक शिक्षा कार्यक्रम लें यदि आपकी स्नातक की डिग्री पाठ्यक्रम में शामिल नहीं करती है, तो आपको शिक्षण की मूल बातें जानने के लिए एक शिक्षा कार्यक्रम का पालन करना होगा। कई विश्वविद्यालय इस कार्यक्रम को कुछ ऑनलाइन प्रस्तुत करते हैं, जो कि 1 से 2 साल लग सकते हैं। यदि आप अमेरिका में रहते हैं, तो कुछ राज्यों में आपको इन कार्यक्रमों में प्रवेश करने से पहले प्रथम प्राक्स परीक्षा लेने की आवश्यकता होती है। फिर, प्रोग्राम पूरा करने के बाद आप दूसरी प्राक्सिस परीक्षा लेंगे।
  • प्रैज़िस I परीक्षा यह निर्धारित करने के लिए एक बुनियादी परीक्षा है कि शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम आपके लिए सही है या नहीं। परीक्षा आपके पढ़ने, गणित और लेखन कौशल का परीक्षण करेगी। प्रैक्स II परीक्षा विशेष रूप से आपके अध्ययन के क्षेत्र पर केंद्रित है और यह प्रमाणित करने में आपकी क्या मदद करती है।
  • एक शिक्षण नौकरी चरण 8 प्राप्त करें
    3
    प्रमाणन प्राप्त करें एक शिक्षक बनने के लिए, आपको अपने विशिष्ट क्षेत्र में प्रमाणन की आवश्यकता होगी। यदि आप हाई स्कूल में किसी विषय को पढ़ाने जा रहे हैं, तो आपको उस विषय में खुद को प्रमाणित करना होगा। यदि आप प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाने जा रहे हैं, तो संभवतः आपको उस उम्र के समूह के लिए प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी जिसे आप पढ़ना चाहते हैं और फोकस का क्षेत्र, जैसे कि गणित और विज्ञान के लिए प्राथमिक। अमेरिका में, कई राज्यों में, एक शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम को पूरा करने के बाद प्रैक्स II परीक्षा ली जाती है।
  • एक शिक्षक के रूप में मान्यता के लिए विशिष्ट आवश्यकताओं को स्थान के आधार पर भिन्नता है। प्रमाणीकरण प्राप्त करने से पहले, उस विशिष्ट जगह की आवश्यकताओं की जांच करना सुनिश्चित करें जहां आप सिखाना चाहते हैं। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कुछ प्रमाणपत्र केवल कुछ स्थानों के लिए काम करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अमेरिका में रहते हैं और आप एक राज्य में प्रमाणित हैं, आप दूसरे राज्य में पढ़ाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं हालांकि, कुछ राज्यों ने आपको किसी अन्य राज्य से प्रमाणीकरण का उपयोग करने की अनुमति दी है। इससे पहले कि आप अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करने से पहले इन सभी आवश्यकताओं की समीक्षा करना उपयोगी हो।
  • प्रमाणीकरण के लिए आवश्यक मानकीकृत परीक्षणों के लिए उपलब्ध तिथियों की अग्रिम जांचें। स्थान के आधार पर इन परीक्षणों की उपलब्धता अलग-अलग होती है। यदि आप इसे अंतिम क्षण के लिए छोड़ देते हैं, तो आपको शिक्षक के रूप में नौकरी पाने के लिए स्नातक होने के बाद एक वर्ष या अधिक इंतजार करना पड़ सकता है अगर आपको अपनी पसंद के स्थान पर पढ़ाने के लिए इन परीक्षणों में से एक या अधिक की आवश्यकता हो। अधिकांश प्रमाणन समितियां एक उम्मीदवार शिक्षक को उनके शैक्षिक करियर के दौरान किसी भी समय मानकीकृत परीक्षणों की आवश्यकताओं को पूरा करने की अनुमति देती हैं।
  • एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें शीर्षक 9 चित्र
    4
    एक छात्र के रूप में शिक्षण का अभ्यास करें लगभग सभी स्थानों पर आपको पूर्णकालिक भुगतान करने वाले शिक्षक के रूप में शुरू होने से पहले कक्षा में एक छात्र शिक्षक के रूप में समय व्यतीत करने की आवश्यकता होती है। यदि आप जानते हैं कि आप किसी विशिष्ट शहर या स्कूल जिले में क्या पढ़ना चाहते हैं, तो वहां एक इंटर्नशिप प्राप्त करने की कोशिश करें या स्कूल के किसी भी स्कूल या शहर में अध्यापन का बेहतर विचार प्राप्त करें। आपका शिक्षा कार्यक्रम या स्नातक कार्यक्रम अक्सर एक छात्र के रूप में पढ़ाने के लिए स्कूल ढूंढने में आपकी सहायता करेगा
  • ध्यान रखें कि इन इंटर्नशिप को आमतौर पर भुगतान नहीं किया जाता है और आप एक शिक्षक के रूप में कक्षा में एक ही समय बिताना चाहते हैं, जिसका अर्थ है एक सप्ताह का पूरा दिन विद्यालय पांच दिन है। अक्सर, आप एक कक्षा को पढ़ाने और शिक्षक के साथ काम करने के लिए सबक योजनाओं को तैयार करेंगे और उनसे सीखेंगे।
  • एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें शीर्षक 10 छवि
    5



    यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, राष्ट्रीय बोर्ड के प्रमाणीकरण के बारे में पता करें यह प्रमाणन आपके मान्यता से परे है और आपको यह प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है कि आपके शिक्षण के विशिष्ट क्षेत्र में असाधारण ज्ञान है। इस प्रमाणपत्र को प्राप्त करने के लिए इसके लाभ आपको अधिक से अधिक अवसर देने के लिए अग्रिम हैं और कई स्कूल आपको उच्च वेतन देंगे और आपकी शिक्षा जारी रखने के लिए आपको क्षतिपूर्ति करेंगे।
  • यह प्रमाणन संयुक्त राज्य अमेरिका के व्यावसायिक शिक्षण मानकों के राष्ट्रीय बोर्ड द्वारा की जाती है। इस प्रमाणीकरण को प्राप्त करना आपके लिए उच्च स्तर की स्थिति, जैसे परामर्शदाता, प्रशासक और विशेषज्ञ के लिए संक्रमण करना आसान बना सकता है।
  • छवि प्राप्त करें एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें चरण 11
    6
    एक स्नातक की डिग्री पर विचार करें सामान्य तौर पर, एक पब्लिक स्कूल शिक्षक बनने के लिए स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक नहीं है (हालांकि संभव है कि कुछ स्कूलों को इसकी आवश्यकता होती है)। हालांकि, यह कई लाभ प्रदान करेगा एक मास्टर की डिग्री आपको अन्य आवेदकों से एक ही नौकरी के लिए खड़े होने में मदद कर सकती है। यह आपको बेहतर गतिशीलता भी देता है, जिसका अर्थ है कि आप फिर से एक प्रशासक बन सकते हैं या अपने स्कूल में उच्च स्तर पर जा सकते हैं। इसके अलावा, स्कूल अक्सर शिक्षकों को मास्टर डिग्री के साथ बेहतर वेतन का भुगतान करते हैं।
  • एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करने से पहले, अपनी पेशेवर महत्वाकांक्षाओं के बारे में सोचें। यदि आप अपने वेतन और आपकी स्थिति से संतुष्ट हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि स्नातक कार्यक्रम इसके लायक नहीं है। हालांकि, यदि आप अपने स्कूल जिले में जाना चाहते हैं, तो क्या आपको सलाहकार बनना है, एक प्रशासक या निर्देशक के रूप में काम करना है, या पाठ्यक्रम के विकास पर काम करना है, आपको मास्टर डिग्री की आवश्यकता हो सकती है
  • कुछ स्कूल जिलों ने अपने कर्मचारियों को उच्च शिक्षा के लिए क्षतिपूर्ति की है। अपने स्कूल जिले से बात करें कि वे आपको क्या लाभ प्रदान कर सकते हैं यह जानने के लिए।
  • कई स्थानों पर, एक मास्टर की डिग्री रखने से शिक्षकों को संस्थानों या कॉलेजों में काम करने या स्कूलों में कॉलेज स्तर के पाठ्यक्रमों को पढ़ाने की अनुमति मिलती है। दोहरी क्रेडिट पाठ्यक्रमों को पढ़ाने से आपका वेतन भी बढ़ सकता है
  • भाग 3
    नौकरी प्राप्त करें

    एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें
    1
    जिन स्कूल जिलों में आप काम करना चाहते हैं उन्हें चुनें जिस स्कूल का आप काम करते हैं वह बड़ी हद तक निर्धारित होगा कि आपका अनुभव सकारात्मक या नकारात्मक होगा या नहीं। कुछ स्कूल जिलों में परीक्षण के परिणामों के मामले में असाधारण वर्गीकरण शामिल हैं जबकि अन्य इस संबंध में कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं। निर्धारित करें कि किस प्रकार के स्कूल और छात्रों के बारे में आप सबसे अधिक भावुक हैं और उन स्कूलों पर लागू होते हैं
    • गरीब इलाकों में स्कूल अक्सर कम आय वाले छात्रों को प्राप्त करते हैं जिन्हें कमजोर माना जा सकता है। यदि आप कमजोर छात्रों के साथ काम करने और शिक्षा के बारे में भावुक बनने में मदद करने के लिए भावुक हैं, तो आप इनमें से किसी एक स्कूल में काम करना चाह सकते हैं। इन्हें अक्सर शिक्षकों की अधिक आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप सीधे वहां आवेदन करते हैं तो स्थिति प्राप्त करना आसान हो सकता है यदि आप परीक्षाओं में उच्च स्कोर वाले छात्रों के साथ काम करने में अधिक दिलचस्पी रखते हैं, तो उपनगरीय विद्यालय में काम करना आपके लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है। नौकरियों के लिए आवेदन करने से पहले कुछ शोध करें और इस बारे में सोचें कि आपके व्यक्तित्व में सबसे अच्छा क्या होगा
    • ध्यान रखें कि जहां आप काम करते हैं, उसके बावजूद आपको धैर्य की आवश्यकता होगी आप लगभग हमेशा उन छात्रों के साथ काम करेंगे जो सीखने के बारे में उदासीन होगा, इसलिए उनके साथ धैर्य और दृढ़ता से अभ्यास करने के लिए तैयार रहें।
  • एक शिक्षण नौकरी चरण 13 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    एक चुनौतीपूर्ण वर्ष के लिए तैयार करें। अक्सर, शिक्षण का पहला वर्ष एक रोलर कॉस्टर है। आप बहुत कुछ सीखेंगे लेकिन अक्सर आप पर जोर दिया जाएगा, अभिभूत या निराश। यदि हां, अकेले महसूस न करें: कई शिक्षकों के लिए अध्यापन का पहला साल अक्सर मुश्किल होता है यदि आप पाते हैं कि आप जो भी करते हैं उसे आनंद लेते हैं, इसमें जारी रहें और जैसे ही साल जाते हैं, आपके लिए शिक्षण आसान हो जाएगा।
  • शिक्षण के अपने पहले वर्षों में, हो सकता है कि आपकी इच्छानुसार उन विषयों को पढ़ाने की आपकी बारी न हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि, अक्सर, सबसे अधिक अनुरोधित पदों पर कब्जा कर लिया जाता है, इसलिए आपको किसी अन्य शिक्षक को छोड़ने या स्थानांतरित करने के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल में कॉलेज पाठ्यक्रम सिखाना चाहते हैं, तो आपको पदोन्नति मिलने से कुछ साल पहले नियमित विषयों को पढ़ना पड़ सकता है। हालांकि, यदि आप कक्षाओं में कड़ी मेहनत करते हैं, जो आपको छूते हैं, तो स्कूल के प्रशासक आपसे और अधिक निश्चित होंगे कि आप अग्रिम के लिए योग्य हैं
  • एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें

    Video: सरकारी नौकरी कैसे मिले???

    3
    अपने रेज़्यूमे को बढ़ाएं शिक्षण एक प्रतिस्पर्धी वस्तु है, विशेष रूप से सबसे लोकप्रिय विषयों में, जैसे उदार कला इस वजह से, आपका फिर से शुरू होना अन्य आवेदकों से अलग होना चाहिए नियोक्ता आपको नोटिस करने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं:
  • शिक्षण के लिए जुनून दिखाता है आप इसे अपने पाठ्यक्रम में उद्देश्यों अनुभाग या अपने पेशेवर सारांश में साबित कर सकते हैं। अपने शिक्षण दर्शन, शिक्षा में आपके विश्वास और विद्यार्थियों की सहायता करने की आपकी इच्छा व्यक्त करने के लिए इस अनुभाग का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आप सही कारणों के लिए सिखाना चाहते हैं नियोक्ता यह जानना चाहते हैं कि आप अपने स्कूल के छात्रों के बारे में ध्यान रखते हैं।
  • आपकी क्रेडेंशियल्स सबसे पहली चीज होगी, जिसे नियोक्ता देखते हैं आपके फिर से शुरू के शीर्ष पर, आपको अपनी सामान्य औसत के साथ अपनी योग्यता और किसी भी प्रमाण पत्र को शामिल करना होगा। क्योंकि यह सबसे पहले होगा, नियोक्ताओं को देखेंगे, आपको अपने आप को अच्छी तरह से पेश करना चाहिए और दिखाएं कि आप एक कुशल और जानकार पेशेवर हैं।
  • कीवर्ड का उपयोग करें नियोक्ता आपके पुनरारंभ में कुछ शब्द देख सकते हैं जो कि क्षेत्र के लिए विशिष्ट हैं चूंकि नियोक्ता आमतौर पर बहुत से रिज्यूम प्राप्त करते हैं, वे उनमें से अधिकतर पढ़ेंगे और ये कीवर्ड आपकी ओर ध्यान देने में आपकी सहायता करेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में उपयोग किए जाने वाले कुछ कीवर्ड हैं "शिक्षण और सीखने", "पाठयक्रम नियोजन", "पीअर ट्यूशनिंग", "सहकर्मी परामर्श", "माता-पिता और शिक्षकों के बीच संबंध", "विशेष आवश्यकता वाले छात्रों", "जिनकी दूसरी भाषा स्पेनिश है", "प्रौद्योगिकी एकीकरण", "कक्षा प्रबंधन", "छात्र भागीदारी", "अंतःविषय शिक्षण दृष्टिकोण", "बालवाड़ी से हाई स्कूल के अंतिम वर्ष तक", आदि।
  • आपकी उपलब्धियों और संबंधित नौकरियां हैं जो वास्तव में आप अन्य सीवी से बाहर खड़े हैं, क्योंकि यह संभावना है कि हर कोई एक समान स्नातक की डिग्री के साथ आवेदन करेगा, लेकिन सभी के पास कार्य अनुभव से संबंधित नहीं है। अपने विश्वविद्यालय के कैरियर में जो आपने शिक्षण, नेतृत्व, छात्रों के साथ काम करना, आदि से संबंधित है, और इसे अपने पाठ्यक्रम में सम्मिलित अनुभव अनुभाग के माध्यम से शामिल करने का एक तरीका तलाशने के बारे में सोचो गतिविधियों का खंड उन गुणों के बारे में सोचो जो किसी को एक अच्छा शिक्षक बनाते हैं या अनुभव जो शिक्षण में मदद करता है इसके बाद, सोचें कि आपने जो कुछ किया है, वह आपको एक शिक्षक बनने के लिए उत्तीर्ण करता है जिसे आप अपने पाठ्यक्रम में शामिल कर सकते हैं।
  • नमूना पाठ्यक्रमों के लिए खोजें। यदि आप अपने पुनरारंभ को बढ़ाने के तरीके पर फंस गए हैं, तो कई ऑनलाइन संसाधन हैं जो विशिष्ट मदों के लिए उदाहरण पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। आप अपने स्वयं के पाठ्यक्रम को बढ़ाने के लिए संदर्भ या दिशा-निर्देशों के रूप में उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें
    4
    एक शिक्षक के रूप में नौकरी की तलाश में प्रायः, आप स्कूली वेबसाइट के रोजगार या व्यवसाय पृष्ठ पर विज्ञापन पा सकते हैं। यहां ऑनलाइन वेबसाइटें भी हैं जो आपको देश भर में शिक्षण की स्थिति तलाशने की अनुमति देती हैं या आप अपने क्षेत्र में स्कूलों की रिक्त पदों को जानने के लिए कॉलेज नौकरी मेले में जा सकते हैं। यह आपको कुछ नियोक्ताओं से मिलने का मौका देता है, जो आपको अपना रिज्यू्यू भेजकर एक लाभ दे सकता है।
  • नौकरियों के लिए आवेदन करते समय लचीला रहें जैसा कि ऊपर बताया गया है, अक्सर आपको शिक्षक के रूप में अपने शुरुआती वर्षों में अपने सपने की नौकरी नहीं मिलेगी। हालांकि, यदि आप ऐसी नौकरी स्वीकार करने को तैयार हैं जो आपके लिए ठीक तरह से नहीं खोज रहे हैं, तो आपके लिए नौकरी पाने में आसान होगा। कम से कम, आप एक शिक्षक के रूप में अधिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जो आपके पुनरारंभ में वृद्धि करेगा, ताकि जब आप बाद में नौकरियों के लिए आवेदन करेंगे, तो आपको उनके द्वारा हासिल किए गए निर्देश के स्तर के मुकाबले कुछ और करना होगा।
  • यदि वे आपको किसी के लिए फोन करते हैं साक्षात्कार, प्रश्न पूछने और अपना ज्ञान दिखाने के लिए तैयार। साक्षात्कार से पहले विशिष्ट स्कूल और स्कूल जिले की जांच करें आपको उस नियोक्ता को दिखाना चाहिए जिसे आपको सूचित किया गया है और आप वास्तव में अपने स्कूल में काम करना चाहते हैं। कुछ प्रश्नों के बारे में सोचें जो आप स्कूल में काम के माहौल के बारे में पूछ सकते हैं और साथ ही निजी प्रश्न आप नियोक्ता से पूछ सकते हैं कि आप स्कूल में काम करने का आनंद क्यों लेते हैं। ऐसे प्रश्न पूछने से बचें, जिनके उत्तर आप ऑनलाइन पाएंगे
  • एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें शीर्षक 16 छवि

    Video: महिलाओं के लिए बम्फर भर्ती | पुरुष भी भरें | 9000 शिक्षकों की सबसे बड़ी भर्ती | All India Job

    5
    संदर्भों की एक सूची इकट्ठा। कई बार नियोक्ता पिछले नियोक्ताओं, शिक्षकों और अन्य लोगों से संदर्भ के लिए पूछते हैं जो आपके साथ संबंधित नहीं हैं नौकरियों के लिए आवेदन करने से पहले, अपने जीवन के लोगों के बारे में सोचें जो आपको एक अच्छा संदर्भ देने के लिए पर्याप्त जानते हैं। एक ऐसे शिक्षक का चयन करें, जिसने आपके विशिष्ट विषय पर एक प्रभाव डाला है और एक नियोक्ता जो आपके साथ मिलकर काम किया है और आपके कार्य नीति को जानता है। फिर, एक सूची बनाएं और इसे स्कूल में पूछे जाने पर यह आसान हो।
  • कुछ लोग अपने संदर्भ में उनके संदर्भ को शामिल करना चुनते हैं, लेकिन यह बहुत सारे स्थान ले सकता है अक्सर, नियोक्ता अलग-अलग संदर्भों के लिए पूछते हैं, इसलिए अपने रेफ्यूमेणन के अंत में उन्हें जोड़ने के बजाय आपके संदर्भ के साथ एक अलग दस्तावेज़ रखना बेहतर होगा।
  • एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें शीर्षक 17 छवि
    6
    नौकरियों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के दौरान प्रतिस्थापन शिक्षक होने पर विचार करें यदि नौकरी की खोज आपके लिए कठिन है और आप पूर्णकालिक स्थिति प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो विभिन्न स्कूल जिलों में एक प्रतिस्थापन शिक्षक के रूप में आवेदन करें। कई स्कूलों में आवेदन करना अच्छा है क्योंकि आपको नौकरी पाने का बेहतर मौका मिलेगा।
  • यद्यपि यह आपकी आदर्श नौकरी नहीं हो सकता है, एक प्रतिस्थापन शिक्षक होने पर आपको शिक्षक के रूप में और अधिक अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा, साथ ही यह एक लचीला नौकरी है और आपको उस स्कूल (या उसके प्रशासन) को जानने में मदद मिलेगी जिसे आप रुचि रखते हैं। काम में
  • आपके पास कई लोगों पर भी एक फायदा होगा जो प्रतिस्थापन वाले शिक्षक भी हैं क्योंकि आपके पास एक शिक्षक प्रमाणन होगा हालांकि कुछ स्कूलों में प्रतिस्थापन शिक्षकों को प्रमाणपत्र देने की ज़रूरत होती है, अन्य को प्रमाणन की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में अनुभव के साथ किसी को भाड़े के लिए तैयार हो सकता है।
  • एक शिक्षण नौकरी चरण 18 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    7
    स्थानीय कार्यक्रमों के लिए लागू करें जो अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क से संबंधित हैं (TFA) सभी के लिए सिखाएं। सभी के लिए सिखाओ एक स्कूल में एक स्थिति में सीधे आवेदन करने के लिए एक वैकल्पिक विकल्प है। यह संगठन कम-आय वाले स्कूल जिला छात्रों को सीखता है जो सीखने के प्रति भावुक हैं और उन्हें एक वर्ष के लिए सिखाने का अवसर प्रदान करता है। इन कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए, आपको शिक्षक प्रमाणन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक स्नातक की डिग्री
  • आप अपने देश में टीएफए की सहायक कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से इन कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं और आप एक बहु-साक्षात्कार की साक्षात्कार की प्रक्रिया के माध्यम से जा सकते हैं। अंतिम चरण के बाद, आप संगठन के कर्मचारियों का सामना करने के लिए एक कक्षा तैयार करेंगे। आपको उन प्रमुख शहरों में भी चुनने का अवसर मिलेगा जिसमें आप सिखाना चाहते हैं, विषयों और डिग्री के अलावा जो आपको सिखाना पसंद करते हैं यदि वे आपको किराया करते हैं, तो वे आपको उन शहरों में से एक को अध्यापन शुरू करने के लिए आवंटित करेंगे।
  • यद्यपि टीच फॉर ऑल एक शिक्षक के रूप में अनुभव प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, यह सभी के लिए सबसे उपयुक्त नहीं है, क्योंकि अक्सर, आपको पहले से ज्यादा प्रशिक्षण नहीं मिलेगा और यदि आप एक शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए हैं, तो आप थोड़ा खो गया स्कूल जिले के आधार पर, आप अन्य संकाय सदस्यों से सहायता मांग सकते हैं या आपको खुद को लगभग हर चीज को हल करना पड़ सकता है
  • एक शिक्षण नौकरी प्राप्त करें
    8
    पीस कोर की तरह विकल्प तलाशें द पीस कोर आपको दूसरे देश में सिखाने का अवसर देता है, आमतौर पर उन क्षेत्रों में जहां आप संस्कृति में डूबे हुए हैं। यह संगठन आपको एक स्वयंसेवक के रूप में प्रवेश करने की अनुमति देता है, जिसका मतलब है कि आप वेतन नहीं कमाएंगे लेकिन आपको भुगतान परिवहन के अलावा आवास और यात्रा खर्च भी दिया जाएगा।
  • पीस कॉर्प्स की वेबसाइट पर, आप कई अलग-अलग क्षेत्रों में रिक्तियां पा सकते हैं और आमतौर पर शिक्षक या शिक्षक के रूप में कुछ अनुभव के साथ कम से कम एक स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है।
  • पीस कोर में, आप एक मेजबान परिवार या स्थानीय मेजबान संगठन द्वारा निर्धारित घर को सौंपा जाएगा। आप को सांस्कृतिक मानदंडों से चिपकाने के लिए कहा जाएगा, क्योंकि पीस कोर भी अन्य संस्कृतियों के बारे में जानने और आपके देश और आपके यात्रा के बीच के मतभेदों का सम्मान करने का एक अवसर है।
  • पीस कॉरस का लाभ यह है कि यह आपको शिक्षक के रूप में अनुभव देता है, लेकिन आपको विशिष्ट सार्वजनिक ऋणों को स्थगित करने या पूरी तरह से माफ कर पाने के विकल्प के अतिरिक्त, अद्वितीय स्नातकोत्तर अवसरों तक पहुंच प्रदान करता है।
  • एक शिक्षण नौकरी चरण 20 प्राप्त करें
    9
    प्रशिक्षण प्राप्त करें या निरंतर शिक्षा प्राप्त करें एक शिक्षक के रूप में, कक्षा में प्रयुक्त प्रौद्योगिकियों और नई तकनीकों के साथ रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है। आप अपने विशिष्ट क्षेत्र के बारे में और अध्यापन के बारे में नई प्रगति के बारे में जानने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण या कार्यशालाओं में भाग ले सकते हैं। विभिन्न स्थानों पर भी आपको अपनी मान्यता बनाए रखने या नवीनीकृत करने के लिए पेशेवर विकास में भाग लेने की आवश्यकता होती है। आप जिस जगह पर रहते हैं वहां प्रशिक्षण आवश्यकताओं को जानने के लिए प्रासंगिक स्थानीय एजेंसी से संपर्क करें या उससे संपर्क करें। लंबे समय के लिए अध्यापन के बाद, आप यह भी तय कर सकते हैं कि मास्टर डिग्री या डॉक्टरेट प्राप्त करने से आप अपने पेशे में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com