ekterya.com

कैसे बिल्लियों को एलर्जी को रोकने के लिए

बिल्लियों के लिए एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं हल्के लक्षणों जैसे कि छींकने और खांसी से लेकर अधिक गंभीर लोगों तक हो सकती हैं, जैसे कि अस्थमा के हमलों एलर्जी अपने प्रतिरक्षा प्रणाली की एक अतिरंजित प्रतिक्रिया की वजह से पालतू भोजन करने वाला है, जो शरीर एक विदेशी शरीर के रूप में देखता है नतीजतन, आपका शरीर हिस्टामाइन नामक एक पदार्थ का उत्पादन करता है, जो कि एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है। हालांकि दवाओं के उपयोग से एलर्जी की प्रतिक्रियाओं को कम करना संभव है, लेकिन यह हर किसी के लिए काम नहीं करता है। इसके बजाय, बिल्लियों को अपनी एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं को कम करने के कई तरीकों से प्रयास करें।

चरणों

विधि 1

दवाएं लें
रोकथाम बिल्ली एलर्जी चरण 1 शीर्षक छवि
1
अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप एलर्जी से बिल्लियों तक पीड़ित हैं, तो आपको लक्षणों की गंभीरता के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि एलर्जी गंभीर है, तो आपका चिकित्सक यह सुझाव दे सकता है कि आप अपनी बिल्ली को दूसरे घर में ले जाएं। यदि वे हल्के होते हैं, तो आप अपनी जीवन शैली या अपनी दवाओं को बदलने की सिफारिश कर सकते हैं।
  • आपके डॉक्टर की सिफारिश की गई दवा और प्रकार की खुराक आपके विशेष मामले पर निर्भर करती है, इसलिए हमेशा प्रत्येक डॉक्टर के लिए अपने डॉक्टर और पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • इमेज शीर्षक से रोकें बिल्ली एलर्जी चरण 2
    2
    एंटीहिस्टामाइन लें आपकी एलर्जी की प्रतिक्रिया आपके शरीर को हिस्टामाइन का अधिक उत्पादन करने का कारण बनती है। एंटीहिस्टामाइन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं जो आम तौर पर अतिरिक्त हिस्टामाइन का पालन करते हैं, इस प्रकार रक्त में हिस्टामाइन के उच्च स्तर के सेलुलर प्रभाव को रद्द कर देते हैं। इसका मतलब है कि वे एलर्जी के लक्षणों को कम करेंगे, जैसे छींकने, खुजली वाली आँखें और बहने वाली नाक आमतौर पर, पहली पीढ़ी के एंटीहिस्टामाइन (जैसे बेनाड्रील) अधिक उनींदापन का कारण बनता है, इसलिए आप उनसे बच सकते हैं। इन दवाइयों के अन्य दुष्प्रभाव में चक्कर आना, शुष्क मुंह, सिरदर्द और जठरांत्र संबंधी परेशानियां शामिल हैं। यह संभावना है कि आपको अपने लिए सबसे अच्छा काम करने वाले विभिन्न एंटिहास्टामाइन के साथ प्रयोग करना चाहिए।
  • एंटीहिस्टामाइन के कुछ ब्रांडों में एलेग्रा, एस्टेलिन, बेनाड्रिल और क्लैरिटन शामिल हैं।
  • एंटीहिस्टामीन्स का दीर्घावधि उपयोग आम तौर पर सुरक्षित होता है। हालांकि, वे दुष्प्रभाव और यकृत की समस्याएं पैदा कर सकते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनके इन स्थितियों का जोखिम है।
  • रोकथाम बिल्ली एलर्जी चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    डेंगेंस्टेन्ट्स का उपयोग करें नाक और गले के भीड़ सहित एलर्जी के कारण भीड़-फोड़ के इलाज के लिए डिगॉन्स्टेस्टेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अन्य आम एलर्जी के लक्षणों के साथ भी मदद करता है, इसलिए यदि आप एलर्जी के अन्य लक्षणों से भीड़ के साथ बिल्लियों तक पीड़ित हैं, तो यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • डेंगेंटास्टेंट का सबसे लोकप्रिय ब्रांड सुदाफाद है हालांकि, कभी-कभी एंटीथिस्टामाइनों के साथ डेंगेंस्टेस्टर्स को जोड़ा जाता है, जैसे कि एललेग्रा डी और दीमेटैप।
  • रोकथाम बिल्ली एलर्जी चरण 4 छवि
    4
    स्टेरॉयड के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें स्टेरॉयड आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाकर काम करते हैं, इस प्रकार सूजन को कम करते हैं। इन दवाइयां सबसे अच्छा काम करती हैं जब उन्हें आवश्यकतानुसार उपयोग करने के बजाय नियमित आधार पर उपयोग किया जाता है वे नुस्खे के साथ ही उपलब्ध हैं उन्हें प्रभावी होने में समय लग सकता है, इसलिए तय करने से पहले कम से कम दो सप्ताह प्रतीक्षा करें कि वे आपकी सेवा करेंगे या नहीं।
  • एलर्जी के लिए स्टेरॉयड आमतौर पर नाक स्प्रे, जैसे फ्लोनसे और नासोनेक्स शामिल हैं
  • यद्यपि मौखिक स्टेरॉयड का दीर्घकालिक उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, हालांकि इंट्रानैसल स्टेरॉयड समान दीर्घकालिक साइड इफेक्ट नहीं दिखाते हैं। इस वजह से, इंट्रानेसल स्टेरॉयड का दीर्घावधि उपयोग आम तौर पर स्वीकार्य है जब तक कि आप केवल अपने एलर्जी सीजन के दौरान कम खुराक का उपयोग करते हैं।
  • रोकथाम बिल्ली एलर्जी चरण 4 छवि
    5
    एलर्जी को कम करने के लिए इंजेक्शन के बारे में पूछें यदि आपके लक्षणों को नियंत्रित करना मुश्किल है, तो एलर्जी शॉट्स (इम्यूनोथेरेपी के नाम से भी जाना जाता है) की एक श्रृंखला प्राप्त करने से आपकी एलर्जी प्रतिक्रियाओं को बिल्लियाँ कम करने में मदद मिल सकती है। इन इंजेक्शन आपके शरीर के लिए छोटी सी एलर्जी हो सकती हैं। हर एक या दो सप्ताह में आप एक और इंजेक्शन प्राप्त करेंगे जिससे एलर्जी की खुराक बढ़ जाएगी। आम तौर पर, आप इन इंजेक्शन तीन से छह महीने तक प्राप्त करते रहेंगे। बिल्ली के एलर्जीन को सहन करने के लिए इस प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रशिक्षित करने के लिए इस उपचार का उपयोग किया जाता है।
  • ये इंजेक्शन पूरे प्रभाव को प्राप्त करने के लिए साल लग सकते हैं। रखरखाव इंजेक्शन पांच साल के लिए हर चार सप्ताह की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप वास्तव में बिल्लियों चाहते हैं तो यह विकल्प बेहतर होगा, लेकिन आप किसी भी अन्य तरीके से एलर्जी से नहीं लड़ सकते।
  • यह हमेशा काम नहीं करता है न ही पांच वर्ष से कम उम्र के एक वृद्ध रोगी को या तो इस उपचार के अधीन किया जाना चाहिए जो immunocompromised है।
  • ध्यान रखें कि एलर्जी शॉट्स बहुत महंगा हो सकते हैं और आपकी बीमा उन्हें कवर नहीं कर सकती है।
  • विधि 2

    बिल्लियों के साथ संपर्क कम करें
    छिपी हुई बिल्ली एलर्जी के शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    बिल्लियों वाले लोगों से मिलने से बचें यदि आपकी एलर्जी गंभीर है, तो लोगों को अग्रिम में पूछें अगर उनके पास बिल्लियों हों यदि आपको पता चला कि उनके पास बिल्लियों हैं, तो उन्हें पता है कि आप उन्हें एलर्जी की वजह से नहीं देख सकते अगर आप अभी भी इन दोस्तों के साथ समय बिताना चाहते हैं, उन्हें किसी भिन्न स्थान या अपने घर पर आमंत्रित करें
    • यदि वे अच्छे दोस्त हैं या उन पर रोकना नहीं चाहते हैं, तो उनसे पूछें कि क्या उनके पास कोई जगह है जहां बिल्ली नहीं है। यदि उनके पास यह नहीं है, तो देखें कि क्या वे किसी दूसरे कमरे में बिल्ली को रख कर, वैक्यूम कर सकते हैं और फर्नीचर को बदलने के लिए बिल्ली के डंडे को कम करने के लिए एक बना सकते हैं।
  • रोकथाम बिल्ली एलर्जी चरण 7 शीर्षक छवि

    Video: How To Get Rid Of Fleas On Your Dog or Cat Naturally

    2
    बिल्लियों वाले लोगों के आसपास होने पर सावधान रहें यदि आप ऐसी जगह पर जाते हैं जो एक बिल्ली बिताती है, तो आपके कपड़े पर रहने वाली बिल्ली की घोरता लगातार एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकती है। जब आप घर लौटते हैं, तो अपने कपड़ों को गर्म पानी से धो लें, इससे रूसी को हटा दें।
  • यह बहुत संभावना है कि बिल्ली के मालिक अपने कपड़ों पर रूसी हैं, खासकर यदि बाल बाल दिखाई दे रहे हों एक उपद्रव के बिना, उन लोगों को पता है कि आपके पास बिल्लियों के लिए एक मजबूत एलर्जी है और आपको अपनी दूरी रखने के लिए होगा
  • कार्यस्थल में, इसका अर्थ हो सकता है कि बिल्ली मालिकों से दूर बैठना हालांकि, इसके बारे में निराश मत हो आपके पास एलर्जी हो सकती है, लेकिन बिल्ली के मालिक की भावनाएं हैं समझौता की भावना के साथ, कृपया बातें स्पष्ट करें।
  • छिपी हुई बिल्ली एलर्जी चरण 8 का चित्र
    3
    बिल्लियों को पकड़ने से बचें यह सामान्य ज्ञान के मामले की तरह लग सकता है, लेकिन भले ही आप बिल्लियां प्यार करते हैं, उनमें से किसी के साथ सीधे संपर्क से बचें। इससे एलर्जी पैदा करने की संभावना कम हो जाएगी, क्योंकि यह आपके हाथों में रहने वाले एलर्जी द्वारा ट्रिगर किया जा सकता है। बिल्लियों की लार (फेल डी 1) में एक प्रोटीन है जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है।
  • बिल्ली को लाड़कर नहीं, आप इस एलर्जी को एकत्र करने से बचें। अगर आपको बिल्ली का पालन करना चाहिए, तो साबुन और गर्म पानी से तुरंत हाथ धो लें
  • आपको बिल्ली को अपने चेहरे से लाया जाना चाहिए या उसे चुंबन देना चाहिए।
  • विधि 3

    अपनी खुद की बिल्ली के साथ डील
    रोकथाम बिल्ली एलर्जी कदम शीर्षक छवि 9



    1
    बिल्ली को घर से बाहर रखें यदि आप बिल्ली से छुटकारा पाने के लिए नहीं चाहते हैं, तो इसे बाहर करने के लिए अभ्यस्त करने का प्रयास करें यह उसके साथ आपके संपर्क को सीमित करेगा आप बगीचे में बिल्लियों के लिए एक शरण या घर बना सकते हैं और उसे वहां रख सकते हैं। यह आपको दिन के दौरान बाहर घूमने की स्वतंत्रता देता है।
  • रोकथाम बिल्ली एलर्जी चरण 10 शीर्षक छवि
    2
    उन क्षेत्रों को डिज़ाइन करता है जहां बिल्ली नहीं हो सकती। जिस घर में आप अधिक समय व्यतीत करते हैं, उसके क्षेत्रों में बिल्ली की रूसी की कमी आपके एलर्जी की सहायता करेगी। बिल्ली किसी भी समय अपने कमरे में प्रवेश न करें। चूंकि आप वहां सोते हैं, अगर बिल्ली आपके कमरे में भटकती है, तो आप रात भर बिल्ली के श्वास को सांस लेंगे। उन कमरों के दरवाजों को बंद करें, जिन्हें आप नहीं चाहते कि वे बिल्ली को दर्ज करें।
  • आपको हर समय इस माप के साथ जारी रखना होगा बिल्ली का खराद थोड़ा सा आपकी एलर्जी को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, अधिक लोग जो इसे करते हैं, तेज़ी से यह एक आदत बन जाएगी।
  • छिपी हुई बिल्ली एलर्जी चरण 11 छवि
    3
    एक अलग अवधि का प्रयास करें यह निर्धारित करने के लिए कि यह आपकी बिल्ली है, जो वास्तव में आपको एलर्जी का कारण बनती है, किसी से पूछिए कि उसके साथ एक या दो महीने तक रहने के लिए अपने घर को बहुत अच्छी तरह से साफ़ करें ताकि सभी रूसी को छुटकारा मिल सके और सप्ताह में एक बार कम से कम इसे साफ कर दें, अगर वहां रूसी के निशान हों। इस अवधि के दौरान अपने एलर्जी के लक्षणों का रिकॉर्ड रखें और लिखिए कि वे कैसे बदलते हैं।
  • यदि बिल्ली वास्तव में समस्या है, तो आपको अपनी एलर्जी में लगभग तुरंत परिवर्तन करना चाहिए।
  • रोकथाम बिल्ली एलर्जी चरण 12 शीर्षक छवि

    Video: SCAMMED in Cancun and Playa del Carmen, Mexico

    4
    साप्ताहिक बिल्ली को स्नान करें हालांकि आपकी बिल्ली शायद इसका आनंद नहीं लेती है, आपको इसे एक सप्ताह में एक बार स्नान करना चाहिए। यह काम घरेलू के किसी सदस्य द्वारा किया जा सकता है जो एलर्जी नहीं है। यदि आप अकेले रहते हैं, तो इसे करने के लिए एक पेशेवर का भुगतान करें। उसे सप्ताह में दो बार स्नान करने की कोशिश करें, क्योंकि स्नान उसके फर को उलझन में लेती है और उसकी त्वचा सूखी हो जाती है।
  • एलर्जी को कम करने वाले शैंपू का उपयोग करने की संभावना पर भी विचार करें। यह आपके बिल्ली को रोजाना रोज़ खाने के लिए रूसी की मात्रा को सीमित करने में मदद करेगा।
  • रोकथाम बिल्ली एलर्जी चरण 13 शीर्षक छवि
    5
    यह बिल्ली को रोजाना तैयार करता है बाल के परिवर्तन को कम करने के लिए, ब्रश या कंघी को कोट का कोट हर दिन ध्यान से 10 या 15 मिनट के लिए। हर एक को तैयार करने के बाद कोट को छोड़ देना सुनिश्चित करें एलर्जी को अपने घर के अंदर फैलाने के लिए, अपनी बिल्ली को बाहर निकालें। यदि संभव हो तो, एक परिवार के सदस्य से यह कार्य आपके लिए करने के लिए कहें।
  • संवारने बिल्ली के फर की बनावट में सुधार लाएगी, जो बदले में आपके लार से एलर्जी के सभी स्रोतों को बाहर करने में मदद करेगी, बाहर की सभी पराग और गंदगी और कुछ भी जो बिल्ली ने ब्रश कर दिया है।
  • हालांकि यह एलर्जी को कम नहीं करता है, यह आपके बिल्ली के शेड के बालों की मात्रा कम करके उन्हें प्रसारित कर सकता है।
  • विधि 4

    हवा को साफ रखें
    रोकथाम बिल्ली एलर्जी कदम शीर्षक छवि 14
    1
    अपने घर को अक्सर साफ़ करें यदि आपके पास बिल्ली है, तो अक्सर साफ करने का प्रयास करें धूल, फर्नीचर कवर धो लें और कम से कम एक हफ्ते में सोफे की सतह को ब्रश करें। ब्रश का उपयोग करें जो बिल्ली के बाल, अपने हाथ के आसपास डक्ट टेप या उन इलाकों से बाल एकत्र करने के लिए एक लिंट रोलर को आकर्षित करें, जहां आपकी बिल्ली भटकती है सभी बाल तुरंत छोड़ दें आप निम्न कार्य भी कर सकते हैं:
    • यह कम से कम हवा में उड़ने वाले एलर्जी की मात्रा को रखने के लिए धूल को साफ करता है
    • जिस फर्श पर बिल्ली रोज़ भटकती है उसे स्वीप करें अगर आप चलते हैं या उन पर बैठते हैं तो फ़्लोर एलर्जीएं हवा में उगेंगे
    • यदि आप कर सकते हैं, दृढ़ लकड़ी या टाइल फर्श के साथ गलीचे से ढंकना की जगह यदि आपके पास कालीन हैं, तो हमेशा अपने वैक्यूम पर HEPA फिल्टर का उपयोग करें
    • सभी बिल्ली के खिलौने, अपने बिस्तर और अपने खुद के बिस्तर गर्म पानी में अक्सर धो लें। यह आपके घर के चारों तरफ फ्लोट करने वाले एलर्जी को कम कर देगा।
  • Video: हर तरह की एलर्जी हमेशा के लिए खतम हो जायेगी इस घरेलू नुस्खे से Allergy Home Remedy by H4Health

    रोकथाम बिल्ली एलर्जी चरण शीर्षक छवि
    2
    सफाई करते समय एक एयर फिल्टर मास्क का उपयोग करें यदि आपके पास एक बिल्ली है, तो हमेशा साफ करते समय एक मुखौटा पहनें, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां बिल्ली अधिक समय बिताती है। मुखौटा किसी भी एलर्जी को अपने श्वसन मार्ग में पारित करने की अनुमति नहीं देगा, जिससे आपके एलर्जी की प्रतिक्रिया कम हो जाएगी।
  • यदि आपके पास एक पार्टनर या रूममेट है, तो उसे बिल्ली द्वारा बार-बार आने वाले क्षेत्रों को साफ करने के लिए कहें। अन्यथा, किसी को साफ करने के लिए भर्ती करने पर विचार करें
  • प्रतिरक्षित बिल्ली एलर्जी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक HEPA फ़िल्टर का उपयोग करें अपने घर में कुछ हवाई एलर्जी निकालने के लिए, अपने हीटिंग और कूलिंग सिस्टम में हेएफ़ैए फ़िल्टर का उपयोग करें। आपको अपने वैक्यूम में भी एक का उपयोग करना चाहिए। फिल्टर का यह वर्ग सर्वोत्तम गुणवत्ता का है, इसलिए अपनी एलर्जी को बिल्लियों से रोकने के लिए हवा से एलर्जी निकालें। आप उस कक्ष के लिए एक HEPA वायु शोधक भी जोड़ सकते हैं जिसमें बिल्ली अधिक समय बिताती है।
  • इस लक्ष्य में योगदान करने के लिए, आपको सप्ताह में एक बार या कम से कम एक बार कामना चाहिए। यदि आप एक पा सकते हैं, तो एक वैक्यूम खरीदें जो बालों और बिल्ली के डंडे के संग्रह की गारंटी देता है।
  • युक्तियाँ

    • बिल्लियों के प्रजनन के लिए प्रगति एक शोध है जिसे आनुवंशिक रूप से संशोधित किया जा सकता है ताकि वे एलर्जी न उत्पन्न करें बिल्लियों के लिए एलर्जी से ज्यादा लोग भविष्य में पालतू जानवरों के रूप में बिल्लियों के रूप में हो सकते हैं, क्योंकि वे एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं बनेंगे।
    • दुर्भाग्य से, बच्चों में एलर्जी को रोकने के लिए कोई निर्णायक सबूत नहीं है। अनुसंधान से पता चलता है कि जिन बच्चों के एलर्जी परिवार के सदस्य हैं उन्हें एलर्जी होने की अधिक संभावना है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जीवन के पहले वर्ष के दौरान बच्चों को पालतू जानवरों को उजागर करना बाद में एलर्जी को रोक सकता है। हालांकि, यह हमेशा मामला नहीं है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com