ekterya.com

देश में साइकिल से यात्रा कैसे करें

किसी देश के माध्यम से एक साइकिल चलाया जा रहा है उन यात्राओं में से एक है, जो कई सपने देखते हैं, लेकिन कुछ इस बात से सामना कर सकते हैं।

साइकिल चालन के प्यार के लिए हैं, क्योंकि आप एक धीमी गति से अपने देश (या किसी अन्य देश) पता करने के लिए पर्यावरण पर कम प्रभाव के लिए, या बस आप क्योंकि के माध्यम से या देश के चारों ओर एक बड़ा challenge- साइकिल से चलना लेने के बारे में के रूप में उत्साही चाहते कर सकते हैं जीवन में शानदार लक्ष्य बनें

और जरूरी नहीं कि आप अपने खुद के देश में सबसे साहसी सवार में से कुछ, देशों जो आपके नहीं हैं के द्वारा संचालित है अपने दृश्यों, संस्कृति, या अन्य व्यक्तिगत कारणों के लिए चुनने से करना चाहिए।

यदि आप इस तेजी से लोकप्रिय अभ्यास में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको अच्छी तरह से तैयार रहना चाहिए, फिट होना चाहिए और किसी भी जलवायु या स्थिति में अपनी बाइक को कैसे ठीक करना चाहिए। इनाम प्रयासों को पार करेगा, इसलिए जीवन में इस अद्वितीय यात्रा की योजना शुरू करें

चरणों

इमेज शीर्षक 2202384 1
1
एक अच्छी बाइक खरीदें यद्यपि आप उधार ले या एक बाइक किराए पर कर सकते हैं, अगर कुछ होता है, आप अपने आप को और अधिक पैसा खर्च करने के लिए यह मरम्मत या जगह की तुलना में आप एक नया बाइक खरीदने बिताते थे मजबूर, तो यह अनुशंसित है कि आप एक छोटे से बचाने के लिए और आप खरीद पा सके। यदि आपके पास पहले से ही कोई है, तो यह आदर्श हो सकता है यदि आप बहुत अच्छी स्थिति में हैं और आपका जीवन समय अभी भी लंबा है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, विशेष रूप से शहर के माध्यम से अपनी यात्रा के लिए एक नया एक खरीदना सबसे अच्छा है। एक अन्य विकल्प यह है कि आपके पास पहले से ही लें बाइक को संभालना है, यदि आवश्यक हो, तो सड़क पर एक नया खरीदने के लिए सावधानी बरतें। इसका नुकसान यह है कि आपको यह जानना होगा कि आप जिस बाइक को चाहते हैं वह आप कहां खरीद सकते हैं, और उस समय उस जगह के करीब होना चाहिए जब आपकी बाइक अब काम नहीं करती। इसके अलावा, आप नई बाइक पसंद नहीं कर सकते क्योंकि आपके पास टेस्ट ड्राइव लेने का मौका नहीं था।
  • आप चाहते हैं कि उपकरणों के अनुसार आपको बाइक का फ्रेम चुनना होगा। यदि आप क्रेडिट कार्ड से यात्रा कर रहे हैं, यदि आप motels में रहें, आदि। एक हल्का फ्रेम उपयोगी होगा हालांकि, यदि आप शिविर की योजना बनाते हैं, तो यात्रा साइकिल की एक ठोस स्टील फ्रेम के अतिरिक्त वजन आपके कुल भार में एक महत्वपूर्ण स्थान नहीं होगा।
  • यदि आपको पहले से ही बाइक पर भरोसा करना पड़ता है, तो उसे साइकिल की दुकान या कार्यशाला में पेशेवर द्वारा पूरी तरह से जाँच करनी होगी। किसी भी भाग को बदलें जो कुछ प्रकार के वस्त्र दिखाता है।
  • छवि शीर्षक 2202384 2

    Video: शहीद स्मृति साइकिल यात्रा का आरम्भ

    2

    Video: किसान के बेटे ने 18,000 किमी साइकिल चलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

    ट्रेन। आपको शारीरिक और मानसिक रूप से दोनों को प्रशिक्षित करना होगा ध्यान रखें कि आपको दृढ़ संकल्प, साहस और कठिन परिस्थितियों जैसे खराब मौसम, गीला और गंदे कपड़े, कभी-कभी गिरने, थकान और कभी-कभी आवास की तलाश में कठिनाइयों का सामना करने की क्षमता की आवश्यकता होगी। जब आप लगातार ड्राइविंग कर रहे हैं तो जलवायु, भोजन, आवास, शारीरिक स्थिति और आर्थिक संसाधन आपकी मानसिक स्थिति में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। यदि आप रसद भाग को बहुत सावधानी से योजना बनाते हैं, तो आपको कम तनाव का अनुभव होगा।
  • शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए, आपको फिट होने की आवश्यकता होगी। कम दूरी के लिए एक बाइक की सवारी करके शुरू करो, कम से कम छह दिन में एक सप्ताह। एक ट्रेडमिल पर चल रहा है और वजन कम है क्योंकि आप अपने शरीर के प्रत्येक ग्राम लोड करने के लिए है (कुछ वजन जब से निपटने खो देते हैं, तो वजन घटाने के बारे में इतने कट्टरपंथी नहीं है)। साइकल चलने वाले प्रतियोगिताओं के लिए प्रशिक्षित करने वाले लेख या पुस्तकों को पढ़ें, जहां आप लंबी दूरी को संभालने के लिए प्रशिक्षित करने के बारे में कुछ सलाह प्राप्त कर सकते हैं। आपको लंबी दूरी पर ड्राइविंग करना चाहिए और पहाड़ी पर चढ़ाई करना चाहिए आप जा सकते हैं और काम, कक्षाएं, या बाइक के द्वारा कोई गतिविधि वापस कर सकते हैं, आपके पास हर अवसर और हर तरह के मौसमों का लाभ उठा सकते हैं।
  • तिथि अपनी यात्रा दृष्टिकोण के रूप में, अपने कंप्यूटर (या समतुल्य वजन साइकिल saddlebags) के सभी वजन ले जाने के कुछ लंबी दूरी को संभालने के लिए आप सामान अच्छी तरह से जाने के बारे में सब कुछ मदद करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • पुष्टि और सकारात्मक वाक्यांश बताएं जो आपको बड़ी यात्रा के लिए तैयार होने में सहायता करता है उस देश के नक्शे को देखो जहां आप चलाएंगे और कहते हैं "मैं यह कर सकता हूं!" कई चीजें जिनके माध्यम से आपको जाना होगा, वे आपकी इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प पर निर्भर करते हैं, जब आपको दर्द हो रहा है और इसे रोकना है तो भी आपको जारी रखना होगा। एथलीटों के रूप में अपनी उपलब्धियों को कल्पना और कल्पना करो, यह आपकी ताल को खोने में आपकी मदद करने का एक तरीका होगा।
  • छवि शीर्षक 2202384 3
    3

    Video: मलेशिया से 18 हज़ार किलोमीटर का सफर तय कर साइकिल द्वारा हज यात्रा पर जाने वाले हज यात्री पहुंचे गुना

    सभी विवरण अच्छी तरह से अग्रिम में आयोजित करें। जिस मार्ग पर आप ले जाएंगे, साथ ही किसी भी दिलचस्प चक्कर को आकर्षित करें कुछ भूस्खलन या दुर्घटना के कारण कुछ सड़क बंद हो जाने पर सुरक्षा के लिए कुछ ठहराव जानना हमेशा अच्छा होता है। शुरुआत से आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि आपके पास कौन से वैकल्पिक मार्ग हैं कई अन्य चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए, जैसे:
  • क्या आप सभी पटरियों पर ड्राइव करेंगे या वैकल्पिक सड़कों पर जाएंगे? साइकिल के संचलन के बारे में यातायात नियमों की जांच करें और पता करें कि क्या आप शहर, सड़कों आदि की राजमार्गों और सड़कों पर ड्राइव कर सकते हैं। साइकिल का संचलन कई मायनों में कानूनी नहीं है, इसलिए अग्रिम रूप से इस पहलू के बारे में जागरूक होना बेहतर है सबसे अच्छा मार्ग कम यातायात के स्तर होंगे और प्रशस्त हैं। यद्यपि बजरी या गंदगी सड़कों को संभव है, संभव है कि उन्हें जितना संभव हो उतना कम उपयोग न करें। अपने मार्ग की योजना बनाते समय, उन वर्गों से निपटने से बचें, जिनकी आवश्यकता हो सकती है बिना किसी आवास या सुविधाओं के 50 किमी से अधिक हो। अगर आपको लंबी दूरी की ड्राइव करनी है, तो अधिक पानी, भोजन और संकट के संकेतों को लाने के लिए सुनिश्चित करें जो आवश्यक हो, तो अन्य साइकिल चालकों या स्टेंडर्स को सचेत कर सकते हैं।
  • पता है कि यह आपके गंतव्य तक पहुंचने और उचित गणना करने के लिए आपको कितने समय तक ले जाएगा। पहली बार में पहली बार के लिए लंबे समय तक दूरी की यात्रा, साइकिल चालकों का मानना ​​है कि पथ बहुत मुश्किल है, ताकि आप बेहतर अच्छा परिदृश्य और जहाँ आप आराम कर सकते हैं के साथ पहली बार में छोटी दूरी की यात्रा करने के लिए, योजना चाहते।
  • क्या आप अकेले या साथ चलेंगे? हालांकि कुछ इसे पसंद करते हैं, साइकिल से यात्रा अकेला और कम सुरक्षित है एक यात्रा साथी प्रेरणा, साहचर्य, मनोरंजन और बोझ और व्यय को साझा करने का एक तरीका हो सकता है, इसलिए कम से कम एक व्यक्ति के साथ यात्रा करना उचित है
  • विकल्पों को ढूंढें जहां पहले से सोना है क्या आप कहीं भी आराम से शिविर महसूस कर रहे हैं, या क्या आप हर रात खाना भी शामिल करना पसंद करेंगे? आपके पास विकल्प आपके बजट, जगह, व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और विकल्प की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। कुछ जगहों को अग्रिम में आरक्षित करना होगा, जिसमें कुछ कैम्पिंग रिक्त स्थान शामिल हैं, इसलिए आप सावधानी से जांच करने में कुछ समय लेना चाहते हैं। इस बात पर ध्यान दें कि कई मामलों में आपको अपने तम्बू के लिए एक जगह या एक कमरे के लिए आरक्षण करने से पहले फोन करना चाहिए और मित्रों, परिवार या अन्य लोगों से आमंत्रण बर्बाद मत करो जो आपको सड़क पर आरामदायक आवास प्रदान करते हैं।
  • तय करो कि आप किस दिन के दिन साइकिल चलाएंगे और कब बंद हो जाएंगे आप अपने निवास या तदनुसार प्रत्येक दिन अपने तम्बू या आवास को कैसे छोड़ दें, इस बारे में स्पष्ट रहें। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें, अगर आप 9 बजे घर छोड़ देते हैं, यहां तक ​​कि गर्मियों में भी, यह अंधेरा होगा या अधिकतर जगहों पर अंधेरा होने लगेगा। नतीजतन, आपको अपने रोशनी को तब तक बनाए रखना चाहिए जब तक कि यह दिन का समय न हो। यदि आप 9 बजे प्रस्थान करते हैं, तो शायद आपको अपनी रोशनी चालू करने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि यह सर्दियों या बहुत बादल दिन न हो। हमेशा मूल्यांकन करें कि रात को ड्राइव करने के लिए आवश्यक है, यह दिन की रोशनी के साथ ऐसा करने के लिए अधिक सुरक्षित है
  • स्टेशन बुद्धिमानी से चुनें जब बारिश हो रही है या वर्ष के सबसे गर्म दिनों में बाइक चलाना उचित नहीं है। यद्यपि एक साइकिल पर सवारी करना संभव है, यह समझदारी नहीं है, और आप शायद ही कभी अनुभव का आनंद लेंगे, जिससे आप यात्रा को छोड़ सकते हैं यदि आपको नहीं पता है कि मौसमी परिवर्तन उस देश के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं जहां आप यात्रा करेंगे, इंटरनेट या यात्रा गाइड जैसे लोनलीप्लानेट पर कुछ खोजें। और हवा की दिशा मत भूलना हमेशा होता है, क्योंकि यह हवा में और विपरीत दिशा में नहीं पेडल करने के लिए आसान है, तो स्थानों है कि इन पैटर्न irás- में स्टेशनों द्वारा हवा पैटर्न पर शोध के अनुसार भिन्न क्षेत्र और स्टेशन।
  • उन्नयन को ध्यान में रखें सपाट इलाके पर जाने से संभवतः आपको थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन दुनिया के कुछ देश इस अनुभव को सभी तरह से पेश करते हैं। ढलान मुश्किल होते हैं, और अधिक ऊर्जा अपशिष्ट की आवश्यकता होती है। दूरी और मार्गों की योजना बनाते समय आपको इस पहलू को ध्यान में रखना चाहिए। कभी-कभी आप संभवतः, कई ढलानों पर ड्राइविंग से बचने के लिए पसंद करेंगे
  • घर जाओ क्या आप एक सर्किट बनाते हैं और बाइक से घर लौट सकते हैं, या क्या आप तट से तट तक ड्राइव करेंगे और वापस जाने के लिए उड़ान या ट्रेन लेंगे? समय कारक और घर लौटने की इच्छा आपके फैसले को प्रभावित करेगी।
  • छवि शीर्षक 2202384 4
    4
    अपनी यात्रा को प्रकाशित करें आप बाइक को संभालने के लिए जा रहे हैं एक चैरिटी के लिए पैसे जुटाने के लिए, या एक समस्या के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए, अखबार में एक नोटिस प्रकाशित (और शायद फेसबुक जैसी आभासी पोर्टल) और अधिक लोगों को आप और कारण के बारे में पता कर देगा जिसने आपने यात्रा की है, जिसका मतलब है कि अधिक लोग दान करने के लिए तैयार हैं, आपको आवास, सहायता, या समर्थन के कुछ अन्य रूप प्रदान करते हैं। हालांकि यह कदम जरूरी नहीं है, यह वैसे भी एक अच्छा विचार है। यदि आप किसी दान के लिए ड्राइव नहीं जा रहे हैं, तो आप अभी भी कुछ तरह के समर्थन के लिए अपना ईमेल पता दे सकते हैं यदि आप यात्रा को केवल आपके लिए रखना चाहते हैं, जो समझ में आता है, तो आपको इसे प्रकाशित नहीं करना है आप केवल कुछ दोस्तों को आपकी मदद करने के लिए बता सकते हैं - आपको हमेशा पूरे देश को जानने की आवश्यकता नहीं होगी (या चाहिये)।
  • छवि शीर्षक 2202384 5
    5
    अपनी साइकिल के सामान की जांच करें जांच लें कि आप कौन-सा सामान को अपनी बाइक से संलग्न करना चाहते हैं (और यदि आवश्यक हो तो आपके कपड़े)। साइकिल पारगमन कानूनों में आपको कितने रोशनी और परावर्तक की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ किसी भी महत्वपूर्ण आवश्यकताएं। सुनिश्चित करें कि आपकी बाइक 100% क्रम में है, आप देश के दूसरी तरफ बड़ी रकम के साथ जुर्माना नहीं करना चाहते हैं, है ना? असल में, एक मोटर साइकिल की एक सुरक्षित बाइक नियम है (यही कारण है कि कानून आप के लिए एक बाधा नहीं किया जा रहा है), और यह चाहते हैं की तरह एक यात्रा पर संभव के रूप में सुरक्षित है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके साइकिल टायर अच्छी तरह फुलाए गए हैं और ठोस हैं यदि नहीं, तो उन्हें फुलाएं, इसलिए उन्हें आपके द्वारा फिर से फुलाए जाने से पहले कुछ किलोमीटर तक चलेगा। याद रखें, साइकिल टायरों को सामान्यतः 90 एसएसआई को सुरक्षित रूप से संचालित करने की आवश्यकता होती है मोटर वाहन श्रेणी के टायर साइकिल के लिए काम नहीं करते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो साइकिल पुस्तिका देखें
  • पतवार और सीट को समायोजित करें, ताकि आप बाइक से उतर सकें - और आपको उन्हें कुछ किलोमीटर पहले समायोजित करना होगा, इससे पहले कि उन्हें पुन: समायोजित करने की आवश्यकता हो। वास्तव में, वे फिर से समायोजित किए बिना पूरी यात्रा का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए। अगर आपको उन्हें फिर से समायोजित करना है तो चिंता न करें, यह बहुत गंभीर नहीं है, लेकिन हमेशा आवश्यक उपकरण लेते हैं।
  • अपने हेलमेट को बदलें यदि आपके पास हाल ही में एक भारी झटका है मामलों ने बचाया और बचाया जीवन है, इसलिए आप चाहते हैं कि आप पूरी तरह सुरक्षित हो। अगर आपको अपनी स्थिति के बारे में संदेह है, तो इसे बेहतर जगह दें यदि आपके कोई संदेह नहीं है, तो इसे किसी भी जगह बदलें। यहां तक ​​कि अगर आपको हेलमेट पर खर्च करना पड़ता है, तो यह बेहतर है कि आप ऐसा करते हैं, यह आपको अपना जीवन खर्च करता है
  • रोशनी और रिफ्लेक्टर विभिन्न कोणों से परीक्षण, बाइक साफ बैटरी की जगह, और परीक्षण के लिए एक टॉर्च रिफ्लेक्टर के साथ precaución.Ilumina द्वारा कुछ भागों वहन करती है,।
  • इमेज शीर्षक 2202384 6
    6
    बैक पैक करें आप एक बैग में अपने सामान तैयार करने के लिए ताकि आप इसे आप के साथ ले जा सकते हैं, और कुछ साइकिल काठी बैग (पक्ष बैग) बेहतर वजन वितरित करने के लिए। आप अपने सामान में क्या लगाएंगे? आपको निम्नलिखित को शामिल करना होगा:
  • खाद्य। डिब्बाबंद खाना अक्सर सबसे अच्छा है क्योंकि यह नाशहीन नहीं है। आप सैंडविच या रोल को भोजन के रखरखाव के लिए एक कंटेनर में ताज़ा कर सकते हैं, ताकि जब आप गर्म हो जाएं तो आप उन्हें ताज़ा रख सकें। कुछ ऊर्जा सलाखों, फलों-नट और बीज भी उच्च ऊर्जा सामग्री के साथ एक अच्छा विकल्प हैं। और वह हमेशा रास्ते पर भोजन खरीदने के लिए धन लाता है यदि यह एक अच्छा मौसम है, फल और पेड़ों में जामुन रास्ता साथ इस एक विकल्प केवल यदि आप यह सुनिश्चित करें कि फल खाने योग्य (जहर या कीटनाशकों के बिना) कर रहे हैं हो जाएगा के लिए देखो, और सावधान रहना से फल तोड़ नहीं जाना खेतों। कई खेतों को बेचने के लिए अपने दरवाजे पर सस्ते भोजन होगा, इसलिए देखना सुनिश्चित करें रास्ते में, कभी भी अधिक भोजन न खाओ, क्योंकि आपको बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होगी।
  • पेय। कभी न भूलें कि यह moisturize कितना महत्वपूर्ण है शुरूआत में आपको शायद बहुत अधिक पानी लेने की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपको नहीं पता होगा कि जब तक आप नियमित रूप से स्थापित नहीं करते तब तक आप कितना चाहते हैं। कभी पानी को कम मत समझो, आप की जरूरत से ज्यादा लेना एक अच्छा निर्णय है। समय के साथ, आपको पता चल जाएगा कि आपके लिए कितना पानी पर्याप्त है, हालांकि अतिरिक्त राशि लेते समय हमेशा अच्छा निर्णय होगा कुछ साइकिल चालक ऊर्जा पेय पसंद करते हैं, जैसे कि पावरएड उदाहरण के लिए, क्योंकि ये खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की जगह होती है। शायद आप उन्हें कोशिश करना चाहते हैं। आप आप अक्सर अपने आपूर्ति पुनर्भरण कर सकते हैं, तो आप कुछ वजन ले जाने के लिए मुक्त हो जाएगा, लेकिन यदि आप सुनिश्चित नहीं है, यह कम से कम आठ पेय की बोतलें बैग में वितरित अपने बैग ले जाता है, और एक ही बाइक पर (आप बोतल धारकों साइकिल खरीद सकते हैं )। यह अत्यधिक लग सकता है, लेकिन जब तक आप अपनी आवश्यकताओं को बेहतर नहीं जानते तब तक यह आवश्यक है
  • कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, रेड बुल जैसे ऊर्जा पेय और अल्कोहल पेय से बचें। शीतल पेय और ऊर्जा पेय आपको एक अस्थायी ऊर्जा हिट दे देंगे, लेकिन उसके बाद गिरावट आती है - अर्थात, आपने अपनी सारी ऊर्जा खर्च की है मादक पेय आपके संतुलन और संतुलन को प्रभावित करेंगे - एक साइकिल भी पीने और सवारी करना अवैध और खतरनाक है, साथ ही ड्राइविंग और ड्राइविंग भी है। इन दोनों चीज़ों में से किसी एक से कभी भी मत करो
  • मानचित्र, कम्पास, जीपीएस उपकरण आप कहाँ जा रहे हैं यह जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • अतिरिक्त रोशनी अगर रोशनी में से कोई भी अब काम नहीं करता है, या अचानक ऑर्डर से बाहर निकल जाता है, तो इसमें कम से कम तीन प्रकार की रोशनी, हेडलाइट्स और रियर रोशनी होती है। अपनी बाइक पर आपके पास एक बैक लाइट, और एक फ्रंट लाइट, और आपके बैग के लिए एक प्रकाश तय होनी चाहिए। कुल में, आपको नौ अतिरिक्त रोशनी की आवश्यकता होगी अगर आपके बैग और बाइक पर रोशनी समान होती है, तो इतने सारे लोगों को ले जाने की आवश्यकता नहीं है इसमें लगभग पांच रोशनीएं हैं हालांकि, यदि सभी रोशनी अलग-अलग हैं, तो आपको कुल राशि लाना चाहिए। यह एक लंबी यात्रा होगी, और इसमें कई दिन, सप्ताह या महीने लग सकते हैं, इसलिए आप सुरक्षित रहना चाहेंगे
  • प्रतिस्थापन बैटरी अतिरिक्त रोशनी के अतिरिक्त, आपको अतिरिक्त बैटरी लाए जाने चाहिए। यदि आपकी सारी बैटरी समाप्त होती है तो आपके पास बहुत खराब किस्मत होगी। लेकिन चिंता मत करो, बस स्पेयर बैटरी की जगह करें और आप जाने के लिए तैयार हैं उदाहरण के लिए, Duracell जैसे अच्छी गुणवत्ता वाले बैटरी के लगभग तीन पैकेज लेते हैं यदि आपके पास सस्ती बैटरी है, तो अधिक पैकेज ले लो।
  • रिफिल रिफाल्टर्स एक विराम के मामले में कुछ अतिरिक्त रिफ्लेक्टर लें। आपको दो या तीन लाल रिफ्लेक्टर और दो या तीन सफेद रिफ्लेक्टर लेना चाहिए। हालांकि रिफ्लेक्टर को तोड़ने की संभावना नहीं है, कभी-कभी आपको अपनी बाइक को कहीं और सुरक्षित करना होगा, और एक चोर एक को चोरी कर सकता है अक्सर, यदि ऐसा होता है तो यह सुरक्षित यात्रा नहीं करना संभव नहीं होगा, लेकिन अगर आप अतिरिक्त रिफ्लेक्टर लेते हैं, तो आप समस्याओं के बिना जारी रख सकते हैं।
  • सुरक्षा श्रृंखला आप शायद रास्ते में कहीं भूखे हो। यदि आप अपनी खरीददारी के लिए कहीं जाने के लिए अपनी बाइक को छोड़ना चाहते हैं, तो इसे ठीक से सुरक्षित रखें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह अच्छा मौका होगा कि कोई इसे ले जाएगा। इससे बचने के लिए, सुरक्षा की एक श्रृंखला खरीदें यह बेहतर है कि आप उन लोगों को चुनते हैं जो एक तालाब के साथ आते हैं, जो कि संयुक्त नहीं हैं कुछ अनुभवी चोर आसानी से संयोजन खोज सकते हैं और अपनी यात्रा को समाप्त कर सकते हैं। यह एक ऐसा पहलू है जिसे आप निश्चित रूप से नहीं भूल सकते, भोजन के अलावा आप सैडलैबैग के लिए पैडलॉक भी ले सकते हैं, एक विशेष स्टोर पर पूछें जहां आप विभिन्न विकल्पों को ढूंढ सकते हैं।
  • उपकरण। तुम्हें पता है, एक में एलन wrenches, रिंच, फ्लैटहेड पेचकश और स्टार के साथ कुछ तह उपकरण ले जा सकते हैं आम तौर पर बाइक के लिए बहुउद्देशीय उपकरण के रूप में जाना जाता है और आप सभी उपकरणों का उल्लेख की जरूरत है। यदि आपको एक बहुउद्देश्य उपकरण नहीं मिल रहा है (इंटरनेट को खोजना मत भूलना), तो उसके पास स्वतंत्र उपकरण हैं इसके अलावा एक छोटी प्राथमिक चिकित्सा किट और एक पैचिंग किट लाने के लिए मत भूलना। प्राथमिक चिकित्सा किट का उपयोग कम से कम चोटों जैसे कि कटौती और स्क्रैप के लिए किया जाएगा। अधिक गंभीर मामलों में आपको एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए। आप पैच किट का उपयोग करेंगे यदि आप एक नाखून पर जाते हैं जो कि टायर को नुकसान पहुंचाते हैं - यह मज़ेदार नहीं होगा, लेकिन यथार्थवादी होना महत्वपूर्ण है। इस बात पर ध्यान दें कि यदि ऐसा होता है तो आपको यथाशीघ्र कार्यशाला या विशेष दुकान पर जाना चाहिए - जब तक आप कार्यशाला में नहीं पहुंच जाते तब तक पैचिंग किट एक अस्थायी समाधान होगा। जब टायर हवा निकालना करने के लिए, एक कैमरा साइकिल लीवर को कवर करने शुरू तुम भी एक साइकिल inflator पहनना चाहिए, और एक सींग अपनी उपस्थिति के अन्य लोगों को सचेत करने के लिए या किसी भी जंगली जानवर या कुत्ते दूर डराने के लिए।
  • स्लीपिंग बैग / कैंपिंग उपकरण यदि आप कुछ मौकों पर शिविर की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक प्रकाश तम्बू और मूल कैंपिंग आइटम लेना चाहिए। लाइटर मदों को चुनें, जैसे टाइटेनियम खाने के लिए एक या दो लोगों के लिए तंबू, चांदी के सामान और सामान, हल्के नींद की थैली आदि। सुनिश्चित करें कि सोने की वस्तुओं को पनरोक बैग में बाँटने या उन्हें रोकने के लिए कीचड़ को रोकने के लिए। सड़क पर सोने की योजना के लिए एक गहन जांच की आवश्यकता होती है, इसलिए यह सिफारिश की जाती है कि आप सबसे अच्छे विकल्पों के बारे में थोड़ा सा पढ़ लें, या तो ऑनलाइन या साइकिल यात्राओं पर पुस्तकों में।



  • इमेज शीर्षक 2202384 7
    7
    सही कपड़े का उपयोग करें यदि आप जीन्स और शर्ट में साइकिल चलाने की कोशिश करते हैं, तो आप बहुत दूर नहीं मिलेगा। अगर आप गिरते-पड़ते हैं तो आप खुद को भी चोट पहुंचा सकते हैं - बिना यह उल्लेख किए बिना कि रास्ते में खुद को अलग करना मुश्किल होगा। यह अनुशंसा की जाती है कि आप गद्देदार साइकलिंग शॉर्ट्स और चिंतनशील जैकेट जैसे कपड़े पहनें। यदि आप गिर जाते हैं, तो गद्देदार शॉर्ट्स आपकी रक्षा करेंगे और वाहन आपको प्रतिबिंबित करने वाले कपड़ों के लिए धन्यवाद देख सकते हैं। यदि आपके पास प्रतिबिंबित करने वाला जैकेट नहीं है, तो चमकीले रंग का कपड़े काम कर सकते हैं, हालांकि कपड़े पर चिंतनशील टेप लगाने में काफी आसान है
  • बारिश के लिए एक अच्छी टीम प्राप्त करें सायक्लिंग रेनकोट आमतौर पर शरीर के पीछे और ऊपर को कवर करते हैं, और उनके लोचदार किनारों के लिए धन्यवाद ढाला जा सकता है। यदि आप गर्म मौसम में बाहर जाते हैं, तो आप गीले पैर से सामना करने में सक्षम होंगे, अन्यथा आप पनरोक पैंट का बेहतर इस्तेमाल करेंगे। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बाहरी कोट उज्ज्वल या चिंतनशील होने चाहिए, विशेष रूप से बरसात वाले
  • सॉफटशेल जैकेट हर साइकिल चालक के लिए बुनियादी हैं ठंडे दिन और हवा के साथ के लिए बिल्कुल सही क्योंकि वे ठंड का विरोध कर सकते हैं।
  • हैंडल करने के लिए दस्ताने आपको दर्द और दर्द से बचने में मदद करेगा, और अपनी पकड़ में सुधार करेगा।
  • ऐसे कपड़े चुनें जो आपको पसीने को खत्म करने में मदद करते हैं मौसम ठंडा होने पर आपको पसीना पड़ेगा
  • धूप का चश्मा पूरी तरह से आवश्यक हैं न केवल सूरज की चमक से बचने के लिए, बल्कि सड़क पर कीड़ों और पत्थरों की आंखों की रक्षा के लिए भी।
  • छवि शीर्षक 2202384 8
    8
    सावधान रहें उपयुक्त कपड़ों को पहनने के अलावा, सुरक्षा में देश के माध्यम से साइकिल यात्रा के कई पहलू शामिल हैं। आपको सुरक्षित रखने के लिए निम्नलिखित पहलुओं को ध्यान में रखें:
  • किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ फ़ोन या ईमेल द्वारा अक्सर रिपोर्ट करें उसे बताएं कि जब आप उसके साथ फिर से संवाद करेंगे - यह उन्हें पता चलेगा कि आप ठीक हैं। यदि यात्रा के दौरान आपके साथ कुछ अजीब होता है, तो उन्हें इसके बारे में बताएं, अगर किसी तरह का फॉलो-अप करना आवश्यक है
  • अपने सेल फोन पर स्पीड डायल के साथ आपातकालीन नंबर हों और इसे हमेशा चार्ज करें। ड्राइविंग करते समय एक सौर चार्जर लें और उस दिन के दौरान उसे चार्ज करें। यह स्पष्ट है कि कभी-कभी आप ऐसे स्थानों में मिल जाएंगे जहां कोई संकेत नहीं होता है, लेकिन कई देशों में आपातकालीन नंबर के विकल्प होते हैं, जब आपका ऑपरेटर सेवा से बाहर हो।
  • यदि आप कुछ समय में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो सार्वजनिक स्थानों में रहें। आपातकालीन अधिकारियों को मदद के लिए पूछने पर कॉल करें, यदि आवश्यक हो तो किसी सार्वजनिक स्थान से। यदि आपको लगता है कि वे आपको परेशान कर रहे हैं या उनका अनुसरण कर रहे हैं, तो अन्य लोगों के करीब रहें, और उन्हें बताएं कि आपको सहायता चाहिए
  • यूवी किरणों के नुकसान से आपको बचाने के लिए अच्छे कपड़े, एक टोपी, सनस्क्रीन और सनस्क्रीन का उपयोग करें
  • हाइड्रेटेड रहो और अक्सर खाओ
  • बंद करो जब आपके शरीर को ब्रेक लेना चाहिए। आप टूर डी फ्रांस नहीं कर रहे हैं
  • छवि शीर्षक 2202384 9
    9
    अपनी बाइक ड्राइव करें आपके द्वारा पैक किए जाने के बाद, अपने उपकरण की जांच की और अपने मार्ग की योजना बनाई है, तो आप अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार होंगे। अपनी बाइक लें और घर छोड़ें कुछ लोगों को बताएं कि आप बाहर जा रहे हैं, और उन्हें बताएं कि अगर आपको कुछ हुआ है या आप को आपातकाल के मामले में लेने की आवश्यकता है तो आप कॉल करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप इस यात्रा को शुरू करने के लिए तैयार हैं, अपने आप को कुछ अंतिम प्रेरणा दें और, सबसे ऊपर, मस्ती करने के लिए तैयार हो जाओ और हमेशा अपनी हास्य की भावना रखें
  • इमेज शीर्षक 2202384 10
    10
    ब्रेक ले लो यदि आप जानते हैं कि आप पिछले सात घंटे सीधे नहीं चल सकते हैं, तो खुद को मजबूर क्यों करते हैं? यह ठीक है कि अगर आप एक दिन में अपनी यात्रा का एक पैकेट खत्म नहीं करते हैं, तो कई ब्रेक लेना सुनिश्चित करें। यदि आप भोजन लेते हैं, तो आपको इसे लेना होगा - प्रत्येक ब्रेक पर थोड़ा खाएं यदि आप प्यासे हैं, तो पानी पी लो भोजन करने के बाद, फिर से ड्राइविंग से कम से कम दस मिनट प्रतीक्षा करें, ताकि आप मतली से बच सकें या भोजन वापस कर सकें। आपके दूसरे या तीसरे ब्रेक पर, आप भोजन से बाहर निकल सकते हैं - उस मामले में, कुछ खाने के लिए फास्ट फूड स्टोर या रेस्तरां में जाएं इस यात्रा का आनंद लें जितना आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • आप एक बाइक की दुकान में लगभग सभी चीजें पा सकते हैं हालांकि, आपको शिविर की आपूर्ति खोजने के लिए अन्य स्थानों पर जाना होगा।
    • इस लंबी यात्रा के बाद, आप शायद वजन खो चुके हैं। यदि आप किसी आहार पर हैं, तो इसे प्रेरणा के रूप में लें यात्रा के बाद अपने शरीर की कल्पना करो
    • यदि आप संयुक्त राज्य के माध्यम से ड्राइव करने की योजना बना रहे हैं, तो द एडवेंचर साइक्लिंग एसोसिएशन (साहसिकसाइक्लिंग.org) में शामिल हों, वहां आपको उपयोगी जानकारी और कई मार्ग मिलेंगे। कई अन्य देशों में समान वेबसाइटें हैं जो आपको देश में साहसिक साइकिल बनाने में मदद करती हैं, बस एक ऑनलाइन खोज करें
    • अपनी बाइक को चमकना बहुत उपयोगी हो सकता है। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह सुरक्षित है, क्योंकि इन मामलों में एक मजबूत साइकल हल्के से ज्यादा उपयोगी है।
    • यदि आप "ब्लॉगिंग" पसंद करते हैं, तो आप देश भर में अपनी साइकिल यात्रा के बारे में प्रकाशन के समय समय पर अपने ब्लॉग को अपडेट कर सकते हैं। आप इसे एक इंटरनेट कैफे, अपने सेल फोन या उन जगहों से कर सकते हैं जहां आप रह रहे हैं। यह प्रेरित रहने के लिए एक मजेदार तरीका हो सकता है, अपने ब्लॉग अनुयायियों की प्रोत्साहित टिप्पणियों को पढ़ कर
    • यदि ज़रूरत हो तो हर निश्चित संख्या में ब्रेक लें
    • ऐसे कुछ दोस्त बनाएं जिनके साथ आप कुछ वर्गों के लिए जा सकते हैं या अपने आप को प्रेरित करने के लिए सभी तरह से कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप थके हुए हो, रोकें और आराम करें या सोएं यह आपके जीवन को खतरे में लायक नहीं है, क्योंकि थका हुआ ड्राइविंग खतरनाक है।
    • यात्रा में दिन, सप्ताह या महीने लग सकते हैं। इसके लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त समय है, अप्रत्याशित घटनाओं के मामले में एक योजना है, और समय पर असुविधाजनक जगहों में सोने के लिए तैयार रहें (यदि आवश्यक हो)।
    • यदि आप पर्याप्त स्पेयर पार्ट्स नहीं लाते हैं, तो आप अपने आप को मुसीबत में पा सकते हैं। यह पता करने के लिए एक अच्छा विचार है कि जहां हर साइकिल की दुकान या कार्यशाला आपके मार्ग के साथ या आसपास स्थित है। आपकी मदद के लिए अपने सेल फोन या जीपीएस का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मजबूत, विश्वसनीय और प्रतिरोधी साइकिल जब आपको 30 से 9 0 किलो वजन लेना पड़ता है, तो आपको ध्यान नहीं दिया जाएगा कि आपकी साइकिल का फ्रेम थोड़ा भारी है।
    • साइडलेबैग और साइकिल के लिए "पोर्टबल्टो" बैकपैक्स आपके केंद्र गुरुत्वाकर्षण को बदलता है, जिससे आपकी स्थिरता कम हो जाती है।
    • ऊपर बताए गए साइकिल उपकरण और सामान
    • पर्याप्त कपड़े (कपड़ों को भी बदलते हैं)
    • यदि आप शिविर, डेरा डाले हुए उपकरण और नींद के लिए चुनते हैं।
    • पानी की बोतलें और ज़िप बैग (ज़िप लॉक)
    • जल, ऊर्जा पेय और भोजन
    • सेलुलर, अधिमानतः इंटरनेट के उपयोग के साथ - एक नियमित रूप से चार्ज करने में आसान बनाने के लिए सौर चार्जर प्राप्त करें
    • मानचित्र और कम्पास या जीपीएस
    • दवाएं (यदि महत्वपूर्ण हो) और सहायक दस्तावेज़
    • प्राथमिक चिकित्सा उपकरण
    • पैच किट
    • पढ़ने के लिए कुछ
    • कैमरा
    • हेलमेट
    • धूप का चश्मा
    • सनस्क्रीन और कीट से बचाने वाली क्रीम
    • अच्छी गुणवत्ता वाले साइकिल को नियंत्रित करने के लिए स्नीकर्स जो नमी को खत्म करते हैं

    अन्य विकीहोव

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com