ekterya.com

कैसे ईंधन पर पैसे बचाने के लिए

गैसोलीन बढ़ता रहता है और हमारे पोर्टफोलियो में पैसा अधिक तेजी से वाष्पन करता है कई तरीके हैं कि आप गैस पर कम पैसा खर्च कर सकते हैं और आपके कुल ईंधन खपत को कम कर सकते हैं। लेकिन आपको इसके बारे में सोचना चाहिए, और नई योजनाओं को तैयार करना शुरू करना चाहिए! कुछ समय के लिए आस-पास की तकनीक है लेकिन हाल ही में अधिक ध्यान आकर्षित किया है, यह कुशल ड्राइविंग है। हालांकि, अपने सिर का उपयोग करें, क्योंकि कुशल ड्राइविंग के लिए कुछ तकनीक अवैध और अत्यंत खतरनाक हैं

चरणों

1
स्पार्क प्लग अक्सर बदलें! प्लैटिनम स्पार्क प्लग पिछले 100,000 मील की दूरी पर दावा करता है, लेकिन वे सिर्फ 75,000 मील पर खराब करने के लिए जाने जाते हैं स्पार्क प्लग अपेक्षाकृत सस्ती हैं और (वाहन पर निर्भर करते हुए) प्रतिस्थापित करने में आसान है। यदि आपके पास कोई मैन्युअल क्षमता या यंत्रवत् इच्छुक नहीं है, तो कुछ कार की मरम्मत की किताबें पढ़िए या मैकेनिक के साथ दोस्त बनें।
  • 2
    अपने ड्राइविंग को सीमित करें इस अनुच्छेद में कार साझाकरण, दौरे के संयोजन और पहले पार्किंग स्थल का पता लगाने के बारे में विचार शामिल हैं।
  • 3
    अच्छी गैस की कीमतों की तलाश करें यह लेख यह सुनिश्चित करने के लिए सुझाव प्रदान करता है कि आप अपने द्वारा खरीदे गए गैस के लिए प्रतिस्पर्धी मूल्य का भुगतान करते हैं।
  • 4
    अपनी कार के रखरखाव दें एक अच्छी तरह से बनाए रखा वाहन अधिक कुशल होगा और आपको बेहतर प्रदर्शन देगा, जिससे आपको गैसोलीन पर पैसा बचाना होगा।
  • 5
    टैंक को कुशलतापूर्वक भरें इसमें तीन चीजें शामिल हैं:
  • टैंक भरें यदि आपको गैस की जरूरत है, तो पूरे टैंक को भरें। कल जितना पैसा आप $ 100 और $ 200 डालकर बचाने की कोशिश करते हैं, आप हर बार जब आप गैस स्टेशन की यात्रा करेंगे और आपके मोड़ की प्रतीक्षा करेंगे। इसके बजाय, टैंक को एक यात्रा पर भरें और समय और पैसा बचाओ।
  • Fillings के बीच अपने टैंक रिचार्ज मत करो पैसा बर्बाद किया और हमेशा की तरह तरल ईंधन प्रणाली वाष्पीकरण उत्सर्जन, जो सर्किट है कि केवल इंजन के लिए टैंक से ईंधन वाष्प निर्देशित करने के लिए, जबकि यह चल रहा है अपेक्षा की जाती है और जला दिया जा सकता है अभिभूत करने के लिए भेज दिया जाता है, पर्यावरण के लिए बुरा है।
  • तब तक रुको, जब तक आपके पास एक टैंक रूम नहीं होता है, लेकिन इसे नीचे जाना नहीं है ऐसा करना आपके गैस का लाभ बढ़ा सकता है क्योंकि आप गैसोलीन के हल्के भार का परिवहन कर रहे हैं यह आपको सड़क पर सौदेबाजी मिल जाने पर अधिक गैस खरीदने का अवसर भी देता है। हालांकि, ठंडे मौसम में, आपके पास टैंक में ईंधन संक्षेपण का एक उच्च जोखिम है। टैंक रूम से कम के साथ एक कार को चलाते हुए बिजली के ईंधन पंप के जीवन को कम कर सकते हैं और खाली टैंक के साथ चलने से पंप को नष्ट कर सकते हैं।
  • 6
    निर्माता द्वारा अनुशंसित दबाव में लगभग हर दो हफ्ते टायर पर हवा रखें। यह सबसे अच्छा ठंड टायर (जो एक मील से अधिक से संभाला नहीं किया गया है) के साथ किया जाता है - यह एक बहुत से निपटने के बाद कुछ ही साई से अधिक राशि के लिए उपयुक्त है, लेकिन आप जब तक कि वे बहुत कम हैं उन्हें भरने के लिए जब वे गर्म कर रहे हैं से बचना चाहिए, से बचने के लिए सटीकता की कमी अत्यधिक दबाव अधिक दक्षता नहीं देता है और खराब हैंडलिंग नियंत्रण और असमान टायर पहनने के कारण हो सकता है। कुछ गैस स्टेशनों में हवा के पंप हैं जो उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं और स्वचालित रूप से पंप में क्रमादेशित दबाव में टायर को फुलाते हैं। ये बहुत सुविधाजनक हैं (यदि एक स्वचालित पंप एक असुर मात्रा में उच्च राशि जोड़ता है, तो भरने से बचने के लिए दबाव गेज के साथ फिर से प्रगति देखें।)
  • विधि 1
    एक अलग कार खरीदें

    1
    डीजल इंजन के साथ एक कार खरीदें कुछ डीजल कार लोकप्रिय हाइब्रिड वाहनों के साथ तुलनीय लाभ प्रदान करते हैं। इस प्रकार की कार खरीदना आपको जैव-डीजल या वनस्पति तेल ईंधन (डब्लूवीओ / एसवीओ) का उपयोग करने की सुविधा भी देता है। हालांकि, डीजल की कीमत पारंपरिक डीजल से व्यापक रूप से भिन्न हो सकती है। डीजल पर निर्णय लेने से पहले, डीजल का लाभ लाभ केवल तभी लागू होता है यदि आप आमतौर पर लंबी दूरी की यात्रा करते हैं।
  • 2
    "एक हाइब्रिड खरीदें"। कारों ने आपको केवल गैसोलीन में तत्काल बचत नहीं दी, कुछ जगहों पर वे इस प्रकार की कार का इस्तेमाल करने वाले लोगों को कर प्रोत्साहन प्रदान करते हैं। गैस की बचत करने वाली कारों का उपयोग करने के लिए संघीय कटौती $ 2,000 के बराबर हो सकती है, लेकिन यह देखने के लिए खरीदने से पहले जांच करें कि क्या यह अभी भी वैध है। अपनी बीमा कंपनी से भी जांच लें क्योंकि संकर के पास उच्च बीमा दरें हैं
  • 3
    छोटी कार खरीदें आम तौर पर, छोटी कारें हल्का होती हैं और बेहतर ईंधन दक्षता होती है।
  • 4
    खरीदारी के लिए वाहन का मूल्यांकन करते समय अश्वशक्ति की तुलना में टोक़ विनिर्देशों पर अधिक ध्यान दें। कई इंजन एक कम से कम प्रयुक्त आरपीएम पर अधिकतम टोक़ का उत्पादन करते हैं एक इंजन जो 2200 से 3000 आरपीएम की सीमा में अधिकतम टोक़ का उत्पादन करता है, उसके पास उपयोग करने योग्य शक्ति होगी। इसकी अधिकतम टोक़ पर चलने वाला एक मोटर अधिक कुशल होगा
  • 5
    कार की बजाए एक मोटर साइकिल या स्कूटर खरीदें वे अधिक किफायती हैं और मॉडल और सिलेंडर के आधार पर 70 एमपीजी (112 केपीएल) या अधिक प्राप्त करते हैं। अधिकांश मौसमों के लिए उपलब्ध ड्राइविंग उपकरण हैं एक अच्छा उदाहरण है, कावासाकी EX250, जिसके बारे में $ 3000 अमरीकी डॉलर की लागत है राजमार्ग गति पर 60 से 70 MPG के लिए खपत और कम से कम 6 सेकंड में 0-60 mph से जा सकते हैं!
  • विधि 2
    चालाकी से प्रबंधित करें

    1
    बेकार में छोड़ने से बचें जब आप बेकार हो रहे हैं, तो गाड़ी ठीक गैलन में 0 मील प्रति है, जबकि कार शुरू करने से 6 सेकंड के लिए बेकार की तरह ही राशि का उपयोग किया जाता है। कार पार्क और रेस्तरां में प्रवेश करने के बजाय में सुस्ती ड्राइव के माध्यम से। एयर कंडीशनर के साथ निष्क्रिय भी अतिरिक्त ईंधन का उपयोग करता है। इसके अलावा, इतनी तेज़ी से जाने से बचें कि अगर किसी को दिखाया जाए तो आपको रोकना होगा हर बार जब आप ब्रेक लगाते हैं, तो आप उस गैस को खो देते हैं जो उस गति में जाने के लिए खपत होती थी।
  • 2



    अपनी यात्राएं अग्रिम में योजना बनाएं यह ईंधन बर्बाद कर रहे हैं और समय बर्बाद कर सकते हैं। वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करने की योजना बनाएं अक्सर, द्वितीयक सड़कों पर आप ट्रैफ़िक लाइट पर रोक नहीं सकते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, ट्रैफिक जाम में बंद करो। ट्रैफ़िक हल्का होने पर अपनी यात्राओं और कामों को शेड्यूल करने का प्रयास करें
  • 3
    अपने गंतव्य के लिए सबसे तेज़ और कम दूरी की दूरी पर नेविगेट करने और खोजने के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) का उपयोग करें। यदि आप पहाड़ियों से बचते हैं और बंद हो जाते हैं तो आप गैस लाभ में वृद्धि करेंगे।
  • 4
    लगातार गति से ड्राइव करें तेज गति से और तेजी से ब्रेक से बचें क्रूज़ नियंत्रण आपकी गति निरंतर रखेगा, भले ही आप पहाड़ियों पर या नीचे जाएंगे
  • 5
    पहाड़ी सड़कें पर ड्राइविंग करते समय क्रूज नियंत्रण के उपयोग से बचें क्रूज़ नियंत्रण एक निरंतर गति बनाए रखने की कोशिश करता है जिसका अर्थ है कि आप आने वाले पहाड़ी की उम्मीद नहीं कर पाएंगे और इसे पूरा करने में तेजी ला सकते हैं। इससे कार को डाउनहिल निष्क्रिय हो जाएगा और फिर ऊपरी भाग के लिए असफल हो जायेंगे। इन प्रकार की सड़कों पर ड्राइविंग करते समय इसे बंद करने और सामान्य ड्राइविंग लचीलेपन को बनाए रखने के लिए यह बहुत अधिक कुशल है।
  • 6
    स्टॉप से ​​बचें यदि आप एक लाल बत्ती दृष्टिकोण हैं, अगर आप पूरी तरह से बंद करने के लिए (जब यह हरे रंग में बदल क्योंकि आप प्रकाश तक पहुंच जाएगा) नहीं करने के लिए पर्याप्त धीमा कर सकते हैं देखते हैं। प्रति घंटे 5 या 10 मील का त्वरण पूर्ण स्टॉप से ​​शुरू होने से अधिक गैसोलीन जलने से बचना होगा
  • Video: गैस की पूरी बचत करें

    7
    रोकें संकेत और रोशनी का पूर्वानुमान दूर जाओ - अपने सामान्य मार्गों को जानें आप जल्दी ही त्वरक को दबाकर रोक सकते हैं जड़ता को आपको एक स्टॉप पर ले जाने से आपको गैसोलीन की बचत होगी, जो अन्यथा अधिक गति के लिए इस्तेमाल की जाएगी। अगर यह केवल आपको लाल बत्ती में कारों की एक पंक्ति के अंत तक ले जाता है या कुछ सेकंड में एक स्टॉप साइन करता है, तो यह आपकी यात्रा के लिए और अधिक समय नहीं जोड़ देगा। एक मोटरवे रैंप से पहले गति कम करने के लिए जड़ता का इस्तेमाल होता है: यदि इसका मतलब है कि आप शुरुआत में बजाए वक्र के दूसरी तरफ ट्रक तक पहुंचते हैं, तो आप अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं। कई शहरों में, यदि आप सड़कों पर अच्छी तरह से पता है, तुम रोशनी के समय को मापने और सभी हरे रंग की रोशनी के माध्यम से जाना उचित गति बनाए रख सकते हैं। आमतौर पर, यह लगभग 35 से 40 एमपीएच है
  • 8
    एक सुरक्षित दूरी रखें कार के बम्पर को सीधे आपके सामने मत मारो आप उस संकीर्ण स्थान को अनावश्यक और खतरनाक रखने के लिए धीमा और तेज करेंगे यह आपको ट्रैफ़िक सिग्नल की समय सीमा का उपयोग करने के लिए बहुत अधिक कमरे देता है इसी तरह, जो लोग ड्राइविंग करते समय छड़ी करना पसंद करते हैं उन्हें अनदेखा करें। यदि आप गति सीमा पर 100 मील प्रति घंटे की गति सीमा पर जाते हैं तो वे इसे करेंगे। सुविधाजनक होने पर उन्हें पारित करने की अनुमति दें
  • 9
    धीमा हो जाओ गति के वर्ग के साथ वायु प्रतिरोध बढ़ता है गति के घन के रूप में हवा के प्रतिरोध पर काबू पाने वाली ऊर्जा बढ़ जाती है रोलिंग प्रतिरोध 40 मील प्रति घंटे से नीचे प्रभावी बल है उस के ऊपर, प्रति मील प्रति घंटे हर मील की दूरी पर आपका लाभ होता है यातायात के रूप में धीमा हो जाओ और अपने कार्यक्रम की अनुमति दें। 60-65 के नीचे संभालती है क्योंकि हवा वायुगतिकी के अर्थ में तेजी से अधिक तीव्र हो जाती है, हम जितनी तेज़ी से ड्राइव करते हैं। सटीक होने के लिए, सबसे कारगर गति, आपकी कार की न्यूनतम गति इसकी उच्चतम गियर में है, क्योंकि यह सर्वोत्तम दर प्रदान करता है "प्रति प्रति गति स्पीड"। यह प्रति घंटे लगभग 45 से 55 मील प्रति घंटे के आसपास है
  • 10
    एक पूर्ण स्टॉप से ​​धीरे धीरे शुरू करो यह एक समायोजन है जो ईंधन की खपत पर नाटकीय प्रभाव पड़ेगा - ट्रैफिक लाइट से तेज़ी से शुरू न करें या साइन इन करें!
  • 11
    स्टोर मोर्चों से दूर रहें, जहां आप पैदल यात्री क्रॉसिंग और अन्य वाहनों के लिए अधिक समय बिताने और इंतजार करेंगे।
  • 12
    केवल सड़क पर वातानुकूलन का उपयोग करें कम गति पर, विंडो खोलें इससे घर्षण बढ़ता है और ईंधन दक्षता कम हो जाती है, लेकिन कम गति (35-40 मील प्रति घंटे) पर एयर कंडीशनिंग जितना ज्यादा नहीं होता। इससे भी बेहतर, किसी भी गति से, हवा को बंद कर दें जब यह ठंड के बाहर हो या खिड़कियां कुछ इंच खोलें। जब आप बहुत सारे एयर कंडीशनिंग का उपयोग करते हैं, तो यह ज्ञात होता है कि आप कार में लगाए गए ईंधन के 8% तक का उपभोग कर सकते हैं।
  • Video: टकरावद में स्कूली बच्चो को दिलवाई ईंधन बचाने की शपथ

    13
    तटस्थ को बदलें यदि आप अवरोही गियर परिवर्तन के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं। मानक प्रसारण के साथ वाहन तटस्थ पर स्विच करके गैस को बचा सकते हैं, जब गति को बनाए रखने के लिए पहाड़ी पर जाने के लिए तटस्थ हो रहे हैं (हालांकि इंजन के ब्रेक को ढलान में सुरक्षित है)। ऐसा हाइब्रिड कार में मत करो, वे इसका उपयोग करते हैं "पुनर्योजी ब्रेकिंग मोटर" बिजली उत्पन्न करने और बैटरी को रिचार्ज करने के लिए नोट: इस रणनीति के परिणामस्वरूप अधिक ब्रेक पहनेंगे। सामान्य स्वचालित कारों के लिए इन रणनीतियों में से कोई भी अनुशंसित नहीं है इसके अलावा, यदि आप ईंधन इंजेक्शन के साथ एक कार के मालिक हैं, तो डाउनहिल जाने के दौरान कार को उच्च गियर में रखने के लिए अधिक कुशल है। बस त्वरक से अपना पैर ले लो
  • 14
    छाया में पार्क आपके टैंक से गैसोलीन वाष्पीकरण होता है और जब आप सीधे सर्दी या गर्मियों के नीचे पार्क करते हैं तो यह तेज़ बनाता है इंटीरियर कूलर को रखने के लिए छाया में पार्क करें और जब आप प्रवेश करते हैं तो आपको कम एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता होगी। अगर कोई छाया उपलब्ध न हो, तो पार्क करें ताकि आपका गैस टैंक (कार के अंदर की वास्तविक टैंक, भरे वाल्व न हो) सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर हो रहा है इसके अलावा, यह माना जाता है कि आज की ईंधन प्रणाली वायुरोधी हैं आपकी गैस कैप में सील होना चाहिए जो इसका उल्लेख करते हैं। सुनिश्चित करें कि मुहर में गैसों और हवा को बाहर रखता है।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश कार संशोधनों में ईंधन दक्षता में सुधार नहीं होता है। अतिरिक्त एलायर्सन घर्षण को बढ़ाते हैं। संभावित सुधार अक्सर ईंधन खपत को प्रभावित करते हैं हालांकि, अगर आपकी कार में टर्बो है, तो रिप्रोग्रैमिगिंग से लाभ में वृद्धि हो सकती है, लेकिन अगर आप बेहतर शक्ति के कारण अधिक आक्रामक तरीके से ड्राइव करते हैं, तो इसे रद्द किया जा सकता है।
    • यदि आप हमेशा वैसे भी काम के बाद भीड़ में फंसे जाते हैं, तब तक काम करने के लिए कुछ ढूंढने की कोशिश करें, जब तक कि ट्रैफ़िक के साथ लड़ने की जगह नहीं हो।
    • प्रत्येक एम एच एच आपको पिछले एक से कम लाभ देता है 10 मील प्रति घंटे तक जा रहे हैं 5 जाने के लिए एक बड़ा अंतर है, लेकिन 55 मील प्रति घंटे और 60 के बीच का एक छोटा अंतर है, जब तक कि यह बहुत लंबी यात्रा नहीं है। बहुत से लोग जहां कहीं भी जाते हैं, वे बहुत तेजी से चलते हैं और बड़े गैस बिल से ज्यादा कुछ नहीं कमाते हैं यदि आप 5 मील प्रति घंटे तक चले जाते हैं तो मान लें कि छोटी सी यात्रा के लिए राजमार्ग पर 15 एमएचपी तेजी से भी बढ़ती है, हर बार जब आप धीमी गति से यातायात तक पहुंचते हैं, तब स्थिति को खराब करने के अलावा कुछ नहीं मिलेगा।
    • ट्रैफिक लाइट के बीच जड़ता में जाने का तरीका जानें, ट्रैफ़िक के साथ कार रोलिंग (अधिक या कम) रखने के लिए आवश्यक होने पर केवल बिजली लागू करें इलाके का न्याय करने के लिए जानें, कार को आगे बढ़ने के लिए इंजन की पूरी क्षमता को ब्रेक का उपयोग करें "मुक्त" और समय के साथ अधिक गैस बचाने
    • एक मैनुअल ट्रांसमिशन एक नया वाहन की लागत का औसतन $ 1000 बचाता है और रखरखाव की दिनचर्या को समाप्त करता है जिसके लिए स्वत: संचरण की आवश्यकता होती है (और अधिकांश लोग इस रखरखाव का पालन नहीं करते हैं, क्योंकि वारंटी की समय सीमा समाप्त हो गई है - इसलिए प्रयुक्त स्वचालित कार यह एक खरीद जोखिम होगा)। कुछ मामलों में, मैन्युअल ट्रांसमिशन स्वत: संचरण की तुलना में थोड़ा बेहतर ईंधन दक्षता प्रदान करता है।
    • अक्सर ट्रैफिक जाम से अधिक क्षेत्रों में चरम बाएं गलियों की तुलना में बहुत दूर दाएं लेन अधिक तरल होते हैं। वाहन लेन से बाहर निकलते रहते हैं, जो पत्ते हैं "रिक्त स्थान" भरने के लिए
    • इन युक्तियों में से कई थोड़ा बदलाव करते हैं यदि आपका इंजन टर्बो या डीजल है उदाहरण के लिए, डीजल इंजन लगभग किसी भी ईंधन का उपयोग नहीं करते हैं, जबकि वे सुस्ती कर रहे हैं। डीजल ट्रकों को अक्सर रात भर सुस्त कर दिया जाता है ताकि ड्राइवर के लिए गर्मी या बिजली पैदा हो, बहुत कम ईंधन की कीमत के साथ।
    • आप कितने खर्च करते हैं और आप कितने किलोमीटर ड्राइव करते हैं, इसका एक सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड रखें, ताकि आप वाहन प्रदर्शन में परिवर्तन का पता लगा सकें। यह आपको बचत के लक्ष्य पर केंद्रित रखेगा।

    चेतावनी

    • इंजन बंद करना और शुरू करना अक्सर अतिरिक्त पहनने का कारण होगा। यदि आप एक मिनट से कम समय तक निष्क्रिय हो तो इंजन बंद न करें।
    • टायर को सही वायु दबाव में रखते हुए गैसोलीन की कीमत पर अधिक पैसे बचा सकते हैं।
    • जब आप डाउनहिल जाते हैं तो तटस्थ पर स्विच करते समय बहुत सावधान रहें आप पा सकते हैं कि आप जितना सोचा था उससे कहीं अधिक तेजी से जाते हैं। यह वास्तव में है "अवैध" कुछ न्यायालय में अमेरिकी परिवहन विभाग के सभी अधिकार क्षेत्र में यह अवैध है। UU। "जड़ता" संचरण इंजन decouples। यह अनियंत्रित आंदोलन की अनुमति देता है यदि आप किसी भी राज्य ड्राइविंग मैनुअल पढ़ते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि जड़ता अवैध है जब आप ड्राइविंग ट्रेन से इंजन को डिस्कनेक्ट करते हैं तो यह कार ब्रेकिंग गति से कैसे प्रतिक्रिया करता है, इस परिवर्तन के कारण यह लापरवाह हो सकता है
    • बहुत ठंडे वातावरण में, यह शुरू करने और शुरू करने के बजाय, वाहन को सुस्ती और इसे गर्म करने की सलाह दी जाती है। आप गैस को बचा सकते हैं, लेकिन इंजन तेल पूरी तरह से तरल तक अपनी नौकरी नहीं करेगा, ताकि आप मरम्मत पर अधिक पैसा खर्च कर सकें।
    • अधिकांश गैस बचत उपकरणों काम नहीं करते हैं और कुछ ईंधन दक्षता भी कम करते हैं। Additives, मैग्नेट और बाष्पीकरण डिवाइस प्रदर्शन में सुधार नहीं करते। यहां तक ​​कि अगर ईंधन की बचत के दावे सही हैं, तो उनके पास अक्सर एक उच्च लागत होती है जो कि किसी भी संभावित संभावित बचत से बचें
    • मोटरसाइकिलें और अन्य असुरक्षित वाहन बेहद खतरनाक हैं। कुछ खतरे, लेकिन सभी नहीं, सावधान और सावधान हैंडलिंग से कम किया जा सकता है।
    • एरोडायनामिक ड्रैग का उपयोग खतरनाक है। अगर आप की कोशिश करते समय दुर्घटना होने पर सभी ईंधन बचत ज्यादा मायने नहीं रखती "गैस को बचाओ"। सुरक्षित ड्राइविंग की आदतें जोखिम भरा ड्राइविंग से ज्यादा पैसा बचाएगा और जीवन को भी बचाएगा आराम करो, सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com