ekterya.com

किसी प्रयुक्त कार को कैसे खरीदें

किसी प्रयुक्त वाहन को खरीदना एक मीनफील्ड के माध्यम से चलने जैसा है। विचार करने के लिए कई कारक हैं, यह जानना मुश्किल है कि जब कोई सावधान रहना चाहिए यहाँ पर विचार करने के लिए कुछ बिंदु हैं

चरणों

एक प्रयुक्त वाहन खरीदना

1
तय करें कि आपके लिए सही वाहन कौन सा है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप जिस वाहन को चाहें, वह नहीं, लेकिन जिसकी आपको आवश्यकता है। उपभोक्ता गाइड की जांच करें और याद रखें कि एक उच्च रेटिंग वाली कार में उच्च मूल्य है यदि आप एक या दूसरे दोष को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं तो निम्न श्रेणीकरण वाला एक कार एक सोने की खान हो सकता है
  • कम विकल्प या एक अलग ब्रांड और मॉडल के साथ एक मॉडल पर विचार करें। उदाहरण के लिए, लिंकन बुध वाहन ब्रांड का एक शानदार संस्करण है। लिंकन मॉडल में अधिक विकल्प और शानदार संलग्नक शामिल होंगे। कई मॉडल में एक लक्जरी पैकेज है जिसमें चमड़े की सीट और अन्य अतिरिक्त विकल्पों के बीच एक उन्नत ध्वनि प्रणाली शामिल हो सकती है। यदि आप पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन विकल्पों के साथ वाहनों से दूर रहें क्योंकि उनके पास उच्च मूल्य है
  • 2
    मॉडल और ब्रांड की आप जांच कर रहे हैं, उपभोक्ता की समीक्षा करें, नीले पुस्तक के मूल्यों की तुलना करें, और वीआईएन नंबर के साथ वाहन के इतिहास की जांच करें। यदि आप जिस मॉडल के लिए तलाश कर रहे हैं, उसके साथ कोई विशेष समस्या आपको मिलती है, तो आप यह पिछले जांच कर उन्हें ठीक करने से बचेंगे।
  • Video: 5 Tips to buy a Used Car!! Answered in Hindi | MotorOctane

    3
    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करके आपको उन भुगतानों के बारे में जानकारी दी जो आपको करना होगा केवल कीमत पर मत रोको - इस बात पर विचार करें कि आप कितने समय तक वाहन लेंगे, आपके बजट में कौन से भुगतान होंगे और आपको कितना हुक दे सकता है एक नई कार पर विचार करें, खासकर अगर यह सामान्य से कम दर से वित्तपोषण कर रहा है और नकदी में इसे खरीदने की संभावना को जोरदार समझता है। मासिक भुगतानों की अनुपस्थिति का आपके वित्त पर आश्चर्यजनक प्रभाव हो सकता है
  • 4
    निर्धारित करें कि आप क्या भुगतान कर सकते हैं जब आप किसी प्रयुक्त वाहन को खरीदने की कोशिश करते हैं, तो आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आप क्या हुक कर सकते हैं (यदि आप करेंगे), आप मासिक भुगतान के रूप में कितना दे सकते हैं और आप अपने वाहन के लिए कितना खर्च करेंगे यदि आपके वर्तमान बीमा की लागत दोगुनी हो जाएगी, तो आपको इसे इस खाते में लेना होगा ताकि आप उच्च मासिक भुगतान न करें।
  • 5
    वित्तपोषण विकल्प स्थापित करता है आम तौर पर बैंक एक प्रयुक्त कार की खरीद के लिए वित्त प्रदान करते हैं हालांकि, कुछ बैंक इस वित्तपोषण की पेशकश करने से इनकार करते हैं यदि वाहन 6 साल से अधिक उम्र के मॉडल है। यदि आपका बैंक आपके वित्तपोषण पर आपके साथ काम करेगा, तो यह सबसे अच्छा फैसला हो सकता है। बैंक आम तौर पर रियायत देने वालों की तुलना में कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं लेकिन रियायतें कम नहीं करते क्योंकि सिर्फ एक बैंक एक प्रयुक्त वाहन खरीदने के लिए तैयार है। डीलरशिप को ब्याज दर से पता है कि आपने बैंक के साथ बातचीत की है, तो आप अपने हिस्से पर बेहतर पेशकश पा सकते हैं।
  • 6
    डीलरशिप में प्रयुक्त वाहनों, कई कार, वर्गीकृत विज्ञापन और इंटरनेट पर देखें
  • 7
    कई प्रश्न पूछें वाहन के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्राप्त करें पिछले मालिकों से डेटा प्राप्त करने का प्रयास करें और उनके साथ संपर्क में रहें। वाहन पहचान संख्या (वीआईएन) की जांच करें और देखें कि चोरी की कोई रिपोर्ट नहीं है। वीआईएन आमतौर पर विंडशील्ड के निचले हिस्से में पाया जाता है, बस चालक की ओर से बोर्ड के नीचे।
  • 8
    हमेशा वाहन चलाएं वाहन को अलग-अलग तरीकों से चलाने की कोशिश करें और 15 मिनट से कम ड्राइव करें। याद रखें कि आप इस वाहन को एक अच्छा समय के लिए चलाएंगे।
  • इंजन शोर, त्वरण के स्तर और जांच ब्रेक सुनने के लिए ड्राइव करें, अजीब शोरों पर विशेष ध्यान दें।
  • जांच करें कि क्या निलंबन गठबंधन लगता है और आरामदायक सवारी प्रदान करता है। इसके अलावा टायर की जांच करें
  • हुड के नीचे इंजन को देखें यदि ऐसा लगता है कि आपको लंबे समय में रखरखाव नहीं मिला है या आप फंसे तारों को ढूंढते हैं, तो वाहन को दी गई सेवा के बारे में पूछिए।
  • देखें कि क्या वाहन एक तरफ जा रहा है या दूसरा। अगर आप दो पक्षों में से किसी एक में जाते हैं, तो संरेखण (या खराब टायर) की समस्या है, यदि आप इसे खींचते हैं तो यह ब्रेक की समस्या है।
  • जांच लें कि वाहन को रोकते समय ब्रेक में धुंधला होता है- (यह रोटार और ब्रेक पैड के कारण हो सकता है)। आपको हमेशा एक सीधी रेखा में रहना चाहिए, पाठ्यक्रम को छोड़कर नहीं- (टायर या पते के घटकों)
  • यदि आपके पास समय है, तो वाहन में एक घंटे के लिए बैठो ... समय-समय पर सीटें केवल तब तक असहज महसूस करती हैं जब तक आप उन्हें कुछ समय तक नहीं बैठते हैं।
  • 9



    एक पेशेवर समीक्षा प्राप्त करें अगर डीलरशिप आपके भरोसेमंद मैकेनिक को वाहन की जांच करने की अनुमति नहीं देती है, तो उस स्थान से बाहर चलना न चलाएं! अपने मैकेनिक को इसकी समीक्षा करने के लिए भुगतान करें। आपको इसे उठा देना चाहिए और फ्रेम की जांच करना चाहिए, और नुकसान के लिए चेसिस का निचला हिस्सा
  • Video: खरीद के लिए एक प्रयुक्त कार का निरीक्षण करने के लिए कैसे

    10
    कीमतों की जांच - आप जिस वाहन की तलाश कर रहे हैं उसका मूल्य निर्धारित करने के लिए एक अलग स्रोत का उपयोग करें। सर्वाधिक इस्तेमाल किए गए स्रोत हैं, DriverSide, एडमंड्स, नवीनतम कारें और केली ब्लू बुक.
  • 11
    बातचीत करता है। हमेशा इस बात का एक विचार है कि वाहन के लिए भुगतान करने के लिए आप कितना भुगतान करना चाहते हैं कम शुरू करो और एक बिंदु तक पहुंचने का प्रयास करें जो आपके लिए अच्छा है, याद रखें कि एक स्थिति "जीत जीत " यह बिक्री के लिए हमेशा आवश्यक होता है अगर आप हाँ कहने के लिए तैयार नहीं हैं तो कभी बातचीत न करें, जब आप खरीदने के लिए तैयार हों तो आप विक्रेता पर पावर / विश्वसनीयता खो देंगे।
  • 12
    हमेशा सभी कागजात प्राप्त करें वी 5, एमओटी, और सेवा इतिहास, कम से कम 2 सेट चाबियाँ पर जोर देते हैं।
  • 13
    अगर संभव हो तो वाहन इतिहास रिपोर्ट प्राप्त करें आप एक वाहन के साथ समाप्त नहीं करना चाहते हैं जो बाढ़ आ गई है या इसी तरह की समस्या है।
  • 14
    प्रयुक्त वाहन के वित्तीय इतिहास को जानिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वाहन चोरी नहीं हुआ है, पुलिस एजेंसियों में चोरी रिपोर्ट के साथ वाहन रिकॉर्ड हैं। यदि आप विक्रेताओं से मिलने वाली जानकारी की मात्रा से संतुष्ट नहीं हैं तो पुलिस के साथ जांच करें, आप बहुत समय बचा सकते हैं और भविष्य में समस्याओं से बच सकते हैं।
  • 15

    Video: पुरानी कार खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें How to Buy a Used Car Second hand car buying guide

    यंत्रवत् वाहन का निरीक्षण सभी लोगों के पास मैकेनिक की तकनीकी क्षमता नहीं है यह कहने के बाद, कोई वास्तविक कारण नहीं है कि औसत उपभोक्ता वाहनों के बारे में पर्याप्त नहीं समझ पा रहे हैं और वाहन के उचित परिस्थितियों का निर्धारण करने के लिए वे प्रारंभिक निरीक्षण कैसे करते हैं। इसे खरीदने से पहले एक मैकेनिक द्वारा वाहन का निरीक्षण करने के लिए अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, लेकिन यह महंगा और अव्यावहारिक होगा जो आपको हर तरह के वाहनों का निरीक्षण करना होगा जो आपकी रुचि रखते हैं कई वाहन खराब स्थिति में हैं और अधिक मूल्य वाले हैं क्योंकि लोग उनको भावुक और भावुक मूल्य जोड़ते हैं जो उनकी कीमत बढ़ते हैं। प्रयुक्त वाहन के मूल यांत्रिक घटकों का निरीक्षण करने के तरीके से सीखने से आप उपयोग किए गए वाहनों की तलाश में खर्च किए गए समय और धन को काफी कम कर सकते हैं।
  • Video: एक डीलर से एक प्रयुक्त कार खरीदना (सही तरीका)

    16
    मुख्य घटक किसी प्रयुक्त वाहन के किसी भी निरीक्षण के भाग के रूप में, आपको इंजन, ट्रांसमिशन, पॉवरट्रेन, ब्रेक और टायर, विद्युत प्रणाली, गैस और निकास उत्सर्जन, ग्लास और दर्पण का सही रूप से निरीक्षण करना होगा वाहन में संभावित समस्याओं को खोजने में सक्षम
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कोई परिवर्तन कर रहे हैं, अनुसंधान की कीमतें, लेकिन याद रखें कि आपको हमेशा एक परिणाम के रूप में मिलने वाली राशि नहीं मिलेगी। एक लाभ मार्जिन होना चाहिए और आप यांत्रिक समस्याओं के लिए एक रियायत के रूप में जिम्मेदारी नहीं लेते हैं। नीली किताब का प्रयोग करें, याद रखें कि यह एक गाइड है, लेकिन कोई बाइबल नहीं है
    • यदि आप किसी निजी विक्रेता से वाहन खरीद रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि वाहन से जुड़े किसी भी ग्रहणाधिकार को विक्रेता द्वारा भुगतान किया गया है।
    • जब आप याद रखेंगे कि यह हमेशा कीमत के बारे में नहीं है, गारंटी की जांच करें, पूर्ण ईंधन टैंक, या कालीनों के सेट तक भी।
    • यदि आप कीमतों पर बातचीत करने में सहज महसूस नहीं करते हैं या मैकेनिकल समस्याओं के लिए इस्तेमाल किए गए वाहनों की जांच करते हैं, तो कार खरीदारों की सेवाएं भर्ती करने पर विचार करें।
    • कभी भी वाहन जिसे कभी भी पेंट करने के लिए विज्ञापित किया गया है, कभी भी खरीद न लें, हो सकता है कि आप किसी दुर्घटना में हो।

    चेतावनी

    • वाहन की परवाह किए बिना मालिक को जितना संभव हो उतना प्रश्न पूछें
    • लीक के लिए जांचें
    • वाहन को ड्राइव करें
    • कुछ बहुत से कारें खुद को निजी विक्रेताओं के रूप में बंद कर देती हैं सत्यापित करें कि शीर्षक हाल ही में प्रिंट नहीं है शीर्षक में दिखाई देने वाली तारीख को माइलेज सत्यापित करें। पिछले राज्यों की जांच करें इसका यह अर्थ नहीं है कि यह एक गलत शीर्षक है, इसका मतलब है कि वाहन एक अलग स्थान से आता है। अन्य राज्यों में वाहन खरीदने के लिए कई कारों के लिए यह आम बात है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com