ekterya.com

कार के विभिन्न तरल पदार्थों की जांच कैसे करें

आपकी कार बहुत बड़ी निवेश है द्रव के स्तर की जांच नियमित रूप से आपकी कार को टूटने, यांत्रिक क्षति, और यहां तक ​​कि संभावित दुर्घटनाओं के खिलाफ सुरक्षित रखने में मदद करता है। अपनी कार के द्रव स्तर की जाँच करें और इसे अक्सर जांचें एक बार जब आप इसे करने के लिए सीखते हैं, तो यह लंबा नहीं लगेगा

चरणों

शीर्षक वाला चित्र मालिक के मैनुअल में आपकी कार के विवरण हैं
1
मालिक के मैनुअल आपको बताता है कि द्रव स्तर की जांच कब की जानी चाहिए, लेकिन वर्तमान वारंटी को बनाए रखने के लिए यह केवल न्यूनतम है। अपने कैलेंडर को चिह्नित करें, या बस अक्सर तरल पदार्थ के स्तर की जांच करें
  • 2
    एक फ्लैट, स्तर की सतह पर कार पार्क करें और पार्किंग ब्रेक सेट करें।
  • आवरण के कवर पर लच का शीर्षक।
    3
    हुड को खोलें (लिंक पढ़ें ताकि आप इसे सुरक्षित तरीके से कर सकें)।
  • द ओयल रॉड शीर्षक वाली छवि
    4
    इंजन के तेल की जांच करें तेल की जांच होनी चाहिए जब तक कार एक या दो घंटे के लिए ठंडा हो जाती है, ताकि तेल गैलरी, इंजन सिलेंडर के सिर, आदि लौट आए। यह सूखा जाता है ताकि कोई झूठी पढ़ने न हो। डिपस्टिक का पता लगाएं (स्वामी के मैनुअल का उपयोग करें) लूप के माध्यम से एक उंगली डालें और स्टड को स्टॉप पर खींचें, जो उसमें रखे सभी क्लिपों को मुक्त कर दें। स्पष्ट पढ़ने के लिए डिपस्टिक से तेल निकालने के लिए एक कागज तौलिया या राग का उपयोग करें। रॉड को फिर से डालें और नीचे तक मजबूती से पुश करें। इसे ले लो, तेल के स्तर को पढ़ने के लिए। जब समाप्त हो, रॉड वापस अपने स्थान पर डाल दिया।
  • रॉड के निशान हैं जो स्वीकार्य तेल स्तर (आमतौर पर notches, डिम्पल्स या लेखन) के साथ इंगित करते हैं। आपके मालिक के मैनुअल के साथ दिये गये निशान की जांच करें। यदि तेल का स्तर बहुत कम है, तो कार को संचालित करने से पहले आपको अपने इंजन में एक उपयुक्त इंजन तेल जोड़ना होगा। एक नई कार के साथ, इसे एजेंसी सेवा या स्पेयर पार्ट्स डिपार्टमेंट पर ले जाएं, आपको यह सिखाने के लिए कहें कि तेल जोड़ने और तेल और फ़नल खरीदने के लिए यांत्रिकी किस प्रकार उपयोग करें। एक पुरानी कार के साथ, इसे एक ऑटो पार्ट्स स्टोर पर ले जाएं - वे आपको दिखाएंगे कि आपकी कार में सीधे तेल कहाँ जोड़ा जाएगा, और वे सुझाएंगे कि कौन से एक को खरीदने के लिए। क्योंकि कुछ इंजन दूसरों की तुलना में अधिक तेल का सेवन करते हैं, तेल के अलावा एक लगातार कार्य बन सकता है

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    शीर्षक से छवि ये आयाम स्तर के उच्च और निम्न अंत को इंगित करते हैं। तेल सामान्य के निचले छोर पर है
  • अपने तेल का रंग भी देखें स्वच्छ मोटर तेल में एक हल्का, सुनहरा रंग होता है। गंदा तेल काले या भूरे रंग का है अगर तुम्हारा अंधेरा है, तो यह देखने के लिए कि आपकी आखिरी बार तेल कब बदला गया था, आपकी कार के लॉग्स को देखें। अंधेरे तेल अभी भी कार में बहुत अच्छी तरह से काम कर सकता है, इसलिए रंग से अधिक बीत चुके समय के साथ सावधान रहें।
  • आप माइलेज और बीते समय के अनुसार इंजन के तेल को बदलना चाहिए। उचित अंतराल को जानने के लिए स्वामी के मैनुअल की जांच करें भले ही आप सुझाए गए लाभ संख्या को पूरा न करें, हर छह महीने में एक बार तेल बदलने के लिए कार्यक्रम। गेराज में खड़ी होने की साधारण तथ्य, आपकी कार का तेल कमजोर होता है और कम प्रभावी होता है अगर आपकी कार का गंभीर उपयोग हो
  • यदि आपको अक्सर इंजन के तेल को बदलना पड़ता है या एक स्पष्ट हानि होती है तो यह एक बोर्ड में रिसाव का संकेत कर सकता है या यह आपकी कार का खपत है। हमेशा उस जगह से नीचे की जांच करें जहां आप अपनी कार पार्क करते हैं। इसके अलावा इंजन के बाहरी हिस्सों में तेल लीक के लक्षण देखने के लिए, और अगर आप कुछ तेल देखते हैं या लगातार तेल का सेवन करते हैं, तो अपनी कार को मैकेनिक में ले जाएं और समझ लें कि आपने क्या देखा है।
  • यदि तेल दूधिया या फेनयुक्त दिखता है, तो इसे शीतलक से दूषित किया जा सकता है, और मैकेनिक द्वारा जांच की जानी चाहिए यह स्थिति एक टूटे हुए सिर गैस्केट या अन्य गंभीर समस्याओं का संकेत कर सकती है।
  • फ्लूइडेस्क 4 का शीर्षक चित्र

    Video: 20 ПОЛЕЗНЫХ АВТОТОВАРОВ с AliExpress 2018 КОТОРЫЕ ВАМ ПРИГОДЯТСЯ / ЛУЧШЕЕ С АЛИЭКСПРЕСС

    5
    संचरण तरल पदार्थ की जांच करें (यदि आपके पास स्वत: संचरण है, तो मैन्युअल में सुझावों की जांच करें) यह आम तौर पर चलने वाला इंजन और पूरी तरह से गर्म है, या तो "एन" तटस्थ या "पी" में निर्मित और मॉडल पर निर्भर करता है। यह दो छड़ का दूसरा भाग होगा। तेल के साथ, रॉड का पता लगाएं, इसे हटा दें (सभी क्लिप रिलीज़ करें), इसे साफ़ करें, इसे सभी तरह से वापस दबाएं, इसे फिर से लें और स्तर पढ़ें। दोबारा, रॉड पर दो अंकों के बीच एक स्तर की तलाश करें
  • यह ट्रांसमिशन तरल लाल है क्योंकि यह काफी अच्छा है। ट्रांसमिशन तरल पदार्थ को इंजन के तेल के रूप में अक्सर बदलना पड़ता नहीं है, लेकिन इसे समय-समय पर बदलना पड़ता है। नई कारों में अंतराल 100,000 मील तक हो सकती है, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने मैनुअल की जांच करें। यदि आपका भूरा, काला या जला दिखता है या इसकी उपस्थिति ताजा नहीं है, तो इसे बदलने पर विचार करें ट्रांसमिशन ऑइल ट्रांसमिशन, आपकी कार की गियर सिस्टम ल्यूब्रिकेट करता है।
    रेडिश ट्रांसमिशन फ्लूइड नाम वाला छवि।



  • शीर्षक वाली छवि ब्रेक तरल पदार्थ पीली है। आप इसे प्लास्टिक के माध्यम से सही देख सकते हैं
    6
    ब्रेक तरल पदार्थ की जांच करें स्थान के लिए मैनुअल की जांच करें या ब्रेक द्रव वाले लेबल वाले प्लास्टिक टैंक के लिए हुड के नीचे देखें यदि जमा इस तरह दिखता है, तो आप प्लास्टिक के माध्यम से तरल का स्तर देख सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो बाहर से साफ गंदगी। यह कूल्हे, हाथ या घुटने के साथ निलंबन पर कार को धीरे से धकेलने के लिए उपयोगी हो सकता है, ताकि द्रव का स्तर थोड़ी-थोड़ी हिलाएं। यदि आप अभी भी इसे नहीं देख पा रहे हैं, तो ढक्कन हटाएं और अंदर जाएं
  • कारों को ब्रेक तरल पदार्थ का उपभोग नहीं करना चाहिए कम ब्रेक तरल स्तर ब्रेक लाइन या पहना सतहों में रिसाव का संकेत दे सकता है। यदि ब्रेक द्रव कम है, तो यह जानने के लिए कार को जांचें कि वह क्यों ब्रेकिंग के दौरान कम ब्रेक तरल या ब्रेक द्रव लीक वाली कार विफल हो सकती है।
  • शीर्षक वाली छवि, पावर स्टीयरिंग के इस द्रव जलाशय में तरल पदार्थ के स्तर की व्याख्या करने की रेखाएं हैं, चाहे इंजन गर्म या ठंडा है।
    7
    पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ की जांच करें सामान्य तौर पर, यह एक प्लास्टिक जमा भी है। दीवारों के माध्यम से पढ़ें, जैसा कि आपने ब्रेक द्रव के साथ किया था, ढक्कन खोलते समय और जलाशय में उचित पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ को डालना। आपकी कार की वर्तमान स्थिति के लिए, लाइनों के दो जोड़े हो सकते हैं।
  • कूलेंट टैंक नाम वाली छवि
    8
    शीतलक की जांच करें सुनिश्चित करें कि इंजन ठंडा हो गया है, अन्यथा, टैंक खोलते समय उबलते तरल छिड़काव से बाहर आ सकता है! कूलेंट सबसे अधिक संभावना रेडिएटर के पास एक जलाशय होगा।
  • कारें शीतलक के रूप में एंटीफ्ऱीज़र के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, न कि पानी के साथ। एंटीफ्ऱीज़र एक मिश्रण होता है जिसमें कम ठंड अंक होता है और सामान्य तौर पर, पानी की तुलना में अधिक उबलते बिंदु। अगर आपको रेफ्रिजरेंट को बदलना है, तो सही खरीद लें।
  • एंटीफ्ऱीज़ लेबल पढ़ें कुछ सूत्र अर्ध पानी के साथ मिश्रण होने का दावा करते हैं - जबकि अन्य को तरल के साथ पूरी तरह भरा जाना चाहिए। एंटीफ्ऱीज़ लेबल आपको बताएगा कि यह किस प्रकार है।
  • छवि का शीर्षक यह सफाई द्रव एक है
    9
    विंडशील्ड वाइपर द्रव की जांच करें
  • सफाई की तरल आपकी कार के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करती है, लेकिन ड्राइविंग करते समय, विशेषकर सड़क पर, अपने विंडशील्ड को साफ करने के लिए आवश्यक है।
  • सफाई कीड़े को सड़क से साफ कीड़े और अन्य गंदगी के लिए तैयार किया जाता है, यह सस्ती है, इसलिए यह वास्तव में इसके लायक है, हालांकि इसे थोड़ा पानी से भरकर आप जल्दी से बाहर निकाल लेते हैं
  • आम तौर पर विंडशील्ड वाइपर तरल में निम्न स्तर के साथ कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि, ज़ाहिर है, आप इसका उपयोग तब करते हैं जब आप विंडशील्ड ड्राइव और साफ करते हैं पूरी तरह से खाली होने से पहले बस भरें
  • यदि मौसम बहुत ठंडा है, तो विंडशील्ड वॉशर तरल पदार्थ का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो कम तापमान पर स्थिर नहीं हो। कम ठंड के साथ सफाई तरल विशेष रूप से इस तरह के रूप में चिह्नित है।
  • 10
    टायर वायु के दबाव की जांच करें. यह हुड के नीचे तरल पदार्थों में से एक नहीं है, लेकिन आपकी कार की प्रभावशीलता और सुरक्षा के लिए यह आवश्यक है। आपको इंजन तरल पदार्थ की तुलना में टायरों की जांच करना चाहिए। जांचें टायर ब्रांड. हर 5,000 किमी को घुमाने के लिए याद रखें
  • युक्तियाँ

    • रखरखाव के रिकॉर्ड की समीक्षा और अपडेट करने का यह एक अच्छा समय है। आखिरी बार कब आप तेल बदल गए या वाहन को ट्यून किया? अगला रखरखाव कार्यक्रम कब होता है? क्या आपने हाल ही में अपने टायर घुमाए हैं?
    • मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ कारों में मास्टर सिलेंडर का एक क्लच जलाशय भी हो सकता है, जो ब्रेक मास्टर सिलेंडर की तरह, नीचे लीक हो सकता है और फिर से भरने की जरूरत है।
    • रियर-व्हील ड्राइव कारों के लिए, अंतर केस को भी जांचना चाहिए।
    • मानक प्रसारण में स्नेहक होते हैं जो कि जाँच की जानी चाहिए, और यह कार के तहत किया जाता है।
    • रखरखाव रिकॉर्ड के नोट्स जो भी आपको मिलते हैं, विशेष रूप से सामान्य से कुछ भी लें इसके अलावा तरल स्तर और अन्य रखरखाव गतिविधियों में परिवर्तन को ध्यान में रखें।
    • यदि आपको कम स्तर का तरल पदार्थ मिलता है, तो इसे शीघ्र और बार-बार देखें, और अपनी कार के नीचे और लीक के लिए सड़क पर जांच करें। यदि आप एक रिसाव पाते हैं, तो अपनी कार को कार्यशाला में ले जाएं।
    • एक मोटर ठंड एक है जिसे संभाला नहीं गया है या कई घंटे एक मोटर गर्म या गर्म है जो हाल ही में संभाला गया है।
    • हवा फिल्टर को अक्सर जांचने के लिए यह एक अच्छा विचार है ये विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं और विभिन्न तरीकों से रखे जाते हैं। यह फिल्टर को एयर कम्प्ररर्स के साथ साफ करने के लिए अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह फिल्टर को नुकसान पहुंचाता है। फ़िल्टर की जगह की जाने वाली राशि आपको गैस लाभ को बचाएगी।

    चेतावनी

    • इंजन को बंद करने से पहले, तेल जैसे तरल स्तर की जांच न करें तेल के लिए कुछ समय दें जो इंजन के लिए जलाशय में वापस बसा। अन्यथा, यह कम स्तर की पढ़ाई दे सकता है, जब वास्तव में यह नहीं है, अत्यधिक भरने के बाद के परिणाम के साथ।
    • कभी भी फर्श पर कार के तरल पदार्थ नालियों, डूब या शौचालयों में डालना नहीं उन्हें एक बोतल में ले लीजिए और अपने स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर या गेराज को रीसाइक्लिंग या ठीक से उनका निपटान करने के बारे में पूछें। एंटीफ्ऱीज़र पालतू जानवरों के लिए आकर्षक है, और घातक रूप से जहरीले
    • सुनिश्चित करें कि जब आप कार में किसी भी तरल को बदलते हैं, तो यह सही प्रकार का द्रव होता है या आप वाहन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपकी कार को मर्कान वी प्रकार ट्रांसमिशन तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है और आप मेर्कॉन / डेक्स्रोन "3" नियमित रूप से रख देते हैं, तो आप ट्रांसमिशन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • आपकी कार पेंट पर गिरने से किसी प्रकार के तरल पदार्थ को रोकें - कुछ तरल पदार्थ समाप्त को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप कुछ फैल लेंगे, तो तुरंत अवशेषों को पूरी तरह साफ कर लें।
    • ब्रेक द्रव पूरी तरह से साफ और नमी से मुक्त होना चाहिए। आपकी कार के ब्रेक तरल पदार्थ टैंक खोलने से पहले पूरी तरह से सभी सतहों को साफ करना बेहद महत्वपूर्ण है। थोड़ी सी भी संदूषण आपके ब्रेक को ठीक से काम करने से रोकता है। ब्रेक द्रव का उपयोग न करें, जिसे आपने एक या दो महीने पहले खोला था। एक अनसैल ब्रेक द्रव कंटेनर वायुमंडलीय द्वारा सिक्त हो गया है। आपके ब्रेकिंग सिस्टम में बहुत अधिक नमी विफलता पैदा कर सकता है। यदि इसकी उम्र के बारे में कोई शक नहीं है, तो एक नया कारखाना सील का उपयोग करें।
    • कभी धूम्रपान न करें, आग लग जाएं या लपटें लाएं जब स्तरों की जांच हो रही है या कार के द्रवों को बदलता है, विशेष रूप से स्नेहक ये तरल पदार्थ ज्वलनशील हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com