ekterya.com

कैसे मैनुअल को संभालना है

जब आप बस ड्राइव करने के लिए सीखना शुरू करते हैं या बस पता है कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कारों को कैसे ड्राइव किया जाए, तो मैन्युअल ट्रांसमिशन कार चलाने के बारे में सोचने के लिए यह डरा देता है। वास्तव में, कोई भी इस प्रकार की कारों की बुनियादी अवधारणाओं को, और साथ ही विभिन्न गियर के बीच में बदलाव करने के लिए तंत्र को भी मास्टर कर सकता है। सबसे पहले, आपको क्लच और पारी लीवर को पता होना चाहिए और कार को शुरू करना और रोकना और अलग-अलग गति पर बदलाव करने से शुरू करना चाहिए। हालांकि, इस प्रकार के ट्रांसमिशन में वास्तव में मास्टर करने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप सिद्धांत में बहुत कुछ सीखते हैं।

चरणों

भाग 1
कार को प्रारंभ करें

ड्राइव मैनुअल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
स्तर के आधार पर शुरू करें और सुनिश्चित करें कि कार बंद है। जैसा कि आप खुद को मैन्युअल ट्रांसमिशन से परिचित करना शुरू करते हैं, आपको इसे धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से करना चाहिए। इसलिए, कार में प्रवेश करके, अपनी सीटबेल्ट को जकड़ना और खिड़कियों को कम करना, क्योंकि इससे आपको गियर परिवर्तन करने की आवश्यकता के लिए इंजन को सुनने की अनुमति मिल जाएगी।
  • पैडल में, दूर की तरफ वाला एक क्लच होता है, केंद्र में एक ब्रेक होता है और एक तरफ द्विवार्षिक होता है (उस क्रम में उन्हें याद रखने के लिए संक्षिप्त नाम ईएफए के बारे में सोचें)। जिस पक्ष के कार की स्टीयरिंग व्हील स्थित है, उसके बावजूद, यह विन्यास एक समान है।
  • छवि मैनुअल चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    क्लच के बारे में जानें इससे पहले कि आप इसे प्रयोग करना शुरू कर लें, यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मैनुअल ट्रांसमिशन से परिचित नहीं हैं, क्योंकि यह पेडल आपको नहीं मालूम होगा।
  • क्लच का उद्देश्य पहियों से इंजन को खारिज करना है ताकि आप गियर को बदल सकें, जब एक या दोनों पहिये अभी घूमते रहें, ताकि प्रत्येक परिवर्तन के दांत नहीं चकड़ें।
  • गियर को बदलने के लिए आपको क्लच को दबाया जाना चाहिए
  • छवि शीर्षक ड्राइव मैनुअल चरण 3
    3
    सीट समायोजित करें ताकि आप क्लच को अच्छी तरह से पहुंच सकें। सुनिश्चित करें कि सीट पर्याप्त आगे है ताकि आप किसी भी समस्या के बिना अपने बाएं पैर के साथ क्लच दबाएं (बाईं ओर पेडल) नीचे कर सकते हैं।
  • छवि मैनुअल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    क्लच को दबाए रखें। इस समय के दौरान, अपने आप को इसे पकड़ने की भावना से परिचित कराएं और जिस तरह से यह अन्य दो पेडलल्स को दबाने की भावना से अलग है, साथ ही धीरे धीरे इसे जारी करने का सही तरीका।
  • ध्यान रखें कि यदि आप स्वचालित ट्रांसमिशन कारों को चलाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए अपने बाएं पैर के साथ एक पेडल दबाकर रखना थोड़ा असहज हो सकता है, लेकिन यह अभ्यास से बेहतर होगा
  • ड्राइव मैनुअल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तटस्थ गियर में शिफ्ट लीवर रखें ऐसा करने के लिए, यह केंद्र बिंदु पर होना चाहिए ताकि यह आसानी से सही और बाईं ओर स्थानांतरित हो सके। ध्यान रखें कि निम्नलिखित स्थितियों में कार गियर से बाहर हो जाएगी:
  • जब गियर लीवर तटस्थ गियर में है
  • जब क्लच पूरी तरह निराश होता है
  • इसलिए, पहले क्लच को दबाए बिना आपको परिवर्तन करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • छवि मैनुअल चरण 6 नामक छवि
    6
    क्लच को सभी तरह से दबाकर कार की कुंजी के साथ इंजन को प्रारंभ करें। यह भी की समीक्षा शिफ्ट लीवर तटस्थ गियर में है और कार चालू करने से पहले, handbrake (यह महत्वपूर्ण है खासकर यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, क्योंकि यह अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगा) को सक्रिय करता है।
  • ध्यान रखें कि हालांकि, कुछ मैनुअल ट्रांसमिशन कारों को चालू करना संभव है, जबकि वे तटस्थ हैं, लेकिन क्लच के बिना, यह आमतौर पर मामला नहीं है।
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 7
    7
    कार को तटस्थ चलाने के चलते क्लच से पैर निकालना यदि आप स्तर के मैदान पर हैं तो कार को जगह में रहना चाहिए। यही कारण है कि जब आप शुरू करते हैं तो यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब आप कार शुरू करते हैं, तो आप पीछे की तरफ या फिर आगे बढ़ना शुरू कर देंगे यदि आप इसे ढलान पर करते हैं आगे बढ़ने के लिए, आपको पहली बार पार्किंग ब्रेक को हटा देना होगा (यदि आप इसे कार शुरू करने के लिए सक्रिय करते हैं)
  • भाग 2
    पहले गियर में अग्रिम

    ड्राइव मैनुअल चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    1
    क्लच को सभी तरह से दबाएं और पारी लीवर के साथ पहले गियर में जाएं। पहला गियर आमतौर पर ऊपरी बाएं कोने में होता है, हालांकि एक ही लीवर के शीर्ष पर आपको अपनी सुविधा के लिए प्रत्येक गियर के स्थान की कल्पना करने में सक्षम होना चाहिए।
    • हालांकि, यह संभव है कि अलग अलग कारों के मैनुअल ट्रांसमिशन गियर का एक अलग व्यवस्था है, तो परिवर्तन करने के लिए प्रयास करने से पहले, अपने आप को अच्छी तरह से परिचित अपनी कार के गियर शिफ़्ट और व्यवहार प्रत्येक को बदलते क्लच दबाने के साथ जबकि कार अभी भी बंद है
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 9
    2
    धीरे से अपने पैर को क्लच से हटा दें जब तक आप इंजन को धीमा करना शुरू नहीं करते और तब इसे फिर से दबाएं प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप इस ध्वनि से परिचित न हों, जिसे घर्षण के बिंदु के रूप में जाना जाता है।
  • पर्याप्त शक्ति प्राप्त करने के लिए गियर (या तो शुरू करने या जब आप जा रहे हैं) को बदलते समय आपको क्लच को इस बिंदु पर दबाया जाना चाहिए।
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 10
    3

    Video: Car की Steering Wheel कैसे काम करती है ? | Car Steering system & Power Steering Explained in Hindi

    Video: सिलाई मशीन की मरम्मत कैसे करें repair machine

    एक ही समय में त्वरक को दबाकर क्लच जारी करें। त्वरण से अपने पैर को धीरे-धीरे वापस ले लें, जब तक आपको इंजन की गति में कमी नहीं आती है और उसी समय दाहिने पैर से त्वरक दबाएं। त्वरण पर दबाव डालने और दबाव को कम करने के लिए दबाव के बीच एक नाजुक संतुलन होना चाहिए, जो शायद कई प्रयासों को ले जाएगा।
  • आप क्लच जारी कर सकते हैं जब तक इंजन की गति कम हो जाती है और थ्रॉटल दबाया जाता है क्योंकि क्लच आगे बढ़ने के लिए कार के लिए संलग्न है। इंजन को पर्याप्त मात्रा में क्रांतियों का उत्पादन करना चाहिए ताकि आप क्लच जारी करते समय कार बंद न हो। ध्यान रखें कि, क्योंकि आप तीन पैडल वाले कार से परिचित नहीं हैं, यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है।
  • जब आप पहली गियर में चलना शुरू करते हैं, तो पूरी तरह से इसे रिलीज करने के लिए क्लच के पैर को पूरी तरह से हटा दें।



  • छवि मैनुअल चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान रखें कि जब आप अभी सीख रहे हैं, तो कार को रोकना सबसे अधिक संभावना है। मैन्युअल ट्रांसमिशन कार बंद हो जाती है जब आप क्लच को बहुत जल्दी छोड़ देते हैं यदि आपको लगता है कि कार को रोकना है, तो अपने पैर को क्लच पर रखें जहां यह है या इसे फिर से कठिन दबाएं अगर कार एक स्टॉप पर आती है, क्लच को सभी तरह से नीचे दबाएं, हाथ का सामान को सक्रिय करें, कार को तटस्थ गियर में डालें, इसे बंद करें और फिर बिना डरने के बाद।
  • नहीं, भी मोटर में तेजी लाने, जबकि क्लच पूरी तरह उदास और पूरी तरह से खो होने के बीच मध्य में है क्योंकि इस क्लच भागों पहने और फिसल या इन धूम्रपान करने के लिए शुरू करने में परिणाम कर सकते हैं। इसे के रूप में जाना जाता है "स्केट" क्लच और आप इसे से बचने की कोशिश करनी चाहिए।
  • भाग 3
    गियर बदलें और गति में कार के साथ बंद करो

    ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 12
    1
    उन क्षणों को पहचानना सीखें जिनमें आपको गियर को बदलना होगा जब कार गति में है और 2500 और 3000 क्रांतियों के बीच पहुंचती है, तो आपको अगले गियर पर जाना चाहिए (जो कि पहले गियर में है, दूसरे गियर के लिए, आदि)। हालांकि, ध्यान रखें कि यह केवल क्रांतियों की एक अनुमानित संख्या है, क्योंकि गियर को बदलने के लिए आवश्यक सटीक राशि प्रत्येक कार पर निर्भर करेगा। इसलिए, जब यह इस बिंदु तक पहुंचता है तब इंजन की आवाज़ को पहचानना सीखना महत्वपूर्ण है (विशेष रूप से, अत्यधिक त्वरण की आवाज़)।
    • क्लच को सभी तरह दबाएं और ऊपरी बाएं कोने से पहले गियर से सीधी रेखा में दूसरी गियर तक ले जाएं, जो आमतौर पर निचले बाएं कोने में पाया जाता है।
    • कुछ कारों में, आप टैकोमीटर पर एक प्रकाश या किसी अन्य सूचक को देख सकते हैं जिसे आपको गियर बदलना होगा, इसलिए इंजन को अधिक गति न देना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक वाला ड्राइव मैनुअल चरण 13
    2
    त्वरक को धीरे से दबाएं और धीरे-धीरे क्लच जारी करें। कार गति के दौरान गियर बदलने के लिए, आपको कार शुरू करने के लिए उसी प्रक्रिया का पालन करना होगा। यही है, आपको इंजन के दृश्य, श्रवण और स्पर्श संबंधी संकेतों के लिए सतर्क रहना चाहिए और अभ्यास के साथ त्वरक दबाव के साथ क्लच दबाव को संतुलित करना सीखना चाहिए।
  • गियर बदलाव करने के बाद, क्लच पैर पूरी तरह से हटा दें। यदि आप नहीं करते हैं, तो यह क्लच तंत्र पर दबाव डालेगा और इसे अनावश्यक रूप से पहन लेगा, इसलिए इसे एक बुरी आदत माना गया है।
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 14
    3
    यदि आप धीमा करना चाहते हैं तो निम्न गियर में बदलें अगर आप एक गियर में हैं, तो आप तेजी से नहीं जा सकते हैं, आपको लगता है कि कार को हिला लेते हैं जैसे कि वह बंद हो रहा था , क्लच और विज्ञप्ति त्वरक प्रेस (शिफ्ट लीवर के साथ गियर बदलते उदाहरण के लिए, तीसरे से से पीछे नहीं: इसलिए, आप एक ही तरह से एक कम गियर में परिवर्तित करना होगा के रूप में आप दूसरे गियर के लिए कार शुरू कर दिया है पिछले पहले गियर) और त्वरक को दबाकर क्लच जारी करें।
  • छवि शीर्षक वाला ड्राइव मैनुअल चरण 15
    4
    पूरी तरह से बंद करो यदि आप किसी नियंत्रित तरीके से रोकना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले रिवर्स ऑर्डर में गियर को कम करना चाहिए, जब तक कि आप पहले तक पहुंच न दें और फिर त्वरक से अपना पैर निकाल दें और इसे ब्रेक पर रख दें, आवश्यकतानुसार इसे दबाकर रखें जब आप लगभग 16 किमी / घंटा (10 मील प्रति घंटा) की गति तक पहुंचते हैं, तो कार को हिलना शुरू हो जाएगा, इस मामले में आपको क्लच को सभी तरह से दबा देना चाहिए और कार को तटस्थ गियर में डाल देना चाहिए ताकि यह बंद न हो। पूरी तरह से बंद करने के लिए, ब्रेक पेडल दबाएं
  • आप जब तुम किसी भी गियर में हैं बंद करना चाहते हैं, तो आप तो आप बस इसे क्या करना है नीचे करने के लिए क्लच दबाएँ और तटस्थ गियर एक ही समय में ब्रेक दबाने के लिए स्विच कर सकते हैं, हालांकि ध्यान दें कि यह वाहन पर नियंत्रण के अपने स्तर को कम कर देता है, मामले को आप जल्दी से रोकने के लिए है
  • भाग 4
    अपने कौशल का अभ्यास करें और समस्याओं को हल करें

    छवि शीर्षक ड्राइव मैनुअल चरण 16
    1
    एक ट्रैक पर अभ्यास करें जो आपके लिए आसान है और अनुभवी चालक की मदद से। जहां आप रहते हैं, उसके आधार पर आपको किसी भी सड़क पर अपने दम पर अभ्यास करने की अनुमति दी जा सकती है, जब तक आपके पास ड्राइवर का लाइसेंस नहीं है, लेकिन मैन्युअल ट्रांसमिशन कारों के साथ अनुभव वाले किसी व्यक्ति के साथ ऐसा करना बहुत उपयोगी होगा। ऐसा करने के लिए, फ्लैट इलाके पर एक पृथक जगह पर अभ्यास करना शुरू करना एक अच्छा विचार है, जैसे खाली पार्किंग स्थल, और फिर छोटे-छोटे आवासीय सड़कों पर आगे बढ़ें। जब तक आप सभी आवश्यक कौशल गुरु बार-बार एक ही सर्किट चलो।
  • छवि मैनुअल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपको ढलान पर कार को शुरू करने या रोकने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। यह विशेष रूप से शुरुआत में महत्वपूर्ण है इसलिए, उन मार्गों से बचने की कोशिश करें जो आपको ट्रैफिक लाइट से ले जाती हैं जो ढलानों के शीर्ष पर स्थित हैं, क्योंकि गियर लीवर, क्लच, ब्रेक और त्वरक के संचालन के समन्वय की उत्कृष्ट क्षमता की आवश्यकता होगी। कि कार पहली गियर में बदलते समय पीछे की ओर रोल करने के लिए शुरू नहीं होती है
  • आपको तब तक अभ्यास करना चाहिए जब तक आप ब्रेक के दाहिने पैरों को त्वरक को जल्दी से और आसानी से क्लच को एक साथ जारी कर सकते हैं। इसलिए, आप इस क्षमता को माहिर करते हुए कार को वापस रोल करने से रोकने के लिए पार्किंग ब्रेक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जब आप अग्रिम करना चाहते हैं, तो इसे हटाने के लिए सावधान रहें।
  • छवि शीर्षक ड्राइव मैनुअल चरण 18
    3
    पार्क, विशेष रूप से ढलानों पर जानें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के विपरीत, मैनुअल ट्रांसमिशन की कारों में पार्क में एक अनन्य परिवर्तन नहीं होता है, क्योंकि तटस्थ गियर कार को रोलिंग से नहीं रोक पाएगा, अगर ढलान पर खड़ी होती है। इसलिए, आपको हमेशा हाथ पकड़ने के लिए कार को पार्क करना चाहिए, हालांकि किसी भी मामले में इसे अपनी कार को अपनी तरफ से रोका जाने से रोकने के लिए एकमात्र संसाधन के रूप में इस्तेमाल करना सुविधाजनक नहीं है, जबकि यह पार्क किया गया है।
  • यदि आप ऊपर चढ़ते हैं, तो कार को तटस्थ गियर में रखें और इसे बंद करें उसके बाद, इसे पहले गियर में रखें और हाथ का ब्रेक सक्रिय करें। हालांकि, अगर आप डाउनहिल पार्क कर रहे हैं, तो कार को पहले गियर के बजाय रिवर्स में डाल दें ताकि पहियों ढलान की दिशा में नहीं जा सकें।
  • यदि ढलान बहुत खड़ी है (या भले ही आप अतिरिक्त सावधानी बरतना चाहते हों), तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए कार के टायर को पाइप कर सकते हैं कि वे आगे बढ़ें नहीं।
  • ड्राइव शीर्षक मैनुअल चरण 1 9
    4
    सुनिश्चित करें कि आप पहले गियर से स्विच करने से पहले गियर रिवर्स करने के लिए पूरी तरह से रोकते हैं और इसके ठीक विपरीत। कार के मैनुअल ट्रांसमिशन को बहुत नुकसान न करने के लिए, दिशा बदलने से पहले पूरी तरह से रोकना उचित है।
  • पहले गियर या उच्च गियर से वापस जाने से पहले, पूरी तरह से बंद होना सबसे अच्छा है, हालांकि इस प्रकार की अधिकांश कारें आमतौर पर आपको गति में पहले या दूसरे गियर तक जाने की अनुमति देती हैं जब तक कार नहीं होती बहुत तेजी से जा रहा है। बहरहाल, यह बहुत क्लच बाहर पहन सकते हैं, तो यह अनुशंसित नहीं है।
  • कुछ कारों के रिवर्स गियर में तंत्र है जो आपको दुर्घटना से इसे बदलने से रोकता है। इसलिए, आपकी कार के गियर लीवर के साथ अपने आप को परिचित करना उचित है और यह जानने के लिए कि किस प्रकार सही तरीके से पीछे हटाना है बदलने के लिए इस विशेष तंत्र के साथ।
  • युक्तियाँ

    • जब तक आप गियर लीवर को देखने के बिना गियर को बदल सकें, तब तक अभ्यास करें ताकि आपको अपने आप को आगे देखकर विचलित न करें।
    • टाइकोमीटर पर नज़र डाले बिना गियर को बदलने के लिए निश्चित समय पर इंजन द्वारा निर्मित ध्वनियों को पहचानना सीखें।
    • गति reducer से गुजरने के लिए, आपको क्लच को पकड़ कर रखना चाहिए और गति को कम करने के लिए ब्रेक को भी दबाएं। इसे पारित करने के बाद, यह क्लच रिलीज़ करना शुरू कर देता है और धीरे-धीरे फिर से अग्रिम करने के लिए त्वरक को दबा देता है
    • यदि आपको कार बंद होने पर परेशानी हो रही है, तो पहले चेक करें कि आप क्लच को धीरे-धीरे जारी कर रहे हैं घर्षण बिंदु पर रोकें (जो कि, जब इंजन को फिर से कार की अग्रिम बनाने के लिए पर्याप्त हैं) और धीरे-धीरे क्लच को जारी रखने के लिए
    • यह ध्यान रखें कि पार्किंग का ब्रेक के साथ लंबे समय तक खड़ी कार छोड़ने की सलाह नहीं दी जाती है यदि तापमान शून्य से नीचे है, क्योंकि यह ठंड नमी के कारण ब्रेक को हटा नहीं सकता है।
    • अगर गियरशफ्ट लीवर गियर के स्थानों को नहीं दिखाता है, तो उस व्यक्ति के साथ जांचें जो आपकी कार को अच्छी तरह से जानते हैं, अन्यथा, इससे आप किसी अन्य कार में क्रैश कर सकते हैं क्योंकि आप सोचते हैं कि आप अग्रिम जा रहे थे
    • अगर कार को हिलाना शुरू हो जाता है या आपको लगता है कि इंजन को रोकने के बारे में है, तो क्लच को सभी तरह से वापस दबाएं और इंजन को निष्क्रिय करने के लिए प्रतीक्षा करें, जिसके बाद दोबारा शुरू करने के लिए कदम दोहराएं।
    • एक मैन्युअल ट्रांसमिशन भी इस प्रकार के रूप में जाना जाता है "मैकेनिकल ट्रांसमिशन"।
    • यदि क्लच को नियंत्रित करना मुश्किल है, तो उसे नीचे दबाएं, कार को पहले गियर में रखें (हाथ ब्रेक के साथ), धीरे-धीरे क्लच जारी करें और त्वरक दबाएं जब आपको लगे कि कार ले जाने के लिए शुरू होता है, handbrake को हटा दें और आगे बढ़ने के लिए शुरू करते हैं।

    चेतावनी

    • गियर रिवर्स करने से पहले, बंद करना सुनिश्चित करें पूर्ण जिस दिशा में कार चल रही है उसके बावजूद, अन्यथा मैनुअल ट्रांसमिशन को नुकसान पहुंचाएगा।
    • मैनुअल ट्रांसमिशन कारों को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की तुलना में ड्राइवर से अधिक अनुभव की आवश्यकता होती है, इसलिए जब भी आप इसे इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप टैकोमीटर को एक गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आप बहुत अधिक इंजन को गति देने से बचेंगे, और इस तरह, इसे नुकसान पहुंचाएंगे।
    • अगर कोई समय आता है जब आप कार इंजन बंद कर देते हैं और कई बार, इसे 5 से 10 मिनट का ब्रेक दें तो इसे अधिकता से रोकने के लिए, साथ ही साथ बैटरी को डिस्चार्ज किया जा रहा है और स्टार्टर क्षति से होने से रोकने के लिए ।
    • ढलानों पर सावधानी बरतें, क्योंकि अगर आप हाथ से ब्रेक को सक्रिय नहीं करते हैं या क्लच को अच्छी तरह से दबाते हैं, तो आप दुर्घटना से किसी को मार सकते हैं अगर कार पीछे की तरफ चलती रहती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com