ekterya.com

एक स्वचालित या मैनुअल ट्रांसमिशन कार के बीच कैसे चुनना

एक नई कार खरीदना एक बड़ा फैसला है, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ कोई खरीदना है या नहीं सबसे महत्वपूर्ण बात यह होगी कि आप अपने बीच में मतभेदों को समझने के लिए अग्रिम रूप से स्वयं को सूचित करेंगे। तो आप यह तय कर सकते हैं कि किस प्रकार के ट्रांसमिशन आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है। यदि आप स्वचालित या मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ दोनों कारों के कुछ फायदे और नुकसान जानना चाहते हैं, तो निम्न चरणों को पढ़ें।

चरणों

स्वचालित या मैनुअल ट्रांसमिशन चरण 1 बुलेट 2 के साथ एक कार के बीच चुनें छवि शीर्षक
1

Video: बीआईसी Tizon DIFE विवाहित पुरुषों स्पॉट

आइए बुनियादी सिद्धांतों के साथ शुरू करें एक मैन्युअल ट्रांसमिशन के रूप में, एक स्वचालित ट्रांसमिशन का कार्य इंजन को कम गति का संचालन करने के लिए अनुमति देता है जबकि अधिक से अधिक बिजली उत्पादन गति प्रदान करता है। ट्रांसमिशन के बिना, वाहन केवल गति की एक सीमा तक सीमित होंगे और उन गति का चयन केवल वांछित अधिकतम गति पर वाहन को यात्रा करने के लिए किया जाएगा। यदि आप वाहन की अधिकतम गति को 130 किमी / घं जाने के लिए चाहते हैं, तो गियरबॉक्स को केवल 4-स्पीड वाहनों के समान होना चाहिए। शायद आपने कभी भी 4-स्पीड वाहन नहीं चलाया है, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप जल्दी से नोटिस करेंगे कि वाहन में पहले और उच्च गति पर लगभग कोई त्वरण नहीं है, इंजन बहुत अधिक शोर कर रहा होगा। इस तरह का एक वाहन बहुत तेजी से बाहर पहनता है और प्रबंधनीय नहीं होगा।
  • स्वचालित या मैनुअल ट्रांसमिशन चरण 1 बुलेट 1 के साथ एक कार के बीच चुनें छवि शीर्षक
    2
    शक्ति को ध्यान में रखें
  • यदि आप अपने इंजन में अधिक शक्ति चाहते हैं, तो स्वत: संचरण के बजाय मैन्युअल ट्रांसमिशन चुनना आपका सर्वोत्तम विकल्प होगा उदाहरण के लिए, कुछ आधुनिक स्वचालित ट्रांसमिशन, उदाहरण के लिए, सतत वैरिएबल ट्रांसमिशन (सीवीटी) और स्वचालित 4 और 5 स्पीड ट्रांसमिशन उत्कृष्ट त्वरण की अनुमति देते हैं, इन प्रकारों के बीच 0 से 100 किमी तक पहुंचने के लिए समय माप में काफी अंतर होता है स्वचालित ट्रांसमिशन और 5 और 6 गति के बीच मैनुअल का उदाहरण के लिए, डॉज ब्रांड के एक नियॉन वाहन ने लगभग 10.5 सेकंड में 0 से 100 किमी की गति तक पहुंचने की सूचना दी। एक 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ सुसज्जित एक ही नियॉन 8.1 सेकंड के समय में 0 से 100 किमी तक पहुंचने की सूचना दी: एक बड़ा अंतर। जबकि ज्यादातर वाहनों में स्वत: और मैन्युअल के बीच 0 से 100 किमी तक पहुंचने के लिए इस विस्तृत श्रृंखला नहीं होती है, 99% मामलों में आप मैन्युअल गियरबॉक्स में बेहतर प्रदर्शन देखेंगे।
  • मैन्युअल ट्रांसमिशन से सुसज्जित वाहन द्वारा प्रस्तावित त्वरण कई कारणों से बेहतर है: गियर की सीमा के कारण और अधिक सटीक परिवर्तन करने की उपलब्धता के कारण अधिकतर। इसे बेहतर समझने के लिए, आपकी कार को 7,000 क्रांतियों प्रति मिनट (आरपीएम) पर 200 अश्वशक्ति प्राप्त होती है, लेकिन आपका स्वचालित ट्रांसमिशन अगले गति से 6000 RPM पर बदल जाएगा। इसके साथ आप संभवतः कभी भी अपने मोटर की पेशकश की जाने वाली बिजली की कुल राशि को महसूस नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आपके इंजन को 200 हॉर्स पावर के लिए बनाया गया है, लेकिन चूंकि यह एक स्वचालित ट्रांसमिशन से सुसज्जित है, जो बहुत जल्द गति बदलती है, तो आप संभव शक्ति का 20% खो देंगे। दूसरी ओर, अधिकतर मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ, आप आमतौर पर इंजन क्रांतियों को लाल रेखा में ले सकते हैं या उन्हें पास कर सकते हैं - इससे आपको अधिकतम शुरूआत के दौरान एक ही समय में फ्रंट, रियर या सभी 4 टायर पर अधिक से अधिक शक्ति प्राप्त करने की सुविधा मिलती है। गति।
  • यदि आप शक्ति के साथ एक कार चाहते हैं, लेकिन किसी और व्यक्ति को यह दिन-प्रतिदिन आधार पर हैंडल करते हैं, तो अर्ध-स्वचालित संचरण पर विचार करें। निर्माता के आधार पर इन प्रसारणों के नाम अलग हैं। आम तौर पर, हम उन्हें खेल मॉडल में ढूंढते हैं। ये मैनुअल में उन्हें बदलने के विकल्प के साथ स्वत: प्रसारण हैं। मैन्युअल मोड पर स्विच करते समय, यह सामान्य 5-स्पीड लीवर नहीं होगा, जहां आप ऊपर से नीचे तक और बाएं से दाएं बदलते हैं, लेकिन शीर्ष पर और प्लस चिह्न (+) और एक ऋण (-) हिस्सा होगा कम। आप लीवर को "+" की तरफ गति बढ़ाने के लिए और इसके विपरीत, ";" चिह्न के लिए, इसे कम करने के लिए धक्का देगा।
  • स्वचालित या मैनुअल ट्रांसमिशन चरण 2 के साथ एक कार चुनना शीर्षक वाला छवि
    3
    अगर ईंधन बचत करना आपकी प्राथमिकताओं में से एक है, तो विचार करें। यदि उत्तर हाँ है, तो मैन्युअल ट्रांसमिशन चुनना शायद आपका सबसे अच्छा विकल्प है, हालांकि यह केवल एक ही स्थान से दूर है। कई नए ऑटोमेटिव वाहनों में मैन्युअली ट्रांसमिशन से लैस वाहन से 2.35 और 1.18 लीटर प्रति किलोमीटर की दूरी के बीच संयुक्त राज्य के पर्यावरण संरक्षण विभाग से एक रेटिंग है। लेकिन, जीवन में सब कुछ के लिए, नियम के लिए एक अपवाद है कुछ वाहन मैनुअल के साथ स्वत: की तुलना करके बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं (0.47 लीटर प्रति किलोमीटर या अधिक)। यह आरएवी 4 और एफजे क्रूजर जैसी टोयोटा में सबसे अधिक ध्यान देने योग्य है। यदि यह मामला है, तो अधिकांश लोग 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (खासकर अगर आप शहर में बहुत ड्राइव करते हैं) चुनकर ईंधन लागत पर ज्यादा पैसे नहीं बचाते हैं। क्योंकि अधिकांश ड्राइवर ईंधन बचत (या यह कैसे करना है, यह भी नहीं पता) के लिए ड्राइव नहीं करते, स्वचालित रूप से 2.35 से 1.18 लीटर प्रति किलोमीटर की क्षति आसानी से बरामद की जा सकती है।
  • स्वचालित या मैन्युअल ट्रांसमिशन चरण 3 के साथ एक कार चुनें
    4
    रखरखाव और मरम्मत लागत के बारे में सोचो जबकि ऑटोमोटिव दुनिया स्वत: प्रसारण की पूर्णता के साथ बहुत दूर आ गई है, उनमें से ज्यादातर को मैनुअल ट्रांसमिशन (कुछ कंपनियां दावा करती हैं कि उनकी मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए तेल परिवर्तन आदि जैसे रखरखाव प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है) की तुलना में अधिक रखरखाव प्राप्त करने की आवश्यकता है। )। मैन्युअल ट्रांसमिशन भी आमतौर पर थोड़े सस्ता होते हैं जब कुछ टूट जाता है। यह हमेशा मामला नहीं होता है, लेकिन औसतन, एक ही प्रकार के वाहन में स्वत: से मैन्युअल संचरण के लिए आपको कम खर्च करना होगा। मैन्युअल ट्रांसमिशन में क्लच डिस्क को समय-समय पर बदलना होगा। कई कारक हैं जो निर्धारित करते हैं कि डिस्क कितनी देर तक चली जाएगी, जैसे कि ड्राइविंग शैली, यह सामग्री बनाई जाती है और सड़क पर गाड़ी चलाने की मात्रा के विपरीत, शहर में किया गया ड्राइविंग की मात्रा। क्लच डिस्क को बदलना एक श्रमिक कार्य है और अगर यह विशेष मैकेनिक की दुकान में किया जाता है तो उसे कई सौ डॉलर खर्च करना पड़ सकता है।



  • स्वचालित या मैनुअल ट्रांसमिशन चरण 4 के साथ एक कार चुनना शीर्षक वाला छवि
    5
    अपनी आवश्यकताओं की पहचान करें: जिस इंजन के साथ आपकी कार सुसज्जित है, उसमें एक बड़ा अंतर है जिसके लिए आप का चयन करना चाहिए। यही है, अगर आप 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर वाहन खरीदने की तलाश कर रहे हैं जो 62 अश्वशक्ति और 75 पौंड टॉर्क का उत्पादन करता है, तो आपको मैनुअल ट्रांसमिशन की आवश्यकता है। चूंकि इस मामले की शक्ति बेहद सीमित है, इसलिए पहाड़ियों पर चढ़ने, लोड भार इत्यादि पर आपको इस इंजन से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। दूसरी तरफ, यदि आप 6 या 8 सिलेंडर वाले वाहन खरीदने की तलाश कर रहे हैं जो उच्च और निम्न संशोधनों पर पर्याप्त शक्ति प्रदान करते हैं, तो मैन्युअल ट्रांसमिशन होने की आवश्यकता के मुकाबले अधिक पसंद है। हालांकि अधिकांश ड्राइवरों को मैन्युअल ट्रांसमिशन चुनकर त्वरण और ईंधन बचाने के लिए फायदा होगा, लेकिन सीमित ट्रांसमिशन के साथ मैन्युअल वाहन होने की बजाय, एक अधिक से अधिक ईंधन बिताए जाने वाले एक स्वत: संचरण के लिए इतना बुरा नहीं होगा।
  • स्वचालित या मैन्युअल ट्रांसमिशन चरण 5 के साथ एक कार चुनें
    6
    तय करें कि आप मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ एक वाहन चलाने में सक्षम हैं। कुछ लोगों को कई कारणों से मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ वाहन नहीं मिल सकता है। कुछ लोग एक को प्रबंधित करने के लिए तैयार नहीं हैं कुछ लोगों में विकलांगता हो सकती है जो उन्हें इसे प्रबंधित करने से रोकती है। दूसरों को इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना पड़ सकता है जो मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ वाहन चलाने के बारे में नहीं जानता है। यदि यह आपका मामला है, तो एक को देखो जो दोनों रूपरेखाओं को जोड़ता है और यह ईंधन सेवर हो सकता है।
  • यदि आप मैन्युअल ट्रांसमिशन को संभालना चाहते हैं, तो आपको कुछ विशेषताओं पर विचार करना होगा। सभी मैनुअल ट्रांसमिशन में परिवर्तनों में उनकी अनूठी विशेषताएं हैं। कई लोगों को ईंधन बचाने के उद्देश्य हैं, दूसरों को और अधिक स्पोर्टी ड्राइविंग करना है और कई ऐसे भी हैं जो दोनों का सबसे ज्यादा फायदा उठाते हैं।
  • यदि आप हमेशा अपना दाहिना हाथ हमेशा उपलब्ध रखना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक स्वचालित ट्रांसमिशन ड्राइव करना चाहिए। ध्यान रखें कि ड्राइविंग करते समय अन्य चीजों से निपटना एक बहुत बुरा व्यवहार है यह भी उल्लेख किया जाना चाहिए कि यह कई स्थानों में अवैध है।
  • Video: Skoba करतब बीआईसी Tizon dife (कासे टीईटी tounen)

    स्वचालित या मैनुअल ट्रांसमिशन चरण 6 के साथ एक कार चुनें
    7
    सत्यापित करें कि आप एक बार में कई कार्य कर सकते हैं क्या आप लंबे समय तक कई कार्य कर सकते हैं? यदि जवाब हाँ है, तो आप एक मैनुअल ट्रांसमिशन के लिए योग्य हैं। यदि जवाब नहीं है, तो निश्चित रूप से इसे मत समझना मैन्युअल ट्रांसमिशन को संभालने के लिए आपको वाहन को स्थिर रखने, समय-समय पर परिवर्तन करने और सड़क खतरों से अवगत होने पर ध्यान देना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • मैन्युअल ट्रांसमिशन वाहनों को स्वचालित वाहनों की तुलना में सस्ता है। सामान्य तौर पर, लगभग $ 1000 डॉलर या अधिक।
    • यदि आप तेज़ त्वरण प्राप्त करना चाहते हैं, मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ एक वाहन खरीद लें। ठीक से संचालित मैनुअल वाहन को संभालना तेजी से होता है और सामान्य स्वचालित से बेहतर प्रदर्शन करता है
    • यद्यपि कुछ नए ड्राइवर मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ एक वाहन खरीदने के विचार पर विचार नहीं करते हैं, लेकिन यह तथ्य है कि उन्हें इसे चलाने के लिए सीखना होगा और इसे सार्वजनिक सड़कों पर भी ड्राइव करना होगा, यह आमतौर पर उचित अभ्यास के साथ एक समस्या नहीं बनता है संयुक्त राज्य के बाहर, मैनुअल ट्रांसमिशन वाले वाहन स्वत: वाहनों की तुलना में अधिक सामान्य होते हैं, इनमें से अधिकतर, जो अभी सीखना शुरु होते हैं, मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ वाहनों में अभ्यास करते हैं।
    • विचार करें कि अन्य ट्रांसमिशन विकल्प हैं बीएमडब्ल्यू या वीडब्ल्यू जैसे कुछ निर्माता अर्धसंत्य संचरण की पेशकश करते हैं। प्रत्येक निर्माता संचरण के इस प्रकार है, लेकिन (बीएमडब्ल्यू या VW DSG के लिए SMG) वे सभी समान ही कार्य के लिए एक अलग नाम है। संक्षेप में, वे इलेक्ट्रॉनिक या हाइड्रोलिक सिस्टम के साथ मैनुअल प्रसारण कर रहे हैं और क्लच आप के लिए आकर्षक छुड़ाना। यह आपको एक स्वचालित तरीके से ड्राइव करने की अनुमति देता है। के बाद से वाहन अकेले क्लच को नियंत्रित करता है, कोई क्लच पेडल और अभी तक अभी भी एक मैनुअल ट्रांसमिशन के फायदे जैसा कि ऊपर वर्णित को बनाए रखने। हालांकि, यह ऑपरेशन के जटिल तंत्र के कारण सटीक नहीं हो सकता है।
    • यह माना जाता है कि स्वत: संचरण के साथ एक सक्षम वाहन को आपके द्वारा दी जाने वाली उपयोग के अनुसार परिवर्तनों को नियंत्रित करने के लिए अनुकूल होना चाहिए, अर्थात, जब तक अधिकतम चालक (या बहुत करीब) तक पहुंचने तक चालक को ऐसा करने की आवश्यकता है ।
    • पर्यावरणीय सुरक्षा विभाग में तुलना करें जो वाहन को आप शहर में और सड़क पर ईंधन बचत के मामले में खरीदने का निर्णय लेते हैं। ये रेटिंग हमेशा सही नहीं हैं, लेकिन वे आपको ईंधन बचत की तुलना करने के लिए एक अच्छा विचार दे सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके लिए सही वाहन है, यह सुनिश्चित करने के लिए कई बार एक परीक्षण ड्राइव लें
    • मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ अपरिचित चालक के लिए, स्वचालित ड्राइव करने के लिए सुरक्षित है, क्योंकि इससे चालक को सड़क खतरों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। एक स्वत: संचरण के लिए शुरू में बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, लेकिन अनुभव के साथ, संचरण सहित पूरे वाहन को चलाकर, चलने की तरह एक प्राकृतिक प्रक्रिया बन जाती है।
    • स्वचालित वाहक इंजन और पावरट्रेन के घटकों को कम पहनते हैं, जब मैन्युअल ट्रांसमिशन वाला कोई वाहन बेरहम चालक द्वारा संचालित होता है। इसलिए, वाहन के जीवन के दौरान रखरखाव लागत कम हो सकती है
    • सामान्य में: मैन्युअल वाहन गति के लिए बेहतर होते हैं- स्वचालित रूप से, सादगी के लिए।

    चेतावनी

    • यदि आप एक नया वाहन खरीदने की तलाश कर रहे हैं, तो यह सत्यापित करें कि निर्माता आपको इच्छित संचरण के साथ संस्करण प्रदान करता है। कुछ निर्माताओं केवल मैनुअल ट्रांसमिशन या केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन प्रदान करते हैं। कुछ अन्य दोनों प्रसारण
    • अपने टेस्ट ड्राइव के दौरान, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन परिवर्तन 1000 आरपीएम के बाद (प्रति मिनट क्रांतियों) जब आप अच्छी तरह से तेजी लाने करता है तो हम आपको एक अन्य वाहन को खोजने के सुझाव देते हैं।
    • संचरण को संभालने में अत्यधिक सावधानी जब आप परिचित नहीं हैं।
    • कुछ देशों में (उदाहरण के लिए इंग्लैंड में), यदि आपका ड्राइविंग टेस्ट ड्राइविंग ऑटोमेटिव वाहन चलाते हैं, तो आपका ड्राइवर का लाइसेंस मान्य नहीं होगा। यदि आप मैन्युअल वाहन चलाते हैं, तो आपको मैन्युअल वाहन में ड्राइविंग टेस्ट को फिर से लेना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com