ekterya.com

कैसे एक बैकहो संचालित करने के लिए

चाहे आप की जरूरत है एक छेद खोदना

जो एक फावड़ा या अन्य उपकरण के साथ बहुत बड़ा है या आपके पास एक नौकरी है जिसके लिए आपको बैकहो संचालित करना पड़ता है, यदि आप इन मशीनों में से किसी एक का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक पर कूदने से पहले कुछ बुनियादी जानकारी जानना चाहिए और इसे अपने इस्तेमाल में फेंकना होगा। यह लेख आपको यह सिखाना होगा कि यह कैसे करना है।

चरणों

कॉम्पैक्टर-% 26-बैकहौ- (रजत-वसंत, -एमडी) .jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">कम्पेक्टर और amp; बैकहो (सिल्वर स्प्रिंग, एमडी)
1
उस मशीन पर एक नज़र डालें जिसमें आप काम कर रहे हैं। ऐसा करने के दो स्पष्ट कारण हैं: एक को अपने आप को मशीन से परिचित करना है और दूसरा यह सुनिश्चित करना है कि यह नौकरी के लिए उपयुक्त है
  • ऑपरेटर नियंत्रण के स्थान की जांच करें और समझें कि मशीन दो दिशाओं में संचालित है: आगे और पीछे
  • आगे देखिए, आप एक स्टीयरिंग व्हील, गियर लीवर, फ्रंट लोडर कंट्रोल लीवर, ब्रेक पेडलल्स (दाएं और बायीं तरफ स्वतंत्र ब्रेक), त्वरक और नियंत्रण स्विच जैसे लाइट्स, आपातकालीन रोशनी, सींग, आपातकालीन ब्रेक एंटुएटर, इग्निशन स्विच, संकेतक और अन्य तत्व। इस स्थिति से, बैकहो अन्य ट्रैक्टरों के समान दिखता है।
  • पीछे की ओर देखते हुए (सीट 180 डिग्री घूमती है), आपको हाथ नियंत्रण देखना चाहिए हाथ नियंत्रण के लिए दो अलग-अलग विन्यास हैं: तीन लीवर, जिसमें बाल्टी संतुलन रखने के लिए पेडल नियंत्रण शामिल हैं- और नियंत्रित करता है जॉयस्टिक, दो जॉयस्टिक के साथ बैकहॉ भुजा के सभी नियंत्रणों का संचालन करते हैं इसके अलावा, आप दो सहायक नियंत्रणों को देखेंगे, या तो सीट के एक तरफ की तरफ या हाथ नियंत्रण लीवर के सामने जोड़े जाते हैं, जो कि आउट्रिगर को बढ़ा और कम करते हैं।
  • सुरक्षा दल की जांच करें अनुभवी बैकएओ ऑपरेटर्स प्रत्येक पारी की शुरुआत में सुरक्षा उपकरण की समीक्षा कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अच्छी स्थिति में है। इसके बारे में थोड़ा ज्ञान की आवश्यकता है कि सुरक्षा उपकरण कैसे काम करता है, लेकिन शुरुआत करने वाले को सीट बेल्ट की स्थिति जैसी चीजों का पालन करने में सक्षम होना चाहिए आग बुझाने की कल और स्पष्ट क्षति देखने में सक्षम हो, जैसे सदस्यों में विरोधी रोल सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा गार्ड की कमी।
  • मशीन की सामान्य स्थितियों की जांच करें यह सुनिश्चित करने के लिए टायर की जांच करें कि वे अच्छी तरह से हैं हवा भरा हुआ और यह कि उनके पास क्षतिग्रस्त होने के कोई स्पष्ट संकेत नहीं हैं, तेल लीक की जांच, हाइड्रोलिक होसीज या दुर्व्यवहार या खतरनाक परिस्थितियों के अन्य स्पष्ट संकेत
  • मशीन के आकार को देखो बगीचे के ट्रैक्टर के लिए छोटे सामान से बैकअप भिन्न होते हैं, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के 55,000 से अधिक किलोग्राम वजन वाली मशीनों में। आप को फैसला करना होगा कि आप कितनी बड़ी मशीन की ज़रूरत है, यह आपके मन में है।
  • मशीन के अन्य तत्वों की जांच करें, जैसे आप एयर कंडीशनिंग, चार-व्हील ड्राइव, बढ़ाई हथियार और इन मशीनों पर उपलब्ध विभिन्न विशेष सामान।
  • विचित्र-warnings.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">विचित्र चेतावनी शीर्षक वाली छवि
    2
    ऑपरेटर के मैनुअल को पढ़ें जो आप संचालित करने जा रहे हैं। इसमें महत्वपूर्ण मतभेद हैं बैकहो लोडर, नियंत्रण के स्थान से बूट प्रक्रिया में ही और उपकरण पैनल का स्थान। जाहिर है, यह आलेख सामान्य रूप से प्रकृति में है और इसमें सभी ब्रांड और बैकहोओं के मॉडल शामिल नहीं हैं - प्रत्येक बैकहो की अपनी विशेषताएं हैं जिन्हें आपको परिचित होना चाहिए।
  • जॉन-Deere.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">इमेज का शीर्षक जॉन डीयर
    3
    जिस मशीन पर आपने चुना है उसे प्राप्त करें सीट पर बैठो, सीट बेल्ट को जकड़ना और मशीन के विभिन्न हिस्सों की मंजूरी क्या है और जहां विभिन्न नियंत्रण स्थित हैं, यह देखने के लिए धीरे-धीरे चारों ओर देखिए। एविता नियंत्रण के साथ परीक्षण करें, क्योंकि कई टुकड़े यदि आप लीवर या नियंत्रण को स्थानांतरित कर सकते हैं, तो इंजन चालू नहीं होता है।
  • 4
    इंजन चालू करें, ट्रांसमिशन संलग्न करने का प्रयास करने से पहले कुछ मिनटों तक गर्म रहें या किसी भी नियंत्रण को नियंत्रित करें। यह हीटिंग समय सुनिश्चित करेगा कि तरल हाइड्रोलिक प्रसारित करना और गर्म करना शुरू करना
  • 5
    यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि सभी उपसाधन जमीन से स्पष्ट हैं, जिसमें आउटरिगर, फ्रंट बाल्टी और बैकहॉ भुजा शामिल हैं। यदि आपको मशीन को संचालित करने में सक्षम होने के लिए उन्हें उठाने की आवश्यकता है, तो नियंत्रणों का उपयोग नाजुक रूप से तब तक करें जब तक कि आप उन्हें अनुकूल न करें। यह विशेष रूप से पिछला हाथ के लिए सच है, क्योंकि अगर आप इसे बढ़ाते हैं या बिना स्विंग करते हैं, तो आप इसे बना सकते हैं ट्रैक्टर हिंसक रूप से कांपना
  • 6
    पार्किंग ब्रेक को रिहा करें और ट्रांसमिशन आगे बढ़ें, फिर मशीन की हैंडलिंग और ब्रेकिंग के दौरान धीमी गति से ड्राइव करें। मशीन को चलाने के अभ्यास के दौरान इसे कम गियर या दूसरे गियर में संचालित करने के लिए एक अच्छा विचार है - यहां तक ​​कि अनुभवी ऑपरेटर्स केवल चिकनी सपाट सतहों पर तीसरे या उच्च गियर का उपयोग करते हैं, क्योंकि मशीन के संतुलन को उच्च गति पर संभालना मुश्किल होता है।
  • 7
    मोर्चे लोडिंग बाल्टी को बढ़ाएं और कम करें (यदि सुसज्जित है) इसे इस्तेमाल करने के लिए। इस सहायक के लिए नियंत्रण लीवर ऑपरेटर के बाईं तरफ स्थित है, अगर आप आगे का सामना करना पड़ रहे हैं। बाल्टी को बढ़ाने के लिए, इसे ठीक से वापस खींचें - जब आप इसे आगे बढ़ाते हैं, तो आप इसे कम कर देंगे - अगर आप इसे केंद्र के ऊपर धकेलते हैं मशीन के फावड़े और इसे बाहर धक्का, क्या आप उछाल देंगे
  • कोमात्सु-Backhoe.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">कोमात्सु बैकह नाम वाली छवि
    8
    अभ्यास करने के लिए उपयुक्त क्षेत्र में मशीन को पार्क करें कैसे बैकहो के साथ खोदने के लिए. के रूप में हाथ 180 डिग्री छोड़ दिया और सही स्विंग और ऊपर 5.5 मीटर (18 फीट) के लिए की एक श्रृंखला है दोनों वापस और मशीन के पक्षों के लिए पर्याप्त खाली स्थान को सुनिश्चित करें।
  • 9



    इंजन को लगभग 850 laps प्रति मिनट में गति देने के लिए थ्रॉटल को समायोजित करें (जब तक कि आप नियंत्रण में इस्तेमाल नहीं करते)
  • 10
    जब तक वे ट्रैक्टर की पीठ नहीं उठाते हैं, तो पीछे के पहिये जमीन को छूने से रोकते हैं। फिर अपनी सीमा के लिए बाल्टी कम करें, आगे वाले पहियों को भी उठाना। आप यह देख सकते हैं कि आपको एक स्टेबलाइजर को दूसरे से ज्यादा कम करना पड़ सकता है मशीन के पीछे का स्तर, यह निर्भर करता है कि आप एक पर हैं अपूर्ण या अगर दूसरे की तुलना में एक तरफ जमीन कम स्थिर है
  • 11

    Video: मिट्टी व खाद भरने का यंत्र। Tractor loader

    बैक बांह को अनलॉक करें आगे बढ़कर (आप और ट्रेक्टर के सामने) बाएं नियंत्रण लीवर खींच कर, यह ताला खोलने वाले लीवर (आम तौर पर टेबल के दाहिने हिस्से पर) को पकड़े हुए उच्चतम बिंदु पर बंद हो जाता है, मंजिल) अपने पैर से।
  • 12
    हाथ को ताला खोलने के बाद बाएं लीवर को बाहर खींचें, कम करने के लिए मुख्य बांह या बैकहॉ भुजा का निकटतम भाग निचली बांह (बाल्टी संलग्न बाहर खंड) का विस्तार करने के तुम से दूर (यह वास्तव में दूसरे हाथ बढ़ा) के लिए बाल्टी जावक फैली जावक सही जॉयस्टिक धक्का।
  • Ditch2_205.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक Ditch2_205
    13
    जिस स्थान पर आप खुदाई शुरू करना चाहते हैं, उसके ऊपर बाल्टी की स्थिति बनाएं और फिर दाएं नियंत्रण लीवर को बाल्टी खोलने और गंदगी को खोलने के लिए दाएं दबाएं। उसके बाद, मुख्य बांह को कम करें जिससे कि यह जमीन रखे। जमीन पर हाथ को कम करने के लिए बाएं लीवर को पुश करें, जबकि सही लीवर खींचकर बाल्टी को जमीन में खींचकर उसे ऊपर उठाओ। अंत में, नियंत्रण लीवर को बायीं ओर ले जाकर बाल्टी को आगे बढ़ाना शुरू करें। आप देखेंगे कि अभ्यास के साथ आप बैकहो की एक चिकनी गति प्राप्त करने के लिए इन आंदोलनों का समन्वय करना शुरू करेंगे।
  • 14
    बाएं नियंत्रण लीवर खींचकर हाथ उठाएं। आम तौर पर, बाल्टी को अपने बाईं ओर नियंत्रण को स्थानांतरित करके उठाया जाता है, इसे पूरा रखने के लिए जैसे ही आप इसे छेद से निकालते हैं
  • 15
    बाल्टी को उस तरफ स्विंग करना जहां आप गंदगी को छोडने के लिए जा रहे हैं, जिससे आप छेद से बाहर निकलते हैं, बाएं नियंत्रण लीवर को दिशा में ले जाने के लिए आप हाथ जाना चाहते हैं। एक बार जब आप उस जगह पर लोड करते हैं जहां आप उछाल चाहते हैं, तो बस अपने बाएं और बाल्टी को सही लीवर दबाएं खुल जाएगा, आपकी सामग्री को बाउंस करने की अनुमति देगा।
  • 16
    बाल्टी के पीछे अपनी प्रारंभिक स्थिति में बाएं नियंत्रण लीवर को जिस दिशा में आप हाथ जाना चाहते हैं, उसे दबाकर उसे वापस ले लें, फिर प्रक्रिया को दोहराएं। इस ऑपरेशन का अभ्यास करना बेकहो को संचालित करना सीखने का बुनियादी और सुरक्षित तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप एक खतरनाक जगह में आते हैं, तो हर समय अपने सेल फोन को अपने साथ रखें।
    • बैकहो के संचालन में मदद करने के लिए एक अनुभवी ऑपरेटर ढूंढने का प्रयास करें अनुभवहीन लोगों को संचालित करने के लिए ये मशीनें अविश्वसनीय रूप से खतरनाक हो सकती हैं।
    • किसी सुरक्षित जगह पर एक छोटा छेद खोदने और फिर से भरने के तरीके का अभ्यास करें और उस मशीन के संचालन का अभ्यास करें जहां शीर्ष पर कोई बाधा नहीं है।

    चेतावनी

    • जब भी मशीन ऑपरेशन में है, सीट बेल्ट का उपयोग करें।
    • किसी को मशीन के पास न होने दें, जब आप इसे संचालित करते हैं।
    • एक छेद खोदने से पहले पाइप स्थान सेवा को कॉल करें, जब तक कि आप भूमिगत उपयोगिता सेवाओं के लिए बिना किसी निजी संपत्ति पर हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कॉल करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बेकहॉ, या तो किराए पर लिया, उधार लिया या खरीदा
    • आपरेशन मैनुअल (सुनिश्चित करें कि आपने इसे सही तरीके से पढ़ा है)
    • अभ्यास करने के लिए एक सुरक्षित जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com