ekterya.com

एक मिनी खुदाई करने के लिए कैसे करें

मिनी एक्कावेटर्स

उन्होंने विचार किया दशकों पहले इस्तेमाल किए गए भारी उपकरण की तुलना में खिलौने, लेकिन बहुत कम वजह से वे अपने ठेकेदारों और निर्माण पेशेवरों के लिए उनके आसान संचालन, बहुमुखी प्रतिभा, कम लागत और सटीक के लिए कमाई करते रहे हैं। व्यक्तिगत नौकरियों या किराये के व्यवसाय के लिए लोगों की पहुंच के भीतर, नीचे हम आपको संचालित करने के निर्देश देंगे छोटा.

चरणों

एक छोटा खुदाई करनेवाला कदम 1 ऑपरेटिंग शीर्षक वाला छवि
1
अपने प्रोजेक्ट के लिए एक मशीन चुनें। 1,800 किग्रा से कम के सुपर लाइट से, विभिन्न आकारों के माइनिस, उत्खनन के मानक वर्ग में हैं। यदि आप एक निजी सिंचाई परियोजना के लिए एक छोटी खाई खुदाई करने जा रहे हैं या यदि आपकी जगह सीमित है, तो किराए पर लेने वाले व्यवसाय में सबसे छोटी उपलब्ध चुनें। बड़ी वास्तुकला परियोजनाओं के लिए, एक 3 या 3.5 टन मशीन की तरह बॉबकेट 336 एक अच्छा चयन होगा
  • एक मिनी खुदाई करने वाला चरण 2 ऑपरेशन शीर्षक वाला छवि

    Video: मारा - Magnatrac RS196K - मिनी बुलडोजर किट - कॉम्पैक्ट क्रॉलर ट्रैक्टर

    2
    किराए पर लेने की लागत और इसे किराए पर लेने से पहले परियोजना की लागत की तुलना करें। आम तौर पर दैनिक किराया $ 150 अमरीकी डालर है, प्लस इसे लाने और इसे लाने, ईंधन और बीमा की लागत। तो एक सप्ताह के अंत में परियोजना के लिए आपको $ 250 से $ 300 अमरीकी डालर की आवश्यकता होगी।
  • एक मिनी खुदाई के चरण 3
    3
    आपूर्तिकर्ता के साथ सभी उपकरण विकल्पों की समीक्षा करें और पूछें कि क्या वे प्रदर्शन करते हैं या ग्राहकों को उनके साथ परिचित होने की अनुमति देते हैं। कुछ बड़े उपकरण किराये के व्यवसायों का रखरखाव क्षेत्र है जहां वे पेशेवरों के पर्यवेक्षण के साथ उन्हें परीक्षण करने की अनुमति देते हैं।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाले चरण 4 का संचालन शीर्षक वाला छवि
    4
    नियंत्रकों के सटीक संचालन की पहचान करने के लिए ऑपरेटर के मैनुअल की जांच करें। इस आलेख में कोबेलको, बॉबैट, आईएचआई, केस और कुबोटा जैसे लघु उद्योगों के मानक संचालन शामिल है, हालांकि, प्रत्येक निर्माता के पास इसके मतभेद हैं
  • Video: उन्नत खेती | किसान ने तैयार किया कमाल का मिनी ट्रेक्टर, जाने इसमें क्या है खास | unnat kheti

    एक छोटा खुदाई करनेवाला चरण 5 संचालित शीर्षक वाला छवि
    5
    मशीन पर प्रदर्शित चेतावनी और सूचना लेबल देखें। रखरखाव नोट्स, विनिर्देशों और अन्य प्रासंगिक जानकारी की जांच करें जैसे कि सीरियल नंबर में भाग टूटता है और आपको उसे बदलना होगा
  • एक छोटा खुदाई के चरण 6
    6
    उनसे आपको मिनी देने के लिए कहें या इसके लिए जाने के लिए सहमत हों। अगर आपके पास एक भारी-कर्तव्य ट्रेलर के साथ एक ट्रक तक पहुंच है, तो आप इसके माध्यम से किराये के व्यवसाय में जा सकते हैं। मिनी एक्कावेटर्स के फायदों में से एक यह है कि उन्हें एक ट्रक से लगाया जा सकता है, लेकिन बस सावधान रहें कि मशीन का कुल वजन और ट्रेलर ट्रक की क्षमता से अधिक नहीं है।
  • एक मिनी खुदाई करनेवाले कदम 7 का शीर्षक चित्र
    7
    मशीन का परीक्षण करने के लिए एक नि: शुल्क और स्तर क्षेत्र खोजें। मिनिस स्थिर हैं, बहुत अच्छे संतुलन के साथ और अपने आकार के लिए पर्याप्त पदचिह्न, लेकिन फ्लिप किया जा सकता है, इसलिए शुरू करने के लिए आपको भूमि और स्तर पर काम करना चाहिए।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाला चरण 8 का शीर्षक शीर्षक छवि
    8
    सत्यापित करें कि मशीन में कोई क्षति नहीं है या ढीले हिस्से जो जोखिम पर कार्रवाई करते हैं। तेल या किसी अन्य तरल के लीक की तलाश करें ध्यान दें कि कोई नियंत्रण केबल ढीली नहीं है और उनका कनेक्शन ठीक है। यह देखने के लिए जांच करें कि क्या कोई अन्य संभावित समस्याएं हैं। बुझाने का पता लगाएँ और तेल और स्नेहक स्तरों की जांच करें। यह किसी भी निर्माण उपकरण का उपयोग करने के लिए मानक प्रक्रिया है, लॉनमॉवर से बुलडोजर तक।
  • एक मिनी खुदाई करनेवाले चरण 9 को ऑपरेटर शीर्षक वाली छवि
    9
    मिनी पर जाओ आपको ऑपरेटर की सीट के बाईं ओर armrest और लीवर मिलेगा। लीवर को सामने की तरफ से खींचें और सब कुछ ऊपर और पीछे घुमाएगा। अपने आप को बार में मदद करें, आगे बढ़ें, नीचे बैठें और अपने स्थान पर रिलीज लीवर को धक्का देकर अपनी जगह पर वापस लौटाएं जब तक कि वह जगह पर क्लिक न करे।
  • एक मिनी खुदाई करनेवाली चरण 10 संचालित शीर्षक वाली छवि
    10
    एक बार ऑपरेटर की सीट में, चारों ओर देखो और नियंत्रण और सिस्टम के साथ खुद को परिचित। आपको कंसोल के दाईं ओर इग्निशन कुंजी (या डिजिटल सिस्टम के प्रारंभ सेंसर) दिखाई देगा। इंजन के तापमान, तेल के दबाव और ईंधन स्तर की जांच करें। बेल्ट आपकी रक्षा करना है, इसका उपयोग करें
  • एक छोटा खुदाई करनेवाले चरण 11 को संचालित करने वाला शीर्षक चित्र
    11
    जॉयस्टिक लें और इसे थोड़ा-सा ले जाएं ताकि आप आंदोलन को देख सकें। यह नियंत्रण बाल्टी या उछाल और मशीन के रोटरी फ़ंक्शन को स्थानांतरित करता है, जो कि मिनी संचालित होने पर टैक्सी को घुमाने की अनुमति देता है। बाल्टी या पेन के रूप में भी जाना जाता है "कुदाल"। मशीन अपनी स्थिति में वापस आ जाएगी तटस्थ जब नियंत्रण जारी कर रहे हैं
  • एक छोटा खुदाई वाला कदम 12



    12
    जमीन की तरफ देखो और अपने पैरों के बीच आप शीर्ष छोर पर हैंडल के साथ दो बार देखेंगे। ये मिनी के स्क्रॉल और दिशा नियंत्रण हैं यह प्रत्येक पक्ष के कर्षण को नियंत्रित करता है, अर्थात्, प्रत्येक पक्ष के कैटरपिलर का रोटेशन। सामने में दोनों सलाखों को सक्रिय करके, मिनी सामने की ओर चलना होगा सामने वाला लीवर विपरीत दिशा में मिनी मोड़ कर देगा और लीवर को वापस खींचकर लीवर की दिशा में छोटा मोड़ देगा। पीछे की तरफ एक लीवर और दूसरा पीठ किसी भी आंदोलन के बिना अपने केंद्र में छोटा मोड़ बना देगा। जितना अधिक आप लीवर को स्थानांतरित करेंगे, उतना ही छोटा चल जाएगा, इसलिए उन्हें धीरे से उपयोग करें सत्यापित करें कि कहां कमला आगे बढ़ने से पहले, क्योंकि यदि आप पीछे की तरफ इंगित करते हैं, जब आप लीवर को मोर्चे पर खींचते हैं, तो आप पीछे से आगे बढ़ेंगे इससे अप्रत्याशित पक्ष प्रभाव पड़ सकता है यदि आप आगे बढ़ने की कोशिश करने जा रहे हैं और मशीन पीछे की ओर ले जाती है, तो जड़ता से आपका शरीर आगे बढ़ेगा, नियंत्रणों को अधिक मजबूती से आगे बढ़ाएगा और आपके विस्थापन में बिगड़ जाएगा। यह पता करने के लिए संदर्भ कि जहां ट्रैक उन्मुख हैं, अर्थात, रोलिंग या कर्षण का तंत्र, ब्लेड है। यह सामने की ओर जाता है आप अभ्यास से सीखेंगे।
  • एक छोटा खुदाई के चरण 13
    13
    मंजिल को देखो और आप बायीं तरफ दो और नियंत्रण देखेंगे, हालांकि वे कम इस्तेमाल करते हैं एक पेडल या बटन है जो बाएं पैर के साथ संचालित होता है यही का नियंत्रण है उच्च गति, जो मिनी को एक तरफ से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए कार्य करता है यह केवल स्तर के आधार पर और सीधे रास्ते पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। दाईं तरफ धातु संरक्षण के साथ एक पेडल है। जब आप सुरक्षा उठाते हैं, तो आपको पेडल मिलेगा दो पदों यह पेडल बाएं या दाएं उछाल ले जाता है, इसलिए मिनी को चालू नहीं करना पड़ता है, लेकिन आपको इसे फर्म, लेवल ग्राउंड पर संचालित करना होगा।
  • एक छोटा खुदाई वाला कदम 14
    14
    डैशबोर्ड का सामना करने के दाएं ओर की जांच करें और आप दो और नियंत्रण लीवर देखेंगे। पिछला नियंत्रण, जो कि दोनों का सबसे छोटा है, गैस लीवर है, जो इंजन के प्रति मिनट (आरपीएम) क्रांति को बढ़ाता है। सामान्य तौर पर, आप जितनी आगे हैं, उतनी ही तेजी से इंजन की गति होगी। लंबे लीवर फ्रंट ब्लेड (बुलडोजर ब्लेड) का नियंत्रण है। यदि आप लीवर खींचते हैं, तो आप ब्लेड बढ़ाते हैं और इसे दबाते हैं, आप इसे कम करते हैं फ्रंट ब्लेड का उपयोग फर्श में रुकावटों को निकालने या खाई को भरने के लिए किया जाता है, लेकिन बूम का इस्तेमाल होने पर इसे मिनी को स्थिर करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाली चरण 15 को संचालित करने वाला शीर्षक छवि
    15
    इंजन शुरू करें एक बार इंजन चालू हो जाने पर, सावधान रहें कि नियंत्रण के साथ गलती न करें, क्योंकि आपका मशीन किसी भी नियंत्रण की गति के लगभग तुरंत जवाब देगा।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाले चरण 16 को संचालित करने वाला शीर्षक छवि
    16
    मिनी ऑपरेटिंग शुरू करें जांचें कि ब्लेड और बाल्टी उठाए गए हैं। आगे बढ़ो, अगर आप ब्लेड के साथ जमीन से मेल नहीं खाते। फिर, प्रत्येक हाथ से आप नियंत्रण लीवर (जॉयस्टिक) को संचालित कर सकते हैं। बाल्टी की ऊंचाई को सही हाथ से नियंत्रित किया जाता है ताकि वह आपरेशन में ठीक से रख सकें।
  • एक मिनी खुदाई करनेवाली चरण 17 को संचालित करने वाला छवि
    17
    मिनी को थोड़ा-बहुत स्थानांतरित करने के लिए सीखें कि उसे कैसे स्थानांतरित और घूमना है। सुनिश्चित करें कि आप बाल्टी चुनते हैं, क्योंकि यदि यह बढ़ा है, तो आप इसके साथ कुछ नुकसान पहुंचा सकते हैं या आप इसे कुछ के साथ नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • एक छोटा खुदाई के चरण 18 को संचालित करने वाला छवि
    18
    मशीन के साथ प्रशिक्षित करने के लिए उपयुक्त स्थान खोजें। दोनों हथियारों पर नियंत्रण लीवर बाल्टी, हाथ और उसके पदों के आंदोलन को नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा, इसे दो रूपरेखाओं में संचालित किया जा सकता है, जिसे आमतौर पर फोन किया जाता है बैकहॉ या Trackhoe। आप उन्हें मंजिल के दाईं ओर स्विच के साथ चुन सकते हैं इस सेटिंग को इस रूप में लेबल किया गया है ए या एफ। वर्तमान एकल आलेख में हम जिस तरह से समझाते हैं
  • एक छोटा खुदाई करनेवाले कदम 19 को संचालित करने वाला छवि
    19
    दोनों नियंत्रण लीवर लें और एक बार तैयार हो जाएं। हाथ (आंतरिक) के पहले भाग को ऊपर उठाने और घटाने से शुरू करें ऐसा करने के लिए, इसे उठाने के लिए इसे वापस खींचकर सही जोस्टिक चलाएं, और उसे नीचे करने के लिए इसे आगे बढ़ाए। एक ही जोस्टिक (यानी, सही जोस्टिक) को दाईं ओर या बाईं ओर ले जाएं, या तो बाल्टी से खोदने के लिए या इसे खाली करने के लिए पृथ्वी को दबाने के लिए, खुदाई करने के लिए, नियंत्रण को बाईं ओर ले जाएं। कुछ समय के लिए हाथ बढ़ाकर कम करें, और बाल्टी को महसूस करें और देखें कि यह कैसे काम करता है।
  • एक छोटा खुदाई करनेवाली कदम 20 ऑपरेटिंग छवि शीर्षक छवि
    20
    बाएं नियंत्रण लीवर को मोर्चे पर ले जाएं। हाथ (बाहरी) का माध्यमिक अनुभाग आप से दूर हिलना होगा इसे वापस खींचो ताकि यह दृष्टिकोण हो। एक छेद में खुदाई करने के लिए एक सामान्य संयोजन होगा: 1) बाल्टी, बाल्टी या फावल को जितना संभव हो उतना कम करें- 2) बाएं लीवर को वापस खींचकर, फावड़ा को जमीन के करीब लाने के लिए 3) दाएं लीवर को बाईं तरफ खींचें धरती में खुदाई (चम्मच पृथ्वी) और बाल्टी भरें
  • एक छोटा खुदाई करनेवाली कदम 21
    21
    बाएं नियंत्रण लीवर को बाईं ओर ले जाएं सत्यापित करें कि बाल्टी में कोई गंदगी नहीं है और यह कि बाईं ओर कोई बाधा नहीं है नियंत्रण लीवर में यह आंदोलन मशीन को ट्रैक को बायीं ओर चालू करने का कारण देगा। लीवर को धीरे से ले जाएं, जब तक कि मशीन सही स्थिति तक पहुंच न जाए। बाएं लीवर को दाईं ओर ले जाएं, मशीन सही पर बंद हो जाएगी
  • एक छोटा खुदाई वाला कदम 22
    22
    अभ्यास जारी रखें जब तक आप जो भी करते हैं, आपको सहज महसूस नहीं करते, समय के साथ आप नियंत्रणों को एक सामंजस्यपूर्ण तरीके से बिना उन्हें देखे भी ले जाएंगे। एक बार दायें हाथ से, जो काम आप चाहते हैं उसे करें।
  • युक्तियाँ

    • मिनी एक्कावेटरों को खुदाई के लिए डिजाइन किया गया था, लेकिन वे मिलान में बहुत उपयोगी हैं, भारी चीजों को उठाने और फर्श को ढंकना आप जितना अधिक निपुण हो जाते हैं, उतना अधिक एप्लिकेशन आपको इस एक के लिए मिलेंगे।
    • ध्यान रखें कि हालांकि छोटे हड्डियों और छोटे हैं, वे एक बगीचे को नुकसान पहुंचा सकते हैं और यहां तक ​​कि एक डामर फर्श भी।

    चेतावनी

    Video: Power Weeder Khareede ya Nahi || निराई गुड़ाई मशीन || Hello Kisaan

    • खुदाई से पहले चेतावनी दें! खुदाई करने से पहले परमिट प्राप्त करें!
    • एक दलदल में मत जाओ और वन्यजीव को परेशान मत करो।
    • अति सावधानी के साथ मिनी खुदाई का संचालन करता है। यह सैकड़ों किलो उठा सकता है और महान बल लागू कर सकता है, इसलिए एक दुर्घटना घातक हो सकती है।
    • कभी भी जमीन पर एक मिनी संचालित नहीं करते जो फ्लैट नहीं है याद रखें कि यह कैटरपिलर पर निर्भर है और इसे समान रूप से बैठा होना चाहिए। अन्यथा, कैटरपिलर का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो सकता है।
    • एक मिनी खुदाई एक है "भारी उपकरण" . अगर आप उन दवाओं का उपभोग करते हैं जो आपको वाहन चलाने की अनुमति नहीं देते हैं, न ही इसे संचालित करने का प्रयास करें, न ही आप इसे शराब या किसी भी दवा के प्रभाव में संचालित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com