ekterya.com

हवाई जहाज कैसे उड़ाएं

यदि आप हवाई जहाज से सुरक्षित रूप से उड़ना चाहते हैं और कानून के अनुसार, आपको एक पूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन करना होगा और अपने ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करें

. हालांकि, अगर आप को पता है कि सुरक्षित रूप से एक विमान उड़ान भरने के लिए एक पायलट या यदि आप सबक उड़ान प्राप्त करना चाहते हैं, इस प्रक्रिया परिप्रेक्ष्य कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं बनाता चाहते हैं। यह करना एक सरल बात नहीं है, इसके अलावा तथ्य यह है कि किसी हवाई जहाज़ को लौटने के लिए एक पूर्ण मैनुअल में सैकड़ों पृष्ठ शामिल हैं इस लेख में मूल बातें आप एक पायलट के काम और चीजों को आप अपने पहले प्रशिक्षण उड़ानों के दौरान देखने एक बार आप प्रशिक्षण में एक पायलट हैं से परिचित हो मदद मिलेगी। ध्यान रखें कि यह आलेख पूरी तरह से विस्तृत नहीं है या किसी आपात स्थिति में आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में जानकारी प्रदान करता है, इसलिए आपको इस जानकारी को इंटरनेट पर देखना चाहिए।

चरणों

भाग 1

नियंत्रणों को जानें
फ्लाई ए एयरप्लेन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रवेश करने से पहले विमान का निरीक्षण करें ले जाने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप विमान की जांच करने के लिए सैर करें, जिसे "पूर्व-उड़ान" कहा जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि विमान के घटकों को ठीक से काम करना है, विमान का दृश्य निरीक्षण करना शामिल है। प्रशिक्षक आपको विशेष हवाई जहाज के लिए महान उपयोगिता की एक परिचालन चेकलिस्ट प्रदान करनी चाहिए, जो आपको बताएगा कि उड़ान के प्रत्येक चरण में क्या करना है, पूर्व-उड़ान के दौरान भी। प्रीफलाइट के मूल चरण निम्न हैं:
  • नियंत्रण सतहों की जांच करें. सभी नियंत्रण तालों को निकालें और सुनिश्चित करें कि एलेरॉन, फ्लैप्स और पतवार स्वतंत्र रूप से और आसानी से चलता है I
  • नेत्रहीन ईंधन टैंक और तेल की जाँच करें. सुनिश्चित करें कि वे निर्दिष्ट स्तरों से भरे हुए हैं। ईंधन स्तर की जांच करने के लिए, आपको ईंधन गेज रॉड की आवश्यकता होगी जो कि साफ है। तेल की जांच करने के लिए, इंजन डिब्बे में स्थित डिपस्टिक का उपयोग करें।
  • ईंधन संदूषक जांचें. ऐसा करने के लिए, एक विशेष ग्लास कंटेनर में छोटी मात्रा में ईंधन निकालें और पानी या गंदगी की उपस्थिति देखें। प्रशिक्षक आपको यह सिखाना होगा कि यह कैसे करना है।
  • वजन और संतुलन की एक शीट भरें. यह शीट आपको यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगा कि आप अपनी क्षमताओं से ऊपर विमान के साथ उड़ान नहीं लेंगे। प्रशिक्षक आपको यह सिखाना होगा कि इसे कैसे भरें।
  • Notches, dents और किसी अन्य प्रकार की संरचना क्षति खोजें. ये छोटी खामियां उड़ान भरने के लिए हवाई जहाज की क्षमता को कम कर सकती हैं, विशेष रूप से प्रोपेलर को समझौता किया गया है। हमेशा एक इंजन शुरू करने से पहले प्रोपेलर की जांच करें और सावधान रहें जब आप उनके पास हों अगर विमान को बिजली की समस्या है, तो प्रोपेलर अप्रत्याशित रूप से बदल सकता है, जिसके कारण गंभीर क्षति हो सकती है
  • आपातकालीन आपूर्ति की समीक्षा करें. हालांकि इसके बारे में सोचने के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहें। हमेशा संभावना होती है कि कुछ गलत हो जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि भोजन, पानी और प्राथमिक चिकित्सा की आपूर्ति, साथ ही साथ एक ऑपरेटिंग रेडियो, एक टॉर्च और बैटरी हैं विमान के लिए मानक स्पेयर पार्ट्स के साथ एक हथियार आवश्यक हो सकता है।
  • एक हवाई जहाज़ फ्लाई फ्लाई 2 नाम वाली छवि
    2
    कॉकपिट में उड़ान नियंत्रण (कॉलम) को ढूंढें जब आप कॉकपिट में बैठते हैं, सभी प्रणालियों और गेज जटिल लगते हैं, लेकिन यह बहुत सरल हो के रूप में आप अपने कार्य की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आपके सामने, आपको उड़ान नियंत्रण मिलेगा जिसका आकार एक संशोधित स्टीयरिंग व्हील के जैसा होता है।
  • यह नियंत्रण, जिसे सामान्यतः के रूप में जाना जाता है योक, एक कार का पहिया के रूप में काम करता है, और अपने कार्य नाक (ऊपर या नीचे) और संतुलन पंखों के झुकाव की डिग्री को नियंत्रित करने के लिए है। अपने आप को इसके साथ परिचित कराएं, इसे दबाएं, उसे खींचें और बाएं ओर दाएं को स्थानांतरित करें ताकि दोनों दिशाओं में बदल सके उड़ान के दौरान बहुत अधिक बल लगाने से बचें, क्योंकि विमान को नियंत्रित करने के लिए यह बहुत ज्यादा नहीं है
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    त्वरण नियंत्रण और ईंधन मिश्रण का पता लगाएँ। सामान्य तौर पर, ये नियंत्रण दो केबिन सीटों के बीच स्थित होते हैं। त्वरण लीवर काला है, जबकि मिश्रण घुंडी लाल है सामान्य विमानन में, वे आम तौर पर पुश करने और पुल करने के लिए केवल घुंघराले होते हैं।
  • त्वरण लीवर आवेग को नियंत्रित करता है, जबकि मिश्रण की घुंडी ईंधन और वायु (ईंधन की एक बड़ी या कम मात्रा) के अनुपात को समायोजित करती है।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को उड़ान उपकरणों से परिचित कराएं। अधिकांश विमानों में, दो क्षैतिज पंक्तियों के साथ स्थित छह मुख्य उड़ान उपकरण हैं ये संकेतक अक्सर के रूप में जाना जाता है छः पैक और शो, अन्य चीजों के बीच, ऊंचाई, झुकाव (पृथ्वी के क्षितिज के संबंध में विमान का उन्मुखीकरण), कम्पास और गति की दिशा दोनों आरोही और अवरोही (चढ़ाई व्यवस्था)।
  • बाएं ऊपर, वहाँ है "वायुगतिकीय गति संकेतक"या एनोमोमीटर, जो हवाई जहाज से गुजरने वाली हवा की गति को दर्शाता है, आमतौर पर समुद्री मील में (एक गाँठ प्रति घंटे एक समुद्री मील के बराबर होती है, जो लगभग 1.85 किमी / घंटा या 1.15 मील प्रति घंटे) है।
  • केंद्र में ऊपर, वहाँ "कृत्रिम क्षितिज", जो हवाई जहाज का झुकाव दिखाता है, वह यह है कि अगर वह झुकता है या गिरता है और यह कैसे झुकाता है (बाएं या दाएं)।
  • शीर्ष दाईं ओर, "altimeter", जो एमएसएल (एमएसएल) पैर में हवाई जहाज की ऊँचाई (ऊंचाई) को दर्शाता है (अंग्रेजी में" समुद्र के औसत स्तर "के लिए संक्षिप्त)।
  • नीचे बाईं ओर, "मोड़ और बैंकिंग सूचक", जो एक दोहरा साधन है, जो इंगित करता है कि कम्पास के हेडिंग परिवर्तन (इंडेक्स को चालू) कितनी जल्दी है और अगर आप समन्वित उड़ान पर हैं यह साधन "स्पिन और पर्ची" या "बॉल" सूचक के रूप में भी जाना जाता है
  • केंद्र में नीचे, "शीर्ष सूचक", जो विमान की वर्तमान दिशा को दर्शाता है कम्पास के अनुसार इसे समायोजित करने के लिए इस उपकरण (आमतौर पर, हर 15 मिनट) को जांचना आवश्यक है यह भूमि या उड़ान में करना संभव है (जब तक यह एक सीधी और स्तर की उड़ान है)।
  • नीचे दाईं तरफ "ऊर्ध्वाधर गति सूचक", जो ऊंचाई की दर या प्रति मिनट पैरों में कमी दर्शाता है। यदि यह शून्य दर्शाता है, तो इसका मतलब है कि आप ऊँचाई बनाए रखते हैं और आप चढ़ते या उतरते नहीं हैं।
  • फ्लाई ए एयरप्लेन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    लैंडिंग गियर के लिए नियंत्रण का पता लगाएं कई छोटे विमानों में एक निश्चित ट्रेन होती है, इसलिए उन्हें लैंडिंग गियर के लिए एक नियंत्रण दस्ता नहीं होगा। विमानों के मामले में, उनके स्थान अलग-अलग होंगे, हालांकि यह आमतौर पर एक सफेद रबर लीवर होगा। विमान को लैंड करने से पहले और बंद होने के बाद आपको इसे संचालित करना चाहिए। विमान के आधार पर, गैर-निश्चित लैंडिंग गियर का एक प्रकार तैनात किया जाएगा, जैसे कि पहियों, स्की, स्केट्स या फ़्लोट्स।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: कागज का एरोप्लेन। कागज का हवाई जहाज। Kagaj ke khilone। jet plane from paper। paper aeroplane

    6
    अपने पैरों को पतवार पैडल पर रखें। पैरों की ऊंचाई पर स्थित पैडल की यह श्रृंखला ऊर्ध्वाधर स्टेबलाइज़र पर निर्धारित पतवार को नियंत्रित करने के लिए काम करती है। जब भी आप "ऊर्ध्वाधर" अक्ष पर बाएं या दाएँ स्थानांतरित करने के लिए मामूली समायोजन करना चाहते हैं, तो आप उन्हें हर बार उपयोग कर सकते हैं। असल में, पतवार विमान की बारी को नियंत्रित करता है इसी तरह, जमीन की ओर आंदोलन को पतवार पैडल या ब्रेक के साथ भी नियंत्रित किया जाता है, नहीं जुए के साथ
  • भाग 2

    बंद करो
    फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    बंद करने की अनुमति का अनुरोध करें यदि आप एक नियंत्रित हवाई अड्डे में हैं, तो आपको विमान के विस्थापन को शुरू करने से पहले ज़मीन नियंत्रण से संपर्क करना होगा। ग्राउंड कंट्रोल आपको अधिक जानकारी देगा, साथ ही एक ट्रिपपोडर कोड जिसे आमतौर पर "स्क्वॉक कोड" के रूप में जाना जाता है। इसे लिखना सुनिश्चित करें, क्योंकि आपको उस जानकारी को जमीन से बाहर लेने की अनुमति प्राप्त करने से पहले जमीन नियंत्रण पर दोहराना होगा। एक बार दिए जाने पर, असाइन किए गए ट्रैक पर जाएं और जब तक आपको ऐसा करने के लिए अधिकृत नहीं किया गया हो, तब तक एक भी न हो।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    समायोजित करें टेकऑफ़ के लिए उचित कोण के अनुसार फ्लैप्स आमतौर पर, उन्नयन को बढ़ाने के लिए लगभग 10 डिग्री के लिए फ्लैप्स समायोजित करें हालांकि, हवाई जहाज मैनुअल को जांचना सुनिश्चित करें, क्योंकि कुछ लोग टेकऑफ़ के दौरान उनका उपयोग नहीं करते हैं।
  • फ्लाई ए एयरप्लेन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक इंजन परीक्षण करें रनवे तक पहुंचने से पहले, परीक्षण क्षेत्र पर रोकें, जहां आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि इंजन सुरक्षित रूप से उड़ान भरने के लिए तैयार है, आपको इंजन की एक परीक्षण प्रक्रिया को करना होगा।
  • अपने प्रशिक्षक से इस प्रक्रिया को दिखाने के लिए कहें।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: हवाई जहाज उड़ाने का नया और आसान तरीका

    4
    नियंत्रण टावर को सूचित करें कि आप टेकऑफ़ के लिए तैयार हैं सफलतापूर्वक पूर्व-उड़ान परीक्षण पूरा करने के बाद, नियंत्रण टावर को सूचित करें और ट्रैक पर अपनी प्रविष्टि जारी रखने के लिए अपनी प्राधिकरण का इंतजार करें।
  • फ्लाई ए एयरप्लेन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    टेकऑफ़ विस्थापन शुरू होता है। पूरी तरह से ईंधन मिश्रण घुंडी को दबाएं और धीरे-धीरे थ्रॉटल लीवर आगे बढ़ें। इससे इंजन के आरपीएम (क्रांतियां प्रति मिनट) में वृद्धि होगी, जिससे विमान को गति बढ़ने शुरू हो जाएगी। हालांकि, यह है कि जब यह कर, विमान बाईं ओर चालू करना चाहते हैं जाएगा ध्यान में रखना है, तो आप ट्रैक के centerline पर रखने के लिए पतवार उपयोग करना चाहिए।
  • यदि क्रॉसविंड है, तो आपको सावधानी से हवा की दिशा की तरफ ज़ुल्फ़ करना चाहिए। जैसे ही गति बढ़ जाती है, यह सुधार धीरे-धीरे घट जाती है।
  • पतवार पैडल का उपयोग करके आपको बारी बारी से (ऊर्ध्वाधर अक्ष को चालू करके) नियंत्रित करना चाहिए यदि विमान कताई शुरू होता है, तो इसे नियंत्रित करने के लिए पैडल दबाएं।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    गति बढ़ाएं बंद करने के लिए, विमान को पर्याप्त लिफ्ट बनाने के लिए एक विशिष्ट गति तक पहुंचनी चाहिए। अधिकांश विमानों पर, त्वरण लीवर अधिकतम होना चाहिए, टोक़ को कम करने के लिए अधिकतम स्तर दर्शाया गया है। धीरे-धीरे आप airspeed (आमतौर पर के बारे में 60 छोटे विमानों के मामले में समुद्री मील) तरक्की करने के लिए पर्याप्त विकसित करने के लिए जाना जाएगा। एयरसिपीड संकेतक उस बिंदु को इंगित करेगा जहां आप उस गति पर पहुंच गए हैं।
  • एक बार विमान को पर्याप्त लिफ्ट प्राप्त करने के बाद, आप देखेंगे कि नाक को जमीन से थोड़ा ऊपर उठाया गया है। धीरे से जुए को खींचें और सुनिश्चित करें कि आप विशेष हवाई जहाज के लिए उचित चढ़ाई दर बनाए रखें।
  • फ्लाई ए एयरप्लेन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7



    जूआ को खींचो ऐसा करने से, संपूर्ण विमान रनवे छोड़कर उड़ान भरने लगेंगे।
  • चढ़ाई की गति को बनाए रखने और पतवार की स्थिति ठीक करने के लिए मत भूलना।
  • जब आप सुरक्षित ऊँचाई पर होते हैं और ऊर्ध्वाधर गति संकेतक द्वारा इंगित की गई एक ऊंची दर के रूप में होते हैं, तो प्रतिस्थापित करें फ्लैप्स और तटस्थ स्थिति में लैंडिंग गियर। इस तरह, आप खींचें को कम कर देंगे और सुरक्षित उड़ान के लिए समय और दूरी का विस्तार करेंगे।
  • भाग 3

    उड़ान को नियंत्रित करें
    फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    कृत्रिम क्षितिज या ऊंचाई सूचक संरेखित करें यह विमान के स्तर को बनाए रखेगा। यदि आप कृत्रिम क्षितिज से नीचे गिरते हैं, तो पतवार को नाक बढ़ाने के लिए खींचें। इसे धीरे से करो, यह इसे हासिल करने के लिए बहुत बल नहीं लेता है।
    • सही ऊंचाई बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप लगातार ऊंचाई संकेतक और अल्टीमीटर की जांच करें, साथ ही शेष छह पैक इसे करने के लिए इस्तेमाल हो जाओ ताकि आप लंबे समय के लिए सिर्फ एक उपकरण पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत नहीं है।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    विमान को चालू करें अगर आपके सामने उड़ने वाला व्यक्ति (योक) है, तो इसे चालू करें अगर यह एक लीवर है, तो उसे बारी करने के लिए बाएं या दाएं को स्थानांतरित करें फ्लाइट को गेंद (बारी समन्वयक) का उपयोग करके समन्वित रखें यह गेज एक क्षैतिज रेखा के साथ एक छोटे से विमान का प्रतिनिधित्व करता है और इसके साथ एक काली गेंद। गेंद को केंद्र में रखने के लिए पतवार को समायोजित करें जिससे कि मुड़ें चिकनी (समन्वित) लग जाए।
  • यह याद रखने का एक उपयोगी तरीका है कि आप अपने आप को "गेंद पर कदम" दोहराने के लिए यह जानने के लिए कि एक मोड़ के समन्वयन के दौरान क्या पैडल करना है।
  • एयरलाइंस बैंक के कोण "नियंत्रण" और पतवार के साथ संयोजन के रूप में काम करते हैं। बदलते समय यह पतवार और एलियलेरों का समन्वय करता है, जो कि मोड़ और बैंकिंग उपकरणों को केंद्रित करते हैं। लगातार ऊंचाई और एयरस्पीड की जांच न करें।
  • ध्यान दें: जब बायीं ओर जूआ बदलते हैं, तो दाएं विंग नीचे चला जाता है, जबकि बाएं पंख बढ़ जाता है इसी तरह, जब योक सही पर बदल जाता है, तो सही एलिएलरॉन बढ़ जाता है और बाएं एलेरॉन कम करता है। इस बिंदु पर, वायुगतिकी के यांत्रिकी पर ज्यादा ध्यान केंद्रित न करें, बस अपने मूल ज्ञान से परिचित होने की कोशिश करें
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    विमान की गति को नियंत्रित करें सभी हवाई जहाज के पास एक इंजन की शक्ति है जो उड़ान के फ्लाइट चरण के लिए अनुकूलित है। एक बार जब आप वांछित ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं, तो आपको लगभग 75% तक इस शक्ति को समायोजित करना चाहिए। सीधे और स्तर उड़ान प्राप्त करने के लिए विमान को क्षतिपूर्ति करें आपको लगता है कि आप विमान को क्षतिपूर्ति करते हुए नियंत्रण नरम हो जाते हैं कुछ विमानों में, आप यह है कि इस पावर सेटिंग टोक़ के बिना क्षेत्र है, जहां पतवार कार्रवाई सीधे उड़ान रखने के लिए आवश्यक है में स्थित है देखेंगे।
  • अधिकतम शक्ति पर, आप देख सकते हैं कि नाक टोक़ के कारण बाद में विस्थापित हो गया है और पतवार को विपरीत दिशा में सुधार की आवश्यकता है। इसी तरह, आप यह देख सकते हैं कि जब विमान कम ऊंचाई पर उड़ रहा है, तो आपको पतवार को दूसरी ओर ले जाना चाहिए।
  • विमान स्थिर रखने के लिए, आपको पर्याप्त वायु प्रवाह और गति रखने की आवश्यकता है बहुत तेज कोण पर फ्लाइंग बहुत धीमा हो सकता है जिससे हवाई जहाज हवा का प्रवाह और इंजन बंद हो सके। यह टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान अधिक खतरनाक है, लेकिन उड़ान के दौरान उचित गति बनाए रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • जैसे ही आप इंजन को पहनते हैं जब आपके पैर जमीन पर लगाए जाते हैं, तो विमान का इंजन होगा। केवल चढ़ाई में वायुगतिकीय गति को बनाए रखने के लिए शक्ति को बढ़ाएं और इसे तेज करने के बिना उतरने के लिए कम करें।
  • फ्लाई ए एयरप्लेन चरण 17 शीर्षक वाली छवि

    Video: असली विमान दुर्घटना तस्वीर कैमरे में कैद | इस वीडियो को देखने के बाद आप कभी प्लेन मे नहीं बैठोगे

    4
    फ़्लाइट के दौरान नियंत्रणों को थोड़ा-सा ले जाएं। आप चरम अशांति का सामना कर रहे हैं, यह सुधार अति के लिए नहीं महत्वपूर्ण है। नियंत्रण सतह के झुकाव में अचानक और बड़े परिवर्तन इसकी संरचनात्मक सीमाओं से परे विमान ला सकता है, नुकसान का कारण है और संभवतः उनके उड़ान रखने के लिए क्षमता समझौता किए।
  • एक अन्य समस्या यह हो सकती है कि कार्बोरेटर का फ्रीजिंग है। पैनल में नाम "कारबोरेटर overheating" जो विशेष रूप से अपेक्षाकृत उच्च आर्द्रता जो टुकड़े को बढ़ावा देने के मामले में, लगभग दस मिनट की संक्षिप्त अवधि के लिए कार्बोरेटर के लिए गर्मी लागू करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए के साथ एक छोटे घुंडी है। नोट: यह केवल एक कार्बोरेटर के साथ हवाई जहाज के मामले में लागू होता है
  • अपनी एकाग्रता खोना मत आपको अब भी अन्य विमानों की उपस्थिति पर नज़र रखने और उपकरण पैनल की निगरानी करने की आवश्यकता है।
  • Video: पतंग उड़ाते उड़ाते हो गया

    फ्लाई ए एयरप्लेन चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    5
    क्रूज़ गति सेट करें एक बार जब आप एक निरंतर क्रूज तक पहुँचते हैं, आप नियंत्रण कॉन्फ़िगर और विमान एक निरंतर सत्ता में बनाए रखा है के लिए ताला और इसलिए यह स्तर रखने पर ध्यान केंद्रित कर सकते कर सकते हैं। इस बिंदु पर, त्वरण शक्ति को लगभग 75% सेट में कम करें। उदाहरण के लिए, एक इंजन सेस्ना के मामले में, यह शक्ति लगभग 2400 आरपीएम पर होना चाहिए।
  • कम्पेसाटर को सेट करें कम्पेसाटर एक छोटी सी सतह है जो कि एवेवेटर के किनारे पर स्थित है जो टैक्सी के अंदर से जा सकते हैं। इसे सही ढंग से सेट करके, आप विमान को क्रूज़ मोड में चढ़ते या अवरोही से रोक देंगे।
  • विभिन्न प्रकार के मुआवजा प्रणालियां हैं उनमें से कुछ में एक स्टीयरिंग व्हील, लीवर या क्रैंक शामिल होता है जो मुआवजे की सतह पर घंटी प्रकार के समर्थन से जुड़ी एक केबल या रॉड खींचती है। एक अन्य वायवीय चाबी और एक छड़ी के होते हैं, जबकि अन्य में एक विद्युत प्रणाली होती है (उपयोग करने में सबसे आसान)। प्रत्येक विमान पर मुआवजा स्थापित करने की एक समान गति है जो विमान खोज और रखरखाव करेगा। इसके अलावा, यह वजन के अनुसार बदलता है, विमान का डिज़ाइन, गुरुत्व का केंद्र और भार (सामान और यात्री)।
  • भाग 4

    हवाई जहाज़ लैंडिंग
    फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 19 शीर्षक वाली छवि
    1
    भूमि के लिए प्राधिकरण का अनुरोध करने के लिए रेडियो संचार का उपयोग करें उड़ान का एक अनिवार्य हिस्सा, वायु यातायात नियंत्रण, दृष्टिकोण नियंत्रण या दृष्टिकोण और लैंडिंग प्रक्रिया के दौरान नियंत्रण टावर के साथ निरंतर संपर्क होता है। सही आवृत्तियों को खोजने के लिए नेविगेशन चार्ट की जांच करें।
    • हर बार जब आप संचार रेडियो में आवृत्तियों को बदलते हैं, तो बातचीत के मध्य में कोई स्टेशन नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए एक मिनट के लिए सुनने के लिए यह सौजन्य है। एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि कोई बातचीत नहीं है, तो अपना ट्रांसमिशन प्रारंभ करें। इस तरह, जब आप एक ही आवृत्ति पर एक ही समय पर कई स्टेशन प्रसारित करते हैं, तब आप हस्तक्षेप से बचेंगे।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 20 शीर्षक वाला छवि
    2
    यह वायुगतिकीय गति को कम कर देता है ऐसा करने के लिए, बिजली कम करें और कम करें सही स्तर पर फ़्लैप्स तैनात मत करो अत्यधिक उच्च गति पर फ्लैप्स (केवल तब जब एयरस्पीड एयरस्पीड उपकरण पर सफेद चाप के भीतर है) डाउनफोर्स और डाउनफोले को स्थिर करने के लिए स्टीयरिंग व्हील पर दबाव डालें बल के स्तर को जानना केवल अभ्यास की बात है।
  • संपर्क के बिंदु को चुनें और वंश प्रारंभ करें।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    3
    हवाई जहाज को सही वंश के कोण और एयरस्पीड में रखें। ऐसा करने के लिए, आपको एक्सीलेरेशन लीवर और योक एक साथ उपयोग करना चाहिए। एक बार जब आप एक सुराग मिल जाए, तो आपको जमीन के लिए सटीक संयोजन करना होगा। जब विमानन की बात आती है, तो यह सबसे कठिन हिस्सा है।
  • एक सामान्य नियम यह है कि विमान की हानि की गति से 1.3 की सबसे अच्छा दृष्टिकोण गति है। यह एनोमीटरमीटर पर संकेत किया जाना चाहिए, लेकिन हमेशा हवा की गति को ध्यान में रखें।
  • फ्लाई ए एयरप्लेन चरण 22 नामक छवि
    4
    अपनी नाक कम करें और ट्रैक पर नंबरों का निरीक्षण करें। ये नंबर एक कारण के लिए मौजूद हैं: वे पायलट को बताते हैं कि वह बहुत दूर है या बहुत करीब है। क्षितिज पर संख्याओं को रखते हुए अपनी नाक कम करें
  • अगर विमान विमान के नाक के नीचे गायब हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि लैंडिंग बहुत लंबा है।
  • यदि संख्याएं विमान के नाक से दूर हैं, तो इसका मतलब है कि लैंडिंग बहुत छोटी है।
  • जैसा कि आप पृथ्वी के करीब पहुंचते हैं, आप "भू-प्रभाव" का अनुभव करेंगे यह आपको आपके प्रशिक्षक द्वारा विस्तार से विस्तार से समझाया जाएगा, लेकिन यह प्रभाव मूल रूप से जमीन के करीब खींचने के निचले स्तर के कारण थोड़ा सा फ्लोट करने के लिए विमान का कारण बनता है।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन स्टेप 23 शीर्षक वाला छवि
    5
    बेकार को गति कम कर देता है दो मुख्य पहियों सतह को छूने तक योक को धीरे-धीरे नाक उठाकर खींचें। जब तक यह जमीन स्वयं को छू नहीं लेता तब तक अपना नाक रखकर रखें।
  • फ्लाई एक एयरप्लेन स्टेप 24 शीर्षक वाली छवि
    6
    शांति बनाए रखने। एक बार जब नाक पहिया जमीन को छुआ है, तो आप ब्रेक का उपयोग धीमा करने के लिए कर सकते हैं जब आप ट्रैक छोड़ दें। रैंप पर जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी जाओ कि आपने नियंत्रण टॉवर निर्दिष्ट किया है और एक ही ट्रैक पर कभी भी बंद न करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास एक मित्र है जो एक पायलट है, तो उसे बताएं कि उसके विमान का नियंत्रण कैसे काम करता है। यह आपकी सहायता करेगा, जब आप किसी विमान में हों, तो आप में कभी भी आपातकाल आए।
    • बंद होने की अनुमति के लिए टॉवर की अनुमति होनी चाहिए ताकि वह आपकी प्रगति का रिकॉर्ड रख सके।
    • आप हवाई जहाज कैसे उड़ाएं और पैसे खर्च किए बिना एक पायलट लाइसेंस कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में बहुत सी जानकारी सीख सकते हैं:

    चेतावनी

    • अगर आप आपात स्थिति में खुद को पाते हैं जहां पायलट उड़ान भरने में असमर्थ है, लेकिन विमान पर एक लाइसेंस प्राप्त पायलट है, तो उसे पायलट करें। लाइसेंस के बिना कभी भी बिना किसी आवश्यक उड़ान के लिए उड़ान भरें।
    • एक बिना लाइसेंस व्यक्ति को केवल, एक आपातकालीन स्थिति में एक विमान के नियंत्रण रखना चाहिए के रूप में मैं अन्य परिस्थितियों में क्या जुर्माना या कारावास हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com