ekterya.com

वेबसाइट गोपनीयता नीति कैसे बनाएं

आपकी वेबसाइट के लिए गोपनीयता नीति बनाना महत्वपूर्ण है। यह केवल एक दस्तावेज है जो कुछ या सभी तरीकों से पता चलता है जिसमें आप अपनी वेबसाइट पर विज़िटर के बारे में एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करेंगे। आपकी गोपनीयता नीति को एक सरल भाषा में वर्णन करना चाहिए कि आप कैसे एकत्र की गई जानकारी को संग्रहीत और प्रबंधित करते हैं पूरी जानकारी के साथ एक मजबूत गोपनीयता नीति आपके पाठकों को आत्मविश्वास प्रदान करेगी और आपकी विभिन्न देयता मुद्दों से रक्षा करेगी।

चरणों

भाग 1
गोपनीयता नीति के बुनियादी सिद्धांत

बनाएँ एक वेबसाइट-गोपनीयता-नीति-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि शीर्षक वाला एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 1 बनाएं
1
अपनी गोपनीयता नीति को पढ़ने में आसान बनाएं। अपनी भाषा में उसी वेबसाइट और लेखन शैली का उपयोग करें जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से करते हैं।
  • एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी गोपनीयता नीति को संक्षिप्त बनाएं यदि आप चाहते हैं कि लोग आपकी गोपनीयता नीति को पढ़ लें, तो आपको संक्षिप्त होना चाहिए। हालांकि, इस तरह नीति को ऐसे तरीके से नहीं खोलें कि आप महत्वपूर्ण जानकारी को छोड़ दें। आपका लक्ष्य आपके पाठक को यह समझने की सभी जानकारी प्रदान करना है कि उनके गोपनीयता अधिकारों का सम्मान और संचालन किया जाता है जो उन्हें स्वीकार्य है।
  • एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    इसे छिपाओ मत अपनी गोपनीयता नीति को आसानी से सुलभ बनाएं और एक टाइपफ़ेस का उपयोग करें जो सुपाठ्य है। बहुत से लोग मानते हैं कि एक नीति को मुश्किल से ढूंढना और छोटे प्रिंट में लिखा जाना विश्वसनीय नहीं है। यह जरूरी नहीं कि आपकी वेबसाइट पर किसी भी पृष्ठ का फ़ोकस होना चाहिए, लेकिन आपकी साइट पर आने वाले विज़िटर को आसानी से खोजने और उसे पढ़ने में सक्षम होना चाहिए। आपकी साइट के पहले पृष्ठ के शीर्ष पर एक टैब बनाने पर विचार करें, जो आपकी नीति से सीधे लिंक करता है। टैब स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए। यहां हम कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • हमारी गोपनीयता नीति
  • हम आपकी गोपनीयता की रक्षा कैसे करते हैं
  • आपकी गोपनीयता हमारे लिए महत्वपूर्ण है
  • गोपनीयता और सुरक्षा
  • एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: how to make gmail account with pc

    4
    अन्य वेबसाइटों पर जाएं अगर आपको यकीन नहीं है कि आपकी नीति में क्या कहना है, या इसे अपनी वेबसाइट पर कहां रखना चाहिए, तो उनकी गोपनीयता नीति की समीक्षा करने के लिए कम से कम 3 वेबसाइटें देखने का प्रयास करें। यदि आप प्रक्रिया को आसान और संतोषजनक पाते हैं, तो एक मार्गदर्शक के रूप में अपनी नीति की स्थिति और भाषा का उपयोग करें। जैसा कि आप प्रत्येक साइट की समीक्षा करते हैं, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछिए, और अपने जवाबों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करें कि आप उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट पर गोपनीयता नीति की खोज और पढ़ने का अनुभव कैसे कर सकते हैं:
  • साइट पर कहां है?
  • मुझे इसे कब तक देखना है?
  • क्या मुझे इसे एक्सेस करने के लिए 1 से अधिक लिंक पर क्लिक करना होगा?
  • क्या यह स्पष्ट रूप से लिखा है?
  • क्या मैं इसे समझता हूं?
  • क्या मैं उस पर विश्वास करता हूँ?
  • भाग 2
    आपकी गोपनीयता नीति में क्या शामिल होना चाहिए

    एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    सभी ठिकानों को कवर करने के लिए अपनी गोपनीयता नीति लिखें यद्यपि सभी गोपनीयता नीतियों को साइट विशिष्ट होना चाहिए, हालांकि, व्यापारी साइटों पर नीतियां और प्रकटीकरण अधिक विस्तृत होने चाहिए। आपके द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी और जिन कंपनियों की पहुंच होती है, वे निर्धारित करते हैं कि आपकी नीति कितनी व्यापक होनी चाहिए। लोग आपको अपनी वित्तीय जानकारी देने के लिए तैयार नहीं हैं, जब तक कि वे मानते हैं कि उनकी जानकारी सुरक्षित और सुरक्षित नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपकी पॉलिसी में आपके साथ व्यवसाय करने के बारे में कोई भी प्रश्न शामिल हो सकता है। अपने व्यवसाय की सावधानीपूर्वक जांच करें और अपनी नीति में किसी भी विषय को शामिल करें जो आपके ग्राहकों के लिए ब्याज का हो सकता है आप निम्नलिखित के बारे में गारंटियां शामिल करना चाह सकते हैं:
    • किस प्रकार की व्यक्तिगत ग्राहक जानकारी एकत्र की जाती है? आप जानकारी एकत्र करने के लिए विस्तृत विवरण प्रस्तुत करना चाह सकते हैं, जैसे ग्राहक के साथ संवाद करने या माल भेजने के लिए आपको इसकी आवश्यकता क्यों है।
    • क्लाइंट की जानकारी को सुरक्षित रूप से कैसे संग्रहीत किया जाता है उस प्रदाता का नाम शामिल करें जो आप उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, "XYZ.com आपके डेटा को सुरक्षित रूप से स्टोर करने के लिए अत्याधुनिक एबीसी सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है"।
    • कैसे जानकारी के सभी या हिस्से को साझा किया जाता है इसमें एक स्वैच्छिक अपवर्जन विकल्प शामिल है अपने ग्राहकों से संपर्क करें कि आप उनके बारे में तीसरे पक्ष को जानकारी भेज सकते हैं, और उन्हें स्वैच्छिक बहिष्कार के विकल्प की अनुमति दे सकते हैं, अर्थात, उनकी सहमति के बिना आपको उनकी जानकारी संचारित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
    • आपकी साइट पर तीसरे पक्ष के विज्ञापनदाता और उनकी वेबसाइट्स के लिंक समझाएं कि आप तीसरे पक्ष के विज्ञापनदाताओं के साथ जानकारी क्यों साझा करते हैं - शायद उन विज्ञापनदाताओं को आपकी जानकारी की ज़रूरत है आदेश पूरा करने के लिए या ईमेल के माध्यम से एक पुष्टिकरण भेजने के लिए ग्राहकों को जानकारी साझा करने के बारे में इतनी डरे नहीं होते हैं कि वे समझते हैं कि उनके लिए आवश्यक और फायदेमंद है।
  • छवि शीर्षक वाला एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 6 बनाएं
    2
    इसमें एक कुकी नीति शामिल है (एक कुकी जानकारी का एक टुकड़ा है जो विज़िटर के कंप्यूटर पर एक वेबसाइट स्टोर करती है और विज़िटर का ब्राउज़र प्रत्येक बार विज़िटर के रिटर्न पर वेबसाइट को प्रदान करता है)। हालांकि कुकीज़ सटीक नहीं हैं, लेकिन गोपनीयता के संबंध में उनके बारे में कई गलत सूचनाएं और गलतफहमी है। अपनी वेबसाइट पर एक कुकी नीति बनाने के बारे में पढ़ें जिससे आपकी साइट पर आने वाले विज़िटर को कोई भी गलतफहमी हो सकती है।



  • एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 7 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    इसमें दायित्व खंड की एक सीमा शामिल है यह एक अनुबंध खंड है जो आपकी वेबसाइट पर आने वाले नुकसान की मात्रा को प्रतिबंधित कर सकता है।
  • भाग 3
    गोपनीयता नीति के एक नि: शुल्क घोषणा उत्पन्न करें

    एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    1
    गोपनीयता नीतियों के ऑनलाइन जनरेटर में मुफ्त में एक गोपनीयता नीति बनाएं यह गोपनीयता नीति तैयार करने का एक त्वरित और आसान तरीका है जो उद्योग मानकों को पूरा करता है। आप अपनी वेबसाइट के बारे में मूलभूत जानकारी तक पहुंच सकते हैं, यूआरएल प्रदान कर सकते हैं, और एक उत्पन्न नीति जिसे आप अपनी वेबसाइट पर डाल सकते हैं। साइट का उपयोग करना आसान है और आपकी वेबसाइट के लिए एक विशिष्ट नीति जल्दी से उत्पन्न कर सकता है।
  • एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 9 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    निशुल्क नियम फीड जनरेटर का उपयोग करें TermsFeed आपके निपटान को गोपनीयता नीति का एक मुफ्त जनरेटर देता है जो आपके व्यवसाय के लिए विशिष्ट अनुबंध को अनुकूलित कर सकता है।
  • Video: How To Download Aadhar card 2018 नए अपडेट के साथ आधार डाउनलोड करे

    Video: कैसे अमेज़न एपस्टोर [2 के भाग 2] पर एक Android अनुप्रयोग प्रकाशित करने के लिए

    एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    ब्लॉग साइट्स के लिए अपनी वेबसाइट होस्टिंग प्रदाता से एक पूरक का उपयोग करें उदाहरण के लिए, वर्ड प्रेस (डब्ल्यूपी) लीगल पेजों के एक पूरक प्रदान करता है यदि आपने WP का उपयोग कर अपनी वेबसाइट बनाई है, तो आप अपने पूरक के साथ अपनी गोपनीयता नीति को तुरंत जनरेट कर सकते हैं।
  • एक वेबसाइट गोपनीयता नीति चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    एक कस्टम नीति बनाएं अगर आप पूरी नीति को स्वयं लिखना पसंद करते हैं, या अन्य वेबसाइट नीति जनरेटर साइटों पर गैर-मानक पाठ शामिल करते हैं, तो आप निशुल्क गोपनीयता नीति को ऐसा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • व्यवसायों के हस्तांतरण के संबंध में आपकी नीति में प्रावधान शामिल करने पर विचार करें। इस के खंड के रूप में जाना जाता है "वाणिज्यिक लेनदेन"। इस घटना में आपको अपने व्यवसाय को ऑनलाइन बेचना होगा, आपको अपने व्यावसायिक संपत्ति के हिस्से के रूप में ग्राहक सूचना शामिल करना होगा। (यह परंपरागत ईंट और मोर्टार स्टोर्स से कुछ अलग नहीं है जो ग्राहकों की अपनी सूची पेश करते हैं जब वे अपने कारोबार को बेचते हैं)।
    • आपकी पॉलिसी जितनी अधिक स्पष्ट होगी, उतनी अधिक संभावना है कि आपकी साइट पर मौजूद विज़िटर के पास किसी भी चिंताओं को दूर करना होगा। इंटरनेट गोपनीयता के मामले में, अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए बेहतर है।
    • क्रेडेंशियल्स स्टैंप की तलाश करके अपनी वेबसाइट की विश्वसनीयता में सुधार - बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो के ब्यूरो (बीबीबी) या किसी अन्य ऑनलाइन गोपनीयता प्रमाणन कंपनी पर जाएं। एक सम्मानित कंपनी द्वारा मुद्रित एक गोपनीयता प्रमाणन आगंतुकों को अपनी वेबसाइट पर गोपनीय जानकारी का प्रबंधन करने में विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

    चेतावनी

    • अपनी गोपनीयता नीति में एक अतिरिक्त के रूप में अपनी कंपनी के मिशन को शामिल करने पर विचार करें। यह बताते हुए उतना आसान हो सकता है कि आपकी कंपनी का लक्ष्य है "हमारे ग्राहकों की उच्चतम अपेक्षाओं को पूरा करने और उससे अधिक होने के लिए दिन-प्रतिदिन सुधारने की कोशिश करते हैं"।
    • यदि आप अपनी गोपनीयता नीति अपडेट करते हैं, तो आपको अपने उपयोगकर्ताओं को परिवर्तनों के बारे में सूचित करना होगा। जैसे कुछ का उपयोग करें "यह गोपनीयता नीति पिछली बार संशोधित थी" आपके घोषणा में ताकि उपयोगकर्ता आपके घोषणा की आखिरी अपडेट की तारीख को जानते हों।
    • देयता खंड पर एक सीमा जानबूझकर दुराचार से आपकी रक्षा नहीं करेगा, और तीसरे पक्ष, जिन्होंने हस्ताक्षर नहीं किए हैं, आपके सीमा प्रावधान से कानूनी रूप से बाध्य नहीं हैं। तीसरे पक्ष के लिखित विवरण प्राप्त करें, या यह संकेत देने के लिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें छोड़ रहे हैं।
    • यदि आपकी वेबसाइट तीसरे पक्षों की सेवाओं का उपयोग करती है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी गोपनीयता नीति पूरी हो। ऐसी वेबसाइटें जो ई-कॉमर्स या वेबसाइटों में भाग नहीं लेती हैं जो व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने के लिए अनुरोध या प्रदान नहीं करती हैं, उनकी नीति में बहुत तकनीकी होने की आवश्यकता नहीं है (लेकिन यह हमेशा एक अच्छा विचार है)।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वेबसाइट
    • कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com