ekterya.com

किसी कंपनी के नियम और शर्तों और गोपनीयता नीतियों को मसौदा कैसे करें

नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज हैं जो किसी भी कंपनी की होनी चाहिए। नियम और शर्तें कंपनी और ग्राहक की सभी अधिकारों और दायित्वों को समझाते हैं। गोपनीयता नीतियां बताती हैं कि कैसे कंपनियां ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी को बनाए रखती हैं और उनका इस्तेमाल करती हैं। आप इंटरनेट पर संसाधनों को अपने स्वयं के नियम और शर्तों और एक गोपनीयता नीति जो आपकी विशेष स्थिति के लिए उपयुक्त हैं लिखने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इन महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेजों को अंतिम रूप देने से पहले आपको हमेशा एक छोटे व्यवसाय के वकील से परामर्श करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

अपने नियमों और शर्तों को लिखने के लिए तैयार करें
एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1

Video: The Great Gildersleeve: A Date with Miss Del Rey / Breach of Promise / Dodging a Process Server

नियम और शर्तों को समझें नियम और शर्तें (टीवाईसी) आपकी कंपनी के साथ ग्राहक के इंटरैक्शन का आधार स्थापित करती हैं और यह परिभाषित करती हैं कि आपकी कंपनी अपने ग्राहकों के साथ कैसे सहभागिता करेगी। वे आपकी प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं को समझाते हैं, आपकी ज़िम्मेदारी को सीमित करते हैं और उन समझौतों को पेश करते हैं जिन्हें आप और ग्राहक अनुपालन करने के लिए सहमत हुए हैं। आप उन्हें अपनी कंपनी और आपके ग्राहक के बीच एक अनुबंध के रूप में सोच सकते हैं। वे यह नियंत्रित करेंगे कि आपके अधिकार और जिम्मेदारियां एक कंपनी के रूप में हैं और आपके ग्राहक की अधिकार और जिम्मेदारियां क्या हैं
  • आप अक्सर मानक नियम और शर्तों को प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आप अपने खुद के बनाने के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • एक बिजनेस चरण 2 के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    टीवाईसी द्वारा संबोधित बुनियादी क्षेत्रों को जानें आपके टीवायसी में दी गई सटीक जानकारी आपके प्रकार की कंपनी पर निर्भर करती है। हालांकि, कई बुनियादी क्षेत्र हैं जो लगभग सभी टीवायसी को संबोधित कर सकते हैं:
  • उत्पाद और सेवाएं
  • मूल्य और भुगतान
  • गारंटी देता है
  • कॉपीराइट और ट्रेडमार्क
  • सेवा की समाप्ति
  • लागू कानून आपको एक शर्त शामिल करनी होगी जो कानून को घोषित करती है जो आपके नियमों और शर्तों को नियंत्रित करती है (अर्थात, आपका अपना राज्य कानून)।
  • समझौते में परिवर्तन आपको एक खंड शामिल करना चाहिए जिसमें कहा गया है कि आप नियमों और शर्तों को किसी भी समय संशोधित कर सकते हैं।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अपनी कंपनी की जरूरतों और शर्तों की एक सूची बनाएं नियमों और शर्तों के प्रकार की समीक्षा करने के बाद, यह स्पष्ट होगा कि कौन आपकी विशिष्ट स्थिति पर लागू होता है और जो नहीं करते। उन लोगों को लिखें जिन्हें आपको अपने दस्तावेज़ में शामिल करना चाहिए।
  • लगभग सभी कंपनियां कॉपीराइट को शामिल करना चाहेंगी, लागू कानून के अनुबंध और शर्तों में परिवर्तन।
  • उत्पाद बेचने वाली सभी कंपनियों को रिटर्न, रिफंड और नुकसान की शर्त शामिल करना होगा।
  • सेवा प्रदान करने वाली कोई भी कंपनी सेवा प्रावधान की समाप्ति शामिल करनी होगी
  • यदि आपके पास अन्य वेबसाइटों के लिंक हैं, तो आपको निश्चित रूप से वेबसाइटों के लिंक के लिए निश्चित रूप से शामिल करना चाहिए।
  • यदि आप अपनी वेबसाइट पर टिप्पणियों की अनुमति देते हैं, तो आपको एक शर्त शामिल करनी होगी, जो मानहानि जैसी चीजों के लिए आपकी देयता को सीमित करती है।
  • व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4

    Video: Words at War: Apartment in Athens / They Left the Back Door Open / Brave Men

    सामान्य नियमों और शर्तों की पहचान करें और समीक्षा करें। आप इंटरनेट पर नियमों और शर्तों के जेनेरिक टेम्पलेट्स की तलाश कर सकते हैं। आप उन्हें विशिष्ट देशों के लिए अनुकूलित कर सकते हैं, जैसे यूनाइटेड किंगडम के लिए अपनी मूल सूची से परामर्श करके, टेम्पलेट्स में आवश्यक क्लाउज़ देखें आप टेम्प्लेट मुद्रित करना चाह सकते हैं ताकि आप अपनी स्थिति के लिए प्रासंगिक सर्कल कर सकें और जो नहीं है उसे पार कर लें। एक कंप्यूटर दस्तावेज़ के पास उन्हें पास भी कर सकते हैं
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक कंपनी अलग है इस कारण से, जब आप सामान्य टेम्पलेट का उपयोग करते हैं, तो आपको हमेशा यह ध्यान से पढ़ना चाहिए कि किन पहलुओं पर लागू होता है और आपकी कंपनी पर लागू नहीं होता है। इसे पूरी तरह पढ़ने के बिना सामान्य टेम्पलेट का उपयोग न करें।
  • व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    समान कंपनियों की नमूना नियमों और शर्तों की खोज और समीक्षा करें एक जेनेरिक टेम्पलेट की समीक्षा करने के बाद, एक कंपनी के नियम और शर्तों को देखें जो आपके समान है उदाहरण के लिए, यदि आप ऑनलाइन उत्पाद बेचते हैं, तो आप ऑनलाइन रिटेलर के नियम और शर्तों को देख सकते हैं। यदि आपकी कंपनी एक सेवा प्रदान करती है (उदाहरण के लिए, रेडिएटर और एयर कंडीशनर स्थापित करना), तो उसके नियमों और शर्तों को देखने के लिए एक सम्मानजनक हीटिंग और एयर कंडीशनिंग कंपनी की वेबसाइट पर जाएं। आप नियमों और शर्तों को मुद्रित करना चाह सकते हैं ताकि आप अपनी स्थिति के लिए प्रासंगिक सर्कल कर सकें और जो नहीं है उसे पार कर लें।
  • भाग 2

    अपने नियम और शर्तें लिखें
    एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    1
    अपने नमूनों की जांच करें एक बार जब आप अपनी कंपनी की जरूरतों पर विचार करते हैं और अपने सभी शोध किए हैं, तो आप अपने नियम और शर्तों को लिखने के लिए तैयार हैं। आपके द्वारा एकत्र किए गए नियमों और शर्तों से परामर्श करके, कुछ वाक्यों या पूरे पैराग्राफ चुनें, जो आपकी कंपनी पर लागू होते हैं यदि आपको एक नमूना मिल गया है जो वास्तव में काम करता है, तो इसे पूरी तरह से उपयोग करने में संकोच न करें उस स्थिति में, आप नमूना की निगरानी कर सकते हैं और उस दस्तावेज़ से केवल नियम और शर्तों को तैयार कर सकते हैं।
    • आपके जैसी कंपनियों के नमूने बेहतर काम करेंगे।
    • अपने नमूनों का प्रयोग करके, आप उपर्युक्त टीवाईसी के सभी प्रमुख क्षेत्रों (जैसे उत्पादों और सेवाओं) की समीक्षा कर सकते हैं और अपनी खुद की टीवाईसी बनाने के लिए नमूने में पहचान की गई प्रासंगिक जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
  • व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    परिभाषित करें कि आपकी कंपनी ग्राहक को क्या उत्पाद या सेवाएं प्रदान करेगी। उत्पादों और सेवाओं के साथ शुरू हो, किसी भी शब्द को परिभाषित करना सुनिश्चित करें जो भ्रम पैदा कर सकता है, जैसे भौतिक उत्पाद या सेवाओं के लिए "माल" का उपयोग किया जाता है इसके अलावा, आपको इस बारे में जानकारी शामिल करनी होगी कि उन उत्पादों और सेवाओं के संबंध में आपकी नीतियां ग्राहक को कैसे भेजी जाएंगी।
  • उदाहरण के लिए: "उत्पाद एक्स के लिए हमारी रिटर्न पॉलिसी हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है और सभी चालानों और स्टेटमेंट्स पर भी छपा हुआ है।"
  • नमूनों से अपनी खुद की कंपनी के उत्पादों और सेवाओं के लिए किसी भी जानकारी को अनुकूलित करें
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    मूल्य निर्धारण और भुगतान से संबंधित नियम और शर्तें राज्य करें आपके पास एक ऐसा खंड होगा जो आपको भुगतान के रूपों को स्वीकार करते हैं, भुगतान की वजह से, और समय पर भुगतान प्राप्त न होने पर या सही राशि में क्या होगा, यह घोषित करता है। आपको मूल्य के बारे में जानकारी भी शामिल करनी चाहिए या नहीं (उदाहरण के लिए, अगर मूल्य में करों और शुल्क शामिल हैं)। संभव मूल्य वृद्धि के बारे में कोई भी जानकारी यहां शामिल की जानी चाहिए।
  • इस खंड में रिटर्न, रिफंड और नुकसान के बारे में जानकारी भी शामिल है। यदि आप रिटर्न स्वीकार करते हैं, तो आपको अपने रिटर्न पॉलिसी के अपने ग्राहकों को सूचित करना होगा (उदाहरण के लिए, खरीद के 30 दिन बाद) यदि आप धनवापसी देते हैं, तो आपको ग्राहकों को शर्तों को बता देना चाहिए।
  • आप एक हानि देयता अस्वीकरण भी शामिल करना चाह सकते हैं। एक अस्वीकरण एक बयान है जो ग्राहकों को सूचित करता है कि आप कुछ प्रकार के नुकसान के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। उदाहरण के लिए, आप यह बताते हुए एक अस्वीकरण शामिल कर सकते हैं कि आप उन उत्पादों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं जो रिटर्न लदान में टूट गए हैं।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    गारंटीएं स्पष्ट करें यह किसी भी गारंटी की शर्तों को स्थापित करता है, जिसमें यह कितना समय तक मान्य है और किन स्थितियों को इसे रद्द कर दिया जाएगा।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    कॉपीराइट के बारे में नोटिस प्रदान करता है अपने मूल कार्य की सुरक्षा के लिए, आपको कॉपीराइट के बारे में नोटिस देना होगा। एक कॉपीराइट नोटिस सिर्फ दुनिया को बताता है कि आपका काम मूल और कॉपीराइट कानून के तहत संरक्षित है। एक कॉपीराइट नोटिस में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए: "कॉपीराइट" और "सर्कल" (©), साथ ही साथ प्रकाशन की तिथि और कॉपीराइट के लेखक या मालिक के नाम से "क" शब्द हैं। यदि आपके पास एक ट्रेडमार्क है, तो आपको इसे अपनी वेबसाइट पर भी उल्लेख करना चाहिए।
  • अगर आपकी कंपनी में एक वेबसाइट या सोशल नेटवर्क शामिल है, जहां ग्राहक प्रकाशक बना सकते हैं, तो आपको अपनी बौद्धिक संपदा और जो कुछ भी है, क्लाइंट के बौद्धिक संपदा बने रहना चाहिए के बीच अंतर करना चाहिए।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    6
    रिश्ते को खत्म करने की जानकारी प्रदान करता है आपको इस बारे में जानकारी शामिल करनी होगी कि ग्राहक आपकी कंपनी के साथ अपने रिश्ते को कैसे समाप्त कर सकते हैं। इसमें शामिल हो सकता है कि एक खाता को कैसे बंद या रद्द किया जा सकता है और इसके साथ ही ग्राहक को प्रदान करने वाली किसी भी सेवा को समाप्त करने का तरीका।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र 12
    7



    आपकी ज़िम्मेदारी सीमित करें कंपनियों को विभिन्न चीजों के लिए जवाबदेह रखा जा सकता है, जब तक कि उनके टीवायसी की कोई विशिष्ट भाषा नहीं होती है जो देयता सीमित करती है। उदाहरण के लिए, यदि आप जिम के मालिक हैं, तो आप यह कहकर अपनी ज़िम्मेदारी को सीमित कर सकते हैं कि आप अपनी संपत्ति पर घायल लोगों के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। इसमें एक अस्वीकरण शामिल है जो कि निर्दिष्ट करता है जिसके लिए आप जिम्मेदार नहीं होंगे।
  • एक और उदाहरण के रूप में, अगर आपकी कंपनी में एक वेबसाइट या सोशल नेटवर्क शामिल है, तो आप यह बताने के लिए अस्वीकरण करना चाह सकते हैं कि आप तृतीय पक्षों द्वारा की गई टिप्पणियों की सटीकता के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं। आप यह भी घोषित कर सकते हैं कि आप उन टिप्पणियों का समर्थन नहीं करते हैं।
  • एक और सामान्य प्रकार की जिम्मेदारी व्यक्तिगत जानकारी की चोरी के लिए है। यदि आप ग्राहक की जानकारी को सुरक्षित नहीं रखते हैं, तो आप उस चोरी के कारण होने वाले नुकसान के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं। हालांकि, यदि आप एक सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग नहीं करते हैं, तो जानकारी की चोरी के लिए अस्वीकरण अस्वीकरण की जिम्मेदारी शामिल हो सकती है
  • जबकि आपका अस्वीकरण किसी घायल पार्टी के दावे से आपकी पूरी तरह से रक्षा नहीं करेगा, आप अपने नुकसान को कम कर सकते हैं।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम 13 और नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक 13
    8
    अपने कार्य की समीक्षा करने के लिए एक वकील की सेवाएं का उपयोग करें एक वकील जो अनुबंधों में माहिर है, यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके नियमों और शर्तों में आपको अपने और आपकी कंपनी को बचाने की आवश्यकता है। आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका दस्तावेज़ मौजूदा अनुबंध कानूनों का अनुपालन करता है आप संविदागत कानूनों के बारे में अधिक पढ़ सकते हैं ऑन लाइन.
  • भाग 3

    गोपनीयता नीतियों के लिए कानूनी आवश्यकताओं को समझें
    एक व्यवसाय के लिए नियम 14 और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    निर्धारित करें कि आपको गोपनीयता नीति की आवश्यकता है। यदि आप ग्राहकों से व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं, या तो लेन-देन के माध्यम से या किसी वेबसाइट या सोशल नेटवर्क पर अपनी यात्रा के माध्यम से, आपके पास एक गोपनीयता नीति लागू होनी चाहिए एक पॉलिसी आपके उपयोगकर्ताओं के लिए आपका वादा है कि आप अपने डेटा को एकत्रित, उपयोग, शेयर और संरक्षित कैसे करेंगे। उदाहरण के लिए, संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) अमेरिका में गोपनीयता की चिंता को नियंत्रित करता है। इस एजेंसी में गोपनीयता और नीतियों के महत्व पर चर्चा की गई है आपकी वेबसाइट. अमेरिका के लघु व्यवसाय विकास (एसबीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) की फेडरल एजेंसी में भी गोपनीयता और गोपनीयता नीतियों के महत्व को पहचानता है आपकी वेबसाइट.
  • व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    2
    इसमें गोपनीयता नीतियों के प्रकार के प्रकार शामिल हैं गोपनीयता नीतियों में कई भिन्न धाराएं शामिल हैं इनमें निम्नलिखित प्रकार की शर्तों शामिल हैं (लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं):
  • आप कौन सी जानकारी एकत्र करते हैं: आप ईमेल पते या अधिक संवेदनशील जानकारी, जैसे फ़ोन नंबर, पते, क्रेडिट कार्ड नंबर या सामाजिक सुरक्षा नंबर एकत्र कर सकते हैं।
  • आप जो जानकारी एकत्र करते हैं उसका आप कैसे उपयोग करते हैं: आप अपने ग्राहकों के साथ संचार बेहतर बनाने या नए उत्पादों को लाने के लिए इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप दूसरों को सूचना का खुलासा करते हैं और किसके लिए: उदाहरण के लिए, यदि आप एक शिपिंग कंपनी का उपयोग करते हैं जिसे आप ग्राहकों के बारे में जानकारी देते हैं, तो आपको इस सूचना को अपनी गोपनीयता नीति में शामिल करना होगा।
  • कि आप अपने विवेक पर नीति बदल सकते हैं: अपनी स्वयं की नीति को संशोधित करने का अधिकार आरक्षित करना महत्वपूर्ण है।
  • पंजीकृत आंकड़ों पर कथन: यह नियम उपयोगकर्ताओं को बताता है कि वे उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र में कुछ जानकारी पंजीकृत हैं और जिस सर्वर का आप उपयोग करते हैं
  • कुकीज़ खंड: वेबसाइटों आमतौर पर कंप्यूटर पर कुकीज़ संग्रह करते हैं और इस प्रकार के खंड इस के उपयोगकर्ताओं को सूचित करते हैं।
  • उन उपयोगकर्ताओं के लिए संपर्क जानकारी, जिनके पास गोपनीयता के बारे में सवाल हैं या चिंताएं हैं: आपको अपनी नीति के बारे में कोई सवाल पूछने पर आपको उनसे संपर्क करने का एक तरीका उपलब्ध होगा।
  • यदि आप 13 वर्ष से कम आयु के लोगों की सेवा करते हैं तो क्लाज: यदि आपकी वेबसाइट 13 वर्ष से कम आयु के लोगों को सेवा देती है, तो आपको बच्चों के लिए विशिष्ट गोपनीयता नियमों को सीखना होगा। आप यात्रा कर सकते हैं एफटीसी वेबसाइट इन नियमों के उदाहरणों को पढ़ने के लिए
  • चिकित्सा सहायता कंपनियों के लिए शर्तें: यदि आपकी कंपनी जनता को चिकित्सा सहायता सेवाएं प्रदान करती है, तो आपको उस जगह के लिए उपयुक्त चिकित्सा बीमा की देनदारी और पोर्टेबिलिटी कानून की गोपनीयता नीति की आवश्यकता हो सकती है जहां आप रहते हैं। आप की समीक्षा करके ऐसी गोपनीयता नीति के नियमों के बारे में सीख सकते हैं अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा वेबसाइट विभाग उदाहरण पाने के लिए
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 16

    Video: General Agreement on Tariffs and Trade (GATT) and North American Free Trade Agreement (NAFTA)

    3
    सुनिश्चित करें कि आप जितना ज़्यादा कर सकते हैं उससे ज्यादा वादा नहीं करते गोपनीयता नीतियों में एक आम गलती ऐसा कुछ कहना है कि "हम आपकी व्यक्तिगत जानकारी को किसी भी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं करते हैं" दुर्भाग्य से, बिक्री लेनदेन और ऑनलाइन संचालन की प्रकृति के कारण, इस जानकारी को साझा करने से रोकने के लिए मूल रूप से कोई रास्ता नहीं है। उदाहरण के लिए, किसी ग्राहक के क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने वाले बैंक में कम से कम ग्राहक की जानकारी होनी चाहिए। इस तरह के स्टेटमेंट्स को आप परेशानी में ले सकते हैं, इसलिए वकील के लिए आपकी गोपनीयता नीति की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    सम्मानजनक स्रोतों से नमूना गोपनीयता नीतियां खोजें और समीक्षा करें। विभिन्न कंपनियों की गोपनीयता नीतियों को खोजने के लिए किसी भी खोज इंजन पर "गोपनीयता नीति" लिखें याहू की गोपनीयता नीति सिर्फ एक उदाहरण है आप अन्य वेबसाइट्स जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका के बेहतर व्यावसायिक ब्यूरो, भी देख सकते हैं। या छोटे कंपनी के विकास के लिए संघीय एजेंसी, टेम्प्लेट ढूंढने के लिए ..
  • भाग 4

    गोपनीयता नीति लिखें
    एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 18
    1
    गाइड के रूप में नमूनों का उपयोग करके अपनी गोपनीयता नीति लिखें। यह नीतियों को मुद्रित करना आसान हो सकता है या उन्हें कंप्यूटर दस्तावेज़ में पेस्ट कर सकते हैं अन्य गोपनीयता नीतियों की समीक्षा करते समय, नोट करें कि आपकी स्थिति पर क्या लागू होता है और क्या नहीं। जो कुछ भी स्पष्ट रूप से लागू नहीं होता है उसे त्यागें। अपनी स्थिति पर लागू होने वाली कुछ भी रखें उन चीजों की जांच करें जो लागू होते हैं लेकिन आपकी स्थिति को बेहतर ढंग से अनुकूल करने के लिए संशोधनों की आवश्यकता होती है। नमूने की समीक्षा करने और चिह्नित करने के बाद, अपने नोट्स का उपयोग करें और अपनी गोपनीयता नीति लिखने के लिए उन्हें नमूना दें।
    • आपके द्वारा एकत्र की जाने वाली जानकारी और इसका उपयोग और उसका खुलासा करने के बारे में चर्चा करने वाले समझौते में शर्तों की आवश्यकता होनी चाहिए।
    • अनुबंध में एक खंड होना चाहिए जिसमें कहा गया है कि आप पॉलिसी बदल सकते हैं।
    • इस समझौते में एक शर्त होनी चाहिए कि ब्राउज़रों और सर्वरों में कुछ जानकारी दर्ज की गई है (अर्थात, एक डेटा रिकॉर्डिंग शर्त)।
    • एक क्लॉज जो यह मानते हुए कि आप क्लाइंट के कंप्यूटर पर कुकीज़ स्टोर कर सकते हैं उसे भी शामिल किया जाना चाहिए।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    2
    नीति घोषित करें आपको स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से समझा जाना चाहिए कि आप ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी कैसे एकत्रित, प्रशासित और उपयोग करते हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप इंटरनेट का भुगतान भुगतान (ज्यादातर कंपनियां करते हैं) के लिए करते हैं या यदि आप ग्राहक सूचना इकट्ठा करने के लिए सर्वेक्षण और अन्य मार्केटिंग उपकरण का उपयोग करते हैं
  • यदि आप एक गोपनीयता नीति लिख रहे हैं जिसमें आपकी वेबसाइट या सोशल नेटवर्क शामिल है, तो आपको अपनी कुकी नीति जैसी चीजों को समझा जाना चाहिए (कैसे आपकी वेबसाइट अपने ग्राहकों के ब्राउज़िंग डेटा को स्टोर करती है) और आप किस प्रकार ग्राहक जानकारी साझा करते हैं तीसरे पक्ष
  • अगर आपकी कंपनी कभी 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से जानकारी एकत्र करती है, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप उस जगह के लिए प्रासंगिक ऑनलाइन बाल गोपनीयता संरक्षण कानून का पालन करें जहां आप रहते हैं। वेब साइट इस नियम के अनुपालन के बारे में एफटीसी कुछ उपयोगी सुझाव प्रदान करता है
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 20

    Video: Calling All Cars: Alibi / Broken Xylophone / Manila Envelopes

    3
    ग्राहक विकल्प दें एक अच्छी गोपनीयता नीति ग्राहकों को आपके डेटा के बारे में आपकी कंपनी के बारे में कुछ विकल्प सुझाएगी। उदाहरण के लिए, आप भविष्य के संचार से ग्राहकों को बाहर करने के लिए एक विकल्प प्रदान कर सकते हैं यूएस में, स्पैम अधिनियम के लिए आवश्यक है कि सभी ऑनलाइन संचारों में सदस्यता समाप्त करने या सदस्यता रद्द करने का विकल्प होता है
  • इस डेटा तक पहुंच प्रदान करें आपके ग्राहक आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा की समीक्षा कर सकते हैं, किसी भी त्रुटि को बदल सकते हैं या सही कर सकते हैं और अनुरोध है कि आप किसी भी कारण से डेटा को हटा दें।
  • एक चिंता या शिकायत प्रस्तुत करने का तरीका प्रदान करता है आपको अपने डेटा के बारे में किसी भी चिंता या शिकायत के साथ ग्राहकों से संपर्क करने के लिए इसे स्पष्ट और आसान बनाना होगा।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 21
    4
    डेटा सुरक्षित करें अपने ग्राहकों के डेटा को एकत्र और सुरक्षित कैसे करें पर एक स्पष्ट और सटीक विवरण प्रदान करें। कुछ मामलों में, आपको यह भी पता नहीं है कि आपके सभी ग्राहकों के डेटा कैसे एकत्र किए जाते हैं, खासकर यदि आपकी कंपनी मोबाइल ऐप और क्लाउड स्टोरेज जैसे उपकरणों का उपयोग करती है एफटीसी की सिफारिश है कि आप एक वकील के साथ बात करते हैं जो ऑनलाइन कानून या सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ के विशेषज्ञ हैं, ताकि आपको यह समझने में सहायता मिल सके कि आप और कैसे एकत्र और संग्रहित करते हैं।
  • एक व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 22
    5
    अपडेट प्रदान करें आपकी गोपनीयता नीति में यह उल्लेख होना चाहिए कि यह बदल सकता है और उस नीति में परिवर्तन स्पष्ट और सुलभ होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप परिवर्तनों की घोषणा करते हुए एक ईमेल भेज सकते हैं या आप अपने सोशल मीडिया खातों के लिए एक अद्यतन लिंक पोस्ट कर सकते हैं।
  • व्यवसाय के लिए नियम और शर्तें और गोपनीयता नीतियां बनाएं शीर्षक 23 चित्र 23
    6
    अपने काम की समीक्षा करने के लिए वकील को किराए पर लें। एक वकील जो गोपनीयता कानूनों में माहिर हैं, यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी पॉलिसी में आपको अपने और आपकी कंपनी को बचाने की आवश्यकता है। आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका दस्तावेज़ मौजूदा गोपनीयता कानूनों का अनुपालन करता है आप में गोपनीयता कानूनों के बारे में अधिक जान सकते हैं लघु व्यवसायों के संरक्षण के लिए संघीय एजेंसी की वेबसाइट.
  • चेतावनी

    • ऊपर दी गई जानकारी कानून से संबंधित सामान्य जानकारी का गठन करती है। नहीं कानूनी सलाह का गठन यदि आप कानूनी सलाह की तलाश कर रहे हैं, तो आपको एक वकील से परामर्श करना चाहिए।
    • सभी प्रकार और कानूनी टेम्पलेट समान नहीं बनाए जाते हैं। कुछ ऑनलाइन टेम्पलेट लागू कानून का पालन नहीं कर सकते हैं। इंटरनेट पर नमूना दस्तावेजों की पहचान करने और उनका भरोसा करते समय सावधान रहें।
    और पढ़ें ... (46)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com