ekterya.com

नियम और शर्तें कैसे लिखें

नियम और शर्तें नियमों और बयानों का एक सेट हैं जो आपकी सेवा के संभावित उपयोगकर्ताओं का पालन करें और स्वीकार करें यदि वे इसका उपयोग करना चाहते हैं। नियमों और शर्तों की स्थापना कंपनियों की एक महत्वपूर्ण पहलू है और हर समय है कि आप अन्य लोगों या संगठनों को सेवा प्रदान करते हैं, जिन्हें आपको उनकी स्वीकृति का अनुरोध करना होगा। अच्छे नियमों और शर्तों को लिखने के लिए, आपको समझना होगा कि जब वे उपयोगी होते हैं, तो आपकी स्थिति पर किस प्रकार के प्रावधान लागू होंगे, जहां उन्हें स्थित होना चाहिए और आप उन्हें कैसे एक्सेस कर सकते हैं। एक बार जब आप अपनी व्यक्तिगत स्थिति की अच्छी समझ रखते हैं, तो आप विभिन्न प्रावधानों और खंडों को लिखना शुरू कर देंगे, जो आपके नियमों और शर्तों पर होगा। नियम और शर्तों के एक निर्धारित सेट को बनाने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
नियम और शर्तों को लिखने के लिए तैयार करें




1
निर्धारित करें कि आपको नियम और शर्तों को बनाने की आवश्यकता है। यदि आप एक ऐसी सेवा प्रदान करने जा रहे हैं जो बड़ी संख्या में लोगों के लिए उपलब्ध होगी, तो आपको नियमों और शर्तों की एक श्रृंखला के विकास और कार्यान्वयन पर विचार करना चाहिए। लोगों और व्यवसायों की पेशकश और उन नियमों और शर्तों के विकास के लिए जिनकी सबसे आम सेवाओं में वेब पेज और सेल फोन एप्लिकेशन शामिल हैं इन प्रकार की सेवाओं को आम जनता के लिए भी उपलब्ध है, जो नियमों और शर्तों के उपयोग को विशेष रूप से उपयोगी बनाता है यदि आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा बड़ी संख्या में लोगों (उदाहरण के लिए, केवल परामर्श या अन्य श्रमिक संबंधों में) के लिए उपलब्ध नहीं होगी, तो नियम और शर्तों के बजाय अधिक पारंपरिक और विशेष अनुबंध का उपयोग करने पर विचार करें। नियम और शर्तें रखने के लिए सबसे आम कारण हैं:
  • अपनी कंपनी को सुरक्षित रखें संक्षेप में, यदि आप नियमों और शर्तों को निर्दिष्ट नहीं करते हैं, तो एक जोखिम है कि उपयोगकर्ता कुछ नहीं समझता और संदेह करता है।
  • वे दुर्व्यवहार से बचें नियम और शर्तें कानूनी तौर पर बाध्यकारी हैं, इसलिए, आपकी सेवा के उपयोगकर्ताओं को इसका दुरुपयोग या दुरुपयोग से रोकने के लिए कार्य कर सकते हैं। नियम और शर्तें आपकी सेवा के उपयोग के लिए दिशानिर्देश निर्धारित करेंगे, साथ ही साथ यदि आप उनका पालन नहीं करेंगे तो क्या होगा।
  • वे दिखाते हैं कि आप सामग्री के मालिक हैं जो सामग्री आप उपयोगकर्ताओं को प्रदान करते हैं वह शायद आप ही होगी और आप इसे दुरुपयोग या चोरी से सुरक्षित रखना चाहते हैं। नियम और शर्तें आपके उपयोगकर्ताओं को इसे व्यक्त करने का एक शानदार तरीका हैं।
  • सीमा जिम्मेदारी कोई भी सही नहीं है और आप अपनी सामग्री में त्रुटियों हो सकते हैं। नियम और शर्तें आपके उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देने का एक बेहतरीन तरीका है कि आप ऐसी त्रुटियों के लिए ज़िम्मेदार नहीं होंगे।
  • Video: सरकारी अवकाश के प्रकार व नियम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com